taktomguru.com

मेक्सिको का इतिहास

मेक्सिको एक जीवित संग्रहालय है, जिसमें व्यापक है इतिहास

और यह अमेरिका में सबसे आकर्षक सांस्कृतिक मानव विज्ञान प्रयोगशाला है। इसे अक्सर "एज़्टेक देश" कहा जाता है - हालांकि, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे महान साम्राज्यों में से एक की महिमा के साथ मात्र सहयोग नहीं है। यह कुछ और है: अपनी खुद की वसूली जड़ों एक औपनिवेशिक अवधि के बाद जिसमें क्या भारतीय इसे व्यवस्थित रूप से अस्वीकार कर दिया गया था। में CuioSfera.com हम समझाते हैं मेक्सिको का इतिहास.

मेक्सिको की उत्पत्ति

शारीरिक रूप से, मेक्सिको (मेक्सिको का संयुक्त राज्य अमेरिका) उत्तरी अमेरिका और मध्य अमेरिका दोनों का हिस्सा है, क्योंकि यह गलती के उत्तर और दक्षिण में स्थित है जो दोनों अमेरिका के बीच भौतिक सीमा का गठन करता है।

सामाजिक दृष्टिकोण से, यह लैटिन अमेरिका का हिस्सा है, जो मेक्सिको से दक्षिण तक फैला हुआ है, पैटागोनिया तक। इसकी भूमि उत्तर में अमेरिका की सीमा है, और ग्वाटेमाला और बेलीज दक्षिणपूर्व में है, और इसके तट पश्चिम में, प्रशांत महासागर तक और पूर्व में मेक्सिको की खाड़ी और कैरीबियाई सागर तक कैलिफ़ोर्निया की खाड़ी में खुले हैं।

मेक्सिको एक जीवित संग्रहालय है और अमेरिका में सबसे आकर्षक सांस्कृतिक मानव विज्ञान प्रयोगशाला है। इसे अक्सर "एज़्टेक देश" कहा जाता है - हालांकि, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे महान साम्राज्यों में से एक की महिमा के साथ मात्र सहयोग नहीं है। यह कुछ और है: औपनिवेशिक काल के बाद किसी की जड़ों की वसूली जिसमें स्वदेशी को व्यवस्थित रूप से अस्वीकार कर दिया गया था।

आगंतुक, हिस्पैनिक सब्सट्रेट के साथ प्राचीन संस्कृतियों के अस्तित्व, Imperials वास्तु अवशेष औपनिवेशिक चर्चों के साथ एक साथ होना, औपनिवेशिक महलों ढहती भारतीय महलों पर बनाया गया है और जो मानते एक साथ अद्भुत एज़्टेक मूर्तियों के साथ या Olmecs संतों दिखाई polychromed, सुंदर स्पेनिश फोर्ज और भव्य सुनहरे वेदियों के लोहा।

आधुनिक मेक्सिको, हालांकि, एक तरफ कई संस्कृतियों, मेसोअमेरिकन और स्पेनिश के उत्तराधिकारी के रूप में कॉन्फ़िगर किया गया है, और दूसरी तरफ जो इन अक्षांशों और यहां तक ​​कि उत्तरी अमरीकी भी हैं, जिनके प्रभाव में शुरू हुआ है, उन्नीसवीं शताब्दी।

प्रागैतिहासिक मेक्सिको

मैक्सिकन संस्कृतियां सदियों से परिवर्तनीय सीमा के साथ दो बड़े क्षेत्रों में स्थित थीं। उत्तरी एक, जिसे एरिडामेरिका कहा जाता है। यह मुख्य रूप से रेगिस्तानी क्षेत्रों से मेल खाता था जो पौधों के उत्पादों और शिकार के शोषण के आधार पर अर्थव्यवस्था की आबादी को बरकरार रखते थे।

दक्षिण में मेसोअमेरिका, उच्च संस्कृतियों के विकास के लिए अधिक अनुकूल जलवायु का एक क्षेत्र था। उनमें से सभी एक सामान्य मूल और निर्बाध सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संपर्कों के कारण निकटता से जुड़े हुए हैं।

निरंतर और दृढ़ मेसोअमेरिकन सांस्कृतिक प्रगति के विपरीत, एरिडामेरिक के विभिन्न जातीय समूहों ने धीरे-धीरे विकसित किया और कुछ सांस्कृतिक अवशेष छोड़े। जीवाश्म बनी हुई है कि पहले निवासियों को लगभग 13,000 साल पहले प्रवेश करना पड़ा था।

निश्चित रूप से वे मुख्य रूप से उत्तरी राज्यों, जलिस्को और मेक्सिको और पुएब्ला के झील घाटियों में शिकार समूहों थे। 7,000 से पहले ए। सी। जाहिर है कलेक्टरों के समूह, जो उत्तरी मेक्सिको से ओक्सका और चीपास तक बस गए थे। उनके पास एक preceramic संस्कृति थी और पीसने के उपकरण, स्क्रैपर्स, engravers, लघु अक्ष, आदि के लिए सक्षम पत्थर उपकरण पता था।

धीरे-धीरे वे प्रारंभिक उत्पादकों के कृषि नामक एक मंच पर पहुंचे। मक्का, मिर्च, स्क्वैश, सेम, आदि की कटाई से, वे उगाए और संकरित हो गए। एक अच्छी तरह से विकसित मृत्युघर पंथ और 3,000 ए के बीच था। सी और 2,000 ए। सी। अर्ध-भूमिगत आवासों के साथ छोटे गांवों का निर्माण शुरू हुआ।

मेक्सिको का गठन

यह 1500 ए में शुरू हुआ। सी के निचले preclassic अवधि में .. मैक्सिको, Veracruz और पश्चिमी टबैस्को के दक्षिण की खाड़ी के तट पर, एक नम और बरसात के क्षेत्र में, यह एक संस्कृति, अब पुरातात्विक Olmecs कहा जाता दिखाई दिया, मेसोअमेरिका में उच्च संस्कृति की बात शुरू।

सबसे महत्वपूर्ण साइटें फ्रेश ज़ापोट्स, ला वेंटा, एल ट्रेपीच, सैन लोरेन्ज़ो और लॉस तुक्स्टलास थीं। वे जातीय रूप से मंगोलोइड की विशेषताएं थीं और उनकी कला जगुआर के चित्र के चारों ओर घूमती है, जो कि बढ़ी हुई पशु विशेषताओं के मुख्य देवता में दिखाई देती है।

व्यापार, उपनिवेशीकरण और युद्धों के माध्यम से, ओल्मेक संस्कृति फैल गई। मुख्य रूप से मेक्सिको, चीपस और ग्वाटेमाला के बेसिन में। 800 ए.सी. से 200 ए.सी. पर इस शहर ने मुख्य रूप से लिथिक तकनीक और मूर्तिकला में एक बड़ा विकास हासिल किया, जिसमें से एक बच्चे के चेहरे के साथ विशाल पत्थर के सिर गवाही देते हैं (बेबी फेस)।

मेसोअमेरिका के शहरी विकास शुरू करने वाले औपचारिक केंद्रों का निर्माण शुरू हुआ। वाणिज्य अधिक तीव्र हो गया और कैलेंडर की व्यवस्था जो बाद की संस्कृतियों के आधार पर सेवा प्रदान की गई थीं।

क्लासिक मैक्सिकन अवधि

वर्ष 100 ए के बीच। सी और आठवीं शताब्दी, विभिन्न क्षेत्रों में समय के बदलाव के साथ, मेसोअमेरिकन संस्कृतियां अपने सबसे महान गौरव तक पहुंच गईं। कृषि तकनीक है, जो शायद नहरों से सिंचाई जोड़ा, और (जैसे कि कपास के रूप में) नए उत्पादों के गहन खेती की प्रगति बड़े शहरों, जो राजनीतिक और धार्मिक प्रशासन की राजधानियों बन गए हैं के खिल अनुमति दी।

ट्लालोक और क्विज़लकोआटल के नाम पर देवताओं ने भी पाथेनॉन में एक महत्वपूर्ण जगह पर कब्जा कर लिया, और उनकी पूजा, मानव बलिदान के साथ, सामाजिक एकजुटता के लिए महत्वपूर्ण थी। शक्ति पुजारी जाति के हाथों में थी।

इस समय कृषि उपयोगिता के 365 दिनों के कैलेंडर, और 270, जादुई और अनुष्ठान उद्देश्यों के लिए उपयोग किए गए थे। विचारधारा लेखन उच्च स्तर के विकास तक पहुंच गया। सेंट्रल हाइलैंड्स में तेतिहुआकान और चोलुला के शहर उग आया, जिसमें विशाल पिरामिड बनाए गए थे।

उनका प्रभाव ओक्साका, ग्वाटेमाला, एल ताजिन और पश्चिमी मेक्सिको तक बढ़ा। ओक्सैकन क्षेत्र का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र मोंटे अल्बान, ज़ापोटेन शहर था। माया क्षेत्र भी उत्कृष्ट है। अज्ञात कारणों ने महान सांस्कृतिक केंद्रों में से एक को समाप्त किया, तेओतिहुआकान (वर्ष 700), जिसका गायब क्लासिक के राजसी शहरों के विलुप्त होने लगे।

Teotihuacán के गायब होने के लिए धन्यवाद, जो नए कस्बों, मौजूदा राजनीतिक संगठन को बदल दिया, मुख्य रूप से सैन्यवादी सरकारों द्वारा ईश्वरीय शासन बदल रहा है।

नतीजतन, Mesomericans की तुलना में एक संस्कृति के Otomies बहुत कम उन्नत। उन्होंने मेज़क्विलाल की घाटी और मेक्सिको के बेसिन (650-9 00) पर कब्जा कर लिया, जहां उन्हें पड़ोसियों के सभ्य प्रभाव प्राप्त हुए।

विभिन्न पुरातात्विक कहा जाता है, ऐतिहासिक Olmecs Cholula (750-800) के teotihuacanos बेदखल कर दिया। टोल्टेक-Chichimec, जलिस्को और Zacatecas के प्रदेशों से संभवतः Nahua लोगों, क्षेत्र के आक्रमण, जो काफी उनकी संस्कृति को बढ़ाने और नए राज्यों की राजनीति में लंबी अवधि के लिए पर शासन करना शुरू किया।

पोस्ट क्लासिक मेक्सिको

आठवें और नौवें शताब्दियों में स्पेन के आगमन नए मुख्य रूप से सैन्यवादी राज्य अमेरिका और धातु विज्ञान की शुरूआत का आयोजन करके अवर संस्कृति, संस्कृति के पुनरोद्धार के उत्तरी लोगों के हमलों की विशेषता एक नई अवधि पारित कर दिया।

इस अवधि के आखिरी समय में एकमात्र ऐतिहासिक समाचार है जो सहस्राब्दीय मेसोअमेरिकन जीवन का हो सकता है, विचारधारात्मक लेखन के कोडों के संरक्षण के लिए धन्यवाद।

प्रमुख राजनीतिक संगठन प्रतीत होता है स्वतंत्र शहर इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन वास्तव प्रधानता वाली तीन या चार शक्तिशाली राज्यों यूनियनों कि कई क्षेत्रों का प्रभुत्व से और दूसरों को भारी करों का भुगतान करना चाहिए कि नेस्ट।

केंद्रीय में माया क्षेत्र से इनकार कर दिया और उसके निवासियों, केंद्रीय मेक्सिको (900-1200) से एक मजबूत प्रभाव युकैटन प्रायद्वीप, जो धन्यवाद विकसित किया गया था के उत्तर में मुख्य रूप से चले गए, पार्ले में है, लेकिन तेरहवीं शताब्दी से वे एक उल्लेखनीय सांस्कृतिक और राजनीतिक गिरावट में प्रवेश किया।

नहुआस (टॉलेक्स) के लगभग 900 महत्वपूर्ण समूह सेंट्रल हाइलैंड्स के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में घुस गए जिन्होंने अपने डोमेन को हिडाल्गो से लेकर ग्वेरेरो तक बढ़ा दिया। तुला, इसकी राजधानी, अर्ध-ऐतिहासिक और अर्ध-पौराणिक राजा क्वेट्ज़लकोटल द्वारा शासित थी, जिसका गायब होने से उसकी वापसी की मिथक हुई।

इसके सैन्यवादी संगठन दूर चिचेन इत्जा, जहां केंद्रीय मैक्सिको और Kukulcan के पंथ (Quetzalcoatl अनुकूलन क्या है) के स्थापत्य मानकों मायान परंपरा के साथ संयुक्त कर रहे थे करने के लिए अपने प्रभाव में ले लिया।

तुला (बारहवीं शताब्दी) के पतन पर उन्होंने अपनी शक्ति Tenayuca और Azcapotzalco विरासत में मिला। लेकिन वे Aculhuacán (chichimecas) उनमें से उत्तरी बर्बर, Xolotl (1224) की कमान है, जो झील बेसिन और जागीर की उत्पत्ति का प्रभुत्व से नए समूहों प्रवेश किया था।

तेरहवीं और चौदहवीं शताब्दियों में सबसे महत्वपूर्ण शहरों में (Texcoco, Chalco, Culhuacán, Azcapotzalco) लगातार वर्चस्व के लिए लड़ाई लड़ी। मेक्सिका के जनजाति। बेहतर एज्टेक (पिछले आगमन केंद्रीय मैक्सिको) वह 1325 और पचास साल के लिए अपनी पूंजी (मेक्सिको-Tenochtitlan) में पाया गया करने में कामयाब रहे बाद में उनके वंश की शुरुआत की ऐतिहासिक रूप से जाना जाता है।

पंद्रहवीं सदी में एक से भी कम समय सदी में तीन शहरों (मेक्सिको, Texcoco और Tlaco पैन) मैक्सिको, के तत्वावधान में की एक लीग का आयोजन एक से दूसरे सागर के अपने प्रभुत्व का विस्तार किया। मैक्सिको-टेनोचिट्लान एक महान शहर बन गया, जो शहरों के विशाल संग्राम की राजधानी थी जो स्वायत्त बना रहा, लेकिन कराधान और एक आम विदेश नीति के अधीन था।

हालांकि, चरम जातीय जटिलता, राजधानी के अत्यधिक सत्तावाद और कुछ आम हितों और भावनाओं को इस राजनीतिक संगठन की आवश्यक विशेषताएं थीं जो स्पेनियों द्वारा विजय की सुविधा प्रदान करती थीं। उन्हें टोटोनैक और ट्लाक्सकलन जैसे शहरों में एक मूल्यवान मदद मिली, जिन्होंने मेक्सिकन लोगों के विनाश से लाभ उठाने की आशा की थी।

मेक्सिको की विजय और उपनिवेशीकरण

एक महान साम्राज्य के अस्तित्व, फ्रांसिस्को हर्नेनडेज़ de Córdoba (1517) और जुआन द ग्रिजालवा (1518) के अभियानों द्वारा जारी के बारे में खबर है, Cortes मैक्सिको की विजय को शुरू करने का निर्णय लिया।

इसके लिए उन्होंने 15 जहाजों और 600 पुरुषों का एक अभियान बनाया, जो 15 9 1 में क्यूबा छोड़कर गवर्नर डिएगो वेलाज़ेज़ के अधिकार के बिना थे। Cozumel के द्वीप पर उतरने के बाद वह टबैस्को के क्षेत्र में आ गया, वहाँ कुछ भारतीयों जो उसे Malinche (डोना मरीना), स्वदेशी भाषाओं के जिसका ज्ञान के लिए बहुत उपयोगी था सहित बीस दास, को श्रद्धांजलि दे दी है को हराने स्पेनिश।

एज़टेक्स ने श्वेत पुरुषों को एक दूतावास भेजा, उन्हें उनके अग्रिम से वंचित करने के लिए आमंत्रित किया: लेकिन वेराक्रूज़ की स्थापना के बाद कॉर्ट्स एज़्टेक राजधानी में गया। गठबंधन totonecas प्राप्त की है और Tlaxcaltecas Cholula एक अजटेक साजिश बाधित और Tenochtitlan (नवंबर 1519) में प्रवेश किया, Moctezuma, जो बंधक आयोजित साक्षात्कार।

मेक्सिको का उपनिवेशीकरण इतिहास

सबसे महत्वपूर्ण एज़्टेक बड़प्पन की हत्या, Templo मेयर, जब कोर्टेस वेराक्रूज के लिए जा रहा था क्यूबा के राज्यपाल की सैनिकों का सामना करने में पेड्रो डी Alvarado द्वारा किए गए, Panfilo Narvaez स्पेन के खिलाफ न केवल एज़्टेक विद्रोह का नेतृत्व किया लेकिन मोक्टेज़ुमा के खिलाफ भी, जिसे कुइटलाहुआक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, और बाद में क्यूउथेमोक द्वारा।

एक एज़्टेक आक्रामक ने स्पेनियों को एक विनाशकारी वापसी (1520, नोच ट्रिस्ट) करने के लिए मजबूर कर दिया। Otumba की जीत के लिए धन्यवाद, वे Tlaxcala में शरण लेने में सक्षम थे, जहां उन्होंने अपनी सेना का पुनर्गठन किया, और बाद में Tenochtitlan घेर लिया, 1521 में विजय प्राप्त की।

एज़्टेक साम्राज्य के विनाश के बाद, कई अभियान भेजे गए थे जो देश के सबमिशन को पूरा कर चुके थे। 1522 में कोर्टेस को गवर्नर और कप्तान जनरल नियुक्त किया गया था। 1527 में दर्शकों को बनाया गया था, जिसने न्यू स्पेन (1535) के वाइसरायल्टी के निर्माण तक उच्चतम अधिकार का उपयोग किया था।

मेक्सिको के वाइसरायल्टी (न्यू स्पेन)

पहले वाइसराय, एंटोनियो डे मेंडोज़ा (1535-1550), क्षेत्र के संगठन के लिए रवाना हुए और नए (1542) कानून के आवेदन के साथ भारतीयों की स्थिति में सुधार करने की असफल कोशिश की है, इस प्रकार encomenderos का सामना करना पड़। लुइस डी वेलास्को सरकार (1550-65) के दौरान मेक्सिको विश्वविद्यालय की स्थापना (1551) और प्रशांत की खोज को प्रोत्साहित किया गया था।

लेकिन सोलहवीं और सत्रहवीं शताब्दी की सबसे महत्वपूर्ण घटना देश के चिह्नित डिप्लोलेशन थी। प्री-कॉर्टेशियन आबादी, जो कुछ गणना 25 मिलियन तक बढ़ी है, 1605 में केवल एक मिलियन से भी कम हो गई थी।

विजय और आर्थिक और सामाजिक अशांति समाप्त होने और घिस मिट्टी और निर्वाह, यूरोपीय बीमारियों और अपने ही देश के खिलाफ असहाय के किनारे पर एक जनसंख्या का युद्ध, इस तरह के एक कठोर कमी के कारणों थे।

यह बदले में। उत्तरी और तटीय क्षेत्रों में, जहां बहुत जल्द ही गुण कई हजार हेक्टेयर के (साइटों या रहता है) स्पेनिश बसने को दे दिया गया में पशुधन विकास और व्यापक कृषि, Tocio: वह देश के आर्थिक और सामाजिक संरचना पर प्रभाव डाला ।

मध्य और दक्षिणी सबसे अधिक आबादी वाला छोटे खेतों, खेती की गेहूं और गन्ना (मिलों), अश्वेतों के रोजगार के साथ में स्वदेशी समाज और स्पेनिश समाज में अपने सदस्यों को शामिल करने की प्रगतिशील विघटन दास, के रूप में खेतों पर पंजे।

महानगर के साथ व्यापार कीमती धातुओं के निर्यात पर आधारित था, जिसका शोषण जीत के कुछ ही समय बाद शुरू हुआ था। सोलहवीं शताब्दी के मध्य तक सोने का उत्पादन चांदी से अधिक हो गया, लेकिन तब से अमलगम तकनीक के उपयोग ने चांदी के उत्पादन में सुधार किया है, जो हमेशा सोने की तुलना में काफी अधिक होगा।

कीमती धातुओं के अतिरिक्त, डीलरों को स्पेन, पालो ब्रासिल, कैंपे और ऊन में निर्यात किया गया था, जो एक्सचेंज पारा, कपड़ा और लक्जरी वस्तुओं में प्राप्त होता था। यह व्यापार विशेष रूप से वेराक्रूज़ के माध्यम से बनाया गया था, जिसका बंदरगाह 1563 से, मेट्रोपोलिस के लिए एक बेड़े से बनी सालाना बंद हो गया था।

पश्चिमी तट पर, अकापुल्को के पास फिलीपींस के साथ व्यापार का एकाधिकार था, जहां मनीला गैलेयन हर साल मसालों के साथ लौट आया।

सत्रहवीं शताब्दी में स्वदेशी आबादी (पेज़ी) की गिरावट समुद्री डाकू के कारण खानों की गिरावट और मेट्रोपोलिस के साथ संचार की कठिनाई से जुड़ी हुई थी। तब बड़े हेसीएंडस (प्रभुत्व) की विशेषताएं तय की गईं: स्थानीय न्याय और पुलिस कार्यों, पितृसत्तात्मक जीवन (जब मालिकों में रहते हैं) का भंडार।

लेकिन परिवहन की कठिनाइयों और खराब मिट्टी की पैदावार के परिणामस्वरूप भूमि मालिकों का मुनाफा छोटा है। उनमें से कई को अपनी भूमि को चर्च में बंधक बनाना होगा, जो शानदार रूप से समृद्ध है।

अठारहवीं शताब्दी में स्थिति अधिक अनुकूल थी। सत्रहवीं शताब्दी में स्थिर जनसंख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई (1800 में 5.3 मिलियन निवासियों)। व्यक्तियों को ताज द्वारा सौंपा खानों ने अपने उत्पादन में वृद्धि की। तकनीशियन बनाने के लिए बनाया गया था (17 9 2) स्कूल ऑफ माइन्स।

कृषि मवेशी खेत के नुकसान में फैल गया, आटा को एंटील्स और लुइसियाना और यूरोप में डाईवुड में निर्यात किया जा रहा है। वाणिज्य का उदारीकरण (17 9 8) वेराक्रूज़ और अकापुल्को के विशेषाधिकारों के साथ समाप्त हुआ और बुर्जुआ की आर्थिक गतिविधि के विकास को प्रोत्साहित किया।

मेक्सिको की आजादी

समृद्धि सभी सामाजिक स्तर तक नहीं पहुंच पाई। लाभार्थियों में 100,000 सफेद थे जो मैक्सिको, विशेष रूप से स्पेनिश अधिकारियों और अभिजात वर्ग Creoles में रहते थे। पूर्व में सरकार थी और कॉलोनी के व्यापार को नियंत्रित किया गया था - बाद में लेटिफंडिस्टस, खनन रियायतों के मालिक और उच्च उपशास्त्रीय और सैन्य गणमान्य व्यक्ति थे।




शेष सफेद, मध्यम वर्ग और कम पादरी के criollos, जनसंख्या का सबसे सुसंस्कृत तत्व गठित, उनके सामाजिक और आर्थिक स्थिति से असंतुष्ट और स्पेनिश प्रवेश के विरोध में। इस क्षेत्र फ्रांसीसी क्रांति के विचारों का स्वागत किया और स्वतंत्रता संघर्ष के प्रारंभिक दौर में नेतृत्व किया, जनता (भारतीय, mestizos और मुलाटो थे), जो मई में आबादी के विशाल नदी के मुहाने का गठन पर निर्भर।

फ्रांसीसी सैनिकों और अधिकार के बाद के संकट से महानगर पर आक्रमण का लाभ उठाते हुए, उन्होंने आजादी का ऐलान करने का फैसला किया। दर्शकों के विरोध से पहले, स्पेनिश प्रतिनिधियों का प्रभुत्व था, उन्होंने लोगों से अपील की।

इतिहास युद्ध स्वतंत्रता मेक्सिको

पुजारी मिगुएल हिडाल्गो, डोलोरेस के पैरिश पुजारी, अन्य देशभक्तों, मुख्य रूप से एलेंडे और एल्डमा के सहयोग से। लोग राजी भूमि वितरण का वादा और करों (1810) की समाप्ति के साथ वृद्धि करने के लिए और कुछ सैन्य सफलताओं प्राप्त लेकिन उसकी सेना, विषम और अनुशासनहीन, वह कई पराजय का सामना करना पड़ा और खुद को गिरफ्तार किया गया और मार डाला (1811) था।

विद्रोह ने लोपेज़ रेयान वाई के नेतृत्व में एक बेहद लोकप्रिय चरित्र लिया। सब से ऊपर, पुजारी मोरेलोस द्वारा। जिनके अधीनियों ने कांग्रेस से मुलाकात की जिसने अपट्जिंगान (1814) के संविधान की घोषणा की। विद्रोहियों के राजनीतिक संगठन पर पहला प्रयास।

हालांकि, शाही सेना, Iturbide की कमान, मोरेलोस हरा (1815 Valladolid। अब मोरेलिया) और यद्यपि लड़ाई कई समूहों (मीना, ग्युरेरो) द्वारा जारी किया गया था, इसके हिंसा को खो दिया। तब तक क्रेओल अभिजात वर्ग स्पेनिश सरकार के पक्ष में था, लेकिन जब महानगर क्रांति महानगर (1820) में विजय प्राप्त हुई तो इसका मानना ​​था कि इसके हितों ने धमकी दी और आजादी का समर्थन करने का फैसला किया।

Iturbide, उनके नेताओं में से एक, ग्युरेरो के साथ एक समझौता (Iguala की योजना है। 1821) एक स्वतंत्र राजतंत्रीय सरकार की स्थापना कर दिया और राजधानी की ओर विजयी उन्नत, Iguala की योजना की पुष्टि करने के वाइसराय O`Donojú मजबूर कर (कोर्डोबा की संधि। 1821) । उसी वर्ष एक अनंतिम सरकार जुंटा का गठन किया गया था।

इतिहास मैक्सिकन गणराज्य

आजादी के युद्ध ने मेक्सिको की अर्थव्यवस्था को बिगड़ दिया और अभिजात वर्ग और मध्यम वर्ग के बीच विपक्ष को अनसुलझा कर दिया, जो कि संविधान कांग्रेस के गठन के लिए बहस में प्रमाणित था।

इसमें मध्यम वर्ग ने बहुमत जीता, लेकिन अपने विरोधियों को लोकप्रिय समर्थन के साथ इटर्बाइड सम्राट (1822) घोषित करने से नहीं रोका। उच्च पादरी, कुलीनता और सेना के विशेषाधिकारों के डिफेंडर। इटर्बाइड ने कांग्रेस के विरोध को चुप कर दिया, इसे एक संस्थागत राष्ट्रीय बोर्ड के लिए प्रतिस्थापित किया, लेकिन जनरल सांता अन्ना ने इसे हटा दिया, जिसने गणतंत्र (1823) घोषित किया।

सरकार को एक त्रिभुज के साथ सौंपा गया था जिसने एक संविधान कांग्रेस बुलाई, जिसमें संघीय संविधान उभरा (1824) - गुआडालूप विक्टोरिया राष्ट्रपति चुने गए (1824-29)।

आयुुला की योजना (1854-55) तक गणराज्य की मुख्य विशेषता इसकी निरंतर राजनीतिक अस्थिरता (तीस साल में चालीस सरकारें) थी। इसकी स्थापना के बाद से, दो उदार समूह (मध्यम वर्ग, संघीय गणराज्य के पक्षियों) और रूढ़िवादी (उच्च पादरी, प्रायद्वीप और विशेषाधिकार प्राप्त परतें, एक केंद्रीयवादी गणराज्य के समर्थक) को रेखांकित किया गया है।

दो समूहों के बीच लड़ाई एक तरफ या अन्य की ओर से ब्रिटिश और अमेरिकी प्रभाव, मेसोनिक लॉज के माध्यम से प्रयोग, और yorkiano स्कॉटिश संस्कार, क्रमशः, और सैन्य की प्रधानता, लगातार विद्रोहियों सरकार के खिलाफ मदद की।

सैन्य कूप सत्ता प्राप्त करने के सामान्य साधन बन गए। सेनाओं का निर्माण करने के लिए, उन्होंने कैमरे का सहारा लिया, पुरुषों की मजबूर भर्ती, जिसके परिणामस्वरूप नाली ने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए प्रतिनिधित्व किया। सूचीबद्ध समूह जो गठित समूह (शेव्स) को रेगिस्तानी करने में कामयाब रहे जो देश को बैंडिट्स जैसे पार करते थे।

उत्तर में भारतीयों और युकाटन (1847) में भारतीयों के विद्रोह भी थे, जो कि किसानों की दुखी स्थिति को प्रकट करते थे। इन परिस्थितियों में क्षेत्रीय अखंडता को संरक्षित करना संभव नहीं था।

रूढ़िवादियों के केंद्रवाद ने मध्य अमेरिकी प्रांतों और टेक्सास की आजादी (1836) की विभाजन को उकसाया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के समर्थन से हासिल हुआ। इस देश द्वारा टेक्सास के कब्जे (1845) ने युद्ध (1846-48) का नेतृत्व किया, जिसे आसानी से संयुक्त राज्य अमेरिका के पक्ष में हल किया गया था। अपने वेराक्रूज़ स्क्वाड्रन पर कब्जा करने और स्कॉट ऑन सेरो गॉर्डो को सांता अन्ना को पराजित करने और राजधानी (1847) लेने के बाद।

मेक्सिको को शांति पर हस्ताक्षर करना पड़ा (गुआडालूप-हिडाल्गो की संधि, 1848)। 18 मिलियन पेसो के मुआवजे के बदले न्यू मेक्सिको, अल्ता कैलिफ़ोर्निया और एरिजोना का हिस्सा छोड़कर।

मैक्सिकन सुधार

संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ हार उन्होंने कहा कि निराशावाद और मोहभंग का वातावरण है, जो उदारवादी के बीच औपनिवेशिक सामाजिक आर्थिक आदेश की एक निश्चित टूटना के लिए इच्छा के परिणामस्वरूप बनाया। Ayutla की योजना (1854-1855) की घोषणा के बाद, वे सांता अन्ना की कंजर्वेटिव सरकार ढहते करने में सफल रहा और कानूनों की एक श्रृंखला के माध्यम से मेक्सिको में सुधार के लिए रवाना हुए: Lerdo और इग्लेसियस के कानूनों, 1857 संविधान (चर्च संबंधी विशेषाधिकारों की समाप्ति , शिक्षण की स्वतंत्रता, आदि)।

इन उपायों ने तेलुबाया की योजना को उकसाया, जिसके नेतृत्व में फेलिक्स जुलोआगा, जो गणराज्य के तत्कालीन राष्ट्रपति इग्नासिओ कॉमोनफोर्ट को उनके साथ शामिल होने में कामयाब रहे। उस समय बेनिटो जुआरेज़, जो उपाध्यक्ष थे, ने योजना का समर्थन करने से इनकार कर दिया और कॉमोनफोर्ट ने उन्हें पकड़ लिया।

इस आंदोलन के परिणाम कॉमनफ़ोर्ट और Zuloaga को खारिज कर दिया है कि सरकार परंपरावादियों के हाथों में था, इस प्रकार युद्ध तीन साल या सुधार शुरू करने गया था। चर्च की संपत्ति को, सिविल शादी, कब्रिस्तान की धर्मनिरपेक्षता और पूजा की स्वतंत्रता की धर्मनिरपेक्षता: कंजर्वेटिव जुआरेज वेराक्रूज, जहां उन्होंने अधिनियमित (1859) सुधार कानूनों में शरण लेने के लिए मजबूर जीतता है।

बाद में उदार बलों, यीशु गोंजालेज ओर्टेगा, कैल्पुलालपैन रूढ़िवादी राष्ट्रपति मिगुएल Marimon में हरा दिया, और एक परिणाम के रूप आज्ञा उदारवादी (1860) और परंपरावादी के हाथों यूरोपीय हस्तक्षेप का आह्वान पर बिजली लौट आए।

ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन, ऋण मैक्सिकन सरकार द्वारा बकाया उबरने के बहाने एक अभियान कोर (1861) भेजा है, लेकिन केवल फ्रांसीसी सेना सशस्त्र हस्तक्षेप जारी रखा और मैक्सिको सिटी (1863) पर कब्जा कर लिया है, जबकि जुआरेज की ओर पलायन किया गया था पासो।

उन्होंने कहा कि सरकार को चुनने के प्रभारी थे कुलीन लोगों ने ऑस्ट्रिया की मैक्सीमिलियन की उपस्थिति में एक कैथोलिक राजशाही चुना है के एक बोर्ड, 1864 में ताज पहनाया सम्राट लेकिन फ्रांसीसी सैनिकों की वापसी, अमेरिका द्वारा की मांग की है, और परंपरावादियों का असंतोष जब मैक्सिमिलियन ने चर्च को सामान वापस करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने अपना पतन पैदा कर दिया। जुएरेज़ आसानी से पूंजी और मैक्सिमिलियन तक पहुंचे, जो क्विरेरारो में घिरा हुआ था। कब्जा कर लिया गया और गोली मार दी गई (1867)।

निर्वाचित राष्ट्रपति, जुआरेज़ रेलवे निर्माण और जनता के अनुदेश (1867, प्राथमिक शिक्षा अनिवार्य 1868, राष्ट्रीय प्रिपरेटरी स्कूल की स्थापना) कर दिया और चर्च की संपत्ति और धार्मिक समुदायों की जब्ती के लिए रवाना हुए, बड़े जोत subsisted जबकि लोगों को रखना, एक समस्या है कि क्रांति विरासत में मिली। उनकी मृत्यु (1872) में उन्होंने, राष्ट्रपति पद के Lerdo de Tejada पर कब्जा कर लिया जब तक वह रूढ़िवादी विपक्ष (1876), जनरल Porfirio Diaz के नेतृत्व में परास्त कर दिया गया।

पोर्फिराटो डे मेक्सिको

1877 से 1911 के लिए Porfirio Diaz तानाशाह की भाँति 1884 तक देश पर शासन किया लेकिन औपचारिक रूप से विद्रोह है कि उसे सत्ता में लाया का कोई फिर से चुनाव अक्ष, अपने सहयोगियों जुआन मेंडेज़ और मैनुएल गोंजालेज के राष्ट्रपति पद में स्थापित के सिद्धांत का सम्मान।

उनके शासन को सुधार, सेना और चर्च समृद्ध भूमिगत वर्गों द्वारा समर्थित किया गया था। इसका पहला उद्देश्य देश का शांति और स्थिर आदेश की स्थापना थी जो महान संपत्ति की संपत्ति के विकास और एकीकरण की अनुमति देगी।

एक व्यापक रेलवे नेटवर्क का निर्माण किया गया था और तर्कसंगत खनन में काफी उछाल आया। कृषि को भी बढ़ावा दिया गया और विविधता प्रदान की गई, और तेल जमा की खोज ने विदेशी पूंजीगत निवेश को आकर्षित किया।

पूरी तरह से, देश ने समृद्धि की अवधि का अनुभव किया जिनके लगभग विशेष लाभार्थियों समृद्ध भूमिगत भूमि मालिक थे, जबकि किसान और कार्यकर्ता वर्गों की स्थिति को कम क्रय शक्ति में कम कर दिया गया था।

इन समस्याओं को भारतीय समुदायों जिसका भूमि बड़े पैमाने पर जब्त और राजनीतिक-प्रशासनिक तंत्र की बढ़ती भ्रष्टाचार, सत्तावादी शासन को मजबूत बनाने द्वारा प्रोत्साहित किया गया में शामिल होने के लिए आया था।

1908 में, डियाज़ एक अमेरिकी पत्रकार उनकी राय है कि मेक्सिको फिर से एक का विरोध बल है, जो देश में विभिन्न राजनीतिक समूहों के लिए एक निमंत्रण के रूप में व्याख्या की गई थी Porfiriato के उत्तराधिकार के लिए तैयार करने के लिए हो सकता था कहा था।

इन धाराओं के आसपास फ्रांसिस्को आई। माडेरो की आकृति उत्पन्न हुई, जिन्होंने कोई पुनरावृत्ति के सिद्धांत पर अपनी आकांक्षाओं का समर्थन नहीं किया। हालांकि, 1 9 10 के चुनावों में डायज को प्रस्तुत किया गया था, और चुनावी तंत्र द्वारा समर्थित, पूरी तरह से माडेरो को हरा दिया, जिसे बाद में वह हटा दिया गया।

Madero सैन लुइस पोटोसी (5 अक्टूबर 1910) की योजना है, जो, में कोई पुनः सत्तारूढ़ होने के साथ, प्रभावी भूमि सुधार के आधार पर अंक की एक और श्रृंखला में शामिल हो गए और डियाज़ के खिलाफ विद्रोह करने का आह्वान घोषणा प्रतिक्रिया व्यक्त की, मैक्सिकन क्रांति की शुरुआत

इतिहास मैक्सिकन क्रांति

हालांकि दर्ज नहीं antireelectionists के प्रयोजनों के शासन को उखाड़ फेंकने, रेस की कट्टरता Porfirio Diaz सहयोग किया और लोगों का समर्थन रूढ़िवादी बलों के साथ सशस्त्र टकराव के माध्यम से नेतृत्व किया, योजनाओं तैयार उन्नत सुधार लागू 1 9 17 के बाद, जब राजनीतिक स्थिरता हासिल की गई।

सैन लुइस पोटोसी की योजना द्वारा प्राप्त किए गए असर ने मदरिस्टस के साथ असफल साक्षात्कार के बाद, डीज को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया (1 9 11)। सरकार ने अस्थायी रूप से सरकार फ्रांसिस्को लेओन डे ला बररा के प्रभारी थे, जब तक कि एक नए चुनाव ने माडेरो (1 9 11) को जीत नहीं दी।

उत्तरार्द्ध की लोकप्रियता तेजी से गिरावट आई, क्योंकि यह उन्नत क्षेत्रों द्वारा वांछित कृषि सुधार के कार्यक्रम को तैयार करने में विफल रहा और क्रांति के दुश्मनों को अत्यधिक सहिष्णुता के साथ इलाज किया। इस कारण से उन्हें ज़ापता (अयला की योजना, 1 9 11) और ओरोज्को के विद्रोह का सामना करना पड़ा, जिन्होंने कृषि सुधार का दावा किया था।

पोर्फिरियन सेना (9 फरवरी 1 9 13) द्वारा असफल विद्रोह के बाद, सैन्य कमांडर विक्टोरियानो ह्यूर्ता ने मैडेरो को उखाड़ फेंकने के लिए भ्रमित स्थिति का लाभ उठाया, जिसे उन्होंने मारने का आदेश दिया।

Huerta आतंक का एक शासन और भंग कांग्रेस प्रत्यारोपित अपनी मनमानी Venustiano Carranza (योजना de Guadalupe) के खिलाफ किसी भी विरोध को दबाने के लिए, विला और Obregon, गुलाब क्रांतिकारी आंदोलन सामान्यीकरण, देश (1914) पलायन करने के लिए मजबूर कर रहा Huerta।

कर्रांज़ा, जो Huerta के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया था, राष्ट्रपति के रूप में उभरा है, लेकिन विला और ज़पाटा के विरोध से पहले (इस Plan de Ayala में व्यक्त कृषि सुधार के कार्यान्वयन) की आवश्यकता है, वह वेराक्रूज में शरण ली, करने के लिए संघर्ष के एक वर्ष बाद (1 9 15) मैक्सिको लौट आया।

इसके बाद वे एक संविधान कांग्रेस बुलाया, Querétaro, जो 1917 की उन्नत चरित्र संविधान प्रख्यापित, में बैठक: धर्मनिरपेक्ष और नि: शुल्क शिक्षा, जमीन और पानी और श्रम कानून के मालिकाना हक का राष्ट्रीयकरण। इसने गुट संघर्ष के समापन को जन्म दिया और शांतिपूर्ण सुधार के लिए नींव रखी।

मेक्सिको के postrevolutionary युग

1 9 17 से 1 9 20 तक की अवधि आंतरिक संघर्ष की निरंतरता से विशेषता थी। जब क्रांति की विचारधारा के सामाजिक सुधारों को जल्दी से लागू नहीं किया गया था, तो ज़ापता के समर्थकों ने विद्रोह किया, जिसने करंज को एक मजबूत दमन और उस उन्मूलन की अनुमति दी।

ओब्रेगॉन के नेतृत्व में सेना के एक क्षेत्र ने करन्ज़ा के खिलाफ विद्रोह किया, जो इस राज्य में मजबूत होने के लिए वेराक्रूज़ जाने के दौरान मारा गया था। 1 9 20 में, जनरल ओब्रेगॉन को मेक्सिकन श्रमिक संघ के समर्थन के साथ राष्ट्रपति चुने गए थे। इस राष्ट्रपति की उन्नत नीति ने सेना के रूढ़िवादी क्षेत्रों के विद्रोहों की एक श्रृंखला को उकसाया।

1 9 24 के चुनावों में ओब्रेगॉन उम्मीदवार ने विजय प्राप्त की। Plutarco Elías Calles, जिन्होंने अपने पूर्ववर्ती और तीव्र विरोधी धार्मिक उपायों के राजनीतिक अभिविन्यास को जारी रखा, इस प्रकार कैथोलिक चर्च के रूढ़िवादी क्षेत्रों की प्रतिक्रिया को उकसाया।

राष्ट्रपतियों कि 1934 तक पीछा किया एक नीति कैलेस, जो वास्तव में मेक्सिको की नियति सत्ता में बने रहे से प्रेरित पीछा किया। 1934 के चुनावों में वह Lazaro Cardenas, जो सड़कों पर भगा दिया और एक नीति क्रांति के सिद्धांतों पर आधारित विकसित किया है और राष्ट्रीय रिवोल्यूशनरी पार्टी है, जो मजदूरों और किसानों का समर्थन हासिल किया द्वारा समर्थित किया गया जीत रहा था। कृषि सुधार को बढ़ावा दिया था, वह बनाया विदेशी पूंजी के साथ तेल कंपनियों का राष्ट्रीयकरण किया और व्यापक सामाजिक सुधारों को लागू किया।

हाल के मैक्सिकन इतिहास

कार्डेनास को एम। एविला कैमाचो द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। जिन्होंने अपने पूर्ववर्ती द्वारा विशेष रूप से शिक्षा के मामले में उठाए गए कुछ उपायों को नियंत्रित किया, और देश की प्रगति के लिए द्वितीय विश्व युद्ध का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रस्तावित संयोजन का लाभ उठाया।

वह एम। अलेमान वाल्डेस द्वारा सफल हुए। जिसने मैक्सिकन औद्योगिकीकरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया। तत्कालीन राष्ट्रपति ए। रुइज़ कोर्तिनेस (1 9 52-1958) द्वारा कब्जा कर लिया गया था। ए लोपेज़ मैटेस (1 9 58-19 64), जी। डीआज़ ऑर्डस (1 964-19 70), एल। एचेवेरिया अल्वारेज़। (1970-1976), जे लोपेज पोर्टिलो (1976-1982) और एम डी ला मैड्रिड (1982-1988), जो एक सुधारवादी राजनीतिक लाइन की निरंतरता सुनिश्चित, मैक्सिकन समुदाय में विभिन्न सामाजिक आर्थिक समूहों के बीच संतुलन के आधार पर ।

राष्ट्रीय रिवोल्यूशनरी पार्टी (पीएनआर) है, जो Cardenas मैक्सिकन क्रांति की पार्टी बन गया था और 1946 संस्थागत रिवोल्यूशनरी पार्टी (पीआरआई) से कहा जाता था, 1990 के दशक के अंत तक चुनाव के लगभग पूर्ण शासक था।

अमेरिका के साथ कार्लोस सेलिनास द गोर्तारी (1988-1994) मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के हस्ताक्षर की अवधि के दौरान हुआ और कनाडा (अगस्त 1992) और चियापास (जनवरी 1994) में स्वदेशी विद्रोह नारा "भूमि और स्वतंत्रता `के तहत नेशनल लिबरेशन के Zapatista सेना (EZLN) द्वारा किए गए भूमि सुधार और करने के लिए सामूहिक अधिकार देने की मांग की स्वदेशी आबादी

पंचायती राज राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, एल डी Colosio, मार्च 1994 में तिजुआना में हत्या कर दी गई, और अर्नेस्टो ज़ेडिलो उसी वर्ष अगस्त में राष्ट्रपति चुना गया। राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता ने ज़ेडिलिलो की राष्ट्रपति अवधि को चिह्नित किया और अपनी पार्टी की छवि को बिगड़ दिया।

1991, जो अल्पसंख्यक दलों के लाभ के लिए चुनाव प्रणाली में संशोधन की संवैधानिक सुधार के बाद, पंचायती राज 1997 के विधायी चुनावों में अपनी पूर्ण बहुमत खो दिया है, और लोकतांत्रिक क्रांति की पार्टी (पीआरडी) के सी Cardenas, पंचायती राज से अलग हुआ , मेक्सिको सिटी के मेयर चुने गए थे।

अपने जनादेश के तहत। चियापास Acteal (दिसंबर 1997) के गांव में किसानों की हत्या के साथ हिंसा का एक नया प्रकरण का अनुभव किया, पंचायती राज स्थानीय अधिकारियों से संबद्ध अर्धसैनिक समूहों द्वारा बढ़ावा।

अपने उम्मीदवार की पंचायती राज आधिपत्य के 70 वर्षों के बाद विसेंट फॉक्स, उदार रुख के राष्ट्रीय एक्शन पार्टी (पैन) के नेता वर्ष 2000 के राष्ट्रपति चुनाव में हार गए।

फॉक्स आदेश चियापास के राज्य को शांत करने में स्वदेशी जनसंख्या के रहने की स्थिति में सुधार के लिए एक बिल की घोषणा की और EZLN के साथ संपर्क शुरू हुआ। फरवरी 2001 में, EZLN राजधानी के लिए एक मार्च का आयोजन किया पाठ, जो 10 मिलियन देश में वहां के निवासियों को स्वशासन और सांस्कृतिक स्वायत्तता को पहचानता है कांग्रेस के सामने परियोजना की रक्षा के लिए, उसी वर्ष अप्रैल में अनुमोदित किया गया था।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है मेक्सिको का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?मैक्सिको में किस लघु कुत्ते की उत्पत्ति हुई?
ग्रे भालू (ब्राउन)ग्रे भालू (ब्राउन)
फ्लाई बॉटफ्लाई बॉट
इराम गार्सियाइराम गार्सिया
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
मेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पतालमेक्सिको शहर के सार्वजनिक पशु चिकित्सा अस्पताल
खाद्य कीड़ेखाद्य कीड़े
सीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरेसीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरे
सागर हाथीसागर हाथी
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
» » मेक्सिको का इतिहास
© 2021 taktomguru.com