taktomguru.com

ट्रिपोफोबिया: यह क्या है, कारण, लक्षण और उपचार

यदि आपने कभी देखा है कि जब आप कई छेद, छेद या छेद के साथ कुछ सोचते हैं तो आप ठीक नहीं होते हैं, तो आप पीड़ित हो सकते हैं trypophobia 

(Trypophobia अंग्रेजी में)। एक बुराई जो 25% मनुष्यों को प्रभावित करती है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं ट्राइपोफोबिया क्या है, तुम्हारा क्या है का कारण बनता है और यह क्या है लक्षण. हम आपको कुछ भी दिखाते हैं tripphobia छवियों,  उपचार तुम्हारे लिए इलाज और ए कसौटी यह जांचने के लिए कि क्या आप ट्रिपफोबिक हैं।

ट्राइपोफोबिया क्या है

जानना ट्राइपोफोबिया क्या है, आपको पहले यह पता होना चाहिए परिभाषा: द ट्रिपोफोबिया घृणित या अत्यधिक डर है कि एक व्यक्ति ज्यामितीय आंकड़ों के दोहराव पैटर्न की दृष्टि से पीड़ित होता है. उदाहरण के लिए, छेद, हलकों, छेद, वर्ग, छेद, आयत, आदि कई लोगों का मानना ​​है कि यह एक और गंभीर बीमारी है।

ट्राइपोफोबिया का अर्थ है: राशि छेद का भय. या एक और तरीका डालें: इसमें शामिल है ज्यामितीय आंकड़ों के दोहराव पैटर्न के डर या भय. अगर आपको नियमित पैटर्न का पालन करने वाले छेद, छेद या आंकड़े वाले ऑब्जेक्ट्स की छवियों को देखते समय मतली या चिंता महसूस होती है, तो यह बहुत संभव है कि आप इससे पीड़ित हों। इस लेख के अंत में, आप एक वीडियो बनाने में सक्षम होंगे ट्राइपोफोबिया परीक्षण यह जानना बहुत आसान है कि यह ऐसा है या नहीं।

ट्रिपोफोबिया छवियां

वास्तविक जीवन और दैनिक में, ऐसी कई वस्तुएं हैं जो आपको इस बीमारी के लक्षण पेश कर सकती हैं। याद रखें, पीड़ित हैं छेद भय. उदाहरण के लिए एक स्पंज, एक शहद या शीतल पेय के बुलबुले की तरह। चलो कुछ नीचे देखें tripphobia छवियों:

  • प्रवालप्रवाल-trypophobia
  • त्वचा में छेदtripophobia मजबूत छवियों
  • पोल्का डॉट कपड़ेtrypophobia देखने-में-छेद
  • स्टैक्ड ट्रंक या ट्यूबtrypophobia-ट्यूब-खड़ी
  • एक माइक्रोफोनत्रिकोणीय क्या है?
  • एक पेय के बुलबुलेtrypophobia-बुलबुले
  • एक स्पंजtrypophobia-स्पंज
  • मधुमक्खी का एक पैनलtrypophobia पैनल के- मधुमक्खियों
  • कुछ फूल या पौधेसंयंत्र-trypophobia

और यह है कि, हालांकि अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन (अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन) इसे मानसिक विकारों (डीएसएम) के निदान के लिए अपने मैनुअल में नहीं देखता है, हजारों लोगों का कहना है कि वे इस प्रकार की वस्तुओं को देखते समय चिंता महसूस करते हैं या अच्छे नहीं होते हैं।

Tripphobia के कारण

लगभग सभी भयभीत व्यक्ति जो पीड़ित हो सकते हैं, उनकी उत्पत्ति को बहुत ही बुरे अनुभव में, या सांस्कृतिक विरासत द्वारा सीखा या प्राप्त किया गया है।

लेकिन यह ट्रेफोबिया के साथ नहीं होता है, गड्ढे के लिए भय. जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में परिलक्षित के रूप में मनोवैज्ञानिक विज्ञान फरवरी 2013 में और यह प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय एसेक्स द्वारा किया गया था।

दोहराए गए दृश्य पैटर्न जो स्पष्ट ट्राइपोबिया और स्पष्ट लक्षण वाले लोगों में उकसाते हैं, वे जहरीले जानवर को देखते समय दिखाई देते हैं। जियोफ कोल के अनुसार, दृष्टि विज्ञान में एक विशेषज्ञ शोधकर्ता।

tripophobic motifs

ग्रह पर सबसे घातक जानवरों, जैसे कि राजा कोबरा, कुछ मकड़ियों, तीरहेड मेंढक, नीली अंगूठी वाली ऑक्टोपस, संगमरमर शंकु घोंघे या कुछ बिच्छुओं, उनके पास उनकी त्वचा पर ज्यामितीय आंकड़ों के दोहराव पैटर्न हैं.

इसलिए, यह कहा जा सकता है कि ट्राइपोफोबिया एक प्राकृतिक विकासवादी रक्षा तंत्र हो सकता है जो हमारे दिमाग को अलर्ट करता है। ऐसा कहने के लिए, व्यक्ति को प्रतिकूल महसूस होता है और इन खतरनाक जानवरों में से एक के समान पैटर्न को देखते हुए घबरा जाता है जैसे कि यह अलार्म पहुंचने के लिए नहीं था। शायद सैकड़ों या हजारों साल पहले, इस "चेतावनी तंत्र" ने हमारे सबसे पुराने पूर्वजों के जीवन को बचाया था।

क्या proboca tripofobia

वैज्ञानिक रूप से, यह इस भय के कारणों में से एक हो सकता है। ऐसा कहने के लिए, दुनिया में सबसे जहरीले जानवरों को याद रखने वाले कई छेद, धब्बे या ज्यामितीय आंकड़ों के सामने झुकाव या नसों को महसूस करना है। मान लें कि वे हैं tripphobic छवियों.

Tripphobia के लक्षण

सिंड्रोम यह है कि भय अंक वे बहुत अलग हो सकते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इसके अलावा, उनमें से तीव्रता भी परिवर्तनीय है। मुख्य संकेत या लक्षण जो त्रिप्रोफोबिया पेश कर सकते हैं वे निम्नलिखित हैं:

  • चिंता
  • धड़कन
  • खदेड़ना
  • घृणा या घृणा
  • सीने में मजबूती का संवेदना
  • जहाज़ पर चलने की मचली से पीड़ा
  • चरम सीमा में झुकाव
  • कमजोरी या झुकाव का संवेदना
  • मतली या उल्टी
  • सांस से कम महसूस कर रहा है
  • पसीना
  • झटके

ट्राइपोफोबिया और उपचार का इलाज कैसे करें

आपको यह पता होना चाहिए ट्राइपोफोबिया का इलाज है, सभी भयभीत की तरह। कई प्रकार के उपचार हैं जिन्हें दवाओं या मनोवैज्ञानिक उपचारों के माध्यम से इसे दूर करने के लिए लागू किया जा सकता है। जानना ट्रायप्रोफोबिया का इलाज कैसे करें, नीचे हम किए गए विभिन्न सामान्य तरीकों की व्याख्या करते हैं:

धीरे-धीरे एक्सपोजर द्वारा ट्रिपोफोबिक इलाज

इस उपचार में शामिल है कि मनोवैज्ञानिक, थोड़ा और धीरे-धीरे थोड़ा, रोगी को उस स्रोत को उजागर करता है जो भय का कारण बनता है। प्रारंभ में उन छवियों के साथ जो दोहराए गए ज्यामितीय आंकड़ों का एक न्यूनतम पैटर्न प्रस्तुत करते हैं (जैसे त्वचा में छेद) और विभिन्न प्रणालियों के माध्यम से लक्षणों की पहचान और नियंत्रण करने में आपकी मदद करता है।

छवियों के लिए यह संपर्क, समय के साथ और धीरे-धीरे दोहराया जाता है, प्रभावित हर बार कम चिंता महसूस करता है और उनके लक्षणों को नियंत्रित करने में सक्षम होता है।

लक्षण-trypophobia

संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा tripofobia इलाज




इस प्रकार के थेरेपी के लिए कैसे ट्राइपोफोबिया ठीक हो जाता है मानसिकता या दृष्टि को बदलने पर आधारित है जो रोगी को अपने भय के बारे में है। कई अवसरों पर वह अपने व्यवहार को स्वाभाविक बनाने के लिए इसे प्रतिबिंबित करने, सोचने और इसके बारे में खुले तौर पर बोलने के लिए बनाया जाता है।

इसी तरह, इस उपचार में उन लोगों के लिए क्रमिक संपर्क भी आवश्यक है जो लक्षणों का कारण बनते हैं, लेकिन एक अन्य प्रकार की तकनीकों के संयोजन में जो आत्म-नियंत्रण प्राप्त करेंगे।

Triprophobia के लिए दवाएं

कुछ मामलों में एक मनोचिकित्सक ट्राइपफोबिया के इलाज के लिए शांत दवाओं, एंटीड्रिप्रेसेंट्स या बीटा ब्लॉकर्स को निर्धारित कर सकता है। आमतौर पर यह आमतौर पर उन मामलों में होता है जो थोड़ा अधिक गंभीर या गंभीर होते हैं।

दवाएं प्रशांतक वे रोग की उत्पत्ति के संपर्क में उत्पन्न चिंता को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

उपचार trypophobia

अवसादरोधी इन्हें कुछ गंभीरता के साथ फोबिया के उन मामलों के लिए उपयोग किया जाता है और उनके लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं। वे सेरोटोनिन रीपटेक के चुनिंदा अवरोधक के रूप में कार्य करते हैं।

बीटा ब्लॉकर्स दवाएं वे एड्रेनालाईन के प्रभावों का सामना करते हैं कि जब रोगी अपने डर से उजागर होता है तो जीव उत्पन्न होता है। वे दिल की दर और रक्तचाप को कम करने और झटकों को कम करने का कारण बनते हैं।

लेकिन हमें जोर देना चाहिए कि ज्यादातर मामलों में, यह आवश्यक नहीं है triprophobia इलाज करने के लिए दवा. केवल उन गंभीर मामलों में जो हमें सामान्य जीवन जीने से रोकते हैं।

बाकी मामलों के लिए, मनोवैज्ञानिक उपचार बहुत प्रभावी हैं और अन्य तरीकों, जैसे कि ध्यान या योग, जो चिंता को कम करता है, नियंत्रित करता है और यहां तक ​​कि उन्मूलन को भी खत्म करता है।

ट्राइपोफोबिया के प्रकार

मनोविज्ञान के भीतर औपचारिक भय होने के बावजूद, 2 अलग-अलग प्रकार के ट्राइपोफोबिया अब निर्धारित किए गए हैं, जो नीचे दिए गए हैं:

चरम ट्रिपोफोबिया: एक त्रिपोफोबिया चरम माना जाता है जब ज्यामितीय आंकड़ों, छेद, छेद या छेद के इन दोहराव पैटर्न के प्रति सहनशीलता बहुत कम है। यह त्वचा की स्थिति के कारण हो सकता है, कुत्तों में tripophobia या छवियों की तरह छवियों को हमने इस वृत्तचित्र की शुरुआत में देखा था। इस प्रकार का भय या भय स्पष्ट रूप से अनुचित, रोगी के जीवन की गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित करता है, क्योंकि उसके पर्यावरण में वह आवर्ती रूप से फोबिक उत्तेजना पाता है।

त्वचा में ट्रिपोफोबिया: डोरेटोपाटोफोबिया के समान ही एक भय है, जो लोग दोहराव वाले पैटर्न के साथ होने वाली चकत्ते और त्वचा की स्थिति के एक तर्कहीन डर से ग्रस्त हैं। आप हजारों उदाहरण पा सकते हैं Triprophobia की असली मजबूत छवियों नेटवर्क में हालांकि कुछ मामलों में वे वास्तविक हैं, वास्तविक जीवन में, मनुष्यों में इसे ढूंढना सामान्य नहीं है।

Tryphobia परीक्षण वीडियो

यहां आप इसे बना सकते हैं ट्राइपोफोबिया परीक्षण जो इस छोटे वीडियो के साथ कल्पना करने के लिए है ट्राइपोफोबिया की मजबूत छवियां जो एक tripphobic बदल सकते हैं। यदि आपको पहले से समझाए गए किसी भी लक्षण का ध्यान नहीं दिया गया है, तो यह है कि आपके पास यह नहीं है छेद का भय. आपको दिमाग की शांति हो सकती है कि वे खराब स्वाद या हिंसक छवियां नहीं हैं।

ट्रिपफोबिया ऑडियो क्या है

हमारे लेख के इस खंड में मानव tryphobia, हम आपको एक दिलचस्प ऑडियो प्रदान करते हैं जिसमें आप इसके बारे में बात करते हैं: चरम tripophobia, छेद और कई अन्य पहलुओं का डर। आप 1:00 बजे सुनना शुरू कर सकते हैं। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा:

अंतिम सलाह

अंत में, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, क्योंकि कुछ लोग हैं जो हमसे पूछते हैं कि यह लिखा गया है, ट्रोपोफोविया, ट्रिपोफिया, ट्राइपोफोबिया, ट्राइपोफोबिया विकिपीडिया, ट्राइफोबिया, मानव triprophobia या tripofobia, हम आपको सूचित करते हैं कि स्पेनिश में, अंतिम विकल्प सही है। यही है, यह "बी" के साथ लिखा गया है और "वी" के साथ नहीं। 

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com यह किसी भी चिकित्सा उपचार का निदान या निर्धारित नहीं कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण है या कुछ असुविधा महसूस होती है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अन्य लेखों तक पहुंचना चाहते हैं ट्रिपोफोबिया क्या है - कारण, लक्षण और उपचार, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं स्वास्थ्य. यदि आप अधिक आरामदायक हैं, तो आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं जो आप नीचे देखेंगे। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?
कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
मानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तोंमानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तों
केनेल खांसी, देखभाल और रोकथामकेनेल खांसी, देखभाल और रोकथाम
कैसे बताएं कि मेरी बिल्ली में रिंगवार्म है या नहींकैसे बताएं कि मेरी बिल्ली में रिंगवार्म है या नहीं
अलगाव से चिंताअलगाव से चिंता
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहीं
कैनिन उल्टी: उपचारकैनिन उल्टी: उपचार
डोबर्मन में गुर्दे की बीमारीडोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
» » ट्रिपोफोबिया: यह क्या है, कारण, लक्षण और उपचार
© 2021 taktomguru.com