taktomguru.com

कुत्ते नस्लों

दुनिया में अलग हैं कुत्ते नस्लों

सामग्री

वे अपनी विशेषताओं में भिन्न होते हैं: आकार, बाल, चरित्र, रंग, कार्य, आदि का प्रकार लेकिन, कितने प्रकार के कुत्ते हैं? कौन से सबसे महत्वपूर्ण हैं? वे क्या हैं? वे कहां से आते हैं? आपके लिए आदर्श क्या है? में CurioSfera.com हम इन सभी सवालों का जवाब देना चाहते हैं और सभी कुत्ते नस्लों को विस्तार से समझाते हैं। क्या हम शुरू करते हैं?

स्वास्थ्य सलाह, प्रशिक्षण, व्यवहार और बहुत कुछ पाने के लिए, हमारी श्रेणी पर जाएं कुत्तों.

वहां कितने कुत्ते नस्लों हैं?

कुत्ते नस्लों वे कई और विविध हैं। फेडेरेशन साइनोलॉजिक इंटरनेशनल (एफसीआई), पहचानता है 350 से अधिक कुत्ते नस्लों, और इकाई के 100 साल के इतिहास में, 80 से अधिक सहयोगियों ने उन सभी से संबंधित प्रतियों की वंशावली जारी की है।

अलग-अलग में से कुत्तों के प्रकार मतभेद हैं, मूल रूप से रूपरेखा, बल्कि कार्यात्मक और स्वभावपूर्ण, और यह विविधता है जो कुत्ते ब्रह्मांड को अपनी अनूठी सुंदरता और रुचि देता है।

अलग कुत्तों के प्रकार वे वर्गीकृत हैं 10 समूह उनके कार्यात्मक दृष्टिकोण में भाग लेना। इंद्रियों, भौतिक गुणों, स्वभाव और यहां तक ​​कि उनमें से प्रत्येक की खाद्य विशेषता का प्रकार अपने कार्यों के प्रदर्शन में सुधार के उद्देश्य से सालों से बना हुआ है।

इनमें से कई व्यापार आज अप्रचलित हो गए हैं, लेकिन उत्सुकता से नए पैदा हुए हैं जो मनुष्य और कुत्ते के बीच तेजी से घनिष्ठ संबंध में योगदान देते हैं। इस ज्ञान को प्रसारित करना न केवल नस्लों के सुधार को बढ़ावा देना बल्कि इसके सभी आयामों में कुत्ते की दुनिया के लिए समझ और सम्मान को बढ़ावा देना है।

प्रत्येक दौड़ के लेखों की इस श्रृंखला में इन शानदार जानवरों के बारे में सभी ज्ञान इकट्ठा करने और प्रसारित करने का उद्देश्य है। इसी तरह हम उन्हें सभी के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा करने के लिए सेवा करना चाहते हैं दुनिया के कुत्ते, कैनोफिया या सिनेफिलिया के ज्ञान और विकास के लिए एक प्रोत्साहन, और आगे के बंधन को बढ़ावा देना जो लोगों और कुत्तों को एकजुट करता है।

शेफर्ड कुत्ते नस्लों

नीचे हम आपको सबसे लोकप्रिय चरवाहे कुत्ते नस्लों दिखाते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

सीमा कोल्ली
सीमा कोल्ली नस्ल
जर्मन चरवाहा
जर्मन शेफर्ड नस्ल
Beauceron
रजा पादरी डी Beauce
बेल्जियम चरवाहा
बेल्जियम शेफर्ड नस्ल
दाढ़ी कोल्ली
दाढ़ी कोली नस्ल
असहज कोली
असहज कोली नस्ल

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें चरवाहे कुत्ते नस्लों

प्राथमिक उपयोगों में से एक जिसके लिए कुत्ते को पालतू बनाया गया था, उत्पादन पशुओं, झुकाव, निगरानी और ड्राइविंग के साथ काम करता है। इस तरह यह है चरवाहे कुत्ते नस्लों, जो हमेशा मनुष्य के साथ निरंतर रिश्ते में रहते थे, उनके लिए सभी प्रकार के इलाकों और परिस्थितियों में निष्ठा और साहस के साथ काम करते थे, और सबसे विविध कार्यों में विशेषज्ञता रखते थे।

इस तथ्य ने कई प्रकार की दौड़ों को जन्म दिया है, इसके अलावा, बाद में, कई अन्य उपयोगों: गार्ड, रक्षा, खेल या कंपनी को समर्पित किया गया है। इस समूह में कुछ दौड़ अभी भी काम के लिए मूल रूप से उपयोग की जाती हैं, जैसे कि Pyrenees के चरवाहा या क्रोएशियाई चरवाहा, जबकि अन्य गार्डिंग और रक्षा के लिए आदर्श हैं, जैसे कि Beauce के पादरी. लेकिन उनमें से सबसे लोकप्रिय सभी बनी हुई है जर्मन चरवाहा मुख्य रूप से इसकी महान सुंदरता और इसके बहुमुखी स्वभाव के कारण।

इस समूह की कुछ नस्लों का अभी भी काम के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन अन्य, जिनमें जर्मन चरवाहा, उत्कृष्टता के रूप में "कुत्ता" माना जाता है, दुनिया में सबसे लोकप्रिय हैं, मुख्य रूप से उनकी सुंदरता और बहुमुखी प्रतिभा के कारण स्वभाव।

शेफर्ड कुत्तों को सभी देशों में और किसी भी अक्षांश में दिया जाता है। उनमें से कई में ऐसी विशिष्ट रूपरेखा विशेषताएं हैं जो उन्हें पहचानना बहुत आसान है। यही मामला है छोटे चरवाहे कुत्तों हंगरी का: पुली, Pumi और मुदी, इतना एकवचन है कि वे अनजान नहीं हो सकते हैं, या एंटीपोड से बैल की दो दौड़ नहीं जा सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई cowherd और नवागंतुक स्टम्पी टेल.

ब्रिटिश द्वीप से अपने चरवाहों में से सबसे छोटे आते हैं शेटलैंड, दूसरों का एक छोटा सा संस्करण स्कॉटिश चरवाहे कुत्तों, और सबसे बड़ा, पुराना अंग्रेजी चरवाहा कुत्ता या bobtail, शायद सबसे मीडिया में से एक।

यह समूह दो बड़ी दौड़ से पूरा हो गया है, Podhale पोलिश शेफर्ड और दक्षिणी रूस से चरवाहे, और, अंत में, स्विस सफेद चरवाहे, जर्मन चरवाहे का एक संस्करण।

आश्चर्यजनक कुछ कुत्तों के पर्यावरण के लिए अनुकूलन भी है जिसमें वे रहते हैं, जैसा कि मामला है शेटलैंड चरवाहे, एक छोटे से द्वीप पर रहने के लिए अनुकूलित और छोटे आकार के जानवरों को चराई के लिए अनुकूलित।

गोभी एक विशेष प्रकार के चरवाहों के कुत्ते हैं जो खेतों से पशुओं को पशुओं में ले जाने में विशिष्ट हैं और फ्लैंडर्स के मैदानों और ऑस्ट्रेलिया की विशालता में प्रभावी ढंग से अपने कार्य को पूरा करते हैं।

अंत में, अन्य चरवाहे कुत्ते भी हैं, जैसे कि पुराना अंग्रेजी चरवाहा कुत्ता या स्विस सफेद चरवाहे, लंबे समय से उत्कृष्ट पालतू जानवर बनने के लिए अपने पारंपरिक कार्यों को छोड़ दिया है।

पहला Collies कुत्तों स्कॉटलैंड से आते हैं, एक छोटा सा देश, लेकिन बड़ी संख्या में भूमि और बड़े खुले स्थान पशुधन के लिए असाधारण हैं, हालांकि इस नस्ल के आधुनिक रूप, जैसे कि सीमा कोल्ली, दाढ़ीदार कोल्ली, लंबी बालों वाली कोल्ली या चिकनी या छोटी बालों वाली कोल्ली, उन्होंने बाद में इंग्लैंड में विकसित किया।

जड़ी-बूटियों की देखभाल करने के लिए एक आम ट्रंक के साथ चराई नस्लों का एक समूह भी चुना गया था, लेकिन एक दूसरे से बहुत अलग था। कुछ पैतृक और पारंपरिक दौड़, जैसे कि Mallorcan चरवाहे या बर्गमो के इतालवी चरवाहे कुत्तों और के Abruzzo, वे अन्य आधुनिक चयनों के साथ अंतरिक्ष साझा करते हैं, जैसे आकर्षक Saarloos के भेड़िया कुत्ता या ऑस्ट्रेलियाई केल्पी.

हालांकि, अन्य कुत्तों की नस्लें उस स्थान के आधार पर अनूठी हो गई हैं जहां वे विकसित किए गए हैं, जो कि होता है डच चरवाहों या एक शठता.

जब, अपने भोजन की गारंटी के लिए, आदमी ने पशुधन के रूप में उपयोग करने के लिए विभिन्न पशु प्रजातियों को घरेलू करने की प्रक्रिया शुरू की, कुत्ता चराई के काम के लिए उनके मौलिक सहायक बन गया।

चरवाहों ने अपने कुत्तों को उस स्थान के अनुसार चुना जहां वे रहते थे, वे पशुधन का प्रकार या उनके द्वारा लगाए गए विशिष्ट कार्य के प्रकार के अनुसार। नतीजा पहाड़ों और घाटियों में जीवन के लिए अनुकूल चरवाहा कुत्तों की एक बड़ी विविधता थी, जो पशुधन चलाने में सक्षम थे और इसे पूर्वी यूरोप के भेड़िया और भालू जैसे शिकारियों से बचाते थे।

इसलिए छोटे कुत्तों के बीच महान रूपरेखा अंतर वेल्श कोर्गीस और महान Kuvasz, या चिकनी फर के बीच गोस डी अतुरा कैटाला और लंबे ड्रेडलॉक्स Komondor. निस्संदेह, सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक फ्रांसीसी सज्जन है, Brie के पादरी, आज इसे एक खेल और साथी कुत्ते के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह चरागाह के लिए होता था।

कुत्ता शुरुआत से ही चराई के काम में मनुष्य की मौलिक सहायक रही है। पादरी ने अपने कुत्ते को वेरिएबल्स के आधार पर चुना है जैसे कि वे रहते हैं, वे किस प्रकार के पशुधन को चराते हैं या विशिष्ट कार्य जिसे वे समर्पित करना चाहते हैं।

इसका नतीजा चरवाहा कुत्तों को पहाड़ पर, महान घाटियों के लिए, मवेशियों को चलाने या दुश्मनों से बचाने के लिए भेड़िया और मध्य यूरोप के भालू के रूप में भयभीत होने के लिए एक महान विविधता है।

कुत्ते नस्लों की नस्लों

नीचे आप सबसे लोकप्रिय टेरियर कुत्ते नस्लों को देख सकते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप इस समूह के कैनिड्स का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें टेरियर कुत्ते नस्लों

"टेरियर" शब्द लैटिन शब्द से आता है धरती और इन कुत्तों की भूमि पर (इसके नीचे या सतह पर) शिकार करने की क्षमता के लिए सटीक रूप से संकेत देता है, इसलिए वे सभी विशिष्ट शिकार भाग्य के लिए विशेष रूप से अपने मूल उपयोग को आम करते हैं, विशेष रूप से जानवरों को बुझाने का पीछा करते हैं।

समय के साथ, उन जगहों पर निर्भर करता है जहां वे रहते थे और विशिष्ट उपयोग जिस पर उनका नियत किया गया था, उस आधार पर बहुत ही विविध दौड़ में टेरियर ली गई थीं। इस मात्रा में तीन अलग-अलग प्रकार की टेरियर का इलाज किया जाता है।

एक तरफ, तथाकथित "कंपनी", दौड़ ने अपनी सुंदरता के लिए एक और अधिक शानदार और कम उपयोगितावादी उपयोग किया है, जैसे कि यॉर्कशायर या ऑस्ट्रेलियाई रेशमी टेरियर. दूसरी तरफ, "बैल टाइप", रेसिंग स्पोर्ट्स के लिए जन्म के साथ दौड़ और 1 9वीं शताब्दी के अंत में यह बहुत लोकप्रिय हो गया: बैल टेरियर, स्टाफ़र्डशायर बैल टेरियर और अमेरिकी स्टैफोर्डशायर टेरियर.

और, अंत में, ब्रिटिश द्वीपों के विभिन्न हिस्सों से बड़ी और मध्यम आकार की कुछ टेरियर: केरी नीला, रसेल पार्सन और वेल्स टेरियर.

मूल रूप से कृंतक के शिकार और नियंत्रण के लिए बनाई गई कंपनी की टेरियर, एक और अधिक शानदार और कम उपयोगितावादी उपयोग के लिए कुत्तों के लिए तैयार हो गई है, और निस्संदेह उनकी सुंदरता में योगदान दिया है।

उनके शानदार फर और उनके अनुकूल दिखने के लिए धन्यवाद, ये कुत्ते कुत्ते के शो के प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या के पसंदीदा बन गए हैं। बहादुर और स्पोर्टी बहुत अलग हैं बैल प्रकार टेरियर, दौड़ जो कि अंगूठी में खेल लड़ने के लिए नियत थीं और 1 9वीं शताब्दी के अंत में बेहद लोकप्रिय हो गईं।

सभी दौड़ जो संबंधित हैं टेरियर के समूह वे मूल रूप से कुछ विशिष्ट प्रकार के शिकार के लिए उपयोग किए जाते थे, खासतौर पर जानवरों को फटने के लिए, लेकिन फिर भी उन्हें कृंतक कीटों और साथी जानवरों के नियंत्रण के लिए उपयोग किया जाता है।

हालांकि विशाल बहुमत ब्रिटिश द्वीप से आते हैं, यह मात्रा दो विदेशी आगंतुकों को भी समायोजित करती है: जर्मन टेरियर शिकार और के ब्राजील के टेरियर. इन दोनों के अलावा, कई बड़े और मध्यम आकार के टेरियर दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ, जैसे लोमड़ी टेरियर और सीमा टेरियर, वे दुनिया में सबसे लोकप्रिय हैं।

अन्य कुत्तों की तरह आयरिश टेरियर, एरेडेल टेरियर, स्कोटलैन्ड या आयरिश मुलायम लेपित गेहूं टेरियर वे भी जाने जाते हैं, और अंत में, तीन और अजीब और अनोखे होते हैं: Bedlington, मैनचेस्टर टेरियर और इमाल टेरियर का आयरिश ग्लेन.

बड़ी संख्या में टेरियर्स ब्रिटिश द्वीप से आते हैं, लेकिन जर्मनी और ब्राजील जैसे अन्य देशों के प्रतिनिधियों के लिए भी जगह है, जो कि बड़े और मध्यम आकार के टेरियर्स के साथ हैं, जिनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय हैं। दुनिया का

जबकि अन्य, कोई भी दिलचस्प नहीं, कम ज्ञात हैं हालांकि वे प्रशंसकों का ध्यान लायक हैं। उनमें से सभी पैदा हुए शिकारी हैं, वर्तमान में वे कंपनी के लिए कार्यों की रक्षा के लिए और सबसे ऊपर, और अधिक उपयोग किए जाते हैं।

टेरियर कैनिन प्रजातियों के भीतर सबसे विविध समूहों में से एक के हैं। यद्यपि सभी शिकार में उनके उपयोग में आम हैं, खासतौर पर जानवरों को फटने के प्रयास में, फिर वे कृंतक कीटों के नियंत्रण में विशिष्ट हैं और आज पालतू जानवरों में परिवर्तित हो गए हैं।

छोटे आकार के टेरियर, या शॉर्ट-लेग टेरियर के समूह के भीतर, समूह की कुछ सबसे लोकप्रिय नस्लें हैं, जैसे स्कॉट्स स्कॉटिश टेरियर और वेस्ट हाईलैंड सफेद टेरियर, कई वर्षों के लिए विज्ञापन प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया।

अन्य, जैसे कि स्तूप, नॉर्विच, Norfolk और जैक रसेल टेरियर, उनके चरित्र और गतिशीलता के लिए भी उनकी बहुत सराहना की जाती है - और, अंत में, उनमें शामिल हैं डांडी दीनमोंट, स्काई और सेलेहम टेरियर, विशेष रूप से शारीरिक रूप से लेकिन समान रूप से आकर्षक दौड़, और जापानी टेरियर, ऑस्ट्रेलियाई टेरियर और चेक टेरियर, जो विदेशी नोट डाल दिया।

छोटे आकार के टेरियर, या शॉर्ट-लेग टेरिअर्स में से कुछ समूह की कुछ सबसे लोकप्रिय नस्लें हैं, और उनमें से कई ने पूरी तरह से साइक्लोफाइल प्लेन को पार किया है, जो विज्ञापन चिह्नों के रूप में उनके उपयोग के लिए धन्यवाद।

स्कॉटिश टेरियर और उनमें से उत्तरी टेरियर इंग्लैंड से वे कुशल कृंतक शिकारी बनने के लिए जानवरों का पीछा करने से चले गए और वर्तमान में, उत्कृष्ट साथी कुत्तों में। अन्य विशिष्ट और विदेशी नमूने भी हैं, या तो उनके विशिष्ट रूपरेखा के कारण या उनके अधिक दूर की उत्पत्ति के कारण।

पकड़ने वालों, लिफ्टर्स और पानी की नस्लें

नीचे हम आपको सबसे लोकप्रिय संग्रह, lifter और पानी कुत्ते नस्लों दिखाते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप कुत्तों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

सुनहरा कुत्ता
रेस गोल्डन रेट्रिवर
लैब्राडोर कुत्ता
नस्ल लैब्राडोर कुत्ता
कलेक्टर नोवा स्कोटिया
नस्ल रेट्रिवर नोवा स्कोटिया
अमेरिकी कॉकर स्पैनियल
अंग्रेजी कॉकर
फ्लैट लेपित retriever

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें कुत्ते नस्लों को इकट्ठा करना

retrievers, या कुत्तों को इकट्ठा करना, उन्हें एक बहुत ही विशिष्ट कार्य को पूरा करने के लिए चुना गया था: शिकारी द्वारा मारे गए टुकड़ों को पुनर्प्राप्त करने के लिए और इस प्रकार नमूना कुत्तों या लिफ्टर्स के काम को बाधित नहीं किया जाता है।

इस समारोह को पूरा करने के लिए, एक शांत चरित्र और स्वादिष्टता के साथ एक शांत कुत्ते की आवश्यकता थी ताकि खेल को नष्ट न किया जा सके। इस चुनिंदा प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, आज पुनर्प्राप्ति दुनिया में सबसे अनुकूल नस्लों में से एक हैं, उनकी अनुकूलता के लिए, एक साथी कुत्ते के रूप में उनके गुणों के लिए और बहुमुखी कार्य करने के लिए उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए।

वे विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं स्वर्ण प्रवासी और लैब्राडोर कुत्ता , से आगे फ्लैट लेपित और हड़ताली से बहुत दूर पीछा किया घुंघराले लेपित और समूह के अमेरिकी चचेरे भाई: द चेसपैक बे और नोवा स्कोटिया बतख टोलिंग.

जब आदमी ने पाया कि कुत्ता शिकार में उसकी मदद कर सकता है तो वह उसके साथ रहने और सभी लॉट में विशेषज्ञ होने लगा। उसे, क्रॉल प्रदर्शन, लिफ्ट या कम हो जाते हैं यह उन्नीसवीं सदी में, जब शिकार एक शौक और एक खेल हो जाता है से किया सिखाने के लिए, और यह टुकड़े लेने के लिए कुत्तों के लिए आवश्यक है, और समय और प्रयास को बचाने शिकारी ।

इस प्रकार कुत्तों को इकट्ठा करने की नस्लें उभरीं, जो निर्बाध जानवरों, सभी क्षेत्रों, उत्कृष्ट तैराकों और सबसे ऊपर, चुप जानवरों और मरीजों को अनुकूलित किया जाना चाहिए जो आदेश के लिए इंतजार कर रहे थे। इसके लिए धन्यवाद, पुनर्प्राप्ति आज सेवा जानवरों और साथी के रूप में दुनिया की सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक है।

शिकार में सबसे कठिन भाग्य में से एक है जलीय क्षेत्रों, नदियों, झीलों, दलदलों और यहां तक ​​कि समुद्र में टुकड़ों की वसूली, मुख्य रूप से एनाडिडे। इस कारण से, बहुत पुराने से वे तैराकी के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित कुत्तों का चयन कर रहे थे, एक विशेष प्रकार के कोट के साथ जो उन्हें ठंड और आर्द्रता से बचाता है, और संग्रह के लिए एक महान वृत्ति के साथ।

पानी के कुत्तों की सभी नस्लें, जिस देश में वे पैदा हुए थे, उनके पास इन विशेषताओं को पहचान के लक्षण के रूप में शामिल किया गया है। कुछ भौतिक विशेषताओं को साझा करते हैं जो उनके दूरस्थ संबंध दिखाते हैं।

पुनर्प्राप्तियों की तरह, पानी के कुत्ते ऐसे जानवर होते हैं जो लोगों, डॉकिल, बुद्धिमान और मज़े से बहुत जुड़े होते हैं, जिन्होंने दुनिया में सबसे मूल्यवान कंपनी नस्लों में से कुछ बनने के लिए अपने मूल उपयोगों को पार करने में कामयाब रहे हैं।

पानी के कुत्तों की नस्लें उनके मूल के संदर्भ में एक विविध समूह बनाती हैं, लेकिन इसके रूप और कार्य के संबंध में बहुत समान होती हैं। बहुत अलग क्षेत्रों में विकसित होने के बावजूद, उन सभी को एक दूसरे को कुछ संबंध है, जो नमी और ठंड, एक असाधारण तैरने की क्षमता और एक उच्च विकसित बुद्धि का सामना करने के लिए तैयार एक ऐसी ही शारीरिक विशेषता कोट में तब्दील रखने के लिए लग रहे हैं।

ये शिकार करने और टुकड़ों को इकट्ठा करने के लिए एक मजबूत वृत्ति वाले कुत्तों हैं, जिनके शांत और स्नेही चरित्र ने उन्हें दुनिया भर के प्रशंसकों के दिल में एक विशेषाधिकार प्राप्त स्थान पर कब्जा करने की अनुमति दी है।

spaniels, प्रैक्टिकल शिकार कुत्तों, बहुमुखी और अनदेखी, के पहले समूहों में से एक हैं शिकारी कुत्ते बहुविकल्पीय, समान दक्षता वाले टुकड़ों को ट्रैक करने, उठाने और एकत्र करने में सक्षम।

सबसे पुरानी नस्लें, जैसे कि अंग्रेजी कॉकर, अंग्रेजी वसंत और वेल्श, या क्षेत्र spaniel, उनके पास एक आम उत्पत्ति है, और यह विशिष्ट सौंदर्य या व्यावहारिक मानदंडों के लिए फैशन और अनुकूलन था जो सबसे आधुनिक दौड़ के निर्माण को प्रेरित करता था।

इस प्रकार, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका से कॉकर्स एक नई दौड़ पैदा होने तक वे सौंदर्य कारणों से अधिक से अधिक भिन्न थे, अमेरिकी कॉकर- और ट्रैकिंग के लिए अधिक क्षमता वाले कुत्तों की तलाश में हड्डियों के साथ स्पैनियल के क्रॉसिंग ने यूनाइटेड किंगडम में नस्लों को जन्म दिया ससेक्स या क्लंबर स्पैनियल.

महाद्वीपीय यूरोप में भी शिकार कुत्तों की कुछ उल्लेखनीय प्रजातियां उभरीं जर्मन स्पैनियल या डच kikikerhondje, इस प्रकार के शिकार के लिए अनुकूल नस्लों।

लोकप्रिय वर्गों के शिकार कुत्ते के रूप में कई वर्षों तक स्पेनियों पर विचार किया गया है। बहुमुखी और लगभग सभी नौकरियों को करने और छोटे खेल के सभी भाग्य में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित, इसकी उत्पत्ति स्पेन में स्थित है, हालांकि इसका सबसे बड़ा विकास और अनुकूलन यूनाइटेड किंगडम में हुआ था।

जर्मनी, नीदरलैंड या संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अन्य देशों के प्रतिनिधि भी हैं, लेकिन सभी मामलों में ये असाधारण रूप से उन मनुष्यों से जुड़ी दौड़ हैं जो शिकार के लिफ्टर्स के रूप में अपने मूल उपयोग से परे चले गए हैं पालतू जानवर।

साथी कुत्तों की नस्लें

नीचे हम आपको सबसे महत्वपूर्ण पालतू कुत्ते नस्लों दिखाते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप कुत्तों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ नस्ल
फ्रेंच बुलडॉग नस्ल
बोस्टन टेरियर कंपनी कुत्ता
बोल्ड बोस्टन टेरियर
रेस कार्लिनो

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें साथी कुत्तों की नस्लों

के भीतर कंपनी की नस्लें कुछ ऐसे हैं जो उनके मूल से परिवार के एक अभिन्न अंग को बनाने, एक समय भरने और कई लोगों के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जगह बनाने के एकमात्र उद्देश्य से चुने गए थे, लेकिन यह पूडल का मामला नहीं है, फ्रेंच पानी के कुत्तों मूल रूप से वे एक शुद्ध शिकार पशु थे।

न तो छोटे molosos की तरह Carlino, फ्रेंच बुलडॉग और बोस्टन टेरियर उन्हें समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है गोद पिल्ले, वे गतिशील और मजेदार कंपनी कुत्तों हैं।

और वही के लिए चला जाता है चिहुआहुआ, दुनिया में सबसे छोटी नस्लों में से एक। उनकी उपस्थिति, कमी या हालिया सृजन से अधिक अद्वितीय, हैं महाद्वीपीय बौना spaniel (पैपिल्लॉन और फालेन), द चीनी crested कुत्ता या छोटा सा रूसी कुत्ता.

साथी कुत्तों को शुरुआत से ही इंसान के साथ एकमात्र और अनन्य कार्य के साथ चुना गया है। वे स्नेह देने और प्राप्त करने के लिए वहां होने के एकमात्र कार्य के साथ लगभग हमेशा कई परिवारों की जगह और समय भरते हैं।

इस प्रकार, यद्यपि ऐसे साथी कुत्ते भी हैं जिनकी उत्पत्ति एक मजबूत और कठोर स्वभाव दिखा रही है, जो बड़ी नस्लों के विशिष्ट हैं, वर्तमान में उनमें से अधिकतर केवल उस समारोह के साथ कल्पना की जाती हैं जो आज उन्हें जिम्मेदार ठहराती है।

पालतू कुत्ते एशियाई रूप है जो क्या पूजा और भक्ति के वस्तुओं के रूप में कुत्ते हैं की एक प्रतिमान के रूप में खड़ा है दौड़ के एक समूह, जानवरों उनके सरल उपस्थिति के लिए सराहना कर रहे हैं और कभी कभी भी semisagrados प्राणी के रूप माना जाता था।

यह तिब्बती दौड़ का मामला है, जैसे कि ल्हासा एस्पो, तिब्बती टेरियर, शिह tzu और तिब्बती spaniel, और प्राचीन शाही चीन के अन्य, जैसे कि peke, या सहस्राब्दी जापान के रूप में, के रूप में ठोड़ी.

वे छोटे पालतू जानवरों के छोटे पालतू जानवर भी हैं अंग्रेजी spaniels किंग चार्ल्स द्वितीय: द किंग चार्ल्स स्पैनियल और सबसे लोकप्रिय और विस्तारित कैवेलियर किंग चार्ल्स स्पैनियल.

एशियाई मूल की कंपनी के कुत्तों की नस्लें सैकड़ों वर्षों तक भक्ति और पूजा का उद्देश्य थीं। तिब्बती कुत्ते वे, बौद्ध मंदिरों में लगभग एक पवित्र और दोनों चीनी पेकिंग का और जापानी ठोड़ी पक्ष शाही कम रहस्यमय विचार कर मज़ा आया था, क्योंकि वे रईसों और यूरोपीय कम के गणमान्य व्यक्तियों सदियों कीमती XVII और उन्नीसवीं के बीच से एक उपहार पर विचार किया गया ।

रॉयल्टी के पसंदीदा, इस अंग्रेजी मामले में, विशेष रूप से किंग चार्ल्स द्वितीय, उनके नाम पर दो छोटे स्पैनियल थे। वर्तमान में वे सभी कुत्ते नस्लों के एक समूह का हिस्सा हैं जो पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं।

छोटे साथी के साथ होने वाले कुछ साथी कुत्तों का इतिहास गहराई से ऊपरी सामाजिक वर्गों से जुड़ा हुआ है शेर कुत्ता, जो हमेशा उच्चतम परिवारों, या बिचोन के साथ, हॉल में रहता है माल्टीज़ बिचॉन, बोलोग्नीज़ बिचॉन, बिचॉन फ्रिस, habanero और कोटन डी तुलियर, जो भूमध्यसागरीय और कैनरी द्वीपों में उनकी उत्पत्ति है, और वहां से वे महिलाओं के पसंदीदा पालतू जानवर बन गए।

अन्य कुत्तों, हालांकि, कुत्तों चूहों और अन्य मूषक, के स्थिर, कुशल शिकारी की सवारी के रूप में जीवन शुरू किया था और के रूप में परिवार के साथ नहीं हुआ बाद में जब तक, बड़े हॉल करने के लिए छलांग बनाया बेल्जियम से ग्रिफिन: छोटा सा ब्राबांट, बेल्जियम ग्रिफॉन और ब्रुसेल्स ग्रिफॉन.

कुछ और अधिक देहाती और कार्यात्मक के साथ ऐसा ही हुआ डच क्रोफोफ्लैंडर, हालांकि इसने कभी उच्च समाज के लाउंज में एक प्रमुख स्थान पर कब्जा नहीं किया।

साथी कुत्तों ने ज्यादातर मामलों में, इतिहास को उच्चतम सामाजिक वर्गों से निकटता से जोड़ा है, क्योंकि वे एक लक्जरी थे जो बहुत कम उपलब्ध थे।

सदियों के लिए केवल सबसे अमीर लोगों ख़ाली समय खर्च कर और, छोटे कुत्ते जिसका केवल काम अपने परिवार के साथ होना था की कंपनी में मज़ा आया हालांकि कुछ मामलों में भी छोटे संरक्षक के रूप में और यहां तक ​​कि सर्दियों में इस्तेमाल किया जा सकता था, और व्यक्तिगत हीटर ।

कुत्तों की नस्लें Teckels

Teekels ऐसे विशेष कुत्तों हैं कि वे वर्गीकरण के भीतर अपने स्वयं के समूह बनाने के लायक हैं कि अंतर्राष्ट्रीय Cynological संघ सभी कुत्ते नस्लों के बनाता है। नीचे आप मौजूद teckels की किस्मों का एक उदाहरण देख सकते हैं (आप प्रत्येक छवि पर क्लिक करके जानकारी का विस्तार कर सकते हैं)।

teckel लघु आकारकुत्ते नस्ल teckel kanichenमानक teckel कुत्ताकुत्ते नस्ल teckel बाल corotहार्ड बालों वाली टीकेल कुत्ते नस्ललंबे बालों वाली टीकेल कुत्ते नस्ल

देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें teckel की विशेषताओं और चरित्र

हकीकत में, एक अनूठी दौड़ होने के बावजूद, यह है नौ किस्में अलग, जो तीन अलग-अलग आकारों के संयोजन से उत्पन्न होता है (मानक, लघु और kaninchen, खरगोश शिकार के लिए एक टेकेल भी कहा जाता है) और तीन प्रकार के मैटल (छोटे बाल, कठिन बाल और लंबे बाल)।

टेक्कल की इतनी सारी विशिष्टताएं हैं और इसके कई गुण हैं कि एक शिकार कुत्ते के रूप में इसकी महान लोकप्रियता एक साथी जानवर के रूप में भी अपनी प्रतिष्ठा से अधिक हो गई है।

टेकल कुत्ते होने से बेहद शिकार कर रहा है और दुनिया भर में एक साथी जानवर के रूप में पसंदीदा कुत्तों में से एक बनने के लिए काम कर रहा है। हालांकि यह नौ किस्मों को प्रस्तुत करता है, यह एक विशेष दौड़ बनाता है ताकि एफसीआई इसे एक अलग समूह में वर्गीकृत कर सके।

इसके विपरीत, नॉर्डिक शिकार कुत्ते जो स्पिट्ज के समूह का हिस्सा हैं, बहुत कम ज्ञात हैं और अभी भी मूल के अपने देशों के बाहर दुर्लभ माना जाता है। कुछ अपने प्राचीन लक्षणों को बरकरार रखते हैं, इसलिए वे सभी कुत्ते नस्लों के बीच सबसे शुद्ध और अनियमित नस्लीय समूहों में से एक बनाते हैं।

कुत्तों की नस्लें स्पिट्ज

फिर आप देख सकते हैं splitz कुत्ते नस्लों सबसे मान्यता प्राप्त। यदि आप उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं, तो आप उनकी तस्वीर पर क्लिक कर सकते हैं। और नीचे आप कुत्तों के इस समूह के व्यापक सामान्य विवरण और जानकारी पा सकते हैं।

शिबा इनू
अलास्का malamute
Samoyed
साइबेरियाई हुस्की

स्पिट्ज कुत्तों का समूह , नस्लों एक सिर ध्रुवीय लोमड़ी की याद ताजा के साथ एक बहुत विशिष्ट उपस्थिति है, का एक सेट के होते हैं, क्योंकि यह छोटे, नुकीले कान और उसके एक ऐसी ही व्यवस्था से लैस है।

इस समूह की कुछ नस्लें दुनिया में सबसे पुरानी हैं, जैसा कि इस मात्रा में वर्णित नॉर्डिक गेम कुत्तों के मामले में है, elghund, Nonbotlen स्पिट्ज, lundehund, jámtiiund.

इसके अलावा तीन रूसी लाइकस ( रूस और यूरोपीय, एक पूर्वी साइबेरिया और एक पश्चिमी साइबेरिया), द करेलियन भालू कुत्ता और फिनिश स्पिट्ज.

नॉर्डिक कुत्तों में, जो लोग विश्व स्तर पर अधिक प्रसिद्धि और मान्यता का आनंद लेते हैं, वे शायद तथाकथित स्लेज हैं, जो बर्फ पर इन वाहनों की शूटिंग के लिए समर्पित हैं। अलास्का malamute और ग्रीनलैंड कुत्ता, उदाहरण के लिए, वे बहुत मजबूत और प्रतिरोधी होने के कारण विशेषता रखते हैं, जबकि साइबेरियाई भूसी हल्का और तेज है, और अंत में, Samoyed वह अपने पवित्र सफेद फर और उनकी मित्रवत अभिव्यक्ति के लिए बहुत प्रसिद्ध हो गया है, जिसने उन्हें "समेकित मुस्कान" का उपनाम अर्जित किया है।

बहुत कम ज्ञात, हालांकि कम उपयोगी नहीं, नॉर्डिक चराई वाले कुत्ते हैं, एक समूह जिसमें नस्लें शामिल हैं नॉर्वेजियन चरवाहा, Lapphund, Visigoth Spitz, आइसलैंडिक चरवाहे, lapinporokoira और suomenlapinkoira.

यद्यपि ये नस्लों अपने मूल के देशों में बहुत लोकप्रियता का आनंद लेते हैं, कुछ ने अपनी प्राकृतिक सीमाओं को मुश्किल से पार कर लिया है, इसलिए वे अभी तक एक पागल खजाने के रूप में बने रहेंगे।

साहित्य और सिनेमा ने कुत्तों को वास्तविक सितारों में बदल दिया है, जो पौराणिक कहानियों से समर्थित हैं जो उनकी महान उपयोगिता और उच्च मूल्य साबित करते हैं।

कुछ, दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक हैं, उदाहरण के लिए, अलास्का Malamute और कर्कश साइबेरियाई मामले पूरी तरह अलग है स्पिट्ज चराई, जिसकी भूमिका और उनके घर देशों में उपयोगिता के कि निर्विवाद है, लेकिन शायद ही है एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आम जनता तक पहुंच सकता है।

जापान, चीन या कोरिया ऐसे देश हैं जहां परंपरा इतनी बेहद जरूरी है कि यह उनके कुत्तों सहित सब कुछ पर हमला करता है, जो उनकी संस्कृति, इतिहास और परंपराओं का भी हिस्सा हैं।

एशियाई दौड़ में, कुछ ऐसे हैं चो चो या दो किस्मों अकिता जो राष्ट्रीय बाधाओं से पार हो गया है और वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय हो गया है, कुछ ऐसा भी होता है, लेकिन कुछ हद तक, दौड़ जैसे कि शीबा और जापानी स्पिट्ज.

दूसरी तरफ, जैसे अन्य हैं होक्काइडो, Kishu, काई, शिकोकू या जिंदो कोरियाई, जो बहुत कम ज्ञात हैं। की कहानी बहुत उत्सुक है eurasier, वह भी एक है एशियाई प्रकार स्पिट्ज दौड़ लेकिन यह हाल ही में विकसित किया गया है, समूह के अन्य सदस्यों की पूर्वजों की पुरातनता के विपरीत, यूरोप में इसकी उत्पत्ति के अलावा।

एशियाई स्पिट्ज एक आकर्षक समूह बनाते हैं जो अपने सामान्य इतिहास में सांस्कृतिक परंपराओं और यहां तक ​​कि किंवदंतियों की विरासत में शामिल हो जाता है। हजारों सालों से विकसित, ये दौड़ केवल हाल के दिनों में अपने मूल क्षेत्र को पार करने में सक्षम हैं, उनमें से कुछ उल्लेखनीय सफलता के साथ हैं।

यूरोपीय, एशियाई स्पिट्ज यूरोप में बनाया गया, एक दुर्लभता और दौड़ के एक बंद और बहुत पारंपरिक समूह के भीतर एक अपवाद है कि मूल के अपने देशों में खजाने या राष्ट्रीय स्मारक माना जाता है।




जर्मन स्पिट्ज एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक व्यापक और बहुत लोकप्रिय नस्लीय समूह बनाते हैं, और इस परिवार की सबसे अच्छी तरह से ज्ञात विविधता है Pomerania, शायद दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पालतू कुत्तों में से एक। यह भी जाना जाता है इतालवी volpino, एक सफेद कंपनी स्पिट्ज जो सैमॉयड के एक छोटा सा संस्करण जैसा दिखता है।

आदिम प्रकार स्पिट्ज, इसके बजाए, वे इतने प्रसिद्ध नहीं हैं और लगभग सभी की उत्पत्ति फारोनिक मिस्र में रहने वाले कुत्तों में होती है। वे इस समूह को बनाते हैं पॉडेनकोस ibicenco, podenco Canario और पॉडेनको पुर्तगाली, साथ ही साथ एटना सर्नेको, फिरौन का कुत्ता, एक कनान, थाई रिजबैक, ताइवान कुत्ता, Basenji और मेक्सिको और पेरू से अशक्त कुत्तों.

जर्मन स्पिट्ज विभिन्न आकारों और रंगों में आते हैं लेकिन वे सभी एक बहुत ही इसी तरह की नस्लीय प्रोटोटाइप और कुछ इसी तरह की सेवा कुत्तों podenco प्रकार है, जो एक मिस्र कुत्ते कि Phoenicians सभी कोनों के लिए लाया से उत्पन्न के साथ होता है भूमध्यसागरीय के।

दुनिया की सबसे पुरानी दौड़ों में से अद्वितीय कुत्ते भी हैं, सौभाग्य से, अफ्रीका, सुदूर पूर्व या अमेरिकी महाद्वीप से हमारे दिनों तक पहुंचे हैं।

गार्ड कुत्ते और रक्षा की नस्लें

नीचे हम आपको सबसे अच्छी तरह से ज्ञात रक्षा और कुत्ते नस्लों की रक्षा करते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप कुत्तों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

Rottweiler नस्ल
डोबर्मन नस्ल
रेस कोरो गन्ना
अंग्रेजी बुलडॉग नस्ल
bullmastiff कुत्ता
रेस bullmastiff
सैन बर्नार्डो रेस

सभी नस्लों को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें गार्ड कुत्ते या रक्षा

के बीच में दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्तों वे निश्चित रूप से गार्ड और रक्षा के हैं। एफसीआई उन्हें समूह 2 में इकट्ठा करता है, जो कि घावों के बाद दौड़ की संख्या में सबसे बड़ा है, और यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि इसमें दौड़ भी शामिल हैं जिन्हें जाना जाता है Doberman, Pinschers और विभिन्न किस्मों श्नौज़र, जर्मनी से सभी।

उत्तरार्द्ध से व्युत्पन्न, वहाँ भी है काला रूसी टेरियर, मौजूद सबसे आधुनिक दौड़ों में से एक, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय मान्यता में भी है डेनिश और स्वीडिश खेत कुत्ता.

कम से कम ज्ञात में भी हैं ऑस्ट्रियन पिंसर, डच smous और affenpinscher. मात्रा पूरी हो गई है स्विस बैल, बर्नीज़ माउंटेन डॉग, एंटलबच बॉयरो, ग्रेट स्विस cowherd और एक Appenzell, उनमें से सभी अपने मंत्र में रंगों की एक अद्वितीय और अचूक रेंज के साथ सजाए गए।

गार्ड और रक्षा के कुत्ते सदियों से मनुष्य के साथ रहे हैं और उन्हें महत्वपूर्ण महत्व के कार्यों में मदद करते हैं। घर और संपत्ति की रक्षा, परिवार के व्यक्तियों या खेतों के जानवरों और मवेशियों में से कुछ उनमें से हैं।

इस समूह के कई नस्लों अपने पारंपरिक उपयोग से परे चला गया और लोकप्रिय पालतू जानवर या sport- दूसरों अधिक असामान्य और कम जाना जाता है है, लेकिन सभी को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए है कि उनके स्वभाव आनुवंशिक रूप से उन्हें किसी भी काम के लिए संवेदनशील है जारी रखने के लिए सौंपा।

की सबसे व्यापक और सराहनीय उपयोगिताओं में से एक घरेलू कुत्ता यह उसका अतुलनीय काम है सुरक्षा, सुरक्षा और रक्षा, और वे इन श्रमिकों में दुनिया की सबसे लोकप्रिय नस्लों में से दो हैं बॉक्सर और rottweiler.

इनके साथ-साथ, हम तथाकथित "युद्ध के कुत्ते", यूरोप के लिए अपने अभियानों में एशिया या रोमन सेनाओं से सेनाओं के साथ विभिन्न प्रकार के बुलडॉग जैसे कि बोर्डो से बुलडॉग, Mallorcan बुलडॉग, जर्मन बुलडॉग, नीपोलिटन मास्टिफ़ और गन्ना कोरो.

रक्त युद्ध भी हैं अर्जेंटीना बुलडॉग और पंक्ति कुत्ते, ब्राजील और एक सैन मिगुएल, जबकि अनोखा shar pei में से एक का गठन दुनिया में सबसे अद्वितीय कुत्ते नस्लों, उसकी त्वचा की झुर्री और उसके बालों के रेतीले अनुभव से विशेषता है।

नस्लों की रक्षा और रक्षा दुनिया भर में खेल काम के प्रशंसकों की सराहना कर रहे हैं, क्योंकि वे, बहादुर मजबूत और समर्पित कुत्तों कि उनके जुनून और पुराने "युद्ध के कुत्ते" की वफादारी विरासत में मिली हैं बुलडॉग अलग प्रकार वे यूरोप के लिए अपने अभियानों में एशिया या रोमन सेनाओं से सेनाओं के साथ थे।

बाद में इन कुत्तों ने विजेताओं के साथ अमेरिका की यात्रा की, और नई दौड़ में वृद्धि की। कुछ हमारे दिनों तक पहुंच गए हैं इस तथ्य के कारण कि उनके पास कुछ खास विशिष्टता है, जैसा कि विशेष के साथ हुआ है shar pei चीनी, लेकिन, दूसरी ओर, दुर्भाग्यवश, दूसरों ने, रास्ते में रुके हैं।

दुनिया भर में बिखरे हुए इनोस्पेबल पर्वत क्षेत्रों को जंगली जानवरों की उपस्थिति, बड़े शिकारियों की विशेषता है जो वहां रहने वाले पुरुषों के पारंपरिक दुश्मन बन गए हैं, खासकर, उनके पशुओं और उनकी संपत्तियों के।

ऐसे भयंकर विरोधियों के नियंत्रण में सहायता करने और जड़ी-बूटियों के सुरक्षित ड्राइविंग में सहयोग करने के लिए, प्राचीन काल से उन्हें चुना गया है महान पर्वत कुत्तों, या मास्टिफ़ प्रकार, जैसे स्पेनिश मास्टिफ़ और Pyrenees के मास्टिफ़, इबेरियन दोनों, Pyrenees के पहाड़ कुत्ते, फ्रांसीसी कौन है, या अन्य कम ज्ञात दौड़ जैसे कि अनातोलियन चरवाहे, tornjak, काकेशस का चरवाहा, sarplaninac, hovawart या Leonberger.

वे इस टाइपोग्राफी में भाग लेते हैं, हालांकि बहुत अलग कार्यों में, प्रसिद्ध सैन बर्नार्डो का कुत्ता स्विस, द कैनेडियन न्यूफाउंडलैंड और इसका यूरोपीय संस्करण, द Landseer.

पूर्व में, दुनिया भर के पहाड़ी इलाकों में बड़ी संख्या में जंगली जानवरों, बड़े शिकारियों द्वारा आबादी की गई थी जो वहां रहने वाले पुरुषों के पारंपरिक दुश्मन बन गए थे, खासकर, उनके पशुओं और उनकी संपत्ति।

मदद करने के लिए उन भयंकर विरोधियों को नियंत्रित करने और काल से झुंड के सुरक्षित ड्राइविंग में सहायता करने के लिए बड़े पहाड़ चरवाहों या मास्टिफ-प्रकार के कुत्तों, जिनमें से कुछ भी अन्य कार्य चयनित किया गया है , मछली पकड़ने या जलीय बचाव में सहायता की तरह।

मध्य यूरोप यूरोप से बड़े पैमाने पर आया था युद्ध के कुत्ते कि, अंग्रेजी द्वारा विभिन्न कार्यों के लिए चुने जाने और अनुकूलित होने के बाद, ग्रेट ब्रिटेन में उन्होंने दौड़ को जन्म दिया, साथ ही साथ जाना जाता है अंग्रेजी बुलडॉग, बुलमास्टिफ और एक प्रकार का बड़ा कुत्ता, उत्कृष्ट ब्रिटिश मोलॉसियन जो हमारे पास आए हैं, वे पालतू जानवरों के रूप में और महान गुणों के साथ और अधिक सभ्य संस्करणों में बदल गए हैं।

लेकिन एशियाई मूल के इन कुत्तों का बीज ब्रिटिश द्वीपों तक ही सीमित नहीं था, बल्कि पूरी दुनिया में फैल गया, जिससे बुल नस्लों को विविधता मिली कैनरी कैनरी, broholmer, उरुग्वेयन बिघोर्न या टोसा, और अन्य पहाड़ों की तरह Aidi, राफेरो डो एलेंटेजो, करस्ट का चरवाहा, सेरा दा एस्ट्रेला कुत्ता, कास्त्रो Laboreiro के कुत्ते, मध्य एशिया का चरवाहा, चरवाहा बुकोविना रोमानियाई या मूल के सबसे नज़दीकी, तिब्बत के बुलडॉग.

नमूना कुत्ते नस्लों

नीचे हम आपको सबसे प्रसिद्ध नमूना कुत्ते नस्लों दिखाते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप जानवरों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

Weimarener रेस
जर्मन शॉर्टएयर ब्रेको नस्ल
रेस münsterländer

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें नमूना कुत्ते नस्लों

नमूना कुत्तों शिकार कुत्तों उत्कृष्टता हैं। आग्नेयास्त्रों के रूप में एक ही समय में कार्यात्मक पूर्णता के लिए विकसित, वे पैर शिकारी के शाश्वत साथी रहे हैं।

इस समूह की कुछ नस्लों में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई है, जैसा कि मामला है सूचक और अलग से सेटर्स के प्रकार, अंग्रेजी सेटर, गॉर्डन और दो आयरिश, लाल और लाल और सफेद।

महाद्वीपीय यूरोप में ऐसे कई नमूने कुत्ते भी हैं जो कुछ क्षेत्रों से जुड़े होते हैं, जैसा मामला है एरिज के फ्रांसीसी ब्रैक्ट्स, की Auvergne या Bourbonnais, के साथ इतालवी ब्राको या कम से कम ज्ञात के साथ जर्मन पुडेलपोइंटर, दौड़, यह आखिरी वाला, जो पानी के कुत्तों की क्षमताओं के साथ नमूने के कुत्तों के गुणों को जोड़ता है।

अलग-अलग किस्मत में विशेष कुत्तों की मदद से शिकार महान और अमीर बेरोजगारों के लिए एक बहुत ही आम खेल बनने के लिए एक शगल बन गया, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण उद्योग का विकास हुआ।

यह घटना सैंपल कुत्ते नस्लों की भारी लोकप्रियता, शिकारी जो उनके लिए महसूस करती है, उनकी उच्च कीमत और सबसे कुशल नमूने द्वारा प्रसिद्धि की प्रसिद्धि बताती है।

ब्रिटिश नमूना कुत्तों के अधिक से अधिक विशेषज्ञता के साथ सामना करते हुए, महाद्वीपीयों को उनकी महान बहुमुखी प्रतिभा के रूप में चिह्नित किया जाता है। इस प्रकार, अधिकांश अलग-अलग क्षेत्रों और विभिन्न प्रजातियों के साथ उठाने, ट्रैक करने, प्रदर्शित करने और यहां तक ​​कि चार्ज करने में सक्षम होते हैं, जो उनकी धीमी गति के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं और उन्हें दुनिया भर के कई शिकारियों की पसंदीदा नस्लों में डाल देते हैं।

जर्मनी और फ्रांस इन दौड़ों में से कई की उत्पत्ति के स्थान हैं। जर्मन देश पर प्रकाश डाला गया है छोटे, कठिन, लंबे और मोटे बालों के ब्रेक, münsterländer अपने दो आकारों और सबसे प्रसिद्ध में Weimar ब्राको.

और फ्रांस में पुराना फ्रांसीसी ब्राको को जन्म दिया सेंट-जर्मेन और गैसकी और प्यरेनीज़ के फ्रांसीसी ब्रैक्ट्स. मौजूद अन्य दौड़ हैं इतालवी स्पिनोन और डच डेंटे रेट्रिवर और फ़्रिसियाई शो कुत्ता.

यूरोपीय महाद्वीप के पैर पर शिकारी परंपरागत रूप से, एथलीटों, उत्साहित और पारंपरिक ब्रिटिश शिकारी की तुलना में व्यापक सामाजिक स्पेक्ट्रम से संबंधित हैं।

इसने अच्छा नमूना कुत्तों की आवश्यकता को जन्म दिया, इसके अलावा, शिकार में एक और प्रकार का काम खेल सकता था, क्योंकि शिकारी प्रत्येक अलग किस्मत के लिए विभिन्न विशेष कुत्तों पर भरोसा नहीं कर सके।

यूरोपीय नमूना कुत्ते बहुत बहुमुखी हैं और विभिन्न प्रजातियों और बहुत ही विविध इलाकों में काम करते हैं, जिसने उन्हें दुनिया भर के शौकियों के लिए एक आवश्यक उपकरण बना दिया है।

शिकार एक गतिविधि दुनिया के हर कोने में चिकित्सकों है कि प्रत्येक है, और इन, इस विषय में मदद के लिए हमेशा चुस्त का चयन किया है, यहां तक ​​कि भौगोलिक क्षेत्र जहाँ से यह जन्म के तहत कुत्तों और versátiles- खेल, उल्लेखनीय मतभेद प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस मात्रा में दिखाई देने वाले सभी कुत्ते यूरोपीय महाद्वीप के विभिन्न देशों से हैं, जैसे कि Burgos के retriever, एक स्पेनिश तोप और, निश्चित रूप से, उनमें से सभी की सबसे पुरानी वंशावली वाला, या पुर्तगाली प्रवासी, जो, जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, पुर्तगाली देश से आता है।

फ्रांस से दौड़ की तरह फ्रेंच स्पैनियल, ब्रेटन, Picardo, पिकार्डी का नीला और एक पोंट ऑडेमर, साथ ही साथ कोर्ट लीस ग्रिफॉन, और पिमुनारे से प्राचीन आता है डेनिश नमूना कुत्ता. पूर्वी यूरोप से दौड़ कम नहीं हैं, जैसे कि हंगेरियन ब्राको और स्लोवाक और बोहेमियन ग्रिफिन.

ग्रह के लगभग किसी भी कोने में पैर शिकारी और उसके कुत्ते द्वारा गठित अचूक बिनोमियल पर विचार करना संभव है। यह दुनिया में शिकार का सबसे लोकप्रिय प्रकार है और यही कारण है कि कुत्ते नस्लों प्रशंसकों की प्राथमिकताओं में एक प्रमुख स्थान दिखाते हैं।

कई अलग-अलग देशों में इस प्रकार की नस्लों और प्रकार, आकार, संरचनाएं, बाल और रंगों की बहुतायत के साथ, जो कुत्तों की विशेषताओं को उस स्थान पर अनुकूलित करने की आवश्यकता का जवाब देते हैं जहां वे काम करते हैं।

हौंड कुत्तों की नस्लें

फिर आप देख सकते हैं कुत्ते नस्लों रक्तपात अधिक ज्ञात उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप जानवरों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

गुप्तचर
Dalmatian
हनोवर का रेस हौंड
इतालवी हौंड कुत्ते नस्ल

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें कुत्ते नस्लों hounds

अति प्राचीन काल के बाद से, bloodhounds, शिकार परंपरा, विशेष रूप से यूरोपीय का हिस्सा रहा है, क्योंकि वास्तव में, पहले संगठित शिकार के लिए इस्तेमाल किया कुत्तों, जिनका एकमात्र उद्देश्य था टुकड़े है कि शिकारी का पता लगाने के लिए गए थे उन्होंने पैर पर अच्छी तरह से घुड़सवारी पर पीछा किया।

इस समूह में विशेष विशेषताओं वाले कई नस्लें शामिल हैं, जिनमें छोटे पैर और लंबे लटकते कान हैं, जैसा मामला है फ्रांसीसी बास्केट ( नोर्मंडी के कारीगर, गैसकी की नीली, ब्रिटनी के ग्रिफॉन और बासेट ग्रिफोन वेंडेनोनो, दोनों बड़े और छोटे दोनों), द स्वीडिश ड्रेवर, छोटा सा स्विस रक्तचाप और जर्मन हाउंड.

सबसे प्रसिद्ध कुछ सबसे प्रसिद्ध है अंग्रेजी बीगल, दुनिया में सबसे लोकप्रिय पैक कुत्तों में से एक, यह भी बहुत प्रसिद्ध है Dalmatian, और रोड्सियन रिजबैक. इन अंतिम दो को हाल ही में हौड्स के साथ समूहीकृत किया गया है और, एक अलग प्रकार के अलावा, वे भी एक अलग भूमिका निभाते हैं।

शिकार कई शताब्दियों के लिए अस्तित्व का काम रहा है, समय के साथ, दुनिया भर में बहुत महत्व का एक मनोरंजक गतिविधि बन गया है।

जंगल और चट्टानों के क्षेत्रों में, कुत्तों की मदद पर भरोसा करने की आवश्यकता है कि, उनकी बहुत अच्छी नाक का उपयोग करके, सबसे कमजोर निशान का पालन करने में सक्षम था, जो काम पूरी तरह से घावों से पूरा हुआ, शुरुआत से स्पष्ट हो गया। उग्रता और दृढ़ता के साथ बलों और अपने शिकार के संसाधनों डगमगाने बनाने तक, अनिवार्य रूप से, वे अपने स्टॉकिंग के सामने झुकने खत्म।

शिकार बड़े शिकारी कुत्तों, पैक और समूह में काम आदेश शिकारी में रहने वाले, एक बहुत विशिष्ट जातीय समूह को बनाने के आदी हैं, वे शिकार के इतिहास में पौराणिक कारनामों का मंचन किया है।

फ्रांस इस तरह की दौड़ का स्वर्ग है - यही वह जगह है Poitevin, बील्ली, फ्रेंच हाउंड, महान एंग्लो-फ्रेंच हाउंड, गैसकॉन संतोंगोइसिस, महान गैसकी के नीले रक्तचाप और महान वेंडीन ग्रिफॉन.

और इंग्लैंड से सबसे प्रसिद्ध आते हैं बासेट हाउंड, ऊद का कुत्ता, बड़े ग्रिफनों से संबंधित, और उनमें से सबसे प्रसिद्ध, सभी एक प्रकार का विलायती, जिसका अमेरिकी चचेरा भाई इसकी लगभग एक प्रति है।

वह भी सेंट-हबर्ट का कुत्ता पौराणिक महान मूल हौंड जिसका वर्तमान संस्करण अंग्रेजी और बेल्जियम पितृत्व पर विवादित है - अमेरिकी कूनहाउंड और वेस्टफेलिया के टील डॉग उन्होंने इस समूह को सबसे अधिक विदेशी नोट दिया।

बड़े खेल ने सदियों से कई प्रशंसकों को आकर्षित किया है, क्योंकि यह शायद उन शिकारियों के कार्यों से जुड़ा शिकार का प्रकार है जो जीवित रहने के संघर्ष में महान दुश्मनों का सामना कर रहे थे।

और इसके लुभावनी अभ्यास के लिए, महान रईस, जो घुड़सवारी पर शिकार करते थे, हमेशा अच्छी गंध के कुत्तों के साथ रहते थे, महान शिकार के झुंड, एक निशान खोजने में सक्षम थे, हालांकि यह कमजोर था कि वे थे और उन्हें लेना प्रतिष्ठित टुकड़े के स्वामी, इसे ढूंढना, इसे परेशान करना और इसे मारना भी।

खून के साथ शिकार सबसे पुराना और इसके अलावा, सबसे क्लासिक और विस्तारित शिकार पद्धति है, और इसी कारण से यूरोप के लगभग सभी देशों में इस प्रकार के कुत्ते मौजूद हैं।

इटली के प्रतिनिधियों के साथ, इसका सबूत मौजूद हौंडों की 20 से अधिक नस्लें हैं इतालवी हाउंड- अन्य मध्य यूरोप में पैदा होते हैं, जैसे कि ऑस्ट्रियाई काला और सफेद, तिरोल का खून, कठिन बाल स्टायर, स्लोवाक ब्लडहाउंड, पोलिश हाउंड, गोंजा पोल्स्की, अल्पाइन वीवर, Bavaria का खून बह रहा है और एक हनोवर हाउंड.

बाल्कन क्षेत्र से तीन और: द सर्बियाई त्रिभुज हाउंड, सर्बियाई रक्तपात और मोंटेनेग्रिन पर्वत हाउंड- और, अंत में, स्कैंडिनेवियाई प्रतिनिधियों की एक अच्छी संख्या, जैसे कि नॉर्वेजियन हाउंड, हैमिल्टन हाउंड, हाइजेन हाउंड, हल्डेन का खून, शिलर का खून, स्मालैंड का खून और फिनिश हाउंड.

यूरोप के सभी देशों में शिकार शिकार हैं, जो कई शताब्दियों तक इस प्रकार के शिकार की लोकप्रियता और विस्तार दिखाता है।

इस मात्रा में एकत्र किए गए कुत्तों में से अधिकांश को बहुत ही अच्छी गंध और बड़ी ताकत और शारीरिक प्रतिरोध की विशेषता है, क्योंकि वे पहाड़ी जगहों से या बहुत ठंडे सर्दियों से आते हैं। इसमें "ब्लडहाउंड" भी शामिल हैं, घायल टुकड़ों के बाद विशेषज्ञ।

मध्यम आकार के शिकारी कुत्तों दौड़ की एक विविध समूह, जिसका विकास शिकार टुकड़े खर्च करने थे जिसके अनुसार किया गया था इसी तरह बड़े से कई व्युत्पन्न का गठन।

इन कुत्तों द्वारा प्राप्त प्रसिद्धि के कारण यूरोप के सभी देशों को मध्यम हद तक पहुंचाया गया। उदाहरण के लिए, स्पैनिश हाउंड, स्विस रक्तचाप, क्रोएशियाई हाउंड, मुश्किल बालों के बोस्नियाई हाउंड, हेलेनिक हाउंड, ट्रांसिल्वेनिया का खून, Posavaz के बीगल और अंग्रेजी हैरियर.

इसके अलावा, फ्रांस से कुत्तों की एक किस्म है, शिकार का स्वर्ग: द बीगल-हैरियर, मध्यम एंग्लो-फ्रांसीसी हाउंड, एरिज का खून, आर्टिसियन हाउंड, गैसनी की छोटी नीली हौंड, लेवलर्स grinders, ब्रिटनी के ग्रिफॉन और गैसनी नीली, चीनी मिट्टी के बरतन और ब्रिकेट grifón vendeano.

शिकार शिकारी कुत्तों एक रूप सबसे अमीर लोगों, केवल जो कि बड़े पैक को बनाए रखने और ट्रैकिंग और बड़े और अधिक जटिल खेल का पीछा भागों में ध्यान दे सके करने के लिए उपलब्ध के रूप में शुरू किया।

लेकिन अंततः वे खरगोश और खरगोश शिकार में नए रूपों और उनके साथ विशेष दिखाई दिया, लेकिन वहाँ शिकार के किसी भी प्रकार में संलग्न करने की क्षमता के साथ शिकारी कुत्तों मध्यम आकार थे, और दोनों पैक में और समूहों अधिक में काम किया छोटे या अकेले, जो उन्हें कम समृद्ध लोगों के लिए उपलब्ध कराया।

ग्रेहाउंड या कुत्ते नस्लों

नीचे हम आपको दुनिया में सबसे लोकप्रिय हौंड या ग्रेहाउंड कुत्ते नस्लों दिखाते हैं। उनमें से प्रत्येक की जानकारी का विस्तार करने के लिए, अपनी छवि या तस्वीर पर क्लिक करें। फिर आप कुत्तों के इस समूह का एक सामान्य विवरण देख सकते हैं।

Borzoi या रूसी ग्रेहाउंड
ग्रेहाउंड सालुकी
अफगान ग्रेहाउंड

सभी को देखने के लिए निम्न लिंक का पालन करें हौड्स या ग्रेहाउंड की नस्लें

ग्रेहाउंड या ग्रेहाउंड, बिना संदेह के, कुत्ते की लालित्य की अभिव्यक्ति हैं। वे दृष्टि का उपयोग करते हुए शिकार करते हैं और उनकी विशेषता गति होती है, इसलिए उनके पास एक स्टाइलिज्ड बॉडी है, जो एक छिद्र के साथ मूर्तिकला है, और एक अच्छी तरह से परिभाषित पेशाब के साथ, विशेष रूप से शॉर्टएयर ग्रेहाउंड्स.

उपस्थिति में समान, कभी-कभी एक ही प्रकार का कुत्ता बहुत अलग पैमाने पर दिया जाता है, जैसा कि बड़े मामले में होता है अंग्रेजी ग्रेहाउंड, साल की उम्र मध्यम आकार के, अरब ग्रेहाउंड, और छोटा सा इतालवी ग्रेहाउंड.

और कुछ ग्रेहाउंड, जैसे स्पेनिश ग्रेहाउंड, पोलिश ग्रेहाउंड और हंगेरियन ग्रेहाउंड, उनके पीछे शिकार और रेसिंग का एक संपूर्ण इतिहास है, लगभग हमेशा उच्चतम सामाजिक वर्गों से जुड़ा हुआ है, जबकि अन्य, जैसे azawakh, वे रहस्यवाद की अपनी छवि को अपमानित करते हैं और प्राचीन ओरिएंटल ग्रेहाउंड, सुरुचिपूर्ण, दूर और हमेशा उनके आसपास होने वाली हर चीज पर ध्यान देते हैं।

हौड्स सबसे चुनिंदा समूहों में से एक हैं, प्राचीन और शिकार कुत्तों के भीतर सराहना की। दृष्टि का उपयोग करके शिकार में विशिष्ट, वे ज्यादातर प्राचीन ओरिएंटल ग्रेहाउंड से नीचे आते हैं और उत्कृष्ट शिकार और स्वभावपूर्ण गुणों के अलावा, उनके पास एक बहुत ही विशेष छवि है, जो लालित्य से भरा है, जिसने कुछ लेखकों को घोड़ों के साथ तुलना करने के लिए प्रेरित किया है दौड़ का

वहाँ हैं विभिन्न प्रकार और कोट के ग्रेहाउंड, लेकिन उनमें से सभी शिकार के लिए इस महान क्षमता में हैं, और सभी के ऊपर, दौड़ के लिए - वास्तव में, वे कुत्ते प्रजातियों के सभी घटकों में से सबसे तेज़ हैं।

लंबे बालों वाले ग्रेहाउंड, मोटे, कठोर या पंख वाले, वे दौड़ के एक छोटे समूह को इस तरह के असाधारण व्यक्तित्व और सुंदरता के साथ बनाते हैं कि वे शायद ही कभी ध्यान न दें।

आयरिश ग्रेहाउंड यह ग्रेहाउंड का सबसे बड़ा और कुत्तों की सबसे बड़ी नस्लों में से एक होने के लिए खड़ा है, और साथ में स्कॉटिश ग्रेहाउंड, जो कुछ हद तक छोटा और हल्का है, एक शर्मीली और अर्ध-लंबे बाल होने की विशेषता है।

दूसरी तरफ, रूसी ग्रेहाउंड या बोर्ज़ोई अपने देश की कला और संस्कृति के लिए एक प्रतीक बन गया है, इसलिए यह कई चित्रों, नक्काशी और यहां तक ​​कि विभिन्न युगों से मूर्तियों में दिखाई देता है।

अंत में, अफगान ग्रेहाउंड और Saluki वे पूर्वजों के प्रत्यक्ष प्रतिनिधि हैं ओरिएंटल ग्रेहाउंड्स और इसलिए, वे सबसे पुरानी और सबसे बढ़िया कुत्ते वंशावली में से एक हैं।

लंबे या कठिन बाल के साथ ग्रेहाउंड शिकार करने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल किया गया है, और ऐसा क्षेत्र है जहां वे विकसित किया है के रूप में विविध और भालू, भेड़िये, हिरण और लोमड़ियों, साथ ही बारहमासी खरगोश और खरगोश के रूप में खतरनाक टुकड़े पर काम किया है पर निर्भर करता है।

हालांकि, समय के साथ उन्हें रेसिंग, अभिभावक, युद्ध या कंपनी जैसे अन्य उपयोग भी दिए गए हैं, और उनमें से सभी ने उत्कृष्टता हासिल की है।

इतने सारे कुत्ते नस्लों क्यों हैं?

महत्वपूर्ण कारक है कि हजारों साल से अधिक आदमी का निरंतर विकास के लिए प्रेरित किया में से एक उनकी कमजोरियों लेने के लिए और आविष्कार और उपकरण और बर्तन की मदद से आप पर नजर रखने और पर्यावरण को संशोधित के उपयोग के माध्यम से उन्हें उपाय करने की कोशिश करने की क्षमता है।

इस अर्थ में, शिकार के लिए हथियारों ने इसे अन्य प्रजातियों पर खुद को लागू करने की अनुमति दी, और यह वास्तव में अस्तित्व की इस गतिविधि थी जिसने पुरुषों और भेड़िये के बीच संपर्क किया।

लगभग मौके से यह पता चला कि एक निश्चित सहयोग दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसलिए 100,000 से अधिक वर्षों से मनुष्यों ने अपने शिकारियों में सहयोग करने वाले भेड़िये को खिलाना शुरू किया, जो धीरे-धीरे उनके गांवों में उनके साथ आने लगे ।

जब बाद में कुछ जानवरों का पालतू जानवर आपूर्ति के एक सुरक्षित और अधिक स्थिर साधनों को खरीदने के लिए शुरू किया गया था, पशुधन को जन्म देने के लिए, उन भेड़ियों को झुंड, ड्राइविंग और जड़ी-बूटियों की रक्षा करने में मदद के लिए चुना जाना शुरू किया गया था।

और यह उन भेड़ियों या आदिम कुत्तों की क्षमता थी जो जानवरों की भयानक शिकारियों के हमले से बचाव करते थे, जिससे उन्हें खेतों, घरों और गांवों के भी वफादार और सुरक्षित अभिभावक बनाते थे।

थोड़ा सा, मनुष्यों ने अपने कुत्तों में नई प्रतिभा की खोज की। वे हर समय उनमें के साथ कर रहे थे और सबसे विविध कार्यों में इस्तेमाल किया, कुत्ते के लक्षण सबसे अच्छा काम के प्रकार का प्रदर्शन किया जा करने के लिए या विशिष्ट परिस्थितियों जिसमें वे रहते थे के लिए अनुकूल प्रत्येक मामले में मजबूत बनाने, ताकि केवल विकसित और सुंदर पर्याप्त युवा प्रजातियों 300 से अधिक मौजूदा नस्लों के लिए नेतृत्व करने के लिए, आकार, संरचना, कोट, रंग, स्वभाव में उल्लेखनीय अंतर के साथ ...

कुत्ते नस्लों की उत्पत्ति

दुनिया के सभी कुत्ते एक ही प्रजाति के हैं, कैनिस परिचित, इसमें इसके पूर्ववर्ती है भेड़िया. अलग-अलग दौड़ों का चयन एक अनौपचारिक पदार्थ के रूप में शुरू हुआ, पूर्वनिर्धारित नहीं, नियोलिथिक काल के अंत तक, जब उन्हें विभिन्न विशिष्ट उपयोगों के लिए उपयोग किया जाता था।

वर्तमान में, यह चयन विशेष रूप से मनुष्यों की आवश्यकता या इच्छा पर निर्भर करता है, जिन्होंने उन्हें विशिष्ट कार्यों के लिए असाइन किया है, उनके लिए सबसे उपयुक्त व्यक्तियों का चयन किया है।

समय के साथ, वे जानवर जो उनकी ताकत, उनकी गति, उनके प्रतिरोध, उनकी याददाश्त, उनके साहस के लिए खड़े थे ... उन लोगों के साथ पार करना शुरू कर दिया जिनके पास समान गुण थे, ताकि एक चुनिंदा प्रजनन जिसने निर्धारित वंश की शुरुआत की थी, शारीरिक और स्वभावपूर्ण माहौल में विशिष्ट विशिष्टताओं के साथ, जो अब दौड़ के रूप में जाना जाता है को जन्म देता है।

यह नोट करना कैसे विकास और प्रजनन कुत्तों का इतिहास दुनिया के बहुत विभिन्न भागों में एक साथ हुआ एक दूसरे के साथ बहुत कम संपर्क, लेकिन यह, हालांकि, मनुष्यों द्वारा लिए चयन के साथ कभी कभी, उत्सुक है समान या समान कार्यों के विकास ने विभिन्न जातियों के उभरने और फिर भी, कभी-कभी बहुत ही संबंधित, दोनों morphologically और उनकी प्रकृति और उपयोगिता से उत्पन्न किया। इस तरह, दुनिया में मौजूद 300 से अधिक शुद्ध कुत्ते नस्लों को उनके उपयोग के आधार पर बड़े समूहों में समूहीकृत किया जा सकता है।

चुनिंदा कुत्ते प्रजनन का विनियमन

उन्नीसवीं सदी से, चयनात्मक प्रजनन एक महत्वपूर्ण सामाजिक तथ्य बन गया है और प्रत्येक दौड़ की विशेषताओं, और ज्ञान बांटने के प्रयासों को विनियमित, और विभिन्न कार्यों के लिए कुत्तों का उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता महसूस। प्रजनकों के पहले संगठन सामने आए, पहले नस्लीय मानकों का मसौदा तैयार किया गया और पहली प्रदर्शनी आयोजित की गई।

1873 में अंग्रेजी केनेल क्लब, पहली बड़ी cynological संघ कि चयन और प्रजनन कुत्ते नस्लों सुनिश्चित किया और उनके मानकों का सम्मान स्थापित किया गया था। धीरे धीरे वे विभिन्न देशों में इसी तरह के संगठनों में उभरा जब तक 1911 में वह, फ़ेडरेशन सैनोलॉजिक इंटरनेशनेल (एफसीआई) की स्थापना की पांच महाद्वीपों पर एक उपस्थिति के साथ, आज दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

यह दौड़ को उनके मूल उपयोगिताओं में भाग लेने वाले दस समूहों में व्यवस्थित करता है और अपने मूल मिशन के रूप में दुनिया भर में कुत्ते नस्लों के प्रचार के रूप में, हमेशा कुत्तों के कल्याण पर ध्यान देता है।

इस वर्गीकरण और कुत्ते के ज्ञान के प्रसार में योगदान देने और मनुष्य और कुत्ते के बीच संबंधों को बढ़ावा देने की इच्छा वे हैं जो इस महान कुत्ते विश्वकोष की रीढ़ की हड्डी बनाते हैं। इस महत्वाकांक्षी संपादकीय कार्य को बनाने वाले 3,000 से अधिक पृष्ठ एफसीआई वर्गीकरण का हिस्सा हैं जो 300 से अधिक कुत्ते नस्लों के बारे में सभी जानकारी एकत्र करते हैं।

दौड़ के लिए दौड़, इसका मुख्य विशेषताओं, उनकी क्षमता और क्षमताओं, और इसकी सबसे महत्वपूर्ण पहलू मनमौजी में delves। ग्राफिक उपन्यास उपचार भी बहुत ही उच्च गुणवत्ता और तकनीकी रूप से लगभग सभी कुत्तों को दर्शाता हुआ दिखाई देते हैं कि नस्लीय मानकों बहुत ही मूल्यवान नमूनों कर रहे हैं, विश्व चैंपियन और यूरोप का एक बड़ा प्रतिशत के साथ, और अन्य जो में विजेताओं किया गया है है ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शनियों।

कुत्ता और आदमी

कुत्ता सिर्फ एक जानवर से अधिक है। कई सालों से, शिकार या जड़ी-बूटियों जैसे उनके मूल कार्यों को उनके विशाल सामाजिक मूल्य के मुकाबले एक माध्यमिक स्तर पर पहुंचा दिया गया है।

आज की तरह एक दुनिया में, अत्याधुनिक तकनीक है कि लगभग हर रोज नवीनीकृत किया जाता है से भरा, कुत्तों की उपस्थिति हमारे अंतरतम प्रकृति के साथ एक संबंध का प्रतीक है, हमारे मूल कुत्तों evolutionarily बेहतर होने के बारे में उनकी हालत में आदमी की पुष्टि के साथ।

वे हमें आत्मविश्वास, सुरक्षा और जिम्मेदारी देते हैं, जो कुछ रोजमर्रा के दायित्वों से परे होता है, लेकिन, सबसे ऊपर, वे हमें प्रदान करते हैं कंपनी और एक प्रेमी वफादार और बिना शर्त जो हमें काफी बेहतर बनाता है।

इसके मूल कार्यों और इसके सबसे उत्कृष्ट उपयोग के अलावा साथी जानवर, कुत्तों को देखा है उनके प्राकृतिक गुणों महत्व सर्वोपरि सामाजिक प्रकृति वाले कार्यों में सेवा करने के लिए अनुकूलित किया गया है: हमें रखने के लिए, हमें की रक्षा, बीमार लोगों की वसूली और अन्य सीमांत स्थिति के एकीकरण में सहायता, या एक छोटे से करना कई बुजुर्गों की अकेलापन अधिक सहनशील।

ये बहुत से हैं कुत्ते जो काम करते हैं आज हमें और क्यों के लिए हम उनके लिए कुछ करने के लिए, मजबूर महसूस कम से कम हमारे पहुंच के भीतर क्या है: ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए। क्योंकि कुत्ता आज भी मनुष्य के लिए एक महान अज्ञात है। शायद यह हमेशा वहाँ देखकर, उसकी उदासीन निष्ठा के साथ, बदले में कुछ भी पूछे बिना सब कुछ देने की आदत है, लेकिन तथ्य यह है कि यह इस प्रजाति के ज्ञान को गहरा करने के लिए थोड़ा समय समर्पित किया है, इसलिए, जटिल इतना विविध और हकीकत में, यह केवल हमारे अपने इतिहास और विकास का एक जीवित प्रतिबिंब है।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने आपको जानने में मदद की है कुत्ते नस्लों। यदि ऐसा है, तो हम आपको इस तरह के लेख को "जैसे" या सामाजिक नेटवर्क पर या अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करने के लिए कहने के लिए कहते हैं। इस तरह से अधिक लोग उनसे मिलकर इन पालतू जानवरों से प्यार कर सकेंगे। दूसरी तरफ, यदि आपको वही नहीं मिला जो आप खोज रहे थे, तो आप सीधे हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे। # x1f642-

शेयर
फेसबुक
चहचहाना
  • कलरव
curiosfera

लेख से संबंधित संबंधित लेख

चो चो

चो चो

teckel

Teckel या Dachshund (Dachshund)

कुत्ते नस्ल शिबा इनू

शिबा इनू

Samoyed

Samoyed

अफगान ग्रेहाउंड

अफगान ग्रेहाउंड या अफगान हाउंड

फ्लैट लेपित retriever

फ्लैट लेपित retriever

एक उत्तर छोड़ दो उत्तर रद्द करें

नेटवर्क्स पर हमें फ़ॉलो करें

44,035FansMe gusta701SeguidoresSeguir
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
साइबेरियाई हुस्की सबसे खूबसूरत कुत्ते नस्लों में से एक हैसाइबेरियाई हुस्की सबसे खूबसूरत कुत्ते नस्लों में से एक है
एक पक्षी शिकारी क्या बनाता है?एक पक्षी शिकारी क्या बनाता है?
एक कुत्ता कहां खरीदेंएक कुत्ता कहां खरीदें
दुनिया में कुत्ते नस्लोंदुनिया में कुत्ते नस्लों
17 कुत्ते फेडरल साइनोलॉजिक इंटरनेशनल (एफसीआई) की 21 वीं एजिलिटी वर्ल्ड चैंपियनशिप में रॉयल कैनाइन…17 कुत्ते फेडरल साइनोलॉजिक इंटरनेशनल (एफसीआई) की 21 वीं एजिलिटी वर्ल्ड चैंपियनशिप में रॉयल कैनाइन…
इन्फोग्राफिक्स: 80 देशों से 80 कुत्ते नस्लोंइन्फोग्राफिक्स: 80 देशों से 80 कुत्ते नस्लों
तालावेरा डे ला रीना (टोलेडो) में शरद ऋतु के अंतरराष्ट्रीय कुत्ते के शो में 3,500 से अधिक कुत्ते…तालावेरा डे ला रीना (टोलेडो) में शरद ऋतु के अंतरराष्ट्रीय कुत्ते के शो में 3,500 से अधिक कुत्ते…
दुनिया में कितने कुत्ते नस्लों हैं?दुनिया में कितने कुत्ते नस्लों हैं?
कैनाइन सौंदर्य प्रतियोगिता: वे कैसे काम करते हैंकैनाइन सौंदर्य प्रतियोगिता: वे कैसे काम करते हैं
सही कुत्ता कैसे चुनेंसही कुत्ता कैसे चुनें
» » कुत्ते नस्लों
© 2021 taktomguru.com