taktomguru.com

चिंचिला की देखभाल कैसे करें

यदि आपके पास पहले से ही है या आपके पास योजना है एक पालतू जानवर के रूप में घरेलू चिंचिला

, आपको पता होना चाहिए कि इन डॉकिल और आराध्य छोटे जानवरों की एक श्रृंखला की आवश्यकता है ध्यान. यदि आप छोटे होते हैं तो वे नस्ल होते हैं, वे अच्छे और नम्र होते हैं। वे भी बहुत अच्छे और अद्भुत कृंतक हैं, लेकिन साथ ही वे नाजुक और नाजुक हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं चिंचिला की देखभाल कैसे करें तो आप कई वर्षों तक और सर्वोत्तम स्थितियों में अपने पालतू जानवर का आनंद ले सकते हैं। हम आपको ऐसी युक्तियों की एक श्रृंखला भी प्रदान करते हैं जो आपकी जीवन की गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार लाएंगे। हम शुरू करते हैं?

चिंचिल की देखभाल

घरेलू चिंचिलस वे कृंतक, चचेरे भाई बहन चचेरे भाई के एक जीनस हैं, जो ज्यादातर लोगों के लिए कुछ अज्ञात हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह वास्तव में एक विशेष, प्यारा पालतू जानवर है और जंगली चिंचिला से बहुत अलग है।

शायद आप भी रुचि रखते हैं: एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें

एक चिंचिला में हेरफेर कैसे करें

चिंचिलस के बारे में आपको मुख्य चीजों में से एक पता होना चाहिए, यह है कि आपको करना है उन्हें पकड़ते समय सावधान रहें या उन्हें कुशल बनाना। आपको इसे बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से करना होगा:

  • अगर आपको अपने चिंचिला को पकड़ना है, तो ऐसा करें जैसे आप बिल्लियों के साथ करते हैं। यही है, अपने हाथ को अपने पेट के नीचे और दूसरी तरफ पीछे रखें।
  • कृंतक अपने पिछड़े पैरों को उस हाथ पर समर्थन दें जिसके साथ आप इसे अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए नीचे रखते हैं, इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • किसी भी तरह से किसी न किसी तरह का बल या बहुत अधिक बल का उपयोग करें, क्योंकि आप चोट लग सकते हैं या आंतरिक चोट का कारण बन सकते हैं।

एक चिंचिला में हेरफेर कैसे करें

चिंचिला खिला रहा है

घरेलू चिंचिला खिलााना यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप चाहते हैं कि आपके पालतू जानवर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें और जीवन की अच्छी गुणवत्ता रखें, तो आप जानने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन कर सकते हैं क्या चिंचिल खाते हैं:

एक चिंचिला कैसे खिलाया जाए

  • अपने कृंतक देने की कोशिश करो गुणवत्ता के भोजन और जितना संभव हो प्राकृतिक, जैसे कि घास, जो आपके आहार का आधार होना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आपके आहार का 80% घास हो।
  • आप छोटी मात्रा भी दे सकते हैं अल्फाल्फा. लेकिन इसे अधिक न करें, क्योंकि इससे आपके मुंह में कुछ फोम उत्पन्न हो सकता है। अल्फल्फा में बहुत सारे कैल्शियम होते हैं और यदि इसे अधिक मात्रा में खपत किया जाता है, तो यह गुर्दे की कैलिफ़िकेशन उत्पन्न कर सकता है। यह भी सलाह दी जाती है चिंचिल गर्भवती या स्तनपान कराने वाला.
  • फीडर यह उन लोगों में से एक होना चाहिए जो पिंजरे के सलाखों से लटकाते हैं ताकि यह अलग हो और हमेशा साफ हो। या, एक फीडर का उपयोग भारी करें ताकि आप इसे केबिन के चारों ओर खींच न सकें और इसे गंदे कर सकें।
  • आप कभी-कभी उसे कुछ दे सकते हैं चिंचिलस के लिए कैंडी, लेकिन यह सलाह नहीं दी जाती है कि आप दुर्व्यवहार करते हैं, क्योंकि वे पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं। सप्ताह में कुछ बार। चीनी या पशु प्रोटीन के साथ कोई खाना नहीं।

शायद आप रुचि रखते हैं: चूहों क्या खाते हैं?

चिंचिलस का पानी

चिंचिला की देखभाल करने के बारे में जानने के मुख्य बिंदुओं में से एक यह है कि आपको हमेशा होना चाहिए स्वच्छ और ताजे पानी तक पहुंच. क्यों? निम्नलिखित के लिए:

चिंचिलस का पानी

  • आपको पता होना चाहिए कि आदमी, बिल्लियों या कुत्तों के विपरीत चिंचिल, बैक्टीरिया से लड़ नहीं सकते हैं जिसमें पानी हो सकता है। इस कारण से टैप पानी या नल के पानी के बजाय फ़िल्टर या बोतलबंद पानी देने की सलाह दी जाती है।
  • आपको याद रखना होगा हर रोज अपने कृंतक के पानी को बदलें. अन्यथा वे इसमें बैक्टीरिया या शैवाल विकसित कर सकते हैं और आपके चिंचिला दस्त, यकृत, या यहां तक ​​कि उसकी मृत्यु की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • यह खरीदने के लिए सलाह दी जाती है एक शराब पीने वाला पिंजरे में लटका है। तो पानी हमेशा साफ और बाकी से अलग हो जाएगा।

एक चिंचिला पिंजरे कैसा दिखना चाहिए

चिंचिला की अच्छी देखभाल करने के लिए आपको उसे एक प्रदान करना होगा अच्छा केबिन. वह सोचती है कि वह अपने पूरे समय अपने पिंजरे में बिताएगी, इसलिए उसे सुरक्षित और आरामदायक महसूस करना चाहिए:

क्योंकि यह एक चिंचिला का पिंजरा होना चाहिए

  • सलाखों में उचित अलगाव होना चाहिए ताकि आप बाहर देख सकें, लेकिन बहुत दूर नहीं हैं और आप उनके बीच से बच सकते हैं। यदि आप अपना सिर पास करते हैं, तो बाकी का शरीर गुजर जाएगा।
  • यदि पिंजरे तार से बना है, तो सुनिश्चित करें कि कोई प्रकोप वाली नोक नहीं है जिसे उनके साथ खींचा जा सकता है या खरोंच किया जा सकता है।
  • चूंकि वे बहुत सक्रिय हैं, उनके पिंजरे बड़े और अधिक व्यापक हैं, बेहतर है। आदर्श रूप से, यह चौड़ा और उच्च होना चाहिए, लेकिन यदि यह नहीं हो सकता है, तो यह बेहतर होगा अगर यह चौड़ा था और इतना ऊंचा नहीं था।
  • पिंजरे की मंजिल या मंजिल ठोस होना चाहिए। यदि यह बार या बार है तो आप अपने पैरों को गलती से पेश कर सकते हैं और खुद को गंभीरता से चोट पहुंचा सकते हैं।
  • चिंचिलस चढ़ना, उतरना और कूदना पसंद है, इसलिए यह आदर्श होगा यदि उनके पिंजरे में कई स्तर या अलमारियां और रैंप हो।

एक चिंचिला का बिस्तर

आपके चिंचिला के लिए उपयुक्त बिस्तर इसे रॉडेंट्स के लिए पोप्लर चिप या घोंसले वाले सब्सट्रेट्स के साथ बनाया जा सकता है जिसे आप अपने पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं।

कृंतक के बिस्तर के लिए कभी भी पाइन या देवदार शेविंग का उपयोग न करें, क्योंकि उनमें एक रासायनिक पदार्थ (फिनोल) होता है जो जानवर के लिए जहरीले होते हैं। वे त्वचा और / या श्वसन रोग पैदा कर सकते हैं।

एक चिंचिला का बिस्तर

एक अनुशंसित उपाय 25 सेंटीमीटर (10 इंच) लंबा और चौड़ा 50 सेंटीमीटर (20 इंच) लंबा होता है।

पिंजरे की सफाई

अपने चिंचिला के पिंजरे की सफाई और स्वच्छता आपको अपने पालतू जानवर की देखभाल करने में प्राथमिकता होनी चाहिए। आप इन सुझावों के साथ इसे प्राप्त कर सकते हैं:

चिंचिला पिंजरे की सफाई

  • आपको हर दिन जानवर के पिंजरे के आधार से गंदगी और गंदे घास को हटाना होगा।
  • जब आपको पिंजरे (बार, रैंप, अलमारियों) को साफ करना होता है तो आप इसे गर्म पानी से कर सकते हैं। यदि यह बहुत गंदे है, तो आप पानी में थोड़ी मात्रा में क्लोरीन जोड़ सकते हैं।
  • फिर सब कुछ पानी के साथ कुल्ला और इसे सूखी हवा दें। इस तरह आप अपने केबिन में मौजूद सभी संभावित बैक्टीरिया को खत्म करने में सक्षम होंगे।

चिंचिला व्यायाम करना चाहिए




चिंचिलस वे बहुत सक्रिय कृंतक हैंएस और उस कारण से उन्हें हर दिन व्यायाम करना चाहिए सप्ताह के आपको भी ध्यान में रखना चाहिए, और यह बहुत महत्वपूर्ण है, कि चिंचिल रात में अधिक सक्रिय होते हैं. इसे सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए है:

  • यह सलाह दी जाती है कि आपके पिंजरे के अंदर आप एक शामिल करें फ्लाइंग रक्षक टाइप घूर्णन प्लेट. सुनिश्चित करें कि इसकी ठोस सतह है। बेहतर है कि यह तार या जाल से प्लास्टिक हो, क्योंकि यह अपने पंजे और चोट लग सकता है। लेकिन गर्मियों में इसे बंद करना सबसे अच्छा है क्योंकि यदि आप गर्मी के साथ बहुत अधिक व्यायाम करते हैं तो इससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं। क्लासिक्स हम्सटर के लिए अभ्यास पहियों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने बड़े हैं, वे अपनी पीठ को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि वे काफी बड़े जानवर हैं और उनकी कताई मोड़ जाती है।
  • आप इसे अपने पिंजरे से भी बाहर ले जा सकते हैं ताकि वह बाहर चले। लेकिन हमेशा एक छोटे से कमरे में, नियंत्रित और आपकी निगरानी के तहत। याद रखें कि चिंचिला बहुत कूद सकता है और बहुत छोटी जगहों में जा सकता है। केबल या फर्नीचर को नुकसान पहुंचाने के लिए भी सावधान रहें।

चिंचिलस दांतों की देखभाल

आपको यह पता होना चाहिए एक चिंचिला के दांत लगातार बढ़ते हैं. इसलिए, आपको पिंजरे में कुछ डालना चाहिए जो आपके दांतों को पीस सकता है और इस प्रकार अपने दांत पहन सकता है:

एक अच्छा विकल्प है कि अपने पिंजरे में एक लकड़ी के ब्लॉक (याद रखें, जो जहरीले नहीं हैं) को पेश करना है ताकि वे इसे पीस सकें।

चिंचिलस के दांतों की देखभाल

आप केबिन में शाखाएं या छोटे टुकड़े भी डाल सकते हैं ताकि आप उन्हें पीसकर चढ़ सकें। सिमकोर या सेब का पेड़ सही है क्योंकि वे काट सकते हैं और जहरीले नहीं हैं।

हैम्स्टर के साथ एक और विकल्प, टॉयलेट पेपर के कार्डबोर्ड रोल खेलने और काटने के लिए है। इसके अलावा, इस तरह, उनके पास चिंचिला के आहार में अतिरिक्त मात्रा होगी।

चिंचिलिया सफाई

आपको पानी के साथ घरेलू चिंचिल को साफ या स्नान नहीं करना चाहिए। वे बहुत साफ जानवर हैं और वे अकेले वे अपने बालों को बांधने और तैयार करने के प्रभारी हैं. लेकिन आप भी मदद कर सकते हैं:

  • एक मिट्टी के साथ बाजार में पाउडर बने हैं और ज्वालामुखीय राख जो इन कृन्तकों की सफाई के लिए उपयोग किया जाता है। रेत से भ्रमित न करें, जो कुछ अलग है।
  • चिनचिलस के लिए विशिष्ट रेत के साथ मिश्रित इन पाउडर के साथ, आप एक प्रकार का स्नान कर सकते हैं जो आपके पालतू जानवरों को अपने कोट में तेल या वसा जमा नहीं करने में मदद करेगा जो कवक का कारण बन सकता है। आप सप्ताह में एक बार ऐसा कर सकते हैं।

सफाई चिंचिलस

आंतरिक तापमान

यदि आप जानना चाहते हैं कि चिंचिल की देखभाल कैसे करें, तो आपको यह पता होना चाहिए वे जानवर हैं जो आसानी से गर्म हो जाते हैं. इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पिंजरे आपके घर के स्थान पर है जहां यह सूखे, हवादार और ताजे वातावरण में है।

इसलिए, इसे सीधे सूर्य की रोशनी और गीले धब्बे से दूर रखें। सोचें कि 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस (52 डिग्री फारेनहाइट) चिंचिलस से नीचे समस्याएं हो सकती हैं।

चिंचिल बहुत मिलनसार हैं

यदि आप चिंचिला में सही ढंग से भाग लेना चाहते हैं तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आपके पास भागीदार हो। ये कृंतक बहुत मिलनसार हैं और वे अपनी तरह के दूसरों के साथ रहना पसंद करते हैं.

चिंचिल बहुत मिलनसार हैं

वे पालतू जानवर हैं जो अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं, उन्हें एक ही प्रजाति के अन्य लोगों की आवश्यकता होती है। तो यह सलाह दी जाती है (अनिवार्य नहीं) कि आप कम से कम दो चिंचिला चुनते हैं।

बेशक, यदि आप अपने आप को कम समय में दर्जनों संतानों के साथ नहीं ढूंढना चाहते हैं (जैसा कि खरगोशों के साथ होता है), एक ही लिंग होने का प्रयास करें। यही है, या तो सभी मादाएं या सभी पुरुष।

चिंचिला की देखभाल करने के लिए और सुझाव

  • चिनचिलस बिल्लियों या कुत्तों जैसे अन्य पालतू जानवरों से बहुत अलग व्यवहार करता है। उत्तरार्द्ध हिंसक जानवर हैं और सहानुभूतिपूर्ण कृंतक शिकार हैं। इस कारण से वे हमेशा किसी भी आंदोलन या शोर के प्रति सतर्क और सतर्क रहते हैं।
  • सबसे पहले, जब तक वह आपके लिए उपयोग नहीं कर लेती है तब तक आप बहुत करीबी या अपने चिंचिला के नजदीक न हों और आपको उसका पूर्ण विश्वास हो। वे कुछ हद तक भरोसेमंद और डरावनी जानवर हैं। यह उन्हें एक अज्ञात जगह पर भी तनाव दे सकता है।
  • अपने पालतू जानवर को हमेशा एक विशेष चिंचिला हैचरि में प्राप्त करें और इसकी अच्छी प्रतिष्ठा है। यदि वे इस तरह हैं, यदि आप इसकी उचित देखभाल नहीं कर सकते हैं, तो वे स्वीकार करेंगे कि आप इसे वापस कर देंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, चिंचिला बहुत दोस्ताना जानवर होते हैं, लेकिन याद रखें कि कभी-कभी उन्हें बहुत लंबे समय तक छेड़छाड़ करना पसंद है।
  • यदि आप पाते हैं कि यह ध्वनि को उत्सर्जित करना शुरू कर देता है, तो शायद यह आपको चेतावनी दे रहा है कि आप नहीं चाहते हैं कि आप संपर्क करें।
  • क्या आप जानते थे कि चिंचिल को प्रशिक्षित किया जा सकता है? आप उन्हें इलाज के साथ पुरस्कृत करके कर सकते हैं, लेकिन उनका दुरुपयोग न करें।

फिर हम इन पालतू जानवरों में एक पशुचिकित्सक विशेषज्ञ के साथ एक साक्षात्कार छोड़ देते हैं। तो आप विस्तार कर सकते हैं चिंचिल की देखभाल के लिए जानकारी:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा चिंचिला की देखभाल कैसे करें यह उपयोगी होगा और आपको यह पसंद आया। यदि आप अधिक युक्तियां जानना चाहते हैं या जानवरों की दुनिया के बारे में अधिक जिज्ञासा, जानकारी और उत्तर जानना चाहते हैं, तो इस श्रेणी में प्रवेश करें पालतू जानवर. या, आप अपने प्रश्नों को खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
आदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्तआदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्त
चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिएघर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
सर्दियों में घरेलू बिल्ली की देखभालसर्दियों में घरेलू बिल्ली की देखभाल
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
Burmilla बिल्ली की विशेषताएंBurmilla बिल्ली की विशेषताएं
चिंचिला की देखभालचिंचिला की देखभाल
क्या आप जानते हैं कि पनामा में कानून 70 है, वह घरेलू जानवरों के अधिकारों की रक्षा करता है?क्या आप जानते हैं कि पनामा में कानून 70 है, वह घरेलू जानवरों के अधिकारों की रक्षा करता है?
» » चिंचिला की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com