taktomguru.com

एक समुद्री नेविगेशन चैनल क्या है

कल्पना करें कि एक बहुत लंबा प्रायद्वीप है जो दो समुद्रों को अलग करता है। एक जहाज जो इन समुद्रों में से किसी एक से दूसरे में जाना चाहता है, उसे प्रायद्वीप के आसपास जाना होगा। लेकिन कल्पना करें कि यह, एक निश्चित बिंदु पर, इस भूमि की इस पट्टी को प्रस्तुत करता है जिसे भूगोल इथ्मस कहा जाता है।

खैर, अगर आप इस इथ्मस को काट सकते हैं ताकि दोनों समुद्र संचार में आ जाए, एक पानी चैनल के माध्यम से, नौकाएं प्रायद्वीप के चारों ओर एक लंबी यात्रा से बचेंगी, समय और ईंधन की बचत होगी, सब बहुत सस्ता है।

में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं एक समुद्री नेविगेशन चैनल क्या है interoceánico इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण क्या मौजूद है और इसका निर्माण कैसा रहा। क्या तुम तैयार हो अच्छा, हमने शुरू किया।

सुएज़ नहर

दो सबसे मशहूर हैं सुएज़ नहर और पनामा नहर. पहला भूमध्य सागर लाल सागर के साथ जोड़ता है, जो जहाजों को यूरोप से एशिया जाने की इजाजत देता है ताकि अफ्रीका के आसपास जाने के बिना ऐसा किया जा सके। कल्पना की गई पूरी यात्रा की कल्पना करो, न तो और न ही आसपास के सब कुछ से भी कम एक महाद्वीप.

सदियों पहले, वेनेशियनों के पास पूर्व के साथ समृद्ध व्यापार था। अपने उत्पादों को परिवहन करने के लिए उन्होंने समुद्र द्वारा मिस्र या सीरिया के बंदरगाहों में यात्रा की। वहां उन्हें कारवां द्वारा उतरने और जारी रखने के लिए मजबूर होना पड़ा।

14 9 8 में, पहली बार वास्को डी गामा अफ्रीका लौट आया, यानी, वह काला महाद्वीप के चारों ओर पहुंचा, दक्षिणी बिंदु पार किया, जो कि केप ऑफ गुड होप है, और हिंद महासागर में गया।

सुएज़ नहर मानचित्र

पुर्तगाल, इंग्लैंड और हॉलैंड जैसे नाविक तब से अपने बंदरगाहों से सीधे जहाजों को भेजने की संभावना रखते थे, बिना मुश्किल और अंतराल वाली सड़कों के साथ जमीन से अपने सामान परिवहन करने की आवश्यकता के बिना।

खतरनाक प्रतियोगियों के साथ पूर्व के बाजारों में सामना करते समय, इसका मतलब वेनेटियन लोगों के लिए कठिन झटका था। इस कारण से, वेनिस ने खोलकर लाभ वसूलने का विचार किया अफ्रीका के साथ संयुक्त राष्ट्र की भूमि की खाई और इस प्रकार एक तरह का निर्माण समुद्री शॉर्टकट यूरोप और एशिया के बीच। लेकिन उस समय, इस तरह की एक महान परियोजना की प्राप्ति, और वेनेशियनों को जमीन से अपने सामानों को परिवहन जारी रखना पड़ा, सभी प्रकार की कठिनाइयों को रोका।

यह तीन शताब्दियों के बाद था, विशेष रूप से 1866 में, जब एक अंतरराष्ट्रीय समाज खुदाई के काम को शुरू करने में सक्षम था जिसे सुएज़ नहर कहा जाता था। जो काम संभव था, बड़े पैमाने पर, मिस्र और दक्षिणी यूरोप के देशों के हजारों श्रमिकों के प्रयासों के लिए धन्यवाद।

चैनल का उद्घाटन तीन साल बाद, 1869 में, मिस्र के वाइसराय, इस्माइल और दुनिया के सभी हिस्सों से आए संप्रभुओं और राजनेताओं की उपस्थिति में यह प्रभाव पड़ा।

पनामा नहर




पनामा नहर का निर्माण उतना लंबा और मुश्किल था, जो प्रशांत के साथ अटलांटिक महासागर संचार करता है. यह चैनल नावों को पारित करना संभव बनाता है, इसलिए आपको पूरे महाद्वीप को स्कर्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

अमेरिका की खोज के बाद, 14 9 2 में क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा, एक समुद्री कदम एक सागर दूसरे के लिए, लेकिन जल्द ही यह निष्कर्ष निकाला गया कि Magallanes द्वारा खोले गए यात्रा कार्यक्रम का पालन करने की एकमात्र संभावना थी, यानी, दक्षिण अमेरिका में पूरी वापसी.

उस समय, लोगों ने इथ्मस को काटने के बारे में सोचना शुरू किया जो दो अमेरिका को एकजुट करता था, लेकिन इस संभावना का अध्ययन करने के लिए साइट पर भेजे गए विशेषज्ञों ने फैसला किया कि परियोजना बहुत महंगा और असुरक्षित थी।

पनामा नहर मानचित्र

1 9 06 में जब उत्तरी अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका ने पनामा को जरूरी जमीन हासिल कर ली, तो जल्दी ही नहर के काम शुरू हुए जो अमेरिका को दो में विभाजित कर देगा। दक्षिण अमेरिका के आसपास जाने के लिए बचत।

सुएज़ नहर के विपरीत, जहां जहाज हमेशा समुद्र तल पर होते हैं, पनामा में से एक ताले की व्यवस्था के साथ बनाया गया था, चूंकि भूमि में भारी स्तर के अंतर मौजूद थे। हालांकि कुछ लोगों द्वारा भी नेविगेट करने के लिए असुविधाजनक नहीं है तेल टैंकर, जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं।

हेरोट्रिया नहर पनामा

ताले एक प्रकार के तालाब हैं जो जहाज के पारित होने के दौरान पानी से भरे और खाली हो जाते हैं, इसे चैनल के उच्चतम बिंदु तक पहुंचने और दूसरे भाग में उतरने की अनुमति देते हैं, इस प्रकार मौजूदा कठिनाइयों को बचाते हैं।

26 जून, 2016 को, तथाकथित "नया पनामा नहर"। एक नई सुविधा जो बहुत बड़ी और भारी नावों के पारित होने की अनुमति देती है।

पनामा के नए नहर

कहने की जरूरत नहीं है, नौकाओं के साथ-साथ आर्थिक दोनों ही समय लाए गए लाभ कई थे।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com मुझे शीर्षक वाला यह लेख पसंद नहीं होगा समुद्री नेविगेशन चैनल क्या हैं? मैंने आपके संदेहों को स्पष्ट करने के लिए काम किया है। आप हमारी श्रेणी में अन्य समान लेख देख सकते हैं विज्ञान. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न या अपने संदेह पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
समुद्री घाससमुद्री घास
Narwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवरNarwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवर
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
ईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियांईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियां
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
समुद्र शेरसमुद्र शेर
एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
» » एक समुद्री नेविगेशन चैनल क्या है
© 2021 taktomguru.com