taktomguru.com

मकड़ियों के प्रकार

वर्तमान में, 40,000 से अधिक सूचीबद्ध किए गए हैं मकड़ी प्रजातियां

सामग्री

. वे अपने रंग, आकार, आहार, आवास और व्यवहार से अलग होते हैं। कुछ वास्तव में अजीब हैं, दूसरों को बहुत आम है, बहुत कुछ हैं विषैला और अन्य बहुत महान. में CurioSfera.com हम 90 के दशक का वर्णन करने जा रहे हैं मकड़ियों के प्रकार शरीर की संरचना, कोबवे, वितरण क्षेत्र और स्थान के बारे में जानकारी के साथ सबसे महत्वपूर्ण है जो वे पशु साम्राज्य में रहते हैं।

मकड़ियों के आदेश के हैं Araneae, और वे 2 उप-वर्गों में विभाजित हैं: Mygalomorphae और Araneomorphae. प्रत्येक उपरोक्त के भीतर इन कीड़ों के कई परिवारों को वर्गीकृत किया जाता है। इस लेख में प्रत्येक परिवार को एक छोटे से पेश किया जाता है विवरण, और प्रत्येक प्रजाति से हम आपको देते हैं वैज्ञानिक नाम और उनके बारे में जानकारी के अलावा, आम मुख्य विशेषताएं और इसके वास.

स्पाइडर सुगंधित मागलमोर्फ

इस सबॉर्डर के मकड़ी उप-वर्ग की तुलना में कम विशिष्ट हैं Araneomorphae. दोनों समूहों के बीच सबसे महत्वपूर्ण मतभेद एक तरफ, जिस तरीके से हैं Quelíceros (आपके मुंह से ठीक पहले एक प्रकार का दांत, स्पाइक्स, बार्ब या कताई)। दूसरी तरफ, जिस तरह से पैरों के जोड़े शरीर के अनुदैर्ध्य धुरी के संबंध में काम करते हैं: माइगलोमोर्फोस के मामले में पैर ऊपर और नीचे जाते हैं, अक्ष के समानांतर होते हैं।

tarantulas

Theraphosidae परिवार। यह परिवार इसके सदस्यों के साथ गिना जाता है दुनिया में सबसे बड़ा मकड़ी: द गोलीथ टैरेंटुला, कि फैला हुआ पैर 25 सेंटीमीटर (10 इंच) की लंबाई तक पहुंचता है।

Theraphosidae परिवार
अनुकरणीय गोलीथ टैरेंटुला

सबसे अधिक बालों वाले और असाधारण रूप से कुशल होते हैं जब फिसलन सतहों पर चढ़ने की बात आती है, क्योंकि उनके पैरों की युक्तियों पर बाल के बंच होते हैं। ढाल के सामने के हिस्से में उनकी छोटी आंखें और बहुत करीब हैं। अधिकांश प्रजातियां जमीन में खुदाई करती हैं, हालांकि कुछ पेड़ में रहते हैं।

वे छिपकलियों को पकड़ सकते हैं, छिपकली, चूहों और छोटे पक्षियों। वे ज्यादातर उष्णकटिबंधीय प्रजातियां हैं, हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में। कुछ 30 भी वर्णित किया गया है टारनटुलस के प्रकार. वे यूरोप में मौजूद नहीं हैं। चलो कुछ उदाहरण देखें टारनटुलस के प्रकार:

Brachypelma smithi

Brachypelma smithiआम नाम: रंगीन घुटनों के साथ टारनटुला।

विवरण: यह सभी का सबसे रंगीन टारनटाला है: पैरों में बहुत उज्ज्वल नारंगी या लाल धब्बे होते हैं। ढाल, इसके मध्य भाग से, काला है, हालांकि, किनारों की विस्तृत पट्टी सफेद है। अंत में, पेट काला या गहरा भूरा है। मादा 75 मिलीमीटर की लंबाई तक पहुंच सकती है। इसके विपरीत, पुरुष केवल 56 मिलीमीटर तक पहुंचता है। अधिकांश टारनटुलस की तरह, वे बहुत लंबे समय तक जीवित रहते हैं और मुश्किल से अपने गहरे बोर को छोड़ देते हैं। यह एक विदेशी पालतू जानवर के रूप में वाणिज्यिक शोषण के कारण विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति है।

वितरण क्षेत्र: मेक्सिको

Aphonopelma chalcodes

Aphonopelma chalcodesआम नाम: दक्षिणपश्चिम रेगिस्तान के टारनटुला

विवरण: यह संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणपश्चिम राज्यों में रहने वाली 20 प्रजातियों में से एक है। यह एरिजोना के रेगिस्तान में बहुत अधिक है, जहां वे रात में महिलाओं की खाइयों की खोज में पाए जा सकते हैं। पैर अंधेरे हैं और ढाल में ब्राउन ट्यूफ्ट है। हालांकि, पेट पर लाल बाल काफी पतले होते हैं, जो पृष्ठभूमि के काले रंग को प्रकाश में आने की अनुमति देता है। नर 44 मिमी तक मापते हैं - मादाएं 56 मिमी तक पहुंचती हैं।

वितरण क्षेत्र: अमेरिका और मेक्सिको के आसन्न क्षेत्रों।

हरपैक्टिरा गिगास

हरपैक्टिरा गिगासआम नाम: आम बाबून मकड़ी

विवरण: अधिकांश टारनटुलस की तरह, बाबून मकड़ी मुश्किल से इसके बुरो से बाहर आता है। अगर इसे धमकी दी जाती है, तो अपने पिछड़े पैरों पर खड़े हो जाओ, सामने के पैरों को खोलें और काटने के लिए चेलिसरी तैयार करें। हालांकि, इसका जहर घातक या प्रचुर मात्रा में नहीं है। लंबी पंक्तियां पेट के पीछे से निकलती हैं। ढाल पर वे काले रंग की पृष्ठभूमि पर भूरे रंग की किरणों का एक तारकीय पैटर्न प्रस्तुत करते हैं। नर 50 मिमी की लंबाई तक पहुंच सकते हैं - 55 मिमी तक की महिलाएं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिण अफ्रीका में, केप क्षेत्र से ट्रांसवाल तक।

फैब्रिक फैब्रिक टेबलिंग

फैमिली डिप्लोरिडे पारिवारिक छोटे और उष्णकटिबंधीय में वितरित, इसके अधिकांश सदस्यों को रेशम उत्पादन की लंबी पंक्तियों द्वारा पहचाना जाता है, जो पेट के पीछे से मुख्य रूप से निकलते हैं।

फैमिली डिप्लोरिडे

ये पंक्तियां पेट की आधा लंबाई तक माप सकती हैं। ये मकड़ियों आमतौर पर 1 मीटर व्यास तक एक विस्तृत फ्लैट कपड़ा बुनाई करते हैं, हालांकि कुछ नरम मैदानों में खुदाई में रहते हैं।

एएनएन एसपी

एएनएन एसपीआम नाम: ऑस्ट्रेलियाई जालसाजी मकड़ी।

विवरण: इसके नाम के बावजूद, यह प्रजातियां एक चक्कर खोदती हैं जिसमें एक झुकाव की कमी होती है। पुरुष लंबाई में 25 मिलीमीटर तक है, सामने के पैरों पर विशेष कताई है जो मादा लहसुन के नाखूनों में फिट बैठती है ताकि संभोग करने के दौरान संभोग हो सके। रात में, पुरुष मादा के चक्कर की खोज में बाहर चला जाता है। परेशान होने के मामले में, वे वापस लेने के लिए तैयार खुले लहसुन के साथ एक रक्षात्मक स्थिति में खड़े हैं।

वितरण क्षेत्र: केवल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में। बाकी महाद्वीप के लिए अन्य समान प्रजातियां हैं, जैसे सिडनी जालसाजी मकड़ी (मजबूत एट्रेक्स), एक मजबूत शरीर और एक काला भूरे रंग के रंग के साथ, जो घातक हो सकता है।

सैकड़ों में फैब्रिक स्पिडर

Atypidae परिवार। एटिपिडोस मकड़ियों का एक छोटा सा परिवार है जिसमें एक मजबूत और उज्ज्वल शरीर होता है जो आम तौर पर ट्यूबलर रेशम के बोरे में रहता है।

परिवार एटिपिडे

उनके पास लहसुन के बेसल सेगमेंट के किनारे के साथ तेज दांतों की एक रेखा होती है, जिसके खिलाफ युक्तियों की नरों को बंद कर दिया जाता है, जिससे उन्हें थैली को छेदने की अनुमति मिलती है और इस प्रकार वे अपने शिकार को खींचने में सक्षम होते हैं।

एटिपस affinis

बोरी में कपड़ा मकड़ीआम नाम: बोरी में कपड़ा मकड़ी।

विवरण: मादा आकृति, जो 17 मिलीमीटर लंबाई में मापती है, में भारी, चमकीले भूरे रंग के शरीर, छोटे मोटे पैर और बड़े चेलिसरी आगे प्रक्षेपित होते हैं। आम तौर पर यह दस्ताने की उंगली के रूप में कभी भी इसकी मजबूत रेशम की थैली से बाहर नहीं आता है। ब्रश के माध्यम से या एक बड़ी चट्टान के नीचे जमीन पर बैग बुनती है, और एक कीट Quelíceros आँख बंद करके मार के साथ मकड़ी के माध्यम से इसके आसपास के क्षेत्र घूमता है, लेकिन महान परिशुद्धता, रेशम दीवार के माध्यम से के साथ जब। पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थानिक, स्प्रोड्रोस रूफिप प्रजातियां बहुत समान हैं, हालांकि अधिक लाल पैर के साथ। यह आम तौर पर बोरी को तोड़ देता है, जो एक पेड़ के तने के बगल में जमीन से 20 से 25 मिलीमीटर के बीच फैलता है।

वितरण क्षेत्र: यूरोप के अधिकांश उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के लिए।

स्पिनस सुबॉर्डन अरनेमोर्फ़े

मकड़ियों की प्रजातियों और परिवारों का विशाल बहुमत इस उप-वर्ग से संबंधित है। दोनों समूहों के बीच पर्याप्त अंतर यह है कि लहसुन की नाखून araneomorphs वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर काम कर सकते हैं, जो migalomorfos के साथ मामला नहीं है।

स्पाइडर के प्रकार उपनिवेश आर्मोमोर्फ

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि araneomorphs अधिक उन्नत हैं और विभिन्न प्रकार के रेशम और मकड़ी जाल का निर्माण कर सकते हैं। उनके कई नमूनों में, जननांग अक्सर अत्यंत जटिल होते हैं।

स्पाइडर स्पाइडर

escitóditos मकड़ियोंवे परिवार से संबंधित हैं Scytodidae. escitóditos उनके पास केवल छह आंखें होती हैं और, पहली नज़र में, सेफलोथोरैक्स ढाल पेट के जितना बड़ा दिखता है। पक्ष से देखा है, वापस धनुषाकार है और बड़े ग्रंथियों है कि न केवल विष का उत्पादन होता है, लेकिन यह भी दो धाराओं उनके chelicerae का तेजी से पार्श्व आंदोलन के माध्यम से बीच से गुजरते में अपने शिकार पर एक चिपचिपा पदार्थ थूक। इस तरह वे अपने गोंद में 9 मिलीमीटर की दूरी तक शिकार को लपेटने में कामयाब होते हैं।

Scytodes thoracica

Scytodes thoracicaआम नाम: मकड़ी मकड़ी आम है।

विवरण: यह प्रजातियां बहुत ही कमजोर और धीमी गति से नहीं चलती हैं। यह लंबाई में 6 मिलीमीटर मापता है और आंखों में जोड़ों की व्यवस्था होती है। चित्रण में दिखाया गया है कि ढाल का झुकाव बहुत स्पष्ट है। वे ढेर और पेट पर काले निशान के साथ पीले रंग के भूरे रंग के होते हैं और पैरों पर एक ही रंग की धारियां हैं। सभी थूकने वाले मकड़ियों की तरह, इस प्रजाति की मादा लहसुन के बीच अंडे की थैली लेती है। वे कपड़े बुनाई नहीं करते हैं, और वे पत्थरों, गुफाओं या इमारतों के नीचे रहते हैं।

वितरण क्षेत्र: पूरी दुनिया में

फोल्ड या फैन

परिवार Pholcidae. fólcidos उनके पास पतले और बहुत लंबे पैर लचीले तर्सी में समाप्त होते हैं, इन मकड़ियों को एक लकी उपस्थिति देते हैं। आंखों को तीन आकार के दो समूहों में व्यवस्थित किया जाता है, एक और जोड़ी छोटे आकार के बीच में होती है। प्रजातियों का एक छोटा समूह इस जोड़ी को खो गया है। दुनिया भर में वितरित 300 से अधिक प्रजातियां ज्ञात हैं।

Pholcus phalangioides

Pholcus phalangioidesआम नाम: सामान्य phalanx।

विवरण: यह लंबाई में 13 मिलीमीटर मापता है। यह आमतौर पर कमरों के कोनों में स्थित अपने महान गले वाले कपड़े पर दिनों और दिनों के लिए स्थिर पाया जाता है। पीले रंग के रंग में, पेट पीठ पर चौथे अंधेरे धब्बे प्रस्तुत करता है - और शील्ड, एक गहरा धुंध। मादा chelicerae में अंडे की frayed sac है। यह प्रजातियां अन्य मकड़ियों को मारने के लिए प्रवण होती हैं, जिनमें बड़े और मजबूत घरेलू मकड़ी (तेजेरियारिया) शामिल हैं।

वितरण क्षेत्र: दुनिया भर में, मुख्य रूप से इमारतों, attics और गुफाओं में।

फिजोक्युलर ग्लोबोसस

फिजोक्युलर ग्लोबोससआम नाम: वाइनरी मकड़ी

विवरण: यह लंबाई में 6 मिलीमीटर मापता है। पेट अंधेरा, छोटा और भारी है। एक तरफ से देखा यह एक त्रिकोणीय आकार है। चेहरे के एक protuberance पर आठ आंखें झुकाव। एक काला रंग बैंड ढाल के केंद्र के माध्यम से चलाता है और पेट के बीच से आगे रहता है। पैर भूरे हैं। प्रजातियां फिजोक्युलर कैलिफ़ोर्निकस, अमेरिकी राज्य कैलिफ़ोर्निया के स्थानिक, ढाल के पीछे एक अंधेरा वाई-आकार का निशान और पेट पर काले बिंदुओं की एक जोड़ी है।

वितरण क्षेत्र: ग्रह के सभी समशीतोष्ण क्षेत्रों के माध्यम से, मुख्य रूप से इमारतों, बेसमेंट और गुफाओं में।

स्पाइडर स्पाइडर

परिवार Loxoscelidae. ब्राउन और आकार में छोटा, ये मकड़ियों को हानिरहित लग रहा है, और फिर भी, उसका डंक खतरनाक है. उनके पास छह आंखें हैं और चिपचिपा रेशम की अनियमित फ्लैट चादरें हैं जो चट्टानों, बार्न, बार्न, तनों और घरों जैसे अंधेरे स्थानों में होती हैं। केवल कुछ प्रजातियों का वर्णन किया गया है, जो मुख्य रूप से पूरे अमेरिका में वितरित किए जाते हैं।

लोक्सोसेलस rufescens

लोक्सोसेलस rufescensआम नाम: मकड़ी वायलिन या भूमध्य भूरे रंग के recluse मकड़ी।

विवरण: यह इस प्रजाति की विशेषता है कि लंबे पैर शरीर के दोनों किनारों से दूर प्रोजेक्ट करते हैं। पेट पतला और भूरा है। ढाल में एक अंधेरा चित्र होता है जो वायलिन की तरह दिखता है, और इसलिए नाम। यह प्रजातियां, जो 8 मिलीमीटर लंबाई में मापती हैं, पत्थरों के नीचे, गुफाओं और इमारतों में एक फ्लैट कपड़ा बनाती है, हालांकि यह अपने शिकार की खोज में भी जाती है। यह आक्रामक नहीं है और आमतौर पर मनुष्यों को काटता नहीं है। ब्राउन अमेरिकन रीक्लूस स्पाइडर (लोक्सोसेलस reclusa), जिसका काटने गंभीर सूजन का कारण बन सकता है, अधिक जहरीला और आक्रामक है। यह वायलिन मकड़ी से बड़ा और उभरा है, और एक उज्ज्वल पेट है।

वितरण क्षेत्र: मूल रूप से दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका से, यह जापान, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के रूप में दूर स्थानों में मनुष्य द्वारा पेश किया गया है, जहां यह विस्तार कर रहा है।

डिज़ाइन के सत्यापन के स्पिडर

परिवार Diguetidae.  digétidos यह एक बहुत छोटा परिवार है, क्योंकि वर्णित प्रजातियों की संख्या 20 तक नहीं पहुंचती है। वे मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, मेक्सिको और अर्जेंटीना के रेगिस्तान में वितरित होते हैं। उनके पास आंखों के तीन जोड़े होते हैं और एक बहुत ही विशिष्ट पिरामिड कपड़े होते हैं और रेगिस्तान झाड़ियों में विशेष रूप से creosotes और कांटेदार नाशपाती में दिखाई देते हैं।

Diguetia canities

Diguetia canitiesआम नाम: रेगिस्तान झाड़ियों के मकड़ी।

विवरण: सेफलोथोरैक्स एक भूरा नारंगी रंग के साथ काफी लंबा है और बहुत कम सफेद बाल के गुच्छे से ढका हुआ है। पेट एक हल्के भूरे रंग के रंग का बहुत बालों वाला है, और एक सफेद रूपरेखा के साथ एक पत्ते (फोलीयम) के रूप में एक गहरे रंग की रेखा को पीछे रखता है। पैर पीले रंग के टन के साथ भूरे रंग के हैं। यह मकड़ी, जो 9 मिलीमीटर की लंबाई मापती है, अपने कपड़े के कारण आसानी से पहचाना जा सकता है, जिसमें एक वॉल्ट से जुड़े धागे का एक झुकाव होता है, जिसके ऊपर यह एक सिलेंडर को पौधे के साथ ढंकता है जो शरण के रूप में कार्य करता है। अगर कपड़ा मादा से है, तो सिलेंडर में अंडा के बोरे के अवशेष होते हैं। वे वनस्पति पर जमीन से 30 से 60 सेंटीमीटर के बीच कपड़े रखना चाहते हैं।

वितरण क्षेत्र: विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, ओकलाहोमा और टेक्सास से कैलिफ़ोर्निया के रेगिस्तानी क्षेत्रों में।

छह आइए के स्पिडर

फैमिली डिस्डरिडे, जिसे अपरिपक्वता भी कहा जाता है। यह मकड़ियों का एक छोटा सा परिवार है जिसमें छह आंखें सर्कल में कम या ज्यादा व्यवस्थित होती हैं। उनके पास दो के बजाय चार philotracheas हैं, जो पेट के नीचे स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। वे बड़े चेलिसरी के रात्रि शिकारी हैं, हालांकि वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं।

Dysdera crocata

Dysdera crocataआम नाम: स्पाइडर नमी की स्केल कीड़े को भस्म कर रहा है।

विवरण: इसमें एक समृद्ध लाल भूरा, और अंडे, हल्के भूरे या भूरे रंग के रूप में पेट की ढाल है। पैर ढाल की तुलना में रंग में हल्के, हल्के हैं। लहसुन की नाखून बहुत लंबी हैं, जो आगे बढ़ने की प्रक्षेपण करती हैं, महिलाओं को 16 मिलीमीटर तक लम्बाई तक बढ़ाती हैं, और पुरुष 11 मिलीमीटर तक बढ़ाते हैं। नाखून लंबे समय तक स्केल कीड़े, उनके पसंदीदा शिकार की कठोर ढाल में प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए लंबे समय तक हैं। एक पत्थर या गिरने वाले पेड़ के तने के नीचे एक रेशम आश्रय बनाएं, जो दिन के दौरान रहता है। इसका डंक दर्दनाक है हालांकि यह खतरनाक नहीं है, और आमतौर पर किसी भी कारण से हमला नहीं करता है।

वितरण क्षेत्र: मूल रूप से यूरोप से, यह पूरी दुनिया में वितरित किया जाता है। उत्तरी अमेरिका में बहुत प्रचुर मात्रा में।

स्प्रे फैब्रिक स्प्रे

फैमिली सेजेस्ट्रिडे। हालांकि पहले उन्हें आमतौर पर डिस्डरिडे परिवार में शामिल किया गया था, लेकिन इन मकड़ियों के पास वर्तमान में उनका एक छोटा सा परिवार है, अलग. छः आंखों को भीड़ में रखा जाता है और एक सर्कल में कम या ज्यादा व्यवस्थित किया जाता है। शरीर का आकार ट्यूबलर है। पैरों के पहले तीन जोड़े को उनके शिकार को पकड़ने के लिए आगे निर्देशित किया जाता है, और शरीर ट्यूबलर होता है। यह एक फनल कपड़े लेता है जो दीवार, पेड़ या चट्टान में एक दरार की ओर जाता है, जहां मकड़ी एक ट्यूबलर बोरी के अंदर रहता है। यह रात में बाहर कीड़ों को पकड़ने के लिए बाहर निकलता है जो कपड़े में उलझ जाते हैं।

सेजेस्ट्रिया सेनोकुलता

सेजेस्ट्रिया सेनोकुलताआम नाम: सांप शर्ट मकड़ी या तेंदुए मकड़ी।

विवरण: यह मकड़ी, जो 9 मिलीमीटर लंबाई में मापती है, में पेट के पीछे काले बिंदुओं की एक पंक्ति होती है जो कुछ सांपों की शर्ट के पैटर्न के समान होती है, और इसलिए आम नाम। हालांकि, कुछ नमूनों में डॉट्स एक सतत बैंड बनाने के लिए मिलकर पिघल गए। ढाल एक उज्ज्वल काले रंग के साथ बढ़ाया गया है। पैर गहरे भूरे रंग के कुछ अंगूठों के साथ हल्के भूरे रंग के होते हैं। इस प्रजाति का निवास परिवार का है। प्रजातियां Ariadna bicolor, पूरे उत्तरी अमेरिका में प्रचुर मात्रा में, यह रंग में पूरी तरह से गहरा भूरा है।

वितरण क्षेत्र: अधिकांश यूरोप, एशिया और जापान के लिए।

ARROJADIZA फैब्रिक स्पिडर

फैमिली डीनोपीडे। एक deinopidos, इस उष्णकटिबंधीय परिवार के सदस्यों को भी जाना जाता है ogre चेहरे के साथ मकड़ियों क्योंकि वे एक खतरनाक तरीके से दिखते हैं क्योंकि ओचोट की दो बड़ी आंखें छोटे चेहरे पर होती हैं।

deinópidos

मकड़ी की रात दृष्टि के लिए ये आंखें आवश्यक हैं। यह छोटे कपड़े के माध्यम से शिकार करता है जो यह विस्तारित करता है और पैरों के साथ शिकार के साथ काफी लक्ष्य के साथ फेंकता है। कुछ प्रजातियां पूरी उड़ान में उड़ान कीड़े पकड़ती हैं - दूसरों ने स्थलीय कीड़ों को पकड़ने के लिए गंदगी फेंक दी।

Deinopis longipes

Deinopis longipesआम नाम: कपड़े मकड़ी फेंकना।

विवरण: यह मकड़ी, जो 16 मिलीमीटर लंबाई में मापती है, दिन के दौरान गतिहीन सिर बनी हुई है, और टहनियों के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल है। रात में, ब्रेडेड रेशम धागे का नेटवर्क जो संक्रमित रहता है और एक कीट के पारित होने के लिए सामने के पैरों की युक्तियों के साथ एक पल में फैलता है। प्रजातियां Deinopsis spinosa, दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थानिक, यह समान है हालांकि थोड़ा अधिक है।

वितरण क्षेत्र: मध्य अमेरिका

पेड फूट स्पिडर

परिवार Uloburidae, के रूप में भी जाना जाता है ulobóridos. मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय में 200 से अधिक प्रजातियों का वर्णन किया गया है। इस परिवार की विशेषताओं में से एक जहरीले ग्रंथियों की कमी है। एक और विशिष्टता यह है कि उनके पास एक पालना है जिसका प्रयोग ट्रेवलयुक्त कक्षीय कपड़े बनाने के लिए किया जाता है। ज्यादातर प्रजातियों में, सामने के पैरों का तनख्वाह कलम के आकार का होता है, इसलिए आम नाम।

Miagrammopes एसपी।

Miagrammopes एसपीआम नाम: चिपचिपा धागा मकड़ी (नई प्रजातियां)।

विवरण: यह प्रजातियां एक चिपचिपा थ्रेड पहनती हैं जिससे वह लटकती है। जब एक कीट उस पर उतरती है, तो मकड़ी जल्दी से अधिक धागे पैदा करती है, ताकि पूरी रेखा खराब हो और कीट उलझा हो। प्रजातियां Miagrammopes मैक्सिकनस, टेक्सास के लिए स्थानिक, यह बहुत समान है।

वितरण क्षेत्र: इंडोनेशिया।

ड्वारफ मेश के स्पिडर स्पिडर

डिक्टिनिडे परिवार। Dictinids वे इस परिवार का हिस्सा हैं, अधिकांश मकड़ी cribelatas, दुनिया भर में वर्णित 500 से अधिक प्रजातियों के साथ। अधिकांश प्रजातियां दुनिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों में 3 मिलीमीटर लंबी या उससे कम होती हैं। वे पेड़, twigs और crevices में पत्तियों पर छोटे, अनियमित कपड़े बुनाई।

निग्मा पुएला

निग्मा पुएलाआम नाम: फीता मकड़ी

विवरण: मादा का पेट (चित्रण में) velvety है, पिछले भाग में यह स्पष्ट गार्नेट रंग और बाकी रंगों की सूचियों की एक सूची प्रस्तुत करता है / प्रदर्शित करता है। नर लाल भूरा है, और लगभग मादा जितना बड़ा है। यह प्रजातियां एक क्षैतिज कपड़े पर रहती हैं जो एक फीता की तरह होती है जो पत्तियों की सतह के बहुत करीब होती है। उत्तरी अमेरिका में 150 से अधिक विभिन्न प्रजातियां dictínidla की खोज की गई है, उनमें से अधिकतर आकार और समुद्र के रंग में छोटे हैं। हालांकि कुछ सफेद, लाल और पीले प्रजातियां बहुत आकर्षक हैं।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और उत्तरी अफ्रीका।

बड़े लेस स्पिडर




परिवार Amaurobiidae। amauróbidos या amaurobíidos वर्णित लगभग 350 प्रजातियों के इस परिवार के मकड़ियों ज्यादातर भूरे या काले हैं और सतही रूप से परिवार एजेलेनिडे के समान हैं। हालांकि, पेट की नोक पर cribelium Amaurobiidae परिवार में स्पष्ट रूप से दिखाई देता है और इस प्रकार दोनों परिवारों को आसानी से प्रतिष्ठित किया जा सकता है।

अमोरोबियस फेनेस्ट्रेलिस

अमोरोबियस फेनेस्ट्रेलिसआम नाम: खिड़की मकड़ी

विवरण: इस प्रचुर मात्रा में पुरुष 8 मिलीमीटर लंबाई में पुरुष - इसके बजाय, मादा 9 मिलीमीटर तक पहुंच जाती है और यह बहुत अधिक भारी होती है। पैर और ढाल चमकदार भूरे रंग के होते हैं। पैरों को गहरे भूरे रंग के छल्ले की एक श्रृंखला से सजाया जाता है। पेट के पीछे एक सोने के रंग की रूपरेखा के साथ एक वेज आकार के निशान है। उनके कपड़े अनियमित हैं और खिड़कियों, ईव्स और दरारों के साथ स्थानों के फ्रेम में बहुत उद्धृत हैं, उदाहरण के लिए, पुराने मुड़ वाले पेड़ की छाल। अन्य मकड़ियों के साथ, मृत मां युवाओं को खिलाती है।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और पश्चिमी एशिया

अमोरोबियस फेरोक्स

अमोरोबियस फेरोक्सआम नाम: ब्लैक फीता मकड़ी।

विवरण: 16 मिलीमीटर मापने वाली मादाएं भारी और काले होती हैं। वे गिरने वाले पेड़, पत्थर या बोर्ड के तने के नीचे अपने सफेद अंडे की थैली के बगल में घोंसले में पाए जाते हैं। शरीर बहुत गहरा भूरा है और पेट में उनके पास पीले रंग के टोन के साथ भूरे रंग की रेखा होती है जो एक आदमी के चेहरे की तरह दिखती है। नर मादा और छोटे से पतला है (11 मिलीमीटर लंबाई में मापता है)।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और अमेरिका हाल ही में न्यूजीलैंड में पेश किया गया

होली स्पिडर

परिवार Filistatidae। फाइस्टेटिड्स वे इस परिवार को बनाते हैं जिसमें 50 से कम वर्णित प्रजातियां हैं, जिन्हें दुनिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों में वितरित किया जाता है। उनमें से एक दर्जन संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। ढाल बहुत लंबी है और एक नाव धनुष के आकार में abuts है। यह एक विशिष्ट विशेषता है। आठ आंखें छोटी, कंद की तरह प्रबलता पर झुकाती हैं। मादा epiginium की कमी है।

कुकुलकानिया एरिजोनिका

कुकुलकानिया एरिजोनिकाआम नाम: एरिजोना छेद से काला मकड़ी।

विवरण: इस काले मकड़ी में एक सुंदर मखमली चमक है। ढाल की ओर इशारा किया जाता है, नर में मादा की तुलना में पुरुष लंबे पैर होते हैं (चित्रण में)। दिन के दौरान यह एक छेद के अंदर एक ट्यूबलर बैग में रहता है > एक दरार में बैग के किनारे से उन धागे को विकिरण करते हैं जो कभी-कभी इमारतों की दीवारों पर बहुत ही आकर्षक कपड़े पहनते हैं। मादाएं, जो लंबाई में 13 मिलीमीटर मापती हैं, कई सालों तक रहती हैं।

वितरण क्षेत्र: संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिजोना

पिग्स के स्पिडर ब्रश

पारिवारिक थेरिडिएडे, जिसे भी जाना जाता है terídidos. यह मकड़ियों के सबसे अधिक परिवारों में से एक है, क्योंकि इसकी दुनिया भर में 2,200 विभिन्न प्रजातियां हैं। उनके पास प्रत्येक पैर पर तीन स्पर्स होते हैं, और अधिकांश प्रजातियों में आठ आंखें होती हैं। उनके पास अपने पिछड़े पैरों पर मजबूत ब्रिस्टल होते हैं ताकि वे रेशम धागे को तुरंत फेंक सकें और कीट पर एक सुरक्षित दूरी पर कब्जा कर सकें, और इसलिए आम नाम।

लैट्रोदेक्टस मैक्टन

लैट्रोदेक्टस मैक्टनआम नाम: काला विधवा

विवरण: यह त्रुटि के मार्जिन के बिना पहचान की है घंटा ग्लास के आकार का ब्रांड चमकीले पेट के ऊपरी हिस्से पर। मादा में गोलाकार शरीर होता है और 14 मिलीमीटर की लंबाई तक पहुंच जाता है। पुरुष बहुत हल्का है और 5 मिलीमीटर से अधिक नहीं मापता है। वेब बहुत अनियमित है और आमतौर पर भवनों के आस-पास और आसपास पाया जाता है। स्टिंग बहुत जहरीला है, हालांकि मनुष्यों के लिए बहुत ही कम घातक। यह मकड़ी बहुत घबराहट है और थोड़ी सी बदलाव पर कपड़े से कूदता है। प्रजातियां लैटोडेक्टस hesperus, लगभग समान, यह एक माउस की तरह स्टेम दुश्मनों को दोबारा करने में सक्षम है, जो अपने चेहरे को चिपचिपा रेशम धागे के साथ धुंधला कर रहा है कि मकड़ी रक्षात्मक जाल की तरह फेंकता है।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणी संयुक्त राज्य समेत दुनिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों के माध्यम से

Theridion melanurum

Theridion melanurumआम नाम: मामूली मकड़ी ग्रीनहाउस।

विवरण: यह मकड़ी अपने अनियमित वेब में उल्टा लटका है। ढाल गहरा भूरा है। पेट भूरा और काला है। अनियमित किनारों का बैंड जो अनुदैर्ध्य दिशा में पेट के केंद्र के माध्यम से चलता है, वही चौड़ाई बनाए रखता है। पैर गहरे रंग के छल्ले के साथ हल्के भूरे रंग के होते हैं। महिलाओं को आम तौर पर कमरे के कोनों में उनके हल्के भूरे रंग के अंडे के बगल के बगल में पाया जाता है।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और उत्तरी अमेरिका में घरों के अंदर

अछेरने टेपिडारियम

अछेरने टेपिडारियमआम नाम: ग्रीनहाउस मकड़ी

विवरण: इस मकड़ी का पेट काला है। पक्षों में ब्राउन या ग्रे स्ट्रिप हैं - केंद्र में हल्के कोणों की एक पंक्ति है। आम तौर पर एक कमरे के कोने में वेब बुनाई। आम तौर पर, बाहरी धागे आमतौर पर बहुत तंग होते हैं और मक्खन की तुलना में कीड़ों को पकड़ने में सक्षम चिपचिपा बूंदें होती हैं। अंडे की थैली एक नाशपाती की तरह आकार देती है और कपड़े पर लटकती है। ज्यादातर समय, मादा उसके पास गार्ड खड़ी होती है। मादाएं, जो एक वर्ष से अधिक समय तक जीवित होती हैं, लंबाई में 6 मिलीमीटर मापती हैं - पुरुष 3 मिलीमीटर से अधिक नहीं होते हैं।

वितरण क्षेत्र: पूरी दुनिया में

Enoplognatha ovata

Enoplognatha ovataआम नाम: Blanquiroja ब्रिस्टल ब्रश मकड़ी।

विवरण: मादा (चित्रण में) 6 मिलीमीटर लंबाई में मापती है। पैर सफ़ेद, लगभग पारदर्शी, और उज्ज्वल भूरे रंग की हरी ढाल हैं। पेट, सफेद या क्रीम रंग, चित्र के तीन प्रकार हो सकता है: पहला, दूसरा में काले अंक की एक पंक्ति, लाल और तीसरे, दो लाल लाइनों के एक बैंडविड्थ। मकड़ी matagigantes, bumblebee की तरह बड़े काटने कीड़े के लिए बिना किसी हिचकिचाहट के हमलों। मादा एक पत्ती को रोल करती है कि वह ग्रे-ब्लू अंडे की बोरी के चारों ओर रेशम धागे से जब्त करती है, और इसे ध्यान से देखती है।

वितरण क्षेत्र: मूल रूप से यूरोप से, यह उत्तरी अमेरिका में पेश किया गया था जहां यह अब बहुत प्रचुर मात्रा में है।

Argyrodes flavescens

Argyrodes flavescensआम नाम: लाल और चांदी के ओस के मकड़ी ड्रॉप।

विवरण: पेट चांदी के बिंदुओं के साथ बहुत उज्ज्वल, लाल भूरा है। प्रजातियों पर जाएं, जैसा कि कई अन्य ओस बूंदों का मामला है, पेट में गुंबद में पेट ऊंचा है, और लगभग त्रिकोणीय, प्रोफ़ाइल में देखा गया है। इस जीनस के अधिकांश मकड़ियों आकार में छोटे होते हैं (वे लंबाई में 3 मिलीमीटर मापते हैं) और बड़े पैमाने पर मकड़ी के जाल में रहते हैं, आमतौर पर कक्षीय कपड़े के मकड़ियों में, जैसे कि Nephila और Argiope, वे क्या शिकार पर खिला रहे हैं। अमेरिकी प्रजातियां Argyrodes त्रिकोण, बहुत आम है, यह बहुत समान है, हालांकि यह अधिक पीला है और चांदी के धब्बे की कमी है।

वितरण क्षेत्र: श्रीलंका, बर्मा और इंडोनेशिया।

Steatoda grossa

Steatoda grossaआम नाम: बेसमेंट chandelier

विवरण: पुरुष 6 मिलीमीटर तक पहुंचता है। पैर भूरा, लगभग पारदर्शी हैं। ढाल उज्ज्वल, बहुत गहरा भूरा, लगभग काला है। पेट कई काले भूरे रंग के निशान और सफेद splashes के साथ काला है। महिला है, जो बहुत अधिक है (मापा 16 मिमी), भी काले पेट, लेकिन और अधिक गोल, चमकदार और अचिह्नित, कभी कभी श्वेताभ अर्धवृत्त और तीन अंक को छोड़कर है। महिला सफेद बैग और वेब, जो आमतौर पर बेसमेंट, गुफाओं में या छेद में पाया जाता है की शराबी अंडे को निलंबित कर दिया है, और परवाह करता है जब तक यह वंश, जो थोड़ी देर के लिए अपने वेब में रहते थे उनके भोजन साझा करने उभर

वितरण क्षेत्र: पूरी दुनिया में

क्रिसस एसपी

क्रिसस एसपीआम नाम: कांटे के साथ त्रिकोणीय मकड़ी पैर।

विवरण: यह एक बहुत अजीब दिखने वाला मकड़ी है। पेट, जो प्रोफाइल में त्रिभुज का आकार होता है, इंगित करता है और चपटा होता है। पैर असमान रूप से लंबे हैं, और कई कठोर काले spurs है। वेब, जो महिला (8 मिमी लंबे) लटका अगले उसके बैग भूरे रंग के अंडे अंडाकार करने के लिए, एक रन नीचे और पेड़ों और झाड़ियों के पत्ते के तहत है। वर्तमान क्षण तक चित्रण का वर्णन नहीं किया गया है। क्रिसस पुल्चर्रिमा, वह समान लेकिन बिना कांटे के, उष्णकटिबंधीय में वितरित किया जाता है।

वितरण क्षेत्र: इंडोनेशिया।

ऑर्बिटल फैब्रिक स्पिडर

परिवार Tetragnathidae। Tetragnatidos इस परिवार के सदस्य हैं जिनके पास विस्तारित शरीर और बुनाई कक्षीय जाल हैं जो लगभग लंबवत नहीं हैं, बल्कि झुकाव या क्षैतिज हैं। Leucauge जीनस के अपवाद के साथ, महिलाओं में epiginium की कमी है। लहसुन बड़े और प्रमुख हैं, और कुछ प्रजातियों में पुरुषों के उन लोगों को दांतों के दौरान मादाओं को खोलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। पच्यगण जीन की प्रजातियां अधिक विशाल हैं और कोबवे बुनाई नहीं करते हैं। हालांकि, नेफिला जीन के मकड़ियों वे हैं जो दुनिया के सबसे बड़े कपड़े बुनाई करते हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका में। 1.20 मीटर की प्रजाति नेफिला clavipes प्रजातियों के असामान्य रूप से प्रतिरोधी पीले cobwebs के दस्तावेज दस्तावेज दस्तावेज किया गया है।

व्यापक Tetragnatha

व्यापक Tetragnathaआम नाम: लंबे जबड़े मकड़ी।

विवरण: शरीर और पैरों की लम्बाई जीनस की प्रजातियों की विशेषता है। वे 9 मिलीमीटर लंबाई में मापते हैं और पानी के आसपास में पाए जाते हैं। दिन के दौरान अपने कपड़े या एक स्टेम या पत्ती सामने के पास और पीछे पैर आगे और पीछे फैला के केंद्र में मकड़ी रहता संभावित शिकारियों से छिपाने के लिए और अपने शिकार पीछा करने के लिए। पत्तियों पर अंडे के बोरे रखो और उन्हें भूरे रंग के हरे रंग के रेशम के tufts के साथ कवर करें। कपड़े का आकार इस प्रकार है कि इस तरह चमगादड़ और गुनगुनाने उन्हें उलझाना कर सकते हैं, लेकिन सबसे आम शिकार के रूप में गर्म खून वाले जानवरों के लिए आम तौर पर बहुत छोटे होते हैं।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और एशिया के समशीतोष्ण क्षेत्र के लिए। उत्तरी अमेरिका में भी।

मेटालिना सेगमेंटा

आम बुनाई मकड़ीआम नाम: आम बुनाई मकड़ी।

विवरण: यह शायद यूरोप में सबसे आम परिवार प्रजाति है। मादा, लंबाई 8 मिलीमीटर लंबाई, पीले रंग के टन के साथ सफ़ेद भूरा और पेट के पीछे एक गहरा पत्ता या फ़िर पैटर्न है। पुरुष एक अधिक तांबा भूरा है, लंबे पैर और छोटे और पतले पेट है। संभोग के मौसम के दौरान, पुरुष मादा के वेब पर जाता है, लेकिन जुलूस शुरू करने से पहले गिरने के शिकार की प्रतीक्षा करता है। इसमें संभोग करने से पहले मादा को एक विशेष क्षेत्र में आकर्षित करना शामिल है।

वितरण क्षेत्र: यूरोप, एशिया और कनाडा

लीक्यूज निग्रोविटाटा

काले धारियों के साथ बगीचे मकड़ीआम नाम: काले धारियों के साथ बगीचे मकड़ी।

विवरण: ऑर्चर्ड मकड़ियों को दुनिया में कहीं भी आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि वे सभी उपस्थिति में बहुत समान और बहुत विशिष्ट हैं। चित्रण की प्रजातियां 13 मिलीमीटर लंबाई में मापती हैं। इसमें तीन अनुदैर्ध्य काला रेखाओं से ढके पेट के साथ एक चांदी की पट्टी है। शेष पेट हरा पीला है। कपड़ों के लंबवत के संबंध में 45 डिग्री का झुकाव होता है और आमतौर पर समूहित किया जाता है। अमेरिका में बगीचे के मकड़ियों की दो प्रजातियां हैं: बगीचे मकड़ी मेबेल (मेबेले लेकौज) में पीले रंग का पेट नियमित रूप से आठ रेशमी पट्टियों और तीन नारंगी बिंदुओं द्वारा कवर किया जाता है - बगीचे मकड़ी venusta (Leucauge venusta) पेट के चांदी का पिछला हिस्सा है और काला रेखाओं से काला, दोनों काले और दो लाल धब्बेदार वेंट्रल पक्ष से पार हो गया है। दोनों प्रजातियां पेड़ों की कम शाखाओं या झाड़ियों में लगभग क्षैतिज कपड़े बुनाई करती हैं।

वितरण क्षेत्र: इंडोनेशिया

नेफला क्लाइप्स

पीला रेशम मकड़ीआम नाम: पीला रेशम मकड़ी।

Desripcíón: इस प्रजाति की मादा कक्षीय टी के मकड़ी बुनकरों में बड़ी हैं, क्योंकि वे लंबाई में 34 आरएनएम तक पहुंच सकते हैं। पेट सफेद और सोने के रंग के किनारों और बिंदुओं के साथ एक सॉसेज की तरह आकार दिया जाता है। ढाल चांदी है। नर भूरे हैं और केवल 9 मिमी लंबाई तक पहुंचते हैं। विशाल cobwebs बहुत प्रतिरोधी पीले धागे से बने होते हैं, और कभी-कभी वे ओस ड्रॉप मकड़ियों के लिए रहने के रूप में काम करते हैं (Argyrodes) जो उन्हें अपने मेजबान के शिकार पर खिलाने के लिए उपयोग करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में वयस्क सर्दियों के दौरान मर जाते हैं - हालांकि उष्णकटिबंधीय में वे पूरे साल पाए जाते हैं।

वितरण क्षेत्र: दक्षिणपूर्व यूएसए अर्जेंटीना के दक्षिण और उत्तर की तरफ।

नेप्ला सेनेगलेंसिस

अफ्रीकी कक्षीय कपड़ा के गोल्डन झूमरआम नाम: अफ्रीकी कक्षीय कपड़ा के गोल्डन मकड़ी।

विवरण: पेट के पीछे हल्के क्रीम रंग के चार बिंदुओं के साथ अनियमित किनारों के साथ एक विस्तृत बैंड, चांदी-ग्रे काला होता है। ये अंक कभी-कभी एक बैंड या स्पॉट बनाने के लिए फ्यूज करते हैं जो डंबेल के समान होता है। पेट के दोनों किनारे भी हल्के क्रीम होते हैं और ढाल चांदी होती है। पैर काले या काले भूरे रंग के विस्तृत छल्ले उधार देते हैं। युवा नमूने अधिक चांदी हैं और कई सफेद धब्बे हैं। वयस्क मादाएं 34 मिमी की लंबाई तक पहुंचती हैं - हालांकि पुरुष केवल 6 मिमी तक पहुंचते हैं, और आमतौर पर उनमें से cobwebs में होते हैं।

वितरण क्षेत्र: उप-सहारा अफ्रीका- रेगिस्तान, सवाना और जंगलों में।

स्पाइडर ड्वॉर्फ़ या पैसा

परिवार Linyphiidae। उष्णकटिबंधीय की तुलना में उत्तरी गोलार्द्ध (यूरोप और उत्तरी एशिया) में छोटे, अधिक प्रचुर मात्रा में मकड़ियों का बहुत बड़ा परिवार। कई प्रजातियों के पुरुषों में लहसुन पर तेज स्ट्रिडोर दांत होते हैं, जो प्रेम के दौरान कोबवेब में एक कंपन उत्पन्न करते हैं। इसके अलावा, कई मामलों में नर के सिर को उसी उद्देश्य के लिए प्रबुद्धता और अनुमानों से सजाया जाता है। कपड़े में आमतौर पर एक छोटे हथौड़े का आकार होता है। बौने मकड़ियों सभी में सबसे प्रचुर मात्रा में हैं, और आबादी उपयुक्त आवास में प्रति हेक्टेयर 5 मिलियन की संख्या तक पहुंच सकती है, उदाहरण के लिए, एक घास का मैदान।

नरीन पेल्टाटा

प्लेटफार्म मकड़ीआम नाम: प्लेटफार्म मकड़ी

विवरण: यह लंबाई में 5 मिलीमीटर मापता है। यह सफेद, भूरा या काला के बौने मकड़ियों की कई प्रजातियों में से एक है जिसे एक हथौड़ा के रूप में अपने कपड़े के नीचे निलंबित दिन के दौरान देखा जा सकता है। पेट में एक सफेद सफेद पट्टी है जो किनारों पर सफेद रंग के भूरे रंग के बैंड के किनारों से घिरा हुआ है। शील्ड एक त्रिकोण के आकार में एक केंद्रीय ब्लैक बैंड के साथ हल्का भूरा है। वे झाड़ियों में और पेड़ों की निचली शाखाओं में कोबवेब होते हैं।

वितरण क्षेत्र: यूरेशिया, उत्तरी अमेरिका और जापान।

DRAPETISCA सोसाइटीज

अदृश्य मकड़ीआम नाम: अदृश्य मकड़ी

विवरण: यह मकड़ी, जो 3 मिलीमीटर लंबाई में मापती है, दिन को पेड़ के ट्रंक पर गतिहीन खर्च करती है। मुर्गा हुआ पेट, भूरा और सफेद, और भूरा और काले रंग के छल्ले वाले पैर, छाल के साथ मिश्रण करने में मदद करते हैं। आम तौर पर कपड़ा ट्रंक को गले लगाता है और मकड़ी ऊपरी छोर पर फैला हुआ है। अमेरिकी प्रजातियां Drapetisca Alteranda यह बहुत समान है, और इसे न्यू इंग्लैंड से विस्कॉन्सिन में वितरित किया जाता है।

वितरण क्षेत्र: पूरे यूरोप और एशिया के समशीतोष्ण क्षेत्र में

माइक्रोनिफिया पुसिला

प्लेटफार्म मकड़ीआम नाम: सुंदर मंच मकड़ी।

विवरण: 5 मिमी की लंबाई तक पहुंचने वाला नर ट्यूबलर पेट के साथ उज्ज्वल काला होता है और पूर्व भाग के पीछे पीछे दो बिंदु होता है। मादा, जो थोड़ा और मापती है, पूरी तरह से अलग है और प्रजातियों की तरह दिखती है नेरिएन पिल्टाटा. इसमें एक विस्तृत, काले पत्ते के आकार के निशान के साथ एक उभरा हुआ चांदी का पेट है। ब्रश में नमक स्थानों में कपड़े बुनाओ।

वितरण क्षेत्र: यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका का समशीतोष्ण क्षेत्र।

ग्रेस के स्पाइडर

परिवार Agelenidae, जिसे Agelenides के रूप में भी जाना जाता है। इस बड़े परिवार में 1,000 से अधिक प्रजातियां वर्णित हैं। मकड़ियों, जो लंबाई में 2 से 25 मिलीमीटर के बीच मापते हैं, भूरे रंग के होते हैं और लंबे बालों वाले पैर होते हैं। वे एक विस्तृत फ्लैट गैर-चिपचिपा वेब बुनाई करते हैं जो ट्यूबलर आश्रय की ओर जाता है। फ्लाइंग कीड़े कपड़े पर गिरते हैं जब वे थ्रेड के साथ मारा जाता है कि मकड़ी एक जाल के रूप में ऊपर जाती है।

एजेंसिपिस एपर्टा

रेगिस्तान स्पाइडरआम नामरेगिस्तान स्पाइडर

विवरण: पूरे उत्तरी अमेरिका में घास मकड़ियों की कई प्रजातियां हैं, और उन्हें अलग करने के लिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है। नर औसतन 16 मिलीमीटर लंबाई मापते हैं। दूसरी ओर, मादाएं 1 9 मिलीमीटर तक पहुंच सकती हैं। उनके पास 2 पंक्तियों में 8 आंखें वितरित की गई हैं। अधिकांश प्रजातियों में ढाल के दोनों किनारों पर दो अंधेरे पट्टियां होती हैं। हालांकि कुछ भूरे रंग के होते हैं, वे आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं। उनके पास आम तौर पर पेट के पीछे अनुदैर्ध्य सफेद धारियों की एक जोड़ी होती है, जिससे पंक्तियां काफी हद तक खड़ी होती हैं। मकड़ी कपड़े पर गिरने वाली कीड़ों पर ट्यूबलर बोरी और पाउंस के प्रवेश द्वार से निकलती है। मादा शरद ऋतु में बिछाते हैं और बाद में मर जाते हैं। यूरोपीय प्रजातियां Agelena भूलभुलैया यह ब्राउन के समान है।

वितरण क्षेत्र: कई समान प्रजातियां पूरे उत्तरी अमेरिका में वितरित की जाती हैं।

टेगेनिया डुएलिका

घरेलू मकड़ीआम नाम: घरेलू मकड़ी

विवरण: यह मकड़ी आमतौर पर घबराहट का कारण बनती है जब यह अपने बालों वाले पैरों पर घरों के तल के माध्यम से पूरी गति से चलती है, या जब यह बाथटब में खतरनाक रूप से घूमती है। यह निश्चित रूप से पूरी तरह से हानिरहित है, हालांकि यह कई लोगों को डराता है। अपराधी पुरुष हैं, जो 13 मिलीमीटर लंबाई में मापते हैं क्योंकि वे महिलाओं की तलाश में कमरे के कोनों में अपने बड़े फ्लैट कोबवे छोड़ देते हैं। इन रोमियो को मादाओं के कपड़े में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जिनके साथ पुरुष लंबे समय तक लंबे समय तक सह-अस्तित्व में रहते हैं जब तक कि पुरुष मर जाते हैं, जब संतान अपनी मस्तिष्क पर खिलाते हैं। इस मकड़ी, जीनस की अन्य प्रजातियों की तरह Tegernaria, आप लंबे समय तक खाने के बिना रह सकते हैं। महिलाएं कई सालों तक रह सकती हैं।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और उत्तरी अमेरिका

टेगेनिया एग्रीस्टिस

गार्डन मकड़ीआम नाम: गार्डन मकड़ी

विवरण: यूरोपीय मूल के इस मकड़ी को संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर राज्यों में पेश किया गया है। जहां वर्तमान में यह घरों के अंदर बहुत आम है। यह आमतौर पर बगीचों में कोबवेब, बड़े और लापरवाही करता है। घरेलू मकड़ी की तुलना में यह छोटा और भूरा है। मादा 14 मिमी की लंबाई तक पहुंचती है - पुरुष, केवल 9 मिमी। अंडे की थैली गोलाकार होते हैं, और मादा उन्हें लकड़ी, गंदगी और कीट कंकाल के टुकड़ों के साथ कपड़े में छिड़कती है। कई प्रजातियां मनुष्यों को काट सकती हैं लेकिन खतरे के बिना।

वितरण क्षेत्र: यूरोप और पूर्वी उत्तरी अमेरिका।

क्या आप मकड़ियों के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा मकड़ियों के प्रकार. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों का वर्गीकरणजानवरों का वर्गीकरण
एक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला हैएक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला है
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?
मकड़ी के लक्षणमकड़ी के लक्षण
» » मकड़ियों के प्रकार
© 2021 taktomguru.com