taktomguru.com

वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण

वायरल हेमोरेजिक बुखार एक बीमारी है

निम्नलिखित परिवारों में से एक से संबंधित एक वायरस द्वारा उत्पादित: टोगावायरस, फिलोवायरस, बुनवाईवायरस, फ्लैविवायरस या एरिनावायरस। वायरल हेमोरेजिक बुखार के मनुष्यों पर प्रभाव (FHV) विनाशकारी हो सकता है और यहां तक ​​कि घातक भी एक उच्च प्रतिशत में। इबोला वायरस के हालिया प्रकोप में कैसे।

लोग इसे प्राप्त कर सकते हैं कुछ के माध्यम से इस भयानक बीमारी के साथ कीड़े (टिक की तरह) या संपर्क में आने से कुछ जानवरों का विसर्जन. यह भी मनुष्यों के बीच संचार कर सकते हैं, मूल रूप से, संपर्क या जैविक तरल पदार्थ के आदान-प्रदान के माध्यम से।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं आपको जो कुछ जानने की जरूरत है वायरल हेमोरेजिक बुखार के बारे में, इसे कैसे पहचानें और इसे रोकने के लिए युक्तियाँ।

हेमोरेजिक बुखार की विशेषताएं

वायरल हेमोरेजिक बुखार एक है मृत्यु दर 40% के करीब मामलों में से। इसका संक्रम कई तरीकों से हो सकता है जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की थी। लेकिन मुख्य के लिए है काटने का निशान.

कोई टीका नहीं है विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों के मुताबिक इसकी रोकथाम के लिए अफ्रीका, एशिया, मध्य पूर्व और बाल्कन में इसकी उत्पत्ति है।

संक्रमित हेमोरेजिक बुखार का निशान लगाएं

वायरल हेमोरेजिक बुखार (एफएचवी) मनुष्यों से भी प्रसारित किया जा सकता है। इसमें होने का मामला हो सकता है एक बीमार व्यक्ति के साथ सीधा संपर्क या अपने शारीरिक तरल पदार्थ के साथ। इसी तरह, लेकिन छोटी मात्रा में, जब दूषित वस्तुओं या सामग्रियों के संपर्क में होता है।

इस कारण से, इस बीमारी वाले लोगों की देखभाल करने वाली नर्सों को संक्रम से बचने के लिए कई सावधानी बरतनी पड़ती है।

हेमोरेजिक बुखार के लक्षण

यह एक प्रकार का रोग है जिसमें आम तौर पर, लक्षण जल्दी दिखाई देते हैं. दूसरों के अलावा, रक्तस्रावी बुखार के मुख्य लक्षण हैं:

  • बुखार
  • गर्दन कठोरता
  • लूम्बेगो
  • प्रकाश की असहनीयता
  • मांसपेशियों में दर्द
  • चक्कर
  • सिरदर्द
  • दस्त
  • आई जलन
  • उल्टी
  • गले में दर्द
  • भटकाव
  • मनोदशा बदलता है

संक्रमण के 2 से 4 दिनों के बाद, यह मामला हो सकता है कि आंदोलन कमजोरी, अवसाद और उनींदापन में बदल जाता है। कुछ पेट दर्द भी हो सकता है।

बीमार वायरल हेमोरेजिक बुखार

मानव शरीर से नुकसान का सामना करना पड़ा

जब कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है, तो वे पिछले बिंदु में वर्णित लक्षणों को प्रकट करते हैं, और उनका शरीर शुरू हो सकता है गंभीर क्षति का सामना करना पड़ता है बहुत तेज़

सबसे आम हेपेटाइटिस, लिम्फाडेनोपैथी (बढ़े हुए लिम्फ नोड्स), फेफड़े या गुर्दे हानि, त्वचा विस्फोट आंतरिक श्लैष्मिक रक्तस्राव (गला, त्वचा और मुँह) द्वारा किया जा सकता है। गंभीर अवसाद या यहां तक ​​कि टैचिर्डिया से पीड़ित होने के मामले भी हैं।

आपको पता होना चाहिए कि वे सभी पशु के माध्यम से संक्रमित होने से पहले प्रकट होता है (एक से तीन दिनों के बीच) यदि यह मानव-से-मानव संक्रमण (पांच से आठ दिनों के बीच) है।

कैसे संक्रम होता है

वायरस जो हेमोरेजिक बुखार का कारण बन सकता है कुछ कीड़े या जानवरों में रहता है (ticks, मच्छरों, कुछ कृंतक..) जो मनुष्य को संक्रमित करने में सक्षम होने के प्रभारी हैं। जैसा कि कार्लोस III स्वास्थ्य संस्थान द्वारा इंगित किया गया है, हमेशा भौगोलिक क्षेत्र में जहां इन प्रजातियों को पाया जाता है।

वास्तव में, यदि जानवर जानवरों या कीड़ों से संपर्क में आता है तो एक मनुष्य संक्रामक हो सकता है उस वायरस है। चाहे वे एक टिक, मच्छर, या विसर्जन या स्राव के साथ संपर्क कर रहे हैं।




किसी भी मामले में, संक्रमित टिक द्वारा काटने के बाद बीमारी का अनुबंध करने का जोखिम 25% से कम है।

मच्छर वायरल हेमोरेजिक बुखार

दूसरी तरफ, मानव-से-मानव संक्रम है. वायरल बीमारियों में चिकित्सा विशेषज्ञों का संकेत है कि यह कहना सही नहीं होगा कि इसका जोखिम है हेमोरेजिक बुखार के मनुष्यों के बीच संक्रमण यह लंबा है।

हालांकि, उन्हें संभावित रूप से खतरनाक माना जाना चाहिए शरीर जैविक तरल पदार्थ, इस बीमारी के लिए रोगियों के विसर्जन और स्राव (मूत्र, मल, वीर्य, ​​रक्त, ऊतक नमूने)।

इस कारण से, जिन लोगों को आम तौर पर संक्रमण का उच्च जोखिम होता है वे आमतौर पर उन रोगियों की देखभाल करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, क्योंकि संपर्क अधिक प्रत्यक्ष है।

क्या रक्तचाप बुखार ठीक हो सकता है?

वर्तमान में, वायरस को नष्ट करने के लिए अभी तक एक टीका नहीं है, किया जा रहा है किला और शारीरिक स्थिति संक्रमित लोगों का जो इलाज के लिए निर्धारित कर रहे हैं।

संक्रमण के बाद दूसरे सप्ताह के दौरान जब रोग के लक्षण और प्रभाव खराब हो जाते हैं या कम हो जाते हैं। प्राप्त होने वाले नुकसान का सामना करने के लिए रोगी की क्षमता जीवित रहने में एक मौलिक भूमिका निभाती है.

हेमोरेजिक बुखार घातक है?

जैसा कि हमने पिछले बिंदु में उल्लेख किया है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रत्येक शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है। यह हमेशा प्राणघातक नहीं है। यह अनुमान लगाया गया है कि संक्रमित 40% मर जाता है.

संक्रम प्राप्त करने का महत्वपूर्ण समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, रिबाविरिन को प्रशासित करने की अनुशंसा की जाती है, एक एंटीवायरल जिसने कुछ मामलों में अच्छे नतीजे हासिल किए हैं।

ऐसे मामलों में जहां रोगी में सुधार नहीं होता है, मृत्यु आमतौर पर दूसरे सप्ताह में आती है। वायरस से लड़ने वाले मरीजों में से, आमतौर पर सुधार नौवें या दसवें दिन शुरू होता है।

कृंतक विसर्जन वायरल हेमोरेजिक बुखार

सिफारिशें

संभव से बचने के लिए मच्छर काटने, अत्यधिक प्रभावी बाजार में रासायनिक repellents हैं।

टिकों के मामले में, ऐसे repellents प्रभावी नहीं हैं। यही कारण है कि, इसके काटने को रोकने के लिए (यदि आप उदाहरण के लिए क्षेत्र के लिए जाना) सबसे अच्छा तरीका है के लिए उचित कपड़े पहने हुए है: जूते, लंबे पैंट और मोजे के अंदर। पैंट के अंदर शर्ट या बूथ।

दूसरी तरफ, यह चूहे की बूंदों या अन्य कृंतकों को संभालने या संभालने से बचाता है। और हमेशा धोने और हाथ साफ करने के लिए याद रखें.

अंतिम नोट

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com वह कोई निदान नहीं कर सकता है या चिकित्सा उपचार निर्धारित नहीं कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण हो सकता है या कुछ असुविधा महसूस हो सकती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यदि आप उपयोगी हैं या अधिक लेख देखना चाहते हैं वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण, आप हमारी श्रेणी में जा सकते हैं स्वास्थ्य. आप अपने प्रश्न पूछने के लिए हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
हमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती हैहमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती है
कुत्तों में बुखार: इसका पता लगाने के लिए और यह हमें क्या बताता हैकुत्तों में बुखार: इसका पता लगाने के लिए और यह हमें क्या बताता है
कैनाइन हेपेटाइटिसकैनाइन हेपेटाइटिस
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
घाटी बुखारघाटी बुखार
आपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियांआपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियां
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
» » वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण
© 2021 taktomguru.com