taktomguru.com

बैग का इतिहास

वर्तमान बैग

फैशन पर जाने के लिए यह एक आवश्यक पूरक है। देश के आधार पर, इसे भी जाना जा सकता है बैग, बोरी, बटुआ या पर्स. लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है जैसा कि हम आज जानते हैं, और न ही इसका उपयोग ही किया गया है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं बैग का इतिहास, क्या है इसकी उत्पत्ति, और समय के साथ अलग-अलग उपयोग और डिज़ाइन हैं। हम शुरू करते हैं?

आप में रुचि भी हो सकती है इत्र की कहानी.

बैग की उत्पत्ति

दुर्भाग्य से, जब यह दिखाई दिया तो इसका कोई विश्वसनीय रिकॉर्ड नहीं है इतिहास में पहला बैग न ही इसकी सटीक उत्पत्ति. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मानवता के अस्तित्व की शुरुआत पहले ही मौजूद थी।

इस तथ्य को इस तथ्य के लिए धन्यवाद दिया जाता है कि प्राचीन प्रागैतिहासिक लोगों ने चट्टान के आंकड़ों और प्रतीकों पर आकर्षित किया जिसमें उन्होंने दर्शाया कि उनके जीवन और उनके रीति-रिवाजों (पेट्रोग्लिफ) किस तरह थे। खैर, इन चित्रों में से कुछ में जिन्हें आज तक संरक्षित किया गया है, इसे देखा जा सकता है महिलाओं की विशेषताओं वाले चित्र जो हाथ से लटकते हुए एक प्रकार का बैग लेते हैं.

जहां बैग का आविष्कार किया गया था

यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि प्रागैतिहासिक मानव भोजन प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहा था, यानी, वे नामांकित थे (शायद आप जानना चाहते हैं कैसे पहले लोग पैदा हुए थे)। इस कारण से उन्हें कुछ ऐसा चाहिए जो उनके लिए परिवहन के लिए उपयोगी होगा।

जैसे ही उन्हें पता था कि जानवरों की त्वचा शरीर की रक्षा के लिए उपयोगी थी, उन्होंने इस तरह के भोजन को ले जाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया। इस तत्व के नाम से जाना जाता है Alforje, कि यह चमड़े से बने बैग का एक प्रकार था जिसे कमर से बंधे या कंधों से लटकाया जा सकता था। यह कहा जा सकता है कि यह है बैग की उत्पत्ति जैसा कि हम आज जानते हैं।

प्राचीन ग्रीस में बैग का इतिहास

पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व से ग्रीक इतिहासकार हेरोदोटस बताता है कि कैसे अश्शूरियों ने अपने कमर के चारों ओर लिपटे बैग में हस्ताक्षर मुहरों को पहना था। जब उस समय तक मुद्रा का उपयोग बढ़ाया गया था, गले लगाए गए गर्दन बैग का आविष्कार किया गया था.

ग्रीक कहा जाता है बिरसा एक प्रकार के बैग के लिए या चमड़े के साथ बनाई गई त्वचा जो यात्रा बैग के रूप में काम करती थी। यह छोटा था, तीस सेंटीमीटर लंबा और कुछ हद तक कम नहीं था।

हालांकि में शास्त्रीय ग्रीस वे साबुन के बारे में जानकार नहीं थे, अक्सर वे नहाया और मुंडा (देखें बाथरूम और शौचालय का इतिहास)। इसी तरह, उन्हें विभिन्न तेलों और सार तत्वों के साथ खुद को सुगंधित करना पसंद आया। खैर, ये सभी तत्व उन्हें एक बैग में रखा गया था.

शास्त्रीय ग्रीस में बैग

यूनानी लेखक के अनुसार प्लिनी द एल्डर (23 - 7 9), चित्रकारों में से एक में उनके कार्यों में से एक में बताया गया है Thasos polignoto, पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व में, वह महिलाओं को ज्वलंत और फूलदार रंगों पर लागू करने वाले पहले व्यक्ति थे। रंग के वही रंग भी लागू होंगे बैग उस समय इस्तेमाल किया जाता था जो ट्यूनिक या क्लोक के नीचे पहना जाता था.

ग्रीको-रोमन अंतिम संस्कार स्मारकों में इसे अक्सर देखा जा सकता है कि लोग एक प्रकार का छोटा हैंडबैग लेते थे।

प्राचीन रोम में बैग का इतिहास

रोमनों ने नाम लैटिन किया: बर्सा, और उन्होंने उसे एक ही असाइनमेंट दिया। महिलाओं, पुरुषों और यहां तक ​​कि बच्चों ने भी उनके व्यक्तिगत प्रभाव उठाए। गरीब उन्होंने कपड़े के एक टुकड़े को बैग के रूप में इस्तेमाल किया, पुराने कपड़े या रूमाल का एक टुकड़ा जिसके साथ उन्होंने एक बंडल में सुधार किया जिसे उन्होंने कलाई से बांध दिया या गर्दन के चारों ओर लटका दिया।

इस प्रकार का आदिम पर्स एक महत्वपूर्ण कारण के लिए एक प्रमुख वस्तु था: सोलहवीं शताब्दी के कपड़ों में जेब नहीं था और उस कमी को कम करना आवश्यक था।

चमड़े का थैला, पहले और फिर कपड़े, इसका उपयोग छोटी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता था: सिक्के, सौंदर्य प्रसाधन, कॉम्ब्स, चाबियां। बैग बेल्ट पर पहना जाता था या कॉलर से बंधे थे सीने पर लटका, अगर इसकी सामग्री बहुत भारी नहीं थी। हालांकि, रोमन चाबियाँ, चिमटी, गहने इत्यादि को जोड़ना पसंद करते थे। गर्दन से घिरे एक श्रृंखला में।

मध्य युग में बैग का इतिहास

जैसा कि हम दृष्टिकोण करते हैं मध्य युग में बैग में बदलाव आया. पुरातत्व और नृवंशविज्ञान के संग्रहालयों में, कई चमड़े के बैग लंबे समय तक और संकीर्ण रूप में संरक्षित होते हैं, लगभग पच्चीस सेंटीमीटर चौड़े और ऊंचाई में बराबर होते हैं।

मध्य युग में इस्तेमाल किया जाने वाला बैग हिरण, सूअर का मांस या उदर ब्रिस्टल से बना थाऐसे ही हैंडबैग थे जो तेरहवीं शताब्दी में खलनायकों के उपयोग के लिए पेरिस पॉकेटबुक के प्रभावशाली गिल्ड थे, क्योंकि शक्तिशाली कढ़ाई वाले कपड़े बैग पर गिना जाता था।

वे दो तारों से बंद थे जिनके सिरों को बैग के मुंह से लटका दिया गया था और दूसरे के माध्यम से खोला गया था, जिसके साथ यह कमर से लटका था।

वे लगातार उपहार का उद्देश्य थे - 12 9 8 में शादी के उपहार के रूप में आर्टोइस की काउंटीस ने सरसेन कपड़े के दर्जन बैग प्राप्त किए।

के दस्तावेज रेशम के बैग और कढ़ाई वाले sachet बैग की 15 वीं बात के अंत साइप्रस से मोती और सोने के साथ समृद्ध धार्मिक आदर्शों के साथ। कुछ चांदी की घंटी से सजाए गए थे: यह एक प्रकार का अलार्म था।

बैग और बहुत अधिक इस्तेमाल किया गया था - आदमी और महिला दोनों। सामान्य लोग अपने कमर से लटकने वाली सूअर की त्वचा के बैग के बिना बाहर नहीं गए थे, यह पंद्रहवीं शताब्दी में नर और मादा पोशाक का एक अविभाज्य टुकड़ा था।

बैग इस तरह वह सभी मूल्य था और है गुणवत्ता सबसे कलात्मक इटली रिबन, laces और सजावट, लोब का आकार या आधा चक्र से भरे थे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उनमें से कुछ कला के प्रामाणिक काम थे।

सोलहवीं और सत्रहवीं शताब्दी में बैग का इतिहास

सोलहवीं और सत्रहवीं शताब्दी के दौरान बैग गहने, आकर्षण और विवरण से भरा था जिसने इसे कला का एक छोटा सा काम बना दिया। महान महिलाओं ने एक स्मारिका या एक सज्जन या मित्र को सम्मान के संकेत के रूप में एक हैंडबैग दिया, उनके द्वारा कढ़ाई किए गए छोटे और सुंदर बैग। एक एहसान, एक महत्वपूर्ण सेवा का भुगतान करने का एक तरीका के रूप में, एक ऋण भेजा या हाथ बैग में दिया गया था चमड़े जो अंदर वहाँ सोने के टुकड़े के एक जोड़े थे और यह भी एक जमीदार, दूत या सर्वर के अच्छे कार्यालयों पुरस्कृत बंद कर दिया। यह पुराना सूटकेस था, जो आया और अंधेरे सेवाओं का भुगतान करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर गया।




विभिन्न प्रकार के बैग थे - वह प्रसिद्ध हो गया रहस्य बैग जिसका इंटीरियर गहने के लिए गुप्त डिब्बों था, सिक्के, पोमेड, इत्र, एक सूखे फूल, एक तेज पत्ता और यहां तक ​​कि एक लहसुन लौंग एक साथ कंघी और दर्पण के लिए की बोतलों एक बैग महिला की दहेज थे।

18 वीं शताब्दी में बैग का इतिहास

18 वीं शताब्दी में, एक नया बैग मॉडल पैदा हुआ था: बटुआ शैली बैग. यह रेशम या चमड़े जैसे विभिन्न सामग्रियों से बना था। मूल रूप से यह महिलाओं और पुरुषों दोनों दस्तावेजों को ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

इस शताब्दी में, पर्स कपड़ा फैशन का हिस्सा था और महिलाओं के कपड़ों के संबंध में एक मौलिक भूमिका निभाई। वर्षों से, वे कढ़ाई के साथ कढ़ाई शुरू किया।

उनकी बहुत सराहना की गई, इतनी ज्यादा कि कुछ महिलाएं, जब वे निधन हो गईं, उन्हें रिश्तेदारों या दोस्तों के लिए विरासत के रूप में छोड़ दिया गया। ये बैग निजी वस्तुओं को ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया है, लेकिन पैसे लेने के लिए नहीं, क्योंकि वहाँ है कि अन्य बैग के लिए की जरूरत किया गया था: क्या एक पर्स या बटुए के अग्रदूत के रूप में होगा आज हम जानते हैं।

1 9वीं शताब्दी में बैग का इतिहास

उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में हैंडबैग इस तरह से निर्मित किए गए थे कि महिलाओं के कपड़ों के कई बदलावों को पूरा किया गया। इस अंत तक, महिलाओं की चीजों को परिवहन के लिए डिजाइन किए गए हैंडबैग की पहली पंक्ति उभरी, लेकिन सामाजिक वर्ग के अनुसार वे किसके थे। मेकअप, पत्र, रूमाल या प्रशंसकों के लिए बर्तन जैसे ऑब्जेक्ट्स (देखें प्रशंसक इतिहास)। वे इंग्लैंड की महिलाओं के लिए एक अनिवार्य पूरक बन गए।

पहला यात्रा बैग उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में दिखाई दिया। यह एक यात्रा सूटकेस था लेकिन लघु में और एक व्यावहारिक और त्वरित उद्घाटन और समापन प्रणाली के साथ, "गुप्त" डिब्बे और कुंजी के साथ प्रदान किया गया था।

कढ़ाई बैग वे 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में बहुत लोकप्रिय थे। उन्हें मूर्तिकला, साहित्य, इतिहास, वनस्पतियों और जीवों के तत्वों या प्रसिद्ध चित्रों से प्रेरित विभिन्न मोहक विषयों से सजाया गया था। उन सभी को 1820 और 1860 के बीच अत्यधिक प्रतिष्ठित किया गया था। इनमें से कुछ बैग कढ़ाई वाले कपड़े के टुकड़े या यहां तक ​​कि दीवार असबाब के साथ बने थे। फ्रेम स्टील, चांदी या सोना और नकली कीमती पत्थरों से बना सकते हैं।

धातु जाल के साथ पहला बैग और 1820 में सोने की दुकानों द्वारा कीमती पत्थरों के साथ तैयार किया जाना शुरू किया। लेकिन इनमें से महान उछाल बैग के प्रकार यह धातु बैग कंपनी के लिए धन्यवाद था व्हिटिंग और डेविस कंपनी, पेंसिल्वेनिया, मैसाचुसेट्स में इसकी सुविधाएं थीं।

इस फर्म की स्थापना 1876 में हुई थी जैसे कि यह एक ठेठ गहने कंपनी थी। उनका पहला नाम था वेड, डेविस और कंपनी- लेकिन 4 साल की उम्र में, 1880 में चार्ल्स व्हिटिंग ने कंपनी को विलय कर दिया।

100 से अधिक वर्षों के लिए, व्हिटिंग और डेविस कंपनी धातु बैग के असाधारण डिजाइन के निर्माता थे। उनके डिजाइन में पर्स, सिगरेट, सौंदर्य प्रसाधन और गहने ले जाने के लिए डिब्बे शामिल थे।

XIX के अंत में और बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में स्पेनिश महिलाओं ने स्टील क्लैप और चेन या कॉर्ड के साथ कढ़ाई वाले कपड़े के थैले का इस्तेमाल एक हैंडल के रूप में किया था, जिसे `हास्यास्पद` कहा जाता था। यहाँ के बाद से बैग, कार्यात्मक टुकड़ा की तुलना में अधिक सजावटी में विकसित हुआ है अभी भी अपने mariconeras (कमीने बेटियों बैग) में ज़रूरत से ज़्यादा कभी कभी नगण्य लगभग हमेशा ले जाने पुरुषों छोटे और अधिशेष चीजों की इस ब्रह्मांड के परिवहन के लिए की सेवा करते हुए और महिलाओं को उनके नाज़ुक बैग में।

20 वीं शताब्दी में बैग का इतिहास

जब 20 वीं शताब्दी पहुंची, तो पर्स लगभग एक सहायक हो गया जिसे जूते और पोशाक से मेल खाना पड़ा। वे किया था, समकालीन बार के संबंध में `चालीस के दशक और पचास पचास के दशक में अपने सुनहरे पल स्वर दिया था, औरत जो जानता था कि मैं conjuntarlo को लालित्य दे दी है।

ड्रेसमेकर, परफ्यूमर, ज्वैलर्स, फैशन सर्वर की एक भीड़ जैसे एर्मस उन्होंने बैग की सेवा में अपनी चालाकी डाल दी। पेरिसियन हर्मेस ने एक बैग बनाया जो ग्रेस केली द्वारा क्लासिक बनाया गया था।

मार्लीन डाइट्रिच ने अपने जूते और पर्स को एक ही फर्म से मिलान करने का आदेश दिया। लेकिन पियरे कार्डिन के एक शिष्य, जीन पॉल गॉल्टीयर, सबसे क्रांतिकारी थे, जो पॉट हैंडबैग, साहसी बैकपैक्स और छोटे बैग बनाते थे।

इसके अलावा हबर्ट डी गिवेन्ची ने चमड़े, पेटेंट चमड़े, नायलॉन में ऑड्रे हेपबर्न के उत्सुक संगठनों को डिजाइन किया। हैंडबैग के इतिहास में एक मील का पत्थर।

साठ के दशकों में, विद्रोही नारीवाद के साथ पर्स बैकपैक, बोरी, चड्डी की ताकत से पहले लगभग कोने में गिर गया। लेकिन वह फिर से अपना सिर उठाने के लिए तैयार है।

शब्द बैग का इतिहास

कैसे कहें, बैग या बैग? यह बैग से पहले बैग कहा गया था। कास्टाइल में एक शब्द था जो तेरहवीं शताब्दी में पहले से ही चमड़े के थैले या छिपाने के लिए छिपा हुआ था। `बैग` शब्द का उपयोग एक्सवी में सबसे ज्यादा किया जाता था, जब तक एक सौ साल बाद `पर्स` और `जेब` की बात करना शुरू नहीं हुआ।

सेबस्टियन डे कोवारुबियास, उनके शेयर बाजार के बारे में लिखते हैं Castilian भाषा का खजाना(1611): `यह आमतौर पर चमड़े के जैकेट के लिए लिया जाता है जिसमें हम पैसे फेंकते हैं।` उस बिल्ली के `बिल्ली` या त्वचा के थैले, पूरे और खुले, और कोट के स्कर्ट पर पहने हुए पाउच या बैग की बात भी थी।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यदि आप इनकी प्रतियों को देखने में रुचि रखते हैं ऐतिहासिक बैग हमने समझाया है कि आप बैग के कुछ संग्रहालय में जा सकते हैं। यदि आप जहां रहते हैं वहां कोई भी नहीं है, तो आप उनके वेब पेज देख सकते हैं:

  • वर्चुअल बैग का संग्रहालय
  • हेन्ड्रिकजे बैग का संग्रहालय
  • बैग संग्रहालय सिमोन

में CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि बैग का इतिहास यह आपके लिए बहुत दिलचस्प रहा है यदि आप अधिक जवाब देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो आप अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से पूछ सकते हैं। और याद रखें कि अगर आपको यह पसंद आया, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
डेक की कहानीडेक की कहानी
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
हौट कॉटर का इतिहासहौट कॉटर का इतिहास
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारकसाबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक
सनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहाससनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहास
संगीत नोट्स का इतिहाससंगीत नोट्स का इतिहास
» » बैग का इतिहास
© 2021 taktomguru.com