taktomguru.com

इंद्रधनुष तितली

इंद्रधनुष तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Apatura आईरिस, यह एक है Lepidoptera जो निम्फालिडे परिवार से संबंधित है, जिसमें 4,000 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं, जो मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय में पाए जाते हैं। हालांकि, यूरोप में लगभग 70 अपेक्षाकृत बड़ी प्रजातियां हैं जो उनके उज्ज्वल रंगों के लिए खड़ी हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं इंद्रधनुष तितली, वितरण, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी के बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का इंद्रधनुष तितली यह वह जगह है Apatura आईरिस और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae।

इंद्रधनुष तितली सुविधाएँ

टोरनासोलाडा के रूप में है मुख्य विशेषता जो इसके कुछ विशेष तराजू प्रस्तुत करता है पंख जो प्रकाश को अपवर्तित करते हैं, एक धातु चमक का उत्पादन जो पर्यवेक्षक को एक पंख से दूसरे में गुजरने की सनसनी देता है। यह चमक महिलाओं में दिखाई नहीं देती है। प्रति वर्ष केवल एक पीढ़ी है

इंद्रधनुष तितली कैसा है
इंद्रधनुष मादा तितली

इंद्रधनुष तितली एनम्फैलिड्स में से एक है जिसमें एक है बड़ा आकार. यह पुरुषों में 70 से 80 मिलीमीटर और महिलाओं में 80 से 9 2 मिलीमीटर के बीच एक पंख है।

वयस्कों के पास है पिछला पंख एक छोटी नारंगी अंगूठी और के साथ पिछले पंख वे बैंड और सफेद धब्बे के साथ गहरे भूरे रंग के हैं। ये तितलियों जून से अगस्त तक लेते हैं।

कम कांटा तितली (अपतुरा इलिया डी। एट शा।) में 50 से 60 मिमी का पंख है। दूसरे शब्दों में, यह बैंगनी सम्राट की तुलना में थोड़ा छोटा है, लेकिन यह एक और शानदार यूरोपीय प्रजाति है।

पुरुषों के पंखों में नीली-बैंगनी चमक होती है - कुछ मामलों में चमक लाल-बैंगनी होती है। वह पिछली प्रजातियों के समान एक यौन उत्पीड़न भी प्रस्तुत करती है। मक्खन जून से अगस्त तक लेते हैं।

आवास और वितरण

आम तौर पर इंद्रधनुष तितली निवास करना नदी के किनारे जंगलों और आसपास के क्षेत्रों में, और समुद्र स्तर से लगभग 1,500 मीटर ऊंचाई तक। हालांकि, पारगमन में नमूने ढूंढना असामान्य नहीं है निवास वर्णित उन लोगों से अलग, जैसे ओक ग्रोव, बीच वन और पाइन वन।




तितली वापस आती है

टोरनासोलाडा वितरित किया जाता है एशिया से जापान के समशीतोष्ण क्षेत्रों के माध्यम से पश्चिमी यूरोप से। बड़े बड़े पैमाने पर जंगलों में निवास करता है। तितलियों आमतौर पर नदियों और नदियों और तालाबों और दलदली क्षेत्रों के किनारों के साथ पाए जाते हैं जहां अक्सर एक नम, मैला-भी गोबर गायों और घोड़ों, या झाड़ियों की शाखाओं में स्थापित फांसी में आराम पानी पर

कम Tornasolada (अपतुरा इलिया डी। एट शा।) बैंगनी सम्राट के निवासियों के समान स्थानों में पाया जाता है, हालांकि यह अधिक थर्मोफिलिक है। यह स्पेन से जापान के पालीओर्टिक क्षेत्र के माध्यम से वितरित किया जाता है।

ऊपर दो प्रजातियों, भूमि के उपयोग की वजह से क्षेत्र में लगातार कम होते जा रहे हैं जलमार्ग और नदी तट जंगलों कीटनाशकों मच्छरों को नियंत्रित करने के साथ छिड़काव स्थिर करने के लिए।

टोरनासोल्डा तितली क्या खाती है

तितली की यह प्रजाति फूलों पर नहीं खिलाती है। इंद्रधनुष एफिड्स द्वारा पृथक गुड़ को खाता है, यानी, कुछ पेड़ पसीने से साबित होता है। खाद, पशु शव और मूत्र भी।
अमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

कैटरपिलर (लार्वा) सफेद और पीले रंग के निशान के साथ एक गहरे हरे रंग के रंग के होते हैं। वे सिर पर एक कांटा आकार या सींग के साथ दिलचस्प protuberances पेश करते हैं। सालाना एक पीढ़ी है।

यह कैसे इंद्रधनुष तितली पुनरुत्पादन करता है
कैटरपिलर इंद्रधनुष तितली

कैटरपिलर अगस्त से गतिविधि में हैं, वे सर्दियों के दौरान फिर से निवेश करते हैं और वसंत में अपना विकास पूरा करते हैं। वे खाते हैं विलो और poplar की कई प्रजातियों की पत्तियों की। का स्टेडियम कोषस्थ कीट यह मई के अंत से शुरू होने वाला बहुत छोटा है (केवल दो या तीन सप्ताह तक रहता है)।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली Tornasolada. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितली मैकनतितली मैकन
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
भुगतान प्रबंधन गोभी या सफेद गोभी तितलीभुगतान प्रबंधन गोभी या सफेद गोभी तितली
» » इंद्रधनुष तितली
© 2021 taktomguru.com