taktomguru.com

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं

यह जानना कि एक कुतिया गर्भवती है या नहीं

और जल्द ही पिल्ले को दुनिया में लाएगा, विशेष रूप से गर्भावस्था की स्थिति के पहले दिनों में पता लगाना मुश्किल है। आपके जैसे जिम्मेदार मालिक के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है पता है कि आपका कुत्ता गर्भवती है या नहीं जितनी जल्दी हो सके उचित उपाय करने और पर्याप्त स्वच्छता ध्यान देने में सक्षम होने के लिए।

जाहिर है, सबसे प्रभावी और सबसे सुरक्षित तरीका है पशु चिकित्सक तो वे एक बना सकते हैं अल्ट्रासाउंड और ए रक्त परीक्षण. इन दो परीक्षणों के साथ आपको पता चलेगा कि आपके बालों वाले पालतू जानवर के पेट में छोटे पिल्ले हैं या नहीं। लेकिन यह भी सबसे महंगा विकल्प है।

सौभाग्य से, वहाँ कई हैं लक्षण और संकेत अचूक है जो आपकी मदद कर सकता है पता है कि क्या आपका कुत्ता पशु चिकित्सक के बिना गर्भवती है. में CurioSfera.com हम समझाएंगे कि वे क्या हैं। इस लेख के अंत में हम आपको कई युक्तियां भी देंगे जो बहुत उपयोगी होंगे।

अगर आपकी मादा कुत्ते को निर्जलित नहीं किया गया है और आपको लगता है कि वह संतान की उम्मीद कर रही है, तो बाहरी लक्षण और संकेत हैं जिन्हें आप देखना चाहिए कि वह कूड़े की प्रतीक्षा कर रही है या नहीं। असल में वे दो समूहों में विभाजित हैं: शारीरिक परिवर्तन और व्यवहार में परिवर्तन. हम शुरू करते हैं?

जानें कि भौतिक परिवर्तनों के साथ एक कुतिया गर्भवती है या नहीं

जब गर्भ गर्भावस्था के पहले दिनों में होते हैं, तो वे अपने जीव में शारीरिक परिवर्तनों की एक श्रृंखला पेश करते हैं। इस संबंध में बिट्स कोई अपवाद नहीं है। तो अगर आप पूछें कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देना होगा जिन्हें हम आपको समझाते हैं सभी गर्भावस्था के समान प्रतिक्रिया नहीं करते हैं:

पफी स्तन

यह जानने के लिए कि क्या आपका कुत्ता गर्भवती है, आपको अपने स्तन या निपल्स में विस्तार से निरीक्षण करना चाहिए. यह सबसे पहले दिखाई देने वाले बदलावों में से एक है क्योंकि पहले सप्ताह में वे आमतौर पर कुछ हद तक सूजन हो जाते हैं। ऐसा होता है क्योंकि जानवर अपने शरीर को तैयार करने के लिए शुरू होता है ताकि रास्ते में आने वाले पिल्लों की देखभाल कर सकें।

लेकिन सावधान रहें, क्योंकि हमेशा नहीं कि सबसे बड़ी नोट वास्तविक गर्भावस्था के 100% के लक्षण हैं। कभी-कभी मादा कुत्तों को पीड़ित होता है मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था. यह है कि आपका दिमाग सोचता है कि आप गर्भवती हैं और कुछ लक्षण हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि यह नहीं है। यही कारण है कि आपको निम्नलिखित बिंदुओं की जांच करनी चाहिए।

गर्भावस्था कुतिया संकेत
अगर आपके कुत्ते को सूजन निपल्स या स्तन गर्भावस्था का लक्षण हो सकता है

गुलाबी निपल्स

जब एक कुतिया गर्भावस्था के पहले दिनों और हफ्तों में होता है, आपके निपल्स के निपल्स बड़े होंगे और वे सामान्य से अधिक तीव्र गुलाबी रंग बदल जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका कुत्ता स्तनपान कराने की तैयारी कर रहा है। यह पता लगाने के लिए सबसे आसान और सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है।

कभी-कभी भी उनमें से एक प्रकार का तरल आ सकता है. यह एक प्रकार का सीरम है, यह अभी भी स्तन दूध नहीं है जो कूड़े को खिलाएगा। तो अगर निप्पल सामान्य से अधिक होते हैं, काले गुलाबी और यदि वे तरल छिड़कते हैं ... यह बहुत संभव है कि आपका पालतू गर्भवती हो।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं?
गुलाबी निपल्स गर्भवती कुतिया का एक शारीरिक लक्षण हैं

पेट भरना

यदि आप देखते हैं सामान्य से बड़ा आंत आपके प्यारे पालतू जानवर का, एक लक्षण है जो इंगित करता है कि आप संतान की उम्मीद कर सकते हैं। बेशक, पेट के आकार में परिवर्तन केवल गर्भावस्था के 4 सप्ताह के बाद नोटिस करना शुरू कर देता है।

समय बीतने के साथ, आप देखेंगे कि आपके कुत्ते का पेट बढ़ता रहता है और यह सूजन हो रहा है। यहां तक ​​कि बहुत सावधानी से, यदि आप palpate, आप अंदर पिल्ले देख सकते हैं। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो यह समय पशु चिकित्सक के पास जाने का समय है।

गर्भवती कुतिया गर्भवती उठाओ
आपके कुतिया के पेट की वृद्धि गर्भावस्था का संकेत है

योनि बहती है

यदि आपका कुत्ता है गर्भावस्था में, आपका शरीर एक जेलैटिनस स्पष्ट या पारदर्शी गुलाबी तरल बनाता है। इसे बनाने का कारण श्लेष्मा झिल्ली अंदर आने वाले भ्रूण की रक्षा करना है।

यह पूरी तरह से सामान्य है कि इस तरल पदार्थ का हिस्सा योनि द्वारा बाहर निकाला जाता है या निकाल दिया जाता है। जब तक इसमें रक्त नहीं होता है या अत्यधिक मात्रा में होता है, यह सामान्य है और आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह sobs या moans भी उत्सर्जित कर सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर घबराहट के कारण होते हैं। आप देख सकते हैं क्योंकि मेरा कुत्ता रोता है

जानें कि व्यवहारिक परिवर्तनों के कारण टेप पर एक कुतिया है या नहीं

हमने जो शारीरिक लक्षणों को देखा है, उनके अलावा, वहां हैं व्यवहार में परिवर्तन आप क्या कर सकते हैं संदेह है कि आपके कुत्ते पालतू गर्भवती है. आपके कुत्ते में कोई सामान्य या अजीब व्यवहार नहीं है, लेकिन गर्भावस्था अवधि की शुरुआत में मादा कुत्तों के कुछ दृष्टिकोण इस से बेहतर नहीं जानते हैं:

कम भूख

यह जानने के तरीकों में से एक है कि आपका कुत्ता गर्भवती है या नहीं खाने की इच्छा में असामान्य परिवर्तन आप की है। यदि आप सब कुछ ज्यादा इच्छा के साथ खाते हैं और अचानक बहुत कम खाते हैं या भोजन में रुचि नहीं दिखाते हैं, तो यह एक स्पष्ट लक्षण हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि "कैंडी" या "पुरस्कार" लेने से पहले, या खाने के लिए फ़ीड तैयार करना पागल था और अब नहीं, तो आप संदेह करना शुरू कर सकते हैं। यह सब अगर आपने निश्चित रूप से कुछ अन्य संकेतों का भी पता लगाया है। आप भी देख सकते हैं मेरा कुत्ता क्यों नहीं खाना चाहता है.

कुतिया कम गर्भवती खाता है
यदि आपका बालों वाला पालतू गर्भवती है तो आप शुरुआत में अपनी भूख खो सकते हैं

भूख में वृद्धि

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह गर्भावस्था के पहले दिनों में होता है, जिसके कारण हार्मोनल परिवर्तन इस अवधि में बिचियां पीड़ित हैं। समय बीतने के साथ, भूख ठीक हो जाएगी या यहां तक ​​कि सामान्य से ज्यादा बढ़ा सकते हैं. आपको अपने पशुचिकित्सा से पूछना चाहिए कि एक गर्भवती कुतिया को किस प्रकार खिलाना चाहिए।




गर्भावस्था के पहले महीने से, आपकी कुतिया एक मजबूत भूख वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं. बेबी पिल्ले बढ़ते हैं और इसलिए मां से अधिक पोषक तत्व और भोजन की आवश्यकता होती है।

बढ़ी भूख
गर्भावस्था के पहले महीने के बाद आपके कुत्ते को बहुत भूख हो सकती है

अधिक घंटे सो जाओ

आम तौर पर, गर्भवती गर्मी सामान्य से अधिक घंटे सोते हैं. ऐसा लगता है जैसे वे थके हुए थे, इसलिए वे आमतौर पर अपने बिस्तर पर या सोने के लिए अपने पसंदीदा स्थान पर आराम कर रहे थे। यह लक्षणों में से एक है पता है कि आपका कुत्ता जन्म देने जा रहा है या नहीं शीघ्र ही।

जब आप यह पढ़ना पूरा करते हैं, तो शायद आपको रुचि हो सकती है: एक कुत्ता कितना पुराना है?

कम गतिविधि

ज्यादातर मामलों में, यदि एक कुतिया गर्भवती है, वे आमतौर पर अधिक उदासीन होते हैं या जैसे कि उनके पास ऊर्जा नहीं होती है. अगर इससे पहले कि मैं लगातार नहीं रुकता या लगातार नहीं चलता, बेचैन, चंचल और अब आप देखते हैं कि यह अधिक स्थिर, थका हुआ या बंद है, तो यह पिल्लों की प्रतीक्षा कर रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भधारण प्रक्रिया बहुत सारी ऊर्जा का उपभोग करती है और भले ही यह अच्छी तरह से पोषित हो, आप कम ऊर्जा महसूस कर सकते हैं।

इसलिए, किसी भी स्पष्ट कारण के लिए सामान्य से कम खेलना, कम खुश है, कम चलाएं या पहले की तरह चलने की तरह महसूस न करें ... सावधान रहें और कुछ अन्य लक्षणों के साथ मैचों की तलाश करें जिन्हें हम समझा रहे हैं।

कुतिया व्यवहार
गर्भवती कैंडीड में कम गतिविधि हो सकती है

यह अन्य कुत्तों से संबंधित नहीं है

यह एक आदत का व्यवहार है गर्भवती बिट्स जो अन्य कुत्तों के साथ बातचीत या बातचीत नहीं करना चाहते हैं, चाहे वे आपके हैं या अजनबी हों। गर्भवती कुत्तों के लिए अपने साथियों की कंपनी में रहने से दूर रहना आम बात है। कई बार, वे उन्हें परेशान करने के लिए किसी को भी ढूंढते हैं और वे अकेले रहना पसंद करते हैं। यह भविष्य के पिल्लों के अस्तित्व और संरक्षण के लिए उनके वृत्ति के कारण है। आप पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं: कुत्तों की दृष्टि कैसी है?

संकेत राज्य में कुतिया
एक गर्भवती कुतिया अन्य कुत्तों के संपर्क से भाग सकता है

नेस्ट तैयारी सिंड्रोम

गर्भवती बिट्स में यह आम बात है कि 5 या 6 सप्ताह के बाद वे उन स्थानों की तलाश शुरू करते हैं जहां "अपना घोंसला बनाना" है। यह है, वे कोशिश करते हैं जब पिल्ले आते हैं तो एक आरामदायक और पर्याप्त जगह बनाएं.

अचानक दीवारों या मंजिल को कुशन, कंबल या खरोंच को हटाने के लिए आम बात है। वह कुछ भी जो वह एक अच्छी जगह या कुछ ऐसी चीज मानती है जिसे वह उपयोग कर सकती है ताकि वह जन्म देने पर कूड़े अच्छी तरह से हो।

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता पहले दिनों में गर्भवती है या नहीं
डिलीवरी के समय के रूप में कुतिया उसके घोंसला तैयार करता है

अधिक मिमोसा

यह परिवर्तन गर्भवती कुत्ते पालतू जानवरों में सबसे अधिक बार में से एक है। ऐसा तब होता है जब वे अपने मानव भागों के लिए छेड़छाड़, ध्यान और देखभाल की तलाश करते हैं। निरंतर वे सुरक्षा, सहवास और शारीरिक संपर्क चाहते हैं.

इसलिए यह सामान्य है कि आप हमेशा मनुष्यों के करीब बैठने, झूठ बोलने या झूठ बोलने की कोशिश करते हैं। वे देख रहे हैं कि उनके अंदर कुछ अजीब हो रहा है और वे ऐसा कुछ ढूंढ रहे हैं जो उन्हें बेहतर, अधिक संरक्षित और आराम से महसूस कर सके।

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता पशु चिकित्सक के बिना गर्भवती है या नहीं
गर्भवती कुत्ते पालतू जानवर बहुत पागल हो सकते हैं

अधिक arisca

यह पिछले मामले के विपरीत है। हालांकि उनके स्वामी के साथ संबंध उत्कृष्ट है, आत्मविश्वास और प्यार से भरा है, वे बहुत ही शांत हो सकते हैं और सभी संपर्कों से बच सकते हैं और मनुष्यों के साथ बातचीत।

यदि आपके कुत्ते के पास एक संदिग्ध या डरावना चरित्र भी है, तो यह और भी अधिक उत्साहित होगा। यह बुरा नहीं है, अभी वह आपको अपने पेट को सहारा या छूना पसंद नहीं करता है। वह सोचता है कि वह नहीं जानता कि उसके साथ क्या हो रहा है और उसकी वृत्ति उसे इस तरह से व्यवहार कर सकती है।

यह जानने के तरीके कि एक कुतिया गर्भवती है या नहीं
जब एक कुतिया एक राज्य में है तो यह बेकार हो सकता है

सलाह अगर आपका कुत्ता गर्भवती है

खैर, अब आप अपने प्रश्न का उत्तर जानते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं. लेकिन आपके प्यारे पालतू जानवरों की गर्भावस्था के लिए ठीक से विकसित होने के लिए, हम उन युक्तियों की एक श्रृंखला की व्याख्या करते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  1. पहला और सबसे महत्वपूर्ण: यदि लक्षणों और परिवर्तनों की जांच करने के बाद हमने समझाया है, तो आप निश्चित हैं कि गर्भावस्था है, आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। वह पिल्ले और मां के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक परीक्षण करेंगे। यह आपको सबसे अच्छा भी पेश करेगा अपने कुतिया की गर्भावस्था के लिए टिप्स.
  2. यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में जानते हों एक कुतिया की गर्भावस्था कितनी देर तक है. चूंकि लगभग लगभग 2 महीने है। लेकिन कुछ मामलों में यह कुछ दिनों या उससे भी अधिक समय तक चल सकता है। जब आप पहुंचते हैं तो केवल पशुचिकित्सा आपको सटीक प्रसव के दिन मार्गदर्शन कर सकता है।
  3. याद रखें कि जिन लक्षणों को हमने आपको समझाया है, वे सबूत हैं कि आपका कुत्ता गर्भवती है। लेकिन उनमें से प्रत्येक, व्यक्तिगत रूप से (उदासीनता, भूख में परिवर्तन इत्यादि) कई बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के साथ अपने पालतू जानवर के साथ जाओ.

यदि आप अपने बालों वाले कुत्ते पालतू जानवर के स्वास्थ्य में रूचि रखते हैं, तो हम आपको भी सलाह देते हैं:

  1. कुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचार
  2. मेरे कुत्ते से टिक कैसे निकालें

गर्भवती कुतिया के वीडियो लक्षण

आप निम्न वीडियो को सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ भी देख सकते हैं पता है कि आपका कुत्ता गर्भवती है या नहीं:

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप और टिप्स और चाल जानना चाहते हैं, तो आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं पालतू जानवर अन्य समान वस्तुओं को देखने के लिए। यदि आप चाहें, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न भी लिख सकते हैं, जो आपके पास नीचे है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा केकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा के
गर्मियों में कुतिया की गर्भावस्था: युक्तियाँ और सावधानी बरतेंगर्मियों में कुतिया की गर्भावस्था: युक्तियाँ और सावधानी बरतें
कदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियोकदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियो
कुत्तों में गर्भावस्था और प्रजननकुत्तों में गर्भावस्था और प्रजनन
यह जानने के 10 तरीके कि एक कुतिया गर्भवती है या नहींयह जानने के 10 तरीके कि एक कुतिया गर्भवती है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि एक कुतिया गर्भवती है या नहीं
» » कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
© 2021 taktomguru.com