taktomguru.com

कोका-कोला का इतिहास

मौजूद सबसे ताज़ा चीजों में से एक है कोकाकोला

यह ठंडा है जब यह गर्म है, है ना? लेकिन आप नहीं जानते कि यह मूल रूप से एक औषधीय सिरप था।

यह पेय, वाणिज्यिक और दुनिया भर में जाना जाता है, इसके जन्म से दिलचस्प और उत्सुक डेटा का अनंतता है। क्या आप जानना चाहेंगे कोका कोला कहानी?

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं जिन्होंने कोका-कोला का आविष्कार किया, इसकी उत्पत्ति, इसके विभिन्न प्रकार, प्रकार और स्वाद। हम शुरू करते हैं?

कोका-कोला का आविष्कार किसने किया

यह वर्ष 1886 और फार्मासिस्ट था जॉन एस पेम्बर्टन, उत्तरी अमेरिकी शहर अटलांटा से, उसे एक प्रकार का सिरप आविष्कार करने का जुनून था कि औषधीय होने के अलावा, ताल के लिए सुखद था और यहां तक ​​कि ताज़ा करना भी था।

उन्होंने अपने उछाल में कई और अजीब प्रयोग, परीक्षण और परीक्षण किए, जहां उन्होंने कई सामग्रियों को मिलाकर कोशिश की। उन्होंने नए पदार्थों की कोशिश की और उनके उद्देश्य को पूरा करने के साथ प्रयोग किया।

कोला नट निकालने, कोका पत्तियों, चीनी और संयंत्र के साथ कैफीन की एक छोटी राशि के अर्क जिसकी संरचना प्रकट करने के लिए मना कर दिया: मई 1886 को 8, वह एक उपन्यास सूत्र पाया।

इसलिए, इस डेटा के साथ हम पहले से ही निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं:

  • कोका-कोला का आविष्कार किसने किया? आविष्कारक जॉन एस पेम्बर्टन है
  • ¿कोका-कोला का आविष्कार कब हुआ? 8 मई, 1886 को
  • कोका-कोला का आविष्कार कहाँ किया गया था? यह संयुक्त राज्य अमेरिका के एक शहर अटलांटा में आविष्कार किया गया था।

जिन्होंने कोका कोला का आविष्कार किया

क्लासिक कोका-कोला का इतिहास

वास्तव में, कोका कोला सूत्र यह अधिक जटिल था: यह स्टार्च सिरप से बने एक ताज़ा गैर-मादक पेय था, जिसकी संरचना सब्जी पदार्थ, कोका पत्ती निकालने, कोला अखरोट, कारमेल, चीनी और फ़िल्टर पानी:

पेम्बर्टन उनके मिश्रण करने के लिए महत्व देते हैं करने के लिए नहीं लगता था, लेकिन एक बार मीठा स्वाद सिरप कि कहा जाता है की सेवा एक विक्रेता दोस्त अत्तार की कोशिश करने का संयोग और कोका कोला इसे सोडा के साथ मिलाया, और दोनों को पसंद आया कि उसी पल में निश्चित रूप से लोकप्रिय पेय बनाया गया था।

मास्टर टच वह आखिरी जोड़ा था: सोडा ने इंग्लैंड डब्ल्यू ब्राउनिंग इंजेक्शन द्वारा साढ़े सालों पहले आविष्कार किया कार्बनिक एसिड खनिज पानी के एक कंटेनर में।

कोकाकोला की उत्पत्ति

पेम्बर्टन ने उपन्यास उत्पाद के रूप में एक के रूप में बात की toning सोडा, इसे खोजने के महत्व के प्रति आश्वस्त नहीं लगता था, क्योंकि एक साल बाद वह सूत्र उनके सहयोगी डॉक्टर और अत्तार ए ग्रिग्स Candler के लिए, अटलांटा के बेचा भी, सोडा निर्माता. वैसे, शायद आप जानना चाहते हैं: कोका कोला कैसे बनाया जाता है (एक उत्पादन और पैकेजिंग संयंत्र की यात्रा)।

Candler कंपनी के महान वाणिज्यिक विस्तार शुरू करने से प्रसंस्करण और पेय की और पूरे कारोबार 1919 स्वामित्व में सुरक्षित है विपणन की प्रक्रिया में सुधार हुआ है कि वर्ष अपनी यूरोपीय कोका कोला उद्योग सबसे महत्वपूर्ण में कंपनियों में से एक बनाने कैरियर चलाया पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण से, और दुनिया के बाद से।

बीसवीं शताब्दी के पहले दशकों में फर्म इतनी महत्वपूर्ण हो गई कि 1 9 1 9 में इसे पच्चीस मिलियन डॉलर तक बेच दिया गया।

क्लासिक कोका कोला का इतिहास

पहले से ही था विशेषता कंटेनर: द प्रसिद्ध बोतल सफलता में सफलता की दुनिया की यात्रा करने के लिए नियत, एक में से एक की शुरुआत में, और 1 9 23 से छह इकाइयों के बक्से प्रसिद्ध विज्ञापन दावा के साथ: घर पर कोक की सेवा करें (अपने घर में कोका-कोला रखो)।

फ्लोटिला भी था फोर्ड ट्रक मॉडल "टी" कोका-कोला के वितरण के लिए, इसके साथ चमकदार पीला.

कैफीन के बिना कोका-कोला का इतिहास

प्रसिद्ध पेय इसके बने रहे मूल सूत्र 1 9 83 तक, जब decaffeinated संस्करण बनाया गया था या कैफीन के बिना कोका कोला कि, विशेषता स्वाद को बनाए रखने के दौरान, कम रोमांचक था।

एक सकारात्मक पहलू के रूप में, बच्चे अब इसे चुपचाप ले सकते हैं, क्योंकि कई माता-पिता अपने बच्चों को इस पेय का दुरुपयोग करने में अनिच्छुक थे क्योंकि इसमें कैफीन की एक निश्चित राशि थी।

कैफीन के बिना कोका कोला का इतिहास

कोका कोला लाइट का इतिहास

वर्ष 1 9 85 में (देश के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है), एक आहार संबंधी संस्करण जारी किया गया था, आहार कोक, कोक लाइट या कोका कोला प्रकाश.

इस प्रकार का सोडा चीनी के साथ नहीं बनाया जाता है, लेकिन aspartame के साथ। यह पदार्थ एक कृत्रिम रूप से उत्पादित स्वीटनर है और फेनिलालिन पर आधारित है।




कोका कोला कंपनी इस संस्करण के लिए एक शक्तिशाली और सफल विपणन अभियान बनाया। प्रसिद्ध वाणिज्यिक या टेलीविजन विज्ञापन जहां यह दिखाई दिया "चिचो कोका-कोला"। आप इसे निम्न वीडियो में देख सकते हैं:

न्यू कोक का इतिहास

लेकिन बिना किसी संदेह के, सबसे बड़ा परिवर्तन कोका कोला कंपनी 23 अप्रैल 1 9 85 को कब होगा, जब नया कोक या नया कोका-कोला, जिसने मूल सूत्र बदल दिया।

यह एक घोटाले था और यहां तक ​​कि बड़े पैमाने पर लोकप्रिय विरोध प्रदर्शन था, इसलिए कंपनी 1886 की पारंपरिक सूत्र, पुराने अत्तार अटलांटा के साथ कोक फिर से निर्माण करने के लिए मजबूर किया गया था श्रीमान पेम्बर्टन।

इस अवधि के दौरान, इसका सबसे बड़ा प्रतियोगी पेप्सी, कंपनी का पेप्सिको उन्होंने नाटकीय रूप से अपनी बिक्री में वृद्धि की। यहां तक ​​कि समय-समय पर, यह सबसे अधिक उपभोग हो गया।

नए कोक का इतिहास

चेरी कोक का इतिहास

इसके अलावा 1 9 85 में और साथ ही लॉन्च के साथ नया कोक, इस ताज़ा करने का एक नया संस्करण प्रस्तुत किया गया था, चेरी कोक. एक संस्करण जो एक नवीनता के रूप में था चेरी स्वाद.

मशहूर लोगों के साथ पैक में बेचे जाने पर यह कई अमेरिकी सिनेमाघरों में लोकप्रिय था पॉपकॉर्न या पॉप मकई.

उन्होंने देश के आधार पर असमान सफलता हासिल की। व्यावहारिक रूप से अनजान होकर और कोकोकोला का तीसरा संस्करण दूसरों में अधिक खपत हो रहा है। 2005 में संस्करण बनाया गया था कोका कोला चेरी लाइट और 2007 में शून्य चेरी कोका-कोला.

चेरी कोक की कहानी

विभिन्न स्वादों के कोका-कोला

मई 2002 में, बाजार लॉन्च किया गया था वेनिला कोका-कोला. बाद में नींबू, नारंगी, रास्पबेरी और नींबू जैसे शीतल पेय के अन्य स्वाद वाले संस्करणों को रास्ता देना।

उत्तरार्द्ध आम जनता द्वारा व्यावहारिक रूप से अज्ञात हैं और कुछ देशों में बहुत कम स्थानों में व्यावसायीकरण कर रहे हैं।

विभिन्न स्वादों के कोका कोला

कोका-कोला शून्य का इतिहास

2006 में, कंपनी लॉन्च हुई कोका कोला शून्य, हालांकि यह तिथि देश के आधार पर थोड़ी भिन्न होती है। यह एक प्रकार का है आहार कोक या कोका कोला प्रकाश और यह क्षेत्र के आधार पर दो अलग नारे के साथ शुरू किया गया था।

उनमें से एक "शून्य चीनी" और अन्य "शून्य कैलोरी" था। इस शीतल पेय में, चीनी का उपयोग करने के बजाय, स्वीटनर का उपयोग किया जाता था Acesulfame कश्मीर और aspartame.

कुछ देशों में यह विवाद से मुक्त नहीं था, क्योंकि कुछ अध्ययनों का दावा है कि ये स्वीटर्स स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक हो सकते हैं।

लेकिन आखिरकार, ऐसा लगता है कि सामान्य रूप से इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है और इसके उपभोग आंकड़े हर साल बढ़ते हैं। बाजार में भी लेना कैफीन के बिना कोका कोला शून्य या इसके रूप में भी जाना जाता है कोका-कोला शून्य शून्य.

कोका कोला शून्य का इतिहास

कोका कोला जीवन का इतिहास

2013 में यह संस्करण प्रकट होता है कि सभी देशों में वाणिज्यिक नहीं है। यदि यह मैक्सिको, चिली, अर्जेंटीना और इक्वाडोर में है, उदाहरण के लिए।

कोका कोला जीवन सोडा को मीठा करने के लिए चीनी और स्टेविया का उपयोग करता है, इसलिए कैलोरी की संख्या उससे कम है क्लासिक कोका कोला सभी जीवन का, जो केवल चीनी का उपयोग करता है।

ऐसा लगता है कि उत्पाद में मध्यम, लेकिन सकारात्मक स्वीकृति है। तो वर्ष के बाद वर्ष की उन देशों की सूची जहां इसका विपणन किया जाता है।

कोका कोला जीवन का इतिहास

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख पर कोका-कोला का इतिहास आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप अधिक समान पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप श्रेणी के माध्यम से जाएं इतिहास. या आप सीधे अपने प्रश्नों या संदेहों को लिखने के लिए, हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके पास है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेनिसिलिन और उसके इतिहास की खोज किसने कीपेनिसिलिन और उसके इतिहास की खोज किसने की
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
कैसे कोका कोला बनाया जाता हैकैसे कोका कोला बनाया जाता है
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
» » कोका-कोला का इतिहास
© 2021 taktomguru.com