taktomguru.com

चमकदार उदारता

चमकदार उदारता

(Neophema splendida), यह भी सामान्य रूप से जाना जाता है तोते यूफेमिया या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट। यह एक है विदेशी पक्षियों अधिक व्यापक और लोकप्रिय, क्योंकि इस प्रकार के पक्षियों के कई भावुक इसे खरीदते हैं पालतू पक्षी या सजावटी. अपने मूल रंगों में, इसकी खूबसूरत नीली toned सिर खड़ा है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं प्रबल यूफेमिया की विशेषताएं, इसका वितरण क्षेत्र, निवास, वे क्या खाते हैं, वे कैसे पुनरुत्पादित करते हैं, और इसे रखने या कैद में इसे बढ़ाने के लिए कुछ सलाह।

हम दूसरों को देखने के लिए निम्न लिंक की भी अनुशंसा करते हैं पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का चमकदार उदारता यह वह जगह है Neophema splendida, और उन प्रजातियों में से एक है जो Psittacids के परिवार का हिस्सा है (Psittacidae)। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह भी नाम से जाना जाता है ऑस्ट्रेलियाई बडी या शानदार पैराकेट, तोतों और तोतों के समूह से संबंधित होने के बावजूद।

यह पहली बार ब्रिटिश ऑर्निथोलॉजिस्ट जॉन गोल्ड द्वारा 1841 में वर्णित किया गया था। निकटतम रिश्तेदार फ़िरोज़ा पैराकेट है जो पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में रहता है।

प्रबल यूफेमिया के लक्षण

यूफेमिया एक तक पहुंचता है लंबाई 1 9 और 21 सेंटीमीटर के बीच। पंख के रंग में नर और मादा के बीच मतभेद हैं (यौन मंदता)। उदाहरण के लिए, पुरुष एक शानदार है छाती पर लाल स्थान, जबकि मादा इस सजावट की कमी है।

चमकदार उफैमिया descricpión
दाईं तरफ महिला और दाईं ओर नर

इसी प्रकार, नर वयस्कों में ऊपरी हरे रंग के क्षेत्र, पीले पेट और कोबाल्ट ब्लू हेड होते हैं। दूसरी तरफ, वयस्क मादाओं में, सिर का नीला स्वर कुछ हद तक स्पष्ट होता है और केवल सामने ही फैलता है।

उसकी शिखर यह घुमावदार और काले स्वर है, आंखें गोल और भुना हुआ भूरा और भूरा-भूरा पिंस. इसकी पूंछ हरे रंग का है, पीले पंखों द्वारा बनाए गए निचले भाग होने के नाते। के बारे में इसके पंख, इसमें हल्के नीले रंग के शटर हैं।

नमूने युवा वे मादा की तरह दिखते हैं, लेकिन उनका रंग नरम हैं. सूखे क्षेत्रों, प्राकृतिक प्रजातियों के प्राकृतिक निवासियों बच्चा बहुत छोटा, इसके बावजूद कैद में कुछ व्यक्ति स्वेच्छा से स्नान करते हैं। प्रजनकों ने नीली विविधता और पीले रंग की विविधता का चयन किया है, हालांकि, बहुत दुर्लभ हैं।

प्रबल यूफेमिया का चरित्र

आम तौर पर, तोते में एक है अच्छा चरित्र और व्यवहार, मिलनसार और चुप। इसी तरह की विशेषताओं वाले अन्य प्रजातियों की कंपनी में समुदाय में रह सकते हैं। वह शांतिपूर्ण और शांत है, लेकिन वह आमतौर पर बहुत शर्मीली नहीं होती है और अगर वह अन्य जानवरों से घिरा हुआ है तो वह काफी सक्रिय है।

प्रबल सौहार्दपूर्ण व्यवहार
अच्छी तरह से शिक्षित पैराकेट शिक्षित बहुत सहानुभूतिपूर्ण है

पालतू जानवर के रूप में उन लोगों के लिए अनुशंसा नहीं की जाती है जिन्होंने कभी इन विशेषताओं की चिड़िया की देखभाल नहीं की है या जो शुरुआती हैं। इसमें एक है स्वभाव जो उसे विशेष रूप से स्नेही, बहुत उत्सुक नहीं बनाता है। वे अत्यधिक स्वतंत्र होते हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो धैर्य, स्नेह और अच्छी तरह से पैदा हुआ, हल किया जा सकता है और एक अच्छा पालतू होने के बाद समाप्त हो सकता है।

खिला




जंगली या स्वतंत्रता में, चमकदार यूफोरिया तोते खाती है अधिमानतः एक परिवार जड़ी बूटी के बीज Spinifex और Calandrina. यह जमीन में अपना भोजन ढूंढता है, जहां यह इसे निकालने के लिए कुशलता से चिपक जाता है।

क्या झुकाव euphemia खाता हैअमेज़ॅन पक्षियोंकैद में का आहार Neophema splendida इसमें जड़ी बूटी, बाजरा, पैनीज़ो और छोटे सूरजमुखी के बीज होते हैं। खसखस, फ्लेक्स, सलाद और भांग के बीज इस में जोड़ा जा सकता है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि पक्षी को आधे पके हुए गायों, सेब, एलिसिन, खरपतवार के बीज की जरूरत होती है।

आवास और वितरण

प्रबल उत्साह मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया से है, जहां यह इंटीरियर में और महाद्वीप के दक्षिणी क्षेत्रों में शुष्क जीवनी, अर्ध-रेगिस्तान में रहता है। प्रकृति में, कम पेड़ या झाड़ियों की शाखाओं के hollows में ऑस्ट्रेलियाई parakeet घोंसला.

जहां शानदार प्रबल जीवन रहता है

बीस साल पहले तक, यह नीला सिर यूफेमिया यूरोप में यह बहुत असामान्य था। कई प्रजनकों ने पहली बार अपने कारण के लिए कई निराशाओं का अनुभव किया, क्योंकि पक्षी, मूल रूप से आदी थे रेगिस्तान, मैं जलवायु की आर्द्रता नहीं खड़ा था और कई की मृत्यु हो गई। अनुकूलन धीरे-धीरे किया गया - हमारे दिनों में जारी है और आज यह प्रजाति प्रजनन स्थलों में पहले से ही काफी है।

प्रजनन

प्रकृति में, कैद में, कुछ महिलाओं को पत्तियों के रंप के टुकड़ों और 3 से 4 सेमी के घास के ब्लेड के बीच रखा जाता है ताकि उन्हें अच्छी तरह से ले जाया जा सके। घोंसला करने के लिए और इसे अपने साथ भरें।

यह कैसे शानदार उदारता पैदा करता हैघास और पत्तियों के ब्लेड अंडे को कुछ नमी प्रदान करते हैं। बिछाने 3 से 6 सफेद अंडे इकट्ठा करते हैं 23 x 1 9 मिमी- लड़कियों की वे लगभग 19 दिनों के बाद पैदा होते हैं. जब वे घोंसला छोड़ते हैं, तो माता-पिता अभी भी उन्हें आंशिक रूप से खिलाते हैं। अपने माता-पिता से युवाओं को अलग करना नहीं चाहिए, क्योंकि इस प्रजाति में वयस्क युवाओं के साथ बहुत दोस्ताना हैं।

कैप्टिव प्रजनन

प्रबल उत्साह एक बड़े पिंजरे के अंदर घर के अंदर रखा जा सकता है या एक एवियरी से - हालांकि, यह अधिक उपयुक्त है बगीचे चिड़ियाघर एक कवर अंतरिक्ष के साथ।
अमेज़ॅन पक्षियोंकवर किया हुआ हिस्सा पूरी तरह से सूखा होना चाहिए और हवा धाराओं से आश्रय. ठंढ, धुंध या मजबूत हवा आर्द्रता के मामले में, हीटिंग करने के लिए यह बेहतर है। घोंसले के लिए, एक गोल या वर्ग घोंसला सुविधाजनक होगा।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा प्रबल उत्साह. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पोल्ट्री या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
Agapornis फिशरीAgapornis फिशरी
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
Alexandrian तोतेAlexandrian तोते
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
ब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोतेब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोते
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
Agapornis कैनसAgapornis कैनस
» » चमकदार उदारता
© 2021 taktomguru.com