taktomguru.com

रेडियो का इतिहास

रेडियो

यह बिना संदेह के, मानव के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक रहा है। पहली बार में इतिहास, वास्तविक समय में आबादी का बड़ा हिस्सा सूचित किया जा सकता है। वर्तमान में, एक रेडियो डिवाइस लगभग इलेक्ट्रॉनिक प्रगति के लिए स्पेस धन्यवाद नहीं लेता है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं रहा है। उदाहरण के लिए, पहले पोर्टेबल रेडियो 10 किलोग्राम वजन था।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं रेडियो का इतिहास, कैसे अपनी मूल, इसके आविष्कारक, विकास और सुधार, पहले प्रसारकों और रेडियो प्रसारण, और कई और तथ्य और सामान्य ज्ञान fueros।

रेडियो की उत्पत्ति

1865 के लिए जेम्स क्लर्क मैक्सवेल मैंने सैद्धांतिक वक्तव्य के रूप में लिखा था: प्रकाश की गति से प्रचारित विद्युत चुम्बकीय तरंगों को उत्पन्न करना संभव है।

दो दशक बाद, हेनरिक रूडोल्फ हर्ट्ज दिखाया कि एक का उपयोग कर विकिरण संभव था वैकल्पिक alternating उच्च वोल्टेज जो दो धातु गेंदों के बीच स्पार्क उत्पन्न करता है: स्पार्क ने एक विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्पन्न किया जिसे एक अंगूठी द्वारा उद्घाटन के साथ पता चला था।

हेनरिक आर। हर्ट्ज ने 1886 में किया पहला रेडियो प्रसारण. सबसे पहले, छोटी सी चीज: स्पार्क के रूप में कुछ ऊर्जा हस्तांतरण भेजें, वह पहला संदेश था.

जो कुछ हुआ था उसके उत्थान के बारे में सोचने के लिए कुछ भी नहीं था, इसलिए ट्रांसमीटर को जर्मन विश्वविद्यालय प्रयोगशाला में रखा गया था।

18 9 4 में शोधकर्ताओं की एक श्रृंखला हर्ट्जियन तरंगों के प्रयोगों में रूचि रखती थी: अंग्रेजी ओलिवर लॉज और रूसी अलेक्जेंडर एस पोपोव, 24 मार्च, 18 9 6 को उन्होंने मोर्स को पहले शब्दों को रेडियो किया था.

रेडियो आविष्कारक की उत्पत्ति

लेकिन अंत में, विद्युत अभियंता Guglielmo Marconi, इटली में पैदा हुए, वह हर्ट्ज के सिद्धांतों को व्यावहारिक अनुप्रयोग ढूंढने वाले पहले व्यक्ति होंगे: रेडियो. इस कारण से मार्कोनी को रेडियो का आविष्कारक माना जाता है. हालांकि यह एक तथ्य है जो महान विवाद पैदा करता है।

पहली बात उसने सोचा और किया था समुद्री प्रसारण के लिए रेडियो लागू करें, और 18 9 7 में उन्होंने एक किलोमीटर दूर एक सिग्नल भेजा जो एक टगबोट द्वारा प्राप्त किया गया था।

कुछ साल बाद कई जहाजों ने सुसज्जित किया मार्कोनी वायरलेस ट्रांसमीटर, यह वास्तव में एक रेडियो था, भले ही संदेश मोर्स में एन्कोड किया गया हो। शायद आप रुचि रखते हैं: एक नाव क्या है?.

पहला रेडियो प्रसारण

पहला रेडियो प्रसारण महान जनता के लिए यह प्रोफेसर द्वारा 1 9 06 की क्रिसमस ईव की जगह ले ली रेजिनाल्ड औब्रे फेसेनडेन.

यह 128 मीटर ऊंची एंटीना द्वारा बनाया गया था जिसने अमेरिकी कंपनी को स्थापित किया था राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक सिग्नलिंग. यह हैंडल द्वारा संगीत के साथ क्रिसमस ग्रीटिंग था। यद्यपि यह तथ्य लगभग अनजान हो गया था।

उत्तरी अमेरिकी भौतिक विज्ञानी द्वारा तैयार किए गए आविष्कार की प्रतीक्षा करना आवश्यक था ली डी वन, ट्रायोड, किसने बुलाया Audion, जिसने संगीत और शब्दों को आसानी और कुछ निष्ठा से प्रसारित करने की अनुमति दी।

पहले रेडियो स्टेशन

ट्रायोड संभव बनाया संचरण, स्वागत और प्रवर्धन, एक ही विचार की तीन बुनियादी अवधारणाएं: रेडियो संचार. ट्रायोड वह 1 9 50 तक ट्रांसमिशन में निर्विवाद राजा थे, जब ट्रांसमीटरों ने इस पल के इलेक्ट्रॉनिक चमत्कार से लैस होना शुरू किया: ट्रांजिस्टर.

रेडियो गैलेना

1 9 10 में अमेरिकियों की जांच हेनरी एच.सी. डनवुडी और ग्रीनलीफ व्हिटियर पिकर्ड के आविष्कार के लिए नेतृत्व किया गैलेना रेडियो, इतिहास का पहला रेडियो.

गैलेना, अन्य सरल तत्वों से जुड़े लीड सल्फाइड क्रिस्टल ने कई शौकियों के लिए अपने स्वयं के रेडियो सेट बनाने के लिए संभव बनाया।

अभी तक डायल को बदलना संभव नहीं था क्योंकि आवृत्ति परिवर्तन के साथ पहला रिसीवर, सुपरहेट्रोडाइन, यह फ्रेंच यहूदी का विचार था लुसीन लेवी, कि 1 9 17 में वह विभिन्न रेडियो स्टेशनों की खोज के लिए बटन को चालू करने में कामयाब रहे, जो उस समय बहुत दुर्लभ थे।

सुनवाई समायोजन भी सुविधा प्रदान की गई थी। रेडियो अभी भी कुछ अकेला पागलपन की बात थी, आंशिक रूप से क्योंकि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना संभव नहीं था, जिसे 1 9 22 में रेडियो के आविष्कार के साथ किया जा सकता था। operadio, उत्तरी अमेरिकी का जॉन एम। स्टोन.

यह था इतिहास में पहला पोर्टेबल रेडियो... लेकिन निश्चित रूप से, यह मजबूत और अमीर होने के लिए आवश्यक था दस किलो वजन था और यह एक सौ अस्सी डॉलर खर्च किया।

ट्रांजिस्टर के पहले रेडियो

इस कहानी में सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्षों में से एक 1 9 48 में हुआ: बेल कंपनी के तीन अमेरिकी इंजीनियरों ने ट्रांजिस्टर पर अपना काम प्रकाशित किया। उनके नाम, 1 9 56 के भौतिकी में सभी नोबेल पुरस्कार विजेता हैं: जॉन बर्दीन, वाल्टर ब्रैटन और विलियम शॉकली.

वे लोग जा रहे थे रेडियो की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव और इलेक्ट्रॉनिक्स के। 1 9 55 में पहली बार "ट्रांजिस्टर", रेडियो लैंप को प्रतिस्थापित करने वाले छोटे उपकरण रिसीवर को छोटा करने की अनुमति देते हैं।

पहला रेडियो कैसे सुना गया था




यहां तक ​​कि पहले वक्ताओं भी मेगापोन से जुड़े हेडफ़ोन के अलावा कुछ भी नहीं थे। केवल जब सबकुछ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ था और तैयार था और तत्व स्थिर बने रहे तो आप कुछ सुन सकते थे।

पहला वक्ताओं

1 9 20 से 1 9 30 तक अमेरिकियों के मध्य-सुनहरे दशक और अग्रणी रेडियो चेस्टर डब्ल्यू चावल और एडवर्ड वॉशबर्न केलॉग उन्होंने एक नया मोबाइल वॉयस कॉइल स्पीकर का आविष्कार किया जिसने कई समस्याओं का समाधान किया।

सुनवाई के साधन कई थे, हालांकि हेडफोन के माध्यम से रिसेप्शन ने इसे कठिन बना दिया और जून 1 9 22 में अपने रेडियो अभिलेखों में नेल्ली मेलबा को सुनने की खुशी में बाधा डाली।

स्टीरियोफोनिक प्रणाली के साथ रेडियो पर ओपेरा सुनने के लिए तैयार होने के लिए बहुत रुचि रखना आवश्यक था क्लेमेंट एडर, लेकिन यह उन नए समय थे जिन्होंने अपनी नाक को देखा और वहां उस आदमी को जाता है जहां नवीनता और फैशन जाते हैं।

पहली कार रेडियो

उसी वर्ष (1 9 22) रेडियो ऑटोमोबाइल पर लागू किया गया था, फिलाडेल्फिया लड़के की घटना, जो न तो छोटा और न ही आलसी उन्होंने अपने फोर्ड टी में एक रेडियो स्थापित किया, 1 9 22 मॉडल

पहली कार रेडियो

1 9 27 में उन कार रेडियो के नाम के तहत उत्पादित और प्रचारित किया गया था फिलको ट्रांजिटोन एक बैटरी कंपनी के लिए।

इस तिथि से, एक महान स्वागत के बाद, कई उत्तरी अमेरिकी कंपनियों ने निर्माण और वितरण में कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया वाहनों के लिए रेडियो सेट तेजी से प्रभावी।

पहले रेडियो स्टेशन

1 9 21 तक, नहीं पहले रेडियो स्टेशन दिखाई दिए. उस दशक में एक रिसीवर का मालिकाना एक कामयाब था: स्वागत कमजोर और कमजोर था, और इतनी कम संवेदनशीलता थी कि बगीचे में जमीन से दस मीटर ऊपर एंटीना स्थापित करना आवश्यक था, जो कपड़े धोने के लिए एक तार की तरह दिखता था।

वास्तव में एंटीना 1895 में रूसी द्वारा इसका आविष्कार किया जा चुका था अलेक्जेंडर Stepanovich Popov, जिनके संप्रदायों के पास रेडियो के आविष्कारक के लिए है, हालांकि कम शक्ति केवल हेडफ़ोन के माध्यम से सुनने की अनुमति देती है।

स्पेन में रेडियो का इतिहास

मैड्रिड में स्पेनिश प्रसारण का पहला झगड़ा हुआ, इसकी पहल मटियास बाल्सेरा फरवरी 1 9 12 में, जिसने ओपेरा जारी किया था रॉयल थिएटर और पहले की स्थापना की रेडियो एमेच्योर्स के मैड्रिड एसोसिएशन.

1 9 20 में वैलेंसिया के प्रदर्शनी पैलेस से इस खूबसूरत शहर के विश्वविद्यालय के सभागार में एक संगीत कार्यक्रम प्रसारित किया गया था।

1 9 22 में मैड्रिड में रेडियोटेलेफोनिया नामक एक कंपनी बनाई गई थी, जिस महीने बाद में इसका नाम बदल गया इबेरियन रेडियो, जो 1 9 25 तक काम नहीं करता था।

17 जून, 1 9 23 को राजा की आवाज़ हवा पर पहली बार सुनाई गई, जिसका उद्घाटन किया गया यूनियन रेडियो स्टेशन. स्पीकर्स मैड्रिड के विभिन्न कोनों में स्थापित किए गए थे ताकि हर कोई इसे सुन सके।

राजा ने कहा: जब आप उनसे बात करते हैं, राष्ट्रीय और विदेशी श्रोताओं, माइक्रोफोन का उपयोग ट्रांसमिशन के साधन के रूप में करते हुए, मुझे असली खुशी है। यह संचार के इस त्वरित और सराहनीय माध्यमों द्वारा उत्पादित किया जाता है जिसके लिए कोई सीमा या बाधा नहीं होती है। अपेक्षाकृत जल्द ही स्पेन में वाणिज्यिक रेडियो शुरू हुआ।

स्पेन में रेडियो का इतिहास14 सितंबर, 1 9 24 को, प्लाजा डी कैटालुना में बार्सिलोना होटल के गुंबद में स्टेशन ईएजे -1 रेडियो बार्सिलोना स्थापित किया गया था। यह जोसे मारिया डे गिलेंन गार्सिया द्वारा स्थापित किया गया था।

इस पल से, उत्सर्जन पर रेडियो कैडिज़, और सेविले के रेडियो क्लब. 1 9 23 में, जब रेडियो स्पेन में पैदा हुआ था, लोगों ने इस पल के पुरुषों की आवाज जानना शुरू कर दिया।

प्रेस ने अनिच्छा से आविष्कार प्राप्त किया और इसे बदनाम करने की कोशिश की। पत्रकार लोपेज़ मॉन्टेनेग्रो ने लिखा:

"दिन के आविष्कारों से ज़ोर से आवाज़ से मैं घोषणा करता हूं कि मास्टर रेडियोधर्मी में बनाया गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि, मुझे लगता है कि मैं इसके साथ क्या करता हूं इसके लायक नहीं है, क्योंकि मेरा एंटीना क्या उठाता है, मैं आमतौर पर थोड़ा सा ख्याल रखता हूं। "

प्रोग्रामिंग अराजक था। स्पीकर ने कहा कि पहली खबर 1 9 30 में निश्चित स्थान "द वर्ड", समाचार सेवा "बड़े दर्शकों" के साथ शुरू हुई थी।

यह उत्सुक है कि 1 9 22 और 1 9 23 में रेडियो पत्रिकाएं लगभग एक ही समय में दिखाई दीं, अगर प्रोग्रामिंग से पहले नहीं: रेडियो खेलऔर Radiosola। रेडियो का इतिहास एक कहानी है जो हमें प्रिय है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि यह रेडियो का इतिहास आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप अन्य समान लेख देखना चाहते हैं, तो हम आपको इस श्रेणी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. इसी तरह, आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न बना सकते हैं। आप इसे नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उन कुत्तों के बारे में उत्सुक तथ्यों जिन्हें आप शायद नहीं जानते थेउन कुत्तों के बारे में उत्सुक तथ्यों जिन्हें आप शायद नहीं जानते थे
एक नैदानिक ​​अध्ययन रेडियो और कीमोथेरेपी के साथ जटिल उपचार से गुजरने वाले वयस्क कैंसर रोगियों में…एक नैदानिक ​​अध्ययन रेडियो और कीमोथेरेपी के साथ जटिल उपचार से गुजरने वाले वयस्क कैंसर रोगियों में…
अर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओंअर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओं
अपने पालतू जानवर के लिए माइक्रोचिप्स ट्रैकिंगअपने पालतू जानवर के लिए माइक्रोचिप्स ट्रैकिंग
एक पूडल में चिंतित व्यवहारएक पूडल में चिंतित व्यवहार
कुत्तों और बिल्लियों का अपना रेडियो स्टेशन होता हैकुत्तों और बिल्लियों का अपना रेडियो स्टेशन होता है
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
एक पिल्ला का मनोरंजन कैसे करेंएक पिल्ला का मनोरंजन कैसे करें
» » रेडियो का इतिहास
© 2021 taktomguru.com