taktomguru.com

आम हिरण

आम हिरण या हिरण

का एक जानवर है गर्भाशय के परिवार एक गंभीर और राजसी असर के साथ। वर्तमान क्या कहा जाता है यौन मंदता, जिसका अर्थ है कि नर और मादा अपनी बाहरी भौतिक विज्ञान में अंतर डालती हैं।

उसकी वैज्ञानिक नाम है सर्वस एलिफस. इसे लाल हिरण, यूरोपीय हिरण, लाल हिरण या हिरण के रूप में भी जाना जाता है।

दुर्भाग्यवश, कई देशों में, गंभीर शिकार के कारण पीड़ित होने के कारण, यह पहले से ही कम प्रचुर मात्रा में है। इस कारण से यह आमतौर पर दूरस्थ और दुर्लभ आबादी वाले क्षेत्रों में पाया जाता है।

वास

यह यूरोप, एशिया, अमेरिका और उत्तरी अफ्रीका के कुछ क्षेत्रों में रहता है। यह मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में नहीं पाया जाता है, जहां इसकी जगह एंटीलोप्स, एक परिवार हिरण के समान है।

प्राकृतिक हिरण आवास वे पहाड़ी क्षेत्र और पेस्सेरोस और स्पष्ट भूमि के साथ कम पहाड़ हैं। उनके पास ओक्स, एफआईआर या कॉर्क ओक्स और भूमध्य वनस्पति के साथ है।

वह पानी और नम स्थानों को बहुत पसंद करता है, हालांकि खिलाने के लिए पसंद करते हैं जड़ी बूटियों वे धूप वाले स्थानों में उगते हैं।

हिरण की किस्में

हिरण के प्रकारअमेरिकी हिरण कुछ प्रकार प्रस्तुत करें। मेक्सिको और दक्षिण अमेरिका के हिस्से में, सफेद पूंछ हिरण और वे तन होते हैं।

यह अक्सर कॉल भी होता है दलदल हिरण, और एंडीज के दक्षिण में एंडियन हिरण या Huemul.

तेजी से अजीब है हिरण पुडू चिली का, जो ऊंचाई में लगभग 35 सेंटीमीटर मापता है और जिनके सींग छोटे होते हैं।

एलाफस हिरण या महान हिरण यह ज्यादातर यूरोपीय पर्वत श्रृंखला में पाया जाता है।

आम हिरण की विशेषताएं

यह आपके विचार से कहीं ज्यादा बड़ा जानवर है. एक वयस्क नर नमूना, पीठ तक, ढाई ऊंचा और दो मीटर लंबा तक पहुंच सकता है। वजन का, पुरुष 200 किलोग्राम तक पहुंच सकते हैं और महिलाएं 125 किलोग्राम तक पहुंच सकती हैं।

का औसत आम हिरण की जीवन प्रत्याशा यह लगभग 10 साल पुराना है, हालांकि वे 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।




मादा आम हिरण

पुरुषों में एंटलर हैं या विशाल सींग. औसत लगभग 70 सेंटीमीटर लंबा होता है, इसमें 4 से 6 शाखाएं होती हैं और वजन 7 किलो तक हो सकती है। मादाओं में सींग नहीं हैं.

हिरण का व्यवहार

असाधारण मामलों में कुछ व्यक्ति एक अकेला जीवन जीते हैं, लेकिन आम तौर पर हिरण झुंड में रहते हैं पुरानी महिलाओं द्वारा कप्तान

ठंडे महीनों में, हिरण घाटियों में उतरता है। गर्म महीनों में यह पहाड़ों के ऊंचे बिंदु तक उगता है।

जितना संभव हो सके शिकार से बचने के लिए, प्राचीन काल से, मनुष्य द्वारा लक्षित किया गया है, हिरण ने धीरे-धीरे रात्रिभोज रिवाजों का अधिग्रहण किया है. इसलिए, दिन में, वह उन जगहों पर सोता है या विश्राम करता है जिनकी वनस्पति घनी होती है। यह केवल सुबह तक निकलता है। कुछ भी है हिरण करो.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वह एक डरावना और डरावना स्तनपायी है. यह उच्च बुद्धि या अस्थिरता के लिए खड़ा नहीं है। लेकिन हाँ, यह काफी अच्छा है।

नर एक है स्वार्थी व्यवहार और समूह के अन्य नमूने को उनकी जरूरतों के अनुसार शर्त लगाने की कोशिश करता है। मादा, दूसरी तरफ, एक है अधिक सम्मानजनक और परिचित चरित्र. हमेशा अपने युवाओं का ख्याल रखना।

हिरण की जिज्ञासा

हिरण में इसकी प्रजातियों की विशिष्ट विशेषताएं होती हैं और ये हैं बहुत उत्सुक. चलो कुछ देखें:

  • हिरण के एंटलर हर साल गिरते हैं, कुछ हफ्तों के बाद पुनर्जन्म के लिए।
  • सींग हिरण के रूप में हिरण की सेवा करते हैं, ज्यादातर गर्मी की अवधि में उपयोग किया जाता है, जब पुरुष एक दूसरे के साथ साथी के विजय के लिए लड़ते हैं, लंबे और कभी-कभी खूनी मुकाबले में।नर हिरण लड़ाई
  • हाल के अध्ययनों के मुताबिक, एंटलर के आकार और जटिलता और पुरुष की प्रजनन क्षमता के बीच एक रिश्ता का पता चला है।
  • शास्त्रीय पौराणिक कथाओं में हिरण को पवित्र माना जाता था। ग्रीक देवी नागदौना और रोमन डायना, उन्हें शिकार देवताओं माना जाता था और वे थे हिरण को पवित्र किया.
  • गर्मी के समय में, नर हिरण महिलाओं के साथ भी हिंसक है। उन्हें अचानक व्यवहार में बदलाव भी भुगतना पड़ता है, वह खुद को खिलाने के लिए भी चराई भूल सकता है।
  • इसी तरह, प्रजनन समय में, एक नर का अपना हरम है कई महिलाओं के साथ। यह उन अन्य पुरुषों के रखरखाव और बचाव करता है जो इसमें हस्तक्षेप करने का प्रयास करते हैं।
  • हिरण की गर्भधारण अवधि यह 8 महीने तक रहता है और आमतौर पर केवल एक बछड़ा होता है। दुर्लभ अवसरों पर उनके पास दो होते हैं।

वीडियो में आम हिरण

हम आपको यह वीडियो दिखाते हैं जहां आप हिरण को देख सकते हैं:

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा आम हिरण. यदि आप अन्य समान लेख भी पढ़ना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, हम आपको श्रेणी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों. आप नीचे खोजने के लिए हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल बिली कुत्ते शिकारनस्ल बिली कुत्ते शिकार
हिरण के साथ घर का बना कुत्ता खानाहिरण के साथ घर का बना कुत्ता खाना
कुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकेंकुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकें
हिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ताहिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ता
जानवरों के पैरों के निशानजानवरों के पैरों के निशान
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
ऊंचाई की बात: जिराफिस।ऊंचाई की बात: जिराफिस।
हिरण हिरण कैसे हैहिरण हिरण कैसे है
हिरण और उनके प्रवासन कैसा हैहिरण और उनके प्रवासन कैसा है
» » आम हिरण
© 2021 taktomguru.com