taktomguru.com

बाथरूम का इतिहास

काम के कठिन दिन या अध्ययन के बाद घर आने पर अच्छा स्नान करने की तरह कुछ भी नहीं है, है ना? लेकिन शायद आपने कभी नहीं सोचा है कि यह प्राचीन काल में कैसे था। क्या यह अब से बहुत अलग होगा? में CurioSfera.com

हम व्याख्या करना चाहते हैं बाथरूम की कहानी, इसकी उत्पत्ति, जहां यह उभरा, वर्षों से अलग-अलग रीति-रिवाजों और अर्थों में यह हुआ। हम शुरू करते हैं?

बाथरूम के इतिहासकार लॉरेंस राइट कहते हैं कि लोग तलवार के उपयोग के बजाय पानी के उपयोग के लिए बेहतर जानते हैं। और यह एक निर्विवाद सत्य है। विभिन्न सभ्यताओं के संबंध में कई विशिष्टताएं हैं सौंदर्य और शरीर स्वच्छता, साथ ही साथ उपयोग किए जाने वाले बर्तन। आइए उनसे मिलें:

बाथरूम की उत्पत्ति

स्नान की उत्पत्ति में धार्मिक और सामाजिक तत्व हैं, व्यक्तिगत स्वच्छता से जरूरी नहीं है। सामूहिक बाथरूम प्रकट होने के लिए दिखाई दिया भारत में, 5,000 साल पहले मोहनजो-दरो शहर में। वे पक्की बाड़ों थे जिनके स्विमिंग पूल, पूल या पूल वे नाली थी। मुख्य बाथरूम में एक अच्छी तरह से आपूर्ति किया गया पानी और बेक्ड ईंट से बने आठ छोटे बाथरूम और बिटुमेन की परत के साथ निविड़ अंधकार: ये विशाल थे बाथटब या टब.

भी बाबुलियों उन्होंने 4,000 साल पहले गाय के गायब शहर में सार्वजनिक स्नान का अभ्यास किया। शाही परिवार, कुलीनता और लोगों का भी हिस्सा, इसे बड़े और शानदार हॉल में ले गया, जैसे कि शुद्धिकरण अनुष्ठान.

सबसे पुरानी, ​​शांतिपूर्ण और समृद्ध सभ्यताओं में से एक से, क्रेते, यह आ गया है सबसे पुराना बाथटब या टब ज्ञात है चूंकि यह वर्ष 1700 ए.सी. से है। यह नोसॉस के महल से आता है, बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में स्नान के समान ही अद्भुत है। जैसा कि यह ज्ञान अंतरिक्ष और जल आपूर्ति के वितरण प्रणाली में दिखाया गया है। क्रेटन सभ्यता से भी पहले शौचालय का सबूत है (देखें शौचालय इतिहास)।

इसी प्रकार, तिरिनटो के एक्रोपोलिस में, वर्ष 1400 ए.सी. के बीच और 1200 ए.सी., प्राचीन शहर में विभिन्न थे बाथरूम में समर्पित कमरे, गर्म टब, स्विमिंग पूल या टेराकोटा बाथटब और पत्थर के फुटपाथ के साथ चलने वाली नालियों के साथ।

के लिए प्राचीन दुनिया के हित में बाथरूम दवा और जादू से भी जुड़ा हुआ है. कई शताब्दियों तक यह शरीर की चीजों से लगाव का प्रतीक है। दूसरी तरफ यह शुद्धिकरण का प्रतीक था और एक धार्मिक चरित्र था: ग्रीस में भी देवताओं की मूर्तियों को नहाया गया था।

इस पवित्र चरित्र में से कुछ में पहले कस्बों प्राचीन लोगों ने दुल्हन को लेने का रिवाज लिया शुद्ध करने के लिए एक विशेष फव्वारे में स्नान और अपने विवाह बंधन की पूर्व संध्या पर पानी के उपजाऊ पुण्य प्राप्त करें। वही समझ है कि उनके पास है झुकाव स्नान विभिन्न धर्मों में। यही वह है, उसने शादी से पहले दुल्हन को नहाया और उसे दफनाने से पहले मृतक धोया, जो आज भी यहूदी धर्म द्वारा किया जाता है।

शरीर और आत्मा की बीमारियों को ठीक करने के लिए स्नान की सिफारिश की गई थी, और यह और अवसाद के खिलाफ में सामान्य रोग के खिलाफ एक प्राकृतिक उपाय के रूप में देखा गया था: dustbathing बर्च के तपेदिक मुकाबला करने के लिए गठिया और hidropesía- के खिलाफ छोड़ देता है घास स्नान, या बुजुर्गों, हड्डियों के दर्द और कैसे के खिलाफ बवासीर के लिए प्राकृतिक उपाय ऋषि स्नान और एक स्वच्छता मानदंड के रूप में हाथों, चेहरे और गर्दन को धोने की सिफारिश की गई थी।

एक जिज्ञासा के रूप में, यहूदी जैसे कुछ लोगों ने बनाया हाथ धो लो भोजन से पहले, और मासिक धर्म काल के बाद महिलाओं में बाथरूम, अनिवार्य कानून। यह आपको भी रूचि दे सकता है अपने हाथों को सही तरीके से धोना कैसे करें.

प्राचीन मिस्र में बाथरूम का इतिहास

प्राचीन मिस्र के सबसे धनी सामाजिक वर्ग, उनके कई दास थे जो विशेष रूप से अपने स्वामी को स्नान करने के लिए समर्पित थे। मिस्र के स्नान वे पानी, तेल और सुगंधित मलम के साथ बने थे, जिनमें से केवल पुजारियों को इसके विस्तार के लिए नुस्खा पता था। ऐसा माना जाता था कि, लेखन और रसायन शास्त्र की कला की तरह, भगवान थॉट द्वारा उनके लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री और मात्रा का खुलासा किया गया था।

इन प्रकार के "पवित्र तेल" ने मिस्र के लोगों की त्वचा को संरक्षित और गीला कर दिया, जिसे इस तरह के निरंतर वातावरण की जबरदस्त गर्मी से कठोर रूप से दंडित किया गया था। यद्यपि सामाजिक वर्गों के बीच बहुत अंतर थे, लगभग किसी भी मिस्र के नागरिक ने अपना दैनिक स्नान नहीं छोड़ा।

युवा उच्च श्रेणी के कन्याओं ने अपने घुटनों पर रीड के बने चटाई पर अपने स्नान की प्रतीक्षा की। कहा शौचालय उन गुलामों द्वारा किया गया था जिन्होंने भगवा के साथ सुगंधित पानी डाला था (देखें केसर का इतिहास), मिरर या दालचीनी, उनके सिर पर। इस बीच, एक और नौकरानी ने अपने शरीर को तेल और मलम के साथ अभिषेक किया। उसके बाद, उसके शरीर को फूलों के बंच के साथ रगड़ दिया गया ताकि उसके इत्र को कम किया जा सके। इस तरह का एक शानदार कार्य पुष्प माला की एक श्रृंखला के साथ समाप्त हुआ, जो सौंदर्य और ताजगी का प्रतीक बन गया।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस माहौल में मिस्र के लोग रहते थे, वे कभी-कभी दिन में एक से अधिक बार स्नान करते थे। नागरिक जो इतने अमीर नहीं थे लेकिन संसाधन थे, एक और प्रणाली का इस्तेमाल करते थे। और, भले ही उनके पास पहुंच न हो मालिश bathes, उन्होंने इसे एक के साथ किया मौजूदा शावर के समान विधि. एक प्रकार की टोकरी में छेद के माध्यम से तरल तत्व को पार करके पानी का यह "बारिश" प्रभाव प्राप्त किया गया था।

कैसे प्राचीन मिस्र में कोई साबुन नहीं था, उन्होंने एक जड़ी बूटी साबुन पकवान (साबुन) का उपयोग किया, साथ ही पशु वसा और सुगंधित तेल, जो साबुन के रूप में प्रयोग किया जाता था। इसी तरह, कुछ के घरों में केंद्रीय तालाब थे कि वे स्वयं को अपने पानी में शाम को डुबोते थे।

लेकिन सबसे गरीब, उन्हें पानी के साथ बाल्टी भरने और उन्हें फेंकने के लिए बसना पड़ा। महान नाइल नदी में स्नान करना भी आम था (आप देख सकते हैं दुनिया की सबसे बड़ी नदियों)। यहां तक ​​कि सबसे विनम्र, वे अपने शरीर से गंदगी को हटाने के लिए रेत से साफ़ हो गए। वहां यह भी था कि उन्होंने अपनी त्वचा को अयस्कों और टकसाल के साथ कास्ट ऑयल के मिश्रण के साथ आसानी से गीला कर दिया।

केस अलग प्रसिद्ध था क्लियोपेट्रा का स्नान. रानी क्लियोपेट्रा ने अपने बाथटब को भरने के लिए गधे के दूध और शहद का इस्तेमाल किया और फिर इसमें स्नान किया और विसर्जित किया। इसके अलावा, उनके कर्मचारियों ने कैमोमाइल और नारंगी खिलना पानी जोड़ा, ताकि वह अपने जाने-माने आराम और सुगंधित गुणों का आनंद उठा सके।

प्राचीन ग्रीस में स्नान का इतिहास

शास्त्रीय ग्रीस में, और होमरिक ग्रीस में पहले, बाथरूम का उपयोग व्यापक था। ग्रीक लेखक और कवि होमर के बारे में बात करते हैं मिट्टी bathtubs, की लकड़ी के टब और चांदी भी. महिला विभाग के बगल में, मुख्य हॉल के दाईं ओर, अपने अलसीनो महल में उलिसिस के शानदार बाथरूम का वर्णन करें।

उस समय भी अतिथि स्नानघर की पेशकश करना प्रथागत था. Homeric नायकों लंबे स्नान लेने से बलों को भर दिया गर्म शावर. वह वर्तमान अवधारणा ग्रीक के साथ दिखाई दी।

बाथरूम में चिकित्सा के साथ संबंध थे: यूरिपाईड्स (484 ए.सी. -406 ए.सी.), अपनी त्रासदी में टॉराइड में इफिजेनिया, वे कहते हैं: क्लिडेसी पंत इन्थ्रोपोन काका से ज़लास्सा ("समुद्र धोया और पुरुषों की सभी बुराइयों को ठीक करता है")। आप देख सकते हैं दवा का इतिहास.

गिगोस इस बात पर विचार करने वाले पहले व्यक्ति थे कि स्नान और तैराकी मानव शरीर को आकार में डाल देती है। यूनानी नारा है "फिट हो जाओ"। वे शरीर, शारीरिक सौंदर्यशास्त्र, शरीर की छवि, और पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व में मॉडलिंग के बारे में बात करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने जिमनासियम को बढ़ावा दिया, जिसमें बाथरूम लगाया गया। एक जिज्ञासा के रूप में, वह था जब लोग वसा लोगों पर हँसना शुरू कर देते थे - पहले मोटापे के खिलाफ कोई रोकथाम नहीं था, लेकिन शायद विपरीत।

ग्रीस ने पेरीकल्स के समय भी एक अंतर बनाया, हालांकि स्नान न केवल एथेंस और कुछ अन्य शहरों में स्थित एक संस्था थी- कार्थेज में बड़े और शानदार सार्वजनिक स्नान थे जहां सामाजिक जीवन बनाया गया था। इस प्रतिष्ठित पृष्ठभूमि के बावजूद, यह रोमन था उन्होंने बाथरूम को पहले क्रम की संस्था में बदल दिया और इसे एक सामाजिक रिवाज बनाया।

रोमन साम्राज्य में स्नान का इतिहास

रोमन सम्राट लूसियस सेप्टिमियस बासियानस (188-217), जिसे भी जाना जाता है Caracalla,  तीसरी शताब्दी में उन्होंने बनाया गर्म पानी के पूल के साथ बाथरूम, गर्म या ठंडा। जटिल इमारतों था जो था भाप स्नान, मालिश कमरे, शरीर मालिश और मैनीक्योर के लिए कमरे, एथलेटिक व्यायाम कक्ष, आदि वे हमारे आधुनिक जिम के समान थे, एक अपवाद के साथ, क्लासिक बाथरूम में एक पुस्तकालय शामिल था, सम्मेलन कक्ष और यहां तक ​​कि गैलरी भी।

रोमन स्नान वे महान परिष्कार थे, और जहां उन्हें स्वच्छ और खेल की आदत लाई गई थी सार्वजनिक बाथरूम, विशाल पूल और यहां तक ​​कि छोटे बच्चों का निर्माण झीलों और तालाबों कृत्रिम।




उन्होंने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए भी काम किया। प्रकृतिवादी और इतिहासकार गायो प्लिनियो सेगुंडो (23-79), जिन्हें प्लिनियो द एल्डर भी कहा जाता है, ने बाथटब में अपने अस्थमा को ठीक किया। संस्थान गर्म झरने यह काटो और सिसिओ के समय में पहले से ही अच्छी तरह से प्रोफाइल किया गया था। उन्हें स्वास्थ्य का स्वर्ग, अवकाश का दायरा माना जाता था गर्म और ठंडा पानी आप आनंद ले सकते हैं सॉना सुखद बातचीत में, या जिमनास्टिक अभ्यास और गेम का अभ्यास करना, अगर इसे पढ़ने में या दोस्तों के साथ भोज मनाने के लिए पसंद नहीं किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण संस्था थी।

कई परिवारों के घरों में बाथरूम था, हालांकि अक्सर वे अक्सर पसंद करते थे गर्म स्प्रिंग्स, जहां वे विशेषज्ञों से मालिश प्राप्त कर सकते थे, या तेल स्क्रब और मलहम, या साम्राज्य की सीमाओं से रोम में लाए गए बाम और विदेशी परफ्यूम के साथ सौना के बाद सुगंधित। आप देख सकते हैं इत्र की कहानी.

उनके bathtubs संगमरमर, गोमेद, porphyry, कांस्य और यहां तक ​​कि चांदी थे. आप कॉल में बैठे स्नान भी कर सकते हैं solium: कैरकल्ला के बाथ में 1,600 बाथटबों में से दो सौ इस औपचारिकता के थे, 1800 साल पहले ग्रिफिथ ने आविष्कार किया था शॉवर armchair.

रोमन साम्राज्य के पतन और बर्बर लोगों के भ्रष्टाचार के साथ, सार्वजनिक और निजी स्नान व्यावहारिक रूप से त्याग दिए गए थे। कुछ ऐसा है जो में झटके का मतलब होगा बाथरूम का इतिहास. लेकिन शायद बाथरूम के उपयोग में कहीं भी कोई भी नहीं मिला रोमन सभ्यता.

आप निम्नलिखित रोम में प्राचीन रोम में स्नान और व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में जानकारी का विस्तार कर सकते हैं:

प्राचीन यूरोप में स्नान इतिहास

जैसा कि हमने अभी टिप्पणी की है, रोमन साम्राज्य के पतन के साथ बाथरूम का उपयोग काफी हद तक खो गया था, लेकिन यह गायब नहीं हुआ। यूरोप के हिस्से में वहां था स्नान घर, और मोसलेम स्पेन में इसका उपयोग बढ़ाया गया था: पूंजीपति और मुरीश और यहूदी कुलीनता के घरों के लिए नियत कमरे थे शरीर के सौंदर्य.

एक और बात थी ईसाई यूरोप. चर्च द्वारा गर्म स्नान को शुद्धता, पाप का अवसर, इंद्रियों के उत्तेजक, और यहां तक ​​कि पानी के संपर्क के संदेह के रूप में देखा गया था। अलेक्जेंड्रिया का क्लेमेंट (150-215) केवल महीने में एक बार स्नान करने की इजाजत दी गई (स्पष्ट कारणों से)। सैन अगुस्टिन ने केवल अपने भिक्षुओं को एक महीने में गर्म स्नान करने का अधिकार दिया, और ठंडे पानी के स्नान पर हावी होने और जुनून को प्रसन्न करने के लिए।

मध्य युग में यह दो प्रकार के स्नान के बीच प्रतिष्ठित था: गर्म या थर्मल और ठंडा पानी। बुरा गंध करना स्वाभाविक था: इत्र केवल स्थिति palliated, लेकिन महंगे थे, इसलिए गरीब अमीर गंध से प्रतिष्ठित किया गया था: कुछ लोगों का कहना है कि हालात कि वाक्यांश "एक गंध" गरीब stank आता है। लेकिन बाथरूम ने सोलहवीं शताब्दी में भी एक बुरा नाम खींचा। आप देख सकते हैं कॉलोनी पानी का इतिहास.

हालांकि, फ्रांस के फ्रांसिस्को मैं (14 9 4-1547) बाथरूम को अपने महल में एक खूबसूरत कमरा समर्पित करता है, जिनकी दीवारों से उसने एक पेंटिंग लटका दी जिसे उसने लियोनार्डो दा विंची से 1517 में खरीदा था: मोना लिसा कला के इस काम ने पहले सजाया टट्टी एक संग्रहालय में होने से पहले एक महल कक्ष का।

बाथरूम में अपने विचलन के लिए मशहूर लोगों में से, पंद्रहवीं शताब्दी के मध्य में फ्रांस के लुई XI (1423-1483) के नाम से "प्रूडेंट" नाम दिया गया। एक बार वह न्यायालय, Coictier का चिकित्सक निर्धारित है, उसे ऐसा करने के लिए, और बाहर ले जाने के वास्तविक बाथरूम में एक बाथटब महल "जहां राजा दो स्ट्रोक दे सकता है" में स्थापित किया गया था मजबूर कर उसके जीवन में नहाया। दो महान सज्जनों ने वास्तविक व्यक्ति को स्कोअरिंग पैड और साबुन के साथ रगड़ दिया, जब तक कि आप उनकी त्वचा का रंग नहीं देख सकें।

ऐसा कहा जाता है कि कास्टिला के इसाबेल I (1451-1504) ने अपनी शर्ट को तब तक नहीं बदला जब तक कि उसने ग्रेनेडा पर विजय प्राप्त नहीं की, लेकिन यह सच नहीं है: इसाबेल मैं यूरोप में नहाए गए कुछ लोगों में से एक था एक्सवी के अंत. कौन स्नान के लिए नहीं देने का वादा किया था एक और इसाबेल: फेलिप द्वितीय की बेटी, इसाबेल क्लारा यूजेनिया (1566-1633), जो अपने शर्ट को बदलने के लिए नहीं करना चाहता था जब तक अपने सैनिकों को Ostend (अब बेल्जियम) की घेराबंदी, जो तीन साल तक चला को समाप्त कर दिया। आप शर्ट का इतिहास देख सकते हैं।

सत्रहवीं और अठारहवीं सदी में कुछ थे bathtubs के साथ स्नान घरों, लेकिन वे बहुत उपयोग नहीं दिया गया: फ्रांस के राजा लुई XIV (1638-1715), जब वह केवल नहाया था प्रेमी की तरह बिल्लियों धोये सामना करते हैं, बिस्तर से बाहर कूद गया और एक कपड़े इत्र से सिक्त के साथ उसके चेहरे मला।

ग्रेट ब्रिटेन के राजा जॉर्ज (1660-1727) द्वारा 1725 में स्थापित, हम "स्नान का सबसे सम्माननीय आदेश" लगता है, लेकिन जो पर राजा साथ देने के लिए अवसर मिला सज्जनों के एक समूह के रूप में भेजा शुद्धिकरण स्नान जो शाही राजद्रोह से पहले था।

Versailles (फ्रांस) के nobles खुद गुलाब पानी या नारंगी के रस की कुछ बूंदों के साथ अपनी उंगलियों की युक्तियों को गीला करने के लिए सीमित कर दिया। उस समय उन्होंने फ्रांस में आविष्कार किया नाली के साथ bathtubs. उस समय 1780 में उन्होंने बिजली की छड़ के आविष्कारक, बेंजामिन फ्रैंकलिन (1706-1790), में यह लगभग सभी उनकी वैज्ञानिक और साहित्यिक पत्रों ने लिखा है, और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए कई लाया जो इतना है कि स्नान से प्रभावित हुए पेरिस में था। लेकिन इसके उपयोग को सामान्य बनाने में कुछ समय लगा।

1 9वीं शताब्दी में, शाही मकानों सहित कुलीनता के घरों में बाथटब या टब नहीं था। जब इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया प्रथम (1819-19 01) 1837 में सिंहासन पर चढ़ गई तो बकिंघम पैलेस में एक बाथटब नहीं था।

हालांकि, कुछ दशकों बाद, 1868 में, अंग्रेजी बेंजामिन मौघम ने गर्म पानी के स्नान का गैस का आविष्कार किया, और सब कुछ सुझाव दिया है कि बाथरूम लोकप्रिय हो सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से एक दिन हीटर विस्फोट और कक्ष है, जहां वे विकलता में फंस गई उतरा के दूसरे पक्ष पर बाथटब और समुद्र में नहाने वाला भेजा है। लोग इस तरह के एक कॉन्ट्रैप्शन के बारे में नहीं सुनना चाहते थे और घर पर बेचे गए गर्म पानी को खरीदने के लिए पसंद करते थे।

Anecdotally, 1825 में फ्रांस में, थर्मल स्नान के मालिक (स्तानिस्लास Baudry), नागरिकों को उनके व्यवसाय शहर के बाहरी इलाके में स्थित यहां पहुंच सकता है बनाने के लिए वह साधन से एक का आविष्कार सबसे अधिक इस्तेमाल किया परिवहन आज: बस आप देख सकते हैं बस इतिहास.

तब तक यह पेरिस में फैशनेबल बन रहा था बाथरूम एक ला कार्टे. आप एक विविध मेनू से चुन सकते हैं: नारंगी खिलना स्नान, शहद, गुलाब का सार, मक्का, दूध, शराब, जंगली फूलों का सार।

खेल के कारणों के लिए 1 9वीं में बाथरूम और पूल को पुनर्जीवित किया गया था। 1837 में पहली तैराकी प्रतियोगिता लंदन में आयोजित की गई थी और इस खेल ने अनुयायियों को प्राप्त किया था। इसके अलावा, लोकप्रिय खेल है कि इंग्लैंड में 1859 में अभ्यास किया गया था, के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और लैस करने के लिए इसका मतलब है की जरूरत है, और फलस्वरूप 1875 में जिम उठाया और तैराकी फैशन बन इंग्लिश चैनल को पार के साथ, पोलो अंग्रेजी वेब द्वारा।

18 9 6 में, पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों में, तैराकी तीन परीक्षणों के साथ मिली: 100, 500 और 1,200 मीटर। 18 99 में, पेरिस में डेलिनी पूल में आयोजित पहली विश्व तैराकी चैंपियनशिप के साथ, यूरोपियन इस तरह की स्थापना से परिचित हो गए।

के लिए के रूप में समुद्र स्नान, यह एक सामाजिक घटना है जो कि केवल एक शताब्दी पुरानी है। उदाहरण के लिए, 1860 में इतालवी डॉक्टर बैरले ने बच्चों को समुद्र में लेने के लिए पहले बच्चों की कॉलोनी में वियारेगीओ में स्थापित किया था। जल्द ही यह देखा गया कि यह बुजुर्गों के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा था। इस चिकित्सा दृढ़ विश्वास के साथ, सर्वव्यापी वर्गों के लिए कुछ सामाजिक उपलब्धियों के साथ, जैसे कि भुगतान छुट्टियां, और रेलमार्ग आविष्कार, इसने लोगों के बड़े पैमाने पर समुद्र के किनारे जाने के लिए संभव बना दिया। यह बहुत अच्छा दिया गया था नमक के पानी के लिए स्वच्छ और यहां तक ​​कि औषधीय मूल्य. आप देख सकते हैं समुद्री जल नमकीन क्यों है.

यह हमें आश्चर्य नहीं करना चाहिए, फिर, ए स्नान और शरीर की स्वच्छता जैसे विषय ने कई उपाधियों को जन्म दिया है। उदाहरण के लिए रेने गार्डी के काम की, ब्लू वेल्स जिसमें Tuareg के बारे में कहा जाता है सहारा रेगिस्तान कि वे अपने पूरे जीवन में नहीं धोते हैं, जो योगदान देता है कि हवा और सूर्य उनकी त्वचा को अंधेरा करते हैं। उन्हें पानी से संपर्क से प्रतिबंधित किया जाता है क्योंकि उनके अनुसार यह रोगों को लाता है: कुरानिक ablutions रेत के साथ बना रहे हैं। वे डर के लिए अपने कपड़े भी नहीं धोते हैं कि वे फीका होगा। कभी-कभी महिलाएं पानी में सफेद कपड़े डूबती हैं ... लेकिन हर साल नहीं। 1 9 50 के मिस्र में लोकप्रिय वर्गों ने दो महीने बाद तक नवजात शिशु नहीं धोया - और यदि यह एक लड़की थी: तीन साल की उम्र तक।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह रहा है बाथरूम की कहानी और इसलिए हमने आपको यह समझाया है। में CurioSfera.com हम आपको उपयोगी और आनंददायक कामना करते हैं। यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो आप अधिक जवाब प्राप्त करना चाहते हैं या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते उत्पादों के लिए पीएच का महत्वकुत्ते उत्पादों के लिए पीएच का महत्व
दादा दादी हमेशा सुन्दर, पुराने कुत्तों में बाथरूमदादा दादी हमेशा सुन्दर, पुराने कुत्तों में बाथरूम
कुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदतकुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदत
खरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंखरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंअपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
हमारे पूडल प्रशिक्षणहमारे पूडल प्रशिक्षण
फ्लीस, टिक और स्वच्छताफ्लीस, टिक और स्वच्छता
बाथरूम में जाने के लिए अपने पिल्ला पग को कैसे सिखाया जाएबाथरूम में जाने के लिए अपने पिल्ला पग को कैसे सिखाया जाए
बाथरूम को अपने पालतू जानवरों के साथ साझा करने के लिए एक सुखद और मजेदार अनुभव का आनंद लेंबाथरूम को अपने पालतू जानवरों के साथ साझा करने के लिए एक सुखद और मजेदार अनुभव का आनंद लें
बिल्लियों को नहाया जाना चाहिए? कब और कैसे?बिल्लियों को नहाया जाना चाहिए? कब और कैसे?
» » बाथरूम का इतिहास
© 2021 taktomguru.com