taktomguru.com

पूडल या पूडल

कुत्ते के पंख या पूडल की नस्ल

हालांकि यह साथी कुत्तों के भीतर तैयार किया गया है, वास्तव में, यह पानी में एक शिकार कुत्ता है। इसमें एक है बुद्धिमान, वफादार और सतर्क चरित्र. उसके बीच में सुविधाओं हाइलाइट करें 4 आकार वह मौजूद है: विशाल, मध्यम, छोटा और छोटा या खिलौना। वैसे ही हैं 6 रंग मान्यता दी।

में CurioSfera.com हम आपके बारे में सब कुछ समझाते हैं poodle: स्वभाव, उपस्थिति, पोषण, स्वास्थ्य, रोग, देखभाल और इतिहास। खरीद या गोद लेने, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए सलाह के अलावा। हम शुरू करते हैं?

पूडल चरित्र

पूडल का चरित्र क्या है

पानी के बाकी कुत्तों की तरह, पूडल एक जानवर है बहुत वफादार चरित्र और अपने परिवार से जुड़ा हुआ है जो लोगों की स्थायी कंपनी की तलाश करता है और यह एक के साथ संपन्न है महान बुद्धि, सीखने के लिए एक उच्च क्षमता, बहुत सहजता और एक शक्तिशाली मानसिक संतुलन

जलीय पर्यावरण में शिकार के अपने मूल कार्य को करने के लिए आवश्यक सभी गुण। उसकी स्वभाव और इसकी सुंदरता ने इस दौड़ को लाखों प्रशंसकों के घरों में एक प्रमुख स्थान लेने के लिए झीलों और नदियों को छोड़ दिया है।

के रूप में मानक पूडल, विशालकाय भी कहा जाता है, वे अपने आकार के आधार पर तीन और किस्में बनाते हैं: मध्यम, बौना और लघु, या खिलौना।

क्या पूडल स्वभाव

आवरण के आकार और रंगों के संबंध में इतनी विविधता के बावजूद, लगभग सभी पूडल समान साझा करते हैं चरित्र और स्वभाव- यह के बारे में है एक गर्व, हास्यास्पद, महान कुत्ता और बहुत अच्छी स्वभाव के साथ, मौजूद सबसे बुद्धिमान कुत्तों में से एक, जिनकी आसानी और सीखने की गति आश्चर्यजनक है।

यह सच है कि, हालांकि वे अपने चरित्र के लगभग सभी लक्षण साझा करते हैं, विशाल नमूने कुछ हद तक शांत हो जाते हैं कि छोटी किस्में और थोड़ी अधिक स्वभावपूर्ण, कारण कुछ अवसरों में वे पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त करने या पर्याप्त नेतृत्व की क्षमता वाले मालिक होने के मामले में पालन करने के लिए अधिक अनिच्छुक हैं।

के बारे में पूडल व्यवहार, इस कुत्ते के साथ सह-अस्तित्व काफी आसान है घर के अंदर पूरी तरह से जीवन के लिए अनुकूल है और एक शहरी अपार्टमेंट और देश के घर में दोनों के साथ एक समस्या होने के बिना परिवार के साथ रह सकते हैं।

कैसे पूडल कुत्ता व्यवहार करता है

इसके अलावा, इसकी अन्य कुत्तों के साथ संबंध और यहां तक ​​कि अन्य प्रजातियों के पालतू जानवरों के साथ संबंध बहुत अच्छा है और पदानुक्रम संघर्ष दुर्लभ हैं। और अजनबियों के साथ भी यही होता है, जिसके साथ वह अच्छी तरह से मिलकर अपनी बहुत मिलनसार प्रकृति के लिए धन्यवाद देता है।

इसलिए, हालांकि वह अजनबियों की उपस्थिति की चेतावनी देता है, लेकिन यह अभिभावक के रूप में काम करने का सबसे अच्छा कुत्ता नहीं है। अंत में, बच्चों के साथ जटिलता का एक उत्कृष्ट संबंध बनाए रखता है, लेकिन हमें उस उपचार से सावधान रहना चाहिए जो छोटे जानवर जानवरों को बांटते हैं, खासकर छोटी किस्मों से निपटने के दौरान, क्योंकि वे शारीरिक रूप से अधिक कमजोर होते हैं।

ए के साथ मिलनसार और परिचित व्यक्तित्व, पूडल के लिए वह अकेले बहुत समय बिताना पसंद नहीं करता है और अपने परिवार की निरंतर कंपनी की जरूरत है। इसमें कुछ भी है बहुत अधिक अभ्यास की जरूरत है, विशेष रूप से विशाल विविधता, जो उसे एक लैपडॉग की छवि से दूर ले जाती है जिसमें कई लोगों के पास होता है।

पूडल का व्यक्तित्व कैसा है

वास्तव में, इसका उपयोग आज्ञाकारिता जैसे खेल गतिविधियों को करने के लिए समस्याओं के बिना किया जा सकता है, agiltiy या flyball, यह है सक्रिय, बुद्धिमान और शारीरिक रूप से बहुत चुस्त. इसी प्रकार, जिन कार्यों को इसे समर्पित किया जा सकता है, जिसमें उन्होंने बहुत अच्छे परिणाम दिए हैं, जैसे हैं अंधे के लिए थेरेपी पशु या गाइड कुत्ता और विकलांग लोगों के लिए।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह एक बहुमुखी दौड़ है, जो कई कार्यों को निष्पादित करने में सक्षम है और अनुभवहीन मालिकों के लिए एक संभावित अच्छी पसंद है।

  • शक्ति: आपको बहुत बार व्यायाम करने की ज़रूरत है।
  • स्वभावसक्रिय, हंसमुख और वफादार, वह महान और बहुत बुद्धिमान है, इसलिए वह जल्दी और आसानी से सीखता है।
  • अनुकूलन क्षमता: यह किसी भी पर्यावरण में लगभग रहने के लिए अनुकूल है।
  • सुजनता: अपने परिवार पर काफी निर्भर, वह बहुत मिलनसार है और अन्य कुत्तों या अजनबियों के साथ समस्याएं पेश नहीं करता है।
  • स्वास्थ्य: आपको आंख की समस्या हो सकती है।
  • लंबी उम्र: 12 से 15 साल के बीच रहते हैं।
  • उपयोगितासाथी साथी कुत्ता।
  • उपयोगकंपनी मूल रूप से शिकार कुत्ते, आजकल यह मुख्य रूप से एक साथी कुत्ता है। आप चपलता जैसे खेल भी अभ्यास कर सकते हैं।

पूडल की विशेषताएं

पूडल लक्षण

के बारे में पूडल विशेषताओं और इसके सामान्य उपस्थिति, यह एक जानवर है जो उपस्थित हो सकता है चार अलग-अलग आकार, एक विशालकाय से, जिसे लघु होने के लिए, एक माध्यम और बौने के माध्यम से जाने के लिए मानक माना जाता है।

इन सभी किस्मों में कुत्ते की बुद्धिमान अभिव्यक्ति और सतर्क दृष्टिकोण होता है। और इसका संविधान, बहुत सामंजस्यपूर्ण, लालित्य और कुलीनता को प्रसारित करता है।

पूडल बॉडी यह सुरुचिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण है, एक अच्छी तरह से आनुपातिक पशु, मजबूत और मांसपेशी है। इसके आकार के बावजूद, यह हमेशा एक ठोस और दृढ़ शरीर होता है, जिसमें सीधे पीठ और मजबूत और मजबूत पैर होते हैं।

सिर यह अच्छी तरह से ढाला हुआ है और शरीर के साथ आनुपातिक है, इसमें थोड़ा चिह्नित स्टॉप और ठोस और मजबूत स्नैउट है। उत्तरार्द्ध मुंडा है, लेकिन खोपड़ी एक विशाल घुंघराले tuft है।

एक पूडल की आंखें वे थोड़ा oblique और अंडाकार हैं, काले या काले भूरा, या चॉकलेट मंत्र कुत्तों में अंधेरे एम्बर हैं। पलकें का किनारा भी अंधेरा है।

उनके कान वे गाल के दोनों किनारों पर लंबे, सपाट और गिरते हैं। वे सम्मिलन के पीछे बढ़ गए हैं और टिप पर गोल हैं। वे बहुत लंबे wavy बाल के साथ कवर कर रहे हैं।

पूडल विवरण

इसके बारे में है पैर अंडाकार और कुछ मोटी और कठिन पैड है। पारंपरिक व्यवस्था के अनुसार, पैर मुंडा होते हैं, लेकिन बालों के एक प्रकार के "गुब्बारे" या "गेंद" द्वारा तैयार किए जाते हैं।

पूडल पूंछ यह मजबूत है और जब कुत्ता कार्रवाई में होता है तो उच्च होता है, यह इसे पीछे की तरफ ले जाता है। आधार के क्षेत्र में दाढ़ी करना और टिप पर बालों का एक बड़ा धूमधाम छोड़ना सामान्य है।

के लिए के रूप में बाल, पूडल, चाहे वह गांठदार हो या ड्रेडलॉक्स के रूप में प्रस्तुत किया गया हो, फर हमेशा बहुत प्रचुर मात्रा में होता है, काफी लंबा और एक अच्छी बनावट, ऊन और तंग के साथ।

रंग पूडल

पूडल किस्मों

पूडल की एक और विशेषता है मैटल के छह मान्यता प्राप्त वर्दी रंगों का अस्तित्व. तीन मूल रंग, या कम से कम जो पहले पंजीकृत थे, हैं काला, सफेद और भूरा.

दिलचस्प बात यह है कि ये रंग मूल रूप से उस स्थान से जुड़े थे जहां कुत्तों को उठाया गया था। इस प्रकार, फ्रांस में सफेद नमूने प्रमुख थे, भूरे रंग की जर्मन विशेषता थी और रूस में काले लोग घिरे थे।

पूडल कुत्ते नस्ल रंग

ब्लैक पूडल

काला पूडलवे सबसे अधिक बार होते हैं और उनमें बहुत तीव्र रंग, वर्दी और सफेद धब्बे या अन्य रंग की उपस्थिति के बिना होता है, लेकिन कभी-कभी सूरज की रोशनी के लंबे समय तक संपर्क के साथ स्वर की कुछ बिगड़ जाती है।

सफेद पूडल

सफेद पूडलवे इस रंग के हैं क्योंकि उनके पास एक अवशिष्ट जीन है और हमेशा सबसे पवित्र और शुद्ध संस्करण में नहीं दिखते हैं, क्योंकि कुछ उम्र के साथ एक बहुत स्पष्ट क्रीम टोन प्राप्त करते हैं।

ब्राउन पूडल

ब्राउन रंग पूडलयह एक अव्यवस्थित रंग भी है और, वास्तव में, इसे काले रंग का कमजोर माना जाता है, इसलिए प्रजनकों और शौकियों को गहरे भूरे रंग के स्वरों का महत्व होता है, जो आम तौर पर गैर-प्रभावशाली काले कुत्तों के पार होने से उत्पन्न होते हैं।

तीन मूल से व्युत्पन्न अन्य तीन रंगों के बारे में हैं:

ग्रे पूडल

ग्रे पूडलका आवरण ग्रे पूडल यह मूल से प्राप्त अन्य तीन रंगों में से पहला है। यह एक बहुत ही आकर्षक स्वर है जो आम तौर पर एक समान स्वर में दिखाई देता है।

हालांकि सीमा बहुत व्यापक है और से लेकर है गहरा स्लेट रंग जब तक प्लैटिनम बहुत diffuse, चूंकि इस ग्रे रंग को अन्य सफेद, भूरे रंग के साथ भूरे रंग के साथ भूरा, सफेद के साथ ग्रे और अंत में, काले जानवरों के साथ भूरे रंग से पार किया जा सकता है।

इसके अलावा, शुद्ध स्वर नहीं होने के कारण, दो भूरे रंग के व्यक्तियों के बीच क्रॉसिंग सफेद कुत्तों की उपस्थिति का कारण बन सकता है, और कुछ नमूनों में कभी-कभी पिग्मेंटेशन और आंखों के रंग की कुछ समस्याएं होती हैं, इसलिए यह आदर्श है कि ये एक काले और समान पिग्मेंटेशन के साथ वर्तमान काले आंखें और नाखून।

खुबानी पूडल या नारंगी शेरबेरी

खुबानी रंगीन पूडलइस नस्ल के दो सबसे आधुनिक स्वरों में से एक है खुबानी रंगीन पूडल, भी बुलाया नारंगी झुंड पूडल. यह विभिन्न रंगों के नमूने के लगातार क्रॉसिंग से उत्पन्न हुआ है और परंपरागत रूप से वे अन्य शुद्ध स्वरों की तुलना में एक गरीब और कम भ्रमित मंडल से जुड़े हुए हैं।

लाल पूडल या लाल शेर

पूडल लाल रंग लाल पूडल या लाल-पंख पूडल, आजकल बहुत ही फैशनेबल, यह विभिन्न रंगीन प्रतियों के पार से उभरा। यह भी माना जाता है कि इसका फर मूल रंगों की तुलना में कुछ हद तक गरीब है

हालांकि, वर्तमान में इन अंतिम दो tonalities हाल ही में पर्याप्त रूप से तय और बहुत अच्छी तरह से विभेदित हैं, कारण है कि प्रजनकों ने पहले से ही दोनों रंगों की शुद्ध रेखाओं का प्रजनन किया है जो अवांछनीय dilutions नहीं दिखने की कोशिश कर रहे हैं

फिर भी, एक एकल होने के नाते विभिन्न रंगों और आकारों के साथ कुत्ते नस्ल, दुर्भाग्य से, उसका पालन-पोषण इसे हमेशा सख्त नियमितकरण के अधीन नहीं किया गया है, जिसका मतलब है कि प्रकार और आकार में एक बड़ी विविधता है, इस बिंदु पर कि चालीस सेंटीमीटर अलग-अलग पाउडर ढूंढना संभव है।

इसी तरह, कुछ झुकावों में, मंडल में दो अलग-अलग रंगों के साथ नमूने परंपरागत रूप से पैदा हुए हैं।

पूडल नस्ल मानक

पूडल कुत्ता नस्ल उपायोंअगर आपको यह पसंद है, तो अब देखते हैं पूडल कैसा है और उसकी दौड़ मानक। या वही क्या है तकनीकी शीट इस शानदार और सुंदर कर सकते हैं:

  • सामान्य उपस्थिति: सुसंगत रूप से गठित, यह महान और सुरुचिपूर्ण पहलू का कुत्ता है।
  • किस्म: विशाल (या मानक), मध्यम, बौना और लघु (या खिलौना)।
  • आकार और आकार: मध्यम / बड़ा (विशाल) मध्यम (मध्यम) छोटा (बौना) लघु (लघु)।
  • क्रॉस की ऊंचाई: विशाल पूडल: 45-62 सेमी और 22 किलो। मध्यम पूडल: 35-45 सेमी और 12 किलो। बौना पूडल: 28-35 सेमी और 7 किलो, और लघु पूडल: 24-28 सेमी और 6 किलो अधिकतम।
  • भार: 28 से 30 किलोग्राम पुरुषों और 25 से 27 किलो महिलाओं के बीच।
  • स्रोत: फ्रांस
  • अन्य नाम: पूडल या पुडेल।
  • शव: सूखने वालों की ऊंचाई से अच्छी तरह से आनुपातिक और थोड़ा लंबा, इसमें एक फर्म और पेशीदार पीठ है।
  • सिर: सीधे रेखाएं और शरीर के साथ प्रदान की जाती है, अच्छी तरह से ढाला हुआ है, बिना ठोस उपस्थिति पेश किए, लेकिन बहुत नाजुक नहीं है।
  • खोपड़ी: ऊपर से देखा यह अंडाकार है लेकिन प्रोफ़ाइल में यह कुछ हद तक उत्तल है। इसमें अतिसंवेदनशील मेहराब प्रमुख हैं और लंबे बाल से ढके हैं।
  • थूथना: यह ठोस है और एक सीधी नाक गन्ना है। यह खोपड़ी की लंबाई का एक अच्छा हिस्सा है और निचला प्रोफ़ाइल जबड़े द्वारा चिह्नित किया जाता है।
  • कवक: चिह्नित और अच्छी तरह से विकसित, यह ऊर्ध्वाधर प्रोफ़ाइल है। ग्रोस, सफेद और भूरे कुत्ते में यह काला रंग का रंग होता है, लेकिन चॉकलेट मैटल वाले लोगों में यह भूरा होता है। रंग नारंगी फव्वारे (खुबानी) या लाल पंख के भूरे रंग या काले हो सकते हैं।पूडल कुत्ता खरीद युक्तियाँ
  • आंखें: वे बादाम के आकार और काले या काले भूरे रंग के होते हैं, हालांकि चॉकलेट फर वाले कुत्तों में अंधेरे एम्बर रंग हो सकते हैं। उनका स्वरूप जीवित और अभिव्यक्तिपूर्ण है।
  • कान: काफी लंबा और डूबने वाला, वे सपाट होते हैं, वे सम्मिलन के पीछे बढ़ जाते हैं, उनके पास गोल गोलाकार होता है और बहुत लंबे बालों वाले बाल होते हैं।
  • नासो-फ्रंटल अवसाद (रोकें): यह थोड़ा चिह्नित है।
  • mandibles: एक कैंची काटने के साथ, वे ठोस दांत से लैस हैं
  • गरदन: मध्यम लंबाई की, नाप के पीछे और बिना डूलेप के पीछे, जानवर को अपने सिर को हमेशा अच्छे पहलू के साथ उठाया जाता है।
  • स्तन: कोहनी की ऊंचाई के इच्छुक, इसमें अंडाकार आकार होता है और पीठ पर चौड़ा होता है
  • वापस: यह छोटा, सामंजस्यपूर्ण और दृढ़ है। सूखने वालों की ऊंचाई लगभग रैंप की ऊंचाई के समान ही होती है, जो गोल होती है लेकिन गिरती नहीं है।
  • पिछले सदस्य: वे सीधे और समानांतर, मांसपेशियों और ठोस हड्डियों के साथ हैं। कंधे: Oblique और एक मजबूत musculature के साथ, वे लगभग 110 डिग्री के कोण बनाते हैं। अग्रदूतों और बाहों के बारे में, ह्यूमरस की लंबाई कंधे के ब्लेड के बराबर होती है। उनकी कोहनी जमीन की तुलना में क्रॉस के करीब थोड़ा करीब स्थित हैं।
  • बाद के सदस्य: अच्छी तरह से विकसित और मजबूत, पीछे से देखा समानांतर हैं। पैर मजबूत और मांसपेशी हैं। उसके घुटने एक चिह्नित कोण बनाते हैं। हॉक्स झुक रहे हैं।
  • pies: वे छोटे, फर्म और छोटे अंडाकार के आकार में, उंगलियों के साथ उभरे और एक साथ होते हैं। उनके पास कठोर और मोटी पैड, साथ ही साथ मजबूत काले या भूरे रंग के नाखून भी होते हैं। हालांकि, सफेद कुत्तों में वे हड्डी के रंग की पूरी श्रृंखला पेश कर सकते हैं।
  • पूंछ: उच्च सम्मिलन, जिन देशों में इसकी अनुमति है, उनमें आधे प्राकृतिक लंबाई में कटौती या केवल एक तिहाई छोड़ दिया जाता है। आराम से, कुत्ता इसे नीचे ले जाता है, लेकिन आंदोलन में वाहक उठाया जाता है।
  • त्वचा: में काले, भूरे, ग्रे और गहरे पीले के रंग (नारंगी या लाल) लचीला और अच्छी तरह से रंजित, पूडल आमतौर पर, बालों के रंग से मेल खाते हैं, जबकि सफेद आमतौर पर चांदी टोन है।
  • बाल: पूडल उपस्थित हो सकते हैं दो प्रकार के फर, एक किंकी, जो प्रचुर मात्रा में लचीला है, ठीक है और ऊनी बनावट और नियमित रूप से छोरों के गठन, और अन्य आकार dreadlocks या किस्में की विशेषता है 20 से अधिक सेमी, हैं भी मोटी, लंबी, पतली, ऊनी बनावट और तंग।
  • रंग: पूडल का आवरण आम तौर पर काला, सफेद, चॉकलेट, ग्रे और नारंगी फव्वारा (खुबानी) या लाल पंख में समान होता है।
  • प्रस्ताव: छोटे तेजी से और हल्के कूद के साथ पूडल चलता है।
  • एफसीआई वर्गीकरण: एफसीआई सं। 172 एफसीआई ग्रुप 9 - कंपनी कुत्तों। धारा 2- पूडल।

एक पूडल पिल्ला खरीदने से पहले

पिल्ला पूडल बिक्री मूल्य गोद लेने

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं पूडल के बारे में जानकारी क्योंकि आप पर विचार कर रहे हैं एक पूडल पिल्ला की गोद लेने या खरीद, ऐसे कई पहलू और विचार हैं जिन्हें हम मानते हैं कि आपको ध्यान में रखना चाहिए।

चूंकि वे छोटे होते हैं, वे चंचल और बहुत सक्रिय होते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि उनके पास अच्छा है अपने मालिकों द्वारा पर्यवेक्षण.

स्नेही और मिलनसार, पूडल अपने साथियों के साथ बहुत अच्छी तरह से हो जाता है, अन्य पशु प्रजातियों के साथ और घर पालतू जानवर. लेकिन बहुत युवा से शिक्षित और सामाजिककरण करना आवश्यक है।

अमेज़ॅन कुत्तों

लेकिन यह अजनबियों के साथ भी व्यवहार करता है, इसलिए उनके कार्यकाल में आमतौर पर अपने मालिकों के साथ सह-अस्तित्व की समस्याएं नहीं होती हैं. इसी कारण से यह गार्ड या रक्षा के लिए कुत्ता नहीं है.

पानी में एक शिकार कुत्ते के रूप में इसकी उत्पत्ति के कारण, इस कुत्ते का कोट घुंघराले और घने है, इसे नमी और शाखाओं और ब्रश के कारण खरोंच से सुरक्षित रखने के लिए। इसी कारण से आपको आवश्यक देखभाल प्राप्त करने की आवश्यकता है प्रमुख समस्याओं से बचने के लिए।

सफेद, काले और चॉकलेट तीन सबसे विशिष्ट और प्राचीन पूडल colorations कर रहे हैं, लेकिन इसे और अधिक ग्रे और गहरे पीले के रंग प्रतियां, लाल या नारंगी (खूबानी) रंग के साथ देखने के लिए आम होता जा रहा है।

एक विशाल और बौने के बीच आकार में अंतर शानदार है. हालांकि, शरीर की संरचना एक जैसी है: महान, सुरुचिपूर्ण और घमंड। बहुत चुस्त, बुद्धिमान और सक्रिय, यह नस्ल चपलता, आज्ञाकारिता या फ्लाईबॉल जैसे खेल में बहुत अच्छे परिणाम देता है।

इतिहास और उत्पत्ति

इतिहास और पूडल की उत्पत्तिआज, लगभग हर कोई साथी कुत्तों के रूप में पादरी को उत्कृष्टता के रूप में पहचानता है, लेकिन हकीकत में इस नस्ल के मूल नमूने पानी के कुत्ते थे जो कार्यों के समान थे कुत्तों को पुनः प्राप्त करने वाले (जैसे स्वर्ण प्रवासी)।




यही कहना है, कि इसमें स्रोत, वे शिकार के लंबे दिनों के दौरान उनके मालिकों के साथ शांत रहना चाहिए और उसके बाद, जब वे आदेश दिए गए थे, उदास भागों को पुनः प्राप्त करने के लिए जाना है, उस समय के अधिकांश, पानी क्षेत्रों में गिर गई अक्सर ठंड।

उसकी इतिहास और अस्तित्व पंद्रहवीं शताब्दी से आगे चला जाता है, हालांकि इस बात का सबूत है कि पहले शताब्दी से पहले एक प्रकार के कुत्ते वर्तमान पूडल के समान थे। इसके अलावा, नस्ल के मूल देश के बारे में कुछ विवाद है।

परंपरागत रूप से, इसे व्यापक रूप से माना जाता है इसका मातृभूमि फ्रांस है, लेकिन ऐसा कोई भी व्यक्ति है जो जर्मनी या डेनमार्क को यह योग्यता देता है, जहां इटैलियन पाइडमोंट में हुआ था, इन कुत्तों को भी वायुमंडलीय पानी के साथ इस्तेमाल किया जाता था।

मूल पूडल कुत्ते नस्ल

किसी भी मामले में, इन सभी स्थानों में पानी में विभिन्न प्रकार के शिकार कुत्ते थे जो अब गायब होने के लिए सामान्य पूर्वजों के रूप में हो सकते थे फ्रेंच पानी कुत्ता, जो कि प्रत्यक्ष पूर्वज भी है बारबेट.

दौड़ की जर्मन उत्पत्ति का सिद्धांत शब्द के व्युत्पत्ति विज्ञान पर आधारित हो सकता है "पूडल"जिसके साथ दौड़ अंग्रेजी में नामित की जाती है और यह जर्मन शब्द से प्राप्त होगी Pudel, जिसका अर्थ है "जो पानी में खेलता है"।

सत्रहवीं सदी से खेल अधिक एक आवश्यक गतिविधि के लिए निर्वाह रईसों शौक है कि उन्हें खुश में अपने निष्क्रिय जीवन में प्रयोग किया जाता से एक सामाजिक घटना बन गया या कि याद करने के लिए एक बार योद्धा थे उन्हें ले आया, तो शिकार बैठकें, समझौते, संधि और सामाजिक संबंध स्थापित करने का आदर्श बहाना बन गया।

इस संदर्भ में कुत्तों ने सबसे महान खेल के मुख्य सहायक के रूप में एक प्रचलित जगह पर कब्जा कर लिया है। जल्द ही विशेष जानवरों को विभिन्न लॉट (ट्रैक, raise, शो, इकट्ठा ...) में देखा गया था, ताकि वे एक दूसरे के पूरक हो सकें और सही शिकार दिवस में एक भी ढीला अंत नहीं होगा।

पानी में चार्ज करने में पूडल को विशेषज्ञ बनाना था प्रजनकों ने चुस्त नमूने की तलाश की, प्रतिरोधी, अपने गुरु से बहुत जुड़ा हुआ है और तैरने की असाधारण क्षमता के साथ।

इसी प्रकार, इस कुत्ते को बहुत अच्छी तरह से गंध की उसकी अच्छी भावना, उसकी तेज आंखें, उसका बड़ा लेकिन मुलायम मुंह और अन्य कुत्तों के साथ काम करने के लिए उनके असाधारण स्वभाव का मूल्यांकन किया गया था।

इस नस्ल के सबसे विशिष्ट पहलुओं में से एक, जिसके लिए इसे दुनिया भर में पहचाना जाता है, यह बाल और इसकी विशिष्ट सौंदर्य व्यवस्था है। कई प्रोफेसरों का मानना ​​है कि यह फैशन का मज़बूत फल है और यह एक साथी और विलासिता कुत्ते के रूप में इसके उपयोग से लिया गया है, लेकिन वास्तविकता से कुछ और नहीं है।

दरअसल, इस अजीब बाल कटवाने अपनी पहली मालिकों, शिकारी द्वारा तैयार किया गया था, विरासत पूडल, जो मोटी घुंघराले, प्रचुर मात्रा में और लगभग कभी खामोश है की मांग है, यह एक बाधा जब ले जाने बन नहीं था अपना काम पूरा किया और उसने खुद को अपने काम के लिए जितना संभव हो उतना अनुकूलित किया।

इस विशिष्ट कटौती बालों की निश्चित राशि कुत्ता (छाती, सिर, गुर्दे, पैर और हाथ) ठंड से बचाव के लिये के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में छोड़ दिया जाता है, और शरीर के बाकी मुंडा है लगभग पूरी तरह से कर सकते हैं देने के लिए सबसे क्षमता और आंदोलन की स्वतंत्रता और मोटाई के क्षेत्रों में स्नैग से बचें।

थोड़ा सा छोड़ने का तथ्य पूंछ की नोक पर एक गुच्छा की तरह बाल शिकारी के लिए ब्रश में कुत्ते को आसानी से ढूंढने के लिए था

एक वाटरफाउल कलेक्टर होने के अलावा, पूडल भी एक ट्रफल खोजक के रूप में बाहर खड़ा था और उसने अपने भौतिक चपलता और उसकी असाधारण बुद्धि के कारण यूरोप को पार करने वाले सर्कस में अपने उपाय का उपयोग पाया, जिससे वह किसी भी प्रकार की चाल सीखने और निष्पादित करने में सक्षम हो जाता है।

अंत में, सत्र सत्रहवीं और अठारहवीं सदी में फ्रांस में बहुत लोकप्रिय हो गया, जहां शुरुआत में इसे जाना जाता था फ्रेंच पूडल हालांकि यह जल्द ही एक पूडल के रूप में जाना जाता है, या बतख के लिए कुत्ता (इस प्रकार बतख की मादाएं जानी जाती थीं), क्योंकि इसके चरित्र और विदेशी सौंदर्य के लिए धन्यवाद उन लोगों का ध्यान आकर्षित करता है, जो अपने समय में, व्यक्तिगत आनंद के लिए पालतू जानवर ले सकते थे, है कहते हैं, रॉयल्टी और अभिजात वर्ग।

जैसे-जैसे वे छोटे नमूने पसंद करते थे, वे हमेशा प्रत्येक कूड़े के छोटे पिल्लों का चयन करना शुरू करते थे जब तक कि विभिन्न मौजूदा किस्मों को प्राप्त नहीं किया जाता था, मूल संस्करण की तुलना में सभी छोटे विशाल पूडल या शाही पूडल.

यद्यपि दौड़ फ्रांस से जुड़ी हुई है, लेकिन आधिकारिक पुस्तक में अंकित प्रतियों की पहली प्रतियां 1875 में इंग्लैंड में पूडल नस्ल के पहले क्लब की नींव से एक वर्ष पहले की गई थीं।

जर्मनी, जो पितृत्व poodle संघर्ष में, एक क्लब भी, 1896 में स्थापित किया गया था, जबकि फ्रांस तक 1922 एफसीआई अवधि में फ्रांस को जाति के संरक्षण, जिसमें जर्मनी के अधीन था दी नहीं बनाया गया था प्रथम विश्व युद्ध के अंत के बाद, एक सख्त अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण और किसी भी क्षेत्र में बहुत कम समर्थन था।

उन्नीसवीं शताब्दी के आखिरी तीसरे में कुत्ते के उदय के साथ, यह कुत्ता लगभग तुरंत इसके महान नायकों में से एक बन गया, क्योंकि इसकी विदेशी उपस्थिति, उनके स्वभाव और उनकी सुंदरता ने उन्हें शौकिया, प्रजनकों और आम जनता के पक्ष में गिनती की।

शिक्षा और प्रशिक्षण

पिल्ला से अपनी शिक्षा शुरू करना महत्वपूर्ण है, जब उन्हें ट्रेन करना भी आसान होता है। आप के कुछ उदाहरण देख सकते हैं एक पूडल को शिक्षित करने के लिए कैसे निम्नलिखित वीडियो में:

के लिए के रूप में एक पूडल कैसे प्रशिक्षित करें, कुत्ते की इस सबसे अनुभवी नस्ल के पेशेवर या मालिकों की सलाह प्राप्त करना हमेशा सलाह दी जाती है। निम्नलिखित वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक अच्छा प्रशिक्षण के साथ एक पूडल क्या प्राप्त कर सकता है:

आम तौर पर, पूडल एक नस्ल है जो सकारात्मक प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देती है और, हालांकि इसका उपयोग अपने मूल उद्देश्य के लिए किया गया है, इसे बिना शिकार के समस्याओं के सिखाया जा सकता है। ऐसे अच्छे नतीजे क्या नहीं देते हैं उनके साथ कड़ी मेहनत का उपयोग करना या श्रेष्ठता की स्थिति का दुरुपयोग करना।

पूडल खिलाना

एक पूडल कैसे खिलाया जाए

अमेज़ॅन कुत्तोंआम तौर पर, पूडल भयानक खाने वाले नहीं होते हैं, लेकिन यह सच है हर बार मोटापे के अधिक मामले होते हैं, विशेष रूप से कुत्तों के बीच जो विशेष रूप से साथी कुत्ते, और विशेष रूप से छोटी किस्मों के रूप में रहते हैं।

चूंकि अधिक वजन अन्य बीमारियों से पीड़ित होने की संभावनाओं को बढ़ाता है, सबसे अच्छी सलाह है एक संतुलित फ़ीड का उपयोग कर पशु को अपने वजन पर रखें और इसे अपनी उम्र और स्थिति में संकेतित अभ्यास खुराक में जमा करें।

कुत्तों के लिए खाना यह प्रदान किया गया है उच्चतम गुणवत्ता का होना चाहिए। प्रोटीन और स्वस्थ वसा की पर्याप्त मात्रा (जैसे ओमेगा 3 और 6) के साथ। सौभाग्य से, अब विशेष पालतू स्टोर या ऑनलाइन में खोजना आसान है पूडल नस्ल के लिए भोजन.

स्वास्थ्य और रोग

पूडल स्वास्थ्य दीर्घायुएक के कब्जे के पक्ष में एक और बिंदु पूडल आपका उत्कृष्ट स्वास्थ्य है और, इसके परिणामस्वरूप, इसकी उच्च दीर्घायु (आप देख सकते हैं एक कुत्ता कितना पुराना रहता है)। हालांकि, यह कुत्ता भी कुछ पीड़ित हो सकता है स्वास्थ्य समस्याएं यह जानना सुविधाजनक है।

सबसे आम, जो सभी किस्मों को प्रभावित करते हैं, हैं आंख की स्थिति, जिनमें से कुछ हल्के हैं, जैसे कि लसीमल बाधा या ए दोषपूर्ण पलकें संरचना (entropion और ectropion), लेकिन कुछ अन्य थोड़ा और गंभीर हैं, जैसे कि मोतियाबिंद या रेटिना एट्रोफी, जो अंधापन का कारण बन सकता है।

हालांकि, ये बाद की स्थितियां आनुवंशिक रूप से नियंत्रित हैं, इसलिए इन बीमारियों के प्रभावित प्रजनकों या वाहक प्रजनन से बाहर किए जाने पर उन्हें खत्म करना संभव है।

पूडल रोग

अक्सर कुछ भी होते हैं त्वचा की समस्याएं, विशेष रूप से प्रतियां, तो यह आम तौर पर है सभी किस्मों में देखभाल डर्मिस सलाह देते हैं, सफेद की विरासत है कि में के बाद से, उदाहरण के लिए, अगर कुछ अंतराल पर पशु व्यापक सौंदर्य व्यवस्था के अधीन , ब्लेड और कैंची निश्चित हो सकती हैं abrasions या परेशानियों हमेशा अवांछित।

दूसरी ओर, विशाल और मध्यम नमूने की उच्च दर है हिप डिस्प्लेसिया और के पेट टोरसन कि बौने और लघुचित्र, जो दूसरी ओर, अधिक खुलासा कर रहे हैं घुटने का विस्थापन. और बाद के मामले में हमें miniaturization के संकेतों से भी बचना चाहिए।

और हमेशा की तरह, सबसे अच्छी स्वास्थ्य रणनीति नियमित रूप से जाने के लिए एक निवारक तरीके से कार्य करना है पशु चिकित्सक प्रासंगिक में भरने के लिए टीकाकरण और deworming कार्यक्रम, और प्रदर्शन करने के लिए मुंह, आंखों, कानों के नियमित नियंत्रण (देखें एक कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए कैसे), त्वचा, बाल और वजन।

इस देखभाल के साथ, पूडल किसी भी परिवार के लिए एक आदर्श पालतू जानवर, यह अपने वातावरण में हर किसी के लिए बहुत स्नेह और साहचर्य दे सकते हो जाता है और अगर तुम उसके साथ बाहरी गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए चाहता हूँ हमेशा उत्साह और आनन्द के साथ भाग लेने के लिए तैयार है

नस्ल के लिए विशिष्ट देखभाल

एक पूडल की देखभाल कैसे करेंपरंपरागत व्यवस्था के साथ बालों के साथ पूडल के सबसे कमजोर इलाकों की रक्षा करना है, जैसे कि सिर छाती, गुर्दे, पैर और हाथ। शेष शरीर को शेविंग करके, पशु को आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता दी जाती है।

पूडल बाल घुंघराले या ड्रेडलॉक्स जैसे लंबे तारों में विकसित हो सकते हैं। पहले मामले में मालिक, जो एक समान विरासत, सरल और बहुत ही व्यावहारिक कटौती के लिए चुनते हैं देखते हैं, लेकिन वहाँ भी जो पारंपरिक व्यवस्था है, जिसमें शरीर का हिस्सा है और बाकी अब छोड़ दिया है के रूप में रंगीन शेव करने के लिए पशु विषय पसंद करते हैं pompoms। यह वही कट ड्रेडलॉक्स को दिया जाता है।

दौड़ की सामान्य व्यवस्था

पूडल का क्लोक इसके मुख्य आकर्षण में से एक है, इसकी लचीलापन और इसकी व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में संभावनाएं हैं। अच्छी स्थिति में इस मंडल को बनाए रखना सभी मालिकों का दायित्व है, क्योंकि पूडल नस्लों में से एक है, सौंदर्यशास्त्र के रूप में, अधिक मिलान किया जा सकता है।

ब्रश

कैसे पूडल ब्रश करने के लिएचूंकि पूडल का कोट बहुत घना होता है, तो घबरा जाना आसान होता है, इसलिए आपको अपने बालों को फैलाए रखने और गठबंधन रखने के लिए पशु को रोजाना ब्रशिंग सत्र में रखना होगा।

यह ब्रशिंग प्रयास और समय में कुछ हद तक महंगा काम हो सकती है, इसलिए फिक्स सत्र के दौरान टेबल पर बने रहने के लिए बचपन से बचपन से कुत्ते को आदी करना मूलभूत है।

स्नान

अमेज़ॅन कुत्तोंबालों को साफ करने के लिए और सही बनावट के साथ, पूडल आवधिक स्नान देना आवश्यक है। तुम एक शैम्पू और कंडीशनर अपने बाल प्रकार के लिए विशेष रूप से डिजाइन का उपयोग करना चाहिए और यह अच्छी तरह कुल्ला करने के लिए पशु महत्वपूर्ण है, कोई उत्पाद अवशेषों छोड़ने और फिर एक अच्छा बाल या एक शक्तिशाली बेदखलदार के साथ अच्छी तरह से यह सूखी विरासत नम को रोकने के लिए और यह केक।

स्नान के बाद आपको एक लंबे धातु के बालों वाले ब्रश का उपयोग करके और अंदरूनी ओर से मैटल को परतों से काम करना और सुनिश्चित करना है कि यह सभी तरफ समान रूप से किया जाता है।

समझौता

पूडल बाल बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं और इसलिए, यह कैंची के साथ पूरी तरह से काम करता है। ऐसा करने के लिए पहली बात यह कटौती की क्या शैली है आप पालतू देना चाहता हूँ चुन सकते हैं और, एक बार चुने गए, अंतिम रूप की कल्पना और कैंची से काम करने के लिए जाने की कोशिश, जैसा कि आप एक मूर्तिकार, वांछित मात्रा में प्राप्त करने के लिए होता है।

शरीर के उन हिस्सों में जहां आप अधिक चरम शेविंग या कतरनी बनाना चाहते हैं, आप सबसे सुविधाजनक ब्लेड के साथ एक अच्छी काटने की मशीन का भी उपयोग कर सकते हैं।

इस दौड़ में से कुछ सौंदर्य व्यवस्था कला का असली काम करता है और भी आकर्षक और जो लोग सिर्फ एक पालतू जानवर के लिए यहां तक ​​कि चरम हो सकता है, लेकिन वहाँ सौंदर्य की दृष्टि से कर रहे हैं आकर्षक विकल्प भी सभी सौंदर्य और गुणवत्ता कंबल पूडल बाहर लाने के लिए।

शेर का कट और पारंपरिक व्यवस्था "

«शेर» कट के साथ पूडल इस छवि के अनुरूप हैं कि हर किसी के पास पारंपरिक रूप से इस दौड़ का है, पैरों और पूंछ पर पंप, और एक गुब्बारे के आकार में एक विशाल और गोलाकार छाती।

ऐसा करने के लिए, चाहे पूडल बाल घुंघराले और ताले या dreads है, पहले का पुट्ठा पसलियों के लिए sheared रहे हैं और फिर अच्छा नाक, गाल, पूर्वकाल और पीछे अंग, कफ और कंगन, और पूंछ को छोड़कर कटौती, लेकिन अंत में एक गोल पोम्पाम छोड़कर।

आप मूंछ भी रख सकते हैं और "पैंट" के रूप में सामने वाले पैरों के बालों को छोड़ सकते हैं, साथ ही साथ कुछ वैकल्पिक डिज़ाइनों को हिंदुओं पर भी बना सकते हैं।

यह भी सामान्य है कि सिर पर सिर बनाया जाता है शीर्ष गाँठ बहुत दिखावटी यह अंतिम और अनन्य कट को "अंग्रेजी" कट के रूप में भी जाना जाता है।

कट और फिक्स "आधुनिक"

पूडल बालों की देखभालयह व्यवस्था कम परिष्कृत लेकिन अधिक कार्यात्मक है। इसमें पूरे शरीर में बालों के आकार को बराबर करना होता है, जिससे जानवर को एक और सजातीय आकृति मिलती है।

फिर भी, सिर और पूंछ काट दिया जाता है शैली "शेर" अंत में दूर करने अगर वांछित pompom दाढ़ी पैरों और और शरीर के बाल के साथ छोड़ दिया जाता है, लेकिन आकार देने और इस क्षेत्र में इसकी लंबाई बढ़ रही है पसलियों और पैरों के ऊपरी भाग पर।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट शीर्षक होगा पूडल कुत्ता आपको यह पसंद आया यदि आप अन्य प्रकार के कुत्तों को देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं कुत्ते नस्लों. और यदि आप स्वास्थ्य, पोषण, व्यवहार और बहुत कुछ पर युक्तियों और उत्तरों तक पहुंच बनाना चाहते हैं ... श्रेणी के लिए जाएं कुत्तों.

इसी तरह, आप अपने प्रश्नों के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आपको अगले मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या आपके लिए कुत्ते की तरह पूडल हैं?क्या आपके लिए कुत्ते की तरह पूडल हैं?
पूडल आयु चार्टपूडल आयु चार्ट
एलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तोंएलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तों
Hypoallergenic कुत्तोंHypoallergenic कुत्तों
Poodles, साथी कुत्ताPoodles, साथी कुत्ता
मानक सेवानिवृत्त पूडल को कैसे अपनाना हैमानक सेवानिवृत्त पूडल को कैसे अपनाना है
बिल्लियों की तरह पूडल करो?बिल्लियों की तरह पूडल करो?
हमारे पूडल प्रशिक्षणहमारे पूडल प्रशिक्षण
पूडल के विभिन्न कटौतीपूडल के विभिन्न कटौती
पूडल प्यारपूडल प्यार
» » पूडल या पूडल
© 2021 taktomguru.com