taktomguru.com

सपने का मतलब

यदि आपके पास है सपना

सामग्री

और आप नहीं जानते इसका क्या मतलब है, यहां आप स्पष्टीकरण पा सकेंगे। क्या आपके पास एक सपना है जिसे कई बार दोहराया जाता है और आप जानना चाहते हैं कि इसकी व्याख्या कैसे करें? कभी-कभी वे दुःस्वप्न होते हैं, अन्य हमें अच्छी भावनाएं छोड़ देते हैं, और कुछ ऐसे हैं जो वास्तव में अजीब हैं।

में CurioSfera.com हम आपके निपटान में डाल दिया सपनों का शब्दकोश, जिसके साथ आप जान सकेंगे आपका दिमाग आपको क्या बताना चाहता है?, इसकी व्याख्या क्या है और इसमें किस प्रकार की शब्दावली है। हम शुरू करते हैं?

सपनों का शब्दकोश

जानने के लिए आपके सपनों का अर्थ, शुरू होने वाले पत्र पर क्लिक करें और आप अपने सपनों की दृष्टि के लिए स्पष्टीकरण पा सकते हैं:

एक    बी    सी    डी    ए

एफ    जी    एच    मैं    जम्मू

कश्मीर    एल    एम    एन    हे

पी    क्यू    आर    एस    टी

यू   वी    एक्स    और    जेड

यदि आपका हालिया सपना था और आप नहीं जानते हैं इसका क्या मतलब है या आप उनकी व्याख्या नहीं जानते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। हमारे में सपनों का शब्दकोश आप जवाब पा सकते हैं क्या आप जानना चाहते हैं सपनों का अर्थ आपके पास क्या है क्या आपके पास ऐसा सपना है जिसे कई बार दोहराया जाता है और आप इसका अर्थ जानने में रुचि रखते हैं?

सपने संदेश के प्रतिबिंब हैं कि आपके दिमाग और आपके अवचेतन आपको सोने के दौरान भेजते हैं। लेकिन कभी-कभी आप हैं सपने के दर्शन वे व्याख्या करने के लिए बहुत अजीब या मुश्किल हो सकता है। यहां हम आपकी मदद करते हैं इसका अर्थ पता है, व्याख्या और symbology।

सपनों का क्या मतलब है?

यह जानकर उत्सुकता है कि खुश सपने उन लोगों की तुलना में बहुत कम होते हैं जो संदेह, समस्याएं, संघर्ष और भय व्यक्त करते हैं - यानी, जो कुछ हमारी बेहोशी की घोषणा करता है और हमारी वास्तविकता को हल करना चाहिए।

यहां तक ​​कि अगर छवियों मेल नहीं खाती है, कुछ लोगों को सताया हो जाएगा, दूसरों को शून्य में गिर जाते हैं, कुछ जंगल, समुद्र या खुले क्षेत्रों में खो जाएगा, वहाँ जो लोग जंगली जानवरों ने हमला हुआ महसूस कर रहे हैं या वे छोटे स्थानों में जीवन के लिए बंद हो जाएगा इत्यादि

लेकिन सपने ही के अर्थ आम तौर पर इसी तरह की है, और जल्द ही हम ध्यान हम महसूस करते हैं कि सपने देखने की उम्र के बाद मुद्दों आवर्ती, परित्याग, शोक, हानि, अनिश्चितता और रोग हैं, किसी भी तरह से हम सभी अन्य संकेतित श्रेणियों के साथ पहचान सकते हैं।

इन सभी अवधारणाओं को हमेशा दुःस्वप्न के साथ नहीं किया जाएगा, लेकिन कभी-कभी वे सपनों से ढके होंगे, जाहिर तौर पर सुखद, जो हमें एक विचित्र स्वाद के साथ छोड़ देगा।

यह देखते हुए कि विवादों की समझ के लिए ज्ञान शुरुआती बिंदु है, हमारे सपनों पर ध्यान देने के लिए उन्हें हल करने का पहला कदम भी है।

सपनों की व्याख्या करें

सपना एक खजाना है कि जन्म से अपने आप में हमारा है और मृत्यु तक भी जन्म से पहले है, और कौन जानता है?, यह जाने के बाद भी हो सकता है, न केवल महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि छवियों हम अपने नींद और उसके अर्थ में देखते हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण और सार्थक छवियों वे अपने माता-पिता, दादा-दादी हमारे देखा है, हमारे पूर्वजों उन्हें अपनी विरासत, विरासत छोड़ दिया है, उतना ही, हम अपने बच्चों को छोड़ देते हैं, हमारे पोते और आने वाली पीढ़ियों के।

महत्व दे या हमारे सपनों को मत बदनाम हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा की उपेक्षा कर रहा है, ज्ञात और अज्ञात के बीच चलती, सचेत और बेहोश कि इच्छाओं, आवेगों के आसपास घूमती है, के बीच धारणा, अंतर्ज्ञान, लक्ष्यों, महत्वाकांक्षा, परिवर्तन की, की है कि हम क्या मिल रहा है और क्या हम सड़क पर छोड़ देते हैं, नहीं डर, कुंठाओं और असफलताओं-की कैसे हम उल्लेख करने के लिए हम सुविधाएं देते हैं और हम बाधाओं को कैसे बढ़ाते हैं, हम कैसे नफरत करते हैं और हम कैसे प्यार करते हैं, हम कैसे चाहते हैं और कैसे अस्वीकार करते हैं, और ये सभी बिल्कुल संगत भावनाएं हैं।

लेकिन क्याहम क्यों सपने देखते हैं? सपने हम अपने आंतरिक का वह हिस्सा है कि अतीत और भविष्य के शब्दों के बिना बोलती है, खोज का विश्लेषण करने, अपने स्वयं के जीवन के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण चीज के बारे में उपलब्ध कराने के लिए आने के लिए धन्यवाद, हमारी भावनाओं या क्या क्या कर रहे हैं जो हमारी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है।

हम सपनों को जितना अधिक महत्व और देखभाल देते हैं, उतना ही हम अपने स्वयं के विकास और अन्य लोगों में, खोज में शामिल होंगे, न केवल क्यों और अब, बल्कि भविष्य के प्रक्षेपण के साथ।

और जैसा कि हम सभी जानते हैं, भविष्य के अस्तित्व के लिए वहां दो मौलिक आवश्यकताएं हैं, जो वर्तमान और अतीत हैं। अतीत में व्यक्तिगत अनुभव (शॉर्ट टर्म, कुछ साल), और सामान्य अनुभव हैं, जिन्हें जंग ने सामूहिक बेहोश कहा था।

मान लीजिए या नहीं, हम पिछले कुछ के उत्पाद हैं जिन्हें हमें हमेशा घटनाओं के विकास को जानने के लिए ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यह अस्तित्व में है और यह सीखने के लिए हमारे हाथों में भी है।

उन लोगों के लिए स्पष्ट रूप से स्पष्ट और पारदर्शी सपने हैं जो उन्हें सुनते हैं और फिर भी, उस व्यक्ति के लिए एक पहेली बनना जारी रहेगा जो सपने देखता है, जो उनके जीवन के ठोस पहलुओं को पहचानने में असमर्थ है। आइए एक उदाहरण देखें: एक सलाहकार, जो उसकी वर्तमान आर्थिक स्थिति के बारे में चिंतित है, निम्नलिखित सपने को बताता है, जो भी दोहराया जाता है।

वह अपने घर छोड़ देता है और जब वह पोर्टल तक पहुंचता है तो उसे एक बड़ी, अच्छी तरह से रखी चमकदार गाय मिलती है, जो उसे प्रवेश करने से रोकती है। वह सड़क पर जाने के लिए पोर्टल से गुजरना चाहती है, लेकिन गाय उसके रास्ते में जाती है और उसे बाहर नहीं जाने देती है। परामर्शदाता परेशान है। गाय उसे थोड़ा डर देती है, हालांकि वह उसे हमला करने की कोशिश नहीं करता है, और वह बिना किसी चीज या किसी के रास्ते में सड़क पर बाहर जाना चाहता है।

इसके सभी आयामों में इसकी व्याख्या करने के लिए सपने का एक व्यापक विश्लेषण आवश्यक होगा। हालांकि, नीचे, उनके अर्थ के करीब पहुंच, एक संदर्भ बिंदु के रूप में गाय ले, हालांकि कई अन्य संभावनाओं हो सकता है हमेशा सपने देखने, के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है जीवन का समय है जो पार करता के तीन संभावित तरीके हैं , उनकी बेहोश, उनकी इच्छाओं, हाल के अनुभवों और इसी तरह की यादों में दर्ज की गई यादों में से।

ऐतिहासिक रूप से, और अभी भी हमारे दिनों में, गाय समृद्धि का एक पशु है, और कभी-कभी, यहां तक ​​कि पवित्र भी। "आम तौर पर, गाय के दूध उत्पादक, पोषण पृथ्वी ... पृथ्वी, गाय का प्रतीक का प्रतीक, धन के दाता ... उपजाऊ मां का आदर्श कहा जाता है, गाय कुछ वैदिक अनुष्ठानों में शुरू हो जाती है।"

  1. वह व्यक्ति जो सपने देखने के उत्सुकता में सपने देखता है, वह ठीक से नहीं देखता है कि उसके पास क्या है। यह ठोस करने के लिए सीधे चला जाता है कि तुम क्या करने के लिए फैसला किया है, विश्वास है कि अगर वह एहसास है कि वह अपने तरीके से सब कुछ, पारित करने के लिए, संयोग से आता है कि मौका या भाग्य से पर जा रहा है बिना खो प्रदान करता है और अवसरों जल्दी नहीं है । सड़क पर बाहर जाने के लिए अपनी चिंता में, वह अपने जीवन में दिखाई देने वाली अन्य संभावनाओं को अस्वीकार या अनदेखा करता है, बिना उन्हें वास्तविक और पर्याप्त मानने में सक्षम होने के बावजूद, जब वे अत्यधिक अनुकूल होते हैं। बहुतायत के प्रतीक के रूप में गाय आपकी आर्थिक चिंता से संबंधित हो सकती है।
  2. सपने की भावना के लिए एक और संभावित दृष्टिकोण गाय को सुरक्षा और स्थिरता के संदर्भ के रूप में मानना ​​होगा। सपने देखने अत्यधिक ध्यान अधीन है और दबाव और निर्भरता वह अपने स्वयं के जीवन का प्रभार लेने और खुद को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विषय का मानना ​​है जो करने के लिए भागने की कोशिश करता है कि, भले ही उससे द्वारा उत्पीड़ित महसूस कर सकते हैं वे एक शांति या आराम का त्याग करते हैं जिसका उपयोग किया जा सकता है और अपने निर्णय लेने के लिए सीखना चाहिए। प्रकट आर्थिक चिंता ऊर्जा बचत / व्यय को संदर्भित कर सकती है।
  3. यदि हम विचार है कि घर हमारे भीतर का प्रतीक है और सपना को छोड़ने के लिए उसे शायद समय हमारे व्यक्तित्व को छोड़े बिना ही समाज में एकीकृत करने और, हमारे खोल छोड़ने के लिए आ गया है, के साथ साझा करने में सक्षम होने के लिए एक महान इच्छा से पता चलता अन्य अनुभव जो समृद्ध होंगे। इस दृष्टिकोण से, गाय जोखिमों का सामना करने और भावनाओं को बाहरी बनाने के लिए हमारी कठिनाइयों को प्रकट कर रही है। आत्म-छवि की सुरक्षा के रूप में आर्थिक चिंता।

ये हमारे स्काई और सपनों की समझ शुरू करने के लिए कुछ स्केची नोट हैं, जो हमेशा ऊपर दिये गये हैं, जैसा कि ऊपर दर्शाया गया है, वही सपने में सपने और उनकी परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग व्याख्याएं और बारीकियां होंगी।

जब हम विचार करने के लिए है कि दिन और रात एक पूरा का हिस्सा हैं कर रहे हैं, कि नींद और जाग्रत एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में पूरक हैं, कि सोच और सपने देखने हिस्सेदारी के समान लक्षण और है कि सब कुछ दिन के दौरान अनुभव को प्रतिबिंबित करेगा, इस प्रकार, सपना छवियों में, हम अपने जाग्रत जीवन के तथ्यों की है कि बहुत कुछ है सपनों में उनकी अभिव्यक्ति, और इसके विपरीत है, जो समझ, स्थिरता, सुरक्षा सुविधा होगी, शिक्षा या निर्णय लेने लगता है, छोड़ने हमारे बेहोशी के बारे में कुछ पता चला, स्वयं का वह हिस्सा जो कि कई बार हमने विश्वास नहीं किया है।

सपने क्यों होते हैं?

हम दुनिया हैं, जिसके साथ हम बढ़ते हैं और जिनमें से हम एक हिस्सा हैं। हमारे सभी अनुभव योगदान होंगे जो अन्य भविष्य में विकसित होंगे, जैसे कि हम उन विचारों को विकसित करते हैं जो हमारे पूर्वजों ने हमारे सीखने और लाभ के लिए हमें प्रेषित किया था।

सपने जीवन का हिस्सा हैं, और यह मुख्य पहलुओं में से एक है जो शेष मानवता के बराबर है। यहां, इस या उस महाद्वीप में, कम या कम वर्षों के साथ, हम सब सपने देखते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण क्या है, हम सभी बहुत ही समान छवियों का सपना देखते हैं, हालांकि हम में से प्रत्येक के लिए उनका एक अलग अर्थ है।

हम अपनी सपने की छवियों के समान ही हमारी दैनिक यादों को महत्व देते हैं। अपने अस्तित्व को अस्वीकार न करें, हमारी क्षमताओं को पूरी तरह से विकसित करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता करने के लिए इसका अर्थ समझने का प्रयास करें, और यदि हम कर सकते हैं, तो हम एक सपने का चित्रण कर सकते हैं जो महत्वपूर्ण लगता है।

समय के साथ, हम अधिक से अधिक मूल्य होगा, और हम हमेशा साथ होगा, क्योंकि यह हो जाएगा छिपे रहते हैं और अज्ञात भाग का एक छोटा सा चित्र बेहोश रूप में जाना जाता है और हम एक छोटी सी जगह को बचाने के लिए सक्षम किया गया है जाएगा।

सपनों की विशेषताएं

उन लोगों को ढूंढना आसान है जो हमेशा इनकार करते हैं कि वे सपने देखते हैं, और फिर भी सपने देखने की क्षमता (कल्पना, कल्पना या बस सोचने की क्षमता) हमारे पूरे जीवन में हमारे साथ है।

हमारा अनुभव हमें बताता है कि मन को आराम नहीं है और, वास्तव में, हमारी इंद्रियों या तो, और इसलिए, दिन के किसी भी समय, उत्तेजनाओं मन पहले आदेश प्राप्त है, फिर उन्हें संग्रहीत करता है और फिर उन्हें अधिक से अधिक उपयोग करें सही।

यह सब प्रक्रिया हमारी रुचि या हमारे नियंत्रण से परे की जाती है: यह बेहोशी के हाथों में है। एक दृश्य का निरीक्षण करना और इसे याद रखने की कोशिश करना हमारे सचेत दिमाग का एक उत्पाद है।

अचानक एक छवि को याद करते हुए, एक निश्चित घटना को याद करते हुए यह जानने के बिना कि यह हमारी याददाश्त में कैसे आया है, यह हमारे बेहोश और मुफ्त सहयोग के लिए इसकी क्षमता से संबंधित है। और ये वे तत्व हैं जिनका हम सपने देखने के दौरान उपयोग करते हैं, जो कि अगर हम उनका निरीक्षण करते हैं तो हमारी आंखों को स्पष्ट दिखाई देगा।

रात में हमारी नींद, विभिन्न चरणों के होते हैं, दोनों एक मनोवैज्ञानिक दृष्टि से पक्ष के रूप में है, लेकिन सभी कार्य करता है और हमारे जीवन के कर्मों के रूप में एक विशुद्ध भौतिक से व्याख्या, हमेशा दोनों में भाग लेंगे पहलुओं: शारीरिक और मनोवैज्ञानिक।

हर बार, हमारे महत्वपूर्ण संकेत अलग-अलग होते हैं। कई बार जब हम एक मामूली ध्वनि सुनने के लिए (जो हमारी संवेदनशीलता को इंगित करता है और हमारी इंद्रियों अभी भी पूरी तरह से वास्तविकता से अलग नहीं कर रहे हैं) जागा हैं, और दूसरी बार जब सबसे बड़ी दहाड़ जागना की स्थिति में लौटने में सक्षम नहीं है , यानी, हमारी धारणा उस जगह से दूर है जो हमारे आस-पास की वास्तविकता से दूर है।

यह नींद के दौरान पूरी तरह से चक्रीय, इन क्षणों में है जिसमें मन हमारे अपने इतिहास की बाधाओं, हमारी सच्चाई टूट जाती है और हमारे अपराध की भी हमारी इच्छाओं के उद्भव के लिए रास्ता बनाने के लिए, हमारे गहरे भावनाओं (दी यह) बाधा या सामाजिक और वैचारिक सेंसरशिप के सभी प्रकार के गायब हो रही है, और इसलिए सब कुछ संभव है, मृत्यु से जी उठने के लिए, नफरत करने, धन से गरीबी को, भय से खुशी है प्यार से।

लेकिन सब कुछ इसकी विशेष और विशिष्ट भाषा है, और हमारे बेहोश भी है। अपने भाषण छिपी रहेगी, अपेक्षाकृत अनजान है, हालांकि गहरी एक शब्द में परिभाषित कर सकते हैं: यह एक प्रतीकात्मक भाषा है, जिसका अर्थ है कि सामग्री हम व्यक्त करना चाहता समझने के लिए, हम पहले छवियों के अर्थ का अनुवाद और चाहिए बाद में हमारे ठोस वास्तविकता के लिए अनुकूल, फर्क क्या शुद्ध इच्छाओं वास्तविक स्थितियों है कि हम आने या किए जाने के लिए चाहते हैं के पूर्वानुमान कर रहे हैं क्या कर रहे हैं।

इसलिए, सपने में दो सामग्रियां होती हैं: उनमें से एक प्रकट होता है (छवियों को देखा या महसूस किया जाता है), और दूसरा, गुप्त सामग्री (ये छवियां वास्तव में हमें क्या बताना चाहते हैं)। इस शब्दकोश में हमारे सपनों की जिंदगी की गुप्त सामग्री को समझने में हमारी मदद करने का प्रक्षेपण है।

सपने के विकास में आवश्यक बिंदुओं में से एक अपने आप को पेश करने का एक विशिष्ट तरीका है, क्योंकि कारण के अधीन नहीं होने के कारण, वे हमारी दैनिक धारणाओं के समान संरचनाओं का आनंद नहीं लेते हैं।

स्थान और समय गायब हो जाते हैं की अवधारणाओं और स्थापित व्यवस्था गायब हो जाता है, और कोई आश्चर्य नहीं कि एक सपना हम शब्दों में बयान नहीं कर पा रहा है, क्योंकि जबकि वहाँ विभिन्न छवियों किया गया है, कई स्थानों के लिए किया गया है संबंधित करना चाहते हैं और विभिन्न युग और असंबंधित लोगों के पात्र प्रकट हुए हैं।

लेकिन हमारी तर्कसंगतता हमें एक सुसंगत और व्याख्यात्मक कहानी बनाने के लिए किसी तरह से मजबूर करती है। जब हम डेटा को खत्म करते हैं, तो यह मौखिकरण के इस पल में है, हम विशेषताओं को सारांशित करते हैं और हम तर्कसंगतता की इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने सपने की सामग्री को अनुकूलित करते हैं। उपर्युक्त सभी सपने की पूरी व्याख्या मुश्किल बनाते हैं, क्योंकि कभी-कभी बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं को समाप्त कर दिया जाता है।

काफी महत्व की और कहा कि हम भूल जाते हैं नहीं करना चाहिए एक विशेषता यह है कि सपने व्यक्ति हैं के बाद से ही प्रोत्साहन समान रूप से हर किसी को प्रभावित नहीं करता है, और है कि लोगों में से हर एक विभिन्न छवियों और एक ही घटना में उत्तेजना के साथ जवाब देंगे।

उदाहरण के लिए, एक युवा निडर के लिए एक हवाई जहाज से parachuted जा एक साहसिक हो सकता है, जबकि किसी के लिए डरपोक चरित्र दर्दनाक और एक व्यक्ति जो कि सपना बन जाएगा एक दुर्घटना के अनुभव के माध्यम से चला गया है के लिए किया जा सकता है बुरा सपना।

यही कारण है कि, जब एक सपने को समझने की बात आती है, तो हमें हमेशा उस व्यक्ति के अनुसार व्याख्या करना चाहिए जो तर्क, सामान्य ज्ञान या सद्भावना से सपने देखता है।

सपने का वर्गीकरण

सपनों की कई वर्गीकरण कर रहे हैं, प्रोत्साहन कि सपने देखने, प्रत्येक व्यक्ति के सत्तारूढ़ शरीर, नींद, आंतरिक और बाहरी उत्तेजना का उस समय प्रभावी ग्रह हम प्राप्त करते हैं, हमारी चिंताओं के व्यक्तित्व का उत्पादन के रूप में, इच्छाओं और चिंताओं।

यह सब लोगों को अधिक या कम हद तक प्रभावित करता है और इसी तरह के उत्तेजना के लिए विभिन्न प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है। आइए सपनों की विशेषताओं का एक संक्षिप्त सारांश देखें, जिसके अनुसार उत्तेजना उत्पन्न होती है, जिसे उनकी व्याख्या के लिए प्रारंभिक बिंदु माना जा सकता है।

TEMPERAMENT के नियमों में

पूर्व में, यह माना जाता था कि जिस व्यक्ति ने सपने देखा है उसका स्वभाव अपने जीवन में प्रमुख सपनों के प्रकार को निर्धारित करता है। जानना:

  • एक सुन्दर स्वभाव सपने का कारण बनता है जिसमें यह लाल रंग, झगड़े, प्रतिद्वंद्वियों और टकरावों पर हावी होता है।
  • यदि स्वभाव गुस्से में है, तो सपने आग, आग, स्पार्क, आग, सोना, कांस्य या तांबा जलने की आग होगी।
  • जब उदासीनता पर हावी होती है, काले रंग, अंधेरे, बीमारियां, अस्पताल और दुःख प्रमुख होते हैं।
  • यदि यह शांत है जो हमारे स्वभाव में खड़ा होता है, तो सपने नदियों, झीलों, मछली के रूप में, बारिश के रूप में पानी से संबंधित छवियों से भरे जाएंगे। इसका प्रभावशाली रंग सफेद होगा।

रोगों के डायग्नोसिस के रूप में

अगर हम बीमारियों का निदान करने में सक्षम सपने देखते हैं, जैसा कि अरिस्टोटल पहले ही कर चुका है, और यह अक्सर एक प्रणाली है जो अक्सर ओरिएंटल दवा में उपयोग की जाती है।

ऐसे में, हम खुद को निम्न वर्गीकरण के साथ पाते हैं, जो अंग द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसे क्षतिग्रस्त माना जाता है या बीमार होने का खतरा होता है:

  • जब वहाँ obstruidos- आग, धुआं, प्रकाश या आग जब एक धीमी गति से दिल की धड़कन या खून की विफलता की रक्त वाहिकाओं दिल का एक खराबी भूत या राक्षसों के सपने पैदा करता है।
  • जब फेफड़े क्षतिग्रस्त अंग होते हैं, युद्धों के सपने और उससे संबंधित सब कुछ घटित होगा, हालांकि वे खेतों, रेगिस्तान या मैदानी इलाकों की मूर्तियों का उत्पादन भी कर सकते हैं।
  • यदि प्रभावित अंग गुर्दे है, तो हमारे पास ऐसे सपने होंगे जिनमें थकान, भ्रम और उदासीनता प्रबल होगी। उत्पीड़न और उड़ान के सपने भी दिखाई देते हैं।
  • जब यकृत कठिनाइयों का कारण होता है, तो हमारी सपने की छवियों में अपरिहार्य जंगलों, दुर्गम पहाड़, अंधेरे जंगल या शुष्क क्षेत्रों दिखाई देंगे।

पौधों की असर के संबंध में

ब्रह्मांड के निरंतर आंदोलन और ग्रहों के बीच संबंध मनुष्यों को भी प्रभावित करते हैं, और ऐसा कहा जाता है कि वे परिभाषित और निर्धारित सपनों को उकसाते हैं।

  • बृहस्पति हमें हमारी महत्वाकांक्षाओं से मुकाबला करता है और हमें वनस्पतियों, फूलों और फलों में समृद्ध समारोहों, शो, परिदृश्य का सपना देखता है।
  • बुध ज्ञान, ज्ञान, साज़िश और रणनीति का पीछा करता है। यह स्थिरता लाता है, निश्चितता प्रदान करता है, हालांकि कभी-कभी यह भ्रामक उपस्थिति के साथ पीड़ा देता है।
  • मंगल ग्रह भय, टकराव और जोखिम पर काबू पाने के माध्यम से सफलता की भविष्यवाणी करता है। सबसे लगातार छवियां संघर्ष, चुनौतियों, मुठभेड़, परिचालन कक्ष या दुर्घटनाओं के हैं।
  • शुक्र हमें प्रेरणा के करीब, विरोधियों के संतुलन के लिए, प्रलोभन के करीब लाता है। आपके पसंदीदा सपने कला, इत्र, लालित्य और सुंदरता से संबंधित हैं।
  • शनि सपने, अंधेरे रंग, अनिश्चित काल, श्रमिक और अंतहीन कार्यों का कारण बनता है, लेकिन हमेशा अविनाशी की घोषणा करता है।
  • चंद्रमा सपने के उत्कृष्टता है, इसे उत्तेजित करता है, इसकी रक्षा करता है और इसका ख्याल रखता है। जब हम उनके प्रभाव में हैं, तो वे पानी, धुंध या बारिश या ओस से संबंधित छवियों पर हावी होंगे। चंद्रमा सपनों और दूरदर्शी लोगों के सपनों का लगातार नायक है।

उन पदार्थों के मुताबिक जो उन्हें उत्पादित करता है

इस मात्रा के दौरान हम नीचे वर्णित वर्गीकरण पर विचार करेंगे जो सपने की समझ के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में वर्णित हैं, जिन बिंदुओं पर ध्यान दिया गया है।

हम में से प्रत्येक के पास अपने स्वयं के रिकॉर्ड होते हैं, और हमारा बेहोश उन्हें अनिश्चित समय के लिए रखता है, जिसे हम न तो जानते हैं और न ही नियंत्रण करते हैं, लेकिन जो शायद जीवन भर तक रहता है।

एक सपना पर्याप्त है कि किसी भी प्रोत्साहन, हालांकि छोटे, एक या हमारे अचेतन छवियों का एक मिश्रण है, इसलिए अक्सर है में संग्रहीत रिकॉर्ड के हजारों की अधिक से कनेक्शन बनाने में सक्षम दूसरे से असंबद्ध लगने की जाती तब ऐसा जो नींद के दौरान होता है, लेकिन अगर हम उन्हें सावधानी से पढ़ते हैं तो हम पाएंगे कि वे एक विशिष्ट धागे साझा करते हैं।

उपरोक्त के अलावा, हम वास्तविक परिस्थितियों से घिरे रहते हैं जो सभी व्यक्तियों को प्रभावित करते हैं, लेकिन सभी समान रूप से नहीं, और यह निश्चित रूप से आबादी के एक बड़े हिस्से में व्यापक सपने का कारण बनता है।

वे सपने कि "सामूहिक आग्रह" अपने आप से परे होने वाली और छवियों में भेद है, जो विभिन्न हमारे अनुभव और व्यक्तित्व के आधार पर किया जाएगा, हालांकि सामग्री में के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, एक ही खुशी को दर्शाती हैं या एक ही डर।

हम सभी उदाहरणों को जानते हैं: एक सामूहिक आपदा के रूप में हम सभी को सपने देखने के लिए, एक तरफ या किसी अन्य तरीके से, आपदा में सवाल उठाना आसान है।

यहां तक ​​कि जब कोई उत्तेजना (आंतरिक, बाहरी और यहां तक ​​कि सार्वभौमिक) किसी विशेष सपने का कारण हो सकता है, तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारी सपने छवियों को बनाने वाली दो या दो से अधिक संवेदनाएं आम तौर पर एक साथ आती हैं। हालांकि, हमारे सपनों का मूल वर्गीकरण निम्न हो सकता है:

व्यक्तिगत योजना पर

  • शारीरिक उत्तेजना द्वारा उत्पादित सपने
  • आंतरिक
  • बाहरी
  • मानसिक उत्पत्ति के सपने
  • दिन बाकी है
  • दृश्यों के साथ अवचेतन संघ पहले से ही रहते थे
  • घटनाओं को पूरा करने की इच्छा है
  • समस्याग्रस्त या विरोधाभासी परिस्थितियों को हल करने की आवश्यकता है
  • टेलीपैथिक सपने
  • विकल्प या क्षतिपूर्ति सपने
  • प्रेरित और कृत्रिम सपने
  • सुन्दर सपने
  • Premonitory सपने

भौतिक स्थिरता द्वारा उत्पादित ड्रीम

वे वे हैं जिनमें केवल शारीरिक कारण, प्रदर्शनशील, और जिसमें सिद्धांत रूप में मानसिक हस्तक्षेप होता है।

  1. आंतरिक उत्पत्ति के लोग उन जीवों को संशोधित करेंगे जो हमारे जीवों के संशोधनों या कठिनाइयों के कारण होते हैं। एक बुरा पाचन, सिरदर्द या गले शारीरिक असफलताओं की प्रोजेक्टोस्टिक छवियां उत्पन्न कर सकते हैं, या केवल सनसनीखेजों को पूरा कर सकते हैं जो नींद के दौरान भी हमारे शरीर को छोड़ देते हैं।
  2. बाहरी मूल सभी उत्तेजनाओं हमें चारों ओर हैं और हमारे पर्यावरण बनाने कि से संबंधित हैं: अत्यधिक गर्मी या ठंड, विभिन्न शोर, कम या ज्यादा गर्म कपड़े, एक कपड़ा हमें उतारता है कि, पानी की कुछ बूँदें हमारे शरीर पर गिर रहा है, इत्यादि, वे हस्तक्षेप करेंगे और प्रत्येक दिन के हमारे सपनों को काफी हद तक निर्धारित करेंगे।

साइकोसिक मूल के ड्रीम

हमारे पास इस खंड में कई सपने हैं जो कभी-कभी हमें परेशान करते हैं, अन्य हमें समस्याओं का समाधान दिखाते हैं और यहां तक ​​कि हमें हमारी सबसे अंतरंग इच्छाओं को महसूस करने के लिए भी नेतृत्व करते हैं।

इसके बाद, हम उस विभाजन को समझाएंगे जो हमने (चार वर्गों में) किया है, जो हमें हर दिन प्रस्तुत की जाने वाली अधिकांश संभावनाओं को शामिल करता है, हालांकि हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे अनुभव की सटीक पुनरावृत्ति नहीं करेंगे, लेकिन होगा वे विभिन्न श्रेणियों के उत्तेजना से संबंधित छवियों को जोड़ देंगे। सपना संदेश देखने के लिए हमारा काम, आपके कनेक्शन ढूंढना होगा।

  1. दिन के मलबे द्वारा उत्पादित सपने

दैनिक अनुभवों अभी तक हमारे मन से एकत्र कर रहे हैं और हमारे सपनों सभी या छवियों कि हमें प्रभावित किया के हिस्से में फिर से प्रकट हो सकता है, भले ही हम हमारे की वजह से है कि भूल जाते हैं या नहीं लग रहा है के बारे में पता होना चाहते थे और, और उससे आगे हमने जो ध्यान दिया है, वह हमारे बेहोश में दर्ज किया गया है।

  1. दृश्यों के साथ अवचेतन संघ पहले से ही रहते थे: दूसरी ओर, यह भी संभव है कि एक निश्चित अनुभव है, भले ही प्रतीत होता है एक विशिष्ट स्मृति से संबंधित नहीं, पहले से ही कुछ दृश्य के साथ हमारे मन में जुड़े या जाने से पहले अनुभव रहते थे, सपनों कि अद्यतन यादें हम भूल गए सोचा का निर्माण किया।
  2. घटनाओं की प्राप्ति के लिए इच्छा: सपने का तीसरा ब्लॉक, मानसिक उत्पत्ति का, उन दृश्यों को संदर्भित करता है जो वास्तविकता की उम्मीद करते हैं, मुख्य रूप से पूर्ति की अपनी इच्छा पर आधारित होते हैं। सपनों के इस समूह में एक महत्वपूर्ण कारक उन लोगों की अपेक्षा है जो उनके भ्रम को देखने का सपना सच करते हैं। ये दृश्य आमतौर पर पूर्वनिर्धारित नहीं होते हैं (जैसा कि हम कभी-कभी विश्वास कर सकते हैं), लेकिन केवल, और जैसा कि हमने पहले ही संकेत दिया है, प्रत्याशित। ये बहुत आम सपने हैं जब हम एक पहल शुरू करने की योजना बनाते हैं, हमें एक परीक्षा या साक्षात्कार करना होगा, हम एक यात्रा आयोजित कर रहे हैं, और इसी तरह।
  3. सपने जो समस्याग्रस्त या विरोधाभासी परिस्थितियों को हल करने की आवश्यकता दिखाते हैं: अंत में, विवादित परिस्थितियों का समाधान खोजने की आवश्यकता से उत्पन्न सपने का जिक्र करें। सभी लोगों को अनुभव से पता है कि निर्णय लेने पर पीड़ा या चिंता हमें अवरुद्ध करती है। यही कारण है कि नींद के दौरान हमारा दिमाग हमें समाधान के विभिन्न विकल्पों को दिखा सकता है, क्योंकि जब ऐसे अवरोध गायब हो जाते हैं और जागने के घंटों और चिंता के दौरान हमारी आंखों के सामने हमारी स्मृति से पहले हमारे स्मृति पास में संग्रहीत सभी डेटा गायब हो जाते हैं ।

टेलीपैथिक ड्रीम

दूसरी तरफ, विकास के लिए अधिक क्षमता, मानसिक विशेषताओं (विशेष रूप से खुफिया जानकारी से संबंधित नहीं), जैसे कि टेलीपैथिक और प्रीमोनिटरी पर निर्भर सपने की एक श्रेणी है।

टेलिपाथिक सपने, जब तक हम पूर्वसूचक घटनाओं भविष्य में आयोजित होने वाले घोषणा, उनके बारे में एक पूर्व ज्ञान के बिना हमें दूर प्राणियों के साथ संवाद और भेज सकते हैं या संदेशों जिसका सच्चाई सामान्य रूप से देखने में सक्षम हो प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं।

इन मामलों में, हमें सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना चाहिए कि क्या हमारे सपनों की छवियों में दिखाई देने वाला डेटा हमारे लिए बिल्कुल अज्ञात है, या यदि इसके विपरीत वे किसी भी पिछले अनुभाग में शामिल किए जा सकते हैं।

सबस्टिट्यूटरी या कंस्ट्रेटरी ड्रीम

कई मौकों पर, जैसा कि इस पूरे काम में दर्शाया गया है, ऐसे सपने हैं जो वास्तविकता में कमियों की क्षतिपूर्ति करते हैं। सबसे आम उदाहरण, यद्यपि कई अन्य हैं, हम यौन प्रकृति के सपनों में पाते हैं, वास्तव में, हमारे संबंध ऐसे नहीं होते हैं जैसा हम चाहते हैं या अस्तित्व में नहीं हैं। विकल्प सपने में उन सभी में प्रवेश होगा जो हमें उन अनुभवों को जीने की इजाजत देते हैं जो अन्यथा शायद ही कभी पहुंच पाएंगे।

संक्रमित या हिप्नॉटिक ड्रीम

वे वे हैं जो अन्य लोगों के प्रभाव पर निर्भर करते हैं, या तो हमारे दिमाग को निर्देशित करने वाली आवाज़ के माध्यम से और इसे अल्फा तरंगों के उचित स्तर तक पहुंचने या छवियों के माध्यम से जो सटीक बेहोश तंत्र को उत्तेजित करने के लिए प्रेरित करते हैं। सपना

इस श्रेणी का उपयोग चिकित्सा में बहुत कुछ किया गया है, ताकि कुछ रोगियों की पैथोलॉजी गहराई से पता चल सके और विश्लेषण किया जा सके, जिनके पास आवश्यक व्यक्तिगत संसाधन नहीं हैं, उनके द्वारा और बिना मदद के, उनके अस्तित्व की समस्याओं का प्रकटीकरण।

लुप्तप्राय ड्रीम

वे वे हैं जिनमें व्यक्ति को पता है कि वह सपने देख रहा है और सपनों की छवियों को संशोधित करने और अपने उद्देश्यों के लिए सबसे उपयुक्त मार्गों के साथ सपने का नेतृत्व करने की आवश्यक क्षमता है, चाहे वे अध्ययन करें, अनुसंधान करें या बस संतुष्ट या सुखद सपनों को प्राप्त करने के लिए।

प्रेमी ड्रीम

यह उन सपने की श्रेणियों में से एक है जो अधिकतर रुचि पैदा करते हैं, क्योंकि यह उन सभी संदेशों से संबंधित है, जो सपने देखते हैं, जब वे सोते हैं और यह महसूस किए बिना महसूस किया जाएगा कि लोग कौन हैं या वे लोग किस पर प्रभाव डालते हैं, न ही यदि नतीजे सकारात्मक या नकारात्मक माना जा सकता है।

सपने ज्ञात हैं जिसमें कुछ लोगों ने अपनी छवियों को लॉटरी में जीतने वाली संख्या या दौड़ के विजेता घोड़ों में प्राप्त करने के लिए धन प्राप्त किया है।

संभावना कुछ लोगों को एक निश्चित आवृत्ति के साथ चुनने और यात्रा करने लगती है, जो माल से भरा है। अन्य मामलों में, संदेश इतने फायदेमंद नहीं होते हैं, क्योंकि वे दुर्भाग्य, दुर्घटनाओं या व्यक्तिगत और सामूहिक आपदाओं की घोषणा करते हैं कि बहुत कम अवसरों से बचा जा सकता है।

कलेक्टिव ड्रीम

जैसा ऊपर बताया गया है, वहां कई घटनाएं हैं जो एक ही समय में एक ही सपने वाले लोगों की एक बड़ी संख्या का पक्ष लेती हैं। यह सामूहिक महत्व से उत्पन्न होता है जिसे किसी दिए गए तथ्य के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है और, मानवता के सामाजिक विकास के बावजूद, एक ऐसी घटना है जो दिन के बाद दोहराई जाती है।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: दूरस्थ पुरातनता से यह एक सिद्ध तथ्य है कि सूर्य के ग्रहण के बाद सपने को सामान्यीकृत किया गया था और आबादी गिर गई, अस्थायी रूप से, सामान्यीकृत निराशावाद में।

यद्यपि यह झूठ और वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति से परे है, फिर भी आज भी वही तथ्य, सूरज का ग्रहण, दुख या पीड़ा की एक ही भावना को प्रसारित करता है, जो सपने में दिखाई देता है।

सामूहिक सपनों के अन्य उदाहरण दुर्घटना या काफी आयामों के आपदा के बाद पाए जाते हैं। ऐसा दुर्घटना या आपदा हजारों लोगों द्वारा साझा व्यक्तिगत डर को उत्तेजित करती है, जो घटनाओं के प्रतिनिधित्व के माध्यम से अपने बेहोश को छोड़ देते हैं।

यह ध्यान रखना उत्सुक है कि, सामूहिक सपने में, सुखद परिस्थितियां उसी तरह से काम नहीं करती हैं। यह एक निश्चित अस्तित्व के अविश्वास के कारण हो सकता है जो हमें पहचानने के लिए प्रेरित करता है कि हमें क्या आतंक प्रेरित करता है और दूर से महसूस करने के लिए जो हमें गर्व या खुशी से भरता है।

एक और प्रकार के सामूहिक सपनों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जो सूचनाओं के हिमस्खलन से उत्पन्न होते हैं, जिनके लिए हम अधीन रहते हैं, मुख्य रूप से बड़े शहरों में जहां सामाजिक जीवन का विकास व्यक्तिगत संबंधों के प्रकार से नहीं किया जाता है, जिसे हम विकसित करने में सक्षम हैं , लेकिन ज्ञान के स्तर से हमारे पास वर्तमान घटनाओं के बारे में है।

ड्रीम और नाइटमेर्स

यदि सपने के दौरान छवियों और परिस्थितियों में रहते थे, तो हमारे विवेक के लिए स्वीकार्य होते हैं, हम कहेंगे कि हमने सपना देखा है कि हमने कुछ भी नहीं समझा है या इससे हमें विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिली है।

लेकिन अगर हमें प्राप्त हुई छवियां या परिस्थितियां हमारे लिए स्वीकार्य नहीं हैं और संवेदना अप्रिय हैं या वे हमें डरते हैं तो हम दुःस्वप्न के बारे में बात करेंगे।

दुःस्वप्न हमेशा हमें उन समस्याओं से सामना करते हैं जिन्हें हम हल करने में सक्षम नहीं हैं और उनका केवल उल्लेख हमें पीड़ा का कारण बनता है। हर दुःस्वप्न उस क्षण गायब हो जाएगा जब हम उस स्थिति का सामना कर सकेंगे जो इसका कारण बनता है।

अगर हम इसे भूलने की कोशिश करते हैं तो हम शांत हो जाएंगे, लेकिन हर बार जब हम खुद को इसी तरह की स्थिति में पाते हैं तो यह खुद को दोहराने से नहीं रोकेगा। अगर हम संदेश जो सपने और बुरे सपने का विश्लेषण करने को तैयार हैं, वे हमें भेजने के लिए, हम एक बड़ा दरवाजा हमारे जीवन के हर पल में सदमे और कठिनाइयों के समाधान को हल करने के लिए सबसे उपयुक्त के साथ हमारे सामने खुलती सामना करना पड़ता है, हमारे पास आओ

अन्य सभी मामलों में के रूप में, सपना और दुःस्वप्न के बीच अंतर केवल सपने देखने, क्योंकि के रूप में हम एक ही प्रोत्साहन हर किसी के लिए समान रूप से प्रभावित नहीं करता है दोहराया है, एक ही अनुभव एक ही घटनाओं पर आधारित नहीं है कर सकते हैं और उत्तर प्रत्येक के लिए अद्वितीय और व्यक्तिगत हैं।

सपनों की क्या भूमिका है?

सपने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्य, समग्र दृष्टिकोण से, व्यक्ति के मानसिक, आध्यात्मिक और जैविक संतुलन को बनाए रखना, जैसे सोना, सांस लेने या खिलाना है। यदि वह संतुलन बनाए रखा नहीं जाता है, तो समस्याएं दिखाई देगी, निश्चित रूप से अपरिवर्तनीय, जो व्यक्ति को शारीरिक या मानसिक मौत का नेतृत्व करेगी।

प्रयोगों से पता चला है कि सपने देखने का निरंतर वंचित पागलपन, विनाश और गायब होने का दृष्टिकोण है।

दूसरा, हमें यह समझना चाहिए कि सोने और सपने देखने से हम दिन के जीवन के दौरान खोयी हुई ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, हम भौतिक या मानसिक इलाके का उल्लेख करते हैं।

दूसरी तरफ, सपने में नींद की रक्षा के रूप में एक मिशन महत्वपूर्ण है। हमारे मन उचित तंत्र नहीं होना चाहिए, तो किसी भी शोर, हमारे बाकी बाधा किसी भी झटका, शारीरिक और मानसिक संतुलन है कि उस कार्य करना पड़ेगा के फलस्वरूप नुकसान के साथ जाग करने में सक्षम होगा।

सपने भी हमें हमारे अचेतन अनुभवों को एकीकृत करने, या हमारी पसंद के हिसाब से नहीं, अपनी सुविधाओं के बीच के बाद से सभी उत्तेजनाओं आत्मसात और उन्हें मन की जगह जो वे से संबंधित में रखने के लिए महत्वपूर्ण क्षमता है की अनुमति देते हैं हमारे प्रयोग और आत्मविश्वास के लिए, हमारे विकास और आत्मज्ञान।

सपने हमें वास्तविक दुनिया और काल्पनिक में तलाशने में मदद करते हैं। वे हमें बेहोशी के दूतों के रूप में लाते हैं, जो कुछ भी पहले से अनुभव किया गया है और हमारे मनोविज्ञान के डिजाइन को पूरा करने के लिए सबकुछ नया एकीकृत करने की क्षमता है।

सपनों के बिना हमें गंभीर कमी होगी, जो अवास्तविक अनुभवों को एकीकृत करने में असमर्थता होगी, हालांकि वे सपने की दुनिया में रहते थे। जैसा कि जंग द्वारा परिभाषित किया गया है, हमारे पूर्वजों के सभी अनुभव हमारे वर्तमान का हिस्सा हैं और हमारे दिमाग को आकार देते हैं जिससे हम इसे पूरी तरह से प्राप्त नई उत्तेजना में एकीकृत करने में सक्षम बनाते हैं।

सपनों के पास, हमारे दैनिक जीवन में अन्य आवश्यक कार्यों के अलावा, जैसा कि पहले से संकेत दिया गया है, जैसे कि:

एक्सप्लोरेटरी फंक्शन

उत्तेजना की भीड़ प्राप्त करने के बाद कि हम अपने दिन के दौरान हमेशा के बारे में नहीं जानते हैं, सपने के माध्यम से बेहोशी असली उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्पों की खोज करने का प्रभारी है।

सपने देखने में कठिनाई बेहोशी के फैसले को स्वीकार करना और तदनुसार कार्य करना या सचेत के विकल्पों की रक्षा करना है। समझौते की कमी से उन निर्णयों को पूरा करने के समय प्रभावित होंगे जो हमारी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

एंटीकिपेटरी समारोह

के बाद से हमारे मानस है कि हम जीवन भर संचित एक बड़े डेटा फ़ाइल है, जब हम का सामना करना एक नया अनुभव अपने तंत्र की शुरूआत है और तेजी से तरीके हैं, सबसे अधिक व्यावहारिक संभावनाओं और कैसे तदनुसार प्रतिक्रिया करने के लिए देखो सपने के दौरान अनुमान लगाने के लिए हमारी भावनाओं के परिणामस्वरूप हम तथ्यों से पहले उम्मीद कर सकते हैं।

सबस्टिट्यूट और / या संगत समारोह

के रूप में सपनों का वर्गीकरण विषय में अनुभाग में संकेत दिया, इसका मतलब है कि कुछ मामलों में बदलने के लिए या सपना छवियों वास्तविक कमियों कि हमें लगता है क्षतिपूर्ति, ताकि मानसिक संतुलन और सद्भाव बनाए रखने के लिए आवश्यक स्थिरता बनाए रखने के लिए।

अनुभवी समारोह

सपना एक परीक्षण केंद्र के रूप में कार्य करता है जो हमें अभ्यास में रखने से पहले हमारे संसाधनों की प्रभावशीलता का विश्लेषण और सत्यापन करने की अनुमति देता है। यह कार्य समय और मानसिक ऊर्जा की एक बड़ी बचत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे हम अन्य गतिविधियों में समर्पित कर सकते हैं।

सपने की भाषा

सपने समानांतर वास्तविकताओं की एक महान दुनिया बनाते हैं कि सभी लोग आनंद लेते हैं और उनके अर्थ तक पहुंच प्राप्त करते हैं, सभी लोगों के लिए सार्वभौमिक और समझने योग्य भाषा में व्यक्त किया जाना चाहिए। यह तथाकथित प्रतीकात्मक भाषा है, जिसका अर्थ यह है कि जब हम इसे अपने तार्किक, जागरूक और रोजमर्रा की भाषा से समझने की कोशिश करते हैं तो हम हमेशा सपने के अर्थ को नहीं समझते हैं।

यही कारण है कि सपने की व्याख्या के मैनुअल को ढूंढना आसान नहीं है जो नीचे बताए गए कई कारणों से अर्थ का सटीक खाता देता है।




सार्वभौमिक प्रतीकात्मक दुनिया, यानी, हम सभी जो साझा करते हैं, वह इतनी समृद्ध और व्यापक है कि हमें इसकी शायद ही पहुंच है।

व्यक्तिगत प्रतीकात्मक दुनिया भी है, जो कि लोगों में से प्रत्येक का विशिष्ट है, जिसे जीवित अनुभवों और भावनाओं से आकार दिया गया है जो इन अनुभवों को हमारे इंटीरियर में उत्कीर्ण कर दिया गया है। यह पिछले के रूप में समृद्ध और व्यापक है, हालांकि, इस मामले में, केवल व्यक्ति ही अपने अर्थ की चाबियों तक पहुंच प्राप्त करता है।

एरिच फ्रॉम के अनुसार, तीन प्रकार के प्रतीक हैं: पारंपरिक, आकस्मिक और सार्वभौमिक। पारंपरिक प्रतीक वह है जिसे हम अपनी रोजमर्रा की भाषा में उपयोग करते हैं, जो उस वस्तु को संदर्भित करता है जो उस वस्तु को दर्शाता है।

आकस्मिक प्रतीक एक विशिष्ट तथ्य और इसका क्या अर्थ है, के बीच एक आंतरिक संबंध का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, बल्कि यह किसी छवि या घटना को किसी विशिष्ट स्थिति में जोड़ता है। इसे ऊपर वर्णित व्यक्तिगत प्रतीकों को समेकित किया जा सकता है।

सार्वभौमिक प्रतीक वह है जो सभी व्यक्तियों में और हर समय एक आम अनुभव की भावना व्यक्त करता है।

सपने की भाषा को समझने के लिए एक और पहलू यह है कि प्रतीकात्मक दुनिया स्थैतिक नहीं है, लेकिन गतिशील है, और समय के साथ हमें नई कुंजी और अर्थ मिलते हैं, संदर्भ के नए बिंदु जो विकल्प नहीं बल्कि पूरक और पूरक हैं जिस दुनिया में हम रहते हैं।

ध्यान रखें कि यह काम केवल सपने में दिखाई देने वाले तत्वों के प्रतीकात्मक अर्थ के माध्यम से हमारी वास्तविकता के करीब आने का माध्यम है। इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी कथित छवियों के अर्थ की तलाश करें और हम उन्हें अपने जीवन से जोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि केवल उस स्थान से ही हम उनका अर्थ खोज सकते हैं।

हमारे अचेतन की ताकत बढ़िया है, फिर हमारी इच्छाओं हमें कभी कभी नेतृत्व उन्हें हमारे सपनों (जो हमेशा पूर्वद्रष्टा नहीं हैं) के दौरान महसूस किया देखने के लिए, तो हम उन्हें अलग करने के लिए और मूर्ख नहीं सतर्क रहना चाहिए।

एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे हाइलाइट किया जाना चाहिए और इसका उद्देश्य उन सभी लोगों के लिए है जो अपनी आंतरिक दुनिया में रुचि रखते हैं और खासकर अपने सपनों की दुनिया में। हम में से प्रत्येक सपने का एकमात्र नायक है, और हम में से प्रत्येक वह है जो इसका अर्थ और इसकी वास्तविक वास्तविकता जानता है।

हमारे सपनों टिप्पणी, उनके बारे में टिप्पणी नहीं सुन या का हिस्सा उन्हें एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह इतना व्याख्याओं है कि दूसरों को, सबसे अच्छा इच्छा के साथ, हमें देने को स्वीकार नहीं किया जाता है, हर सपना क्योंकि, यहां तक ​​कि अप्रत्याशित घटना है कि अन्य के उन लोगों के साथ हुई में लोग अद्वितीय हैं और केवल एक ठोस होने के अनुरूप हैं, जिनके पास इतिहास है, एक अतीत, एक वर्तमान और भविष्य अन्य सभी के मुकाबले अलग है। दूसरों का योगदान उपयोगी है, लेकिन यह भूलने के बिना कि वे हैं, योगदान जो हमें अध्ययन करना चाहिए और यह देखने के लिए विश्लेषण करना चाहिए कि हम अपने जीवन में कौन से पहलुओं को शामिल करते हैं।

और अंत में, एक सिफारिश: चलो भूलें कि जो लोग हम अपने सपनों में देखते हैं उन्हें खुद का प्रतिनिधित्व नहीं करना पड़ता है, लेकिन केवल एक स्थिति दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, हमारी मां को यह इंगित नहीं करता कि वह वास्तविकता में दिखाई देती है, लेकिन एक व्यक्ति जिसके पास सुरक्षा, सुरक्षा या देखभाल की विशेषताएं होंगी।

और, किसी भी मामले में, आइए अपनी कल्पना को उड़ने दें, आइए उन पौराणिक काल पर वापस जाएं जिसमें सबकुछ संभव था और आइए आशा करते हैं कि सपने सच हो जाएं।

सपनों की शारीरिक दृष्टि

सोना और सपना देखना एक मौलिक लक्ष्य है: हमारे शरीर और हमारे दिमाग दोनों में वसूली और आराम।

वर्तमान में, और विशेष रूप से पिछली शताब्दी के दौरान किए गए प्रयोगों के लिए धन्यवाद, हम जानते हैं कि हमारे जीव कैसे जागते समय और नींद के दौरान दोनों काम करते हैं।

रात भर में कई अवधियों हमारे शरीर में पाए जाते हैं और हमारे दिमाग परिवर्तनों, electroencephalogram के माध्यम से पता लगाने योग्य की एक श्रृंखला से गुजरना है, और जबकि कई बार जब हमारी नब्ज आपरेशन को कम से कम, वहाँ अन्य चरण हैं (तीन से पांच प्रति रात के लिए), क्योंकि यहां तक ​​कि जब हमारे शरीर सो है कि हमारे मस्तिष्क की गतिविधियों प्रदर्शन अधिकतम उत्पादन क्या रेम (तेजी से आँख आंदोलन) या विरोधाभासी नींद के रूप में जाना जाता है,, गतिविधि हमारा दिमाग जागरूकता के दौरान जो कुछ है उसके समान है। यह सपने होने पर इन अवधियों में है।

और यहां तक ​​कि जब वह जाग उठा याद नहीं हमारे सपनों, हर कोई है और वास्तव में, यह माना जाता था कि अगर कोई उलटा नींद की ऐसी अवधियों थे, व्यक्ति गंभीर गड़बड़ी दोनों मोटर में हो सकता है, और दृश्य, ध्यान, और इतने पर। यह उन प्रयोगों में साबित हुआ है जिनमें आरईएम चरण होने से पहले विषयों को जागृत किया गया था - उन्हें सोने की अनुमति थी, लेकिन उन्हें सपने देखने की अनुमति नहीं थी।

दूसरी ओर, अगर हम इस चरण के अंत में जागते हैं, तो यह तब होगा जब हम उस पल में हुई छवियों को याद रखने में सक्षम होंगे। यही कारण है कि हम आम तौर पर उसी रात के हमारे सभी सपनों को याद करते हैं।

हालांकि, जैसा कि पहले से ही इस परिचय की शुरुआत में संकेत दिया गया है, आप सपनों की दुनिया का अध्ययन करते समय मानसिक नींव के भौतिक नींव को पूरी तरह से अलग नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह सच है कि शारीरिक रूप से सभी सपनों को याद रखना मुश्किल है प्रत्येक रात के, जब तक हम प्रत्येक के तुरंत बाद जागते हैं, यह भी सच है कि हमारे मनोविज्ञान को कुछ छवियों और उत्तेजना को हमारे विवेक द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है।

और यह कोई सच नहीं है कि एक आंतरिक सनसनी सपने का कारण बन सकती है, लेकिन हमारी नींद के दौरान जो उत्तेजनाएं हम लगातार प्राप्त कर रहे हैं वे भी सपनों की छवियां उत्पन्न कर सकते हैं जिन्हें व्याख्या करना मुश्किल होता है।

सपने के मनोवैज्ञानिक दृष्टि

भले ही फ्रायड सपनों या उनकी व्याख्या के खोजकर्ता नहीं थे, फिर भी हम उन्हें मनोविश्लेषण के माध्यम से चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए अपनी सामग्री का उपयोग करके, उनमें से व्यवस्थित और वैज्ञानिक संरचना करने के लिए सबसे पहले जिम्मेदार ठहराते हैं।

फ्रायड तीन मौलिक श्रेणियों को परिभाषित करता है जिसमें वह अपने सिद्धांतों का समर्थन करेंगे: बेहोश, जागरूक और दृढ़। सचेत उन सभी का प्रतिनिधित्व करता है जो ज्ञात हैं: प्रत्येक व्यक्ति के पहलुओं, कारणों और प्रकट विशेषताओं।

बेहोशी सबकुछ अपने स्वयं के व्यक्ति के लिए अज्ञात है, जैसे आवेग, इच्छाएं, आदि। यह बेहोशी में है, जहां हमने सब कुछ दफन किया है जिसे हम अपने दैनिक जीवन में स्वीकार नहीं कर सकते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि जब यह एक छिपा या अज्ञात पहलू है, यह तीन मूलभूत तंत्रों के माध्यम से अपने अस्तित्व को प्रदर्शित करता है, जो हैं: सपनों, असफल कृत्यों और भाषा के अंतराल।

अचेतन पिछले दो के संघ का पुल होगा।

ये तीन अलग-अलग श्रेणियों में, हम एक चौथाई एक और महान विचारक, जंग ने कहा कि सभी मानव जाति के लिए आम अनुभवों परिभाषित किया जाता सामूहिक अवचेतना के वर्गीकरण के लिए सपनों धन्यवाद की व्याख्या पर पढ़ाई बढ़ाया द्वारा प्रदान की जोड़ सकते हैं उल्लेख किया प्रेषित आनुवंशिक रूप से और यह सभी व्यक्तियों को एक ही प्रतीकात्मक अतीत में भाग लेने की अनुमति देता है।

मनोविश्लेषण सिद्धांत, इसलिए, हमें यह बताना होगा कि दिन के दौरान हमें कुछ उत्तेजना मिलती है, जिसे हम कभी-कभी स्वीकार करते हैं और कभी-कभी अस्वीकार करते हैं। अस्वीकृति के मामले में, हम जानकारी को बेहोश करने के लिए प्रस्तुत करते हैं, और यह नींद के दौरान होता है जब हम ऐसे सपने देखते हैं जिन्हें हम सपने कहते हैं, जिसे हमने पहले उल्लेख किया था, को एक विशेष भाषा, प्रतीकात्मक भाषा में परिभाषित किया जाएगा। संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि व्यवहार की सामाजिक आवश्यकता हमें ले जाती है

कुछ इच्छाओं और भावनाओं को दबाने, जो हमारे दिमाग में उनके अस्तित्व को देखते हैं, सपनों के माध्यम से व्यक्त किए जाएंगे। इसकी व्याख्या हमारे व्यवहार के पहलुओं को स्पष्ट करने और यहां तक ​​कि एक चिकित्सकीय कार्रवाई का अभ्यास करने के लिए काम करेगी।

बाद में योगदानों ने फ्रायडियन सिद्धांतों को संशोधित किया है, मुख्य रूप से दमनकारी इच्छाओं की यौन सामग्री के संबंध में, भले ही बेहोशी का अस्तित्व और उसका अभिव्यक्ति पूर्ण बल में रहे।

एक और मनोवैज्ञानिक वर्तमान, के रूप में समष्टि है, सपने सब व्याख्या और intellectualization निकल जाता है, के रूप में यह मानना ​​है कि नींद वास्तविकता यह है कि सपने देखने रह रही है की एक संदेश है और यह विचार पर आधारित, समझने के लिए संभव है कि नींद विषय का एक और अनुभव है।

गेस्टल्ट के लिए, सपने स्पष्ट रूप से हमारे सबसे सहज उत्पाद हैं और हमारे इरादे या जानबूझकर प्रयास किए बिना होते हैं। «सपने एक अस्तित्व संदेश हैं, वे खुद के लिए एक संदेश हैं, स्वयं के उस हिस्से के लिए जो उन्हें समझना चाहता है। सपने शायद मानव की सबसे सहज अभिव्यक्ति हैं। "

सपनों के विस्तार के लिए, विषय को सपने से संबंधित होने के लिए कहा जाता है जैसे कि वह उस समय हो रहा था। इसके बाद, उसे पहले व्यक्ति में पुनर्विक्रय करने के लिए कहा जाता है, जैसे कि वह सपने के प्रत्येक तत्व थे। अंत में, यह सपने के प्रत्येक तत्व के साथ पहचानने वाले व्यक्ति के बारे में है (भले ही ये महत्वपूर्ण या महत्वहीन, मानव या अमानवीय, एनिमेटेड या निर्जीव हैं) और बोलें कि यह उन तत्वों में से प्रत्येक के लिए है, क्योंकि इस प्रकार संदेश को समझना कि सपना भेजता है कि यह कैसा है या यह कैसा महसूस किया जाता है।

सपने की उपयोगिता

सभी लोगों को सपना है, भले ही कई इस अनुभव का आनंद लिया कभी भी करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं, लेकिन हम हमेशा, सपने याद रखने में आसान है, जबकि उन्हें व्याख्या करने के लिए इच्छुक नहीं है, लेकिन कुछ ही क्षणों कि इतने जादुई और सुखद रहे हैं पुनर्जीवित करने के लिए कि हम अपनी नींद के दौरान प्राप्त कुंजी और संदेशों को भूलना या उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

हम नीचे दी गई कुछ सिफारिशें देखेंगे जो हमारी सपनों की छवियों को सपने देखने, याद रखने और व्याख्या करने के कार्य को सुविधाजनक बनाएगी।

सुविधा ड्रीम करने के लिए

अगर हमें आश्वस्त है कि हमारा शयनकक्ष सुखद है, तो उसके रंग गर्म और आराम से हैं, कि प्रकाश नरम है और वातावरण साफ है, हमने पहले ही कदम उठा लिया है। तत्वों से भरे कमरे, चाहे चित्र, खिलौने, गहने या फर्नीचर, बेचैन सपने पैदा कर सकते हैं और हमारी शांति को बदल सकते हैं।

एक दूसरा कदम भोजन के इंजेक्शन और नींद के समय के बीच एक समझदार समय बीतने देना होगा, इससे बचने के लिए यह शरीर है जो हमारे साथ सपनों के प्रकार को निर्धारित करता है।

चलो सोने की कोशिश करने से पहले कुछ मिनट के लिए हमारे शरीर और हमारे दिमाग को आराम करें। अगर हम किसी समस्या या परिस्थिति से भ्रमित हो जाते हैं, या यदि हमारे मनोदशा को बदल दिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि हम आराम नहीं कर सकते और दुःस्वप्न का दौरा नहीं कर सकते। सबसे अच्छी बात यह है कि मन को खाली छोड़ने और एक श्वास प्रणाली का उपयोग करने की कोशिश करने के लिए जो हमें अपने शरीर को सामंजस्य बनाने और पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति देता है।

वे लोग जो विश्वास करते हैं कि वे कभी भी सपने देखने के लिए सपने देखते हैं, उनके लिए सुखद स्थिति की मानसिक छवि बना सकते हैं और नींद के दौरान इसे बनाए रखने की अपनी बेहोशी की इच्छा के साथ-साथ कार्य करने के लिए अपनी आंतरिक घड़ी को प्रोग्राम करने के लिए सुझाव देते हैं।

एक बार सपने खत्म होने के बाद अलार्म घड़ी के रूप में। किसी भी मामले में, हम हमेशा अपने बेहोशी के लिए एक विषय का सुझाव दे सकते हैं जिसे हम जागते हैं और जब हम जागते हैं तो इसे याद रखने की इच्छा रखते हैं।

हम एक सपना स्कोर करने के लिए बाद में नींद और जागना के बीच एक अत्यधिक रैपिड ट्रांजिट कर देगा सभी ज्वलंत छवियों अचेतन मन में फिर से शरण लेने के लिए और जागरूक होना के रूप में यह याद करने के लिए बिस्तर से जल्दी प्राप्त करने की कोशिश नहीं करते परिणामस्वरूप विस्मृति के साथ आदेश कौन लेता है। जब भी संभव हो, सबसे उचित, मन को शांत रखना होगा, ताकि छवियों को पतला न किया जाए और हम उन्हें अपनी वास्तविकता में शामिल कर सकें।

ड्रीम रिकॉर्ड कैसे करें

यह सलाह दी जाएगी कि एक डायरी है जिसमें हम उन सभी सपनों को रिकॉर्ड करते हैं जिन्हें हम याद रखने में सक्षम हैं, सपने की छवियों को न बदलने के लिए सावधानी बरतें। यही है, हमारे तार्किक दिमाग को लेने की कोशिश किए बिना हमें उन तथ्यों को तर्कसंगत समझ देने के लिए मजबूर करें जिनकी आवश्यकता नहीं है।

के बाद से सपने एक अलग मानसिक श्रेणी का हिस्सा हैं, वे इस तरह के स्थान और समय के रूप में अवधारणाओं की मदद की जरूरत नहीं है, इसलिए हम मॉल छवियों के बिना स्मृति के रूप में की घटनाओं लिख सकते हैं या स्पष्टीकरण जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस, किसी भी प्रकार के दबाव के बिना संवेदना या सुधार का, और हमारी टिप्पणियों का अर्थ प्राथमिकता का निर्धारण किए बिना।

अगर हम रंग है कि हम कल्पना, स्वाद हम कथित है पर विचार करें, तत्वों है कि हमारे ध्यान आकर्षित किया है, घटनाओं का अनुभव किया, कथित उत्तेजना, जागरण की तरह ... हम धीरे-धीरे दृष्टिकोण और आसानी से प्रत्येक के अर्थ होगा हमारे सपने में से एक

सपने द्वारा सुझाए गए विचारों को लिखने के लिए, जब भी संभव हो, दूसरा कदम होगा, यह हमारी कल्पना है जो हाथों पर हावी है जो टिप्पणियों को समाप्त करता है, जैसा कि पिछले अनुच्छेद में दर्शाया गया है, सभी तार्किक निहितार्थ।

किसी भी विचार या दृष्टि को अस्वीकार करना सुविधाजनक नहीं है जो हमारे दिमाग में अचानक प्रकट होता है, भले ही हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, हम इसे उचित मानते हैं या नहीं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें सबसे ज्यादा डेटा इकट्ठा करना होगा जो हमें अपने जीवन से संबंधित व्याख्या के शरीर को बनाने के लिए कनेक्शन ढूंढने, यादों को अद्यतन करने, विचारों को अपडेट करने की अनुमति देता है।

एक बार उपरोक्त हो जाने के बाद, मन को आराम दें। हमारे सचेत और हमारे बेहोश को हमारे सपनों के अर्थ के निकट होने वाले निष्कर्षों को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करना होगा। और हमें उन्हें प्राप्त करने, समझने, स्वीकार करने और यदि आवश्यक हो, तो सटीक पल में उपयोग करने के लिए सबसे उचित तरीके से अपनी गतिविधि को पूरा करने की अनुमति देनी चाहिए, संदेश जो सपने हमें प्रेषित करने का प्रयास करता है।

एक बार जब हम सपने देखने और उनके बाद की व्याख्या के लिए सपने लिखने के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो हम सपने को निर्धारित करने वाले तथ्यों को ध्यान में रखते हुए अध्ययन के हमारे क्षेत्र का विस्तार कर सकते हैं। क्या हमारे दिमाग में कोई चिंता थी

छवियों को कौन निर्धारित कर सकता है? क्या दिन के दौरान, कोई भी इच्छा हमारे नियंत्रण से बच गई है? क्या हम अपने प्रयासों से प्राप्त परिणामों से संतुष्ट हैं? क्या हम किसी भी प्रतिक्रिया या अप्रत्याशित घटना से निराश हैं? क्या हम बुरी खबर प्राप्त करने से डरते हैं? क्या हम एक विशिष्ट घटना का सामना करने की हमारी क्षमता पर संदेह करते हैं? हम खुद से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या बहुत अधिक है, लेकिन, उस अखंडता का सामना करते हुए, हम हमेशा कुछ चुन सकते हैं जो हमारी खोज में हमारी सहायता करेंगे।

इंटरप्रेशन की एक सरल प्रणाली

हमने सपनों को लिखा है, हमने उन सभी पहलुओं को भी लिखा है जो उनसे संबंधित प्रतीत होते हैं, हमने अपने दिमाग को उन वास्तविकताओं को खोजने की स्वतंत्रता में कार्य किया है जो हमारी वास्तविकता के सबसे नज़दीक आते हैं और हमारे पास एक मैनुअल भी है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण कुंजी ढूंढना है महत्वपूर्ण, यह हमारे नियंत्रण से परे व्यक्तित्व के उस पहलू को समझने में हमारी सहायता करेगा।

इस समय, हम उन उत्तरों को खोजने के लिए तैयार हैं जो हमें समस्याओं को हल करने, प्रतिक्रियाओं को समझने या हमारे बेहतर भविष्य के लिए निर्णय लेने की अनुमति देंगे।

कभी-कभी, सपने की व्याख्या के लिए सबसे उपयुक्त सूत्र तथाकथित मुक्त संघ है। यह एक तकनीक सपना संस्मरण, संदर्भ या संयोग है कि हमारे चेतन और हमारे अचेतन हैं का अर्थ समझने के लिए कोशिश करता है।

बहुत उपयोग की जाने वाली एक और तकनीक पहचान की है। यह हमारे सपने के प्रत्येक तत्वों की पहचान करने और उस अन्य वास्तविकता से अनुभव जीने में सक्षम होने के बारे में है, यह निर्धारित करने के लिए कि इन अनुभवों से हम कैसे और कैसे प्रभावित होते हैं, दिन-रात दिन-रात, हम अनुभव करते हैं।

जीवन के विभिन्न चरणों में सपनों का अर्थ

हमारे पास उम्र या जीवन के चरण के आधार पर वन्यिक दृश्यों का अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं जिसमें हम खुद को पाते हैं। या वही क्या है, एक वयस्क के मुकाबले किशोरी में एक ही सपने का अलग-अलग अर्थ हो सकता है। आइए इसे अधिक विस्तार से देखें:

बच्चे दुनिया में ड्रीम

बच्चे और उनके सपने एक अलग अध्याय के लायक हैं। कई माता-पिता अपने बच्चों के सपने और दुःस्वप्न के बारे में चिंता करते हैं, जो ज्यादातर मामलों में वे संबंधित और परिभाषित करने में असमर्थ हैं।

जैसा कि पहले से ही कई बार संकेत दिया गया है, सपने सभी लोगों के हैं, चाहे उम्र के बावजूद, और वे सभी इस मामले के आधार पर अनिश्चित, सकारात्मक या नकारात्मक संवेदना को उकसाते हैं।

यह असंभव बच्चों उत्तेजनाओं कि लगातार प्राप्त हो जाएगा और जो मोटे तौर पर अपने सपने को छवियों का निर्धारण से बचने के लिए के लिए है, लेकिन यह माता-पिता और पहलुओं कि एक शांतिपूर्ण और आराम नींद सुविधा होगी देखभाल शिक्षकों के हाथ में है।

प्रारंभिक बचपन की शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक कहानियों द्वारा निर्धारित किया जाता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शिक्षाओं लोककथाएं के माध्यम से प्रेषित बिल्कुल वैध और जरूरी हैं, लेकिन अगर हम करीब से देखो, उनमें से ज्यादातर आक्रामक और परस्पर विरोधी संदेशों का एक बहुत होते हैं। बयान, ईर्ष्या और क्रूरता कहानियों के नायक हैं।

हम अपने बच्चों को हकीकत से अलग नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन वास्तविकताओं के साथ उनसे संपर्क करना संभव है। उनके शिक्षण में उनके साथ एक अच्छी शिक्षण प्रणाली है और उन्हें उनकी उपस्थिति के साथ गारंटी और उनकी सुरक्षा का समर्थन करना है।

उस ने कहा, चलो सपनों पर वापस जाओ। वयस्कों के लिए, स्थानों में अनुकूल हार्मोनिक और आराम नींद है समस्याओं और दिन के चिंताओं से दूर और नींद और आराम गतिविधि ठीक करने के लिए हमें ले जाता है कि अनुमति देते हैं, यह भी नाबालिगों के लिए आवश्यक है।

अपने परिणामों को शायद ही ध्यान में रखते हुए, हम बच्चों को कहानियों के पढ़ने के साथ सोते हैं कि, सबसे अच्छे मामलों में, केवल दुःस्वप्न पैदा करते हैं। मंत्रमुग्ध महल, ogres और भेड़ियों बच्चों, चुड़ैलों जो बुराई इरादों के साथ हमारे सिर पर चलने, stepmothers जो बेटियों की सुंदरता ईर्ष्या, और इतने लंबे समय है कि किसी भी समझदार मन, एक महान भय या महत्वपूर्ण परेशानी का परिणाम देगा खाते हैं।

बच्चे सभी समस्याओं और स्थिति है कि जीवन को हल करने की आवश्यकता होगी जानते हैं, लेकिन सोने से हमें सुनिश्चित करना है कि नवीनतम छवियों उन्हें अपने सपनों में साथ, अच्छा शांत, सुरक्षित और सशक्त बनाने हैं क्योंकि हम व्यक्तिगत अनुभव है कि से पता नहीं हैं सुखद आराम के बिना एक अच्छी जागृति है।

अनुयायियों में ड्रीम का मतलब

अब हम बच्चे नहीं हैं और हमें वयस्क बनने के कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है। पारिवारिक सिफारिशें उपयोगी नहीं हैं, हमें गलत समझा जाता है और हमारे माता-पिता के साथ संवाद करने में कठिनाइयां होती हैं।

हम महसूस करते हैं कि कोई भी हमारी चिंताओं को समझता नहीं है और केवल उतना ही बराबर होता है - यानी, जो मित्र विकास की अवधि के माध्यम से जाते हैं - हमारे कारणों को समझने और स्वीकार करने में सक्षम होते हैं। हम किसी भी कारण से हंसते और रोते हैं और अनिश्चितता की रक्षा करते हैं जैसे कि यह हमारा जीवन था। और हम सपने देखते हैं

किशोर सपनों में आमतौर पर एक बात आम है: वे दुखी हैं, वे पीड़ा को उकसाते हैं, वे हमें हमारी सबसे बुरी यादों से सामना करते हैं और हमारे सबसे छिपे हुए रहस्यों को प्रकाश में लाते हैं। और हम क्या उन लोगों के साथ क्या करना है क्योंकि अगर हम अपने बड़ों है लगता है कि हम उन्हें महत्व और जरूरी मूल्य अगर हम अपने दोस्तों से संबंधित हैं, हम दर्द का हिस्सा है, लेकिन अगर चुप solutions- नहीं मिला देना नहीं है, हमें स्थितियों अपरिभाष्य चिंता कारण पता नहीं , जो आम तौर पर पीड़ा या विद्रोह में बदल जाता है।

यद्यपि किशोरावस्था जीवन की एक अनमोल अवस्था है जो वयस्कों को लालसा के साथ याद है और बच्चे पहुंचना चाहते हैं, महत्वपूर्ण पारगमन युवा लोगों के लिए बड़ी समस्याएं पैदा करता है। कभी-कभी, हम विकास के उस चरण को समझने में उनकी सहायता करने में असमर्थ महसूस करते हैं और कभी-कभी हमें लगता है कि वे हमारी मदद को अस्वीकार करते हैं, लेकिन, सपने में, सबकुछ संभव है।

कभी सपना नकल मत करो। हमें ध्यान रखें कि अपने चित्रों संदेश को छुपाने, एक महत्वपूर्ण अस्तित्व समस्याओं जो, अगर अच्छी तरह से प्राप्त किया, आत्मसात किया जाएगा और समझा प्रकाश में लाने के लिए एक प्रयास कर रहे हैं, और यदि आप नहीं करते हैं, बेहोश और के निचले भाग में दफन हो जाएगा करते हैं, एक posteriori, यह हल करने के लिए एक आघात होगा।

हम हमें स्वीकार करते हैं कि तीन तरीके फ्रायड परिभाषित-कृत्यों में बेहोश प्रकट होता है खुद में विफल रहा है, भाषा और सपनों की खामियों, और उसके अनुसार अपने बच्चों या छात्रों कि अनुभव को साझा की इजाजत दी कार्य करने में सक्षम हैं, तो हम एक बड़ा कदम उठाया है जाएगा उन्हें समझें और उन्हें स्वीकार करें, एक ही समय में, आपके शरीर में और आपके दिमाग में जो कुछ भी हो रहा है, उसके विकास और विकास के लिए जरूरी आवश्यक सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षा।

परिपक्वता में ड्रीम का मतलब

हमारी भावनाओं और हमारी प्रतिक्रियाओं को समझने के लिए हमारे पास सभी तत्व हैं। हालांकि, हम इसे कम या ज्यादा पसंद करते हैं, सपने हमारी रातों में से अधिकांश दिखाई देते हैं और, कई मामलों में, हमारी नींद में हस्तक्षेप करते हैं। कभी-कभी हमें अर्थ और अर्थ मिलता है, हालांकि ज्यादातर मामलों में हम इसका संदेश नहीं खोज सकते हैं।

सपने याद रखें, उन्हें लिख लें, एक स्पष्ट और चेतावनी मन किसी भी स्मृति या संघ आता है कि यह हमें हमारे व्यक्तित्व के सभी भागों गठबंधन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका हो जाएगा से उन पर प्रकाश डालते हैं: स्वीकार किए जाते हैं, सम्मान, मूल्यवान और उन सभी हमारे पास उन्हें नाबालिग पर विचार करके पीछे छोड़ने की कोशिश की या उन्हें स्वयं के रूप में स्वीकार नहीं किया।

एक महत्वपूर्ण विवरण है कि हमने अभी तक टिप्पणी नहीं की है, लेकिन संतुलन प्राप्त करने के लिए जो आवश्यक है। हमें किसी सपने से कभी शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, हालांकि इसकी छवियां हमें विचलित करती हैं या हमें डराती हैं। यह हमारे लिए है क्योंकि यह हमारे दिमाग में गठित किया गया है और पहले से ही जीवित उत्तेजना और इच्छाओं का पालन किया है।

हालांकि, जब हमें लगता है कि उत्तेजना और भावनाओं को हमें भड़काती है, उन सभी धन से अधिक नहीं ले जा सकते हैं, यह सबसे अच्छा है सपनों की एक विशेषज्ञ चिकित्सक व्याख्या, जिसका ज्ञान और अनुभव पर जाने के लिए उन पहलुओं नहीं करना का रास्ता हमें मदद मिलेगी हम अकेलेपन में सामना करने के बारे में नहीं जानते या नहीं जानते।

रविवार को ड्रीम का मतलब

हमने बचपन का आनंद लिया है, हमने किशोरावस्था की खोज की है, हमने अपनी परिपक्वता की ज़िम्मेदारी ली है और हम सूर्यास्त के करीब आ रहे हैं। लेकिन हम सपने देखते रहते हैं। हमारे जीवन के इस चरण में आम तौर पर अतीत की वापसी होती है, अनुभवों के लिए कि हम खुशी और दूसरों के साथ याद करते हैं जो हम दर्द से करते हैं। हमें नुकसान हुआ है और हमने लड़ाई जीती है।

आवर्ती सपनों का पालन करना जारी है जो हमारे जीवन के उन पहलुओं को प्रकट करेंगे जो हम पार नहीं कर पाए हैं। इन क्षणों में, बेहोश हावी नहीं है, लेकिन यादें। हम अनुभवों को राहत देते हैं और घटनाओं की उम्मीद करते हैं। हम अपने प्रियजनों को याद करते हैं और उन्हें देखते हैं जैसे वे असली थे। उनमें से कुछ हमारे सपने में करीब आते हैं, हमारे साथ अनुभव साझा करते हैं और भविष्य की उम्मीद करते हैं।

हम शांति और प्रतिबिंब के चरण में हैं, और हमारी समझ इतनी विकसित है कि हम नींद के दौरान प्राप्त होने वाले लगभग सभी संदेशों को समझ सकते हैं।

सपनों की उत्पत्ति के बारे में किंवदंतियों

सपने मनुष्य के साथ पैदा होते हैं, और यह वह है जो, एक पोस्टरियोरी, किंवदंतियों, संरचना सिद्धांतों को बनाता है और पौराणिक पहलुओं को संदर्भित करता है, जिससे तत्वों को दुबला करने की तलाश होती है।

हम इस खंड को सपनों की उत्पत्ति के बारे में एक पौराणिक पहलू पर सीमित करने जा रहे हैं, और इसके लिए हम मॉर्फो का जिक्र करना बंद नहीं कर सकते हैं। मॉर्फियो, एक करीबी व्यक्तित्व, एक समाचार पत्र, जो प्राचीन काल से हमारे साथ रहता है, सपने का व्यक्तित्व नहीं है, जैसा कि हमने कभी-कभी विश्वास किया है, लेकिन सपने में दिखाई देने वाले विभिन्न रूप हैं। कारण से अधिक कल्पना और कल्पना का प्रतिनिधित्व होगा। इसमें पंख हैं और इसके साथ एक खसरा फूल है।

मॉर्फियस हाइपो का पुत्र था, सपने का व्यक्तित्व। हिपनो निक्स (रात) और थानाटोस के भाई (मृत्यु, कुछ मामलों में, और दूसरों में, एक संदेशवाहक के रूप में उनका प्रतिनिधित्व करने वाला) था। याद रखें कि फ्रायड, बाद में, थानाटोस को मृत्यु आवेग कहलाएगा।

Hipno दृष्टिकोण करने के लिए, हम सुनते क्या होमर में गिना जाता है, इलियड में एक मार्ग में: "देवी हेरा (प्रमुख यूनानी देवी में से एक है, जो ओलंपिक की रानी बन गया जब ज़ीउस उसे अपनी पत्नी बना) की तलाश में चला गया Hipno ज़ीउस एक गहरी नींद डालने के लिए पूछने के लिए, और बदले में एक सुनहरा सिंहासन का वादा किया और एक स्टूल तो वह देवताओं के दावतें में भाग लेने सकता है।

थोड़ा प्रतिभा ने कहा कि वह अब, ज़ीउस को धोखा देने की हिम्मत है, क्योंकि वह एक बार किया था और शरण रात की गोद में सिर के बल लेने के लिए भगवान के क्रोध से बचने के लिए जब वह जाग उठा था। हालांकि, हेरा उसे मनाने के लिए, उसे कसम खाई थी कि वह पासीता को एक पत्नी, एक कारिटा देगी।

ओविड हाइपो के निवास को एक गुफा के रूप में वर्णित करता है जिस पर सूर्य की किरणें कभी नहीं आतीं और जहां सबकुछ एक प्रकार का जादुई सपना सोता है। इसके भीतर भगवान में रहते हैं और इसके आस-पास, कई जीनसीलोस आराम करते हैं जो रात के मध्य में प्राणियों की यात्रा के लिए केवल अपने विश्राम को बाधित करते हैं।

एक अन्य किंवदंती, इस मामले में अरब, हमें बताता है कि सपने एक दिन अपने पिता, सपने के साथ एक मंत्रमुग्ध द्वीप की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन तूफान के देवता नाराज थे और निर्दयतापूर्वक नाव पर हमला किया, जब तक वह एक रेगिस्तान द्वीप पर घूमने में कामयाब रहे, जहां उन्हें छोड़ दिया गया।

हालांकि, रात के रूप में तूफान के देवता की शक्ति गिर गई और छाया का राज्य शुरू हुआ। नींद के देवता, उदासी पर दया लेने कि उनके बच्चे, तय किया कि रात के दौरान, सपनों के लिए उड़ान भरने के लिए स्वतंत्र होगा और हर जगह फैल गया, साथ और नींद के दौरान जन्म दे रही है, मिठाई छवियों या अकथ्य बुरे सपने ।

प्राचीन संस्कृतियों में सपने

पूरे समय, सपने की व्याख्या को दिया गया महत्व और अर्थ अलग-अलग होता है, भले ही उन्होंने हमेशा व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से चेतना और जीवन का एक रूप निर्धारित किया हो। सपने की व्याख्या ने प्रत्येक शहर या संस्कृति में योगदान दिया है, इसकी मान्यताओं और मूर्खताएं दिखाती हैं।

पहले से ही आदिम समाजों ने अपने सपनों की खोज की और उन्हें समझने के साधन बनाए - कभी-कभी, वे वास्तविकता की तुलना में उन्हें अधिक महत्व देने के लिए आए, और उन लोगों को बनाया जिन्होंने नींद के दौरान किए गए कार्यों का सपना देखा।

एक व्यक्ति दुभाषिया के लिए तीव्र अनुशासन आवश्यक था, के रूप में चेतना है कि सपनों की दुनिया है, जहां वह ज्ञान और शक्ति आवश्यक अपने समुदाय में लोगों की मदद के लिए मिल जाएंगे दृष्टिकोण के परिवर्तित राज्य में कार्य करना चाहिए।

प्राचीन लोगों की सपने की दुनिया में, ज्ञान प्रकृति और जादू से खींचा गया था। सपनों के माध्यम से नवजात शिशु का नाम, मुख्य पद, पुजारी या भविष्यवक्ता का नाम था। सपने पूर्वजों की आत्माओं के संपर्क में डाल दिया, जिन्होंने अपने सामाजिक वातावरण में शांति और स्थिरता के लिए संदेशों और निर्देशों को प्रेषित किया।

सपनों के महत्व को बेबीलोन में जिम्मेदार ठहराया गया था इस तरह है कि वे विशेष पादरियों "Bamas" सूर्य देव भी दृष्टि के देवता के रूप में जाना जाता है से संपर्क करने की क्षमता थी बनाये गये थे था, की व्याख्या संचारण नींद के दौरान छवियों और घटनाएं हुईं।

साइबेरिया में, उदाहरण के लिए, प्रारंभिक सपने पूरी तरह से परिभाषित सांस्कृतिक पैटर्न है, जो एक जादुई और आध्यात्मिक संरचना पर आधारित थे द्वारा विनियमित रहे थे, और केवल जादूगर, जो ज्ञान के लिए एक कठिन और जटिल प्रक्रिया के माध्यम से जाना था द्वारा व्याख्या की जा सकती। उस प्रक्रिया के संस्कारों में, एक विशिष्ट सपना था जिसमें व्यक्ति को नष्ट किया जाना था, इस तरह, चिकित्सा कला सीखना जो उनकी तैयारी को संभव बना देगा।

मिस्र के लोग मानते थे कि देवताओं ने सपने में दिखाई दिया और सेट को रोकने के लिए नींद से पहले उन्हें बुलाया, बुराई की शक्तियों के साथ पहचाना गया एक देवता, घृणास्पद सपने को उत्तेजित करने से।

भारत में, इसके नकारात्मक प्रभावों को रद्द करने के लिए, किसी को बताने के बिना, एक दुःस्वप्न के बाद सोने के लिए सोने की सिफारिश की गई थी।

सपनों में चीनी दवाएं बीमारियों का निदान करते हैं। अपने सिस्टम में, सपनों को शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों से संबंधित पांच श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: दिल, फेफड़ों, गुर्दे, यकृत और प्लीहा। प्रश्न में अंग की स्थिति के आधार पर प्रत्येक श्रेणी को दूसरों में विभाजित किया जाता है, और केवल तभी जब कोई कठिनाई नहीं होती है, वहां कोई सपना नहीं होता है।

फारसियों ने सपनों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया: सामान्य या संभवतः व्याख्या करने के लिए संभव है या शारीरिक रूप से मन की उत्पत्ति, और अंत में, सच्चे सपने, जो केवल तब उठते हैं जब सपने देखने वाले व्यक्ति शांति और सद्भाव में थे। जिस क्षण सपने में हुआ वह भी मूल्यवान था, और उन लोगों को अधिक महत्व दिया गया था जो रात के दौरान उठने वालों की तुलना में सुबह थे।

ग्रीको-रोमन दुनिया निर्देशित सपने तकनीक का उपयोग करना पसंद करती है, यानी, व्यक्ति के लिए विशिष्ट सपने अनुभव जीने का निमंत्रण। यह तकनीक मंदिरों, विषय अनुष्ठान चरित्र में किया गया था और उपचार संस्कार में प्रयोग किया जाता था।

यूनानियों ने चिकित्सीय और भविष्यवाणियों के लिए सपनों का उपयोग किया, और उन्हें आज्ञा माननी पड़ी, क्योंकि उन्होंने देवताओं को अपनी प्रेरणा का श्रेय दिया। इसकी व्याख्या ओरेकल के पुजारियों का प्रभारी था। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात में से एक डेल्फी का ओरेकल है।

पहले ही एरिस्टोटल ने नींद के दौरान भावनाओं और संवेदी प्रभावों के प्रभाव को महसूस किया, और सपनों का वर्गीकरण किया, कभी-कभी प्रकृति के करीब, दूसरों को दिव्यता और दूसरों को भौतिकवाद के लिए बनाया।

पूर्व के अन्य लोगों के लिए, उन्होंने बस अस्तित्व की चीजों की धारणा का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन यह जागने की स्थिति में देखा या सुना नहीं जा सका।

ईसाई धर्म सपनों संस्कृतियों की व्याख्या करने के लिए ग्रीक और रोमन अपनी पहली दृष्टिकोण से विरासत में मिला है, कभी कभी वे उकसाया गया और दूसरों को चेतावनी देनेवाला माना जाता है (यह भी बाइबिल सबसे अच्छा ज्ञात उल्लेख किया याद फिरौन के उन लोगों, यूसुफ द्वारा निभाई गई हैं) ।

बाद में, उन्हें कुछ अपवादों के साथ अंधविश्वासों के कारण माना जाता था, जैसे सेंट ऑगस्टीन या अससी के सेंट फ्रांसिस, जिन्होंने उन्हें कवियों, कलाकारों और आध्यात्मिक कार्यों के अन्य रचनाकारों के काम के रूप में व्याख्या की थी।

मध्य युग में, वे दमित इच्छाओं की अभिव्यक्ति के लिए अपने मुख्य प्रतिनिधि, और आज, वैज्ञानिक और व्यक्तिगत प्रयोग का एक बड़ा क्षेत्र के रूप में vic- समय नाना में कला के diabólicas- उत्पाद बन गया है, फ्रायड के साथ।

क्या आप सपनों के अधिक अर्थ जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने आपको जानने में मदद की है सपने के अर्थ. यदि ऐसा है, तो हम आपको इस तरह के लेख को "जैसे" या सामाजिक नेटवर्क पर या अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करने के लिए कहने के लिए कहते हैं। इस तरह से अधिक लोग इसे जान सकेंगे और समाधान ढूंढ पाएंगे। दूसरी तरफ, यदि आपको वही नहीं मिला जो आप खोज रहे थे, तो आप सीधे हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डॉक्टरों या डॉक्टरों का सपना देखनाडॉक्टरों या डॉक्टरों का सपना देखना
पानी का सपना देखनापानी का सपना देखना
एक कब्रिस्तान का सपना देखनाएक कब्रिस्तान का सपना देखना
एक नदी का सपना देखनाएक नदी का सपना देखना
भूत का सपना देखनाभूत का सपना देखना
पासा के साथ सपनापासा के साथ सपना
रोटी के साथ सपनारोटी के साथ सपना
खरीदने का सपनाखरीदने का सपना
आग की सपने देखनाआग की सपने देखना
समुद्र का सपना देखनासमुद्र का सपना देखना
» » सपने का मतलब
© 2021 taktomguru.com