taktomguru.com

रोमन कोलोसीयम

रोम में कोलोसियम

यह सबसे बड़ी रोमन इमारतों में से एक है जो इस दिन तक जीवित रहा है। इसके रूप में भी जाना जाता है कालीज़ीयम या कोलिज़ीयम, कई शताब्दियों के लिए यह इन लोगों की जबरदस्त शक्ति और उनके की उन्नतता का एक प्रवक्ता था आर्किटेक्चर. प्राचीन काल में, प्राप्त करें प्रविष्टि बराबर के बिना एक शो में भाग लेने का पर्याय बन गया था। में CurioSfera.com हम समझाते हैं रोमन कोलोसीयम का इतिहास, आपका कैसा था निर्माण और इसकी विशेषताओं। हम शुरू करते हैं?

रोमन कोलोसीयम का इतिहास

रोम में कोलोसीयम का इतिहास यह वास्तव में असाधारण और दिलचस्प है। आपको एक विचार देने के लिए, हम आपको कुछ शब्दों को दिखाकर शुरू करेंगे कि रोमन कवि मार्को वैलेरियो मार्शल ने दिन के दिन लिखा था ग्रेट रोमन कोलिज़ीयम का उद्घाटन, वहाँ से वर्ष 80 ईस्वी:

रोम इतिहास में कोलोसियम

"मत मेम्फिस के बर्बर उनके पिरामिड, या असीरिया के बारे में बात जारी बेबीलोन के घमंड, या कि Ionians अरतिमिस के मंदिर प्रशंसा। कई सींग की वेदी डेलोस के बारे में बात करना बंद करो, और कारिया के निवासियों उसकी समाधि प्रशंसा करने के लिए बंद है। सभी प्रशंसा सीज़र के एम्फीथिएटर के हकदार है. प्रसिद्धि उसके बारे में बात करेगी, न कि बाकी की। "

खैर, ये शब्द भविष्यवाण्य थे, क्योंकि व्यर्थ नहीं है कि यह शानदार इमारत अंततः मध्ययुगीन मानसिकता की आंखों में पागिन रोम की शक्ति और प्रतिरोध का प्रतीक बन जाएगी।

ग्लैडीएटर कोलिज़ीम रोम
रोमन कोलोसीयम में फिल्म ग्लेडिएटर की दृश्य

वर्तमान में हम सहयोग करते हैं कोलोसीम द्वारा प्रेरित एक खूनी छवि के साथ जानवरों के झगड़े और ग्लेडियेटर्स वह उसके अंदर हुआ, लेकिन मार्शल खुद हमें अपने शब्दों के साथ याद दिलाता है इमारत के स्थापत्य आयाम, इसे ऊपर रखकर पुरातनता के सात आश्चर्य.

इसके निर्माण की तारीख तक, इसे उठाया नहीं गया था समान आयामों के रोम स्मारक में, और यहां तक ​​कि चौथी शताब्दी में, जब पहले से ही महान शाही स्नान या पैंथियन जैसे मंदिर थे, कोलिज़ीम को अभी भी शहर के महान चमत्कारों में से एक माना जाता था।

जब रोमन कोलिज़ीम बनाया गया था

रोम में कोलोसियम के काम शुरुआती सत्तर के दशक में शुरू हुए, वेस्पासियन के शासनकाल के दौरान, और वे 80 ईस्वी में पूरा हुए थे।, अपने बेटे टिटो के समय में। यद्यपि भूमिगत स्थित वर्ग डोमिनियन के शासनकाल तक समाप्त नहीं हुए थे, जो फ्लैवियन राजवंश के अंतिम सम्राट थे।

जिन्होंने रोम में कोलोसियम बनाया

Champs de Mars में रोम के पहले प्रमुख स्थायी रंगभूमि 64 के महान आग से तबाह हो गया था, और सम्राट नीरो, महलनुमा विला हवेली डे ऑरो की अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के निर्माण में पूरी तरह से पलट, में बनवाया था इसकी जगह एक अस्थायी लकड़ी की संरचना है।

नीरो की आत्महत्या के बाद, Vespasian, एक सफल राजनीतिक इशारा में, नया सम्राट, एक नया एम्फीथिएटर के निर्माण का आदेश दिया रोमियों के आनंद के लिए अपने पूर्ववर्ती गांव के बगीचों में। इसके अलावा, उन्होंने सार्वजनिक खजाने का उपयोग करने के बजाय युद्ध के जूते से पैसे के साथ कामों के लिए भुगतान किया। अब आप जानते हैं रोमन कोलिज़ीम किसने बनाया.

रोमन कोलोसीयम की विशेषताएं

हालांकि रोम में कोलोसियम का डिजाइन के बीच लंबे समय से खड़े कारणों की एक पूरी श्रृंखला पर आधारित था सिनेमाघरों और रोमन एम्फीथिएटर अंतिम परिणाम वास्तव में अद्वितीय काम था (आप हमारे लेख में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं रंगमंच इतिहास)।

रोम कोलिज़ीम कैसा है

असाधारण मुखौटा चार स्तरों में बांटा गया था अलग, तीन ओवरलैपिंग मेहराब (कुल में 80), द्वारा झुका हुआ तीन शास्त्रीय आदेशों के कॉलम (डोरिक, आयनिक और कोरिंथियन), और एशलार के साथ बनाया गया कमरा और इसे समाप्त कर दिया रोमन मंच शीर्ष पर, बड़े Corinthian पायलट।

मेहराब वे आंतरिक स्वभाव, सीढ़ियों के मामले में रेडियल और गलियारों में अंडाकार, अंडाकार के समान अंडाकार के रूप में दिखाई देते हैं। अनुमान लगाया गया है कि वह था पचास और सत्तर हजार दर्शकों के बीच की क्षमता, उन्होंने 76 में से एक द्वारा ध्रुवों के साथ सीमित बाहरी क्षेत्र से इंटीरियर का उपयोग किया रोमन कोलिज़ीम टिकट जमीन के तल पर गिने गए और एक के लिए अनुमति दी तेज़ और व्यवस्थित पहुंच स्टैंड के प्रत्येक खंड में।

रोम का आंतरिक कोलिसियम

इनमें से प्रत्येक खंड कई अतिरंजित ठोस मेहराब (कुल में तीन) पर विश्राम किया - ऊपरी मंजिल पर कदम लकड़ी से बने थे। ट्रैक बाड़ के माध्यम से स्टैंड से अलग किया गया था और एक उच्च मंच जिस पर अधिकारियों की संगमरमर सीटें थीं, साथ ही साथ मजिस्ट्रेट और सम्राट के बक्से, उनके पास अपने टिकट थे।

रोमन कोलिज़ीयम का निर्माण

कोलोसीम एक कम जमीन पर बनाया गया था जहां एक बार नीरो के महल गांव की झील थी। नीचे कुछ रखा गया था विशाल ठोस और पत्थर की नींव एक बड़े मिट्टी के आधार पर 13 मीटर मोटी व्यवस्था की व्यवस्था की।

रोमन कोलिज़ीम कैसे बनाया गया था
रोम में महान कोलोसीयम की तरह मॉडल का मॉडल था

बहुत कुछ मुखौटा के रूप में बाहरी दीवारें, साथ ही जमीन के खड़े और पहले फर्श के कुछ हिस्सों के साथ बनाया गया था Travertine पत्थर, अत्यंत प्रतिरोधी ज्वालामुखीय उत्पत्ति का एक प्रकार का चूना पत्थर।

दूसरी ओर, विशाल बहुमत रेडियल दीवारें वे तुफा, ज्वालामुखीय पत्थर की एक और किस्म के साथ बने थे लेकिन इस बार नरम और हल्का। अंत में, ऊपरी मंजिलों के ऊपरी मंजिलों को कंक्रीट के साथ बनाया गया था।

दौरान कोलोसीम का निर्माण यह और कुछ नहीं और कुछ भी नहीं 100,000 से भी कम travertine पत्थर के एम 3, शायद के रूप में कई तरह के पत्थर कभी प्राचीन रोम के एक ही इमारत में प्रयोग किया जाता है, और निश्चित रूप से पिछले बार यह प्रयोग किया गया था में से एक ले लिया।

रोम के कोलिज़ीम का चित्रण

और न केवल शहर से 20 किमी दूर स्थित क्वार्टरों से निकालने पर इसे और अधिक कठिनाई हुई, लेकिन इसे भी चुनौतीपूर्ण चुनौती जोड़नी पड़ी पत्थर की इतनी बड़ी मात्रा में चले जाओ काम की जगह पर।

प्रत्येक में से प्रत्येक 240,000 टन पत्थर कोलिज़ीयम में इस्तेमाल travertina Anio और Tiber नदी, और यात्रा के अंतिम पैर के माध्यम से almadías में रोम लेना पड़ा (कम से कम खंड में 1.5 किमी) oxcarts में किया गया।

यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं काम आठ साल तक चला, यह गणना की जाती है कि तिब्बत के डॉक्स से एक कार पत्थर के एक टन के साथ हर सात मिनट छोड़ दिया जाता है, दिन में बारह घंटे और साल में तीन सौ दिन।

रोमन कोलिज़ीम कहां हैजाहिर है, पत्थर के बड़े ब्लॉक ने कई शॉट्स के साथ कारों की मांग की, बहुत धीमी और हस्तक्षेप करना मुश्किल था। यह उल्लेख करना जरूरी है कि सार्वजनिक कार्यों के लिए निर्माण सामग्री वाली कारें रोम के सड़कों पर दिन के दौरान फैल सकती हैं, जिसके साथ कल्पना करना संभव है कि कारों की निरंतर रैकिंग शाही राजधानी की सबसे व्यस्त सड़कों के लिए इसे अपने निवासियों के लिए कुछ परेशानी नहीं होनी चाहिए, जबकि यह प्रगति पर महान परियोजना का निरंतर अनुस्मारक था।




दूसरी तरफ, इस तरह के आयामों की परियोजना में एस्लार्स का उपयोग कुछ जटिलताओं से मुक्त नहीं था। और यह है कि ट्रैवर्टिन पत्थर काफी कठिन है, जो उस कारण से काम करने के समय काफी प्रयास करता है, इसी कारण से पॉलिशिंग को कड़ाई से जरूरी कर दिया गया था, अर्थात, दृश्य भागों के लिए, जैसे कि मुखौटा, और एक समान पाठ्यक्रम को रखने में कोई और प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।

हालांकि, निर्माण की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए क्षैतिज चेहरों को बहुत सावधानी से रखा गया था, यही कारण है कि जोड़ों को 300 टन के साथ भी मजबूत किया गया था लौह स्टेपल एक लीड आधार पर।

रोमन कोलिज़ीयम खड़ा हैलेकिन समस्याएं खत्म नहीं हुईं। एक और कम महत्वपूर्ण आवश्यकता नहीं थी पत्थर के विशाल ब्लॉक उठाओ ऊंचाई पर अधिक से अधिक, साथ ही साथ अंतिम स्थान में इसके बाद की नियुक्ति।

कंक्रीट कार्यों के विपरीत, जिसमें श्रमिकों के लिए एक मचान काफी हल्का था, ashlars के साथ निर्माण एक क्रेन की आवश्यकता है ब्लॉकों को बढ़ाने के लिए दृढ़ता से क्लैंप किया गया और इसमें प्लेटफॉर्म जमा करने के लिए काफी ठोस प्लेटफार्म।

दूसरी तरफ, क्रेन को चलाने के लिए आवश्यक पुरुषों को चढ़ाई के दौरान ब्लॉक को मार्गदर्शन करने और उन्हें जगह में रखने के लिए कई अन्य लोगों को जोड़ना पड़ा। यह आश्चर्यजनक नहीं है, फिर, वह कोलिज़ीयम ऊंचाई में लाभ के रूप में ट्रैवर्टिन पत्थर की उपस्थिति घट जाती है- वास्तव में, चौथा स्तर केवल मुखौटा पर मौजूद है।

कोलिज़ीम रोम इतिहास सारांश

के लिए थोड़ी देर के शक्ति प्राप्त की परिकल्पना है कि पहले रेडियल आर्क्स की एक श्रृंखला के साथ travertine पत्थर की एक कंकाल इतना है कि यह काम के विभिन्न स्तरों पर एक ही समय में काम कर सकता था गुलाब, लेकिन सच्चाई यह है कि यह विश्वास है कि सकता है कठिन है है रेडियल दीवारों और तहखानों की पूर्व समर्थन के बिना पत्थर 25 मीटर (शीर्ष दो मुखौटा के स्तर) के इस प्रकार के एक खड़ी दीवार खड़ा।

दूसरी तरफ, यह मानना ​​संभव है कि ये अंतिम लोग क्रेन और अन्य मशीनरी को रखने के लिए आधार थे, इसलिए, सबसे तार्किक बात यह कल्पना करना है कि एम्फीथिएटर चरण-दर-चरण बनाया गया था, और उन बिंदुओं पर उस ट्रैवर्टिन पत्थर के कदम रखा गया था जहां संरचना ने विशेष रूप से महत्वपूर्ण दबाव डाला था।

रोम में कोलोसीयम की वास्तुकला

गंभीर के लिए एम्फीथिएटर खोलना सौ दिन तक चलने वाली हर चीज के लिए कुछ गेम आयोजित किए गए थे और वह मार्शल खुद, जिनके बारे में उनका सबसे अच्छा विवरण आता है, शानदार "विशेष प्रभाव" का वर्णन करने में संकोच नहीं करते थे। क्या संदेह है कि अंदर रोमन कोलिज़ीयम यह राजसी था।

रोमन कोलिज़ीम वास्तुकला

केंद्रीय ट्रैक यह ठोस नहीं था, यह लकड़ी से ढका हुआ था, और इसके तहत एक जटिल था गलियारे और भूमिगत बाड़ों की जाली, पिंजरे और काउंटरवेइट्स की एक परिष्कृत प्रणाली के अलावा जो ट्रैक को 64 तक ले जाने की अनुमति देता है जंगली जानवरों एक ही समय में वहां कई तंत्र भी थे जो पर्वत और अन्य कल्पित परिदृश्य तत्वों को नरसंहार के ढांचे के रूप में एक झिल्ली में गठित करने की अनुमति देते थे।

ऊपरी मंजिल पर कोलिज़ीयम के सबसे शानदार तत्वों में से एक का प्रमाण है चांदनी लगाव (velariuim) कि खराब मौसम से दर्शकों को संरक्षित किया.

पायलटों के बीच ट्रैवर्टिन पत्थर में भारी किनारे थे, प्रत्येक इंटरकॉल्यूमियम के लिए तीन, जिस पर एक छिद्रित कॉर्निस को स्क्वायर आकृति के कई ऊर्ध्वाधर छेद के साथ आराम किया गया था जिसमें उन्हें जाना था। चांदनी पकड़े हुए एंटीलर.

रोम का कोलिज़ीयम डेटा

यह बिल्कुल ज्ञात नहीं है कि यह कैसे था या इसे कैसे तैनात किया गया था, लेकिन तथ्य यह है कि हजारों नाविक रोमन बेड़े नेपल्स की खाड़ी में स्थित इसके आयामों का काफी अनुमानित विचार देता है।

एक संभावना यह है कि रस्सी रस्सियों से निकलती हैं जो ट्रैक के केंद्र में स्थित एक अंडाकार अंगूठी में समाप्त होती हैं, साथ ही संलग्नक के बाहर जमीन के स्तर पर स्थित ध्रुवों से जुड़ी कुछ जीतें होती हैं।

इस तरह, जब Winches के माध्यम से रस्सी कसने, केंद्रीय अंगूठी शीर्ष पर बढ़ेगा, जबकि रस्सी नेट पर चांदनी बढ़ाया। एक और सिद्धांत यह है कि ध्रुवों में क्षैतिज दिशा में व्यवस्थित छड़ों की एक जोड़ी होती है या उनमें से प्रत्येक के बीच बंधे आयनों की एक श्रृंखला के साथ खड़े हो जाते हैं।

कोलिज़ीम रोम दिखाओ

जो भी तंत्र इस्तेमाल होता है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि, कोलोसीयम के लागू आयाम दिए गए हैं, velarium यह वास्तुकला में एक ऐतिहासिक स्थल होना चाहिए, एम्फीथिएटर के रूप में बड़े पैमाने पर अपने रास्ते में।

लेकिन कई शताब्दियों पहले यह हमेशा के लिए गायब हो गया, और एकमात्र चीज जो एक बार शाश्वत शहर की अधिकतम अभिव्यक्ति थी, वह ट्रैवर्टिन पत्थर और कंक्रीट की विशाल संरचना है।

रोमन कोलोसीयम का वीडियो

फिर आप रोम में कोलोसीम के बारे में एक दिलचस्प रिपोर्ट या वृत्तचित्र देख सकते हैं। विस्तार से चूकें, यह बहुत पूर्ण और दिलचस्प है:

रोमन कोलोसीयम की छवियां

नीचे हम आपको रोम में कोलोसीयम की तस्वीरों और छवियों की एक गैलरी प्रदान करते हैं। इसे बढ़ाने के लिए उनमें से प्रत्येक पर क्लिक करें। हमें आशा है कि आप उनका आनंद लेंगे:

रोमन कोलिज़ीयम आधिकारिक पृष्ठ

यदि आप भाग्यशाली हैं तो इसे देखने में सक्षम होने के लिए, निम्न लिंक में आप इसका उपयोग कर सकते हैं रोमन कोलिज़ीयम की आधिकारिक वेबसाइट. आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ देख सकते हैं कीमतों, घंटों का दौरा और खरीदो टिकट या टिकट.

रोमन कोलिज़ीम टिकट खरीदें

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है रोमन कोलोसीयम आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी शेरअफ्रीकी शेर
झंडे का इतिहासझंडे का इतिहास
अंग्रेजी बुलडॉगअंग्रेजी बुलडॉग
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
अंग्रेजी बुलडॉगअंग्रेजी बुलडॉग
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
हमें क्या इतिहास बताता हैहमें क्या इतिहास बताता है
बिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारीबिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारी
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
पैसे, सिक्के और बिल का इतिहासपैसे, सिक्के और बिल का इतिहास
» » रोमन कोलोसीयम
© 2021 taktomguru.com