taktomguru.com

हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है

यह संभव है कि आपने कभी देखा है हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन

अपनी आंखों के साथ। एक विशाल इमारत बुलाया बांध, जो लाखों घन मीटर पानी के वजन का समर्थन करता है और रखता है।

घाटी में एक दीवार के रूप में निर्मित दीवार या डाइक की एक तरह, जो नदी के मार्ग को अवरुद्ध करती है और एक कृत्रिम झील बनती है। और सबकुछ सक्षम होना चाहिए विद्युत शक्ति प्राप्त करें.

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है और उनके बारे में कुछ उत्सुक तथ्य। हम शुरू करते हैं ...

हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन की उत्पत्ति

नौकरी करने के लिए ऊर्जा जरूरी है, वह ऊर्जा जो मनुष्य ने अपनी मांसपेशियों से या घरेलू जानवरों की मांसपेशियों से सहस्राब्दी के लिए निकाला है।

फिर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, मनुष्य ने मांसपेशियों द्वारा विकसित की तुलना में ऊर्जा का लाभ उठाने के लिए सीखा।

भाप: पानी की आपूर्ति, कोयले के माध्यम से, उबलने के लिए पर्याप्त गर्मी और, भाप को संपीड़ित करने से, इस प्रकार बड़ी मशीनें बढ़ती हैं।

हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन की उत्पत्ति

लेकिन एक और प्रकार की ऊर्जा के उपयोग के बाद, अभी भी एक बड़ी क्रांति पैदा होगी: बिजली की शक्ति. और फिर, पानी इसे उत्पादन के लिए जिम्मेदार होगा। चलो देखते हैं कि कैसे:

एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन का संचालन

कल्पना कीजिए कि आप एक खाली बाल्टी को कुएं में नीचे ले जाते हैं और इसे पानी से भरे हुए लेते हैं। यह स्पष्ट है कि पानी उठाने के लिए कुएं के नीचे से सतह तक आपको एक प्रयास करना होगा, आपको करना होगा एक ऊर्जा विकसित करें.

खैर, यदि आप बाल्टी पानी को अच्छी तरह से फेंक देते हैं, तो पानी गिरने पर ही पानी, उस ऊर्जा के समान ऊर्जा को तैनात करेगा जिसे आप इसे उठाने के लिए जरूरी हैं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, सोचें कि कितना मुफ्त ऊर्जा यह एक महान झरना है: एक विशाल राशि, लेकिन साथ ही अप्रयुक्त।

एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन का संचालनवास्तव में, उस ऊर्जा का 9 5% गर्मी में परिवर्तित हो जाता है (झरने के आधार पर पानी ऊपरी हिस्से की तुलना में थोड़ा गर्म होता है) - गर्मी फैल जाती है, और हम, उस शक्ति के कुछ भी नहीं बचा है ।

लेकिन एक समय आया जब यह पता चला था यांत्रिक ऊर्जा, उदाहरण के लिए एक जो एक कताई चक्र प्रदान करता है, विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है.

तब वह आनंद लेना सीखा झरने से उत्पन्न ऊर्जा खुद का निर्माण बांधों इन्हें नदियों के प्रवाह के नियामकों के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

समाप्त होने पर, आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: एक नदी और इसकी विशेषताएं कैसे हैं. (आप एक नई विंडो खोलने के लिए क्लिक कर सकते हैं)

इसे प्राप्त करने के लिए, यह एक के साथ बाधित है बांध एक नदी या एक धार का कोर्स- इस प्रकार एक बना कृत्रिम झील या जलाशय, यह उच्चतम संभव स्तर से भरा है।

डाइक के आधार पर पानी की एक निश्चित मात्रा जारी की जाती है, जिसे कुछ पाइपों के माध्यम से उपजीकृत किया जाता है मजबूर नलिकाओं, एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन के लिए बहुत कम स्थित है।

हाइड्रोइलेक्ट्रिक केंद्रीय भागों

वहां पानी है, गिरावट या दबाव के कारण जलाशय के तरल द्रव्यमान द्वारा लगाया जाता है, यह एक गति के साथ आता है, और इसलिए एक ऊर्जा के साथ, बहुत अधिक।

पानी गति में एक टरबाइन सेट करता है, जो एक पैडल व्हील द्वारा गठित इंजन है। यह पहिया घुमाता है, और रोटरी आंदोलन को प्रसारित करता है आवर्तित्र.




यह बदले में, इस आंदोलन को विद्युत ऊर्जा में बदल देता है, जो, जिसे उपकरणों के माध्यम से उपयुक्त रूप से संशोधित किया जाता है ट्रान्सफ़ॉर्मर, यह कारखानों और घरों के लिए, महान दूरी पर धातु के तारों द्वारा पहुंचाया जाता है। अंत में, यह ऊर्जा, गर्मी और प्रकाश बन जाएगा।

हाल के वर्षों में, उद्योग और घरों की बढ़ती जरूरतों का सामना करने के लिए, इनमें से कई का निर्माण किया गया है हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट्स, और दूसरों को तत्काल भविष्य के लिए पेश किया जाता है।

वर्तमान में, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशनों द्वारा प्राप्त बिजली दुनिया भर में उत्पादित बिजली का लगभग 30% है।

दुनिया में सबसे बड़ा जल विद्युत विद्युत संयंत्र

बहुत छोटे, कंक्रीट और स्टील के असली राक्षसों से, कई आकारों के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पौधे हैं। लेकिन बड़ी बात हमेशा हमारा ध्यान खींचती है, यही कारण है कि हम आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े जलविद्युत संयंत्रों की निम्नलिखित सूची छोड़ देते हैं।

  1. तीन गोर्गेस के जलविद्युत बिजली स्टेशन। पावर: 22,600 मेगावाट। चीन
  2. Itaipú हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 14,100 मेगावाट। पराग्वे-ब्राजील
  3. Xiluodu के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 13, 9 00 मेगावाट। चीन
  4. गुरी हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 10,300 मेगावाट। वेनेजुएला
  5. तुकूरुई का जलविद्युत विद्युत स्टेशन। पावर: 8,400 मेगावाट। ब्राज़िल
  6. ग्रैंड कौली हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 6,800 मेगावाट। संयुक्त राज्य अमेरिका
  7. जियांगजीबा हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 6,500 मेगावाट। चीन
  8. Longtan हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 6,400 मेगावाट। चीन
  9. Sayano-Shushenskaya के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 6,300 मेगावाट। रूस
  10. क्रास्नोयार्स्क हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन। पावर: 6,100 मेगावाट। रूस

जलविद्युत बिजली संयंत्र और पर्यावरण

इस मामले ने प्रकृतिवादियों और विद्वानों से सही मायने रखे हैं परिस्थितिकी (पारिस्थितिक विज्ञान वह विज्ञान है जो मनुष्य और पर्यावरण के बीच संबंधों का अध्ययन करता है जिसमें वह रहता है)।

बांध के साथ एक खूबसूरत घाटी बंद करना प्रभावी रूप से इसका मतलब है कभी-कभी बहुत बड़ी कृत्रिम झील में, जो एक निश्चित तरीके से दर्शाता है परिदृश्य को नष्ट करो.

दुनिया में सबसे बड़ा जल विद्युत विद्युत संयंत्रमौसम के परिवर्तन के साथ, झील का स्तर भी भिन्न होता है, जिसके परिणामस्वरूप सूखे मौसम में सूखे और निर्जन गंदे क्षेत्रों की खोज होती है।

के विशाल टावर पावर लाइन और उच्च वोल्टेज केबल्स वे अन्य कारणों से ग्रामीण इलाकों और पहाड़ को भी नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि उनके प्लेसमेंट के लिए बिजली के तारों के पूरे मार्ग के साथ भूमि को पट्टी करना जरूरी है।

यह विकास की वजह से कई समस्याओं में से एक है, कभी-कभी, गतिविधियों और मनुष्यों की जरूरतों के अत्यधिक।

बांध क्यों बने हैं?

पानी की कई धाराओं में कोई नहीं है निरंतर प्रवाह. मौसम की गुजरने के साथ प्रवाह की बड़ी कमी की अवधि के साथ बाढ़ की वैकल्पिक अवधि।

कई साल पहले, यह सभी उद्योगों और बिजली संयंत्रों के निष्क्रियता को मजबूर करने के बिंदु पर पहुंच गया था।

लेकिन आदमी इस असुविधा के लिए उपाय ढूंढने में सक्षम है। बिस्तर को बंद करने के लिए पर्याप्त है जिसके माध्यम से नदी बांध के माध्यम से बहती है। फिर पानी जमा होता है और एक बनाता है कृत्रिम जलाशय, जो कमी के समय के लिए एक बहुमूल्य रिजर्व होगा।

बांधों का उपयोग यह बहुत प्राचीन काल में वापस चला जाता है। हिंदुओं ने पहले से ही उन्हें 5,000 साल पहले बनाया था, और मिस्र में वे चिंतनशील, चिनाई में बने थे। जल जलाशयों शुष्क मौसम में वे एक सुविधाजनक संसाधन थे, जो गर्मियों में भी खेतों में पानी पा सकते थे।

के साथ बिजली की खोज और के टर्बाइन जो इसे उत्पन्न करते हैं, बांध तेजी से गुणा किया। आज दुनिया भर में नदियों के कई क्षेत्रों को बदल दिया गया है, जो रोगी और मज़ेदार और उपयोगी झीलों में मनुष्य के सरल काम के लिए धन्यवाद।

शायद आप रुचि रखते हैं: झीलों और विभिन्न प्रकार कैसे हैं.

उत्तरार्द्ध, पाइपलाइनों के माध्यम से, घाटी के बिजली संयंत्रों को पूर्ण नियमितता से खिलाते हैं। कुछ बांध इंजीनियरिंग के असली रत्न हैं।

दुर्भाग्यवश, सबसे मजबूत शिकार कभी-कभी प्रकृति की अप्रत्याशित शक्तियों को जन्म देती है, और उस स्थिति में पानी घाटी में उतरता है जिससे विनाश और मृत्यु आती है।

हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है इसका वीडियो

इस छोटे से वीडियो में आप एक बहुत ही सरल और तेज़ तरीके से देख सकते हैं कि पानी कैसे उत्पन्न होता है पानी के लिए धन्यवाद:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट के शीर्षक के साथ हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है मैंने आपके संदेहों को स्पष्ट करने के लिए काम किया है। यदि आप और जानना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी में अन्य समान आइटम देख सकते हैं विज्ञान. आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं जो आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घाटी के बुलडॉग की उत्पत्तिघाटी के बुलडॉग की उत्पत्ति
दीवार पर तय कुत्तों के लिए फीडर कैसे माउंट करें?दीवार पर तय कुत्तों के लिए फीडर कैसे माउंट करें?
मेरे कुत्ते को बहुत ज्यादा भौंकने से कैसे रोकेंमेरे कुत्ते को बहुत ज्यादा भौंकने से कैसे रोकें
घरेलू कुत्ते की उत्पत्तिघरेलू कुत्ते की उत्पत्ति
ब्लोब मछलीब्लोब मछली
एक खेल कुत्ता फ़ीडएक खेल कुत्ता फ़ीड
इतालवी स्पिनोन दौड़इतालवी स्पिनोन दौड़
Pomerania के लक्षण और व्यवहारPomerania के लक्षण और व्यवहार
मुखौटा के पीछे: raccoons।मुखौटा के पीछे: raccoons।
कुत्तों और बिल्लियों का अपना रेडियो स्टेशन होता हैकुत्तों और बिल्लियों का अपना रेडियो स्टेशन होता है
» » हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है
© 2021 taktomguru.com