taktomguru.com

जूते का इतिहास

जूते इतिहास

यह प्रतीत होने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने पैरों को देखते हैं और सोचते हैं कि इस परिधान के बिना जीवन कैसा रहेगा जो उनकी रक्षा करता है और उन्हें कवर करता है, तो आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूते का आविष्कार किसने किया? इसकी उत्पत्ति क्या है? यह वर्षों से कैसे विकसित हुआ है? इन सवालों और कई अन्य लोगों का जवाब देने के लिए, इन CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं जूता इतिहास. हम शुरू करते हैं?

जूते का इतिहास

जब जूते का आविष्कार किया गया था

जूते के संदर्भ में सबसे पुराना ज्ञात दस्तावेज 15,000 से अधिक वर्षों से है। यह एक प्राचीन गुफा में पाए गए कुछ गुफा चित्रों के बारे में है। एक योजनाबद्ध तरीके से, पुरुष एक तरह के साथ प्रकट होते हैं booties और एक औरत जो कुछ इसी तरह पहनती है चमड़े के जूते.

इसलिए, यह कहा जा सकता है कि जिन्होंने जूते का आविष्कार किया यह प्रागैतिहासिक आदमी था। और इसके बारे में जब जूता का आविष्कार किया गया था वास्तव में जानना असंभव है, लेकिन कम से कम 15,000 साल पहले।

जूता की उत्पत्ति

कब और कहाँ जूता का आविष्कार किया गया थाहम यह कह सकते हैं जूते की उत्पत्ति के साथ शुरू किया चप्पल. में प्राचीन मिस्र वे ताड़ के पत्तों या हथेली के पत्तों की चादरों से बने थे, और पुरुष उपयोग के लिए थे, जिससे महिलाओं और दासों को बाहर रखा गया था। इसका उपयोग औपचारिक था क्योंकि इतिहास में कई शताब्दियों तक नंगे पैर जाने की प्रवृत्ति थी।

उन मामलों में फारो या किसी भी उच्च गणमान्य व्यक्ति ने एक नौकर के बाद चले गए जो अपने भगवान के चप्पल ट्रे पर ले गए। यह एक मेकअप पत्थर पैलेट में दिखाया गया है, जहां 3000 ईसा पूर्व से एक फारो देखा जाता है। स्नीकर्स के अपने चैम्बरलेन के बाद, सबसे पुराना ज्ञात प्रोटोकॉल शुल्क में से एक।

यह भी सफलता और मिस्र में दुश्मनों पर विजय की जावक संकेत था, फिरौन सैंडल एकमात्र अधिकारिक समारोह दुश्मनों पर परास्त के चेहरे चित्रित पहनी थी।

सुंडलियन सभ्यता के पालना मेसोपोटामिया में सैंडल एक लक्जरी वस्तु बन गया, जहां यह उत्कृष्ट जूते था। इस पर फैशन की अनिवार्यता गिर गई। यह कहा जाना चाहिए कि फैशन हमेशा उपयोगी क्या है, एक तरह का कलात्मक आवेग जो व्यावहारिकता के प्रति तार्किक प्रवृत्ति को विकृत करता है और खुद को फ्रिल्स और सजावट में खो देता है। आप में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं हौट कॉटर का इतिहास.

जूते का विकास

जूते और जूते के विकास

कैसे के बारे में जूते का विकास, पहले से ही में प्राचीन ग्रीस, होमर शानदार सैंडल पहनने वाले नायकों का वर्णन करता है। थोड़ी देर बाद, ग्रीक इतिहासकार और भूगोलकार पॉज़ानियास कहते हैं कि केवल देवताओं को सुनहरे सैंडल पहनना चाहिए।

इस बीच प्राचीन फारस में लचीला जूते लगाया गया था: persikai, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए आरामदायक जूते। वह खुद को जानता था दुंखात नाटक या शिकार जूता या यात्रा जूते, साथ ही साथ लेटे हुए जूते कॉल endromides।

कुछ जूता डिजाइन उन्हें लगभग यातना का एक तत्व माना जा सकता है। चीनी विचारक कन्फ्यूशियस के लिए, 25 सदियों पहले यह कहने के लिए यह हुआ कि "विलो की लचीली लहर" चलने पर महिला को नकल करना चाहिए।

इस अंत में, में प्राचीन चीन, महिला पर लगाया गया था पैर आकार में कमी अपने प्राकृतिक विकास के एक तिहाई तक "वे कमल फूल" कहने के लिए, जो कामुकता और लालित्य का आदर्श है। सभी एक बर्बरता।

के नागरिक रोमन साम्राज्य वे घर पर सैंडल पहनते थे: Solae, या साधारण चमड़े के तलवों पैर से पट्टियों में शामिल हो जाते हैं और लूप और रिबन के साथ लगाए जाते हैं। आप देख सकते हैं Espadrille का इतिहास.

जूते पहनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उदाहरण के लिए, टोगा के साथ calceus या तरह का दुंखात नाटक, कई परतों में आमतौर पर पाए जाने वाले कई चमड़े के स्ट्रिप्स में इंस्टेप काट दिया जाता है, जो आमतौर पर ज्यादातर मूर्तियों में पाया जाता है।

जूते की उत्पत्ति क्या हैपेट्रीशियनों ने बोर किया mulleus लाल चमड़े के, बछड़े पर गले लगाए, पैर की गर्दन पर सजावटी चंद्रमा के साथ। तीसरी शताब्दी में अमीर महिलाओं की प्राचीन रोम उन्होंने शानदार जूते पहने थे जिनमें मोती और कीमती पत्थरों की कमी नहीं थी।

क्लासिक रोम में, महिला पर लाल जूता अदालतों के विशिष्ट थे, जब तक कि सम्राट ऑरेलियन ने उन्हें पहनने का फैसला नहीं किया ... एक निर्णय जो बाद में सुप्रीम पोंटिफ़ को प्रभावित करेगा, इसलिए पॉप लाल चप्पल पहनेंगे.

लेकिन यह सब एक खुले जूते थे। हम इसे जूता नहीं कह सकते थे। जूता ने चौथी शताब्दी के अंत में अपने लंबे विकास की शुरुआत की, और दुनिया में समेकित था बीजान्टिन रोम के पतन के बाद। वे पैदा हुए थे बंद जूते और chinelas गहरा भूरा या काला चमड़े का।

7 वीं और 10 वीं सदी के बीच पश्चिमी जूते बदल गए थे. वे अपने लालित्य के लिए प्रसिद्ध हैं शारलेमेन जूते. मध्य युग नए रास्ते लगाए गए। जीत घुमावदार जूता टिप, आश्चर्यजनक फैशन यह कितना अव्यवहारिक था, खासकर जब यह अतिरंजित होना शुरू हुआ।

यह उभरा मुड़ पैर की अंगुली जूते सामाजिक वर्ग के एक हॉलमार्क के रूप में: अधिक सेंटीमीटर ने बिंदु को माप लिया, जिस व्यक्ति ने इसे इंगित किया वह अधिक सामाजिक प्रतिष्ठा दर्शाता है। यह बेतुका पहुँच गया था, इतना है कि यह अक्सर इस तरह के कलाकृतियों के साथ चलने के लिए असंभव था, लेकिन इसके बजाय इतना बेतुका लगाव है कि किया गया था देने की एक श्रृंखला से घुटने के बिंदु पकड़ो।

उस फैशन के नाइट्स के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा: हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि चौदहवें की शुरुआत में ऐसे जूते थे जिनके पैर की अंगूठी आधे मीटर तक पहुंच गई थी और जिसका उपयोगकर्ता अपने पैरों पर ठोकर खा गया था। यह हास्यास्पद फैशन एक और समान बेतुका एक का पालन किया: जूता बढ़ाया और इशारा किया पीछा किया छोटा और बहुत चौड़ा जूता या गाय नाक जूता या भालू पंजा जूते.

स्पेनिश मूल के एक फैशन ने जूते में क्रांति की मध्य युग के अंत में: में से एक chapines, फैशन जो वेनिस और फ्लोरेंस में जीत गया जहां मंच के जूते, ऊतक या चमड़े के साथ लाइन प्रकाश की लकड़ी। इस महिला जूता एक प्रेमी या एक sirvienta- आवश्यक हो जाता है खतरनाक थे, और महिलाओं की बड़ी संख्या उनकी chapines बीस सेंटीमीटर अधिक थी तक पहुँचने के ऊपर से गिरने से अपंग द्वारा समर्थित चलने के लिए।

लेकिन कई अवसरों में जूते समस्या का स्रोत था। उनको रिहा कर एक समय में यातना थी जब कोई विचार नहीं था कस्टम जूता. मध्य युग में इस काम को एक नौकर के लिए सौंपा गया था, एक मौसम के दौरान नए जूते पहनने के प्रभारी ताकि वे पैर का आकार ले सकें। यह भी विचार था कि खराब स्वाद में ब्रांड नई चीज एक plebeian चीज थी।

में एक और क्रांतिकारी चक्र जूते का इतिहास यह 1600 में एड़ी के पुनरुत्थान के साथ शुरू होता है। यह मनुष्य की विशेष चिंता नहीं थी। Schoenenwerd (स्विट्ज़रलैंड) के बाली संग्रहालय में सोलह सेंटीमीटर ऊंचाई के कॉर्क के झुकाव मंच के साथ XVI शताब्दी की chapines हैं। सड़कों पर सेंटीमीटर सेंटीमीटर से बढ़कर इक्कीसवीं सदी में बढ़ गया, जो कि XVI में पैरॉक्सिसम तक पहुंच गया: पुरुष उनका इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति थे।

पुरातनता के पहले से ही महान cobblers, हित्तियों, उन्होंने पहली बार पकड़ की सुविधा के लिए मोटे लोहे के स्टड के साथ बूट के चमड़े के एकमात्र को बढ़ाया, और उन्होंने एड़ी का आविष्कार किया एक तत्व के रूप में जो राइडर के राइडर के पैर को ठीक करने में मदद करता है: जूते वे इसे ले जाने वाले पहले व्यक्ति थे। इसकी लोकप्रियता इस तथ्य में योगदान देती है कि सड़कों पर धरती बनाई गई थी, बारिश ने उन्हें मिट्टी में बदल दिया, इसलिए ऊँची एड़ी ने मदद की: तो क्लोग्स दिखाई दिए.

एड़ी ने घूमने और ड्रेस आदतों को बदलने के तरीके को प्रभावित किया पुनर्जागरण में क्योंकि यह शरीर के स्वभाव में संशोधन हुआ - यह इसे बढ़ाया। यह काग तलवों, चमड़ा और यहां तक ​​कि लकड़ी कि समर्थन एकमात्र, जो जोड़ा एक नहीं बल्कि ऊंची एड़ी के मिट्टी के ऊपरी संकुचन द्वारा पहुँच गया था के लगभग ऊर्ध्वाधर सतह छोड़ दिया जोड़ने शुरू कर दिया।

जब बूट यह एक महल टुकड़ा बन गया, यह पाया गया कि एड़ी ने आकृति को प्रमुखता दी, पीड़ा को बढ़ाया और कद उठाया। एड़ी ने सत्रहवीं शताब्दी से मनोवैज्ञानिक कार्य खेला, जब फ्रांस में क्रोधित होना शुरू हुआ।




Baroque, वक्र के लिए चिह्नित वरीयता के, यह फैशनेबल बना दिया ऊँची एड़ी महिलाओं में बस्ट को बढ़ाने के लिए एक सौंदर्य प्रयास में, स्पष्ट रूप से necklines को इंगित करें और सिल्हूट के संतुलन को स्थापित करें, हालांकि इसके लिए, जैसा कि वह अपने में लिखेंगे संस्मरण वुबान की गिनती, उन्हें अपने शरीर को वापस फेंकना पड़ा ताकि वे अपने चेहरे पर जमीन पर न गिरें।

यह मांग की गई थी क्योंकि यह उन्नीसवीं शताब्दी में होगी, महिला "एस" उलटा: बहुत सी छाती और पीछे की ओर इंप्रेशन। वे पुरुष प्रिंट को प्रतिष्ठा देना भी चाहते थे। लेकिन इतने सारे दुर्व्यवहार थे कि सज्जनों को खुद को गिरने के क्रम में गन्ना के साथ मदद करने की ज़रूरत नहीं थी: हाथों की गन्ना फैशनेबल बनने के कारणों में से एक है।

यह लुईस XIV के बारे में था, जो छह फीट तक नहीं पहुंच पाया था, और सेंटीमीटर के बाद जूते सेंटीमीटर जोड़ना स्वाभाविक था। महारानी उसकी नकल करना चाहते थे और उन्हें एहसास नहीं हुआ कि अगर हर कोई अपनी एड़ी की ऊंचाई बढ़ाता है तो राजा हमेशा अपेक्षाकृत छोटा होता था।

यही कारण है कि उनके महामहिम के शूमेकर निकोलस लेस्ट्रेंज को स्थिति का प्रभार लेने के लिए लगातार आदेश प्राप्त हुए। राजा ने उनकी इतनी सराहना की कि उन्होंने उच्च अभिजात वर्ग के बगल में महल गैलरी में अपना चित्र लटका दिया।

18 वीं शताब्दी के सुरुचिपूर्ण फ्रांस में, जिसे जाना जाता था ठीक fleur अदालत की महिलाओं में, अविश्वसनीय नाबालिग के जूते पर चलने वाली फैशन, जिसके साथ आप भव्य आर्मचेयर पर गिरने से पहले कुछ मीटर पहले ही अग्रिम कर सकते थे।

यह anecdotally कहा जाता है कि कुछ वेश्या Eugenia de Montijo पर्यावरण, अपने जूते पर किसी भी अब कायम नहीं रखा जा सकता है एक युवा इतालवी का महान हिस्सा है जो एक सोफे के कोने पर कब्जा कर लिया पर बैठे गिर।

सज्जन ने एक क्रोध दिया और महिला माफी मांगी। सज्जन ने उसे धीरे-धीरे आश्वस्त किया, लेकिन एक निश्चित विडंबना के बिना, यह कहकर: "महोदया, मेरी बाहों में आपको रखने का आनंद मेरे पैरों के बीच महसूस करने के दर्द से बेहतर है।"

फ्रांसीसी क्रांति प्रतिबंधित पाउडर विग और ऊँची एड़ी के प्रतीक के रूप में ऊँची एड़ी के जूते और सभी के लिए फ्लैट जूता लगाया. लेकिन एड़ी को लुइस फेलिप द्वितीय, नागरिक राजा के साथ अपनी राख से उठने में लंबा समय नहीं लगा। तब तक ऊँची एड़ी महिलाओं की विशेष संपत्ति बन गई।

जूते के इतिहास में दुर्लभता और जिज्ञासा

यह अस्तित्व में है, के लिए के रूप में जूता रंग, एक परिभाषित कोड। सामान्य और स्वीकार्य बात यह थी कि वे भूरे या काले थे। सफेद या गुलाबी जूते किसी को भी पहनने वाले व्यक्ति के बारे में सोच सकते हैं। जूते और टखने के जूते चिल्लाना रफियान और खाड़ी के विशिष्ट थे।

बाइबिल में जूते के प्रतीकों महान है: गेस्ट हाउस व्यवहार प्रतिज्ञा में सम्मान की निशानी के रूप में एक जूता विक्रेता क्रेता और एक चप्पल शादी से पहले आयोजित देता है की दहलीज पर छोड़ देता है दूल्हा एक अंगूठी देता है एक ही समय में दुल्हन आप अपने सैंडल, जो जब विधुर जा रहा है निकाल दिया जाता है में से एक प्रतिज्ञा करने देता है। आप में और देख सकते हैं अंगूठी का इतिहास.

इस परिधान के बारे में कई विषमताएं और जिज्ञासाएं हैं। हित्ती, जो थे इतिहास में सबसे अच्छा shoemakers, उन्होंने बारिश के देवता को जूता के रूप में एक वोटिव पोत की पेशकश की।

पूर्व, जहां जूता रॉयल्टी का प्रतीक है, यह कहा जाता है कि अपने राज्य के एक राजा अनुपस्थित जा रहा है, सिंहासन कमरे पर उसकी सैंडल छोड़ दिया न्याय मुकदमों उन्हें को देखा प्रदान करने के लिए है, और अगर सजा सुनाया उचित था वे स्थिर बने रहे, ऐसा नहीं कि अगर वाक्य अनुचित था।

बाइबिल में, फुटवियर संपत्ति का प्रतीक है जब यह अच्छा प्राप्त करने वालों को दिया जाता है। अभी भी उत्तरी चीन में, पारस्परिक समझौते को इंगित करने का शब्द जूते के लिए शब्द जैसा ही है। प्राचीन काल से इसका मतलब सद्भावना था: यही कारण है कि नवविवाहितों को जूते की एक जोड़ी दी जाती है।

रोमन शाही प्रोक्यूरेटर प्लिनियो में उनके पास है प्राकृतिक इतिहास, पहली शताब्दी में, एक जादू को खत्म करने या इसे रोकने के लिए दाहिने जूते के अंदर पर थूक था। यह भी पुराना दृढ़ विश्वास है जो अकेले जूते के साथ चलने के लिए दुर्भाग्य लाता है, या सीढ़ी पर चलने या नीचे जाने के दौरान जूता खो देता है।

हरे रंग के जूते से भागना नहीं चाहते हैं। लेकिन लोकप्रिय मान्यताओं की तरह हैं। यह शांतिपूर्ण नींद जो जूते देता है ताकि एक कमरे में लग रहा है और अन्य के बाहर-यदि भी सावधान उन्हें उस स्थिति में बिस्तर संकुचन के तहत डाल करने के लिए या पैर से बचा जाता है में ऐंठन और उन्हें बिस्तर के नीचे रखकर लिया सेंट एंड्रयू के क्रॉस के रूप में, संधिशोथ ठीक हो गया है।

यह भाग्यशाली है कि वह किसी ऐसे व्यक्ति पर जूता फेंक दे जो उसके बिना यात्रा के यात्रा पर जाता है - वह उसे जो भी घर पर रहता है उसे देता है। पुराने जूते रखने या उन्हें फेंकना अच्छा नहीं है, लेकिन उन्हें जलाएं: यह आखिरकार बुखार और स्वास्थ्य में अन्य विकारों को रोकता है। हालांकि, इस्तेमाल किए गए जूता के ग्राउंड एकमात्र पेट दर्द का उपचार करते हैं - यह आश्चर्यजनक दवा सत्रहवीं शताब्दी के अंग्रेजी फार्माकोपिया की पसंदीदा दवाओं में से एक थी।

बुरी किस्मत के खिलाफ जादू के रूप में फायरप्लेस के रावेलिन में एक पुराने जूते को लटका देना उचित है। उन्हें छोड़ने से पहले, यह भाग्यशाली है कि उन्हें पूरी रात के लिए दरवाजे के पीछे टिपोटे पर रखा जाए, विशेष रूप से अगर सही जूते के अंदर एक सिक्का लगाया जाता है, तो पैर उस स्थान पर ले जाएंगे जहां पैसा है (देखें पैसे का इतिहास)। लेकिन अगर नए जूते क्रीक, यह एक संकेत है कि मालिक ने उनके लिए भुगतान समाप्त नहीं किया है।

उन्हें बिस्तर पर झूठ नहीं बोलना चाहिए, जो भी ऐसा करता है वह मृत्यु के खतरे में है, या वे अपना काम, पैसा और घर खो देंगे। बिस्तर पर जूते की एक जोड़ी लटककर मौत को मारता है।

आज हम कार नववरवधू करने के लिए पुराने जूते टाई उसे शुभकामनाएं के लिए, लेकिन एक बार खुद को दुल्हन के सिर पर फेंक दिया चाहते हैं संतानों: इस विश्वास के मूल पैर से जूते के संघ है, प्राचीन दुनिया में लिंग प्रतीक, इसलिए प्रजनन जूता के साथ संबंध सार्वभौमिक है: एस्कीमो वर्ष जूता का एक टुकड़ा कपड़े या उसकी बातों के अलावा बंजर औरत में छिपा।

नपुंसक वातावरण के संबंध में शताब्दी की शुरुआत के मानवविज्ञानी एनरिक गैसपर कैसास बताते हैं कि कुछ शहरों में दुल्हन के रिश्तेदारों को जूते की एक जोड़ी भेजना प्रथागत है।

कहीं और, दूल्हे ने जूते के तीस जोड़े ले लिए और उन्हें दुल्हन के रिश्तेदारों के बीच उनकी शादी में पहने जाने के लिए वितरित किया (देखें हाथ के अनुरोध का इतिहास)। दूसरों में, केवल भावी ससुराल को जूते मिलते हैं, शायद इसलिए कहा जाता है कि जूते देने से हमें आश्वासन मिलता है कि हम कभी भी उपहार प्राप्त करने वाले व्यक्ति को कभी नहीं देख पाएंगे।

"फुटवियर" शब्द के बारे में, यह एक आवाज है जिसमें कुछ अनिश्चित मूल है। कविता में वर्ष के Mio Cid 1140 आप "çapato" शब्द पढ़ सकते हैं। इसी तरह, वर्ष 978 के कैस्टिलियन लेखन में एक लिखा जा सकता है "zapatones aut abarcas"। इसके अलावा सांता मारिया एगिपियाका का जीवन, तेरहवीं शताब्दी की हैगोग्राफिक कविता पढ़ती है: "अपने पापों से छुटकारा पाने से गैर calçava çapatos"।

के लिए के रूप में चप्पल, ऐतिहासिक रूप से, पुरुषों पर महिलाओं के प्रभुत्व के अपने कामुक अर्थ और प्रतीकात्मकता का अर्थ है। एफ़्रोडाइट ने पंखों को चेतावनी देने के लिए उसे आने से रोकने के लिए चेतावनी दी, और उन्हें अपने हाथ में एक फेंकने वाले हथियार के रूप में ले जाने से धमकी दी।

सैंडल तीसरी सदी के रोमन कहानी लेखक पौराणिक दुनिया और उसके इतिहास के सिंड्रेला हिस्सा है, Eliano है, जो बताता है कि कैसे वापस जबकि रोडोपिस वेश्या स्नान, एक ईगल अपने जूते चुरा लिया है और उन्हें राजा, जो अपने धारक को पूरा करना चाहता था करने के लिए किया जाता है, जिसे एक बार espoused पाया गया। नामकरण की परंपरा पुरानी हैजूते की सरकार"महिलाओं की सरकार के लिए।

ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य के कुछ हिस्सों में परंपरा सजा पर एक-दूसरे के जूता या जूते पर कदम रख द्वारा एक प्रतिद्वंद्वी को चुनौती देने की कि जो कोई भी मिला जिंदा दूसरे के ऊपर प्रबल कि नववरवधू जारी है।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

हमें आशा है कि जूते का इतिहास आपको यह पसंद आया और सभी उपयोगी। यदि आप अधिक समान लेखों, अधिक उत्तरों, दिलचस्प तथ्यों या ऐतिहासिक जिज्ञासाओं तक पहुंचने में रुचि रखते हैं CurioSfera.com हम सुझाव देते हैं कि आप इस श्रेणी में जाएं इतिहास. लेकिन आपके पास हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न करने का विकल्प भी है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने परिवार या दोस्तों के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सर्दियों के दौरान कुत्ते के पैरों की देखभाल के लिए टिप्ससर्दियों के दौरान कुत्ते के पैरों की देखभाल के लिए टिप्स
अपने पैरों की रक्षा करने वाले कुत्तों के लिए जूतेअपने पैरों की रक्षा करने वाले कुत्तों के लिए जूते
क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?
कुत्ते पैड की रक्षा कैसे करेंकुत्ते पैड की रक्षा कैसे करें
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
जूते में बिल्लीजूते में बिल्ली
दुनिया में सबसे दुखद बिल्लीदुनिया में सबसे दुखद बिल्ली
टॉफलर जूतेटॉफलर जूते
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
कुत्ते के जूते और अपने पैरों की रक्षा के महत्वकुत्ते के जूते और अपने पैरों की रक्षा के महत्व
» » जूते का इतिहास
© 2021 taktomguru.com