taktomguru.com

मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास

गेहूं का कहना है कि रोटी, पास्ता, बिस्कुट, कुकीज़, केक, मिठाई, और एक लंबे इत्यादि कहने का पर्याय बन गया है। गेहूं का इतिहास और मनुष्य का

वे हमेशा हाथ में चले गए हैं, क्योंकि एक दूसरे के बिना समझा नहीं जाता है।

निस्संदेह, तथ्य यह है कि आदमी ने शुरू किया था गेहूं की खेती, यह मानव सभ्यता में एक महत्वपूर्ण मोड़ चिह्नित किया।

में CurioSfera.com हम इस अनाज, गेहूं, और मनुष्य के हाथ से इसके विकास के इतिहास की व्याख्या करते हैं।

गेहूं का इतिहास और मनुष्य की सभ्यता

गेहूं हमें प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों की विविधता लंबी और आकर्षक है। गेहूं की खेती और दूसरों से अनाज (चावल, जई, मकई, राई और जौ) ने एक महत्वपूर्ण चरण को संकेत दिया है मानव जाति का इतिहास.

कोई भी गलत होने के डर के बिना पुष्टि कर सकता है, कि गेहूं "स्पार्क" में से एक है जो मानव सभ्यता के विकास की आग को जला देती है।

आदमी में, में पाषाण युग, मैं बच गया पशु मांस खा रहा है जिसने शिकार किया, और फल और जड़ों को खाया जो स्वचालित रूप से बढ़े। भोजन की प्राप्ति लगभग सभी अपनी ऊर्जा को जमा कर देती है और उसे खतरों से भरे एक भयानक जीवन का नेतृत्व करने के लिए मजबूर किया जाता है।

फिर, लगभग 6,000-7,000 साल पहले, कृषि की खोज की. यही है, की संभावना है पौधे अनाज और उन्हें अगले परिपक्वता में इकट्ठा करें जो कुछ महीने बाद होता है। अंदर एक बड़ा कदम मानव पोषण विकास.

गेहूं का इतिहास और मनुष्य की सभ्यता

इस तथ्य का मुख्य रूप से दो चीजें थीं। आदमी ने भोजन की तलाश में vagabonding बंद कर दिया और एक निश्चित जगह में रहने लगे। इसका मतलब था कि जिस भूमि में वह बड़ा हुआ, उसने एक तेजी से बड़ा और अधिक ठोस झोपड़ी बनाई।

जब कई केबिन जमा होते हैं कस्बों का जन्म हुआ था. बाद में केबिन सदियों से घर बन गए।

इसी तरह, कस्बों शहर बन गए, बाद में हमारे दिनों के महान महानगरों का गठन किया।

कृषि का एक और परिणाम उस आदमी को, दिन शिकार करने वाले जानवरों और फसल कटाई करने की जरूरत से मुक्त किया गया था, खुद को बहुत खाली समय के साथ मिला।

इस प्रकार, पिछले फसल में प्राप्त प्रावधानों का संग्रहण और उपभोग करने के लिए, अन्य चीजों को समर्पित करना पड़ा।

तब वह था आदमी एक आविष्कारक बन गया, एक प्रकृति के सावधानीपूर्वक निरीक्षण और अध्ययन के माध्यम से प्रकृति लगातार उसे दे रही थी, इसके माध्यम से अपनी बुद्धि को और अधिक विकसित करना।

यद्यपि भूमि की खेती करने की परंपरा ने मनुष्य को महान सभ्यताओं को बनाने की अनुमति दी, कृषि स्थिर बनी रही बहुत लंबे समय तक, आखिरी शताब्दी की शुरुआत तक व्यावहारिक रूप से।




गेहूं का मैदान

आदमी ने एक ही चीजों का उपयोग करके हजारों साल जारी रखा: बीज, कुछ उपकरण, जैसे कि हल और सिकल, और, जब संभव हो, कुछ मसौदा जानवर।

पिछली शताब्दी में, मशीनों के विकास के साथ, और बाद में रसायन शास्त्र की सहायता से, क्षेत्र के काम अधिक आरामदायक और उत्पादक बन गए, जिसके साथ एक महत्वपूर्ण कृषि को बढ़ावा देना और, इसलिए, गेहूं की खेती और कटाई के लिए.

आज गेहूं

लेकिन चलो वापस जाओ गेहूं, जो दुनिया में सबसे व्यापक अनाज है. वर्तमान में, दुनिया में सभी खेती की भूमि का आधा गेहूं पैदा करता है।

व्यावहारिक रूप से, ऐसा कोई देश नहीं है जहां यह पौधे उगाया न जाए। जलवायु वातावरण भिन्न हो सकता है, लेकिन फिर खेती के तरीके और गेहूं के प्रकार भी बदल जाते हैं।

व्यापक रूप से यह कहना कि गेहूं को दो प्रजातियों में विभाजित करना संभव है। वहाँ है निविदा गेहूं, जो मुख्य रूप से विस्तार से फैलता है बल्कि ठंडे मौसम के क्षेत्र (उदाहरण के लिए उत्तरी अमेरिका और मध्य यूरोप में)। निविदा गेहूं आमतौर पर बनाने के लिए काम करता है रोटी, केक और मिठाई.

आटा और गेहूं

अन्य प्रजातियां हैं डुरम गेहूं, में उगाया ऐसे क्षेत्र जहां वातावरण गर्म, गर्म या यहां तक ​​कि बहुत गर्म है. डुरम गेहूं के साथ, पास्ता जैसे सूप के लिए नूडल्स, मैकरोनी और अन्य पास्ता, अनन्त और प्रसिद्ध के अलावा रोटी हर दिन, साथ ही इसके सभी प्रत्यक्ष डेरिवेटिव्स।

खाना पकाने की कला (और स्वाभाविक रूप से खाने) दुखी और नीरस होगी यदि यह नहीं थी गेहूं और आटा जिसके साथ यह आमतौर पर पूरक है। शायद आप रुचि रखते हैं: रोटी कैसे बनाना मुश्किल नहीं है.

सूप के पास क्या अर्थ होगा यदि वह उन खाद्य पदार्थों के लिए नहीं था? और एक खूबसूरत के बिना हैम क्रिस्टी रोटी?

और नाश्ता बिस्कुट या बिस्कुट के बिना सुबह में? और पारंपरिक मिठाई के बिना क्रिसमस भोजन जो कि व्यंजनों के व्यंजनों के बाद खाया जाता है?

गेहूं के उत्पादों

संक्षेप में, हमारे पास आभारी होने के कई कारण हैं अनाज इस तरह के महत्वहीन पहलू का। उनके छोटे मोती वे वास्तव में प्रकृति का एक उपहार हैं, जीवन और ऊर्जा का उदार स्रोत।

अंतिम नोट

हम से कामना करते हैं CurioSfera.com यह लेख हकदार है मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास आपको अपने संदेहों को स्पष्ट करना पसंद आया। यदि आप चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी में अन्य समान लेख पढ़ सकते हैं खिला या इतिहास. आप हमारे खोज इंजन का उपयोग करके अपने प्रश्नों के उत्तर भी खोज सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकारकुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकार
कुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषणकुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषण
स्कॉटिश गेहूं टेरियर और एक सफेद पश्चिम हाईलैंड टेरियर कैसा है?स्कॉटिश गेहूं टेरियर और एक सफेद पश्चिम हाईलैंड टेरियर कैसा है?
कुत्ते के भोजन राशन कितना बड़ा है?कुत्ते के भोजन राशन कितना बड़ा है?
गेहूं के टेरियर में त्वचा विकारगेहूं के टेरियर में त्वचा विकार
क्या आयरिश नरम लेपित गेहूं टेरियर खोदना पसंद है?क्या आयरिश नरम लेपित गेहूं टेरियर खोदना पसंद है?
कुत्तों के लिए सेब के रस के साथ व्यवहार करता हैकुत्तों के लिए सेब के रस के साथ व्यवहार करता है
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
मैं अपने पग के भोजन को कैसे रेट करूं?मैं अपने पग के भोजन को कैसे रेट करूं?
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
» » मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
© 2021 taktomguru.com