taktomguru.com

चॉकलेट का इतिहास

चॉकलेट

यह एक आश्चर्यजनक के साथ एक स्वादिष्ट भोजन है इतिहास और यह पूरी दुनिया में वर्तमान में खाया जाता है। बहुत सारी किस्मों, काले, दूध, सफेद, पिघला हुआ, कप, टैबलेट, चॉकलेट, गर्म, ठंडा ... कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे लेते हैं, यह हमेशा बहुत अच्छा होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है। में CurioSfera.com हम समझाते हैं चॉकलेट कहानी, उसकी स्रोत, जिन्होंने इसका आविष्कार किया और बहुत अधिक जानकारी दी। क्या आपको ऐसा लगता है?

चॉकलेट शब्द का इतिहास

जैसा कि एज़्टेक मूल के शब्द से पता चलता है, चॉकलेट अमेरिकी मूल का है. इसकी खपत और तैयारी के बारे में सबसे पुरानी खबर है सीबा और कोको के बीज का मिश्रण, लंबा पेड़

चॉकलेट का इतिहास क्या है

के लिए के रूप में एज़्टेक व्युत्पत्ति विज्ञान इस आवाज के स्पष्टीकरण की एक श्रृंखला का उद्यम किया है जो इस शब्द को आम है atl जिसके साथ मेक्सिको के सभी आदिवासी लोगों ने पानी का उल्लेख किया। कास्टिलियन आवाज Amerindian आवाजों का एक परिणाम है pocoakawa-atl= कोको पेय और सीबा।

स्पेनियों ने इसे स्पष्ट किया क्योंकि वे इस शब्द को छोड़ सकते थे और छोड़ दिया था chokauatle, 1580 में लगभग वर्तमान रूप में लिखा गया शब्द: chocollatr, आज 1590 चॉकलेट में कहा जाना चाहिए। कास्टिलियन से, शब्द और उत्पाद 1606 से इतालवी में और 1643 के आसपास फ्रेंच भाषा में पारित किया गया।

चॉकलेट का आविष्कार किसने किया

कई अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, बिल्कुल जानने का कोई तरीका नहीं है चॉकलेट का आविष्कार किसने किया था. हालांकि इस स्वादिष्ट भोजन की उत्पत्ति जानना संभव है। चॉकलेट के फल के साथ बनाया जाता है का पेड़ कोको, यह दक्षिण अमेरिका से आता है।

बच्चों के लिए चॉकलेट की कहानीइसलिए, हमारे पास शुरुआती बिंदु जानने के लिए है चॉकलेट का आविष्कारक, या बल्कि, चॉकलेट का पता लगानेवाला. कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि उसने मेक्सिको में अपना उत्पादन शुरू किया और वहां से यह अन्य देशों में अमेज़ॅन क्षेत्र में फैल गया। दूसरी ओर, अन्य अध्ययनों का कहना है कि यह विपरीत है। यह अमेज़ॅन में उभरा और वहां से यह मेक्सिको तक पहुंचने तक विस्तार हुआ।

हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि चॉकलेट की खपत एज़्टेक्स और मायाओं के समय में एक बड़ा महत्व है। ऐसा माना जाता है कि यहां तक ​​कि Moctezuma मैंने लिया पानी के साथ मिश्रित कोको. लेकिन आइए इसे नीचे अधिक विस्तार से देखें:

चॉकलेट की उत्पत्ति

Amerindians को brews और potions पसंद आया कि पश्चिमी स्वाद के दृष्टिकोण से चौंकाने वाला और यहां तक ​​कि प्रतिकूल लग सकता है। उन्होंने पी लिया, उदाहरण के लिए, जमीन सूखे फूलों के साथ एक कोको तैयारी, जिसे वे कहते हैं xochayo-cacaua-atl, और औपनिवेशिक काल में मिर्च मिर्च के साथ एक कोको पेय चिल-ककाऊ-atl।

चॉकलेट का मूल देशउनमें से कोई भी पेय स्पेनियों के स्वाद के लिए नहीं था। भारतीयों ने चीनी या शहद के बिना चॉकलेट लिया, हालांकि वे अक्सर मोटी तरल पर सुगंधित मसालों को फेंक देते हैं, या मकई के आटे के साथ मिश्रित करते हैं या नुस्खा में शामिल होते हैं जो अमेरिकी मिर्च का मिश्रण होता है।

तब, स्वाभाविक था, स्पेनियों ने इसे लेने से इनकार करने के लिए, जिसे वे चीनी में डालते हैं, तो वे करने के लिए तैयार थे।




एक पेय के रूप में इसकी तैयारी के लिए हमेशा कई व्यंजन थे। पहली चॉकलेट विभिन्न अवयवों के साथ बनाया गया था। पहला वर्णन स्पैनिश डॉक्टर फ्रांसिस्को हर्नान्डेज़ से है, जो कहता है: "उन्होंने उसी सीबा के बीज का उपयोग किया जिसे वे कहते हैं pócotl और कोको का, जिसमें मकई की मात्रा जोड़ती है। "

चॉकलेट का विकास

1520 में स्पेन में चॉकलेट की एक निश्चित मात्रा भेजी गई थी और इसे तैयार करने के तरीके में सुधार हुआ था. प्रक्रियाएं उभरीं जो पुराने ब्रू को एक आकर्षक पेय बनाती है जो अत्यधिक मूल्यवान बन जाती है।

चॉकलेट की उत्पत्ति और विकास
चॉकलेट कोको पेड़ के फल के साथ बनाया जाता है

1606 सिर करने के लिए एंटोनियो Carletti साथ इटली में, पीने के लिए शुरू किया, और बाद जल्द ही फ्रांस, जहां देर सत्रहवाँ खपत असीम प्रेम के लिए बड़े पैमाने पर धन्यवाद बन गया है कि वह मनमौजी लुई XIV महसूस में जाना जाता था।

Cervantes की स्पेन में वे friars की प्रशंसा की, जबकि कुछ धार्मिक समुदायों में कोई बेहतर तरीका है दर्शकों का मनोरंजन करने गुस्से और विदेशी उत्पाद का एक कटोरा की पेशकश करने के समझ में आ गया था।

यह 18 वीं शताब्दी में एक निश्चित पैमाने पर निर्मित होने लगा। इंग्लैंड सत्तरवीं शताब्दी के मध्य में आया था, और यह ज्ञात है कि 1657 में इस उत्पाद की कारखानों में पहले से मौजूद था। डच लेखक, सी। बोन्टेको ने इसे जर्मनी में फैशनेबल बना दिया। उस समय तक प्रजातियां फैल गईं जो आत्माओं के उद्धार के लिए हानिकारक थीं।

चॉकलेट इतिहास स्पेन
चॉकलेट बनाने स्पेनिश स्पैनिश

विश्वास मध्य अमेरिका में शुरू हुआ। यह तर्क दिया गया था कि चॉकलेट शैतान बेहतर प्रलोभनों के आत्माओं संभावना अधिक होती है के लिए उत्सुक किया गया था और सिफारिश की शराब से बचना पाप नहीं हो सकता है ... जब तक आप साठ वर्ष समय बाहर लालच पर विचार की तुलना में अधिक है मांस

यह उत्सुक है कि यह स्पैनिश अभियुक्तों में था जहां उत्पाद का सबसे प्रतिष्ठा और पक्ष था। जब तक अठारहवीं चॉकलेट हाथ से किया गया था: मशीन फ्रेंच ए Doret, इसकी संभावना है कि क्योंकि इस कोंटरापशन के साथ 1819 तक इस उद्योग में क्रांति ला द्वारा पेश किया गया था दौड़ सात बार इसके उत्पादन, जो काफी कीमतों में कमी और खपत को सामान्यीकृत किया गया था, जो अब लोकप्रिय स्तर पर पहुंच गया था जो पहले इसे एक्सेस नहीं कर पाया था।

वर्तमान में, यह एक महत्वपूर्ण भोजन है और इसकी एक बड़ी प्रतिष्ठा है कि कई शहरों में भी आप चॉकलेट संग्रहालयों को अपनी उत्पत्ति और उनके इतिहास को जानने के लिए पा सकते हैं।

पहला चॉकलेट टैबलेट

जिन्होंने चॉकलेट टैबलेट का आविष्कार किया
चॉकलेट टैबलेट के आविष्कारक आर लिंडट

1820 के आसपास स्विस लुइस कैइलर ने पहली चॉकलेट बार बनाई. स्विट्ज़रलैंड में, पिघला हुआ चॉकलेट लगभग 1879 आर लिंड के हाथ से। चॉकलेट की पिघलने से बहुत नुकसान हुआ: इसकी कठोरता का, एक परिस्थिति जो तब तक एक कठिनाई थी जब से यह अस्थिर हो गई।

इसने पारंपरिक प्राकृतिक उत्पाद द्वारा कड़वा बाद में छोड़ा गया, और 1880 के बाद चॉकलेट ने सुधार, नवाचारों और फायदों को जानना बंद नहीं किया जो इसे बना चुके हैं सबसे वांछनीय व्यवहार में से एक.

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह है चॉकलेट कहानी और से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पर चॉकलेट के प्रभावकुत्ते पर चॉकलेट के प्रभाव
चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?
कुत्तों के लिए लेपित व्यवहार के लिए पकाने की विधिकुत्तों के लिए लेपित व्यवहार के लिए पकाने की विधि
मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?
चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?
चॉकलेट, अफगानिस्तान में एक और नायक कुत्ताचॉकलेट, अफगानिस्तान में एक और नायक कुत्ता
हमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक हैहमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक है
खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?
कुत्ते के लिए कितना कोको खतरनाक है?कुत्ते के लिए कितना कोको खतरनाक है?
हमारे कुत्ते के लिए निषिद्ध भोजनहमारे कुत्ते के लिए निषिद्ध भोजन
» » चॉकलेट का इतिहास
© 2021 taktomguru.com