taktomguru.com

रक्तचाप के सामान्य मूल्य क्या हैं

हमारे रक्तचाप को मापें या तनाव ले लो

यह एक दिनचर्या है कि हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर बार प्रदर्शन करना चाहिए कि हम स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त नहीं हैं। है हाइपोटेंशन (कम दबाव) या उच्च रक्तचाप (उच्च दबाव) एक संकेत है कि कुछ ठीक से काम नहीं कर रहा है।

इस कारण से, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है रक्तचाप कैसे लें. लेकिन इसी तरह, माप को समझने वाले परिणामों को समझना भी आवश्यक है।

में CurioSfera.com हम आपको विस्तार से समझा देना चाहते हैं सामान्य रक्तचाप मूल्य क्या हैं, वे क्या इंगित करते हैं, तनाव कैसे लिया जाता है और इसका क्या महत्व है।

रक्तचाप लेने पर ध्यान में रखना क्या है

आपको पता होना चाहिए कि एक श्रृंखला है विचार करने के लिए कारक और जब आप अलग हो जाते हैं तो इससे काफी प्रभाव पड़ सकता है रक्तचाप मूल्य, उदाहरण के लिए:

  1. उम्र
  2. सेक्स
  3. भोजन
  4. जीवन शैली

रक्तचाप लेने पर ध्यान में रखना

इसी तरह, आप इस समय भी प्रभावित कर सकते हैं कि आपकी शारीरिक और भावनात्मक स्थिति क्या है तनाव ले लो, उदाहरण के लिए:

  • यदि आप थोड़ा सो गए हैं
  • आप पाचन कर रहे हैं
  • आप एक प्रयास करने के लिए आते हैं
  • आपके पास बहुत सारी कॉफी या अन्य रोमांचक है
  • आपके भावनात्मक स्थिति.

इन सभी कारणों से, दूसरों के बीच, संख्याएं कि आप मिलते हैं अपने तनाव की जांच करें वे केवल अपेक्षाकृत विश्वसनीय हैं। इसलिए, अधिक सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए, शामिल कारकों का गहरा अध्ययन किया जाना चाहिए।

हालांकि, कुछ सामान्य रक्तचाप मूल्य. इन मूल्यों के भीतर, यह जानकर कि एक बड़ा मार्जिन है, इसे माना जाएगा रक्तचाप सही है.

रक्तचाप के मूल्यों का क्या अर्थ है

तनाव लेने के लिए प्रयोग किया जाने वाला चिकित्सा उपकरण कहा जाता है रक्तदाबमापी, या अधिक सामान्यतः, रक्तदाबमापी.

रक्तचाप के मूल्यों का क्या अर्थ है पहला नंबर कि हम tensiometer के साथ मिलता है तनाव ले लो के मूल्य को इंगित करता है अधिकतम रक्तचाप धमनियों के अंदर खून का। यह सिस्टोल या दिल के वेंट्रिकल के संकुचन से संबंधित है।

दूसरा नंबर कि हम sphygmomanometer के साथ मिलता है वह मान है जो इंगित करता है न्यूनतम दबाव धमनी नेटवर्क में रक्त का। यह है डायस्टोलिक दबाव, जो सिस्टोल या दिल के वेंट्रिकल की अधिकतम छूट के चरण से संबंधित है।

हम टिप्पणी करना चाहते हैं कि कई देशों में वोल्टेज के मूल्यों में संकेत दिया गया है पारा के मिलीमीटर. तो यह कहा जाएगा: मुझे 120 और 80 में तनाव है।

लेकिन ज्यादातर में स्पेनिश भाषी देशों, सबसे सामान्य बात यह इंगित करना है पारा के सेंटीमीटर. तो यह कहा जाएगा: मेरे पास तनाव 12 और 8 है।

सामान्य रक्तचाप मूल्यों की तालिका

यह स्थापित किया गया है कि रक्तचाप के सामान्य मूल्य वे हैं:

  1. सामान्य या सही सिस्टोलिक दबाव 10 से 14 (100 और 140) के बीच होना चाहिए
  2. सामान्य या सही डायस्टोलिक दबाव 6 और 9 (60 और 9 0) के बीच होना चाहिए

हालांकि, यह सिफारिश नहीं की जाती है कि इससे अधिक न हो सिस्टोलिक तनाव 12 या 13 का और वह रखता है डायस्टोलिक तनाव 9 से नीचे

सामान्य रक्तचाप मूल्यों की तालिका




आपको पता होना चाहिए कि वर्षों से, यानी, उम्र के साथ आमतौर पर रक्तचाप बढ़ जाता है चूंकि रक्त वाहिकाओं कम लोचदार हो जाते हैं। इसलिए, वयस्कता के दौरान रक्तचाप के सामान्य मूल्य थोड़ा अधिक होंगे।

यह माना जाता है उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप जब प्राप्त मूल्य 14 और 9 से अधिक होते हैं।

यह माना जाता है हाइपोटेंशन या कम रक्तचाप जब हम 10 और 6 से कम मान प्राप्त करते हैं।

तनाव के साथ क्या किया जाता है

जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, उपकरण तनाव लेने के लिए प्रयोग किया जाता है इसे आमतौर पर टेंसिओमीटर कहा जाता है। लेकिन उसका असली नाम है रक्तदाबमापी. तनाव लेना बहुत आसान है, तेज़ है और इसमें कोई दर्द नहीं है।

तनाव के साथ क्या किया जाता है

डॉक्टर द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक प्रकार का ऊतक कंगन होता है जो एक छोटे मूत्राशय या रबर बल्ब के साथ बहता है। बदले में, एक ट्यूब के माध्यम से पारा के एक स्तंभ में जोड़ता है जो दबाव को चिह्नित करेगा।

बाजार में बहुत सारे हैं डिजिटल tensiometers अपेक्षाकृत किफायती मूल्य पर वे उपयोग करने के लिए बहुत ही सरल हैं। उन्हें फार्मेसियों, दुकानों या इंटरनेट में खरीदा जा सकता है।

सही रक्तचाप होना क्यों महत्वपूर्ण है

रक्तचाप वह बल है जिसके साथ रक्त शरीर के माध्यम से यात्रा करता है। इसलिए, यह सही मूल्य रखने के लिए मौलिक है ताकि हमारा दिल का स्वास्थ्य प्रभावित मत हो

सही रक्तचाप होना क्यों महत्वपूर्ण है

उच्च रक्तचाप यह एक बहुत ही आम बीमारी है यह दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, तब दिल की बीमारियों से पीड़ित होने की अधिक संभावनाएं होती हैं। विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित दवा और उचित आहार हो सकता है उच्च वोल्टेज कम करें.

दूसरी तरफ, कम रक्तचाप है यह कुछ हद तक कम सामान्य स्थिति है। यह अन्य परिसंचरण समस्याओं, थकान, चक्कर आना, थकान या चेतना के नुकसान के कारण भी हो सकता है।

तनाव लेने पर सलाह

यदि तनाव लेते समय, आपको सामान्य से बाहर मूल्य मिलते हैं, तो आपको पहचान करने के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा।

सामान्य मूल्यों के बाहर रक्तचाप होने से आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। स्वस्थ आदतों को रखें, खुद को अच्छी तरह से खिलाओ और कुछ अभ्यास करो एक मजबूत और स्वस्थ परिसंचरण प्रणाली को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से।

अंतिम नोट

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera वह कोई निदान नहीं कर सकता है या चिकित्सा उपचार निर्धारित नहीं कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण है या कोई असुविधा महसूस होती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं रक्तचाप के सामान्य मूल्य क्या हैं, हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछें जो आपके पास नीचे हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में उच्च रक्तचाप, अन्य बीमारियों का अलार्मकुत्तों में उच्च रक्तचाप, अन्य बीमारियों का अलार्म
स्पैनिश हाउंड राष्ट्रीय मोनोग्राफ Xxivस्पैनिश हाउंड राष्ट्रीय मोनोग्राफ Xxiv
पालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंकपालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंक
बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभबिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ
पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैंपालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं
क्यों बिल्लियों purrक्यों बिल्लियों purr
लोगों और पालतू जानवरों के बीच संबंध पर अध्ययन करेंलोगों और पालतू जानवरों के बीच संबंध पर अध्ययन करें
तीन कुत्ते की बीमारियां जिन्हें आप इसके माध्यम से रोक सकते हैंतीन कुत्ते की बीमारियां जिन्हें आप इसके माध्यम से रोक सकते हैं
वयस्कता में एक कंपनी के रूप में पालतू जानवर होने के लाभवयस्कता में एक कंपनी के रूप में पालतू जानवर होने के लाभ
जानवरों के साथ रहने के लिए हमें इसका लाभ कैसे मिलता हैजानवरों के साथ रहने के लिए हमें इसका लाभ कैसे मिलता है
» » रक्तचाप के सामान्य मूल्य क्या हैं
© 2021 taktomguru.com