taktomguru.com

मछली कैसे सांस लेती है

भिन्न मछली

, जब मनुष्य पानी में डुबकी लगाते हैं, तो हम कुछ सेकंड या कुछ मिनटों में लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं। हमने जल्दी ही हवा को सांस लेने की तत्काल आवश्यकता महसूस करना शुरू कर दिया, और यदि हम बहुत लंबे समय तक रहे, तो हम ऑक्सीजन की कमी से डूब जाएंगे।

दूसरी ओर, मछली के विपरीत विपरीत होता है, वे लंबे समय तक पानी से बाहर नहीं हो सकते हैं क्योंकि उन्हें जीवित रहने की आवश्यकता होती है। फिर, तुरंत निम्नलिखित प्रश्न दिमाग में आता है: पानी में मछली कैसे सांस लेती है?

आप और मेरे जैसे, मछली को रहने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। और यह है कि, हालांकि पानी में नदियों, समुद्र या झीलों वहां ऑक्सीजन भंग हो गया है, राशि प्रति लिटर केवल 5 मिलीलीटर है, एक बहुत छोटी राशि है। इसे तरल तत्व से निकालने के लिए मछली, अपने श्वसन तंत्र में कुछ गिल कहा जाता है।

गिल क्या हैं

गिल्स वे झिल्ली हैं जहां मछली ऑक्सीजन लेती है. वे फेरनक्स और मुंह के बीच पार्श्व भागों में स्थित हैं। जब मछली बंद हो जाती है और उसका मुंह खोलता है तो पानी उनके माध्यम से पेश किया जाता है। यह उस समय है जब जानवर के रक्त वाहिकाओं आवश्यक ऑक्सीजन को अवशोषित करते हैं और रक्त प्रवाह के माध्यम से इसे परिवहन करते हैं।

मछली के विशाल बहुमत में एक क्षेत्र होता है जो उन्हें कवर करता है opérculo. हर बार जब मछली अपना मुंह खोलती है, तो ऑपरेशन बंद हो जाता है, जिसके कारण पानी अंदर रहता है। दूसरी ओर, जब मुंह बंद हो जाता है, तो ऑपर्यूल खुलता है और गिल के माध्यम से पानी के पारित होने की अनुमति देता है।

गिल क्या हैं

पानी मुंह से गुजरता है गिल कक्ष सिर के दोनों किनारों पर स्थित है। गिल में कुछ शामिल हैं लैमिनार फिलामेंट्स कहा जाता है लामेल्ले. गिल के माध्यम से बहने वाला पानी, लैमेलिया और फिलामेंट्स के रक्त वाहिकाओं के लिए रक्त में फैल जाने वाले ऑक्सीजन को अनुमति देता है।

इसी तरह, मछली के खून में कार्बन डाइऑक्साइड यह पानी में फैलता है और आपके शरीर से निकाल दिया जाता है। इसी कारण से वे हर समय पानी के नीचे डूबे रह सकते हैं। इसकी शरीर रचना पूरी तरह से तरल तत्व के लिए अनुकूलित है।

गिल के हिस्सों




ट्यूना जैसी कुछ मछलियों हैं, जिनके पास ऐसी परिष्कृत श्वसन प्रणाली नहीं है, और पानी से पर्याप्त ऑक्सीजन को अवशोषित करने के लिए उन्हें लंबे समय तक अपना मुंह खोलने की ज़रूरत है।

लेकिन ध्यान, जानवरों की तरह डॉल्फ़िन या व्हेल आप मछली की तरह सांस नहीं लेते हैं। आप उनके नाम पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

अब आप जानते हैं मछली कैसे सांस लेती है. लेकिन क्या दुनिया में सब कुछ वही काम करता है? आइए इसे निम्नलिखित खंड में देखें:

कैसे निवास निवास की श्वसन को प्रभावित करता है

पानी में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा पानी के तापमान के आधार पर भिन्न होती है। इसलिए, ठंडे पानी में मात्रा गर्म पानी की तुलना में अधिक है. यह एक कारण है कि मछली को विभिन्न आवासों की आवश्यकता क्यों होती है।

जिन लोगों को गर्म पानी में रहने के लिए कम ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ, जिनके लिए अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है वे कूलर पानी में रहते हैं।

हड्डी की मछली में, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच एक्सचेंज सिस्टम बहुत बेहतर काम करता है अगर यह एक काउंटरकंटेंट फैशन में किया जाता है। इसका मतलब है कि इष्टतम प्रदर्शन के लिए, पानी और रक्त को विपरीत दिशाओं में फैलाना पड़ता है. इसी तरह, यह प्रणाली रक्त से अशुद्धियों को खत्म करने में कार्य करती है।

कैसे निवास निवास की श्वसन को प्रभावित करता है

और याद रखें, कई अन्य जानवरों के विपरीत, मछली को रहने में सक्षम होने के लिए पानी में होना चाहिए। गिल केवल इस तरल के अंदर काम करते हैं, इसके बाहर वे अपने महत्वपूर्ण कार्य नहीं कर सकते हैं। इसी कारण से, यदि आप उन्हें पालतू जानवर के रूप में रखने का फैसला करते हैं, तो ध्यान रखें कि मछली की श्वसन प्रणाली आपके से अलग है और आपको उन्हें उचित वातावरण प्रदान करना चाहिए।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको यह आलेख उपयोगी लगेगा मछली कैसे सांस लेती है. यदि आप अधिक समान पदों तक पहुंचना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में जिज्ञासा, आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न भी बना सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ब्लोब मछलीब्लोब मछली
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
कैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहींकैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहीं
दुर्लभता: मछली जो "प्रोजाक" लेती है।दुर्लभता: मछली जो "प्रोजाक" लेती है।
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
मछली और मीठे आलू के आधार पर घर का बना कुत्ता खानामछली और मीठे आलू के आधार पर घर का बना कुत्ता खाना
गप्पी मछलीगप्पी मछली
बेटा मछलीबेटा मछली
सोने की मछली की स्वच्छता और भोजनसोने की मछली की स्वच्छता और भोजन
एक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्सएक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्स
» » मछली कैसे सांस लेती है
© 2021 taktomguru.com