taktomguru.com

ऊंट और dromedary के बीच अंतर

एक कूबड़ या दो होने के नाते ही एकमात्र नहीं है ऊंट और dromedary के बीच अंतर

, हालांकि यह देखना सबसे आसान है। हालांकि उनके पास कई समानताएं हैं, वे दो अलग-अलग जानवर हैं।

एक कूल्हे वाला मूल मूल रूप से अफ्रीका से होता है और इसे बुलाया जाता है साँड़नी और जिसकी दो गिबा हैं एशिया से आती है और उसे बुलाया जाता है ऊंट. अरब और मिस्र में दोनों मिश्रित होते हैं।

में CurioSfera.com हम इन दो अनोखे ऊंट नमूने के बीच मौजूद मुख्य विशेषताओं और मतभेदों की व्याख्या करते हैं।

ड्रोमेडरी और ऊंट के बीच मतभेद और समानताएं

Dromedaries और ऊंट जब हम उनका निरीक्षण करते हैं, तो वे हमारे लिए बहुत आकर्षक नहीं लगते हैं, है ना? इसकी गर्दन घुमावदार है, इसके थूथन में एक उलझन में अभिव्यक्ति है और इसकी सैर बल्कि अजीब है।

लेकिन उन्हें विस्तार से देखकर, वे प्रकृति की उत्कृष्ट कृतियों के रूप में दिखाई देते हैं क्योंकि वे सबसे अच्छे अनुकूलित जानवर हैं रेगिस्तान में रहते हैं और इसका प्रतिरोध अद्भुत है।

दोनों में कोशिकाओं की अनंतता के साथ पेट होता है जिसमें तरल आपूर्ति जमा करता है, वे विरोध क्यों कर सकते हैं कुछ दिनों के लिए पीने के पानी के बिना. निश्चित रूप से आपने ऊंटों में पीने वाले ऊंटों या ड्रोमेडरी की सामान्य तस्वीर देखी है। वैसे, शायद आप जानना चाहते हैं एक ओएसिस क्या है.

वे खाते हैं और खाते हैं आप आधे सूखे या जौ की एक मुट्ठी मार डालते हैं। लेकिन अगर भोजन दुर्लभ है, तो आपका शरीर humps या humps में निहित वसा के रिजर्व का उपभोग करता है।

पैर या खुरचनी इसमें एक विस्तृत कॉलस वाली सतह है जो जमीन की सभी असमानताओं का पालन करती है और रेत में डूबती नहीं है।

वे अनुबंध कर सकते हैं तुम्हारी नाक, जब रेगिस्तान हवा रेत उठाती है और इसे हर जगह रखती है। इस तरह वे अपने श्वसन पथ को बहुत साफ रखते हैं।

साँड़नीDromedaries एक कारवां के एक पंक्ति में दस या बारह घंटे के लिए उसकी पीठ पर एक सौ किलो से अधिक पकड़ो। इस तरह वे दिन में पचास किलोमीटर तक यात्रा करते हैं और इस तरह जारी रखते हैं, रेगिस्तान की यात्रा लंबाई और चौड़ाई में दो महीने तक करते हैं। हम आपको पढ़ने की सलाह देते हैं: जो दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है.

रेस ड्रोमेडरी या Mehari यह तेज़ है - यह रोक के बिना आठ घंटे के लिए 18 किमी / घंटा पर आगे बढ़ने में सक्षम है।

जमीन से अपने कूल्हे के उच्चतम हिस्से तक, ड्रोमेडरी लगभग है चार मीटर ऊंचा. दूसरी तरफ ऊंट थोड़ा कम है।

दोनों जानवर घरेलू हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ड्रोमेडरी में अधिक चरित्र है. यही है, अगर वे परेशान हैं तो वे अधिक आक्रामक प्रतिक्रियाएं कर सकते हैं। इसके बजाय, ऊंट अधिक निपुण हैं इस पहलू में

ऊंटऊंट (दो humps के साथ एक) कोसर है और है बाल बल्कि dromedary से अधिक लंबा है। कुछ दौड़ में जो एशिया के ठंडे पठार में रहते हैं, सर्दियों में बाल उन्हें जमीन पर छूते हैं।




ऊंट इसलिए कर सकते हैं रेगिस्तान गर्मी का विरोध करें और पहाड़ों के बर्फ हिमस्खलन। ऊंट और ऊंट भिक्षु जनजातियों की संपत्ति हैं।

परिवहन प्रणालियों को हल करने के अलावा, वे कपड़े और बेल्ट के लिए कपड़े और कपड़ों और खाल बनाने के लिए मांस, दूध, वसा, ऊन प्रदान करते हैं।

यहां तक ​​कि ऊंट का खाद भी उपयोग किया जाता है क्योंकि शुष्क एकमात्र ईंधन है जो आग के लिए भोजन प्रदान करता है, एक रेगिस्तान में जिसमें कोई लकड़ी की लकड़ी नहीं होती है।

रेगिस्तान में कितने dromedaries व्यवहार करते हैं

रेगिस्तान, जो रेगिस्तान के नामकों की सबसे बड़ी संपत्ति का गठन करते हैं, इलाज के लिए बहुत मुश्किल जानवर हैं। वे कभी भी मास्टर से जुड़े नहीं होते हैं, और कुछ, विशेष रूप से अनियंत्रित, को जमीन पर फेंकना पड़ता है और समय शिविर में आता है।

ओह, अगर रस्सी पर्याप्त तंग बंधे नहीं हैं! एक ड्रोमेडरी की ताकत असाधारण है: यह मुक्त कूद सकती है, सभी भार से छुटकारा पाती है और जंगली दौड़ सकती है, जिससे सब कुछ नष्ट हो जाता है।

उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए, नामांकन एक लोहे की अंगूठी के लिए लगाए गए एक लंबे निकला हुआ किनारा का उपयोग करते हैं, जो जानवर की बाएं नाक में डाला जाता है।

ड्रोमेडियरी जिन्होंने "होगर चोरों" की प्रशंसा की है, वे हैं Mehari, बहुत तेज़ सफेद dromedaries जिनके लिए Tuaregs अक्सर अपने जीवन का भुगतान करते हैं।

ड्रोमेडरी मेहरिदरअसल, पीछा या सैंडस्टॉर्म से भागना, समय पर अच्छी तरह से पहुंचना या शिकार को पकड़ना अन्य जीवन और मौत के मुद्दों को सौंपा जा सकता है ड्रोमेडरी की गति.

अपने मेहारी की कुर्सी से लटकते बड़े बैग में, मनोदशा अपने अकेले अस्तित्व के लिए आवश्यक सब कुछ रखता है: प्रावधान और कपड़े, तंबाकू और नमक का मिश्रण, मक्खन और चाय के लिए चमड़े के कंटेनर ...

सभी Tuareg जनजातियों महान है ऊंट के झुंड. छोटे लोग शिविर के आस-पास अलग-अलग चराते हैं। जब मां, उनकी रोने से आकर्षित होती हैं, उन्हें नर्स करने के लिए इकट्ठा होती हैं, दास उन्हें दूध देने का प्रभारी होते हैं।

ड्रोमेडरी दूध, ताजा और फहरा हुआ, अगर तुरंत खपत होता है तो उत्कृष्ट होता है, लेकिन जल्द ही खट्टा होता है। Tuaregs इसे बड़ी मात्रा में उपभोग करते हैं।

ऊंट और ऊंट के बारे में वीडियो

आप विस्तार कर सकते हैं ऊंट और ऊंटों के बीच मतभेदों के बारे में जानकारी निम्नलिखित वीडियो के साथ:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा ऊंट और dromedary के बीच अंतर यह उपयोगी रहा है यदि आप चाहें, तो आप अन्य समान पदों को देख सकते हैं या अधिक खोज सकते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के जवाब, हमारी श्रेणी में जानवरों. दूसरी ओर, आप हमारे खोज इंजन से आपके सभी प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Azawakh कुत्ता स्पेनिश ग्रेहाउंड के समान ही हैAzawakh कुत्ता स्पेनिश ग्रेहाउंड के समान ही है
दुनिया में अजीब जानवरोंदुनिया में अजीब जानवरों
ऊंचाई की बात: जिराफिस।ऊंचाई की बात: जिराफिस।
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
पंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब हैपंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब है
सहारा के रेगिस्तानसहारा के रेगिस्तान
सर्जनफ़िशसर्जनफ़िश
लंबे समय से गियरबिललंबे समय से गियरबिल
अरब घोड़े की दौड़ अधिक शुद्ध और प्राचीनअरब घोड़े की दौड़ अधिक शुद्ध और प्राचीन
बतख और उनकी विशेषताओंबतख और उनकी विशेषताओं
» » ऊंट और dromedary के बीच अंतर
© 2021 taktomguru.com