taktomguru.com

शराब का इतिहास

शराब

यह एक पेय है जो अंगूर से प्राप्त होता है, बेल का फल। हजारों सालों से, प्राकृतिक किण्वन की प्रक्रिया के माध्यम से, यह सराहना उत्पाद प्राप्त किया जाता है।

इस तरल की सराहना करने के लिए आपको एक सच्चे विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह सच है कि जितना अधिक आप इसके बारे में जानेंगे, उतना ही आप आनंद ले सकते हैं। यदि आप उत्सुक हैं या उत्तर की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर आ गए हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं शराब का इतिहास, इसकी उत्पत्ति इसका आविष्कार किसने किया, कहां और कब निर्मित किया जाना शुरू किया। कई अन्य दिलचस्प डेटा के अलावा। हम शुरू करते हैं?

शराब की उत्पत्ति

सक्षम होने के लिए शराब की उत्पत्ति को जानें हमें मनुष्यों के इतिहास में हजारों साल वापस जाना होगा। बहुत से लोग जो इस बहुमूल्य शराब पीने की शुरुआत में रूचि रखते हैं, इन 3 प्रश्नों में से एक के जवाब का उत्तर दें जिसे हम आपको जवाब देने जा रहे हैं:

  1. शराब का आविष्कार किसने किया?
  2. शराब का आविष्कार कहाँ किया गया था?
  3. शराब का आविष्कार कब किया गया था?

शराब का पालना कहां है? हल करने के लिए यह एक बहुत मुश्किल सवाल है। कुछ का मानना ​​है कि उन्हें ईरानी ज़ग्रोस पर्वत में जवाब मिला है। 1 9 86 में पाया गया था नियोलिथिक से पोत, जिसके अंदर यह पाया गया कि वहां से जुड़े अवशेष थे शराब उम्र बढ़ने. अनुमान लगाया गया है कि इसकी उत्पत्ति 5000 ईसा पूर्व से है।

में प्राचीन मिस्र, उनका मानना ​​था कि वह राजा था पौराणिक ओसीरसि जिन्होंने थूरेस शहर में पहली दाखलता लगाई और बाद में विस्तार किया दुनिया की पहली शराब.

ग्रीक पौराणिक कथाओं, अपने भगवान को शराब का आविष्कार विशेषता देता है dioniso. इसी कारण से वह विंटेज और शराब का देवता था।

समान रूप से रोमन, जिसने इस भगवान को नाम से बुलाया Bacchus, वे शराब के खोजकर्ता होने का सम्मान देते हैं। वैसे, आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: अंगूर और उसका फल अंगूर कैसे है.

शराब की उत्पत्ति

दूसरी तरफ, वहाँ भी है शराब के जुदेओ-ईसाई ऐतिहासिक दृष्टिकोण, जो सभी पूर्वगामी का विरोध है:

के अध्याय 9 में उत्पत्ति है नूह को अपना पता लगाता है, बाढ़ के बाद सन्दूक छोड़ने के बाद, पाया लताओं, जिसका फल उसने इतना भरपूर खा लिया कि वह नशे में आ गया।

लेकिन यह पुस्तक में भी पढ़ा जाता है नीतिवचन: "उस व्यक्ति को शराब दें जो कड़वाहट से भरा दिल है, "और भविष्यवक्ता यहेजकेल ने दावा किया कि वहां कोई और उत्कृष्ट संयंत्र नहीं था, भगवान द्वारा बनाया गया, कि बेल.

किसी भी मामले में, इस व्यापक अवधि के दौरान वाइन की एक श्रृंखला कुछ मान्यता तक पहुंच गई। उदाहरण के लिए, क्रेते और साइप्रस से वाइन, साथ ही साथ Phrygian शराब, लाल रंग का

इसकी भी सराहना की गई फिलिस्तीन से आया था इसकी चिकनीता और स्नातक स्तर के लिए, और शेरोन घाटी से हल्की शराब, और इथियोपियाई शराब, सब पहले से ही गायब हो गए।

किसने और कहाँ शराब का आविष्कार किया

इन प्रतिष्ठित वाइन के साथ-साथ बहुत लोकप्रिय उपभोग भी थे:

  • उबले हुए पानी और बाल्सम के साथ मिश्रित वाइन जिन्हें स्नान के बाद लिया गया था।
  • Cypriot शराब धूप के साथ नशे में है
  • oinomele ग्रीक, शहद और काली मिर्च
  • मीठा शराब ilioston, तीन दिनों तक सूरज के संपर्क में अंगूर से, मिस्टेला के समान।
  • मीठे शराब, मीठे स्मोक्ड अंगूर के साथ बनाया गया
  • लीबिया से मसालेदार शराब, युवा और कड़वा, बुलाया vinum conditum, जो अभी भी ईसाई युग की छठी शताब्दी में पी लिया गया था।

प्राचीन मिस्र में शराब का इतिहास

रस निकालने के लिए पहली प्रणाली या अंगूर के बंच से होना चाहिए यह उन पर कदम उठा रहा था। लेकिन मिस्र के लोग इस प्रक्रिया में सुधार कर रहे थे और अंगूर के कपड़े में अंगूर लपेट गए थे, जिनके अंत से वे जरूरी निकालने के लिए खींच गए थे।

ज्ञात एक शराब बनाने वाला शराब बनाने वाला है सिकंदरिया, तीन सौ जार के मालिक शराब बहुत पुरानी है, सत्तर साल, एक समय में जब तीन की शराब पहले से ही एक दुर्लभता थी। प्राचीन मिस्र के उस तहखाने में "अच्छी चीजें" कहा जाता है कि शराब को पेट के नियामक के तहत पेट को नियंत्रित करने के लिए बेचा गया था।

प्राचीन मिस्र में शराब का इतिहास

शराब के आसपास एक श्रृंखला थी तीर्थ विश्वास- यह कहा गया था कि कुछ विदेशी वाइन एक महिला की उपस्थिति के बिना एक महिला को गर्भवती बना सकती हैं। आश्वासन की कोई कमी नहीं थी कि कुछ वाइनों ने अनिद्रा पैदा की, जबकि दूसरे ने उस आदमी को तोड़ दिया जो उसकी नींद से जागने में धीमा था।

शास्त्रीय ग्रीस में शराब का इतिहास

यूनानी शराब आज हम जो समझते हैं उससे यह बहुत अलग था। यह बहुत अंधेरा और मोटा था, इतना मिला कि उसने मिश्रित पी लिया। यह बैरल, वाइनकिन्स या मिट्टी के एम्फोरा में संग्रहीत किया गया था जिसमें प्रयुक्त कपड़े के साथ प्लग किया गया था जैतून का तेल या पशु वसा, और वे मिट्टी कीचड़ के साथ scoured या blinded।

पहले मामले में, हवा ने आंतरिक अरोमा को अस्थिर करने, इंटीरियर में घुसपैठ की - दूसरी तरफ, मिट्टी के टुकड़े टुकड़े करना असंभव हो गया और वाइन रॉट हो गया।

क्लासिक वाइन वे थोड़ी देर तक चले गए, लेकिन वे चिओस या लेस्बोस के लोगों को त्यागने आए, जिन्होंने एक आदमी की ऊंचाई के मिट्टी के बर्तनों में यात्रा की, कानों और बिंदु के साथ एम्फोरस की प्रजातियां।

शास्त्रीय ग्रीस में शराब का इतिहास
डायनियस, शराब के यूनानी देवता

इन विशाल चीनी मिट्टी के टुकड़े टुकड़ों को लपेटकर मिट्टी के साथ प्लग किया गया था और मछली गोंद के साथ सील कर दिया गया था। थोक शराब थोक में बेचा जाता था, और छोटे प्रारूप वाले कंटेनरों में शहर या यूनानी डायस्पोरा में अमीर लोगों के लिए।

यह इतना मजबूत था कि इसे पानी से और यहां तक ​​कि पदार्थों के साथ मिश्रण करने की सलाह दी गई थी जो आज राल, समुद्री जल और मसाले जैसे अबाध लगते हैं।

सॉक्रेटीस ने कहा कि शराब आत्मा को गीला करता है और दर्द को शांत कर देता है: यह कहने का एक सुंदर तरीका है कि यह मनुष्य को खुद और उसकी समस्याओं को भूलने के लिए प्रेरित करता है।




आम तौर पर, शराब जो नशे में था simposia या दोस्तों की बैठकों को जड़ी बूटियों के साथ aromatized किया गया था जो उनके स्वाद बदल दिया। वे साल की वाइन थे- ग्रीस में, एक चार वर्षीय शराब पहले से ही एक महान शराब था, अपनी संभावित उम्र की सीमा में।

प्राचीन ग्रीस में शराब

होमर गीत के XIV में कहते हैं ओडिसी: "वह आया, वह पागल आदमी जो लोगों को गाता है, नाचता है और हंसता है, रोता है।" और गूढ़ कवि Teócrito कुछ पुराने वाइन की भलाई के लिए गवाह भालू, जिनमें से किसी को मुश्किल से दो बार पीने का मौका था।

यह चौथी शताब्दी के ग्रीक दार्शनिक प्लेटो द्वारा प्रतिबिंबित किया गया है, जिन्होंने उस व्यक्ति को शराब पीना नहीं था जो बच्चों को पैदा करने के लिए अपनी पत्नी के साथ झूठ बोलने वाला है, न ही सैनिक जो युद्ध की पूर्व संध्या पर हैं।

जो भी हो, शराब ग्रीक दुनिया में बहुत लोकप्रियता का आनंद लिया. यह ज्ञात है कि सॉक्रेटीस नशे में थे - सोफोकल्स, मैसेडोनिया के फिलिप द्वितीय और उनके बेटे अलेक्जेंडर द ग्रेट भी।

यूनानियों ने शराब निकालने के लिए एक क्रांतिकारी प्रणाली बनाई: उन्होंने अंगूर को एक बेलनाकार कंटेनर में जमा किया, जिसके माध्यम से क्लस्टर को निचोड़ा हुआ एक डिस्क या पिस्टन उतर गया। लीवर का सिद्धांत भी अधिकांश अंगूर बनाने के लिए लागू किया गया था, जिसने अधिकतम रस जारी किया था।

सिसिली, के तट जिसका मदिरा अच्छी तरह से छठी शताब्दी ईसा पूर्व में जाने जाते थे पर Poseidonia शराब द क्यूरियस केस दो सदियों बाद शहर का नाम दिया गया पेस्तुम, नाम जिसके साथ यह विपणन किया गया था और यहां तक ​​कि था स्पेन, जहाँ मैं समय बिताया Pastum, जहाँ "घास" या vinazo, एक नाम है कि इस दिन वह ही कहा जाता है के लिए बच गया है से आया है।

रोमन साम्राज्य में शराब का इतिहास

रोम में, जहां कुछ प्राचीन काल में विश्वास करते थे कि शनि पर ले जाने का आरोप लगाया गया था स्वादिष्ट शोरबा, सीज़र ऑगस्टस के उत्तराधिकारी रोमन सम्राट तिबेरियस को शराबी के रूप में प्रतिष्ठा मिली थी। उनमें से कहा जाता है कि उन्होंने इतने सारे पेय का दुरुपयोग किया जो उन्होंने बाइबेरियो को बुलाए ..., लेकिन यह समय के शब्दों का एक खेल नहीं है।

रोमन शराब निष्कर्षण प्रणाली में सुधार हुआ एक प्रकार का स्ट्रेनर-जुसिएर का आविष्कार करना। दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सी। लैटिन लेखक काटो द एल्डर में वर्णन किया गया है रे रुस्टिका एक पेंच के साथ अंगूर प्रेस मैंने गौल में देखा था, इस क्षेत्र में चैटेयूनेफ-डु-पेप के पुराने प्रांत से संबंधित है।

इन सभी प्रगति ने उत्पाद में सुधार किया और एक दिया अधिक विस्तृत और शुद्ध शराब. हम जानते हैं कि शराब कितनी पुरानी थी। मलबे के बीच समुद्र के तल पर पाए गए मुहरबंद गिलास की कुछ छोटी बोतलें बताती हैं कि वर्तमान के साथ कुछ भी नहीं करना था।

रोमन साम्राज्य में शराब का इतिहास

अगर आज शुद्धता की प्रशंसा की जाती है, तो एक अच्छी शराब में मिश्रणों की अनुपस्थिति, अतीत में यह विपरीत था: मदिरा और आत्माओं मिश्रित इत्र, शहद, मुसब्बर, थाइम, मर्टल जामुन, मिरर और समुद्र के पानी के साथ भी।

शराब के लिए, पुरातनता में अक्सर बुरा, पुराने लोगों को पहले से ही उपचार के लिए देखा जाता है। प्लिनी ने पेय को घृणा करने के लिए निम्नलिखित दिया:

"Echense दो शराब से भरा एक पिचर में रहते हैं, और जब तक वे सूजन और डूब गए हैं उन्हें हटा नहीं है। फिर, बाहर निकलें और उन्हें पानी में पकाएं, उन्हें उन लोगों को खाने के लिए जो उपाध्यक्ष छोड़ने के लिए निर्धारित हैं, जिन्हें शराब पीना चाहिए जिसमें ईल नष्ट हो जाए। वह जल्द ही शराब की ऐसी नफरत लेगा कि वह कभी वापस नहीं आएगा। "

हालांकि कभी-कभी शराब को कई बीमारियों के लिए उपाय के रूप में देखा जाता था। प्लिनी ने उन्हें चार में विभाजित किया:

  1. लाल शराब यह कोलेरिक या सेंगुइन स्वभाव के लोगों के लिए अच्छा है
  2. सफेद शराब कफ को पीना चाहिए और जिनके पास गुर्दे में पत्थर या ग्रिट है
  3. उदासीनता पीएगी लाल शराब
  4. के लिए के रूप में गंध शराब, मुझे उससे भागना पड़ा क्योंकि उसके सिरदर्द है।

मध्य युग में शराब का इतिहास

मध्य युग के दौरान, वाइनमेकिंग की कला में कमी आई. यद्यपि रोमनों ने दाख की बारियों के साथ दाख की बारियां भर दी थीं, लेकिन उन्हें पता चला कि वे एक अच्छी फसल दे सकते हैं: उत्तरी अफ्रीका, स्पेन और गॉल।

इसे मठों के उत्सव में शराब की आवश्यकता के कारण मठों द्वारा खेती और पालन किया जाता था। भिक्षुओं के प्रयास में प्रगति हुई विटिकल्चर की कला.

यह यहूदियों द्वारा भी सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था, जो वे अपने मुख्य दलों में शराब का उपयोग करते हैं और सब्त की पूर्व संध्या पर, उसका पवित्र दिन।

कुछ का मानना ​​है कि शराब पूर्णता के चरम पर पहुंच गया है शैंपेन, 16 9 0 के आसपास हौटविल्लियर के फ्रांसीसी एबी के भिक्षु का निर्माण।

मध्य युग में शराब का इतिहास

यह लापरवाही से आविष्कार नहीं किया गया था बेनिदिक्तिन डोम पेरिग्नन, महान टाइस्टर, वह बहुत discoursed तक झागदार और बबली शोरबा लुई XIV बरगंडी, जो तब तक पिया की हानि के लिए फ्रांस में फैशन बन गया।

फ्रेसर का विचार पैक करना था हेमेटिक बोतलें, और हालांकि काग का आविष्कार नहीं, पहले से ही इस्तेमाल किया रोमन हाँ बरामद और बोतलों उल्टा डालने शुरू कर दिया है: इस प्रकार कार्बन किण्वन वसंत में उत्पादन डाइऑक्साइड संरक्षित करने के लिए, जब फोम का उत्पादन किया है की इजाजत दी।

शराब लकड़ी के बैरल में संग्रहीत किया गया था, जिसमें यह आमतौर पर तीन साल में परिपक्व होता है। एक लंबा भंडारण समय इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन निश्चित रूप से बेहतर नहीं है।

यह अठारहवीं तक नहीं था जब उत्पादन और वाइन बनाने की प्रक्रिया बात करने के लिए सुधार किया गया है, क्योंकि शराब बैरल में बीस साल तक रह सकता है।

वैसे, शब्द शराब लैटिन से आता है Vinum, अज्ञात लेखक के काम में एक शब्द मौजूद है कैंटर डी मोयो सीड, सबसे पुराना जो हमारे साहित्य से स्पैनिश में हमारे पास आया है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि यह लेख बुलाया जाए शराब का इतिहास उपयोगी रहा है या आपको पसंद आया है। यदि आप अधिक जिज्ञासा, दिलचस्प डेटा और उत्तरों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी से गुजरें इतिहास. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न लिख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए खतरनाक भोजनकुत्तों के लिए खतरनाक भोजन
कुत्ते की किट का उपयोग करने के लिए टिप्सकुत्ते की किट का उपयोग करने के लिए टिप्स
8 खाद्य पदार्थ जो आपके पालतू जानवर नहीं खाते हैं8 खाद्य पदार्थ जो आपके पालतू जानवर नहीं खाते हैं
अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा हैअंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है
सतह की सफाई और गंध उन्मूलनसतह की सफाई और गंध उन्मूलन
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कुत्तों के लिए ब्रेवर का खमीर और लहसुनकुत्तों के लिए ब्रेवर का खमीर और लहसुन
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
मेरे कुत्ते को कौन सा खाद्य पदार्थ नुकसान पहुंचा सकता हैमेरे कुत्ते को कौन सा खाद्य पदार्थ नुकसान पहुंचा सकता है
» » शराब का इतिहास
© 2021 taktomguru.com