taktomguru.com

प्रोटेमा तितली

प्रोटेमा तितली

, इसे भी जाना जाता है Araschnia levana. इसका वैज्ञानिक नाम है Araschnia levana  और यह एक है Lepidoptera जो बड़े परिवार से संबंधित है Nymphalidae. इसमें अपने पंखों पर शानदार रंग हैं जो कैटरपिलर के विकास के दौरान प्राप्त होने वाली सूरज की रोशनी के घंटों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं प्रोटेमा तितली की विशेषताएं, इसका वितरण क्षेत्र, यह क्या खाता है, इसका आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का प्रोटेमा तितली यह वह जगह है Araschnia levana  और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae। इसका नाम स्वीडिश स्वाभाविक कार्लोस लिनोनो के नाम पर है जिसने इसे 1735 में सम्मानित किया था यूनानी भगवान प्रोटीस.

प्रोटेमा तितली की विशेषताएं

इसके लिए उल्लेखनीय योग्यता प्यारा और अद्भुत रंगीन पंखों के निचले भाग में। प्रोटेमा तितली में एक है आकार 28 से 40 मिमी तक। आम तौर पर, नर मादा से छोटा है, लेकिन अन्य पहलुओं में उनके बीच कोई अंतर नहीं है, हालांकि विभिन्न पीढ़ी रंग में भिन्न होती हैं। यही है, एक स्पष्ट है मौसमी dimorphism.

तितली प्रोटीए विशेषताएं

पहली पीढ़ी, Araschnia levana एफ।, जो वसंत में उड़ता है, इसमें काले धब्बे के साथ उज्ज्वल लाल-भूरे रंग के पंख हैं- गर्मी की पीढ़ी, Araschnia levana prorsa, है सफेद-पीले रंग की धारियों और बहुत विविध मोटर्स के साथ काले पंख. गर्म वर्षों में भी तीसरी पीढ़ी हो सकती है, आईपोरिमा ओ, ए के साथ मध्यवर्ती रंग अन्य दो पिछले लोगों के लिए। पिल्ला सर्दियों

तितली प्रोटेआ कैसा है

कृत्रिम रूप से प्रेरित परिस्थितियों के तहत प्रयोगों से यह पता चला है तितलियों का रंग कैटरपिलर की विकास अवधि के दौरान प्राप्त प्रकाश की मात्रा पर निर्भर करता है.




जब यह देर से वसंत और गर्मियों की गर्मियों में विकसित होता है जब दिन लंबा होता है, परिणामी रूप है च। prorsa. यदि विकास शरद ऋतु में होता है, जब प्रकाश के घंटों की संख्या कम होती है, तो दिखाई देने वाले तितलियों लेवाना रूप के होते हैं।

आवास और वितरण

प्रोटेया तितली फ्रांस से समशीतोष्ण क्षेत्रों के माध्यम से यूरोप और एशिया से जापान तक फैली हुई है। यह स्पेन, इटली और ग्रीस जैसे दक्षिण के गर्म क्षेत्रों में दिखाई नहीं देता है - न ही ग्रेट ब्रिटेन और स्कैंडिनेविया में।

जहां प्रोटी की रक्षा होती है

यह में स्थित है खुले जंगल और घास के मैदान पूरे में नदियों और धाराओं के तट. में पहाड़ों यह केवल 1000 मीटर की ऊंचाई के अनुमानित होता है। यद्यपि कैटरपिलर का पोषक तत्व पौधे सर्वव्यापी चिड़ियाघर है, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि ओर्टिगुएरा के विपरीत, यह प्रजातियां, जो नेटटल पर भी फ़ीड करती हैं, शहर के जीवन को अनुकूलित करने में कामयाब नहीं रही हैं।

प्रोटी तितली क्या खाती है

यदि आप पूछते हैं प्रोटेला तितली क्या फ़ीड करता है, आपको पता होना चाहिए कि वह एक पेड़ के फूलों से खाने के लिए प्यार करता है जिसे सैलेस कैब्रुनो, विलो कैब्रुनो या ज़र्गोटिलो कहा जाता है। आपको कैसे लगता है कि इन पौधों को आसानी से उन क्षेत्रों में पाया जाता है जहां वे रहते हैं।

प्रोटी तितली फ़ीड क्या हैअमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

एक सामान्य नियम के रूप में वे सालाना दो पीढ़ियों का उत्पादन करते हैं, और गर्म वर्षों में तीसरी आंशिक पीढ़ी। सबसे पहले, मक्खन अप्रैल और मई में उड़ते हैं - दूसरी पीढ़ी में, जुलाई से सितंबर तक, और तीसरी पीढ़ी सितंबर से अक्टूबर तक।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा प्रोटे तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » प्रोटेमा तितली
© 2021 taktomguru.com