taktomguru.com

घोड़े की नस्लें

मनुष्य ने कई अलग-अलग बनाया है घोड़े की नस्लें

सामग्री

उन सभी के पिता से, ईसीन के ईहोप्पुस. इसके लिए, कुछ मजबूत करने के क्रम में विभिन्न दौड़ों के घोड़े जल्द से जल्द पार कर रहे हैं फायदे और फीचर्स यह विशेष रूप से उपयोगी और फायदेमंद हो सकता है। में CurioSfera.com हम मुख्य लोगों और अधिक की व्याख्या करना चाहते हैं सुंदर घोड़ों के प्रकार दुनिया भर से। क्या आपको ऐसा लगता है?

आप भी जानना चाहेंगे घोड़े का इतिहास

घोड़ों के विभिन्न प्रकार

अलग-अलग प्रतियों की मिलान के बाद घोड़ों के प्रकार, उदाहरण के लिए आया, छोटे और मजबूत टट्टू पहाड़ों के, बड़े भार को सुरक्षित रूप से परिवहन करने में सक्षम, तेजी से स्थिर हवा की तरह और महान प्रतिरोध के साथ संपन्न, और आधुनिक खेल घोड़े कूदने के लिए अच्छी ऊंचाई है।

वहां कितने घोड़े की दौड़ हैं

आजकल, हम व्यावहारिक रूप से कह सकते हैं प्रत्येक लक्ष्य के लिए और सभी स्वाद के लिए सही घोड़ा है. हालांकि, हम पहले कि घोड़े के रहने वाले एक अपने स्वयं के जरूरतों के साथ किया जा रहा है याद रखना चाहिए, और कहा कि, उनकी उपयुक्तता की परवाह किए बिना हमारे उद्देश्यों को पूरा करने की आवश्यकता है हर समय एक दिया जाना सही सौदा.

विभिन्न विशेषताओं घोड़ों की प्रत्येक दौड़ में अंतर:

  • तुम्हारा रंग परत (बाल)।
  • उसकी आकृति विज्ञान या शारीरिक उपस्थिति.
  • उसकी Settlestone.
  • उनके गुणों.

दौड़ को समूहों में भी विभाजित किया जा सकता है, ताकि एक भेद:

  1. घोड़े के घोड़े
  2. गर्म रक्त के साथ घोड़े।
  3. ठंडे खून के घोड़े।
  4. Ambladura घोड़े।
  5. पश्चिमी के लिए घोड़े।
  6. Baroque घोड़े और टट्टू।

स्वाभाविक रूप से, जिन घोड़ों को हमने शुद्ध रक्त, गर्म खून और ठंडा खून कहा है, उनके रक्त की प्रकृति में कोई अंतर नहीं दिखता है, लेकिन उनके स्वभाव या व्यवहार में बड़े अंतर होते हैं।

घोड़ों की विशेषताओं

यह समझा नहीं जाना चाहिए कि ए पूरी तरह से घोड़ा घोड़ा अधिक रक्त होता है या अधिक शुद्ध होता है, लेकिन ठंडा खून वाले घोड़े की तुलना में गर्म-खून वाले घोड़े को अलग किया जाता है, क्योंकि यह दिखाता है अग्निमय स्वभाव कि उत्तरार्द्ध: यह निश्चित रूप से ठंडा खून नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक दिखाता है बहुत शांत प्रकृति.

घोड़े का स्वभाव एक विशिष्ट घुड़सवार अनुशासन का अभ्यास करने के लिए आवश्यक एक विशिष्ट गुणवत्ता है, और इसी कारण से यह एक निर्णायक कारक है जब एक समूह या दौड़ के भीतर एक विशिष्ट नमूना चुनते हैं।

हमें न केवल देखना चाहिए बाहरी विशेषताओं एक नमूना, जैसे कि, उदाहरण के लिए, कोट का रंग, लेकिन इसमें भी आपका चरित्र. यह निर्धारित करना मुश्किल है कि कौन सा घोड़ा प्रत्येक के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि कई कारक शामिल हैं, लेकिन यह जानना आसान है कि घोड़ों का कौन सा समूह एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति के लिए सबसे उपयुक्त है।

किसी भी मामले में, अपवादों के बिना प्रत्येक दौड़, इसकी विशेषताओं, कुछ की शांति या दूसरों की गतिशीलता के साथ, एक बहुत ही विशेष आकर्षण है जो खोज के लायक है। आइए उन्हें अधिक विस्तार से देखें:

गर्म खून वाला घोड़ा या खेल घोड़ा

गर्म खून वाले घोड़ों को भी बुलाया जाता है Warmblood, वे मूल रूप से घुड़सवार और सैडल के लिए दोनों घोड़ों के रूप में उपयुक्त थे। यह घोड़ों के बारे में है वे पहले से ही कार्यकर्ताओं से विकसित किया है, जो कि बड़े पैमाने पर घोड़ों के साथ उन्हें पार करने के आधार पर भारी थे।

गर्म रक्त घोड़े नस्लों

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद की अवधि में, गर्म खून वाले घोड़ों को परिपूर्ण किया गया है और इनके बीच रखा गया है आज सबसे अच्छी ज्ञात नस्लों. दूसरी ओर, ऑल्ट-वुर्टेमबर्गर जैसे भारी टाइपोग्राफी, लगभग पूरी तरह से गायब हो गए हैं, ताकि आज हमें गर्म खून वाले घोड़ों की एक समान रेखा मिल जाए।

सभी में आम है वापस बल्कि लंबे समय तक, एक वापस बहुत ऊर्ध्वाधर नहीं है, और कुछ बाद में बहुत शक्तिशाली जो उन्हें उच्च ऊंचाई वाले कूदों को दूर करने की अनुमति देता है।

गर्म खून वाले घोड़े सबसे बड़े समूह हैं और वह दुनिया भर में सबसे ज्यादा वितरित किया जाता है. केवल जर्मनी में, इस समूह के चौदह अलग-अलग दौड़ हैं, और सात दौड़ें जो नई दौड़ के निर्माण के लिए समर्पित हैं।

गर्म खून वाला घोड़ा घुड़सवार खेलों के क्षेत्र में बढ़ती जगह पर कब्जा कर रहा है, जो कि बड़े पैमाने पर है राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ड्रेसेज और कूद प्रतियोगिताएं, हम लगभग विशेष रूप से गर्म खून वाले घोड़ों की प्रतिस्पर्धा करते हैं। इन विषयों में, इस घोड़े के प्रतिद्वंद्वी नहीं है।

गर्म खून वाले घोड़ों की श्रेणी न केवल Kinsky और Akhalteke के रूप में पूर्वी यूरोप में हनोवेरियन, Westfalia या Trakehner के रूप में जर्मनी से दौड़,, लेकिन यह भी अन्य जातियों में शामिल हैं।

गर्म खून वाला घोड़ा या खेल कौन है?

गर्म-खून वाले घोड़े ड्रेसिंग या कूदने में रुचि रखने वाले सभी सवारों के लिए आदर्श सैडल हैं. यह देखते हुए कि इन घोड़ों के प्रजनन में शारीरिक संरचना को बहुत महत्व दिया जाता है, अधिकांश गर्म रक्त वाले लोग घुड़सवार खेलों द्वारा उत्पन्न मांगों की तुलना में अधिक या कम हद तक समाप्त होते हैं। तो, वे उपस्थित हैं मुफ्त और स्पष्ट हवाएं, कदम के लिए अच्छा कदम, पीछे से संचालित अच्छा ट्रॉट और गैलोप में आयाम.

हवा में यह श्रेष्ठता स्वाभाविक रूप से इसके समकक्ष है: गर्म खून वाला घोड़ा सवार होने पर यह हमेशा सबसे आरामदायक नहीं होता है, और उपन्यास सवारों ने कभी-कभी इस तरह के ऊर्जावान आंदोलनों के इन उदाहरणों में से कुछ को संतुलित रखने की गंभीर कठिनाइयों को जन्म दिया है। उसमें, शानदार हवा के साथ एक गर्म खून वाला घोड़ा आमतौर पर सबसे अधिक संकेत नहीं दिया जाता है।

दूसरी ओर, यह कहा जा सकता है कि लगभग सभी स्वाद के लिए एक गर्म खून वाला घोड़ा है. सौम्य घोड़े के सवार हैं, जो किसी भी चीज पर झुकाव नहीं करते हैं, और अन्य बहुत ही स्वभावपूर्ण घोड़ों के लिए जो बहुत अधिक सवार की आवश्यकता होती है। जो लोग आसानी से संभालने वाले घोड़े की तलाश में हैं, वे तब तक गर्म-खून वाले घोड़ों के बीच इसकी तलाश नहीं कर सकते हैं इनमें से अधिकतर ऊंचाई में 165 सेमी से अधिक है, वह है, वे बहुत बड़े घोड़े हैं.

अखल टेक

ऊंचाई: 150-160 सेमी

परत: सब, तांबा टोन के साथ अक्सर गोलियां और अखरोट होने के नाते

मूल: मध्य एशिया

अखल टेक, जिसे भी बुलाया जाता है अखल Tekkiner, उपनाम घोड़ा ग्रेहाउंड, अपने विशाल प्रतिरोध, गर्म जलवायु और इसकी तपस्या और फ्रुगलिटी का सामना करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह एक दुर्लभ कुलीनता दिखाता है और बेहद तेज़ है। कुछ अखल टेक के हवाओं की प्राकृतिक प्रवृत्ति दिखाती है tolt और पास.

यह एक घोड़ा है जो संभवतः वर्ष 500 ए में पहले से मौजूद था। मध्य एशिया के व्यापक कदमों में इन घोड़ों को ईसाई युग की शुरुआत से पहले ही उठाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि यह दौड़ पहले से ही फारस के राजा दारायस के समय अस्तित्व में थी।

इन खूबसूरत कपड़े पहने हुए घोड़ों के पास एक लंबी पीठ और एक बदली हुई रंप है। पसलियों के पिंजरे अपेक्षाकृत छोटे हैं लेकिन एक आश्चर्यजनक रूप से विकसित मांसपेशियों में है। लंबी गर्दन (हंस प्रकार के) पर रेक्टिलिनर सिर इसकी विशिष्ट विशेषताओं में से एक है।

त्वचा और बाल दोनों बेहद पतले होते हैं। ब्राउन, सॉरेल या फाल्बे कोट नमूने आम तौर पर किन्स्की के केप की याद ताजा सुनहरे या तांबे के टन के साथ एक धातु चमक दिखाते हैं।

असली बदलो

ऊंचाई: 150-160 सेमी

परत: ऑल्टर रियल लगभग भुना हुआ परत के अपवाद के बिना है

मूल: Alentejo, पुर्तगाल

1748 में, पुर्तगाल में पहला अल्टर रीयल स्टड फार्म की स्थापना की गई थी जिसमें एंडेलसियन मार्स जेरेज़ डी ला फ्रोंटेरा (स्पेन) से लाए गए थे। थोड़े समय में वह आल्टर शहर में बस गया जहां वह आज तक बना रहा है। हालांकि, उनकी प्रजनन उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में खो जाने वाली थी जब नेपोलियन ने नस्ल की लगभग सभी प्रतियां लीं।

सौभाग्य से, बाद में प्रजनन नई स्पेनिश नस्ल घोड़ी बहाल कर दी गई, हालांकि उनके भविष्य का कहना है कि बीसवीं सदी के शुरू स्टड फार्म में 1942, जब यह बरामद किया गया तक बंद कर दिया गया था जब तक समेकित नहीं किया गया।

ऑल्टर रियल, मूल रूप से, विशेष विशेषताओं के साथ लुसिटानियन का एक संस्करण है। इनमें सीधे प्रोफ़ाइल या Acarnerado के सिर, उसकी उच्च गर्दन और महान गतिशीलता के साथ संपन्न, एक छोटी सी पीठ और पिछली तीसरी, थोड़ा झुकाव शामिल हैं। यह सब गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में पीछे के लोगों को अच्छी तरह से फिट करने की अनुमति देता है, जिसके लिए वह विशेष रूप से ड्रेसेज और हाई स्कूल की सवारी के लिए संपन्न है।

Bavarian घोड़ा

बावरो घोड़े की दौड़ऊंचाई: 162-170 सेमी

परत: ब्राउन या अखरोट और कम अक्सर काले और भूरे रंग के

मूल: Bavaria (जर्मनी)

बवेरियन अवकाश सवारी और घुड़सवार खेलों के लिए आजकल पसंदीदा घोड़ों में से एक है। व्यर्थ नहीं, जर्मनी के स्पोर्ट हॉर्स के राष्ट्रीय चैंपियनशिप के 2004 के संस्करण में दौड़ के चार नमूने भाग गए।

यह रोटलर से विकसित एक दौड़ है। वर्ष 1000 डी से। सी, पहले से ही रेत के कामकाज के लिए बहुत उपयुक्त उपयुक्त मध्यम स्तर का एक मजबूत घोड़ा दौड़ रेततालर मौजूद है। आज, यह विलुप्त होने के खतरे में घरेलू जानवरों की नस्लों के बीच गिना जाता है।

यह एक घोड़ा है बल्कि भारी गर्म खून वाले एक सवारी घोड़े के रूप में सगाई के लिए शक्ति का मापदंड, उपयुक्तता और कौशल के अनुसार नस्ल। बीसवीं सदी के पचास के दशक से अब कोई मुलाकात की, हालांकि, आधुनिक खेल घोड़ा, यानी के रूप में आवश्यकताओं हल्का है, इसलिए वे इस तरह के हनोवेरियन, Westfalia या के रूप में अन्य जातियों से stallions के साथ पार करने के लिए शुरू किया दूसरों के बीच Trakehner।

नतीजा यह था कि बवेरियन गर्म खून वाले घोड़े को अन्य गर्म खून वाली दौड़ से अलग नहीं किया जाता है। यह एक दौड़ है कि राज्य संवर्धन Schwaiganger में जगह लेता है, सरकारी के बाद से पहले से ही 1808 में पहली foals नस्ल कर रहे हैं, साथ ही साथ अन्य निजी संवर्धन खेतों, एक लंबी परंपरा रही है। आज, हाफलिंगर को इस ठंडे खून वाले घोड़ों के साथ भी इस प्रतिष्ठान में उठाया गया है।

बेल्जियम घोड़ा

बेल्जियम घोड़े गर्म रक्त दौड़ऊंचाई: 160 सेमी से

परत: सब

मूल: बेल्जियम

बेल्जियम एक बहुत ही युवा नस्ल है। बेल्जियम में उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, अपनी दौड़ बनाने के लिए एक व्यवस्थित तरीके से खेल घोड़ों के आयात के लिए आयात करना शुरू किया। 1 9 55 में बेल्जियम घोड़े के पंजीकरण की पुस्तक एनएफडब्ल्यूपी (घोड़े के नस्लों के राष्ट्रीय संघ) द्वारा बनाई गई थी।

पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, निजी स्टड खेतों के स्वामित्व में लगभग चार हजार मारे और स्टैलियन थे। इस नई नस्ल को बनाने का मुख्य उद्देश्य हर समय एक कूदते घोड़े को प्राप्त करने के लिए था। आधार डच गेल्डरलैंडर, फ्रांसीसी नॉर्मन और जर्मन हनोवरियन द्वारा गठित किया गया था। ला रोचे से हनोवरियन लूगानो में सबसे प्रमुख स्टैलियंस में से एक था।

इन परिसरों के साथ एक उदार स्तर का एक खेल घोड़ा बनाया जा सकता है हालांकि कभी-कभी गर्म रक्त के अन्य घोड़ों की तुलना में यह थोड़ा कम अच्छा होता है। ये घोड़े कूदने के रूप में सभी के ऊपर खड़े हैं, और इस अनुशासन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के सवारों द्वारा अत्यधिक अनुरोध किया जाता है।

बीसवीं शताब्दी के सत्तर के दशक के पहले वर्षों से, बेल्जियम में मुफ्त कूदने में युवा फॉल्स को परीक्षण में डाल दिया गया था। चूंकि उद्देश्य हमेशा कूद था, अन्य विषयों को थोड़ा भूल गया था। इस कारण से, बेल्जियम घोड़े की अपनी क्षमताओं में कुछ कमीएं हैं, यही कारण है कि उन्हें आमतौर पर ड्रेसेज के उन्नत स्तरों में प्रतिस्पर्धा नहीं दिखाई देती है।

इसका आकार और corpulence भी बहुमुखी प्रतिभा का नुकसान होता है। इस नस्ल का आधिकारिक प्रजनन केंद्र ज़ेंगर्सहाइड, बेल्जियम में स्थित है, हालांकि इस घोड़े के कई निजी प्रजनक भी हैं।

ब्रांडेनबर्ग और मेक्लेनबर्ग

घोड़े की दौड़ ब्रांडेनबर्ग और मेक्लेनबर्गSettlestone: 162-170 सेमी

परत: भुना हुआ, लाल और काला

मूल: ब्रांडेनबर्ग और मेक्लेनबर्ग (जर्मनी)

ब्रांडेनबर्ग और मेडडेनबिगो बहुत समान हैं। जर्मनी के पूर्व डेमोक्रेटिक रिपब्लिक में, अंतरराष्ट्रीय स्तर की अन्य जर्मन नस्लों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम गर्म खून वाले घोड़ों की नस्ल पैदा करने की इच्छा थी। अब तक, घोड़ों के इन दो समूह जर्मनी के पुराने संघीय गणराज्य से अन्य खेल घोड़े नस्लों के रूप में सफल नहीं हुए हैं।

जर्मन गर्म खून वाले घोड़ों को पश्चिमी यूरोप के अन्य गर्म खून वाले घोड़ों से, लेकिन स्टड के लोहे से उनकी शारीरिक उपस्थिति से शायद ही कभी प्रतिष्ठित किया जाता है। घोड़ों के ये दो समूह आमतौर पर हनोवरियन के बराबर नहीं होते हैं, जो उनके गुणों और कूदने की क्षमता के लिए होते हैं।

इन घोड़ों का प्रजनन 1787 में पहले से ही दस्तावेज किया गया है, जिस वर्ष एक स्टड फार्म की स्थापना हुई थी Neustadt an der Dosse (जर्मनी), जिसमें अंग्रेजी और अरब ने घोड़ों को भरे, अखल टेक और ट्रेकेनर को पार कर लिया।

यह एक स्टड फार्म है जो सैन्य द्वार की जरूरतों के लिए, द्वितीय विश्व युद्ध के धन्यवाद तक बहुत बढ़ गया है। ब्रेंडेनबर्ग मेक्लेनबर्ग से कुछ हद तक हल्का है। इसलिए, यह ट्रेकनेर के करीब है और एक समान स्वभाव और गुण दिखाता है।

इसके अलावा, कुछ ब्रांडेनबर्ग क्लोक हैं। अंतर्राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में ब्रांडेनबर्ग के बारे में सुनने के लिए यह आम बात है, क्योंकि डेब्यू के मामले में जिसने कूद मोड में कई सफलताओं को हासिल किया है। मेक्लेनबर्ग हमें पुराने हनोवरियन के कुछ हद तक भारी संस्करण में याद दिलाता है। यह घुड़सवार घोड़े के लिए एक बहुत ही आसान है जिसने उसे कुछ घुड़सवारों की सहानुभूति अर्जित की है।

ब्रिटिश खेल घोड़ा

ऊंचाई: 162-170 सेमी

परत: सब

मूल: इंगलैंड

ग्रेट ब्रिटेन का खेल घोड़ा 1 9 70 के दशक के दशक से अस्तित्व में है, इसलिए यह अभी भी एक बहुत ही युवा नस्ल है। यह बीसवीं शताब्दी के सत्तर के दशक से ही अस्तित्व में है, जिस तारीख में इंग्लैंड ने इस हॉट-खून वाले घोड़े की प्रजनन शुरू की, अन्य यूरोपीय लोगों और विशेष रूप से जर्मनी के उन लोगों की तरफ।

इनके अलावा, घोड़ों को हॉलैंड, स्वीडन और डेनमार्क से भी आयात किया गया था, जो आवश्यक गुणों के साथ एक आधुनिक खेल घोड़े का आधार बनाते थे। इसका उद्देश्य माताओं के रिकॉर्ड, क्षमता परीक्षण और मोर्फोलॉजिकल प्रतियोगिताओं के सावधानीपूर्वक प्रबंधन के माध्यम से, गुणवत्ता और प्रदर्शन के उच्च स्तर तक पहुंचने और स्थापित करने के लिए किया गया था।

ब्रिटिश घोड़े के घोड़े गर्म घोड़ों वाले अन्य घोड़ों से अलग-अलग नहीं होते हैं, क्योंकि इसमें एक मध्यम सिर, एक खुली गर्दन, एक अच्छी तरह से विकसित पीठ और थोड़ा ढलान वाला समूह होता है। उनकी हवा और कूदने की क्षमता वे हैं जो हमारे दिनों के खेल घोड़े से मेल खाते हैं।

Budjonny

ऊंचाई: लगभग 160 सेमी

परत: मुख्य रूप से अखरोट और भुना हुआ। कभी नहीं थकाओ

मूल: रूस

बुडजोनी की उत्पत्ति नामक कोसाक कैवेलरी जनरल से संबंधित है Sergej Budjonny. कैवेलरी रेजिमेंट की मांगों को पूरा करने के लिए शुद्धब्रेड अंग्रेजी घोड़ों के साथ डॉन क्षेत्र के इस पार घोड़े। परिणामी घोड़ा, जिसे बुडजोनी कहा जाता है, एक सैडल घोड़े के रूप में गुण रखने के अलावा, संलग्नक का एक उत्कृष्ट घोड़ा था।

वे घोड़े हैं कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद खेल घोड़ों के रूप में बहुत अच्छे परिणाम दिए गए हैं। बुडजोनी घोड़े को संभालने में मुश्किल होने के लिए जाना जाता है, क्योंकि गर्म रक्त का इसका उच्च प्रतिशत इसे एक तेज स्वभाव देता है, हालांकि साथ ही यह प्रतिरोध परीक्षणों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की अनुमति देता है।

हालांकि, उनके पास अन्य गुण भी हैं: वह बाधा पाठ्यक्रमों में उत्कृष्टता प्राप्त करता है और ड्रेसेज और कूदते में ओलंपिक परीक्षणों में भाग लेता है। बंजर रूस मैदान से, Budjonny स्वतंत्र रूप से पालना डॉन नदी है, जो कठोर मौसम की स्थिति है कि वहाँ प्रबल, अत्यधिक गर्मी और ठंड, सूखा और कीटों रोधी के किनारे घूम अपने प्रारंभिक वर्षों में खर्च करता है।

क्लीवलैंड बे

ऊंचाई: 162-172 सेमी

परत: भूरा

मूल: यूनाइटेड किंगडम

क्लीवलैंड बे हमेशा किसी भी अन्य ब्रांड के बिना, चेस्टनट (अंग्रेजी में, चेस्टनट परत को बे कहा जाता है)। क्लीवलैंड बे वर्तमान में विलुप्त होने का खतरा है। हालांकि, इस नस्ल के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध इंग्लैंड की रानी, ​​अभी भी इसे एक घुड़सवार घोड़े के रूप में उपयोग करती है।

ये घोड़े हैं जो सातवीं शताब्दी में पहले से मौजूद थे, जब वे व्हिटबी एबे में पैक जानवरों के रूप में उठाए गए थे। क्लीवलैंड बे जिसे हम आज जानते हैं वह अरब, स्पेनिश और बर्बर रक्त के मिश्रण का परिणाम है। यह एक मध्यम घोड़े के घोड़े की गोलियां है, एक प्रोफ़ाइल के साथ थोड़ा acarnerado और अपेक्षाकृत कम extremities है कि महान ताकत है। असाधारण रूप से आत्मनिर्भर और तेज़, वे अच्छे स्वास्थ्य का भी आनंद लेते हैं और लंबे समय तक जीवित रहते हैं।

क्लीवलैंड बे को बीस साल से अधिक उम्र के होने पर भी सही स्थिति में माना जाता है। 1 9वीं शताब्दी में, इसका इस्तेमाल यूरोपीय खेल घोड़ों की लगभग सभी नस्लों को विकसित करने के लिए किया जाता था। यही कारण है कि यह एक त्रासदी है कि इस घोड़े ने हमारे दिनों के खेल घोड़े के विकास में इतना योगदान दिया है, विलुप्त होने का खतरा है। दुर्भाग्यवश, क्लीवलैंड बे पर विचार करना एक असामान्य प्रदर्शन है।

सिल

ऊंचाई: 140-155 सेमी

परत: सब

मूल: यूनाइटेड किंगडम

अंग्रेजी कोब एक मजबूत और कॉम्पैक्ट घोड़ा है जिसमें टट्टू की तुलना में थोड़ा अधिक ऊंचाई है। यह एक पार घोड़ा है जो बहुत सफल रहा है। वे ज्यादातर हाइलैंड, डेल्स और कोनेमरा नस्ल, या उच्च शक्ति देशी मार्स के कढ़ाई वाले स्टैलियंस और टट्टू मार्स के बीच पारियों का परिणाम हैं।

कोब के कई प्रकार हैं: शो-कोब, कोब हुक और कुर्सी कोब। नॉर्थम्बरलैंड कोब का संस्करण हैकनी और वेल्श कोब रक्त को पार करके बनाया गया एक शानदार और दिखावटी हिच घोड़ा है।

कोब एक आकर्षक सिर, एक अच्छी तरह से पेशीदार पीठ और एक मजबूत और व्यापक रंप प्रदान करता है। यह एक शक्तिशाली घोड़ा है जो काफी वजन के सवार कठिनाई के बिना ले जाने में सक्षम है। इसके अलावा, कोब कूदने के लिए पास योग्य ऊंचाई से अधिक दिखाता है, कारण यह बिना किसी समस्या के लोमड़ी की खोज में भाग लेता है।

डेनिश

ऊंचाई: 162-170 सेमी

परत: सब

मूल: डेनमार्क

डेनिश घोड़ा अंतर्गत आता है एक अपेक्षाकृत युवा जाति, तब तक 1962 में स्थापित किया गया है, घोड़ा डेनमार्क में प्रजनन Frederiksborg संवर्धन खेतों और कॉल्डिंग की स्थिति के कम हो गया था। जब इन उन्नीसवीं सदी के अंत में बंद कर दिया गया, डेनिश घोड़ा है, जो निजी हाथों में था ऊपर उठाने, केवल workhorses उत्पादन और सद्भाव के काम की कमी है, जब तक यह निर्णय लिया गया, 1962 में विकृत, व्यवस्थित एक आधुनिक घोड़े का विकास शुरू घुड़सवार खेल के लिए उपयुक्त है।

इस उद्देश्य के साथ, खेल घोड़े को विकसित करने के लिए जर्मनी, स्वीडन, इंग्लैंड और पोलैंड से स्टैलियंस आयात किए गए थे। इसके लिए हनोवरियन और ट्रेकेनर घोड़ों का एक प्रमुख प्रतिशत जोड़ा गया था। इन आयातित स्टैलियंस के लिए धन्यवाद, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल घोड़ों को डेनमार्क में ड्रेसेज में और विश्व ड्रेसेज चैंपियनशिप 1 9 85 में भी बनाया गया है।

डेन को घोड़ा बहुत शांत और संभालने में आसान माना जाता है, इसलिए यह अवकाश की सवारी के लिए भी बहुत उपयुक्त है। वर्तमान में, खेल घोड़े का प्रजनन निजी व्यक्तियों के हाथों में रहता है।

डॉन का घोड़ा

ऊंचाई: 155-160 सेमी

परत: भुना हुआ और सेब ज्यादातर

मूल: रूस

पूर्वी देशों से घिरे घोड़ों के उच्च प्रतिशत वाले अन्य जातियों की तरह, डॉन घोड़ों में चमकदार सुनहरा कोट भी होता है। डॉन नदी के साथ स्थापित पहला स्टड फार्म 1770 में बनाया गया था। वहां, प्रजनन शुरू हुआ, जंगली घोड़े तारपैन पर। नतीजतन, डॉन क्षेत्र में पहले घोड़े बहुत बड़े नहीं थे, लेकिन वे भारी थे।

अनगिनत दौड़ है कि मौजूदा घोड़ा डॉन के जन्म के लिए योगदान दिया: ओर्लोव-रो-Topchin के रूप में दोनों तुर्कमेन लोग, अरब और अंग्रेजी thoroughbreds और Kabardin पार कर गया। डॉन घोड़ों को 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत के बाद से व्यवस्थित रूप से पैदा किया गया था, मुख्य रूप से जानवरों को घुड़सवार रेजिमेंट के लिए प्राप्त करने के लिए।

यह उपस्थिति के साथ शुरू हुआ, लेकिन प्रतिरोध, स्वास्थ्य, सोब्रिटी और कूदने की क्षमता जैसे अन्य गुण भी। नतीजतन, डॉन घोड़े, दोनों ड्रेसेज के लिए और कूद के लिए खेल घोड़ों के रूप में अत्यंत उपयुक्त हैं हालांकि उनके सबसे अच्छा अनुशासन निस्संदेह दूरी, दूरी की दौड़ है। ऐसा कहा जाता है कि 1 9 50 में डॉन रिवर स्टैलियंस का एक समूह 305 किलोमीटर की दूरी पर यात्रा करता था। डॉन क्षेत्र के घोड़ों को भी चलने वाले घोड़ों के रूप में अत्यधिक मूल्यवान माना जाता है।

Frederiksborg

ऊंचाई: 160 सेमी लगभग

परत: मुख्य रूप से अलाज़ाना

मूल: डेनमार्क

Frederiksborg के अधिकांश बड़े सफेद निशान और पूंछ और पितर गौरवशाली बार स्पष्ट की Frederiksborg सोलहवीं और अठारहवीं सदी में, जब यह डेनमार्क में और यूरोप भर में परेड में इस्तेमाल किया गया था के बीच जगह ले ली है। यह राजा फ्रेडरिक द्वितीय था जिसने 1562 में कोपेनहेगन के पास फ्रेडरिकस्कॉर्ग स्टेट स्टड बनाकर डेनिश घोड़े के प्रजनन का पहला पत्थर रखा था।

स्पेनिश और Neapolitans जल्द ही stallions के रूप में बरोक ड्रेसेज देशी नस्ल में वांछित है, ताकि Frederiksborg प्रतिष्ठित कार्रवाई और एक ईमानदार मुद्रा के बड़प्पन मिला सुधार करने के लिए आयात किया गया। यह प्रभाव फ्रेडरिक्सबोर्ग के सिर में भी पहचाना जाता है, जो अक्सर थोड़ा पतला आकार होता है।

दुर्भाग्यवश, 1 9वीं शताब्दी के अंत में, बारोक फ्रेडरिकस्कबर्ग प्रजनन को संशोधित करने के प्रयासों का शिकार था, ताकि पहले काम करने वाले जानवरों और फिर एक आधुनिक खेल घोड़ा तैयार किया जा सके, ताकि आजकल वे प्रजातियों में से एक हैं विलुप्त होने के खतरे में।

अति क्रुद्ध

ऊंचाई: 160 सेमी लगभग

परत: विशेष रूप से अखरोट

मूल: हंगरी

उग्र दौड़ 1835 में पैदा हुए उग्र शुद्ध शुद्ध घोड़े से निकलती है। फुरीसोसो-नॉर्थ स्टार लाइन का घोड़ा मध्यम आकार का गर्म खून वाला घोड़ा है। नस्ल की स्थापना करने वाले स्टैलियंस 1835 में पैदा हुए सुन्दर स्टैलियन फ्यूरोसो और 1844 में पैदा हुए स्टैलियन नॉर्थ स्टार थे।

हंगरी में, मेज़ेगीज़ के राज्य के संवर्धन में, एक नई नस्ल दोनों स्टैलियंस के साथ पैदा हुई थी, जिनके नमूने प्रतियोगिता घोड़ों और साधारण कृषि कार्य के लिए उपयुक्त थे। मूल रूप से, प्रत्येक स्टैलियन ने स्वयं की खून की स्थापना की, लेकिन दोनों 1885 में एकजुट हो गए, जिससे फूरीसो-नॉर्थ स्टार लाइन बनाई गई।

चूंकि नॉर्थ स्टार लाइन समय के साथ प्रासंगिकता खो गई है, इसलिए आज फ्यूरियस का नाम अधिकतर उपयोग किया जाता है। दुर्भाग्य से, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, Furioso-उत्तर सितारा अन्य शुद्धरक्त घोड़े और गर्म खून से आदेश एक घोड़ा खेल की नस्ल को उपयुक्त प्रतियोगिता के लिए हालांकि, जिसके परिणामस्वरूप घोड़ों न केवल नाकाम रहे हैं सफलताओं पार नाराज खेल, लेकिन, नतीजतन, उग्र शुद्ध शुद्ध स्टार व्यावहारिक रूप से विलुप्त हो गया है।

हंगेरियन घोड़े के प्रजनन के पुनर्गठन ने इस परिणाम में भी योगदान दिया है, खासतौर से राज्य प्रजनन केंद्रों को बंद करना और मेज़ेगीज़ से अपजुप्ज़ता तक मूल प्रजनन का स्थानांतरण।

निजी प्रजनक पृथक, जो अभी भी, हंगरी घोड़ों में से कुछ शेयरों को बनाए रखने के भीतर और हंगरी के बाहर, भी बवेरियन Leutstetten प्रजनन घोड़े परोक्ष रूप से सुनिश्चित करने के लिए लाइन के अस्तित्व लाइन Furioso पार करने से मदद कर रहा है के अलावा।

लेट्स्टेटेन के घोड़े को मूल रूप से सरवरर कहा जाता था, लेकिन इसका नाम बदलकर Bavaria में अपने नए स्थान के वर्तमान नाम पर बदल गया। उग्र घोड़े के इन वंशजों में से कुछ को बहुत असामान्य विशेषता मिली है: उनके पेट पर बहुत सफेद पैच हैं।

Haekney

ऊंचाई: 150-160 सेमी

परत: अखरोट, काला और सेब

मूल: यूनाइटेड किंगडम

घुड़सवार घोड़ों में, हैकनी को "नर्तकी" भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि हैकनी नाम मध्ययुगीन फ्रांसीसी शब्द "हाकी" से आता है, जिसके साथ उस समय महिलाओं के लिए एक हल्का सैडल घोड़ा नामित किया गया था। हालांकि, वर्तमान हाकेनी दौड़ मध्य युग के उस बहुविकल्पीय घोड़े के साथ बहुत कम नहीं है।

इस दौड़ का सच प्रजनन मसौदा घोड़े, ट्रोटर यॉर्कशायर और नोरफोक रोडस्टर के दो नस्लों, साथ ही संस्थापक घोड़े, मूल shales, प्रसिद्ध डार्ले अरब के एक पूर्वज के आधार पर अठारहवीं सदी में शुरू हुआ। हैकनी औसत आकार, छोटे और सुंदर सिर का घोड़ा है, गर्दन बहुत खड़ी और कंधे झुकाव है।

इन घोड़ों में सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाला उनका शानदार ट्रॉट है, जो आंशिक रूप से जन्मजात है और आंशिक रूप से एक विशेष लोहे के काम के साथ प्रयोग या मजबूती प्रदान की जा सकती है। 1878 के बाद से एक घोड़ा प्रजनन संगठन है जो हैकनी से संबंधित है, और 1883 के बाद से इस नस्ल के बारे में एक वंशावली पुस्तक है। इस पुस्तक में हेक्नी टट्टू भी पंजीकृत हैं, जिन्हें पहले पोनी विल्सन के नाम से जाना जाता था, जो 130 सेमी और 148 सेमी के बीच मापता है। उनमें से हम अभी भी एक फेल टट्टू पाते हैं।

गेल्डरलैंडर और ग्रोनिंगेन

घोड़े की दौड़ गेल्डरलैंडरऊंचाई: लगभग 165 सेमी

परत: अखरोट या सेब

मूल: नीदरलैंड

गेल्डररैंडर और ग्रोनिंगेन दो प्रकार के डच घोड़े हैं। दौड़ गेल्डरलैंडर और ग्रोनिंगेन ने मूल रूप से मूल घोड़ों से पैदा की गई एक अनूठी दौड़ बनाई: ओल्डेंबर्गो, होल्स्टिन, नोर्मान्डो और नॉरफ़ॉक के ट्रोटोन। दोनों अपेक्षाकृत भारी थे और कृषि कार्यों में किसानों द्वारा उपयोग किया जाता था।

नीदरलैंड के दक्षिण से आने वाले गेल्डरलैंडर ग्रोनिंगेन की तुलना में थोड़ा हल्का है कि, क्षेत्र के कार्यों को पूरा करने के लिए, उत्तर के कठिन मैदान से लड़ना पड़ा। जैसा कि नाम से पता चलता है, गेल्डरलैंडर्स गेल्डरलैंड प्रांत से आते हैं। साठ के दशक से, जब कृषि घोड़ों की मांग कम हो गई है, प्रजनन को हल्का प्रकार का घोड़ा प्राप्त करने के लिए संशोधित किया गया है।

कभी-कभी, गेल्डरलैंडर कुछ हद तक नाक प्रोफाइल और एक गहरी छाती को झुकाता है। वे ज्यादातर चेस्टनट या सॉरेल होते हैं और आधुनिक खेल घोड़ों जितना बड़ा नहीं होते हैं, वे आम तौर पर 165 सेमी की ऊंचाई से अधिक नहीं होते हैं। इसके विपरीत, ग्रोनिंगेन, सामान्य रूप से गेल्डरलैंडर की तुलना में अधिक व्यापक रूप से एक पहलू के साथ, भारी पुराने ओल्डनबर्ग और आकर्षक फ़्रिसियाई के साथ समानता बनाए रखता है।

पुरानी शैली ग्रोनिंगेन इस दिन तक जीवित रहने में सक्षम रही है, जो इसके अस्तित्व के लिए लड़ी एक संस्था के लिए धन्यवाद, हालांकि यह स्पष्ट है कि प्रतियों की संख्या में काफी कमी आई है। यह संभव है कि उसका आत्मनिर्भर स्वभाव दौड़ के पुनरुत्थान में योगदान देता है, क्योंकि शौकिया सवार अपनी गतिशीलता की सराहना करते हैं।

इसका नरम चरित्र और इसकी उच्च क्रिया की अभिव्यक्ति यह भी एक बहुत ही आकर्षक हिच घोड़ा बनाती है। दोनों दौड़ों में एक बहुत ही चिह्नित ट्रॉट होता है, हालांकि, कभी-कभी, वे कुछ हवाओं में कुछ हद तक बेकार होते हैं। दोनों डच खूनी घोड़े की नींव हैं, यही कारण है कि इसकी प्रजनन जारी है। यदि वे शुद्ध ब्लाउड या अर्धबुद्ध नमूने से पार हो जाते हैं, तो असाधारण कूदते घोड़े आमतौर पर प्राप्त होते हैं।

हनोवेरियन

ऊंचाई: 162-175 सेमी

परत: सब

मूल: हनोवर (जर्मनी)

हनोवेरियन, दुनिया में घोड़ों ड्रेसेज और सबसे प्रसिद्ध झरना की नस्लों में से एक और अभी तक, गर्म खून के सभी घोड़ों की तरह, मूल रूप से कृषि कार्य के लिए नस्ल था, उसका उपयोग, बीसवीं सदी की शुरुआत में, उसने अभी भी हल को खींचकर अपना दैनिक भोजन अर्जित किया।

उन दिनों में, भारी हनोवरियन घोड़े की थोड़ी भूसी प्रोफ़ाइल थी और वह एक असली कृषि घोड़ा था। आज, अंग्रेजी थोरब्रेड और ट्रेकेनर के साथ क्रॉस के लिए धन्यवाद, हनोवरियन एक बहुत ही स्पोर्टियर घोड़ा बन गया है और इसलिए पतला और हल्का हो गया है।

वे सभी प्रकार के उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं, अच्छे स्वभाव और सुखद चरित्र हैं। एक बड़े रिब पिंजरे के साथ गर्म खून वाले घोड़े और 162 सेमी और 175 सेमी के बीच की ऊंचाई को प्राथमिकता दी जाती है। वे आमतौर पर चेस्टनट या सॉरेल होते हैं, लेकिन वहां थ्रेश और ब्लैक भी होते हैं। हनोवरियन का प्रजनन दुनिया के गर्म खून वाले घोड़ों में सबसे प्रचुर मात्रा में है।

गिगोलो जैसे ड्रेसेज के कुछ उदाहरण, जिन्होंने इसाबेल वेर्थ के साथ कई अवसरों पर ओलंपिक गोल्ड जीता है, ने दुनिया भर में हनोवरियन खेल घोड़ा का अनावरण किया है। यह शौकिया सवारों की बहुत सराहना की दौड़ से संबंधित है, जैसा कि कई कूदों से है।

आज आप शायद ही कभी गर्म खून वाले घोड़ों की नस्ल पा सकते हैं जिसमें हनोवरियन ने प्रभाव डाला नहीं है। न केवल जर्मनी में सभी गर्म खून वाली नस्लों में इसकी गुणवत्ता साबित हुई है, बल्कि यह पूरे यूरोप से खेल घोड़ों के प्रजनन को सफलतापूर्वक पेश कर रही है।

हेसे का घोड़ा

ऊंचाई: 160-170 सेमी

परत: भुना हुआ, काला, भूरा और भूरा

मूल: हेसे (जर्मनी)

हेसे एक अपेक्षाकृत छोटा प्रजनन क्षेत्र है, जिसमें इस नस्ल के लगभग 2500 मीटर नामांकित हैं। 1 9 56 ओलंपिक खेलों में राइडर जी। विंकर के साथ स्वर्ण पदक विजेता हला मारे, हेसे का सबसे प्रसिद्ध घोड़ा है। हला के पिता ट्रेकेनर और एक फ्रांसीसी मां थे, इसलिए यह सामान्य गर्म खून वाले घोड़े का प्रतिनिधित्व करता था: खेल घोड़े की विभिन्न पंक्तियों के बीच एक क्रॉस।

हेसियन घोड़े की ऊंचाई 160 सेमी और 170 सेमी के बीच है और ज्यादातर चेस्टनट, काला, भूरा या सोरल है। इसका सिर सुंदर है, इसकी लंबी गर्दन और अच्छी पीठ है। शक्तिशाली पीछे और थोड़ा अवरोही रैंप इस घोड़े और अन्य सभी खेल घोड़ों की विशेष विशेषताएं हैं।

हेसे का गर्म खून वाला घोड़ा जर्मन सैडल घोड़े के प्रकार से मेल खाता है और अन्य जर्मन प्रजनन के मैदानों से घोड़ों से शायद ही कभी प्रतिष्ठित किया जा सकता है। 18 वीं शताब्दी में, डिलनबर्ग स्टड फार्म को हेसे-नासाऊ में एक राज्य संवर्धन के रूप में स्थापित किया गया था। यहां वे पहले भारी कार्यकर्ताओं का जन्म कर रहे थे, ओल्डनबर्ग और पुरानी फ़्रिसियाई पार से, नाक प्रोफाइल एसरनेडो के साथ तथाकथित डिलनबर्ग घोड़े थे।

1 9 62 में उन्होंने आधुनिक खेल घोड़े के प्रजनन के लिए स्विच किया, जो अन्य प्रजनन क्षेत्रों, विशेष रूप से हनोवरियन और ट्रेकेनर से स्टैलियंस द्वारा स्थायी तरीके से प्रभावित हुआ। अन्य जर्मन संघीय राज्यों के विपरीत, हेसे में राज्य के स्टड खेतों में बहुत कम घोड़े हैं - अधिकांश स्टैलियन निजी प्रजनकों के हाथों में हैं। हेसे के क्षेत्र के घोड़े के पूर्वजों को प्रोफ़ाइल नाक Acarnerado के साथ डिलनबर्ग के घोड़ों के रूप में जाना जाता था।

होल्स्टीन

ऊंचाई: 162-175 सेमी

परत: भुना हुआ और काला मुख्य रूप से और दुर्लभ भुना हुआ और थ्रश

मूल: होल्स्टीन (जर्मनी)

होल्स्टीन की अविश्वसनीय कूद क्षमता है, इसलिए जर्मनी के बाहर भी इसकी मांग की जाती है। 2004 एथेंस ओलंपिक में, अपने सवारों द्वारा संचालित पांच होल्स्टीन घोड़ों ने पदक जीता। होल्स्टीन को एक महान और शांत घोड़ा माना जाता है - हालांकि यह अथक और जोरदार है, लेकिन इसे अपने आप को खत्म करने के लिए बहुत दुर्लभ है।

दौड़ मध्य युग के बाद से मौजूद है और, कई अन्य लोगों की तरह, स्पेनिश घोड़ों के साथ पार हो गई। आज इसे नस्ल के ennoblement के लिए pureblood और आधे अंग्रेजी रक्त के साथ पार करना पसंद किया जाता है। शुद्ध ब्लड प्रतिशत के बावजूद, कभी-कभी होल्स्टीन काफी कुशल है।

होल्स्टीन के बीच सबसे अच्छा ज्ञात purasangre पुत्र कॉटेज और Ladykiller- बाद एक घुड़दौड़ लेकिन पैंतीस उसकी की stallions के रूप में चुना, डाइविंग के खेल के लिए उनकी विरासत सबसे अधिक प्रासंगिक से एक रहा है के रूप में ज्यादा सफलता नहीं था कर रहे हैं होल्स्टीन प्रजनन।

हंटर और आयरिश हंटर

ऊंचाई: 150-175 सेमी

परत: सब

मूल: यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड

हंटर आवश्यक रूप से नस्ल के विशिष्ट वर्णन का जवाब नहीं देता है, क्योंकि इसकी दैनिक उपयोगिता के लिए पैदा हुआ है, यही कारण है कि वे सभी समान नहीं हैं, लेकिन कुछ भारी टाइपोग्राफी और अन्य हल्के हैं। ब्रिटेन में, हंटर आधिकारिक तौर पर तीन प्रकारों में बांटा गया है: हल्का, मध्यम और भारी।

आम तौर पर, हंटर कई अन्य गर्म खून वाले घोड़ों की तुलना में भारी होता है, क्योंकि उसे बहुत अधिक भार लेना पड़ता है। प्रजनन में पूर्णता की कमी कभी-कभी मजेदार परिस्थितियों की ओर ले जाती है। ऐसा कहा जाता है, उदाहरण के लिए, जब एक हंटर डीलर को हंटर की वंशावली के बारे में पूछा गया तो वह एक और सवाल के साथ जवाब देता था: "आप अपनी वंशावली को कैसा पसंद करेंगे?"

हंटर में, प्रदर्शन उद्भव से अधिक महत्वपूर्ण है। आयरिश हंटर को अंग्रेजी की तुलना में उच्च कूद क्षमता रखने के लिए जाना जाता है, जबकि शुद्ध ब्लड प्रतिशत अंग्रेजी में अधिक होता है, जो उसे रक्त के मामले में उच्च श्रेणी में रखता है।

Kinsky

ऊंचाई: 160-165 सेमी

परत: बेरी और इसाबेला

स्रोत: चेक गणराज्य

किन्स्की को शिकार के लिए अपनी प्रतिभा के संदर्भ में बोहेमिया के हंटर भी कहा जाता है, किन्स्की पूरी तरह से घिरे हुए उच्च प्रतिशत वाले पतले घोड़े हैं। उन्हें अपने असामान्य रंग और उनके चमकीले कोट, सिद्धांत रूप में, बायो या इसाबेला (या मोती) द्वारा पहचाना जा सकता है। 18 वीं शताब्दी में, चेक राजा ने काउंटर किन्स्की के परिवार को घुड़सवार रेजिमेंट और कृषि कार्य के लिए घोड़े के प्रजनन के साथ सौंपा।

गिनती से पैदा हुए घोड़ों का शिकार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था, क्योंकि उनमें से लगभग सभी को अच्छी कूद क्षमता थी। फिर भी, एक विशेष चमक वाले घोड़े, जैसे कि किन्स्की घोड़े के कोट की, वास्तव में आनुवंशिक दोष के फल पाए गए थे। बालों में विशेष रूप से ठीक कूप होता है और कभी-कभी यहां तक ​​कि कोई भी नहीं - परिणामस्वरूप, उस ठीक कूप और छल्ली के बीच एक परत बनाई जाती है जो प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है।

यह विशेष बालों की संरचना कभी-कभी अन्य नस्लों में भी मिल सकती है, जैसे अखल टेक, अरबी, थोरबर्डेड इंग्लिश, टेर्स्क और बुडियनी। शुद्ध किन्स्की को ढूंढना सामान्य नहीं है क्योंकि यह अनुमान लगाया जाता है कि दुनिया में केवल तीन सौ पचास सौ हैं। उनमें से ज्यादातर चेक रिपब्लिक, उनके मूल स्थान, स्टड फार्म च्लुमेक नाद सिडलिनो में रहते हैं।

कभी-कभी, जर्मनी में, वंशावली के बिना अन्य palomino घोड़े बेचे जाते हैं जैसे कि वे Kinsky थे। इन घोड़ों, इच्छाशक्ति और मनुष्य से संबंधित, शौकिया सवारों द्वारा बहुत सराहना की जाती है। इसकी विस्तृत गैलप विशेष रूप से लंबी दूरी के लिए उपयुक्त है।

Maremmano

ऊंचाई: 148-158 सेमी

परत: काले और भूरे रंग का प्रावधान करता है

मूल: इटली

इस घोड़े को वास्तव में मारेमैनो टॉल्फेटानो कहा जाता है और यह हमेशा टायरहेनियन सागर में इटली के पश्चिमी तट पर एक मार्श मारेमा लाज़ीयाल के चरवाहों से संबंधित है। इस क्षेत्र के चरवाहों को मक्खन कहा जाता है और आज भी वे मारेमैनोस घोड़ों की सवारी कर रहे हैं। इस नस्ल का प्रजनन प्राचीन काल में हुआ, 900 और 300 साल के बीच अधिक सटीकता के साथ। सी। जैसे ही वे अर्ध-जंगली राज्य में उगते हैं, वे आज तक ठंड और गर्मी के लिए अपनी ताकत और प्रतिरोध को बनाए रखने में सक्षम रहे हैं।

उनकी महान मजबूती के कारण, कभी-कभी उन्हें इटली के पूर्वी प्रूशियन भी कहा जाता है, जो ट्रेकनेर के गुणों का जिक्र करते हैं। हाल के दिनों में, मारेमैनो ने एक स्पोर्टियर घोड़ा पाने के लिए शुद्ध ब्लड नमूने के साथ अधिक से अधिक बार पार किया है, जिसे कार्बिनियेरी द्वारा बहुत सराहना की जाती है।

इसके अलावा, मारेमैनो घुड़सवार खेलों में अन्य गर्म खून वाले घोड़ों तक भी है। बेहतर मारेमैनोस अपने पूर्वजों की तुलना में कुछ हद तक बड़े होते हैं, जो अक्सर 165 सेमी की ऊंचाई तक पहुंचते हैं।

डच

ऊंचाई: 165-175 सेमी

परत: सब

मूल: नीदरलैंड्स

डच सैडल घोड़े का नाम आम तौर पर केडब्ल्यूपीएन के रूप में संक्षेप में किया जाता है, जिसका संक्षिप्त नाम है नेडरलैंड में Koninklijke Warmbloed Paardenstamboek, जो डच रिकॉर्ड बुक के नाम से संदर्भित है। मातृवंशीय, डच ज्यादातर Gelderlander और ग्रोनिंगन खिसक जाती है, जबकि stallions विशेष रूप से उत्तरी जर्मनी में गर्म खून वाले प्रजनन के अन्य भागों से आते हैं, हालांकि अंग्रेजी thoroughbreds और फ्रेंच नोर्मंस भी किया जाता है।

प्रजनकों ने मुख्य रूप से ड्रेसेज, कूद और हुक के घोड़े के विकास में भाग लिया, हालांकि एक समय के दौरान एक शानदार ट्रॉट के पक्ष में कूद के लिए क्षमता कुछ हद तक उपेक्षित थी। मौजूदा डच टाइपोग्राफी जर्मन गर्म खून वाले घोड़ों की तुलना में कुछ हल्का है।

मार्स और प्रजनन स्टैलियंस की चयन प्रक्रियाओं में चरम कठोरता ने डच को साठ के दशक से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल खेल घोड़े में बदल दिया है। इस नस्ल के कुछ प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों को उनके अमेज़ॅन कैरोलिन ब्रैडली के साथ ड्रेसेज में ग्रांड प्रिक्स स्तर के स्वेन रोथेनबर्गर, या प्रसिद्ध स्टैलियन मारियस का आदर्श सॉरेल है। अपने खेल प्रदर्शन के अलावा, डचमैन को उनके सौम्य स्वभाव और एक भयानक घोड़े के लिए भी सराहना की जाती है।

Oldenburgo

ऊंचाई: 160-172 सेमी

परत: सब

मूल: Oldenburgo

ओल्डनबर्गोस अलाज़ेंस और थ्रेश की संख्या बहुत दुर्लभ है। ओल्डनबर्ग रक्त के जर्मनों में सबसे बड़ा घोड़ा है और मूल रूप से कार्यकर्ता के रूप में उठाया गया था। दौड़ के भीतर भारी घोड़ों की यह शाखा, जिसे प्राचीन ओल्डनबर्ग के नाम से जाना जाता है, कृषि और हिचकिचाहट के लिए बहुत उपयुक्त था।

हालांकि, देर से उन्नीसवीं और बीसवीं सदी से, भारी Dobbin अब एक घोड़े हल्का प्रतियोगिता के लिए मांग करने के लिए, प्रतिक्रिया व्यक्त की है, ताकि वे एक घोड़े महान खेल है कि एक उत्कृष्ट था प्रजनन के लिए शुरू किया पूरी तरह से मदद, हनोवरियन और होल्स्टीन की मदद से कूदते क्षमता।

हनोवरियन के साथ आधुनिक ओल्डनबर्ग के घनिष्ठ संबंध को देखते हुए, उपस्थिति के मामले में इसमें कोई बड़ा अंतर नहीं है। फ्रेंच stallions भी crea- तो एक प्रकार की वनस्पति घोड़े Furioso द्वितीय, 1965 में नॉरमैंडी में पैदा हुआ पर एक बड़ा प्रभाव डाला, घोड़े 1300 बहुत ही प्रतिष्ठित में रेसिंग का पिता था।

कुछ कूदने वाले पटरियों में आप अभी भी विभिन्न रंगों के शक्तिशाली सोरेल और कभी-कभी बड़े आकार के शक्तिशाली पा सकते हैं, जिसमें आप अपने पिता या उग्र दादा को पहचान सकते हैं। दुर्भाग्यवश, प्राचीन ओल्डनबर्ग की भारी शाखा और इसलिए, इसके निकट रिश्तेदार पूर्वी फ़्रिसियाई, आज व्यावहारिक रूप से विलुप्त होने के खतरे में है।

जब कृषि को मशीनीकृत करना शुरू किया गया, तो इस प्रकार के घोड़े की मांग समाप्त हो गई, और इसका भविष्य खतरे में था। मौजूदा बाजार घोड़ों Weihaiwei घोड़ी, विश्व चैम्पियनशिप इक्वेस्ट्रियन खेल 1994 जर्मन सवार फ़्रैंक स्लूथाक और होलिका, साथ Salto की श्रेणी में है जो नब्बे के दशक में ट्रैक पर कई सफलताओं काटा के विजेता के रूप में सफल से निर्धारित होता है Anky वैन Grunsven द्वारा लगाए गए ड्रेसेज का। ओल्डनबर्ग भी एक बहुत बड़ी नस्ल है: रजिस्टर पुस्तक में लगभग आठ हजार पांच सौ प्रजनन मार्स अंकित हैं।

ओल्डनबर्ग, जिसमें एक झटका और लुढ़का हुआ थ्रश है, चेस्टनट और काले रंग (अगले पृष्ठ पर तस्वीरें) से बहुत अधिक दुर्लभ हैं। एक प्रसिद्ध अपवाद टर्की स्टैलियन क्रैनिच था, जो एंटोन गुंटररवॉन ओल्डनबर्ग (1583-1667) की गिनती के पसंदीदा थे, जिनकी दिशा में ओल्डनबर्ग प्रजनन अपने अंतिम क्षण तक पहुंच गया। इन दो पृष्ठों के तीन घोड़े आधुनिक ओल्डनबर्ग की टाइपोग्राफी में उनकी बाहरी उपस्थिति से मेल खाते हैं। थोड़ी सी चराई वाली प्रोफ़ाइल जो कभी-कभी ओल्डनबर्ग है, को थ्रश में बहुत अच्छी तरह से देखा जा सकता है।

Orlov के ट्रॉटर

ऊंचाई: लगभग 162 सेमी

परत: थ्रश, भुना हुआ और काला ज्यादातर

मूल: बुल्गारिया

ओर्टोव के ट्रॉटर का नाम गिन ऑर्लोव से आता है। किंवदंती यह है कि 18 वीं शताब्दी में ऑरलोव ने हिच घोड़ों का प्रजनन शुरू किया, क्योंकि वह घोड़ों की सवारी करने के लिए बहुत मोटा था। उन्होंने एक डैनिश मारे के साथ एक ओरिएंटल स्टैलियन के बेटे को पार किया और इनके बेटे को डच मारे के साथ बदल दिया।

स्टॉलियन बार्स, इस संघ का फल, ओर्लोव के सभी ट्रॉटर्स का पिता है। ऑर्लोव ट्रॉटर एक असाधारण ट्रॉटिंग क्षमता के साथ एक बहुत अच्छा हिच और स्लेज घोड़ा है। 1 9वीं शताब्दी के मध्य तक उन्हें दुनिया में सबसे तेज़ ट्रॉटर्स माना जाता था - बाद में वे अमेरिकी ट्रॉटर्स से आगे निकल गए थे।

प्रतियां ओर्लोव ट्रोटर रूसी सरकार के एक अधिकारी डिक्री जब तक हाल के वर्षों में गिरावट आ रही है की संख्या इन नमूनों इतना सुंदर और जोरदार ट्रोटर के विलुप्त होने को रोकने में कामयाब रहे हैं, और इसका प्रभावशाली ट्रोट प्रशंसा करने के लिए जारी रखने के लिए अनुमति दी। ऑर्लोव ट्रॉटर वर्तमान में बावारिया में एक विशेष नस्ल के रूप में प्रजनन कर रहा है, जिसका लक्ष्य इस असामान्य ट्रॉट को संरक्षित करना है।

स्वीडिश खेल घोड़ा

ऊंचाई: 158-165 सेमी

परत: सब, लेकिन अक्सर अलाज़ाना

मूल: स्वीडन

स्वीडिश घोड़े का प्रजनन तीन सौ साल पहले शुरू हुआ था स्वीडिश घोड़ा शेष यूरोपीय गर्म खून वाले घोड़ों जैसा दिखता है। वे ओलंपिक विषयों जैसे कि ड्रेसेज और पूरी प्रतियोगिता, और आसान घुड़सवार घोड़ों में भी बहुत सफल हैं - यहां तक ​​कि उनके कूद कौशल भी औसत से ऊपर हैं।

1700 के आसपास, स्वीडन का राष्ट्रीय अध्ययन रॉयल हाउस और सैन्य रेजिमेंट्स के लिए घोड़ों के उत्पादन के उद्देश्य से फ्लाइंग स्पेनिश, पूर्वी और फ्राइज़ियन स्टैलियंस में पार करना शुरू कर दिया। अरबी स्टैलियंस, हनोवरियन, ट्रेकेनर और शुद्ध ब्लड के साथ समय के साथ क्रॉसिंग को उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए जोड़ा गया।

वर्तमान में, स्वीडिश स्पोर्ट्स घोड़ा अभी भी राज्य पर्यवेक्षण के तहत फ्लाइंग में उठाया गया है: स्टैलियंस को बहुत सख्त प्रदर्शन परीक्षणों के अधीन किया जाता है, जहां उन्हें प्रजनन में भर्ती होने के लिए अपनी गुणवत्ता दिखाना चाहिए।

स्वीडिश घोड़े का कोट आम तौर पर अंकों के साथ अलाज़ाना होता है, लेकिन अन्य परतों के साथ नमूने भी होते हैं। उनके पास अपेक्षाकृत छोटा सिर है और यह वांछनीय नहीं है कि वे ऊंचाई में 165 सेमी से अधिक हो।

फ्रेंच सैडल हॉर्स

ऊंचाई: परिवर्तनशील

परत: ब्राउन और चेस्टनट ज्यादातर, और अधिक कम से कम थ्रेश

मूल: फ्रांस

चेवल डी सेले फ्रैंगैस या सिला फ्रांसिस का घोड़ा देर से अर्धशतक के बाद फ्रांसीसी आधा खून का आधिकारिक नाम है। नॉर्मंदी घोड़े नॉर्मंदी के भारी ठंडे खून वाले घोड़े के वंशज होने के लिए फ्रांसीसी चेयर को एंग्लो-नोर्मन भी कहा जाता है।

नॉर्मन एक प्राचीन जाति है जो सत्तरवीं शताब्दी में पहले से मौजूद थी। इसमें अरबी और बर्बर घोड़े के रक्त, साथ ही भारी जर्मन रक्तपात भी होता है। अठारहवीं और उन्नीसवीं सदी के पार नॉरफ़ॉक और पुरेब्रेड ट्रॉटर के साथ भी बने थे, जिनमें से एंग्लो-नोर्मन उभरा।

पहली जगह में, चार प्रकारों के बीच एक भेद बनाया गया: कोब, द कैरोसियर, फ्रांसीसी चेयर और ट्रॉटर - बाद वाला इस दिन तक चला गया है। दूसरी लाइनें दैनिक उपयोग के लिए हिचकिचाहट और कुर्सी के घोड़े की ओर विकसित हुईं, लेकिन पूरी तरह से उच्चतम प्रतिशत के साथ।

वर्तमान में, फ्रांसीसी सैडल्स का लगभग एक तिहाई शुद्ध शुद्ध स्टैलियन की संतान है, और एक एंग्लो-अरब स्टैलियन का 20% है। केवल 45% घोड़ों को शुद्ध फ्रेंच चेयर माना जा सकता है। फ्रांसीसी ट्रॉटर सिला फ्रांसिस की सभी प्रतियों में से केवल 2% का प्रतिनिधित्व करता है।

फ्रेंच कुर्सी मुख्य रूप से खेल घोड़े के रूप में आज नस्ल जाता है और इस तरह के रूप में, यह भी एक असाधारण कूद क्षमता उपस्थित हो सकता है। यह अच्छी तरह से Rochette, जो मेरेडिथ माइकल-बीरबम की काठी के नीचे शो जंपिंग में शुरू किया जाना जाता है, लेकिन आप यह भी संवर्ग नोयर डी सौमुर पर completo- प्रतियोगिता के विषय में फ्रेंच कुर्सी देख सकते हैं इन घोड़ों में से कुछ का प्रदर्शन किया है उनके हाई स्कूल में भी प्रतिभा।

फ्रांसीसी चेयर भी अन्य नस्लों में सुधार करने के लिए एक बहुत ही सराहनीय घोड़ा है - उदाहरण के लिए, स्टैलियन कोर डे ला ब्रायरे का होल्स्टीन खेल घोड़े के प्रजनन पर असाधारण प्रभाव पड़ा है।

ट्रॉटर (यूरोपीय)

ऊंचाई: 145-165 सेमी

परत: सब

मूल: यूरोप, विशेष रूप से फ्रांस

ट्रॉटर एक जानबूझकर घोड़ा है जिसमें ट्रॉट दौड़ के लिए प्रजनन किया जाता है। इसकी एक बहुत ही एकात्मक टाइपोग्राफी है, यह देखते हुए कि प्रजनन का मुख्य मानदंड दौड़ के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए किया गया है। यूरोपीय ट्रॉटर के प्रजनकों ने लंबे समय तक प्रयास किया है कि वे मानक ट्रॉटर, अमेरिकन ट्रॉटर प्रजनन में शामिल न हों, भले ही इसे विशेष रूप से तेज़ और प्रतिरोधी घोड़ा माना जाता था।

सुल्की को खींचने के लिए उठाया गया, कुछ ट्रॉटर्स के पास सवार गर्दन है और सवार के लिए कुछ हद तक मुलायम पीठ है, लेकिन फिर भी, हाल के वर्षों में शौकिया सवारों और एक अमूर्त घोड़े के रूप में कई लोगों को पता चला है।

चूंकि वह एक सवारी घोड़े के रूप में "पुनः शिक्षित" था, इसलिए शौकिया सवार ट्रॉटन में एक कठिन और डरावना साथी पाते हैं। चूंकि कई ट्रॉटर्स के पास हवा के लिए एक निश्चित योग्यता भी है, इसलिए वे जटिल आइसलैंडिक पास जैसे कि फ्लैट मार्ग या यहां तक ​​कि उड़ान पास भी करना सीख सकते हैं।

Trakehener

ऊंचाई: 160-168 सेमी

परत: सब, लेकिन थ्रश बहुत दुर्लभ है

मूल: पूर्वी प्रशिया

ट्रैकनर को पूर्वी प्रूशिया में ऑट ऑफ़ द टीटोनिक नाइट्स द्वारा उठाया गया था ताकि स्थानीय श्वेइकन दौड़ को ओरिएंटल घोड़ों के साथ जोड़ा जा सके। Trakehner एक बहुत ही सुरुचिपूर्ण और कभी-कभी कुछ हद तक संवेदनशील घोड़ा है, जिसे इसके सवार को जोड़ा जाना चाहिए। इस संवेदनशीलता के कारण, ट्रेकनेर ने एक कठिन घोड़ा होने की प्रतिष्ठा हासिल की है, लेकिन दाहिने हाथों में यह एक बहुत ही विश्वसनीय घोड़ा बन जाता है।

उनका साहस पौराणिक है और विशेष रूप से ड्रेसेज और पूर्ण प्रतिस्पर्धा में कई ओलंपिक सफलताओं को हासिल कर चुका है। द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत कम पूर्वी प्रशिया घोड़े थे जिन्हें जर्मनी में ले जाया जा सकता था। रोमांच से भरी यात्रा के साथ पश्चिम में आठ सौ मारे और चालीस स्टैलियन निकाले गए थे।

वर्तमान में, ट्रेकनेर की संख्या फिर से बढ़ी है: जर्मनी में लगभग पांच हजार पंजीकृत प्रतियां हैं। परत ट्रेकनेर कुछ असाधारण भी हो सकता है, क्योंकि लंबे समय तक गर्म खून वाले लोगों में कोई पवित्र घोड़ा नहीं चाहता था, इसलिए वे केवल ट्रेकहेर्स के बीच पैदा हुए थे। वेरडन शहर में, लोअर सैक्सोनी में, ट्रेकनेर नस्ल के प्रसिद्ध स्टैलियन टेम्पेलहुटर की मूर्ति है।

वेस्टफेलियन

ऊंचाई: 165-172 सेमी

परत: सब

मूल: वेस्टफेलिया (जर्मनी)

हनोवर के बाद, Westfalia गर्मरक्ती (घोड़ा प्रजनन में एक दूसरे जर्मन क्षेत्र वेस्टफेलियन आधुनिक खेल घोड़े के प्रकार से मेल खाती है है। यह बहुत हनोवेरियन के समान है लेकिन आमतौर पर थोड़ा बड़ा है और इस से अधिक मजबूत है। में 1826 और एक राज्य स्टड फार्म Warendorf (Miinster के जिले, वेस्टफेलिया), जहां पर पहले यह एक मसौदा घोड़ा कि किसानों की इच्छाओं को पूरा होगा प्राप्त करने के लिए मुश्किल था में स्थापित किया गया।

गर्म और ठंडे खून वाले घोड़ों का जन्म हुआ, हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध के अंत तक भारी खून वाले घोड़े बहुमत थे। गर्म खून वाले घोड़े को मुख्य रूप से एक हिच घोड़े के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और, पहले, ओल्डनबर्ग, हनोवरियन, एंग्लो-नॉर्मन और यहां तक ​​कि ट्रॉटर के साथ यादृच्छिक रूप से पार किया जाता था।

1920 घोड़ा प्रजनन से गर्म खून वाले श्रेय हनोवेरियन stallions के आधार पर, और अधिक व्यवस्थित हो गया। युद्ध, बढ़ती मांग काठी घोड़ा प्रतियोगिता के बाद, खेल घोड़े के रूप में वेस्टफेलियन की वर्तमान typology Warendorf में उभरा है, और वेस्टफेलियन प्रजनक खुद को अब क्षमता असामान्य कूद के साथ घोड़ों की काफी संख्या है , जो दुनिया में सबसे अच्छी खेल घोड़े की नस्लें बनाती है।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग

Settlestone: 160-167 सेमी

परत: भुना हुआ, काला और सेब

स्रोत: बेडेन-वुर्टेमबर्ग, जर्मनी

बाडेन-WQrttemberg के राज्य संवर्धन, साथ ही यह भी खेल घोड़ों पहले प्रतियां पर असाधारण अरबों उठाया जाता है में, Baden-Württemberg दैनिक काम और Württemberg के पहाड़ी क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से ले जाने में सक्षम के लिए भी अनुकूल मजबूत घोड़ा उठाया गया था ।

इस उद्देश्य के लिए, मूल कार्य घोड़ा मारेबैक स्टड फार्म, स्वाबायन पहाड़ों के स्टड फार्म से अरब स्टैलियंस के साथ पार हो गया था, जो 15 वीं शताब्दी में पहले से ही बनाया गया था। बाद में, पूर्वी प्रशिया, नॉर्मन फ्रांसीसी, हंगरी नॉनियस और भारी ओल्डनबर्ग के ट्रेकेनर के क्रॉस जोड़े गए, और थोड़े समय के लिए भी सफ़ेद और क्लाइडेडेल से पार हो गए।

हालांकि, इस मिश्रित प्रकृति ने वुर्टेमबर्ग को वांछित सफलता प्रदान नहीं की, क्योंकि प्रजनन तब तक समृद्ध नहीं हुआ जब तक कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह ट्रेकनेर स्टैलियंस तक सीमित नहीं था। इसके अलावा उस समय नस्ल एक आधुनिक खेल घोड़े की प्रजनन शुरू करने के लिए मांग में परिवर्तन के अनुकूल था, जो बाद में होल्स्टीन स्टैलियंस पर बहुत अधिक प्रभाव डालेगा।

बैडेन-वुर्टेमबर्ग आज आधुनिक आधुनिक खून वाला घोड़ा है जिसमें ड्रेसेज और कूदने के लिए अच्छे कौशल हैं। दुर्भाग्यवश, प्रजनन में हुए बदलावों ने पुरानी वुर्टेमबर्ग, एक मजबूत काम घोड़ा, जो व्यावहारिक रूप से एक हल्के ठंडे खून वाले घोड़े की टाइपोग्राफी में प्रवेश किया, के गायब होने का कारण बन गया है।

वर्तमान में प्रजनन के लिए केवल तीस मीटर शेष हैं। पुराना वुर्टेमबर्ग आमतौर पर बेहतर खेल कौशल के साथ अपने रिश्तेदार से थोड़ा छोटा होता है और आमतौर पर एक अखरोट या गहरा भूरा कोट होता है। वह अक्सर असाधारण रूप से अच्छा ट्रॉट होता है, लेकिन लंबी दूरी पर घूमना उसकी विशेषता नहीं है।

प्राचीन वुर्टेमबर्ग घोड़ा को एंग्लो-नॉर्मन स्टैलियंस और अरब रक्त ले जाने वाले मार्स के साथ उठाया गया था। शौकिया सवार को, जो कि कोमल स्वभाव के घोड़े को पसंद करता है और जब बिना कूदने की असाधारण क्षमता के साथ भोजन करने की बात आती है, तो वह इस घोड़े को संभालने में आसान बनाता है। आधुनिक बैडेन-वुर्टेमबर्ग, हालांकि, महान प्रतिस्पर्धी खेल में भाग लेने में सक्षम हैं और उनकी गतिविधियों और कूदने के लिए उनकी प्रतिभा उत्कृष्ट है।

Wielkopolski

Settlestoneलगभग 162 सेमी

परत: सब

स्रोतपोलैंड

Wielkopolskí द्वितीय विश्व युद्ध के बाद Trakehner से निकलता है पोलैंड में एक घोड़े नाम का घोड़ा पोलैंड में कुछ trakehner नमूने से बड़ा हुआ। बाद में, Mazury और पॉज़्नान, यह भी पोलिश, Wielkopolskí उभरा। पॉज़्नान, जिसे पश्चिमी प्रशिया भी कहा जाता है, में ट्रेकेनर रक्त का उच्च प्रतिशत होता है।

1 9 60 तक तब तक दोनों दौड़ समान थीं, जब वे एक प्रजनन में एकजुट हो गए थे। आज, पोलैंड में तेरह बड़े स्टड खेतों में Wielkopolskí का चुनिंदा प्रजनन किया जाता है, जहां उनके प्रदर्शन की नियमित जांच की जाती है। गर्म खून वाले ध्रुव के पास एक अच्छा सिर होता है, कमजोर होता है और एक व्यापक माथे के साथ, गर्दन मजबूत और अच्छी तरह से पेशी होती है, पीठ मजबूत और पैर और टंडन अपने पैरों में स्पष्ट रूप से देखे जा सकते हैं।

अधिकांश Wielkopolski भुना हुआ और गोलियां हैं, और कम अक्सर thrushes और काले रंग के होते हैं। आप कुछ अनुकरणीय ट्वीट भी देख सकते हैं, जो ट्रेकनेर ट्वीट की पुरानी संतान की विरासत को जन्म देती है।

यद्यपि प्रजनन पोलिश राज्य संवर्धन खेतों में व्यवस्थित है, यद्यपि Wielkopolskí का प्रजनन, उदाहरण के लिए, होल्स्टीन या फ्रेंच चेयर के रूप में संतोषजनक नहीं रहा है। दूसरी तरफ, Wielkopolski एक बहुत अच्छा हिच घोड़ा है और काम और विश्वसनीयता के लिए उत्सुकता के लिए प्रकाश कृषि कार्य करने के लिए आवश्यक ताकत है।

Zweibrücker

Settlestone: 160-182 सेमी

परत: सब

स्रोत: राइनलैंड-पैलेटिनेट और सारलैंड (जर्मनी)

शरद ऋतु 2004 में इसे stallions के रूप में सोलहवीं सदी में Zweibrticker के ग्यारह प्रतियां राइनलैंड-पैलाटिनेट और सारलैंड बीच की सीमा पर प्रजनन घोड़ों शुरू किया चुना गया था, संतोषजनक परिणाम के साथ। ड्यूक ईसाई चतुर्थ, Zweibrücker का स्टड फार्म लगातार युद्धों द्वारा सामना करना पड़ा, द्वारा 1755 में स्थापित किया गया था, भले ही ड्यूक एक होनहार प्रजनन, जो स्थानीय शाखा में अंग्रेजी घोड़ी thoroughbreds और फ्रेंच एंग्लो-नोर्मंस जोड़ा था निर्धारित किया था ।

परिणाम यह था कि कुछ वर्षों में ज़्वेब्रुकर घोड़ा की अच्छी प्रतिष्ठा इस क्षेत्र की सीमाओं से परे फैल गई। खाते के मुताबिक, 1783 में फ्रेडरिक द ग्रेट ने अपने ट्रेकेनर के प्रजनन में सुधार करने के लिए एक सौ से अधिक पचास ज़्वेब्रूकर खरीदा।

बाद में, नेपोलियन युद्ध के दौरान, yeguada स्थान कई बार बदला, लेकिन जाहिरा तौर पर एक ही नेपोलियन पर यह इतना दौड़ है कि संवर्धन आपरेशन में वापस रख मदद की, और यहां तक ​​कि प्रजनन के लिए एक घोड़े दिया पसंद आया। स्टड फार्म को 1 9 45 तक द्वितीय विश्व युद्ध के बम विस्फोट और प्रभाव का भी सामना करना पड़ा।

हनोवेरियन, वेस्टफेलियन, oldenburgos और होल्स्टीन घोड़ों इस कारण के लिए crea- के पुनर्गठन पर काफी प्रभाव था, Zweibrücker बहुत इन के समान है और यह भी ड्रेसेज और कूद के लिए महान योग्यता है।

मूल Zweibrücker अरब खून की एक उल्लेखनीय प्रतिशत था, लेकिन बाद में, जब एक खेल घोड़े के लिए प्रजनन को संशोधित करने, रक्त Trakehner का प्रतिशत महत्वपूर्ण,,, राइनलैंड में बन पुराने केन्द्र yeguada Birkhausen में अंत तक -प्लेटेड, यह केवल Trakehner प्रजनन समाप्त हो गया।

सत्तर के दशक के अंत में, ज़्वेब्रूकर के शेष संवर्धन पर ट्रेकेनर का प्रभाव कम हो गया। अंत में, कोबलेन्ज़ के पास, ड्रैंचहोफ के निजी संवर्धन में प्रजनन के साथ सफलता मिली, जहां अच्छे कूदते घोड़े उठाए गए।

पूरी तरह से घोड़ा घोड़ा

सबसे प्रतिनिधि purebreds अरब घोड़े हैं, जो पूरी दुनिया में फैल गया है। शुद्धब्रेड अरब कम से कम 1600 वर्षों तक अरब प्रायद्वीप में उठाया जाता है और इसे दुनिया की सबसे पुरानी दौड़ माना जाता है। अरब घोड़े को अपने छोटे सिर से व्यापक माथे और अवतल नाक प्रोफाइल के साथ चित्रित किया जाता है।

प्रतियों की संख्या के मामले में दूसरी शुद्धब्रेड दौड़ अंग्रेजी थोरब्रेड है, रेस हॉर्स सम उत्कृष्टता। महान गतिशील दौड़ के लिए उठाया गया, वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेसट्रैक में देखा जा सकता है, लेकिन पूरी प्रतियोगिता, ड्रेसेज, कूद और क्रॉस-कंट्री संयोजन में सफलता भी प्राप्त करता है।

गर्म खून वाले घोड़ों के प्रजनन के लिए शुद्ध पदार्थों को पार करना आम बात है, क्योंकि जब ये अभी भी भारी कृषि घोड़े थे, तो प्रजनन को अधिक पतला सैडल घोड़ों का उत्पादन करने के लिए थोरबर्ड अंग्रेजी की मदद से संशोधित किया गया था।

शुद्ध ब्लडब्लूड्स कौन उपयुक्त हैं?

विशेष रूप से इसकी सुंदरता और कुलीनता के लिए अरब की सराहना की जाती है, बल्कि यह भी जानबूझकर और मनुष्य के समान होती है। हालांकि, दुर्भाग्य से, अक्सर ही प्रदर्शन का अरब सोच को दूध पिलाया जाता है, यह मुख्य रूप से एक घोड़ा मजबूत और लचीला कुर्सी है, तथापि, यह भी परीक्षण ड्रेसेज और पश्चिमी में अच्छे परिणाम देता है, हालांकि इसके पसंदीदा पश्चिमी अनुशासन खुशी है। उनके अपेक्षाकृत सपाट आंदोलन आमतौर पर उन्हें सवारी करने वाले घोड़ों को बनाते हैं।

किसी विशेष घोड़े की तलाश में किसी के लिए, शायद सबसे अच्छा क्वार्टर मील है। दूसरी तरफ, 25 से 160 किमी के बीच लंबी दूरी की दौड़ करने वाले और अधिकतर घोड़े अरब हैं। असल में यह सबसे लंबी यात्राओं में है जहां अरब बार-बार प्रदर्शित करता है कि वह वास्तव में लंबी दूरी तक अनुकूलित जानवर है, क्योंकि वह घंटों तक खुद को थकाए बिना घूम सकता है।

दिन के अंत में, यह इन दूरी पर है कि आपकी पृष्ठभूमि का लगातार परीक्षण किया जा रहा है। जो कोई तेज़ और अनिश्चित घोड़ा ढूंढता है, लेकिन एक ही समय में संवेदनशील और मनुष्य से संबंधित कौन है, वह सबसे अच्छा निर्णय लेगा यदि वह अरब शुद्ध शुद्ध चुनता है।

इसके विपरीत, एक अरब जो लोग लंबे बागडोर साथ ग्रामीण इलाकों में है और न ही के लिए सप्ताह में एक बार अपने घोड़े के साथ चलने के लिए चाहते हैं के लिए अनुशंसित नहीं है जिसे एक छोटे से डरपोक और असुरक्षित है, क्योंकि संवेदनशीलता और खुद को इस बात का समझने की क्षमता यदि आप कमजोर महसूस करते हैं तो दौड़ आपको घबराहट और बेचैन घोड़ा बन सकती है।

एक अंग्रेजी थोरबर्ड घोड़ा व्यावहारिक रूप से अरबी के रूप में संवेदनशील है, लेकिन इनमें से अधिकांश के विपरीत, यह एक घोड़ा प्रतिस्पर्धी खेल के विषयों के लिए अधिक उपयुक्त है। जबकि खेल सवार छोटे अरब के फ्लैट आंदोलनों से संतुष्ट नहीं होगा, अंग्रेजी थोरब्रेड में आपको व्यापक और उत्साही आंदोलन मिलेगा।

वे पूरी तरह से प्रतियोगिता के अनुशासन में सफल होने वाले घोड़ों में से अधिकांश शुद्ध शुद्ध अंग्रेजी भी हैं। बेशक, ख़ालिस एक मनमौजी घोड़ा है, उदाहरण के लिए, गर्म खून के सबसे, तो यह शायद ड्रेसेज, कूद और eventing के विषयों के लिए एक घोड़े दौड़ की तलाश में उन लोगों के लिए भी जीवंत हो जाएगा।

इसके अलावा, एक अच्छा ड्रेसेज घोड़े की शानदार गतिविधियां पूरी तरह से पूरी तरह से नहीं हैं - उनका मजबूत बिंदु यह है कि वे बहुत चौकस घोड़े हैं और वे बहुत जल्दी सीखते हैं।

अरबी भाषा

Settlestone: 145-155 सेमी

परत: सब

स्रोत: अरब प्रायद्वीप से फारस तक

एक अरब को अपनी अवतल प्रोफ़ाइल, तथाकथित अरब वक्र द्वारा पहचानना आसान है। अरब, घोड़ा जो "हवा में पीता है", खूबसूरत घोड़ा उत्कृष्टता, एक नस्ल है जिसका प्रजनन पूरी दुनिया में फैलता है। अरब-असिल, जो विशेष रूप से बेडौइन घोड़ों से निकलता है, को अरबों का सबसे शुद्ध और सबसे महान माना जाता है।

अरब घोड़े की एक बाहरी विशेषता तथाकथित कार्प हेड है जिसमें एक अवतल पक्ष प्रोफ़ाइल है। उनकी बड़ी आंखें एन को एक विशेष मिठास देते हैं। यह एक कैबेलो है जो पिया को छोड़कर सभी परतों को प्रस्तुत करता है, जो शुद्ध अरब में मौजूद नहीं है, हालांकि वे अरब रक्त के उच्च प्रतिशत के साथ पवित्र घोड़ों को उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

मूल रूप से, अरबी उनकी गति और सहनशक्ति और आज भी उन सद्गुणों की सराहना के लिए, युद्ध के लिए एक घोड़े के रूप में इस्तेमाल किया गया था, तो यह लंबी दूरी की दौड़, जहां इन सुंदर विशेषज्ञों सरपट शो में नियमित रूप से भाग लेता है इसकी क्षमता, विशेष रूप से दौड़ में जिसमें उन्हें एक सौ साठ किलोमीटर तक यात्रा करना चाहिए।

पश्चिमी अरबों में विशेष रूप से खुशी के अनुशासन में कई अरब भी जीतते हैं। अरबी न केवल अपने प्रतिरोध के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसके अच्छे चरित्र के लिए भी धन्यवाद, जिसके लिए मनुष्य के बहुत करीब है और संदर्भ वाले व्यक्ति के साथ मजबूत संबंध बनाता है।

यह भी बनाए रखा जाता है कि पूर्व में बेडौइन्स अपने घोड़ों के साथ तंबू में रहते थे। स्वाभाविक रूप से, रेगिस्तान ने भी चयन किया: मैं जीवित रहने के लिए, यह एक डॉकिल घोड़ा होने के लिए पर्याप्त नहीं था, बल्कि स्वस्थ और प्रतिरोधी भी था।

एंग्लो-अरब

Settlestone155-165 सेमी

परत: अखरोट, अखरोट और थ्रश

स्रोत: फ्रांस

फ्रांसीसी सेना ने अपनी शुरुआत में एंग्लो-अरब को अपने घुड़सवार रेजिमेंट्स में इस्तेमाल किया था, 1835 में अंग्रेजी और अरब थोरबर्ड घोड़े से एंग्लो-अरब प्रजनन शुरू हुआ था। एक खेल घोड़ा, महान और तेज़ बनाने के उद्देश्य से, एक ही दौड़ में दोनों के सर्वोत्तम गुणों को एकजुट करना था।

इस तरह, एंग्लो-अरबी के लिए लंबे गर्दन और लंबे और झुका हुआ कंधों के साथ शुद्ध ब्लाउड के महान सिर को भी प्रस्तुत करना संभव हो गया है। ट्रंक अपेक्षाकृत छोटा है और थोड़ी सी उतरती है - उसके पैर हमेशा पूरी तरह से सीधे नहीं होते हैं, लेकिन यह बहुत व्यापक आंदोलन करता है और इसमें असाधारण कूद क्षमता होती है।

प्रजनन एंग्लो-अरब सजातीय नहीं है और यह में वहाँ दो रुझान कर रहे हैं: अपने मूल प्रकार में, एंग्लो-अरब, जबकि दूसरे प्रकार एक बड़ा घोड़ा का है घुड़दौड़ के बहुत छोटा है, बहुत के करीब गर्म रक्त के साथ एक महान घोड़ा।

खेल घोड़े की टाइपोग्राफी की मांग में वृद्धि के कारण शुद्धब्रेड अरब के उच्च प्रतिशत के साथ उत्पन्न एंग्लो-अरब की संख्या क्रमशः कम हो गई है।

सैडल और स्पोर्ट्स घोड़ों के लिए फ्रेंच एंग्लो-अरबी प्रजनन का मूल राज्य स्टड पोम्पाडोर में स्थित है, जबकि पाउ क्षेत्र में रेसहार्स का प्रजनन स्थापित किया गया है।

शुद्ध अंग्रेजी

Settlestone150-170 सेमी

परत: सभी, मुख्य रूप से भुना हुआ और सेब

स्रोतयूनाइटेड किंगडम

अंग्रेजी थोरब्रेड का प्रजनन सत्रहवीं शताब्दी में वापस चला जाता है। यह एक दौड़ है जो दौड़ने वाली दौड़ में कटाई की सफलताओं के लिए बहुत अच्छी तरह से मूल्यवान है। उनके नमूने ज्यादातर चेस्टनट और sorrel हैं - काले और भूरे रंग की परतें दुर्लभ हैं। अंग्रेजी Thoroughbred में तीन अलग-अलग प्रकार अलग-अलग होते हैं: स्टिप्लर (बाधा पाठ्यक्रमों के लिए अधिक उपयुक्त), फ्लायर (स्प्रिंट के लिए अधिक उपयुक्त) और स्टोयर (लंबी दूरी के लिए अधिक उपयुक्त)।

अंग्रेजी थोरब्रेड का प्रजनन पूरी दुनिया में फैल गया है। इस नस्ल की विशिष्टताओं में से एक यह है कि दुनिया भर में पंजीकृत व्यक्तियों में केवल एक अनोखा रिश्ते है जिसमें प्रत्येक नाम केवल एक बार दिखाई दे सकता है, इसलिए एक ऐसा नाम ढूंढना मुश्किल है जो पंजीकृत नहीं है।

Thoroughbred अंग्रेजी खेल घोड़ों की नस्लों को बढ़ाने के लिए बहुत कुछ उपयोग किया जाता है, इसलिए उसका खून गर्म खून वाले घोड़ों की लगभग सभी दौड़ में पाया जाता है। प्रतिस्पर्धी खेल के भीतर, वे पूरी प्रतिस्पर्धा के अनुशासन में सभी से ऊपर भाग लेते हैं।

अंग्रेजी थोरब्रेड एक असाधारण तेजी से घोड़ा है जो उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है। वर्तमान सुगंधित प्रजनन के लिए तीन स्टैलियन हैं: बियरले टर्क, डार्ली अरब और गॉडोलफिन बारब

अरब Shagya

Settlestone150-160 सेमी

परत: ज्यादातर थ्रश

स्रोत: हंगरी

178 9 के बाद से अरब-श्याया दो सौ से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है। अरब-श्याया अरब शुद्धबंद का "बड़ा भाई" है। यह इस से कुछ बड़ा और अधिक मजबूत है, लेकिन इसे स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किए जाने वाले पूर्वी योगदान को स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है और, अरबी की तरह, इसका सिर भी सीधे या थोड़ा अवतल है।

उच्च - एक झुका हुआ कंधे और नहीं बहुत लंबे समय के लिए एक छोटी वापस पीछा किया, क्रुप मन Maslo की ओर थोड़ा नीचे एक में समाप्त होने वाले: अरब-Shagya एक बहुत लंबे घोड़ा नहीं है। प्रजनन अरब-Shagya हंगेरी राज्य संवर्धन Bábolna, जहां Lipizzaner घोड़े को पार कर गया में शुरू हुआ और अरब thoroughbreds के साथ हंगरी में Moldovans Kladruber।

शाग्य, सिग्लाव, गज़लान, दाहोमन और ओबाजन नमूने नस्ल के संस्थापक स्टैलियंस मानते हैं। बाबोल्ना के घोड़े, जिसे मूल रूप से अरब कहा जाता था, कैवलरी रेजिमेंट्स के लिए असाधारण रूप से उपयुक्त थे और हल्के हिच घोड़ों के रूप में भी उपयुक्त थे। अरब-श्याया अक्सर ड्रेसेज और कूदने के लिए अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करता है।

Hispano-अरब

Settlestone155-165 सेमी

परत: भुना हुआ और सेब चेस्टनट प्राइमेटिनेट करता है

स्रोतस्पेन

हिस्पानो-आराबे को जानवर कहा जाता है जो अरबी, पुरेब्रेड्स अरब या एंग्लो-अरब के साथ स्पेनिश नमूने के संघ से हुआ। इस संघ से एक सुरुचिपूर्ण सैडल घोड़ा बहुत सराहना की और दिखाया गया, जिसका अरब रक्त का प्रतिशत विशेष रूप से अपने सिर के आकार में पहचाना जा सकता है।

हिस्पानो-अरबी घोड़े में सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य है अरबी के योगदान के साथ स्पेनिश की ताकत का मिश्रण, शुद्ध अरबी से मजबूत होने के लिए शुद्ध स्पेनिश से हल्का है। सामान्य Iberian अंक जैसे कि नाक प्रोफाइल या घुटनों की उच्च क्रिया वाले हवा अब पहले के रूप में स्पष्ट रूप से मौजूद नहीं हैं।

समय, हिस्पानो-अरब भी कैवलरी रेजिमेंट की आपूर्ति करने के लिए उठाया गया था और प्रजनन भौगोलिक दृष्टि से व्यापक था, विशेष रूप से उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध और बीसवीं सदी की शुरुआत से वर्तमान में परिवर्तन, स्पेन में हिस्पानो-अरब नमूने की संख्या बहुत दुर्लभ है, क्योंकि स्टैलियन मुख्य रूप से अन्य नस्लों के साथ प्रजनन के लिए उपयोग किए जाते हैं।

ऐसा लगता है कि हिस्पानो-अराबे और अन्य क्रॉस शुद्ध अंडालूसी घोड़े को विस्थापित करने वाले हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह Equine अरब और स्पेनिश घोड़े के बीच आदर्श मिश्रण का प्रतिनिधित्व करता है।

tersk

Settlestone150-160 सेमी

परत: थ्रश, थ्रश या रोन - अधिक चमकदार ब्राउन

स्रोत: उत्तरी काकेशस, रूस

टर्स्क एक रूसी घोड़ा है जो अरब के समान है, सिर और छोटे कान और बड़ी आंखें, लेकिन अधिक विशाल है। सामान्य उपस्थिति अरब के समान ही है, जिसके साथ यह साझा करता है, इसके अलावा, एक महान प्रतिरोध और गैलोप के लिए बहुत विकसित क्षमता भी है। दोनों नस्लों में भूरे रंग की परतें आम हैं।

इन घोड़ों का प्रजनन उत्तरी काकेशस में स्थित टेर्स्क स्टड में विकसित किया गया था ताकि अरबी के समान रेसहर्स का उत्पादन किया जा सके। टेर्स्क की उत्पत्ति की दौड़ अरब स्ट्रेट थी, जो यूक्रेनी मार्स और ओरिएंटल स्टैलियंस से ली गई थी। 1 9वीं शताब्दी के अंत में स्ट्रेटलेट स्ट्रेलेटज़की स्टड में उठाया गया था।

यह अरब के समान ही घोड़ा था, हालांकि, टर्स्क की तरह, बड़ा। गृह युद्ध के बाद स्ट्रेलेट नस्ल के नमूने की संख्या बहुत दुर्लभ थी और दुर्भाग्य से, आज यह विलुप्त हो गया है, जिससे प्रजनन जारी रहेगा। इस कारण से वे अरब-शग्या और अरब और डॉन घोड़े के पार के साथ, घिरे घोड़ों से पार हो गए।

परिणामी घोड़े अरबों के साथ पार हो गए, 1 9 48 में जब तक टर्स्क को अंततः एक स्वतंत्र दौड़ के रूप में पहचाना गया। इन घोड़ों की विशेषता फ्लैट इलाके पर दौड़ है, जिसमें वे अरब के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। उत्तरार्द्ध से कुछ बड़ा और बड़ा, टर्स्क ड्रेसेज के लिए बहुत उपयुक्त है।

पूर्वी ब्लॉक के पतन के बाद से, सर्कस और लंबी दूरी की दौड़ में उन्हें देखने के लिए यह तेजी से आम हो गया है। तर्स्क अच्छा लगता है जब आपके पास बहुत सारी जगह होती है जो आपको स्वस्थ जीवन जीने की अनुमति देती है।

बारोक घोड़ा

बैरोक घोड़ा वह है जो सत्रहवीं और अठारहवीं सदी के बारोक चित्रों में दिखाई देता है, जैसे अंडलुसियन, लिपिज़ानो या फ़्रिसियाई, दूसरों के बीच एक उपस्थिति दिखाता है। इन नस्लों में भी एक है आकृति विज्ञान "Baroque", वह है, छोटा और चौड़ा वापस गोलाकार रंप के साथ, लंबे, झाड़ी के बाल की पूंछ और माने, एक सीधी या उत्तल प्रोफ़ाइल और लंबे, कमाना गर्दन के साथ सिर.

बारोक घोड़े की दौड़ सुविधाएँ

इसकी रूपरेखा इसे विशेष रूप से बनाती है हाई स्कूल में विभिन्न ड्रेसेज कक्षाओं के लिए उपयुक्त है. छोटी पीठ, खड़ी मुद्रा और चिह्नित फ्रंट एक्शन उसे ड्रेसेज की कला में समर्पित करता है।

प्रतिभाशाली बैरोक घोड़े को देखते समय, कोई सोच सकता है कि कुछ अभ्यास रक्त में किए जाते हैं, उदाहरण के लिए piaffe (बहुत उच्च ट्रॉट, ताल और निलंबन के साथ जिसमें घोड़ा अग्रिम नहीं करता है), मार्ग (बहुत ही शानदार शानदार ट्रॉट, एक अच्छी तरह से परिभाषित निलंबन समय के साथ जब एक विकर्ण बिप्ड हवा में रहता है जब विपरीत जमीन पर होता है) - Levada (घोड़ा अपने वजन को पिछड़े पैरों की ओर ले जाता है और पिछले तीसरे हाथों को हाथों से इकट्ठा करता है) या शरारत (घोड़ा अपने द्रव्यमान के नीचे इकट्ठे हुए चरम सीमाओं के साथ ऊर्ध्वाधर कूद बनाता है, और जब यह हवा में होता है, तो पैर के साथ किक फेंकता है)।

Baroque घोड़े नस्ल की विशेषताओं

Baroque घोड़ों के लिए कौन उपयुक्त हैं?

जाहिर है, Baroque घोड़े उचित हैं, सबसे पहले, उन सभी लोगों के लिए जो दिल में ड्रेसेज की कला लेते हैं, क्योंकि इबेरियन और इसी तरह के घोड़े इस कला के लिए एक विशेष प्रतिभा दिखाते हैं। हालांकि, यह सोचने की गलती में गिरने की सलाह नहीं दी जाती है कि उन्हें इकट्ठा करना भी बहुत आसान है, क्योंकि यह सिर्फ विपरीत है।

Baroque घोड़े की प्रजाति विशेषताओंउसकी स्वभाव, अपनी ताकत और इसकी सीधा मुद्रा के साथ, एक आराम से पीछे और घोड़े की गतिविधियों के अनुकूल होने के साथ, बारोक घोड़े को सही ढंग से माउंट करना हमेशा आसान नहीं होता है। इन घोड़ों की प्राकृतिक मुद्रा का मानना ​​है कि यह बहुत आसान है, जब वास्तव में यह ऐसा नहीं है।

एक बारोक घोड़े की अच्छी सवारी सवार के लिए बहुत ही संतोषजनक है और दर्शक के लिए आकर्षक है, लेकिन आवश्यक ज्ञान के बिना अन्य दौड़ के रूप में सवारी करना मुश्किल है। दिन के अंत में, किसी को भी अच्छे गर्म रक्त वाले घोड़े के साथ मुश्किल कूदने के लिए उचित प्रशिक्षण के बिना शुरुआत करने की उम्मीद नहीं होती है।

बारोक घोड़े में अक्सर हिचकिचाहट, विशेष रूप से फ्रिज़ियन के लिए अच्छी फिटनेस होती है, हालांकि इस कार्य में अन्य बारोक घोड़े भी कुशल हैं। इसके बजाय, यह पृष्ठभूमि दौड़ के लिए बहुत उपयुक्त घोड़ा नहीं है क्योंकि, हालांकि यह आमतौर पर ओवरपास और निलंबन के लिए बहुत ही आरामदायक है, लेकिन यह लंबी दूरी को कवर करने के लिए आवश्यक गति या प्रतिरोध तक कभी नहीं पहुंचता है।

Andalusian या PRE

विशेषताएं Andalusian घोड़े की नस्लSettlestone155-162 सेमी

परत: सभी, अक्सर थ्रश

स्रोतस्पेन

अंडलुसियन घोड़ा क्योंकि यह हमारे देश की सीमाओं के बाहर लोकप्रिय रूप से जाना जाता है Purebred या PRE ("शुद्ध स्पेनिश रेस")। शुद्धतम रक्त रेखा का है cartujano, जिसका नाम जेरेज़ डी ला फ्रोंटेरा के कार्टुजा डे ला डिफेंसिओन से आता है। मध्य युग में स्पेनिश घोड़े की प्रजनन बढ़ी, यूरोपीय अदालतों में कैवेलरी लड़ाइयों में लड़ने की क्षमता के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित।

बाद में यह प्रदर्शनी और परेड में भाग लेने के लिए यूरोपीय कुलीनता द्वारा घोषित घोड़ा बन गया। बर्बर द्वारा स्पष्ट रूप से प्रभावित, एंडलुसियन एक है घोड़े बल्कि कम, स्टॉककी और मजबूत गर्दन के साथ.

इसकी उच्च मोर्चा कार्रवाई इसे एक सीधा और राजसी दिखती है। इन महान स्पेनिश घोड़ों ने लिपिज़ानो, क्लाड्रुबर, फ्रेडरिकस्कबर्ग और फ़्रिसियाई जैसे कई दौड़ों को प्रभावित किया है, जिसमें यह प्रभाव स्पष्ट है। अब आप जेरेज़ में रॉयल एंडलुसियन स्कूल ऑफ इक्वेस्ट्रियन आर्ट में सही ड्रेसेज की प्रशंसा कर सकते हैं।

बर्बर या बर्बर

Berber घोड़ा सुविधाएँSettlestone150-160 सेमी

परत: अक्सर थ्रश, भुना हुआ, लाल और काला

स्रोत: अफ्रीका का उत्तर

का नाम बर्बर या बर्बर घोड़ा, मूल रूप से उत्तरी अफ्रीका से बर्बर लोगों से आता है। वहां उन्हें युद्ध घोड़ों के रूप में अत्यधिक सम्मानित किया गया था, जबकि शांति की अवधि में उन्हें फंतासी नामक घुड़सवार युद्ध के लिए उपयोग किया जाता था। उस कल्पना की परंपरा इस दिन प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में बनी हुई है।

बर्बेरस्को, मध्यम ऊंचाई की, यह आमतौर पर थोड़ा पतला सिर होता है और पूर्वी घोड़े की तुलना में इबेरियन घोड़े की तरह होता है, यानी अरब घोड़ा। यह एक छोटी सी पीठ है और उपस्थिति में मजबूत है। आपके लिए धन्यवाद व्यापक आंदोलन उच्च घुटने की कार्रवाई के साथ उनके पास दृढ़ पैर होता है और इसे संभालने में तेज़ और आसान होता है।

बर्बर बर्बर की योग्यता ड्रेसेज और हाई स्कूल के लिए उसे नवजागरण और अवधि के दौरान एक बहुत ही लोकप्रिय घोड़े के रूप में अच्छी तरह से इसके उपयोग का विस्तार कई अन्य यूरोपीय दौड़ में सुधार करने के रूप में बनाया है, यानी सोलहवीं से अठारहवीं सदी से, घुड़सवारी के महान स्वामी के बीच में,। एक विशेष विविधता है अरब-बर्बर, दोनों दौड़ के चुनिंदा क्रॉसिंग का नतीजा।

यह सूखने वालों पर 1.50 और 1.60 मीटर ऊंचाई के बीच भी मापता है और इसकी गति बर्बर की तुलना में नरम और व्यापक होती है। इस क्रॉसिंग के कुछ उदाहरणों के लिए भी एक स्थानिक प्रतिभा है Tolt (ठेठ आइसलैंडिक चलने का चरण), जो अक्सर जन्मजात होता है। शुद्ध बर्बर के विपरीत, अरबी-बर्बर का प्रयोग अक्सर लंबी दूरी की यात्रा के लिए किया जाता है। कुछ शुद्ध बर्बर पेड़ शेष हैं, क्योंकि कई क्षेत्रों में वे अरबों के साथ पार हो गए हैं

फ़्रिसियाई

फ़्रिसियाई घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 150 सेमी से अधिक mares, 160 सेमी से अधिक stallions

परतकाला

स्रोत: पश्चिमी फ्राइज़लैंड (नीदरलैंड्स)

Friesian की गर्दन, बहुत लंबा और खड़ा, एक बड़े घोड़े और गर्व असर की एक तस्वीर देता है। बेशक, यह इस घोड़े की विशेषता है कि जेट काले बाल, लंबे माने और घने खुदाई। घुटने की उच्च कार्रवाई के कारण, उनके आंदोलन बहुत लचीलापन होने का प्रभाव देते हैं।

प्रारंभिक कारण यह है कि फ़्रिसियाई प्रजनन चलाई की खेती के लिए एक घोड़े के लिए था, तो वे एक प्राचीन देशी नस्ल, यानी, दौड़ गर्म खून वाले और धीर के बीच एक मध्यवर्ती रेंज के typology को दर्शाते हैं। मध्य युग में, फ़्रिसियाई पहले से ही एक परिचित था: कवच में शूरवीरों के लिए टूर्नामेंट घोड़ा।

ध्यान रखें कि उसके कवच से सुसज्जित एक नाइट वजन 340 किग्रा हो सकता है और वह वजन केवल एक बहुत मजबूत घोड़े द्वारा समर्थित है। इस नस्ल को सदियों से महत्वपूर्ण क्रॉस के बिना उठाया गया था, इसलिए इसमें बहुत कुछ नहीं बदला है। हालांकि, अन्य जातियों से इतने छोटे रक्त को ले जाने का तथ्य भी एक नुकसान है, क्योंकि इसका मतलब यह है कि यह दौड़ एक छोटी संख्या में व्यक्तियों से बना है जिसका असंतुलन प्रतिशत अधिक है। वे हमेशा हिच घोड़ों के रूप में बहुत लोकप्रिय रहे हैं, हालांकि 1 9वीं शताब्दी में उन्होंने जॉगिंग दौड़ में भी भाग लिया।

इसके अलावा, फ्रिज़ियन सर्कस अभ्यास में बहुत ही कुशल है, क्योंकि वह बहुत तेज़ी से सीखता है। इस तरह के एक शानदार शारीरिक के तथ्य, फ़्रिसियाई हाल के वर्षों में एक असली उछाल का अनुभव किया है और, के बावजूद आज अक्सर के रूप में घोड़े अड़चन भी अक्सर इकट्ठे देखा गया था प्रयोग किया जाता है।

kladruber

Kladruber घोड़े की विशेषताएंSettlestoneलगभग 168 सेमी

परत: काला और भूरा

स्रोत: चेक गणराज्य

1579 में Kladruby (बोहेमिया) में एक शाही संवर्धन खेत की स्थापना की गई, जिसे आज दुनिया का सबसे पुराना संवर्धन माना जाता है। 1 99 5 तक इस स्टड फार्म और उसके घोड़े चेक गणराज्य की सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा बन गए। वे असाधारण हिच घोड़े हैं, जिनके प्रभावशाली शरीर ने उन्हें कुलीनता के बीच बहुत सराहना की।

थ्रेश और ब्लैक में दोनों में इसके बारोक मूल को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। थ्रेश पेप्लो नामक एक इतालवी ब्लैक स्टैलियन से निकलते हैं, जिनके बेटे इम्पेरेटोर थ्रश लाइन के संस्थापक थे। काले लोग साल्ज़बर्ग में पैदा हुए इतालवी मूल के एक स्टैलियन सैक्रामोसो में वापस जाते हैं। हाल के दिनों में, इन घोड़ों के प्रजनन के लिए एक फ्रिजियन स्टैलियन का भी उपयोग किया जाता है।

परंपरागत रूप से, शाही फ्लैड के लिए क्लेड्रुबर हिच घोड़ा था, जबकि काला का उपयोग उपशास्त्रीय अधिकारियों द्वारा किया जाता था। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, चेक राजशाही के पतन के बाद, क्लड्रुबर मैनेजर में रुचि खो गई थी और वे इतने दुर्लभ हो गए कि संयुक्त राष्ट्र ने भी इस दौड़ को सुरक्षा में रखा।

knabstrup

घोड़े knabstrupper सुविधाएँSettlestoneलगभग 160 सेमी

परत: झुका हुआ

स्रोतडेनमार्क

आज मूल बारोक विविधता के कुछ नबस्ट्रप हैं। वे बहुत अलग उदाहरण हैं, लेकिन उन सभी को आकर्षक विचित्र परत है, जो कई रूपों ले जा सकते में आम है:, हालांकि विचित्र कंबल, स्नोफ़्लेक और सफेद कोट पर काले धब्बे, निश्चित रूप से, बाद सबसे अच्छा ज्ञात प्रकार के साथ तेंदुए कभी-कभी आप एक रंग, यहां तक ​​कि सफेद की प्रतियां भी पा सकते हैं।

कई knabstrup सिर थोड़ा acarnerada और लंबे समय तक है। ये रंगीन घोड़े फ्रेडरिकस्कबर्ग से निकटता से संबंधित हैं। वे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, और यदि वे पर्याप्त उत्तेजित नहीं होते हैं तो वे समस्याग्रस्त हो सकते हैं। समय बीतने के साथ, नबस्ट्रप को बहुत अलग दौड़ से पार कर दिया गया है, ताकि मूल टाइपोग्राफी तेजी से दुर्लभ हो।

आजकल घोड़े बेचे जाते हैं जो अजीब क्रॉस का परिणाम होते हैं और बिना वंशावली के जैसे वे नबस्ट्रप थे। वास्तव में, अन्य नस्लों के 90% रक्त वाले घोड़ों को डेनमार्क में स्टडबुक में पंजीकृत किया जा सकता है।

इस कारण से यह माना जाना चाहिए कि नाबस्ट्रप विलुप्त होने के गंभीर खतरे में एक दौड़ है, हालांकि 1 9 70 से बारोक नबस्ट्रप के संरक्षण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। एक जिज्ञासा के रूप में, सबसे अच्छी तरह से ज्ञात Knabstrup टेलीविजन श्रृंखला Pipi Catzaslargos, "लिटिल चाचा" का घोड़ा है।

Lipizzaner

लिपिज़ानो घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 148-158 सेमी

परत: मुख्य रूप से जोर से

स्रोतस्लोवेनिया

अपिजानो की उत्पत्ति की जगह लिपिका, एक स्लोवेनियाई आबादी है। 1585 में स्थापित मूल स्टड फार्म, इसके पीछे की घटनाओं से भरा एक लंबा इतिहास है। कई अवसरों पर, इस स्टड फार्म के घोड़े मुश्किल से युद्ध की अशांति से बच सकते थे।

लिपिज़ानोस को स्पेनिश के राइडिंग स्कूल ऑफ वियना के लिए ऑस्ट्रियाई राज्य के स्टड में भी पैदा किया जाता है। वियना में, उपजानो ड्रेसेज प्रदर्शनी में प्रदर्शन करता है, जहां वे दोनों सवारी अभ्यास और स्कूल कूदते हैं, उदाहरण के लिए लेवाडा, पैर या कार्वेट का स्थानांतरण।

Upizzano Baroque ड्रेसेज के लिए एक बहुत अच्छा घोड़ा है, हालांकि कई घोड़े विषयों को हुक करने में भी सफल रहे हैं। इस नस्ल के लगभग सभी घोड़े थ्रेश होते हैं - शायद ही कभी भूरा या काले नमूने देखे जाते हैं।

इसमें स्पष्ट रूप से इबेरियन घोड़ों के प्रभाव को देखा जाता है, जैसे कि, लिपिज़ानर्स में अक्सर लंबी और सीधी गर्दन होती है, थोड़ा पतला प्रोफ़ाइल और एक उच्च घुटने की क्रिया होती है। विजिना में स्पैनिश राइडिंग स्कूल में अपनी प्रदर्शनी के लिए उपजानो दुनिया भर में जाना जाता है।

Lusitano

लुसिटानियन घोड़े की विशेषताएंSettlestone150-160 सेमी

परत: सब

स्रोत: पुर्तगाल

Lusitano बहुत पूर्व इसी तरह की है और 1942 तक एक स्वतंत्र जाति के रूप में पंजीकृत नहीं किया गया था हालांकि, अंडालूसी के विपरीत, Lusitano जाति के मूल सुविधाओं की एक बड़ी संख्या को बनाए रखा है, क्योंकि के रूप में उनकी नाक प्रोफ़ाइल से नहीं बल्कि देखा जा सकता है उत्तल, यह अरब घोड़ों के साथ कम पार हो गया था।

इन जानवरों का प्रजनन वर्तमान में दक्षिणी पुर्तगाल में स्थित कौडेलरिया के राज्य संवर्धन में केंद्रित है। लुसिटियन अक्सर थ्रेश, चेस्टनट या बेयोस होते हैं, हालांकि सभी परतों के साथ नमूने पाए जाते हैं। उन्होंने पूरे यूरोप में प्रसिद्धि हासिल की है जो उच्च विद्यालय के लिए अद्भुत क्षमता वाले घोड़ों के रूप में पुनर्जन्म के रूप में है।

अच्छी तरह से खुली गर्दन और थोड़ा अवरोही रैंप सीधे मुद्रा के साथ सवार होने और सही बैठक के लिए आदर्श विशेषताओं हैं। इस कारण Baroque घोड़ों के प्रेमी Lusitano पूजा करते हैं। प्रदर्शनी के लिए सजाए गए लुसिटानो में एक बहुत ही सुंदर प्रिंट है।

ठंडा खून वाला घोड़ा या शूटिंग

शीत-खून वाले घोड़ों को भारी और मजबूत काम के नमूने कहा जाता है. उन्हें भी जाना जाता है मसौदे घोड़े या भारी घोड़े. उसका नाम इसलिए नहीं है क्योंकि उनके पास अन्य घोड़ों की तुलना में रक्त या शरीर का तापमान ठंडा होता है, लेकिन क्योंकि उसका स्वभाव अधिक शांत और अनुशासित है, यानी, उदाहरण के लिए, शुद्ध रक्त से कम ज्वलंत है। सबसे भारी ठंडे खून की नस्लों की प्रतियां एक हजार किलो वजन कर सकते हैं.

घोड़े की दौड़ विशेषताओं

आजकल, खेतों की खेती के लिए उन्हें जरूरी नहीं है, जंगल में पेड़ों को हटाने या भारी ट्रकों की झुकाव, जो दुर्भाग्यवश, तेजी से दुर्लभ हो रही है। वर्तमान में, कई ठंडे खून वाली नस्लों केवल मांस उत्पादन के लिए पैदा होती हैं।

किसके लिए मसौदे या ठंडे खून वाले घोड़े उपयुक्त हैं?

शीत-खून वाले घोड़े किसी भी कृषि या वानिकी के काम के लिए उपयुक्त हैं , बवाल बाहर ले जाया गया पेड़ों की निकासी के रूप में, हल या भारी भार ले जाने, लेकिन क्योंकि यह तेज और आसान है मशीनों के साथ इन कार्यों का सबसे प्रदर्शन करने के लिए आज सिर्फ घोड़ों रक्त उपयोग किया जाता है ठंड।

ठंड रक्त घोड़े की दौड़ सुविधाएँ

वैकल्पिक कृषि और वानिकी अभी भी प्रभावी ढंग से उपयोग की जाती है। शीत-खून वाले घोड़े हमेशा कठिन कार्य करने के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं जिसमें एक प्रभावी सहायक की आवश्यकता होती है। ये घोड़े दोनों बियर गाड़ियां और पर्यटक गाड़ियां खींच सकते हैं, या तो कक्सहेवन में या उन्हें गार्मिश-पार्टनकिर्चेन ओलंपिक स्टेडियम में ले जा सकते हैं।

उनकी शांति और विश्वसनीयता भी उन्हें सवारी करने वाले घोड़ों को बनाती है। लेकिन इन भारी ठंडे खून वाले घोड़ों न केवल उन विशेषताओं को हिच घोड़ों के रूप में दिखाते हैं, बल्कि जब वे घुड़सवार होते हैं।

इस अर्थ में, वे विशेष रूप से मनोरंजक सवारी और घुड़सवारी के लिए उपयुक्त हैं। उनकी विशेषता तेज और अनिश्चित गतिशील नहीं है, बल्कि गति और शांत लेकिन स्थिर ट्रॉट है। इस तरह वे बड़ी समस्याओं के बिना लंबी दूरी को कवर करने में सक्षम हैं।

ardenés

Ardennes घोड़े की विशेषताएंSettlestone155-162 सेमी

परत: भुना हुआ, अति और थ्रश

स्रोतबेल्जियम और फ्रांस

Ardennes एक दौड़ है जो सोलुटेर के घोड़े से निकलती है, जो पाषाण युग से निकलती है, इसलिए यह पहले ही रोमन सेनाओं और सदियों बाद नेपोलियन के तोपखाने में सेवा कर रही थी। इसे सुधारने के लिए शुद्ध अरबों के साथ पार किया गया था, हालांकि यह आर्डेनस के वजन से अविश्वसनीय लगता है जो आठ और एक हजार किलो के बीच आता है।

इन क्रॉस से उन्होंने अपने उल्लेखनीय प्रतिरोध को विरासत में मिला है। आधुनिक अर्देनेस बेल्जियम ड्राफ्ट घोड़े के लिए एक मजबूत समानता है। दोनों मध्यम वजन और श्रमिकों के अपेक्षाकृत छोटे ठंडे खून वाले घोड़े हैं। स्वीडन में यह घोड़ा अभी भी लकड़ी के परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है, ताकि महान और छोटे आर्डेनियों का एक बड़ा प्रजनन स्थापित करना संभव हो।

इसके विपरीत, बेल्जियम और फ्रांस में कृषि में आर्डेन के मूल कार्यों, वानिकी और सेना में मशीनीकृत किया गया है, ताकि इस नस्ल के प्रजनन ने मांस उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया हो। इस कारण से, इन देशों में Ardennes का सबसे मजबूत संस्करण प्रचलित है, जबकि अरब प्रभाव के साथ सबसे छोटा, विलुप्त हो रहा है।

बेल्जियम ड्राफ्ट घोड़ा

बेल्जियम ड्राफ्ट घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 162-172 सेमी

परत: ruana और अलाज़ाना

स्रोत: बेल्जियम

घोड़ों की इस नस्ल का नाम भी प्राप्त होता है ब्राबांट. बेल्जियम ड्राफ्ट घोड़ा एक टन से अधिक वजन कर सकता है। नतीजतन, ठंडे खून वाले घोड़ों की दौड़ के मामले में भी इसका आकार और वजन प्रभावशाली है। जब उनकी पूंछ काट होता है, तो उनकी चौड़ी और विभाजित रंप और भी खड़ी होती है।

इस दौड़ के पास अर्देनेस के साथ घनिष्ठ संबंध है और बाद में, मांस उत्पादन के लिए और एक कृषि घोड़े के रूप में पूरे इतिहास में अत्यधिक मूल्यवान रहा है। दुर्भाग्य से, बेल्जियम मसौदा घोड़ा, दुनिया में सबसे भारी, आज मांस खासत के लिए लगभग विशेष रूप से उठाया जाता है।

केवल कुछ नस्ल प्रेमी वैकल्पिक घोड़ों और वानिकी के काम के साथ-साथ वैगन और बियर गाड़ियां लगाने के लिए इन घोड़ों का उपयोग करते हैं। इस दौड़ का भविष्य, जो रोमन साम्राज्य के समय संभवतः अस्तित्व में था, बहुत अनिश्चित है, क्योंकि यह एक जानवर नहीं है जो विशेष रूप से प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए उपयुक्त है। आज इस घोड़े का प्रजनन लगभग nonexistent है।

Bolognese

बोलोग्नीज़ घोड़ा कैसा हैSettlestone155-160 सेमी

परतभूरा, भूरा और भुना हुआ

स्रोत: फ्रांस

बोलोग्नीज़ को सबसे खूबसूरत ठंडे खून वाले घोड़ों में से एक माना जाता है। इसके आकार और उसके वजन के बावजूद, बोलोग्नीज़ एक सुरुचिपूर्ण घोड़ा है: सिर पूर्वी प्रभाव को प्रकट करता है और इसकी गति नरम होती है। की आवृत्ति परत फ्रांसीसी ठंडे खून वाले घोड़ों पर भीड़ अरब विरासत के कारण है।

ऐसा माना जाता है कि इस दौड़ में उन्होंने सौंदर्य और मजबूती को सफलतापूर्वक संयोजित करने में कामयाब रहे हैं। मूल रूप से, इन आकर्षक घोड़ों के दो प्रकार होते थे: हल्के संस्करण में तेज ट्रॉट था और समुद्र तट पर मछली व्यापारियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था - भारी भार भारी भार ले जाने में सक्षम था।

भारी बोलोग्नीज़ का नाम भी प्राप्त हुआ waggonier क्योंकि इसका इस्तेमाल ट्रेनों से वैगन को अलग करने के लिए किया जाता था। हल्का संस्करण व्यावहारिक रूप से विलुप्त है, क्योंकि, अधिकांश ठंडे खून वाले घोड़ों के साथ, मांस उत्पादन की दिशा में भी एक प्रवृत्ति है, लेकिन इसके लिए भारी घोड़ों की आवश्यकता होती है।

ब्रेटन

ब्रेटन घोड़े नस्ल विशेषताओंSettlestone155-162 सेमी

परतभूरा, काला, भूरा और काला

स्रोत: ब्रिटनी (फ्रांस)

ब्रेटन फ्रांसीसी ब्रेटगेन से आता है, जहां सदियों से घोड़ों की देखभाल की जाती है जिसे पहले रूसिन या सोमर कहा जाता था। लाइटर, Postier ब्रेटन, जो नॉरफ़ॉक गाड़ी और हैकनी, और भारी, जो Ardeneses, Percherons और Bolognese के साथ पार कर के साथ पार से सुधार किया गया है के साथ: वहाँ आज ब्रेटन के दो वेरिएंट हैं।

ब्रेटन शॉट भारी विविधता है, जो पिछले कारणों से पिछले कारणों से अधिक फैल गया है क्योंकि यह अधिक मांस पैदा करता है। एक और विविधता, तेज़ और हल्का, अरब और क्रॉसब्लूड के साथ पार से व्युत्पन्न फ्रांसीसी चेयर के साथ विलय हो गया है और ब्रेटन विविधता के रूप में अस्तित्व में रहा है।

ब्रेटन घोड़े को अपने शांत और निपुण स्वभाव, इसकी ताकत और इसकी ऊर्जावान लेकिन सौम्य आंदोलनों द्वारा विशेषता है। यद्यपि यह नौ सौ किलो वजन कर सकता है, ब्रेटन, जो आम तौर पर पूंछ काटता है, 162 सेमी की ऊंचाई से अधिक नहीं है।

क्लेडेस्डेल

क्लाइडेडेल घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 165-172 सेमी

परत: सभी, अक्सर अखरोट

स्रोतस्कॉटलैंड

क्लाइड्सडेल विशिष्ट स्कॉटिश वर्कहोर है। यह शिर से कम वजन का होता है, लेकिन इसके अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए खड़ा है। बीसवीं सदी की शुरुआत में वर्साय (फ्रांस) में एक परीक्षण में, क्लेडेस्डेल घोड़ों के एक शॉट दो शॉट शूटिंग साबित अन्य जातियों से तीन घोड़े के रूप में ही सामने आए, Percheron या bolognese के रूप में।

सभी क्लासिक Dobbins की तरह, क्लेडेस्डेल की आबादी भी कम हो गया है विशेष रूप से मांस उत्पादन के लिए प्रजनन को अस्वीकार कर दिया है ब्रिटेन रूपांतर में के बाद से। इसलिए, यह तेजी से workhorses या खींचें प्रतियोगिताओं के रूप में इन धीर स्कॉट्स देखने के लिए आम है, हालांकि इस सामंजस्यपूर्ण दौड़ अपने लंबे और सीधे गर्दन के साथ गोली मार दी गाड़ी में एक चौंकाने वाली छवि प्रदान करता है।

ज्यादातर मामलों में वे काले, भुना हुआ या गहरा भूरा होता है, क्योंकि वे क्लाइडेडेल अलाज़ेंस के लिए नहीं पूछते हैं। बड़े ब्रांड इस नस्ल की विशेषता हैं। क्लाइडेडेल के सिर और पैरों पर बहुत आम सफेद धब्बे होते हैं, जिनका आकार शिर के समान होता है।

Freiberg

घोड़े Freiberg विशेषताएंSettlestoneलगभग 150 सेमी




परत: अखरोट और भुना हुआ

स्रोत: जुरा (स्विट्जरलैंड)

फ्रीबर्ग रेस एकमात्र स्विस मूल है और जुरा क्षेत्र में फ्रीबेर पहाड़ों के पठार से आता है। इस नस्ल के घोड़े पांच सौ पचास छः सौ पचास किलो के बीच वजन तक पहुंचते हैं, वे उर्वरक और मध्यम आकार के होते हैं। अपेक्षाकृत छोटी गर्दन और छोटे पैर इस जानवर के शरीर को निर्धारित करते हैं जो स्विस पहाड़ों में सदियों से प्रजनन कर रहा है।

फ्रीबर्ग एक ठंडा खून का हल्का घोड़ा है और आज भी इसका उपयोग कृषि कार्यों और सिल्वरिकल्चर में किया जाता है। सभ्य और संभालने में आसान, इसकी एक मजबूत उपस्थिति है और बढ़ते और युग्मन दोनों के लिए उपयुक्त है।

इसके अलावा, वे अच्छे थेरेपी घोड़े हैं, विकलांग लोगों के लिए अनुकूलित गतिविधियों और गतिविधियों को बदलने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा के साथ। स्विट्ज़रलैंड में वे खेल के लिए और मांस उत्पादन के लिए उठाए जाते हैं। इसके आंदोलनों के उत्साह के लिए धन्यवाद, फ्रीबर्ग ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता बढ़ाई है।

Jutlandés

घोड़े की जूटलैंड की विशेषता हैSettlestone155-162 सेमी

परत: अलाज़ाना

स्रोतडेनमार्क

जटलैंड घोड़े को जटलैंड भी कहा जाता है। जटलैंड का प्रजनन 12 वीं शताब्दी में हुआ था, जब इसे मांस घोड़े के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। वर्तमान जटलैंड एक मजबूत और स्टेउट घोड़ा है, जिसमें एक बड़ा सिर और कुछ हद तक मोटे रूप हैं। माने, पूंछ और घने बाड़ हल्के स्वर हैं।

ये जादूगर अनिश्चित कार्रवाई और एक महान कर्षण बल के साथ एक अच्छा ट्रॉट इकट्ठा करते हैं। इस शक्ति और इसके जीवंत और सुखद स्वभाव के कारण उन्हें गाड़ियां और वैगन के लिए ड्राफ्ट घोड़ों के रूप में बहुत सराहना की जाती है।

इस कारण से, 1 9 28 से वे कोपेनहेगन में एक बड़े कारखाने से बियर के परिवहन में काम कर रहे हैं, लगभग हमेशा चार घोड़ों के शॉट्स के साथ। जूटलैंड का वजन, छः सौ पचास और आठ सौ पचास किलो के बीच, अपने निकटतम रिश्तेदार श्लेस्विग की तुलना में कुछ हद तक अधिक है।

मांस उत्पादन के लिए दोनों नस्लों के प्रजनन ने उन्हें विलुप्त होने से बचाया होगा। मूल रूप से, इस घोड़े में एक अखरोट, गहरा अखरोट और काली कोट भी था, लेकिन आजकल इन रंगों के नमूने बहुत दुर्लभ हैं।

नॉर्डिक

नॉर्डिक घोड़े नस्ल सुविधाएँSettlestone: 155-170 सेमी

परत: सभी, भी पवित्र और मोरो सिर के साथ

स्रोतऑस्ट्रिया

शरीर से गहरे सिर के साथ रोन्स को मूर के सिर से बुलाया जाता है। यह संभव है कि नॉर्डिक घोड़ा की उत्पत्ति दो हज़ार साल पहले वापस आ जाए। औसत वजन के इस घोड़े को पुराने रोमन प्रांत नोरिकम का नाम प्राप्त हुआ है, जिसमें लगभग जो क्षेत्र शामिल है जो आज ऑस्ट्रिया और बावारिया पर कब्जा कर रहा है।

साल्ज़बर्ग के दक्षिणपश्चिम स्थित पिंजगाऊ क्षेत्र में, इस नस्ल के प्रजनन को नियंत्रित करने के लिए 1565 में पहली वंशावली पुस्तक शुरू की गई थी। इस कारण से, नोरिक को भी लोकप्रिय रूप से पिनज़गॉयर के रूप में जाना जाता है।

आजकल, प्रत्येक प्रजनन क्षेत्र में विभिन्न विशेषताओं का मूल्य होता है, लेकिन थोड़ा नस्ल प्रोफाइल वाला भारी सिर सभी नोरिक्स के लिए आम है। ज्यादातर मामलों में वे ब्राउन या चेस्टनट होते हैं, हालांकि वे भी झुकाए जाते हैं और मुरीश के सिर होते हैं, जिनके प्रजनन कुछ स्थानों में वरीयता का आनंद लेते हैं।

शुरुआत में उन्हें आल्प्स में काम करने वाले जानवरों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, जहां वे अभी भी सैडल और हिच घोड़ों के रूप में पाए जाते हैं। वे सर्कस में देखे जाने वाले सबसे रंगीन होते हैं, बियर गाड़ियां और पारंपरिक प्रदर्शनी खींचते हैं। ऑस्ट्रिया में, मांस उत्पादन के लिए फोल्स का एक हिस्सा भी प्रयोग किया जाता है।

Percheron

पेचेरॉन घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 160-170 सेमी

परत: काला और भूरा

स्रोत: फ्रांस

पेचेरॉन पेरिस के दक्षिण-पश्चिम में स्थित ले पेचे नामक एक क्षेत्र से आता है। ऐसा लगता है कि यह मध्यकालीन शूरवीरों द्वारा पहले से ही उपयोग किया गया था और अरबी के साथ लगातार क्रॉसिंग समय के साथ बनाई गई थी। इस प्रकार वहाँ एक धीर घोड़े सुरुचिपूर्ण सराहना की, अन्य कारणों के अलावा, क्योंकि उनके fetlocks, के साथ तुलना में था अन्य धीर, दुर्लभ हैं, त्वचा रोग होने का जोखिम को कम करने।

पेचेरॉन का इतिहास इसे सौंपा गया कार्यों की विविधता से विशेषता है: यह योद्धाओं और किसानों के लिए एक घोड़ा रहा है, इसने गाड़ियां और हल खींच ली है, और यह एक सैडल घोड़े के रूप में भी काम करता है। निश्चित रूप से इसकी मजबूती, चपलता और उपयोग की आसानी ने उस बहुमुखी प्रतिभा को प्राप्त करने में मदद की है।

यद्यपि इसमें बहुत सारे अरब रक्त होते हैं, इस घोड़े ने कभी अपनी मजबूती खो दी है। यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया में सबसे मजबूत स्टैलियन 2.1 लेयर की ऊंचाई और 1372 किलोग्राम वजन के साथ डॉ ले गियर नामक पेचेरॉन रहा है। उन्हें सौम्य घोड़ों और श्रमिक माना जाता है, हालांकि कभी-कभी वे कुछ उत्साह दिखाते हैं, शायद अरब का स्वभाव उभरता है।

दुर्भाग्यवश, वर्तमान में वे शायद ही कभी मसौदे या काम करने वाले घोड़ों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, और अधिकांश मांस के घोड़ों के रूप में उठाए जाते हैं। इस प्रकार के प्रजनन नस्ल को और भी खराब बनाता है, क्योंकि वजन स्वस्थ जोड़ों से अधिक मूल्यवान होता है, उदाहरण के लिए। जर्मनी में पेचेरॉन पहले से ही बहुत दुर्लभ है, जहां 2003 में, पंजीकृत मारे की संख्या एक दर्जन तक नहीं पहुंच पाई। ठंडे खून की autochthonous दौड़ भी अपने अस्तित्व के लिए लड़ना है।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पेचेरॉन अभी भी ठंडे खून वाली दौड़ फ्रांस के अधिकांश प्रतिनिधि थे। तोपखाने, कृषि और कृषि के अलावा, मुख्य रूप से स्टेजकोच के लिए ड्राफ्ट घोड़ों के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। यह माना जाता था कि अंधेरे में इसका हल्का रंग विशेष रूप से यातायात का सामना करना सुरक्षित था।

काला वन

घोड़े का काला जंगल सुविधाएँSettlestone: 145-153 सेमी

परतपूंछ और गोरा माने के साथ सेब

स्रोत: ब्लैक फॉरेस्ट (जर्मनी)

इस नस्ल का नाम ब्लैक फॉरेस्ट, इसकी उत्पत्ति की जगह को संदर्भित करता है। एक समान सजातीय प्रकार के छोटे, मजबूत ठंडे खून वाले घोड़ों का पारंपरिक प्रजनन होता है, उनमें से सभी पूंछ और स्पष्ट माने के साथ काले साँस लेते हैं।

सटीक रूप से माने और पूंछ, एक अच्छे सिर के साथ संयोजन में, एक मजबूत शरीर और गर्दन बहुत कम नहीं है, ब्लैक फॉरेस्ट को एक आकर्षक काम घोड़ा बनाते हैं, जो कभी-कभी शो के लिए घोड़े के रूप में भी काम करता है।

निश्चित रूप से यह आंशिक रूप से उनके शांत होने के कारण है, साथ ही साथ जीवंत स्वभाव, साथ ही साथ उनकी सुंदर गतिविधियों। इन घोड़ों के प्रजनन में, आसानी से संभालने और स्वभाव की मात्रा हमेशा मात्रा से अधिक मांग की जाती है, इसलिए, औसत वजन पांच सौ किलो के साथ, वे ठंडे खून वाली दौड़ के लिए काफी हल्के होते हैं।

ब्लैक फॉरेस्ट काम करने वाले घोड़ों की प्राचीन नस्लों में से एक है। सत्तरवीं शताब्दी में पहले से ही कृषि और वानिकी कार्य में ब्लैक फॉरेस्ट में उनका इस्तेमाल किया गया था। 18 9 6 से, प्रजनन के लिए एक प्रजनकों का सहकारी जिम्मेदार रहा है।

पिछली शताब्दी के अर्धशतक और साठ के दशक में इस दौड़ की आबादी में गिरावट आई, जैसे कि अन्य ठंडे खून वाली दौड़, जो कि घरेलू प्रजातियों की सूची में शामिल थीं।

मारबाच (बाडेन-वुर्टेमबर्ग) के केंद्रीय और स्थानीय स्टड में स्टैलियंस के प्रजनन के लिए एक केंद्र के निर्माण और ब्लैक फॉरेस्ट में पर्यटन की वृद्धि ने अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने में मदद की है।

Schleswig

श्लेस्विग घोड़े की विशेषताएंSettlestoneलगभग 158 सेमी

परतपूंछ और स्पष्ट माने के साथ सेब

स्रोत: श्लेस्विग-होल्स्टीन (जर्मनी)

Schleswig अपेक्षाकृत हाल ही में अस्तित्व में, के रूप में नस्ल ठंड खून की अन्य नस्लों से उन्नीसवीं सदी के अंत में शुरु हुआ, पड़ोसी डेनमार्क के Jutlandés युक्त है और एक महान योगदान होने के बीच। श्लेस्विग, बल्कि, विशेष रूप से जर्मन राज्य श्लेस्विग-होइस्टीन में व्यापक रूप से व्यापक था, जबकि जर्मनी के बाकी हिस्सों में लोअर सैक्सोनी को छोड़कर, कभी भी अधिक प्रतिनिधित्व नहीं हुआ था, जहां इस दौड़ की आबादी कई थी।

श्लेस्विग लगभग हमेशा मध्यम आकार और वजन का होता है। यह कुशल काम घोड़ा बहुत शांत है और, इसके आकार के कारण, संभालने में काफी आसान है। श्लेस्विग, उनमें से अधिकतर जादूगरों को अनिश्चित और घोड़ों का उपयोग करने में आसान माना जाता है। दुर्भाग्यवश, वे वर्तमान में विलुप्त होने के खतरे में हैं।

1 9 4 9 में जनसंख्या पच्चीस हजार मारे और चार सौ पचास स्टैलियन थी, 1 9 76 में यह काम करने वाले घोड़ों की मांग की कमी के कारण छत्तीस मीटर और पांच स्टैलियन तक गिर गई।

आज इन स्वैच्छिक मसौदे घोड़ों के संरक्षण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जो लकड़ी के परिवहन और नर्सरी में काम के लिए भी उपयुक्त हैं। श्लेस्विग एक पारंपरिक कार्यकर्ता है - कोई कह सकता है कि उसके खून में रथ शॉट है।

प्रांत

श्लेस्विग घोड़े की विशेषताएंSettlestone: 170-195 सेमी

परतकाला, भूरा और भूरा

स्रोतयूनाइटेड किंगडम

शिर दुनिया में सबसे ऊंचा घोड़ा है और 1 9 0 सेमी से अधिक तक पहुंचता है। उसके पास एक लंबी, सीधी गर्दन, एक लम्बा सिर, एक पतला नाक प्रोफाइल और उसके जैसे मजबूत शरीर के लिए असामान्य रूप से लंबे पैर हैं। शिर की राजसी उपस्थिति है और उनके आकार और वजन के बावजूद बहुत ही सुरुचिपूर्ण हैं।

इस घोड़े में, लंबी और रेशमी शाखाएं आम हैं, साथ ही साथ उनके आंदोलनों की उच्च कार्यवाही भी होती है। इन आंदोलनों के कारण और, ज़ाहिर है, इसकी लंबी गर्दन के लिए, यह फ्रिज़ियन जैसा दिखता है, जिसे काला मोती भी कहा जाता है। वास्तव में, अपने पूर्वजों में वे फ्राइज़ियन दौड़ की देखभाल कर रहे हैं।

शायर को सज्जन दिग्गज भी कहा जाता है क्योंकि वे विशेष रूप से सभ्य घोड़े हैं। मूल रूप से वे अपने भारी कवच ​​के साथ शूरवीरों को ले जाने के लिए युद्ध घोड़ों के रूप में उठाए गए थे। बाद में वे ज्यादातर हिच घोड़ों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

आज भी आप कई आयरिश पब और ब्रूवरी की ढाल पर शिर की छवि देख सकते हैं। वास्तव में, अगर इन कारखानों और कुछ ग्रामीण प्रजनकों ने उनका उपयोग नहीं किया था, तो संभवतः वे उनकी उपयोगिता और प्रभावशाली ताकत के बावजूद मर गए होंगे। इसकी सुंदरता और चमक के लिए धन्यवाद, शियर कुछ विज्ञापन अभियानों के लिए बहुत उपयुक्त है।

छोटे घोड़े और टट्टू

टट्टू उन सभी घोड़ों हैं जिनकी ऊंचाई 148 सेमी से अधिक नहीं है। इसके विपरीत, एक छोटे घोड़े की परिभाषा कम सटीक है। इसमें उन दोनों टट्टू शामिल हैं जो उनकी दौड़ के आकार से अधिक हैं और घोड़े जो टट्टू के आकार से काफी अधिक हैं और किसी अन्य समूह में फिट नहीं होते हैं: उदाहरण के लिए अरब घोड़ा लगभग 155 सेमी की ऊंचाई है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से घिरे घोड़ों की श्रेणी से संबंधित है।

टट्टू की नस्लों

टट्टू के विशिष्ट उदाहरण हैं कॉनेमरा और आयरलैंड के टिंकर, ग्रेट ब्रिटेन के डार्टमोरीलवेल्श, नॉर्वे के fjord, साथ ही साथ हैफलिंगर और आइसलैंड की टट्टू। उत्तरार्द्ध एम्बलाडस घोड़ों के समूह से भी संबंधित है, और इसलिए इसका विवरण दूसरे अध्याय में शामिल है। टट्टू की इनमें से कई नस्लों 148 सेमी से भी अधिक हो सकती हैं: हैफलिंगर के मामले में, उदाहरण के लिए, कभी-कभी ऐसा होता है, और टिंकर में अक्सर होता है।

किसके लिए टट्टू और छोटे घोड़े उपयुक्त हैं?

के बीच टट्टू और छोटे घोड़े एक महान विविधता है, ताकि लगभग सभी स्वाद और जरूरतों के लिए व्यावहारिक रूप से एक टट्टू उपयुक्त हो। सबसे छोटी टट्टू और शांत स्वभाव के बच्चों के लिए आदर्श हैं, चूंकि उनके साथ वे सवारी करना सीख सकते हैं, हालांकि उनके पास अभी तक एक गर्म खून वाले घोड़े की सवारी करने की भौतिक क्षमता नहीं है, और यहां तक ​​कि उनकी पहली सफलताओं में भी प्रतिस्पर्धा करना घुड़सवार खेल और घुड़सवारी प्रतियोगिताओं.

छोटे घोड़ों के प्रकारजर्मनी के टट्टू ड्रेसेज और शो कूदने के लिए बहुत उपयुक्त हैं। उनके पास गर्म खून वाले घोड़ों के समान बाहरी उपस्थिति होती है, और उनके छोटे रिश्तेदारों के रूप में वे टट्टू के परीक्षणों में समान स्तर की सफलताओं और पुरस्कार प्राप्त करते हैं। हालांकि, ऊर्जावान स्वभाव के इन टट्टूओं को कुछ अनुभव के साथ एक सवार की जरूरत है।

किसी भी मामले में, हमें हमेशा यह ध्यान में रखना चाहिए कि टट्टू बच्चों के खिलौने नहीं बल्कि प्रामाणिक हैं घोड़े जिनके पास आत्मविश्वास है, इसलिए, उन्हें सभी घोड़ों, एक ठोस शिक्षा, सही हैंडलिंग और बहुत सारी गतिविधियों की आवश्यकता है। सबसे मजबूत नस्लों युवाओं और वयस्कों के लिए घोड़े की सवारी या अवकाश जैसे उपयुक्त हैं.

विशेष रूप से, हैफलिंगर और नार्वेजियन टट्टू को उनके सभी पहलुओं में घुड़सवार खेलों के लिए अत्यधिक मूल्यवान माना जाता है: ड्रेसेज परीक्षणों से और कूदने की प्रतियोगिताओं से, मध्यम दूरी पर पश्चिमी माउंट या प्रतिरोध छापे तक। टट्टू खुद को लगभग हर चीज उधार देते हैं।

उसकी संतुलित स्वभाव यह असुरक्षित सवारों को विश्वास हासिल करने की इजाजत देता है। टट्टू और छोटे घोड़ों में, ऐसे कई भी हैं जो छिद्र में उत्कृष्ट परिणाम देते हैं। मिनी शेटलैंड, उदाहरण के लिए, उन कार्यों में आश्चर्यजनक रूप से मजबूत और बहुत प्रबंधनीय हैं।

बोस्नियाई

घोड़े की दौड़ पनी पहाड़Settlestone: 135-145 सेमी

परत: मुख्य रूप से अखरोट और बेरी

स्रोतबोस्निया

बोस्नियाई दुनिया में सबसे व्यापक पहाड़ी टट्टू नस्लों में से एक है। ईसाई युग से पहले, पुरुषों ने इस दौड़ को एक पैकहर्स के रूप में इस्तेमाल किया था। इसे बोस्निया और हर्जेगोविना के विशिष्ट पर्वत घोड़े के रूप में जाना जाता है, हालांकि बाल्कन प्रायद्वीप के एक बड़े क्षेत्र में फैले नमूने हैं।

पहाड़ी क्षेत्रों में इसकी उत्पत्ति के लिए धन्यवाद, वे बहुत सुरक्षित चल रहे हैं और महान प्रतिरोध हैं, लेकिन उनके पास एक चिह्नित चरित्र भी है। यह एक नस्ल है जो अधिक वजन वाले जानवरों को प्राप्त करने के लिए ठंडे खून वाले घोड़ों से पार हो गई है और इसलिए मांस बाजार में अधिक मूल्य है।

इस प्रकार, पारंपरिक छोटे धारक कृषि में इस्तेमाल किया जाने वाला घोड़ा अपेक्षाकृत छोटा था, लेकिन हाल के वर्षों में यह ऊंचाई में उग आया है और वजन में वृद्धि हुई है। पंद्रहवीं शताब्दी से इन टट्टू के प्रजनन में अरब रक्त का परिचय बनाए रखा गया था।

उस व्यक्ति का ओरिएंटल योगदान जो आज के सिर को बारीकी से खींचा जाता है। हालांकि, लगभग 1 9 00 के बाद से, अरब रक्त का योगदान मसौदे घोड़े के रूप में अपने गुण खोने की प्रवृत्ति से बचने के लिए जारी नहीं रखा गया है।

तब से बोस्नियाई टट्टू का प्रजनन शुद्ध नस्ल के रूप में शुरू हुआ, जब तक कि हाल ही में अनियंत्रित प्रवृत्ति अधिक ऊंचाई के घोड़ों के साथ पार न हो जाए। बाल्कन में हाल के युद्धों के बाद, इस नस्ल को विलुप्त होने की धमकी दी गई थी, और आज, इस वंचित क्षेत्र में, इस टट्टू की सावधानीपूर्वक प्रजनन प्राथमिकता नहीं है।

घोड़ा Camargue

दौड़ और घोड़ा CamargueSettlestone: 135-150 सेमी

परत: torda

स्रोत: कैमर्गू क्षेत्र (फ्रांस)

कैमर्गुस फ्रांस के दक्षिण में कैमरगू में रहता है, भूमध्य सागर के पास आर्द्रभूमि और रेतीले मैदानों का एक क्षेत्र है। वे काला कैमरगो बैल के साथ क्षेत्र साझा करते हैं, और मवेशियों की निगरानी के लिए गार्डियंस द्वारा उपयोग किया जाता है। इसके लिए, ये छोटे घोड़े तेज़ और चुस्त हैं, क्योंकि जेट ब्लैक बैल विद्रोही हो सकते हैं और लंबे सींग होते हैं।

Camargue हमेशा जोर से है। यह एक मजबूत दौड़ है, इतनी अधिक है कि यहां तक ​​कि सबसे छोटी भी वयस्क बिना किसी समस्या के ले जाने में सक्षम हैं। आम तौर पर उनके पास थोड़ा पतला प्रोफ़ाइल और अच्छी तरह से विकसित गर्दन होती है।

इस नस्ल में इबेरियन और बर्बर प्रभाव को अलग करना आसान है, यही कारण है कि कैमर्गुस ने क्लासिक बारोक पर्वत के लिए आदर्श गुणों को विरासत में मिला है, जिसने इसे कई मनोरंजक सवारी उत्साही लोगों का पसंदीदा घोड़ा बना दिया है। कैमरगू घोड़ा आम तौर पर अपने घरों में रहने वाले अपने निवास स्थान में रहता है

Connemara

Connemara घोड़े की दौड़Settlestone: 140-148 सेमी

परत: अक्सर थ्रश और बेरी, लेकिन काले, भुना हुआ या सेब भी

स्रोत: पश्चिमी आयरलैंड

कोनेमारा की उत्पत्ति अटलांटिक कॉर्निस पर स्थित उसी नाम के आयरिश क्षेत्र में हुई है। टट्टू की इस नस्ल ने खराब वातावरण के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूलन किया है, और वे बहुत गुस्सा है। उनके पास एक मजबूत शरीर है और उनके शांत और सम्मानजनक चरित्र के लिए बहुत सराहना की जाती है। Connemara एक अच्छी तरह से गठित और आकर्षक सिर, एक लंबी गर्दन और एक अच्छी तरह से गठित पीठ है। उनके आंदोलन ऊर्जावान और व्यापक हैं, इसलिए वे घुड़सवार खेल में खड़े हैं।

टट्टू connemara, आज, सबसे व्यापक टट्टू नस्ल है और सबसे अधिक बच्चों और वयस्कों के लिए एक सैडल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, कूदने के लिए अपनी प्रतिभा के अन्य कारणों के साथ। मूल रूप से, कोनेमरा क्षेत्र के किसानों द्वारा पैक किए गए टट्टू की मूल नस्ल थी, दोनों पैक घोड़ों और सैडल के रूप में।

किसी भी इलाके में इन टट्टू की विश्वसनीयता एक विशेषता है जिसे उन्होंने आज तक संरक्षित किया है, इसलिए वे देश यात्रा के लिए अतुलनीय हैं। अधिकांश टट्टू की तरह, खाने की बात आने पर कोनेमरा बहुत मांग नहीं कर रहा है, और अर्ध-स्वतंत्रता की स्थितियों में स्थिर रहने के लिए और अधिक आरामदायक है।

पोनी डेल्स

घोड़े की दौड़ दास्तांSettlestoneलगभग 148 सेमी

परत: ज्यादातर काले और भूरा

स्रोत: ग्रेट ब्रिटेन

टट्टू फेल और दल्स दोनों सेल्टिक और गैलोवे टट्टू से निकलती हैं। इसलिए, दोनों नस्लों बहुत प्रतिरोधी हैं और बड़े वजन ले जाने में सक्षम हैं। प्रारंभ में, उनका उपयोग खानों से बंदरगाह शहरों तक और सामान्य कार्गो पशु के रूप में करने के लिए किया जाता था। उनके ट्रॉट की गुणवत्ता और उनकी उल्लेखनीय सुरक्षित गति के लिए धन्यवाद, उन्हें अत्यधिक घोड़ों के रूप में अत्यधिक सराहना की जाती है।

20 वीं शताब्दी में, डेलस मार्स को वेल्स नामक वेल्स स्टैलियन के कोब से पार किया गया था, जिसे धूमकेतु कहा जाता था, जिससे रक्त प्रवाह शुरू हो गया था, जिससे सभी मौजूदा डेलस टोनियां उतरती हैं। क्लाइडेडेल रक्त के प्रवाह ने कुछ हद तक अभ्यास किया था, जो हवा में कुछ लालित्य और टट्टू की इस दौड़ में मजबूती को कम करने का कम भाग्यशाली प्रभाव था।

1 9 17 में डेलस टट्टू की रजिस्टर बुक की स्थापना की गई और इसे एक स्वतंत्र दौड़ के रूप में पहचाना गया। पचासवीं सदी में, यह ग्रामीण इलाकों में और परिवहन में मोटर वाहनों के उपयोग में वृद्धि के कारण विलुप्त होने के कगार पर था, जो कार्गो टट्टू से बेहतर प्रदर्शन करता था।

चरम पर अपने काले फर और प्रचुर मात्रा में लंबे बाल के साथ, डेल डच फ्राइज़ियन की याद दिलाता है। वास्तव में, ऐसा माना जाता है कि रोमन साम्राज्य के समय, ग्रेट ब्रिटेन की इस स्वायत्त दौड़ में फ्राइज़ियन रक्त का मजबूत प्रभाव पड़ा। रोमनों ने इन मजबूत जेट काले घोड़ों के लिए बहुत सराहना की और सैन्य अभियानों के दौरान उन्हें अपने रेजिमेंट में इस्तेमाल किया।

Dartmoor

घोड़े की दौड़ डार्टमूरSettlestoneलगभग 125 सेमी

परत: पिया को छोड़कर सभी

स्रोत: ग्रेट ब्रिटेन

दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में डार्टमूर के मूर, हेथलैंड और जंगलों में डार्टमूर टट्टू विकसित किया गया था। इस तरह के कठोर वातावरण में केवल सबसे मजबूत नमूने बच गए, यही कारण है कि डार्टमूर बेहद प्रतिरोधी और मितव्ययी है। चूंकि इन छोटे लेकिन मजबूत टट्टू खानों में काम करने के लिए उपयुक्त थे, इसलिए इन कार्यों के लिए छोटे नमूने प्राप्त करने के लिए वे अक्सर शेटलैंड टट्टू से पार हो जाते थे।

हालांकि, पूरे इतिहास में थर्डब्रेड, हैकनी और कॉब्स समेत नस्ल में सुधार करने के लिए असंख्य क्रॉस रहे हैं, हालांकि केवल सबसे मजबूत वंशज जीवित रहने में कामयाब रहे। इस बिंदु पर कि मूल डार्टमूर टट्टू लगभग पूरी तरह से विलुप्त हो गई।

इस प्राचीन जाति है, जो पहले से ही 1012 में प्रलेखित प्रकट होता है 1899 उस तारीख से अपने ही रिकॉर्ड को किताब की स्थापना के साथ, बचा लिया गया था, Dartmoor विशेष रूप से टट्टू बच्चों द्वारा सवारी करने की फिट प्रदान करने के लिए नस्ल था बहुत कूदने के लिए अच्छी तरह सुसज्जित है।

अपनी हवाओं और इसके उत्कृष्ट गुणों की सुंदरता जैसे कि सूचीकरण के टट्टू ने उन्हें वयस्कों के बीच कई अनुयायियों को दिया है। इन प्राकृतिक टट्टियों में इन टट्टू की आबादी सैन्य चालक के उसी क्षेत्र का एक हिस्सा घोषित करके कम कर दी गई थी। हालांकि, उनमें से कई इंग्लैंड के अन्य क्षेत्रों और यूरोपीय महाद्वीप में भी विस्थापित हुए जहां उनका प्रजनन फैल गया है।

Exmoor

टट्टू दौड़ exmoorSettlestone: लगभग 125 सेमी

परत: डार्क बेरी या गहरा भूरा, कोई निशान नहीं

स्रोत: इंग्लैंड

यह खूबसूरत टट्टू, लगभग हमेशा बेयो या गहरा भूरा और स्वाद के साथ "आटा के साथ दाग" के साथ, विलुप्त होने का खतरा है। ऐसा माना जाता है कि यह सेल्टिक घोड़ों से निकलता है, इसलिए इसका इतिहास कांस्य युग में वापस जाना चाहिए। टट्टू एक्समूर की आबादी में अनिश्चितता की कई अवधि का सामना करना पड़ा है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, उदाहरण के लिए, कई नमूने कत्लेआम में समाप्त हुए। दौड़ को ठीक करने के बाद से किए गए प्रयासों के बावजूद, यह अभी भी खतरे से बाहर होने से बहुत दूर है।

पूर्व एक पैकेट जानवर और अध्यक्ष के रूप में मूर्स पर काम करता था, और उसके बाद के रूप में भी किसानों और व्यापारियों के लिए टट्टू लात, Exmoor बहुत, स्मार्ट मेहनती, महान और असाधारण रूप से मजबूत है: वास्तव में, एक वयस्क एक ले जा सकता है पूरे दिन भारी व्यक्ति।

अपनी ताकत के रूप में कहानियों के रूप में उनके स्वास्थ्य है: यदि एक्समूर limping देखने के लिए बहुत दुर्लभ है, तो यह अजीब बात नहीं है कि वह तीस साल की उम्र तक पहुंच सकता है। जीवित स्वभाव की इस नस्ल की टट्टू हमेशा बच्चों के लिए आदर्श नहीं होती है। शुरुआती लोगों के लिए एक माउंट के रूप में, वे आमतौर पर बहुत स्मार्ट होते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि अनुभवहीन सवार की कमजोरियों का लाभ कैसे लें।

जर्मनी खेल टट्टू

खेल टट्टू दौड़Settlestone: 138-148 सेमी

परत: सब

स्रोतजर्मनी

जर्मन स्पोर्ट्स टट्टू एक गर्म-खून वाला घोड़ा है जो कम ऊंचाई वाला है जो इसे बच्चों और युवाओं के अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। यह एक स्पोर्ट्स टट्टू है जिसे ड्रेसेज, कूद और सामान्य रूप से इसकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए उपयुक्तता के दृश्य के साथ चुनिंदा प्रजनन के अधीन किया गया है।

यह एक बहुत ही युवा नस्ल है जो लगभग 1 9 75 से ही पैदा हुई थी। वेल्श टट्टू, अरब, एंग्लो-अरब, शुद्धब्रेड और रक्त-गर्म क्रॉस के साथ पार स्वदेशी टट्टू के आधार पर भी शामिल किया गया है। प्रारंभ में, लक्ष्य अंग्रेजी राइडिंग टट्टू के समान टट्टू प्राप्त करना था, जो कि सभी घुड़सवार खेलों के लिए आदर्श रूप से एक टट्टू है।

इस प्रकार, बहुत ही कम समय में, यह टट्टू जर्मनी में विकसित की गई थी, जो इस तरह का एक अच्छा परिणाम दे रहा है। अपनी सृष्टि में हस्तक्षेप करने वाली नस्लों की महान किस्म के कारण, यह टट्टू किसी भी परत को पेश कर सकती है, हालांकि अखरोट, सोरेल और काले और थ्रेश प्रमुख हैं। जर्मनी द्वारा इन टट्टूओं का प्रजनन काफी बढ़ाया गया है, ताकि हैफलिंगर टट्टू की नस्ल है जो वर्तमान में उस देश में अधिक पैदा करता है।

कई मामलों में, इन टट्टू केवल वास्तव में अपने कद के लिए अलग घुड़सवारी विषयों में प्रतिस्पर्धा गर्म खून वाले घोड़ों से अलग हैं इस तरह के Haflinger टट्टू या नार्वे के रूप में अन्य नस्लों की तुलना में इस समूह के साथ आम में अधिक है।

खेल के गुण और आपके नसों के माध्यम से चलने वाले गर्म रक्त का उच्च प्रतिशत, हालांकि, एक मूल्य है: ये टट्टू बहुत संवेदनशील हैं और असुरक्षित या अनिश्चित सवारों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, या शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

डुलमेन के जंगली घोड़े

डुलमेन के जंगली घोड़ेSettlestone: 130-145 सेमी

परत: ज्यादातर बेरी

स्रोतजर्मनी

इसे मेर्फेल्ड गलती के पास क्षेत्र में स्वतंत्रता में पैदा हुए सभी घोड़ों के लिए डुलमेन का जंगली घोड़ा कहा जाता है। इसके विपरीत, कैद में पैदा हुए व्यक्तियों को डुलमेन को सूखने के लिए बुलाया जाता है। जाहिर है, उत्तरार्द्ध जंगली घोड़े नहीं हैं।

अतीत में, स्वतंत्र जंगली घोड़ों के कई झुंड थे जो स्वतंत्रता में रहते थे। इनमें से ब्रोन्कॉस Dülmen जहां वे स्वाभाविक रूप से पुन: पेश करने के लिए जारी कर सकता है एक रिजर्व में इन घोड़ों की लगभग बीस स्थापित करने के लिए ड्यूक वॉन Croy, जो 1850 में शुरू किया गया था के प्रयासों के माध्यम इन समूहों को हटाने से बच गया ।

यह जर्मनी में छोड़े गए घोड़ों का एकमात्र झुंड है। डुलमेन, जिनमें वर्ष 1316 से दस्तावेज संदर्भ हैं, सबसे कठिन सर्दियों के दौरान चारा के योगदान के अलावा, बिना किसी बाहरी सहायता के अपने क्षेत्र में रहते हैं।

साल में केवल एक बार इन घोड़ों के जीवन में मनुष्य दिखाई देते हैं, जब मई के अंत में, एक लोकप्रिय त्योहार के हिस्से के रूप में, कुछ युवा पुरुषों की नीलामी की जाती है। कोई भी जो इस तरह से डुलमेन के जंगली घोड़े के मालिक बन जाता है, वह पूरे परिवार के लिए उपयुक्त एक मजबूत, सौहार्दपूर्ण और लंबे समय तक रहने वाले घोड़े को घर ले जाता है। डुलमेन, जो ग्रे या बे के किसी भी छाया को प्रस्तुत कर सकते हैं और जो आमतौर पर सफेद चिह्नों की कमी करते हैं, विशेष रूप से सैडल, हिच और प्रतिरोध परीक्षणों के लिए उपयुक्त है।

Falabella

फालाबेला टट्टू दौड़Settlestone: 75 सेमी तक

परत: सब

स्रोत: दक्षिण अमेरिका

सवारी या हिचकिचाहट के लिए उपयोगिता के बिना, टट्टू की यह नस्ल सजावटी उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से पैदा होती है। यह संभवतया शारीरिक रूप से कम होने वाले व्यभिचार प्रजनन द्वारा बनाई गई बौने टट्टू की नस्ल है। उनके पास एक बड़ा सिर है, थोड़ा चिह्नित क्रॉस, छोटा सा और छोटा और झुका हुआ रंप है।

फलाबेला जोड़ों, विकृत अंगों और लगभग कोई हेलमेट में कमजोरी से पीड़ित नहीं होता है। वे मनुष्य और मिलनसार, बहुत बुद्धिमान, सिखाने में आसान और लंबे समय तक रहने वाले बहुत करीब हैं। इस टट्टू का प्रजनन बंगाल एरेस में एक खेत के मालिक की झुंड का पालन करता है जिसे फलाबेला कहा जाता है।

यह छोटे से घिरे घोड़ों के साथ शेटलैंड टट्टू पार हो गया होगा। अन्य स्रोतों को बनाए रखा है, फिर भी, फलाबेला परिवार के खेत में उन्हें एक बहुत छोटा भारतीय घोड़ा मिला जिसके साथ उन्होंने इन टट्टूओं का प्रजनन शुरू किया। किसी भी मामले में, फलाबेला को विशेष रूप से इसकी उपस्थिति से विकसित किया गया है।

वास्तव में, वे न तो झुकाव और कुर्सी के लिए बहुत अच्छे नतीजे नहीं देते हैं। हालांकि, इन टट्टू को यूरोप और अमेरिका दोनों में जाना जाता है और उनकी सराहना की जाती है। वे आम तौर पर केवल सजावटी उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं, हालांकि उन्होंने गाइड कुत्तों की जगह, अंधे के लिए एक गाइड के रूप में भी कार्य विकसित किए हैं।

Galiceño

गैलिशियन घोड़े की दौड़Settlestone: 125-138 सेमी

परत: अखरोट, बेरी, सेब और ruana

स्रोतमेक्सिको

Galiceño संभवतः, उन घोड़ों से उतरता है जो स्पेनिश महाद्वीपों को अमेरिकी महाद्वीप में ले गए थे। उनका नाम इंगित करता है कि वे गैलिसिया से आए थे। वास्तव में, ये घोड़े स्पैनिश घोड़े के लिए एक समान समानता रखते हैं: महान सिर, कभी-कभी कुछ हद तक झुका हुआ, और उच्च और खड़ी गर्दन। उनकी गतिविधियों को उनके विशिष्ट उच्च कार्यवाही के साथ, इबेरियन घोड़ों की याद दिलाता है। नतीजतन, यह प्रतीक करने की प्रवृत्ति है।

गैलिसिनो अपने इबेरियन रिश्तेदारों की तुलना में अधिक पतला है, जो शायद भोजन की कमी के कारण काफी हद तक है। वे काम करने वाले घोड़ों के रूप में बहुत उपयोगी रहे हैं, इस बिंदु पर कि मैक्सिकन फोरमैन अपने चरवाहे वृत्ति को महत्व देते हैं। वे शांत और विश्वसनीय घोड़े हैं, इसलिए अक्सर बच्चों और युवाओं के लिए उपयोग किया जाता है। घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में वे कूदने के लिए अपनी प्रतिभा के लिए एक अच्छी भूमिका निभाते हैं।

नार्वेजियन fjords के Poni

नॉर्वेजियन टट्टू दौड़Settlestone: 138-148 सेमी

परत: बेरी

स्रोत: नॉर्वे

नार्वेजियन fjords की टट्टू, जिसे नार्वेजियन या fjord भी कहा जाता है, यूरोप में घोड़ों की सबसे पुरानी दौड़ से संबंधित है। यह पश्चिमी नॉर्वे से काले और सफेद माने के साथ एक खाड़ी है, जो अपने गहरे fjords के लिए जाना जाता है एक चट्टानी क्षेत्र। Fjord टट्टू एक प्राचीन जाति से संबंधित है जो हमें बर्फ युग के दौरान मौजूद टुंड्रा टट्टू की याद दिलाता है।

आप अभी भी कुछ नमूनों में झिल्ली के समान अपने मजबूत चरम सीमाओं में विशिष्ट धारियों को देख सकते हैं। Fjord में एक काला सूची भी है जो रीढ़ की हड्डी के साथ पीछे की ओर दौड़ती है (जिसे खच्ची किरण के नाम से जाना जाता है)। कोट पर सफेद निशान मार्स के मामले में माथे के स्टार को छोड़कर वांछनीय नहीं हैं।

नार्वेजियन बच्चों, युवाओं और वयस्कों के लिए एक आदर्श टट्टू है, और निश्चित रूप से यह एक विश्वसनीय और आसान हिच घोड़ा बनाए रखने के लिए आसान है। कुछ मामलों में इसका उपयोग पश्चिमी सवारी के समान गतिविधियों में किया जाता है।

कई देशों में, माताओं और प्रजनन stallions एक सवारी घोड़े और अड़चन के रूप में अपनी गुणों की जांच करने, जबकि उनकी कूद क्षमता जारी किया मनाया जाता है, जांच की जाती है बिना घुड़सवार। स्टैलियंस को शॉट में अपना प्रदर्शन भी प्रदर्शित करना चाहिए। टट्टू की यह नस्ल एक भरवां जानवर नहीं है, भले ही ऐसा लगता है!

Haflinger

टट्टू हैफलिंगर की दौड़Settlestone: 135-145 सेमी

परत: स्पष्ट माने के साथ हल्के भूरे रंग के

स्रोत: दक्षिण टायरोल

हैफलिंगर पैदल चलने और अवकाश के लिए सबसे अधिक मूल्यवान छोटे घोड़ों में से एक है। हैफ्लिंगर टायरोल क्षेत्र के दक्षिण से आता है और इसका नाम हैफलिंग शहर से मिलता है। मजबूत और बनाए रखने में आसान, यह सभी उपयोगों के लिए उपयुक्त घोड़ा है। एक आम पूर्वजों, अरब क्रॉस घोड़ा एल-बेडवी से निकल गया।

यद्यपि टट्टू के रूप में "केवल" उपाय, यानी 148 सेमी तक, हैफलिंगर को बहुत ही उपयोगी घोड़ा और बहुमुखी और इसके मार्ग की सुरक्षा के लिए अत्यधिक विश्वसनीय माना जाता है। इसका रखरखाव बहुत किफायती है।

जर्मनी में लगभग दस हजार प्रजनन मार्स और इस नस्ल के लगभग पांच सौ स्टैलियन हैं, लेकिन सबसे अच्छा प्रजनन स्थान ऑस्ट्रिया है, जहां प्रतिष्ठित स्टड एब्स स्थित है। प्रारंभ में, जानवरों को मसौदे बनाने के लिए इन घोड़ों को पहाड़ों में उठाया गया था। इसी कारण से, वे एक प्रकार के पोनी रेसीओ और ठंडे रक्त से मेल खाते थे।

आधुनिक हैफ्लिंगर, हालांकि, अधिक समशीतोष्ण और स्पोर्टी है, जो सभी घुड़सवार विषयों के लिए उपयुक्त है। यह सुनहरा कोट सॉरेल घोड़ा बहुत ही सराहना करता है, न केवल एक झुंड जानवर के रूप में, बल्कि बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक सैडनी टट्टू के रूप में। हाफलिंगर को पश्चिमी पहाड़ की प्रतियोगिताओं में देखा जा सकता है, ड्रेसेज और कूदने के मध्यवर्ती परीक्षणों में और यहां तक ​​कि छापे और धीरज के खेल में भी।

अधित्यका

हाईलैंड घोड़े की दौड़Settlestoneलगभग 147 सेमी

परत: अक्सर ब्राउन या बेरी, लेकिन भुना हुआ और इसाबेला भी

स्रोतस्कॉटलैंड और इंग्लैंड

हाईलैंड टट्टू ग्रेट ब्रिटेन के हाइलैंड्स से आता है। आप बर्फ के युग के अंत से पहले अपने ट्रैक का पता लगा सकते हैं। 1881 के बाद से इसकी एक रजिस्ट्री पुस्तक है जिसमें केवल वंशावली दर्ज की जाती है, जबकि ऊंचाई को ध्यान में नहीं रखा जाता है।

किसी भी मामले में, कुछ परतें वांछनीय नहीं हैं: ट्वीट की अनुमति नहीं है और एक छोटे से स्टार से परे कोई निशान अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है। हाईलैंड टट्टू माउंटेन और मूरलैंड नामक टट्टू की एक श्रेणी से संबंधित हैं: वे मूल टट्टू हैं कि, कई पीढ़ियों के लिए, पैरामो और पहाड़ों में स्वतंत्र रूप से रहते हैं और पुन: उत्पन्न करते हैं।

हाइलैंड में बुद्धिमान हवाएं हैं और न केवल बढ़ते और युग्मन के लिए बहुत उपयुक्त हैं बल्कि बहुत वजन लेते हैं। यह एक सुखद और संतुलित स्वभाव के साथ एक मजबूत टट्टू है। इसकी मोटी माने और मोटी पूंछ बहुत ही विशेषता है।

Huzule

घोड़े की दौड़ पोनी हुजुलेSettlestone: 135-148 सेमी

परत: आमतौर पर, अखरोट और बेरी, लेकिन काले, भूरा, लाल और हरा भी।

स्रोतपोलैंड

हुजुले पौराणिक कठोरता के पर्वत टट्टू हैं। वे असाधारण रूप से मितव्ययी हैं और बहुत कम चारा के साथ बनाए रखा जाता है। साथ ही, वे बहुत प्रतिरोधी हैं, और ऐसा कहा जाता है कि एक हुजुले दो सौ किलो का हिरण ले सकता है और बिना किसी समस्या के पर्वत से घाटी तक ले जा सकता है।

यह टट्टू न केवल पोलैंड में, बल्कि रोमानिया, स्लोवाकिया और चेक गणराज्य में भी उठाया गया है, हालांकि रोमानियाई पोलिश से कुछ बड़ा है। ऐसा माना जाता था कि हुजुले अरब घोड़े से निकला था, शायद इसलिए कि यह प्रोफ़ाइल इस दौड़ के समान दिखती है, लेकिन वास्तव में यह रूसी स्टेप के टैरपैन से आता है।

यह नाम हुजुली नामक भूमि के कारण है, जिसे पूर्व में हुकुल कहा जाता था। आज, यह एक बहुत दुर्लभ नस्ल है क्योंकि इसका आवास बहुत कम हो गया है - एक दयालुता, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए घोड़े के रूप में उत्कृष्ट गुण प्रदान करती है। ऑस्ट्रिया में, उदाहरण के लिए, हुजुले को बहुत पहले उठाया गया था और पहले विश्व युद्ध तक इस्तेमाल किया गया था, लेकिन फिर हैफलिंगर लगाया गया था, जो आज बहुत बेहतर है।

Konik

टट्टू Konik की दौड़Settlestoneलगभग 132 सेमी

परत: बेरी

स्रोतपोलैंड

पोलिश में Konik का मतलब है छोटे घोड़े। Konik टट्टू हैं जो अभी भी जंगली में रखा गया है और पश्चिमी यूरोप के जंगली घोड़े के साथ घनिष्ठ संबंध है। छोटे और कॉम्पैक्ट, कोनिक पोलैंड में विकसित हुए हैं जहां वे पिछली शताब्दी तक स्वतंत्रता में रहते हैं।

इन घोड़ों के पारंपरिक शिकार ने उनकी संख्या बहुत कम कर दी थी, इसलिए एक आरक्षित स्थापित करना और एक सावधान प्रजनन योजना आयोजित करना आवश्यक था जो उनके कुल गायब होने से रोका जा सके। Konik भारी होने के बिना एक मजबूत टट्टू है जो सीधे या थोड़ा अवतल प्रोफ़ाइल, छोटी गर्दन और प्रचुर मात्रा में माने दिखाता है, और पूंछ के प्रवेश के साथ झुकाव बहुत कम है। इसका फर अंधेरे माने के साथ बे या भूरा भूरा है।

बेरी परत वाले लोगों में आमतौर पर "ज़ेबरा" और खंभे पट्टी के निशान होते हैं, यानी, पीछे की ओर एक सूची और पैरों पर पट्टियां होती हैं। वे मजबूत, मेहनती, मेहनती और अथक हैं, यही कारण है कि वे ग्रामीण कार्यों के लिए खुद को बहुत अच्छी तरह से उधार देते हैं। वे अपने चिह्नित स्वतंत्र चरित्र को चलाने के लिए हमेशा आसान नहीं होते हैं। उन्हें आमतौर पर सैडल घोड़ों के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन हल्के हुक खींचने के लिए।

वर्तमान में, इन टट्टू इस तरह प्रकृति आरक्षित Schleswig-Holstein, जर्मनी में Geltinger Birk, बाल्टिक या पोलिश Bialowieza राष्ट्रीय उद्यान के रूप में, विभिन्न भंडार में रहते हैं।

Geltinger Birk पार्क में, केवल दो हेक्टेयर, जहां मानव हस्तक्षेप के बिना रहते हैं और विकसित है कि हम क्या एक प्राकृतिक काम के माहौल संरक्षण कॉल कर सकते हैं के एक क्षेत्र में अर्द्ध जंगली Konik घोड़े एक और दस घोड़ी में छोड़ दिया गया। 2004 के बाद से, वहाँ भी Wóhrdener झील, एक और प्राकृतिक पार्क Schleswig-Holstein में Koniks का एक छोटा सा झुंड है।

Lewitzer

टट्टू लेविट्जर की दौड़Settlestone: 130-148 सेमी

परत: पिया

स्रोत: जर्मन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक

यह एकमात्र घोड़ा नस्ल है जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बनाया गया था। पूर्व जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य में जन्मे, लेकिन केवल 1991 में उसका नाम, Lewitzer एक अलग नस्ल के रूप में मान्यता दी गई थी, यह संपत्ति आंत लेवित्ज़, Neustadt-Glewe, Mecklenburg, जर्मनी में स्थित के कारण है।

Lewitzer टट्टू, काठी घोड़े, आकृति विज्ञान और अपने फर ट्वीट के रंग के रूप में उनकी स्थिति बैठक नस्ल, Trakehner घोड़ों और thoroughbreds के साथ पार कर रहे थे उनके गुणों में सुधार होगा। इन सुरुचिपूर्ण मध्यम ऊंचाई टट्टू में अच्छी प्रतिक्रिया क्षमता होती है, आसानी से सीखें और महान प्रेरणा दिखाएं।

इसके अलावा, वे निपुण और संतुलित हैं इसलिए वे बच्चों और हिचकिचाहट के लिए आदर्श हैं। अधिकांश लिविट्जर काले या अखरोट के पेप हैं, हालांकि कुछ पवित्र जादूगर भी देखे जाते हैं। लिविट्जर मिलनसार और आत्मसंतुष्ट हैं, हालांकि उनके पास प्रतिभा भी है।

mérens

घोड़े की दौड़ एरेगोइसSettlestone: 135-145 सेमी

परतकाला

स्रोत: फ्रांस

मेरेंस को एरिगोइस के नाम से भी जाना जाता है। मेरेंस टट्टू एरिएज की ऊंची घाटी से आता है, जो गारोन की एक सहायक है जिसका जन्म फ्रैंको-एंडोरन के साथ सीमा के पास है। आज, मेरेंस हौटेस आल्प्स, आल्प्स डी प्रोवेंस, मैसिफ़ सेंट्रल और सेवेन्स में रहते हैं।

वे लगभग हमेशा काले-चमड़े होते हैं, उनके सिर पर कुछ छोटे निशान होते हैं, हालांकि दुर्लभ मौकों पर एक सोरेल घोड़ा पैदा होता है। ये टट्टू बहुत मजबूत हैं, इसलिए वास्तव में, वे लगभग ठंडे खून वाले घोड़ों की श्रेणी में दिखाई देते हैं, और वे उत्कृष्ट वर्कहोर्स और सैडल हैं।

मूल रूप से वे पहाड़ों में परिवहन का एकमात्र साधन थे, इसलिए वे अभी भी अपनी मितव्ययी और सहायक प्रकृति को बनाए रखते हैं, और गुजरने में वे बहुत सी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह मेरेंस के बारे में कहा जाता है कि वह चढ़ाई करने और "चैमोइस की तरह" कूदने में सक्षम है।

Mérens टट्टू दोनों घोड़ों की तरह गुफा चित्रों में दिखाई देते हैं और Labastide, लैसकॉक्स व Niaux की गुफाओं में पंद्रह हजार साल पहले की खोज की है, हम मान सकते हैं कि इस नस्ल असाधारण पुरानी है लग रहा है।

मंगोलियाई टट्टू

मंगोलिया की टट्टू सुविधाएँSettlestone: 135-145 सेमी

परत: खंभे पट्टी और काले माने और पूंछ के साथ बेरी

स्रोतमंगोलिया

प्रेजवाल्स्की के घोड़े के साथ मंगोलियाई टट्टू में काफी आम है। उसके पास एक मोटे सिर और एक छोटी, मोटी गर्दन है। हालांकि यह बहुत लंबा नहीं है, मंगोलियाई टट्टू बहुत मजबूत है। एक स्थिर पीठ के अलावा, कभी-कभी कुछ हद तक गुस्से में, यह काफी सीधे पीछे और एक झुका हुआ रंप है।

उनके मजबूत पैर कठोर हेल्मेट पर आराम करते हैं। इन टट्टू में अपेक्षाकृत कम आयाम की गति होती है और एम्बुलेट करने के लिए एक निश्चित प्रवृत्ति दिखाती है। मंगोलिया की टट्टू मंगोलियाई जंगली घोड़े से निकली हैं, जिसे प्रेजवाल्स्की के घोड़े के नाम से जाना जाता है।

वे जानवरों कि हमेशा मंगोलिया, एक खानाबदोश आबादी है कि इन घोड़ी से दूध खिलाया और मांस और सदियों के लिए भोजन और कपड़े के रूप में इन जानवरों की त्वचा इस्तेमाल किया गया था के क्षेत्र के निवासियों के लिए महान मूल्य पड़ा है कर रहे हैं। आज, इन टट्टूओं की एक बहुत छोटी संख्या है, हालांकि, उनके नए पर्यावरण, उनकी गतिशीलता और मनुष्य के सामने शर्म की कमी के अनुकूल होने की उनकी क्षमता से हैरान है।

उन छोटे घोड़ों की भारी प्रदर्शन चंगेज खान, जो उन सब को सैन्य अभियान है, जिसमें प्रत्येक टट्टू दुनिया के माध्यम से एक वयस्क व्यक्ति और उसके सभी उपकरणों के साथ लादेन था में इस्तेमाल की रचनाओं में स्पष्ट है।

अमेरिका देश का जंगली घोड़ा

Mustang घोड़े की दौड़Settlestone: 135-150 सेमी

परत: सब

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा अमेरिका की खोज से पहले उन देशों में कोई घोड़े नहीं थे। यह विजेता थे जिन्होंने उन्हें उनके साथ ले लिया। उन घोड़ों में से कुछ जंगली में भाग गए और पुन: उत्पन्न हुए। उस स्थिति में उन्हें एक "स्पेनिश शब्द" कहा जाता था, जिसका उल्लेख है कि किसके पास मालिक की कमी थी और किसके नाम से मस्तंग का नाम लिया गया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्रता में लगभग चालीस हज़ार मस्तंग हैं। हालांकि, कुछ सालों तक, अपना नंबर सीमित करने के लिए उपाय किए गए हैं, जिसमें कब्जा करने के लिए कब्जा शामिल है। हालांकि, यह इतना आसान नहीं है, क्योंकि एक बार जब आप स्वतंत्रता में बड़े हो जाते हैं, तो मस्तंग को हटाना आसान नहीं होता है।

मस्तंग में विभिन्न रंगों का फर है, जिसमें झुकाव, रोना और यहां तक ​​कि अल्बिनो भी शामिल है। वे बहुत लंबा नहीं हैं, लेकिन वे जंगली और मजबूत हैं। कुछ अभी भी महान स्पेनिश घोड़ों और यहां तक ​​कि बर्बेरस्को के साथ समानताएं सहन करते हैं।

नया वन

घोड़ा दौड़ नया जंगलSettlestone: 155-158 सेमी

परत: सब

स्रोतअर्जेंटीना

न्यू वन टट्टू यूनाइटेड किंगडम के विशिष्ट पर्वत टट्टू में से एक है। न्यू वन टट्टू इंग्लैंड के दक्षिण में स्थित एक ही नाम के जंगलों से आती है। प्राचीन वास्तविक शिकार भंडार आज देश के सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक क्षेत्रों में से एक हैं। वहां पर वन वन टट्टू एक अर्ध-जंगली राज्य में रहते हैं, साथ ही मवेशियों के साथ जो समान निवास साझा करते हैं, हीथ और रीड्स पर भोजन करते हैं।

यह द्वीप पर सबसे बड़ी autochthonous पहाड़ टट्टू नस्लों में से एक है। वयस्कों के लिए बड़े नमूने उत्कृष्ट सैडल घोड़े हैं। आम तौर पर, नया वन समान विशेषताओं को प्रस्तुत नहीं करता है, ताकि परत में और इसके रूप में इसके रूप में कुछ नमूने दूसरों से काफी अलग हो जाएं।

यह न्यू वन के क्षेत्र में अन्य नस्लों के टट्टू की शुरूआत के कारण है, जो मूल टट्टू से पार हो गया है। दूसरी तरफ, इन टट्टू के आकार को बढ़ाने के लिए देशी नए वन पुरुषों को हटा दिया गया था, जबकि उच्च स्टैलियंस पेश किए गए थे।

नई वन टट्टू आज मौजूद विभिन्न टाइपोग्राफी के बावजूद, वे सभी एक मीठे चरित्र और हिचकिचाहट के लिए अच्छे कौशल साझा करते हैं। अन्य विभिन्न नस्लों के साथ कई क्रॉसिंग के बावजूद, नई वन टट्टू अन्य ब्रिटिश पहाड़ी टट्टू नस्लों के ऊपर घोड़े या खेल की टट्टू के रूप में खड़ी है। इस परिस्थिति के लिए धन्यवाद, इसकी बहुत अच्छी मांग है और विलुप्त होने का खतरा नहीं है।

जैका डी पोलो

घोड़ा दौड़ जाका पोलोSettlestone: 155-158 सेमी

परत: सब

स्रोतअर्जेंटीना

1 9वीं शताब्दी में, पोलो यूरोप और अमेरिका में लोकप्रिय था, एक ऐसा खेल जो मध्य एशिया में हुआ था। फिर, दक्षिण अमेरिका में, विशेष रूप से इस खेल के अभ्यास के लिए उन्मुख घोड़ों की एक दौड़ बनाई गई थी। तथाकथित पोलो जाका अर्जेंटीना के काम करने वाले घोड़े, क्रियोलो घोड़े और अंग्रेजी थोरब्रेड के बीच एक क्रॉस का परिणाम है।

प्रारंभ में, इन घोड़ों कम ऊंचाई थे, वास्तविक टट्टू यानी, लेकिन आजकल 1.55 मीटर की औसत तक पहुंचने और स्प्रिंट में विशाल शक्ति की विशेषता है और बहुत तेज बंद हो जाता है और हो जाता है। इन घोड़ों को उन विशेषताओं से अधिक लाभ उठाने के लिए उठाया जाता है।

हकीकत में, पोलो घोड़ा वास्तव में एक असली दौड़ नहीं है, लेकिन उस खेल के अभ्यास के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार के एक क्रॉस। पोलो दुनिया की सबसे पुरानी टीम के खेलों में से एक है और अस्तित्व में दो हजार से अधिक छह सौ वर्षों के दौरान बहुत कम बदल गया है।

इसकी उत्पत्ति में, यह एक ऐसा गेम था जो युद्ध के लिए प्रशिक्षण के रूप में कार्य करता था और इसलिए काफी कठिन - आज नहीं, लेकिन अभी भी उच्च स्तर की मांग है। घोड़ों के लिए, इस खेल का अभ्यास बहुत अधिक पहनने और आंसू का अनुमान लगाता है, जो सवाल करता है कि जानवरों के अधिकारों की सुरक्षा के संबंध में सभी आवश्यकताओं को वास्तव में पूरा किया जा सकता है या नहीं।

pottok

घोड़े की दौड़ पॉटोकSettlestone: 120-148 सेमी

परत: पिया, भुना हुआ और सेब

स्रोत: बास्क देश (स्पेन और फ्रांस)

पॉटोक बास्क देश से एक मूल टट्टू है। इसकी उत्पत्ति के बारे में बहुत कम ज्ञात है, लेकिन यह फ्रांस और स्पेन दोनों में प्रागैतिहासिक रॉक चित्रों में पहले से ही दिखाई देता है। आज, वे बास्क प्रांतों में अभी भी अर्ध-जंगली राज्य में रहते हैं।

अपने ऊबड़ पहाड़ों में, जहां केवल सबसे मजबूत जीवित रह सकता है, एक मजबूत और सुरक्षित मार्ग टट्टू विकसित हुआ है। सदियों से, इन टट्टूओं ने कोरेन्स खानों में नियंत्रण और काम करने वाले पायरेनीज़ के माध्यम से अपनी बड़ी ताकत और धीरज दिखाया है।

बीसवीं शताब्दी के सत्तर के दशक से, पॉटोक की अपनी पंजीकरण पुस्तिका है और एसोसिएशन नेशनेल डु पॉटोक (एएनपी) फ्रेंच की सुरक्षा का आनंद लेती है। फ्रांस में आप कूदते, ड्रेसेज और स्नैग के परीक्षणों में प्रतिस्पर्धा करने वाली मध्यम ऊंचाई के इन टट्टू देख सकते हैं।

पवित्र परत, जिसे पोट्टोक पिंटोस भी कहा जाता है, विशेष रूप से सराहना की जाती है। यह मानक पोट्टोक, पोट्टोक पिंटो और डबल पोटोक को अलग करता है, जो कि पॉटोक है जो उठाए जाने से ज्यादा कुछ है। वह अरब घोड़े से पार हो गया है, जिसके साथ वह बेहतर खेल के परिणाम प्राप्त करने के लिए दौड़ गया है।

Przewalski घोड़ा

घोड़े की दौड़ Przewalski घोड़ाSettlestone: 130-145 सेमी

परत: बेरी

स्रोत: एशिया

प्रेजवाल्स्की का घोड़ा, जिसे मंगोलियाई जंगली घोड़ा भी कहा जाता है, एक बहुत पुरानी समतल नस्ल है। इसका नाम रूसी कर्नल और एक्सप्लोरर निकोलाई प्रेजवेल्स्की को है, जिसने इसे 1878 में मंगोलिया की यात्रा के दौरान खोजा था। Przewalski ग्रे या पीले रंग की बे फर के हैं और एक सफेद नाक है।

वे पैरों पर ट्रांसवर्स चिह्नों के साथ पीठ (खंभे पट्टी) और लंबे और काले फर के साथ एक अंधेरे सूची प्रस्तुत करते हैं। उनके पास ज्यादा लिफ्ट नहीं है, बल्कि इसके बजाय वे बहुत मजबूत हैं। छोटी गर्दन में ब्रश की तरह प्रचुर मात्रा में माने दिखाई देते हैं। ये घोड़े आदिम घोड़े के प्रामाणिक वंशज हैं।

natuIral वास के अंतिम रीडाउट मंगोलिया के उच्च मैदान में किया गया था, लेकिन आज, दुर्भाग्य से, सही मायने में जंगली नमूनों गायब हो गए हैं और केवल इस नस्ल दुनिया भर से वन्यजीव पार्क और चिड़ियाघर में रखा जाता है।

सौभाग्य से, 1 99 1 से मंगोलिया में इन घोड़ों को फिर से पेश करने के प्रयासों ने फल सहन करना शुरू कर दिया है। Przewalski का घोड़ा अभी भी मंगोलिया में स्वतंत्रता में रहता है। Przewalski के घोड़े की एक विशिष्ट विशेषता स्पष्ट नाक है।

शेटलैंड

शेटलैंड टट्टू दौड़Settlestone: 80-107 सेमी

परत: सब

स्रोतयूनाइटेड किंगडम

शेटलैंड टट्टू बेहद लंबे समय तक जीवित है, आसानी से तीस साल तक पहुंच जाती है। यह टट्टू स्कॉटलैंड के उत्तर में शीटलैंड द्वीपसमूह से आता है। यह ग्रेट ब्रिटेन में सबसे पुरानी देशी टट्टू नस्ल है। इसकी कम ऊंचाई चरम जलवायु स्थितियों के कारण है जो अपने मूल निवास स्थान पर शासन करती है, इन टट्टू के कद में मनुष्य के हाथ में हस्तक्षेप किए बिना। उन्नीसवीं शताब्दी में उन्हें खानों में काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

शेटलैंड किसी भी परत को पेश कर सकता है, हालांकि पिंटो बहुत बार होता है। यह एक टट्टू है जिसका अधिकार प्राधिकरण के साथ किया जाना चाहिए और कुछ उद्देश्य बनाए रखना चाहिए, अन्यथा यह बहुत तेज़ी से बढ़ता है और अव्यवस्थित हो जाता है। कई मामलों में, वे कूदने के लिए एक अद्भुत प्रतिभा दिखाते हैं।

टट्टू minishetland विशेष प्रजनन की एक पंक्ति का गठन: वे भी छोटे हैं और अधिकतम 87 सेमी की ऊंचाई से अधिक नहीं है। हालांकि, वे किसी भी तरह से "खिलौना" टट्टू नहीं हैं। इसके अलावा, वे अपने वजन के ढाई गुना खींचने में सक्षम हैं और इसलिए, उत्कृष्ट हुकिंग टट्टू हैं। शेटलैंड में एक महान बुद्धि है जिसे कभी कम करके आंका नहीं जाना चाहिए।

sorraia

टट्टू Sorraia की दौड़Settlestone: 140-150 सेमी

परत: पीले रंग की बेरी या चरम सीमा में खंभे पट्टी और ज़ेबरा के साथ थ्रश

स्रोत: पुर्तगाल

सोरराइया एक जंगली घोड़ा है जो इबेरियन प्रायद्वीप के मूल निवासी है, लेकिन ऐसा नहीं है - जैसा कि कई वर्षों तक माना जाता था - इबेरियन घोड़े के अग्रदूत। यह जंगली घोड़े की एक स्वतंत्र दौड़ है जो तारपान से संबंधित होगी।

सदियों से, पुर्तगाली चरवाहों ने सोरियाया को थकाए बिना लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम माउंट के रूप में उपयोग किया है क्योंकि यह मौसम में बदलाव और भोजन की कमी के लिए बेहद प्रतिरोधी है।

इसका निवास टैगस नदी की एक उपनगरीय उपजाऊ क्षेत्र में स्थित है: सोरराया नदी, इसलिए इसका नाम। दुर्भाग्य से, इन बहुमुखी और बहुमुखी छोटे घोड़े लगभग गायब हो गए हैं और अब विलुप्त होने के खतरे में हैं, हालांकि जर्मनी में सोरराइज़ का एक छोटा झुंड है।

यद्यपि इसका लंबा प्रोफाइल वाला सिर बराबर सुंदरता के हमारे वर्तमान आदर्श के अनुरूप नहीं है, इसकी गैलप देखने योग्य है। यह सोरिया के बीच उत्सर्जन के लिए बहुत आम predisposition है।

तर्पण

Sorraia घोड़े की दौड़Settlestoneलगभग 130 सेमी

परत: बायो

स्रोत: पूर्वी यूरोप

मूल रूप से, तर्पण पूर्वी यूरोप से एक जंगली घोड़ा जो जंगलों और पहाड़ों में रहते थे, लेकिन यह भी मैदानों में था। वे शायद उत्तरी यूरोप के जंगलों और दक्षिणी मैदानों की टट्टू की टट्टू से उतरते हैं। 1879 में, जब अंतिम नमूना कैद में टट्टू तर्पण मृत्यु हो गई, गलती से विलुप्त नस्ल माना जाता था, क्योंकि बीसवीं सदी के बीस के दशक में ठीक करने के लिए शुरू किया और अब पोलैंड में भंडार में मुख्य रूप से रहता है।

Tarpan खाड़ी है। माने, पूंछ और पैरों के बाल अंधेरे हैं। इसका बाहरी पहलू एक प्राचीन घोड़े का है, जिसमें एक बड़ा सिर, एक छोटी और मजबूत गर्दन और अपेक्षाकृत सीधी पीठ, विशेषताओं जो इसे fjord से भी अलग करती हैं। उनके अंग पतले, लेकिन बहुत मजबूत और प्रतिरोधी हैं।

तारपान अपने मार्ग की सुरक्षा और इसके दृढ़ता के लिए जाना जाता है। उनके वंशजों में से एक पोलैंड का Konik है, जो अभी भी समानता बरकरार रखता है जो कि रिश्ते को धोखा देती है। वे हमारे दिनों तक नहीं पहुंच पाएंगे, क्योंकि उन्हें शिकार जानवर भी माना जाता था और उन्हें सताया जाता था।

वेल्श

वेल्स टट्टू दौड़Settlestone: 137 सेमी तक

परत: पिया को छोड़कर, सभी परतों, विशेष रूप से thrush

स्रोतवेल्स

रिमोट पुरातनता से, शायद वेल्स के सेल्टिक कब्जे के बाद, ब्रिटिश द्वीपों में वेल्श टट्टू रहे हैं। वे चार प्रकारों में विभाजित हैं जो ऊंचाई से भिन्न होते हैं।

सेक्शन ए, जिसे वेल्श पर्वत कहा जाता है, अन्य प्रकारों का आधार है। अन्य वर्गों को बी, सी, और डी कहा जाता है। जो अनुभाग डी से संबंधित हैं उन्हें पोनी वेल्श नहीं कहा जाता है, लेकिन वेल्श कोब। वेल्श सेक्शन बी टोनियों को घुमाने या प्रदर्शित करने के लिए उपयुक्त हैं, और अक्सर बच्चों के लिए टट्टू के रूप में उपयोग किया जाता है। वे विशेष रूप से कूदने और हुकिंग के लिए सुसज्जित हैं।

आजकल वे एक कट्टर टट्टू के रूप में अपने गुणों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। हालांकि, वे अपने स्वभाव के कारण शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। वेल्श सेक्शन बी बर्बे सहारा स्टैलियन के साथ पार करते हुए वेल्श माउंटेन माताओं से निकलती है।

वेल्श टट्टू Cob प्रकार (धारा सी) वेल्श Cob खुद का एक लघु है, और पोव्य्स Cob, वर्तमान वेल्श वेल्श पहाड़ टट्टू Coby के पूर्वज की प्रतियां को पार करने से आता है। पूर्व एक packhorse और शूटिंग के रूप में इस्तेमाल, अब यह कॉम्पैक्ट और अच्छी तरह से प्रशिक्षित टट्टू छोटे सवार के बीच महान लोकप्रियता प्राप्त है।

वेल्श माउंटेन

घोड़े की दौड़ वेल्श माउंटेनSettlestone: 127 सेमी तक

परत: पिया को छोड़कर, सभी परतों, विशेष रूप से thrush

स्रोतवेल्स

वेल्श माउंटेन टट्टू (सेक्शन ए) वेल्श नामक अन्य सभी टट्टू का आधार है। अपनी शुरुआत में, यह टट्टू सेल्टिक चरवाहों के भार और गले के घोड़े का जानवर था। 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से उन्हें कोयले की खानों में भी काम करने के लिए रखा गया था। आज, यह एक बहुमुखी टट्टू है जो बहुत लोकप्रियता का आनंद लेती है और औसत से ऊपर कूदने के लिए एक प्रतिभा है।

टट्टू वेल्श माउंटेन सेक्शन ए उल्लेखनीय चौकस और संवादात्मक है, साथ ही उत्साहित और ऊर्जावान है। इनमें से कुछ टट्टू लघु अरब घोड़ों की तरह दिखते हैं, क्योंकि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अरब रक्त कभी-कभी नस्ल में पेश किया जाता था। सूअरों पर आम तौर पर 122 सेमी से नीचे नहीं होते हैं, और हम 127 सेमी से अधिक ऊंचाई की अनुमति नहीं देते हैं।

जबकि वेल्श पहाड़ को पार वेल्श टट्टू के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं, यह संभव नहीं विपरीत ऑपरेशन है, यानी वेल्श टट्टू वेल्श पर्वत की श्रेणी में कम कद रिकॉर्ड है।

वेल्श कोब

घोड़े की दौड़ वेल्श कोबSettlestone: 140-152 सेमी

परत: सभी पिंट को छोड़कर

स्रोतवेल्स

वेल्श कोब एक टट्टू है जिसका ऊंचाई 148 सेमी की टट्टू के लिए आधिकारिक सीमा से अधिक है। वेल्श कोब, या टट्टू वेल्श सेक्शन डी, महान असर का एक बहुत मजबूत टट्टू है। इसका सिर छोटा और अच्छी तरह से गठित होता है, शरीर अच्छी तरह से muscled और हिंद पैर बहुत शक्तिशाली है। घुटने की कार्रवाई के साथ सुरुचिपूर्ण ट्रॉट 1 9 00 के आसपास बने हैकनी रक्त दान के प्रभाव को दर्शाता है।

यह भी संदेह है कि स्पेनिश घोड़े के रक्त में कुछ योगदान था। वेल्श कोब कृषि कार्य, हिचकिचाहट, लोमड़ी शिकार और सैन्य उपयोग के लिए आदर्श है। अवकाश सवारी और सवारों के बीच नए वादे के लिए भी इसकी सराहना की जाती है।

इसके आकार और आचरण के लिए, यह एक आदर्श वयस्क घोड़ा कि घुड़सवारी विषयों की एक किस्म में कार्य करता है: न केवल ड्रेसेज प्रतियोगिताओं और हुक में सफलता प्राप्त करती है, लेकिन यह भी पश्चिमी सवारी में चमकता है।

टिन से मढ़नेवाला

घोड़े की दौड़ टिंकरSettlestone: 135-150 सेमी

परत: पेंट्स लगभग विशेष रूप से

स्रोत: इंग्लैंड के आयरलैंड और उत्तर

अंग्रेजी और आयरिश जिप्सी को टिंकर ("टिनस्मिथ", अंग्रेजी में) कहा जाता है, और यह उनके घोड़ों के नाम की उत्पत्ति है: टिंकर टट्टू। 1 9वीं शताब्दी के अंत में, जिप्सी ने कवर किए गए वैगन का उपयोग करने की आदत अपनाई, जिसका भार उनके गधे के लिए बहुत अधिक था। उन्हें खींचने के लिए उन्होंने चित्रित घोड़ों को एक बहुत ही रंगीन कोट के साथ खरीदा, लेकिन इसी कारण से उन्हें अपनी संबंधित रजिस्टर पुस्तकों में अंकित नहीं किया जा सका।

इस तरह उन्होंने घोड़ों की अपनी नस्ल प्रजनन शुरू कर दिया। उनके केप के डिजाइन के लिए धन्यवाद, इन घोड़ों में से प्रत्येक अद्वितीय है और दूसरों से आसानी से विभेदित है। धब्बे के साथ कोट के अलावा, टिंकर को चरम पर प्रचुर मात्रा में बालों के साथ प्रतिष्ठित किया जाता है। उनके पास एक बड़ा और कमाई करने वाला सिर होता है, और वे बहुत मजबूत संविधान होते हैं। इन घोड़ों में आमतौर पर विभाजित रैंप होता है।

नितंब

गधा घोड़ा दौड़Settlestone: 160 सेमी तक

परतभूरा, भूरा, काला और पिया

स्रोत: फ्रांस, स्पेन और मिस्र

गधा इक्की प्रजातियों की एक स्वतंत्र शाखा है, जिसे दसवीं शताब्दी ईसा पूर्व से घरेलू पशु और श्रम के रूप में पैदा किया गया है और इसका इस्तेमाल किया गया है। सी। वे मूल रूप से उत्तरी अफ्रीका से आते हैं, लेकिन पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। उसके कान घोड़े की तुलना में लंबे समय तक और उसकी पूंछ मोटी तौलिया में समाप्त होती है।

उनके कोट का रंग आम तौर पर भूरे रंग के पट्टी के साथ ग्रे होता है, और उनके पास हल्का रंग का पेट होता है। यह सफेद, काला, भूरा और यहां तक ​​कि पेंट भी हो सकता है। जर्मनी में, गधे को उनकी ऊंचाई के अनुसार श्रेणियों में विभाजित किया जाता है।

बौने गधे 105 सेमी तक मापते हैं, बुद्धिमानों पर 135 सेमी तक मानक गधे और बड़े गधे 135 सेमी से अधिक मापते हैं। उत्तरार्द्ध में समय के साथ विकसित हुआ है, विभिन्न दौड़ जो पहले से ही अपनी खुद की रिकॉर्ड बुक स्थापित कर चुके हैं।

Poitou गधे 135 और 155 सेमी के बीच एक ऊंचाई है और सुनहरा खड़े के साथ गहरा भूरा है। पेट की फर की तरह इसकी एक सफेद नाक है। चार सौ से अधिक किलो वजन के साथ, यह दुनिया में सबसे बड़ा गधा है। कातालान गधा 160 सेमी तक मापता है और नाक और पेट में आंखों के चारों ओर चांदी के सफेद बाल के साथ भूरे रंग के भूरे रंग के धब्बे के साथ काला होता है।

अंडलुसियन गधा एक समान आकार का है और वजन चार सौ किलो है। उसका कोट भूरे रंग के विभिन्न रूपों में है। मिस्र के महान सफेद गधे से, शायद, उतरो। फ्रैंक मार्टिना आंखों, नाक और पेट के चारों ओर सफेद निशान के साथ एक काला गधा है, और इसकी ऊंचाई 155 सेमी है।

यह कैटलन गधे के लिए एक महान समानता है। मिस्र का महान सफेद गधा सफेद और हल्के भूरे रंग के बीच फर का है और केवल 120 से 140 सेमी के बीच उपाय करता है। अरब गधे के रूप में अरब गधे के रूप में अच्छी प्रतिष्ठा है। गधे की एकमात्र अमेरिकी नस्ल विशाल जैक की है।

उसका नाम मामुत नामक एक कैटलन गधे के कारण है। लगभग अपवाद के बिना, गधे और गधे में खच्चर पट्टी होती है, और कई पैरों पर ज़ेबरा चिह्न दिखाते हैं (ज़ेबरा)

Ambladura घोड़ा

इस श्रेणी में घोड़ों के हैं जो सामान्य चाल, ट्रॉट और गैलप के अलावा, फ्लैट चरण और अमूर्त का भी उपयोग करते हैं। सभी घोड़े की दौड़ गति और गति को साझा करते हैं, लेकिन ट्रॉट या एम्बल करने की प्रवृत्ति सभी के लिए आम नहीं है।

घोड़े की नस्लों की सवारी

कुछ नस्लों, विपरीत विकर्ण ट्रोट का उपयोग कर ले जाया जाता है, जबकि अन्य लोगों, हवा पार्श्व जोड़े बनाने के लिए इतना है कि वे बारी-बारी से दो extreminades प्रत्येक पक्ष चलती आगे बढ़ना करते हैं। कुछ दौड़ में, दोनों हवा प्राकृतिक हैं। फ्लैट कदम एक चार स्ट्रोक हवा, जिसमें टहलना के पार्श्व आंदोलन के रूप में टहलना मंडित भी क्या जाना जाता है के लिए अग्रणी प्रकाशित है।

इस हवा में निलंबन चरण को रोक दिया गया है, जो दो स्ट्रोक ट्रॉटिंग हवा में सवार के लिए असुविधा का कारण है, फ्लैट मार्ग बहुत सुखद है और सीट को सुविधाजनक बनाता है। यह जानना दिलचस्प है कि, इस संबंध में कुछ वैज्ञानिक शोध के अनुसार, घोड़ों के दो तिहाई एम्बुलेटर होंगे। दुनिया में लगभग चालीस राजदूत दौड़ हैं। इनमें से, आइसलैंड की टट्टू निस्संदेह सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है।

राजदूत घोड़ों के लिए क्या हैं?

असंबद्ध घोड़े उन सभी लोगों के लिए आदर्श हैं जो आंदोलन में सुचारुता पसंद करते हैं, या यहां तक ​​कि रीढ़ की हड्डी में कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए भी, यह देखते हुए कि फ्लैट मार्ग में बहुत आराम मिलता है।

मार्ग की घोड़े की दौड़हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस प्रकार के घोड़े की सवारी करने के लिए यह अच्छा है कि सवार के पास पहले से ही कुछ अनुभव है क्योंकि ये हवा पहले आसान नहीं हैं और बहुत संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ, सीट को सभी घोड़ों की चपेट में रखना आसान नहीं है, क्योंकि उच्च ऊंचाई वाली कार्रवाई बहुत शानदार है और सवार को एक तरफ से दूसरी तरफ हिला सकती है।

सबसे प्रभावशाली आंदोलन वे हैं जिन्हें हम प्रतिस्पर्धा घोड़ों में प्रशंसा कर सकते हैं। इनकी अपनी प्रतियोगिताओं है जिसमें वे विशेष रूप से विशिष्ट हवाओं का मूल्य रखते हैं। टहलना घोड़े के रूप में न्यायाधीशों के लिए आवश्यक के बाद से अपने ट्रोट सामान्य रूप से फिट नहीं करता है dressage और कूद कौशल औसत से अधिक नहीं है, विषयों ड्रेसेज या कूद के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

दूसरी ओर, ये घोड़े लंबे क्रॉसिंग के लिए सबसे उपयुक्त हैं, इसलिए वे सभी प्रकार के इलाके में चलने के लिए घोड़ों के रूप में आदर्श हैं। अपने स्वभाव के लिए, प्रत्येक राइडर की दौड़ की महान किस्मों में से, निस्संदेह वह घोड़ा ढूंढ लेगा जो उसकी प्राथमिकताओं के अनुरूप है।

Aegidienberg

घोड़े की नस्लें AegidienbergSettlestone: 140-150 सेमी

परत: सब

स्रोत: Yegadian Aegidienberg (जर्मनी)

सत्तर के दशक के अंत में, वाल्टर फेलमैन ने यज्ञिएंबर्ग स्टड में क्लासिक 5/8 सिस्टम का उपयोग करके आइसलैंड से टट्टू के साथ पेरूवियन पासो घोड़ों को पार करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया था।

इसका उद्देश्य आइसलैंड की टट्टू की तुलना में अधिक ऊंचाई और अधिक सुरुचिपूर्ण घोड़ा प्राप्त करना था, लेकिन इसकी गति और मजबूती बरकरार रखना था। इस क्रॉसिंग को एडिडिएनबर्ग नाम दिया गया था। एगेडियनबर्ग मध्यम ऊंचाई, शक्तिशाली और प्रतिरोधी का घोड़ा एंबलर है, जो आनुवंशिक रूप से महान आयाम के एक फ्लैट चरण के साथ संपन्न है। एडिडिएनबर्ग एक बहुत ही उच्च क्रिया खेलता है जो कभी-कभी घंटी तक जाता है।

वे घोड़े सुरक्षित मार्ग और बहुत तेज़ माना जाता है। मनी और पूंछ में कुछ अंक और प्रचुर मात्रा में बालों के साथ अक्सर अंधेरे परतें होती हैं, लेकिन चरम सीमा में नहीं। हाल ही में नस्ल होने के नाते, घुड़सवार प्रतिष्ठानों में इन घोड़ों में से एक को देखना आम बात नहीं है। आइसलैंड में पासो पेरूनो घोड़ों के साथ टट्टू पार करने का विचार वाल्टर फेलमैन द्वारा लीमा की यात्रा के बाद पैदा हुआ था

अमेरिकी सैडल हॉर्स

घोड़े की दौड़ अमेरिकी सैडलSettlestone150-160 सेमी

परत: शाहबलूत, एक प्रकार की वनस्पति

स्रोत: केंटकी, वर्जीनिया (संयुक्त राज्य)

अमेरिकी सैडल हॉर्स भी कहा जाता है केंटकी सैडलर या वर्जीनिया सैडलर. इस दौड़ को अठारहवीं शताब्दी में दक्षिणी अमेरिकी राज्यों, विशेष रूप से केंटकी में, उपनिवेशवादियों द्वारा किए गए घोड़ों में सुधार की प्रक्रिया के माध्यम से उभरा। नतीजा एक सुरुचिपूर्ण और प्रतिरोधी घोड़ा था। प्रारंभ में, अनिश्चित अमेरिकी सैडल हॉर्स बागानों में नियोजित था।

बाद में, हालांकि, इसका इस्तेमाल सेना के घुड़सवारी में किया गया था। आजकल, इन घोड़ों का अधिकतर प्रदर्शनियों में उपयोग किया जाता है। उनमें से वे अपने पूर्वाग्रह को स्तर के स्तर पर और कमजोर लोगों को दिखाते हैं - लेकिन इसके लिए, दुर्भाग्यवश, उन्हें आमतौर पर बहुत लंबे हेलमेट और अत्यधिक भारी घोड़े के साथ दिखाया जाता है।

इसके अलावा, इसे महान लालित्य का संकेत माना जाता है कि घोड़े की पूंछ बहुत अधिक होती है, ताकि कभी-कभी किसी शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के छोटे निशान दिखाई दे सकें। दुनिया में सबसे प्रसिद्ध अमेरिकी सैडल हॉर्स फ्यूरी, स्मोकी, फ्लिक और ब्लैक ब्यूटी, सेसेना और सत्तर के विभिन्न टेलीविजन श्रृंखला के नायक हैं।

आइसलैंडिक टट्टू या आइसलैंडिक घोड़ा

आइसलैंडिक घोड़ा नस्लSettlestone: 130-145 सेमी

परत: सब, यहां तक ​​कि पिया

स्रोतआइसलैंड

आइसलैंडिक टट्टू आइसलैंड के लिए स्वदेशी हैं। वहां पर पचास हजार लोग रहते हैं जो घोड़ों से उतरते हैं कि वाइकिंग्स उस देश में उनके साथ लाए थे। स्तर कदम और अमूर्त हवा हैं कि इनमें से अधिकांश टट्टू सहज हैं। स्तर चरण चरण के रूप में चार गुना हवा है, लेकिन सवार के लिए तेज़ और अधिक आरामदायक है। चूंकि प्रत्येक पैर व्यक्तिगत रूप से धड़कता है, पीछे की ओर बहुत कम झुकाव होता है।

आम तौर पर, दूसरी तरफ, उन्होंने हाथ और पैर को एक ही तरफ एक साथ हरा दिया। उड़ा हुआ कदम तेज है, गैलोप के बराबर है। यह एक असाधारण हवा है, कि कुछ घोड़े अभ्यास करने में सक्षम हैं। आइसलैंडिक घोड़ों में से कई "चार तरफा" हैं जो गति, ट्रॉट, गैलप और फ्लैट कदम पर हावी हैं, लेकिन कुछ "पांच-तार" जो पास में भी चल सकते हैं।

आइसलैंडिक घोड़े न केवल आइसलैंड में उठाए जाते हैं, बल्कि जर्मनी में अन्य स्थानों के साथ भी उठाए जाते हैं। सालों से, इन छोटे लेकिन मजबूत टट्टू एक अवकाश घोड़े के रूप में बहुत लोकप्रिय हैं। उन्हें किसी भी रंग के पंख के साथ हैं, और यहां तक ​​कि पीओओ, पैलोमिनोस और बाओस भी अक्सर होते हैं।

एक मजबूत आइसलैंडिक टट्टू आसानी से हेवीवेट वयस्क ले जा सकती है। दूसरी तरफ, थोड़ी हल्की संविधान की टट्टू, विशेष रूप से प्रतिस्पर्धा के लिए पैदा हुई, अवकाश सवार के लिए बहुत अधिक स्वभाव होती है।

Mangalarga Marchador

घोड़े की दौड़ मंगलगर्ग मार्चडोरSettlestone: 148-156 सेमी

परत: सब

स्रोतब्राज़िल

Mangalarga Marchador, या बस मर्चर्स, मार्च नामक चार स्ट्रोक हवा को जन्मजात ले जाते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, वे जॉग नहीं करते हैं, वे सामान्य गति और गति के अलावा "पीटा चाल" और "चटनी चाल" प्रदान करते हैं। "रनिंग गियर" एक सपाट कदम है जो ट्राट करता है, जबकि "चटनी गियर" एक वास्तविक चार स्ट्रोक हवा है।

Mangalarga Marchador ब्राजील में विकसित एक नस्ल है। दरअसल, 18 वीं शताब्दी में, स्वदेशी मार्स, बर्बर और पुर्तगाली घोड़ों के वंशज, आल्टर रीयल नस्ल के एक स्टैलियन के साथ पार हो गए थे। वास्तव में, यह अभी भी मंगोलगा मार्चडोर में अपने इबेरियन वंश में स्पष्ट रूप से प्रतिष्ठित है। सिर कभी-कभी आईबेरियन प्रायद्वीप के घोड़ों के रूप में प्रोफ़ाइल को थोड़ा सा एनार्नेराडो प्रस्तुत करता है।

अपने मूल ब्राजील में, इन घोड़ों को मुख्य रूप से कृषि कार्य में और लंबी दूरी को कवर करने के लिए परिवहन के साधन के रूप में काम करने के लिए उठाया जाता है। इसलिए उनके आंदोलनों के आराम का महत्व, क्योंकि ब्राजील के कृषि श्रमिकों को बहुत थके हुए बिना लंबी दूरी तय करना पड़ता है।

हालांकि, प्रतिरोध और सुंदरता से संबंधित पहलुओं, जिन्हें मंगलगर्गा मार्चडोर में बहुत महत्व माना जाता है, को उपेक्षित नहीं किया गया है। वे घोड़े हैं जो एक मीठे स्वभाव दिखाते हैं, इसे संभालना आसान होता है और लगभग सभी अवकाश घुड़सवार विषयों के लिए उपयुक्त होते हैं।

Mangalarga Marchador फर के किसी भी रंग के साथ, यहां तक ​​कि झपकी भी है। इसके सुविधाजनक उन्नयन और इसके अनुकूल चरित्र के लिए, मंगलवार मार्चडोर अवकाश सवारों में पसंदीदा में से एक है।

मिसौरी फॉक्स ट्रॉटर

घोड़े की दौड़ मिसौरी फॉक्स ट्रॉटरSettlestone: 148-158 सेमी

परत: सभी, लेकिन कई अंक के साथ अखरोट और अखरोट अक्सर होते हैं

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

मिसौरी फॉक्सट्रॉटर एक पश्चिमी शैली का घोड़ा है जो "बहुआयामी" मूल के साथ है। बेशक, मॉर्गन हॉर्स, प्लांटेशन एम्बलर, टेनेसी वॉकर और अमेरिकन सैडलब्रेड भी हैं। मिसौरी फॉक्सट्रोटर क्या विशिष्ट है इसकी विशेष हवा है: फ्लैट फुट walk- यह इस दौड़ में एक सहज हवा है, जो इसे बहुत तेजी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है और सवार के लिए बहुत आरामदायक है।

फॉक्स-ट्रॉट नामक हवा में, घोड़ा पिछले लोगों के साथ कदम और बाद के लोगों के साथ ट्राट तक आगे बढ़ता है, ताकि यह एक "टूटी हुई" हवा हो। इस हवा में, मिसौरी फॉक्सट्रोटर 12 किमी / घंटा तक पहुंचता है।

कुछ अमेरिकी नागरिकों के लिए, मिसौरी फॉक्सट्रोटर परिवहन का मुख्य साधन है, उदाहरण के लिए अमिश बनाने वाले धार्मिक समुदाय के लिए, क्योंकि उनके पास ऑटोमोबाइल नहीं है और घोड़ों द्वारा खींचे गए घोड़ों और वाहनों को नियोजित करते हैं।

पासो फिनो

घोड़े की दौड़ पासो फिनोSettlestone: 140-152 सेमी

परत: सब

स्रोत: डोमिनिकन गणराज्य, प्वेर्टो रिको और कोलंबिया

पासो फिनो घोड़ों से निकलता है जो विजयविदों को अमेरिका लाता है, और अपने इबेरियाई पूर्वजों से एक मजबूत प्रभाव बरकरार रखता है। एल पासो फिनो का उपयोग अपनी मूल भूमि में एक कामकाजी और प्रदर्शनी घोड़े के रूप में किया जाता है, इसलिए तीन प्रकार होते हैं: खुशी का प्रकार, या चलना, जो किसी भी पर्यावरण के माध्यम से आराम से आराम करने के लिए अवकाश घोड़े के रूप में उपयुक्त है।

प्रतिस्पर्धा के पासो फिनो में अधिक स्वभाव है और इसलिए, एक साथ लाने में आसान है। क्लासिक पासो फिनो प्रकार को साइट पर लगभग तेज़ और छोटे चरणों के चलने की विशेषता है। पहले दो प्रकार के पासो फिनो की हवा एक छोटी दर है, एक कार्य दर के साथ, और लंबा कदम, एक तेज चार स्ट्रोक एयर संस्करण।

लॉस पासो फिनो, हालांकि, न केवल चिकनी मार्ग का अभ्यास करते हैं बल्कि एक सौम्य ट्रॉट और एक निर्दोष गैलोप भी करते हैं। पेसो फिनो में, पेरूवियन पासो में, स्वभाव और अच्छे चरित्र के बीच संतुलन के परिणामस्वरूप कविता अत्यधिक मूल्यवान है।

पासो पेरूनो के विपरीत, पासो फिनो का कोई "शब्द" नहीं है। पारंपरिक रूप से, पासो फिनो को सिर के प्रकार के साथ इकट्ठा किया जाता है और छोटे बिस्तरों के साथ सीधे काटने वाला होता है। एल पासो फिनो यूरोप में घूमने और अवकाश के लिए घोड़े के साथ प्रयोग किया जाता है।

पेरूवियन पासो

घोड़े की दौड़ पेरूवियन पासोSettlestone: 140-152 सेमी

परत: सब

स्रोतपेरू

पेरूवियन पासो इबेरियन घोड़ों से निकलता है। सबसे उल्लेखनीय अपनी सहज नस्ल प्रवृति हो, तय लगभग 100% वायु मार्ग-एक सादे चार हवा isocrónicosy को, बार sobrandando करने के लिए, तेजी से होता है चल रहा है और टहलना जैसा दिखता है।

पेरूवियन पासो के लिए उन्नत घोड़ा पेरू के कृषि क्षेत्रों में परिवहन का एकमात्र साधन था। इसलिए महत्व यह है कि घोड़ा न केवल प्रतिरोधी और सुरक्षित मार्ग था, बल्कि आरामदायक और इकट्ठा करने में आसान था। पासो पेरूनो की एक आंतरिक विशेषता ब्रियो है, जो गर्व और चौकस असर, आत्मविश्वास और लोगों को खुश करने की इच्छा का मिश्रण है।

यह संयोजन इस घोड़े को इतना सस्ती बनाता है। पासो पेरूनो घोड़ा बीसवीं सदी के सत्तर के बाद ही जर्मनी में आयात किया जाता है। पेरूवियन पासो की एक और विशिष्टता वह आंदोलन है जिसे शब्द कहा जाता है जिसमें पार्श्व आंदोलन और हाथों के बाहर की ओर होता है।

अवधि गड़गड़ाहट के लिए एक अलग घटना है, जो हाथ लाइन शिष्टता, वंश और समर्थन से बाहर एक पार्श्व उठाने आंदोलन, निलंबन, सुरुचिपूर्ण रोटेशन का वर्णन और सवार पेरू चरण लगभग पूरी तरह से स्थिर सीट देता है।

देखा हुआ सैडल घोड़ा

घोड़े की दौड़ देखा हुआ सैडल घोड़ाSettlestoneलगभग 152-165 सेमी

परत: पिया

स्रोतसंयुक्त राज्य अमेरिका

स्पॉट किए गए मतलब अंग्रेजी में मोटल हैं। स्पॉटेड सैडल हॉर्स अपनी प्रजाति के अनुसार एक अमूर्त घोड़ा और जीन जो पवित्र परत प्रदान करते हैं, के अनुसार बनाई गई एक दौड़ है। इसलिए, यह वास्तव में एक दौड़ उचित नहीं है, लेकिन एक प्रजनन रेखा जिसे दौड़ या वंश के स्वतंत्र रूप से स्थापित किया गया है।

प्रत्येक घोड़ा अलग-अलग होता है, कभी-कभी इसके मूल्य के अन्य लोगों से, लेकिन वे सभी स्थानांतरित करने के लिए रास्ता और रंग के धब्बे के साथ कोट साझा करते हैं। इस नस्ल का आधार किसी भी दौड़ के अंबलादुरा के घोड़ों से बना है, शायद आइसलैंड की टट्टू टट्टू से निकला है।

टेनेसी घूमने वाले घोड़े स्पॉट किए गए सैडल हॉर्स के साथ पारित दौड़ों में से हैं, हालांकि इस उद्देश्य के लिए ट्रॉटर्स और मस्तंग का भी उपयोग किया जाता है। संक्षेप में, फर रंग, वायु और प्रदर्शन के आधार पर निरंतर चयन किया जाता है। हालांकि चित्तीदार काठी घोड़ा स्टार हवा saddlegait, एक हल्के चार स्ट्रोक हवा है चित्तीदार काठी घोड़े, अवकाश प्रयोजनों के लिए, बहुत आसान और वायु मार्ग, टहलना और सादे रास्ता सवारी करने के लिए आरामदायक के लिए एक आदर्श घोड़ा है।

1 9 7 9 से, एक रहा है स्पॉटेड सैडल हॉर्स एसोसिएशन, यह दुनिया भर के इन घोड़ों की गुणवत्ता पर नज़र रखता है और रिकॉर्ड बुक रखता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में व्यापक है, और यूरोप में इसमें अधिक से अधिक प्रशंसकों हैं। सभी स्पॉटेड सैडल हॉर्स में एक बात आम है: उनके सुंदर पवित्र कोट।

टेनेसी वॉकर

टेनेसी वॉकर घोड़े की नस्लSettlestone: 155 सेमी तक

परत: ज्यादातर काले, भुना हुआ या थ्रश

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

टेनेसी वॉकर बागानों में, घुड़सवारी पर किए गए काम को सुविधाजनक बनाने के लिए विकसित किया गया था। इस उद्देश्य के लिए एक आरामदायक घोड़ा होना जरूरी था, परतz बहुत गर्म जलवायु वाले स्थानों के माध्यम से महान दूरी की यात्रा करने के लिए, और साथ ही, यह छोटी जगहों में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त हल्का और चुस्त था।

इस जरूरत को जन्म दिया वृक्षारोपण ambler, जो बदले में घोड़ों मॉर्गन, अच्छी तरह से, सैडलब्रेड और ट्रॉटर्स के साथ पार हो गया था। टेनेसी वॉकर मध्यम गर्दन का घोड़ा है, जिसमें उच्च गर्दन और पूंछ होती है, जो सामान्य रूप से हवाओं को सहज बनाती है।

ये हैं: फिट वॉक (एक त्वरित और बल्कि फ्लैट कदम), चलना चलना (पिछला एक लेकिन उच्च गति पर) और कैंटर (एक बहुत छोटा और बहुत करीबी गैलप)। सभी टेनेसी वॉकर कदम में थोड़ी सी बात करते हैं। हालांकि, फिएट पैदल एक कदम इतना तेज़ है कि यह पिच बहुत स्पष्ट है।

पश्चिमी के लिए घोड़ा

पश्चिमी घोड़े के प्रकार

के बीच में पश्चिमी के लिए घोड़े, भी बुलाया पश्चिम घोड़े, वे माइल का क्वार्टर, एपलोलोसा और पेंट, जो उत्तरी अमेरिका के मूल हैं। वे बेहद चुस्त घोड़े हैं और पशुधन के साथ काम करने और काउबॉय द्वारा अत्यधिक सम्मानित दोनों गुणों को खींचने की क्षमता है। वर्तमान में, तिमाही-मील दौड़ दुनिया में सबसे अधिक है, क्योंकि इसमें लगभग तीन मिलियन पंजीकृत नमूने हैं।

पश्चिमी के लिए घोड़ा क्या है?

पश्चिम या पश्चिमी के घोड़े आमतौर पर बुद्धिमान, संवेदनशील और निपुण, साथ ही दोस्ताना और संभालने में आसान होते हैं. इस तरह का घोड़ा व्यावहारिक रूप से किसी भी सवार के लिए उपयुक्त है, और यहां तक ​​कि नौसेना के सवारों के लिए अपने अच्छे हवाओं के साथ एक अच्छा शिक्षक भी हो सकता है। पश्चिमी के लिए घोड़ों की विशेषता, निश्चित रूप से, त्वरित सवारी, ऊर्ध्वाधर मोड़ और शानदार शुष्क स्टॉप, यानी पश्चिमी विषयों के सामान्य अभ्यास हैं।

इसलिए, इस नस्ल के घोड़े इस प्रकार की सवारी के लिए सबसे उपयुक्त हैं। हालांकि, पश्चिमी के लिए घोड़े क्लासिक घुड़सवार खेल के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं। उनकी फ्लैट आंदोलन, ऊंचाई से रहित, विस्तृत हवाओं और एक ड्रेसेज घोड़े के सामान्य निलंबन के अनुरूप नहीं है - कूदने की उनकी क्षमता, इसके अलावा, आमतौर पर गर्म रक्त वाले घोड़े के नीचे होती है।

पश्चिमी घोड़ों के प्रकार

न तो क्वार्टर या एपलोलोसा सवार के लिए सबसे उपयुक्त है जो सहनशक्ति के परीक्षण में प्रतिस्पर्धा करने की इच्छा रखता है, क्योंकि पश्चिमी के लिए घोड़ों के पिछले तीसरे भाग के 1 शक्तिशाली पेशाब को दीर्घकालिक प्रयासों के लिए डिजाइन नहीं किया गया है। दूसरी तरफ, इन घोड़ों के पास छठी भावना होती है, जिसे जाना जाता है गाय भावना अंग्रेजी में, वह है, "काउबॉय भावना" कुछ वास्तव में असाधारण है।

चरवाहों के कुत्तों की तरह, एक काउबॉय भावना के साथ घोड़ों को मवेशियों की गतिविधियों को अलग करना होता है, और उन्हें पता है कि गति को कम या ज्यादा कैसे कम करना है। एक काउबॉय भावना के साथ घोड़े का सवार लगभग पूरी तरह से भरोसा करता है, लेकिन घोड़े द्वारा किए गए दिशा के अचानक और तेज़ परिवर्तन के दौरान उसे अपना संतुलन बनाए रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस प्राकृतिक प्रतिभा के लिए धन्यवाद, पश्चिमी पश्चिमी सवारी के लिए कई पश्चिमी घोड़े आदर्श हैं जैसे कि मवेशियों के साथ किए जाने वाले घुटनों को काटने या काम करना।

Appaloosa

appaloosa घोड़ा सुविधाएँSettlestone: 145-160 सेमी

परत: झुका हुआ

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

Appaloosa ठेठ पश्चिमी के लिए एक घोड़ा है। निश्चित रूप से कदम, कार्यकर्ता, तेजी से और चरवाहा भावना के साथ संपन्न, यह दुनिया भर में पश्चिमी घोड़े के सवारों के बीच बहुत सराहना की है। Appaloosa विभिन्न रंगों, marbled त्वचा और unmistakable फर के हेलमेट धारीदार है।

प्रत्येक नमूने में एक ही परत होती है जो कि विभिन्न रंगों से हो सकती है, उदाहरण के लिए, एक सफेद घोड़े पर तेंदुए-शैली के मॉट, भूरा या काले घोड़े के पीछे केवल एक दाग क्षेत्र में।

एपलोलोसा घोड़ों को उत्तर-पश्चिमी उत्तरी अमेरिका में नेज़-पेर्स इंडियंस द्वारा पैदा किया गया था। एपलोलोसा पलाउस नदी के नाम से निकला, जिसके किनारे किनारे इस अमेरिकी जनजाति के चरागाह पाए गए थे। नेज़-पेर्स इंडियंस अकेले थे जिन्होंने स्वयं को अपने घोड़ों के व्यवस्थित प्रजनन के लिए समर्पित किया था।

क्रियोल

क्रेओल घोड़ा नस्लSettlestone: 138-150 सेमी

परत: सब

स्रोत: दक्षिण अमेरिका

क्रियोलो नाम दक्षिण अमेरिका के वर्कहोर और सैडल घोड़े को दिया गया नाम है। विभिन्न दक्षिण अमेरिकी देशों के क्रेओल घोड़े एक दूसरे के समान हैं। यूरोप में, कुछ साल पहले क्रेओल पूरी तरह से अज्ञात था, लेकिन आज, उदाहरण के लिए, जर्मनी जैसे देशों में वे सभी इस नाम के तहत एक साथ आते हैं और अवकाश और आनंद के लिए घोड़े के रूप में आयात किए जाते हैं क्योंकि उन्हें संभालना बहुत आसान होता है।

चिलीयन क्रियोलो मजबूत और मजबूत है, और बे, भुना हुआ और भुना हुआ फर है। अर्जेंटीना क्रेओल में किसी भी रंग को ढूंढना संभव है। आम तौर पर, दक्षिण अमेरिका में एक सौ से अधिक परतों को प्रतिष्ठित किया जाता है, जिनमें से कई यूरोप में विशिष्ट नाम नहीं रखते हैं। क्रियोलो एक मध्यम ऊंचाई के साथ एक कॉम्पैक्ट घोड़ा है।

खेतों में वे आम तौर पर घोड़े की नाल और पूंछ काटते हैं, ताकि वे कांटों और खरपतवारों में झुकाए रह सकें। वे अब भी इबेरियन और बर्बर घोड़ों के प्रभाव को दिखाते हैं जिन्हें अर्जेंटीना में आयात किया गया था, हालांकि उनके नसों में कुछ खून भी खो गए हैं।

पेरूवियन क्रेओल्स में तीन अलग-अलग प्रकार हैं: कॉस्टिनो, हल्का और रेशेदार - सबसे मजबूत और भारी मोरोचुको, और मितव्ययी चोल। ब्राजील में, मंगलगा और कैंपोलिनो के अलावा एक आधुनिक प्रकार जिसे क्रियौल्लो कहा जाता है। वेनेजुएला के लैननेरो सोरिया के समान ही है जो हमने पहले देखा है।

क्रियोलो पश्चिमी सवारी के लिए और अवकाश घुड़सवारी गतिविधियों या लंबी यात्रा के लिए भी उपयुक्त है। आजकल यह एक पोलो घोड़े के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आम तौर पर, यह हैडलिंग की आसानी के लिए सवारों द्वारा मांग में बहुत अधिक घोड़ा है।

घुंघराले

घुंघराले घोड़े की दौड़ बशख़िरSettlestone: 140-155 सेमी

परत: सब

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

इसके रूप में भी जाना जाता है घुंघराले बाल घोड़े, घुंघराले एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए पशु बाल के लिए आदर्श विकल्प है। घुंघराले भी कहा जाता है घुंघराले बशख़िर, यद्यपि यह शायद रूसी बशखूर घोड़े से संबंधित नहीं है, जो आमतौर पर घुंघराले फर भी होता है। घुंघराले 188 9 में टेक्सास खेत पर खोजे गए मस्तंगों के एक समूह से निकलती है।

1 9 71 से, उनकी अपनी पंजीकरण पुस्तिका है। Sioux और क्रो अमेरिकी भारतीयों के पास पहले से ही घुंघराले बाल घोड़े थे, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए ज्ञात नहीं है कि यह Curlys था। घुंघराले सामान्य फर के साथ घोड़ों के लिए एलर्जी वाले लोगों के लिए आदर्श है, जो चिकनी कहने के लिए है, क्योंकि घुंघराले कोट आमतौर पर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं बनता है।

चूंकि इस नस्ल घुंघराले बालों के प्रजनन में ध्यान में रखा गया है, वहां कई रंग और आकार हैं, लेकिन औसत बौछारों पर 140 से 155 सेमी के बीच है। घुंघराले बहुत मजबूत है, और एक वेज आकार के सिर और मांसपेशियों की गर्दन है।

माने और पूंछ के बाल गर्मी में भी पतले होते हैं और यहां तक ​​कि गिरते हैं, लेकिन यह सर्दियों में वापस बढ़ता है। घुंघराले बहुत दुर्लभ हैं क्योंकि यह हमेशा इस फर के साथ माता-पिता के घुंघराले बालों के झुंड का जन्म नहीं होता है।

मॉर्गन

घोड़े की दौड़ morganSettlestone: 145-153 सेमी

परत: मुख्य रूप से भुना हुआ और सेब

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

उत्तरी अमेरिकी मॉर्गन दौड़ को उन पृथ्वीों में अधिक पुरातनता माना जाता है। मोर्गन एक ही स्टैलियन से निकले हैं, जो 18 वीं शताब्दी के अंत में थॉमस जस्टिन मॉर्गन नामक एक किसान से संबंधित था। यह एक घोड़ा था जो प्रसिद्ध गोदोल्फिन बार से निकला था, क्रॉस से 140 सेमी से अधिक नहीं था और संभवतः वेल्श कोब का कुछ खून भी था।

यह एक उदाहरण था जिसने कृषि कार्यों में लागू और प्रतिरोधी समय पर दौड़ को तबाह कर दिया था। इन विशेषताओं ने उन्हें एक स्टैलियन के रूप में बहुत मांग की, और जैसे ही उनकी जीन थोड़ी देर में प्रभावी थीं, उसी क्षेत्र के साथ क्षेत्र में बड़ी संख्या में घोड़े थे। इसके बाद, उनके तीन बच्चों में एक बड़ी संतान थी।

अंत में, एक घोड़े से एक नई दौड़ पैदा हुई थी। मॉर्गन ने अन्य दौड़ों को प्रभावित किया है, जैसे ट्रॉटर्स, सैडल हॉर्स और टेनेसी वॉकर। आजकल, वे मुख्य रूप से डिस्प्ले जानवरों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि वे अपनी सीधी गर्दन और उनके प्रचुर मात्रा में बालों के साथ बहुत सुंदर हैं, लेकिन उनकी बुद्धि और उनके तरह के दृष्टिकोण के लिए उनकी सभी की सराहना की जाती है।

एक मील का क्वार्टर

घोड़ा दौड़ तिमाही मीलSettlestone: 148-155 सेमी

परत: पिया को छोड़कर सब कुछ

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

एक मील की पहली तिमाही वर्जीनिया और कैरोलिना राज्यों में काम कर रहे घोड़ों के रूप में उठाई गई थी। क्वार्टर हॉर्स पश्चिमी उत्कृष्टता के लिए घोड़ा है: यह क्रॉस के लिए 148 और 155 सेमी, छोटे और सुंदर सिर, और बाद वाले तीसरे में एक बहुत विकसित मांसपेशियों के बीच है। अधिकांश क्वार्टर ब्राउन या चेस्टनट होते हैं, लेकिन बे, ब्लैक या सब्बेलोस भी होते हैं।

पवित्र परत भर्ती नहीं है: इन प्रतियों को पेंट हॉर्स को समर्पित एक अलग रिकॉर्ड बुक में अंकित किया गया है। क्वार्टर माइल की मुख्य विशेषता, मूल रूप से जो नाम आता है वह क्वार्टर माइल की दौड़ में भाग लेने के लिए विकसित किया गया था, यह छोटी दूरी में इसकी त्वरित शुरुआत है।

अंग्रेजी में तिमाही को संदर्भित करता है चौथाई मील, वह है, "एक क्वार्टर मील" (लगभग 400 मीटर)। कई क्वार्टर माइल में हमने काउबॉय को समझने से पहले बुलाया है, यानी काउबॉय वृत्ति। इस सहज भावना को मजबूत, घोड़े की पशुधन के साथ काम करने की क्षमता बेहतर है। दुनिया भर में लगभग चार मिलियन पंजीकृत क्वार्टर हैं।

में से एक क्वार्टर मील की विशेषताएं इसमें एक छोटा, व्यापक सिर, एक मजबूत पीठ, थोड़ा झुका हुआ रंप और सब से ऊपर, तीसरे के एक शक्तिशाली पेशाब है। क्वार्टर माइल दुनिया में सबसे प्रशंसित घोड़े नस्लों में से एक है

रंग

घोड़ा प्रकार पेंटSettlestone: 145-160 सेमी

परत: मुख्य रूप से पिया

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

अपने फर के रंग को छोड़कर, पेंट और क्वार्टर समान हैं। इसकी उत्पत्ति के दृष्टिकोण से, इसके पूर्वजों और इसकी विशेषताओं, पेंट बस पाईट परत की एक मील की चौथाई है। कुछ भिन्नताएं भी हैं, जैसे ओवरो और टोबियनो। टोबियानो घोड़े में सफेद पैर और सफेद धब्बे के साथ एक पवित्र कोट है जो पीछे की रेखा को पार करता है।

दूसरी तरफ, घोड़े के सफेद धब्बे होते हैं जो पेट से फैले होते हैं, चरम रंग होते हैं और घोड़ा चेहरे में कुछ सफेद स्थान प्रस्तुत करता है / प्रदर्शित करता है। यदि घोड़े की दोनों प्रवृत्तियों हैं, तो इसे टोवरो कहा जाता है।

कई घोड़ों पेंट क्योंकि क्वार्टर होर्स foals सफेद धब्बे बहुत लंबा इस दौड़ में अनुमति नहीं है है माँ या दौड़ क्वार्टर होर्स के पिता, या unicolor परत की भी माता-पिता दोनों है, लेकिन पेंट ( "चित्रकला माना जाता है ", अंग्रेजी में)।

प्रारंभ में, सभी क्वार्टर हॉर्स के रूप में पंजीकृत थे, लेकिन चूंकि दौड़ के नियामक संघ ने टट्टू फॉल्स को अस्वीकार करने का फैसला किया, इसलिए हॉर्स पेंट एसोसिएशन की स्थापना हुई। क्वार्टर माइल की तरह, पेंट तेज, चुस्त और अच्छी तरह से एक चरवाहा भावना के साथ संपन्न है।

चितकबरा

पिंटो घोड़े की विशेषताएंSettlestone: चर

परत: सब

स्रोत: उत्तरी अमेरिका

"पिंटो" शब्द "पियो" के लिए समानार्थी है। पिंटो, सैद्धांतिक रूप से, किसी घोड़े के पास है जो कि पवित्र रंग का कोट है, जिसकी स्वतंत्रता उस दौड़ से स्वतंत्र है। इसके लिए आपके पास कम से कम 500 सेमी 2, कम से कम 200 सेमी 2 के दो धब्बे या लगभग 100 सेमी 2 के तीन धब्बे होना चाहिए।

प्रत्येक पवित्र घोड़े की उपस्थिति काफी भिन्न हो सकती है। इस प्रकार, पेंट टोबियानोस और ओवरोस घोड़ों के बीच एक भेद किया जाता है। टोबियानो में बड़े, नियमित और बल्कि ऊर्ध्वाधर धब्बे हैं। ओवरो, दूसरी ओर, आनुवांशिक रूप से प्रभावशाली नहीं है और धब्बे अधिक क्षैतिज हैं।

कई अलग-अलग प्रकार के पवित्र घोड़े हैं, जो अलग-अलग समूह बनाते हैं। गर्म खून वाले पिंटो ड्यूशस या "पिंटो जर्मन स्पोर्ट्स हॉर्स" एक गर्म खून वाला घोड़ा है जो ड्रेसेज, कूद और हिचिंग के लिए अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। अरब-प्रकार पिंटो एक विशिष्ट अरब घोड़ा है जो एक पवित्र कोट के साथ है, लेकिन कम से कम 62.5% शुद्धब्रेड अरब का अनुपात होना चाहिए।

पिया कोट के साथ पश्चिमी के लिए घोड़ा पिंटो की श्रेणी से संबंधित है। पेंट और घोड़े एक पेंट या क्वार्टर से पार हो जाते हैं जिनके पास पिटू के रूप में पवित्र परत पंजीकृत होती है। पिंटो कुर्सी टट्टू एक सुंदर स्पॉटी कोट के साथ महान टट्टू हैं। पिंटो डी एम्ब्लडुरा एक पिंटो है जो स्तर के कदम और संगमरमर के लिए एक पूर्वाग्रह है।

अमेरिका में, पिंटो के छोटे घोड़े सैडल हॉर्स, टेनेसी वॉकर, मिसौरी फॉक्सट्रॉटर्स, मॉर्गन या ट्रॉटर्स के साथ पार हो जाते हैं जो स्तर के स्तर पर मार्च करते हैं। बैरोक पिंटो बारोक घोड़े हैं जो पियस और लुसिटानियन घोड़ों, अंडलुसियन, बर्बर, हिस्पानो-अरब, लिपिज़ानर्स या फ्रिसियन के बीच पार हो गए हैं। यहां तक ​​कि लिविट्जर और टिंकर भी पिंटोस हैं।

क्या आप घोड़ों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं घोड़े की नस्लें मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप इसके बारे में अधिक समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं पशु दुनिया, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं जानवरों. आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया, तो आप इसे सोशल नेटवर्क पर या अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अरब घोड़ेअरब घोड़े
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़ाघोड़ा
घोड़े camargue दौड़ की जानकारीघोड़े camargue दौड़ की जानकारी
मार्ग का घोड़ामार्ग का घोड़ा
रेसिंग घोड़ेरेसिंग घोड़े
घोड़े की नस्लेंघोड़े की नस्लें
यूरोप और एशिया में जंगली घोड़ेयूरोप और एशिया में जंगली घोड़े
घोड़े का इतिहास और विकासघोड़े का इतिहास और विकास
» » घोड़े की नस्लें
© 2021 taktomguru.com