taktomguru.com

तितलियों

तितलियों

वे जानवरों के सबसे अधिक समूह से संबंधित हैं, यानी, जिनकी प्रजातियां अधिक संख्या में हैं: कीड़े. इस समूह के भीतर, उसका (द Lepidoptera) बीटल, हाइमेनोपटेरा और डिप्टेरा के बाद प्रजातियों की संख्या और विविधता के मामले में चौथी जगह पर कब्जा कर लेता है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं तितलियों की विशेषताओं, उनका निवास, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

तितली की विशेषताएं

¿तितलियों क्या हैं? आपको पता होना चाहिए कि वे कीड़े हैं, और इस तरह, वे भी हैं arthropods, तितलियों में है बुनियादी विशेषताओं इस समूह के। उनके पास है शरीर तीन भागों में बांटा गया स्पष्ट रूप से विभेदित: सिर, थोरैक्स और पेट.

में सिर वे मुंह, एंटीना, palps और आंखें हैं। वक्ष, तीन खंडों में बांटा गया है, इसमें तीन जोड़े के पैरों (एक जोड़ी प्रत्येक थोरैसिक सेगमेंट में शामिल हो गई है) और पंखों के दो जोड़े (दूसरे और तीसरे खंडों में) हैं। पेट यह शरीर का सबसे सेगमेंट हिस्सा है - यह दस खंडों द्वारा गठित किया गया है, हालांकि केवल आठ स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं।

तितलियों कैसे हैं
एक तितली के सिर

एक तितलियों की विशिष्ट विशेषता हैं गुच्छे, जो वयस्कों के पूरे शरीर को कवर करता है, खासतौर पर पंख- लेपिडोप्टेरा नाम का मतलब है "स्केल के साथ पंख". तराजू के अलावा, वे शरीर के विभिन्न हिस्सों में और कभी-कभी पंखों में कई बाल प्रस्तुत करते हैं।

रंगीन गुच्छे, छत टाइल्स पर एक-दूसरे को ओवरलैप करना, वे अद्भुत और विस्तृत रूप बनाते हैं पंखों के चित्र- रंगों को रासायनिक रूप से वर्णक और शारीरिक रूप से विवर्तन और प्रकाश के अपवर्तन द्वारा उत्पादित किया जाता है।

तितलियों की जीभ कैसी है
एक तितली की सर्पिल जीभ का विस्तार

कंकाल को खुद को मापने वाले तराजू और बाल के नीचे देखना बहुत मुश्किल है, और कंकाल के अलग-अलग हिस्सों को देखने के लिए उन्हें हटाना आवश्यक है। एक तितली जो "छीन ली गई" चलती जोड़ों के साथ खिलौना गुड़िया की तरह दिखती है।

सभी कीड़ों की तरह, तितली एक ट्रेकेआ के माध्यम से सांस लेते हैं या ट्यूबों की श्रृंखला जो शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन ले जाती है।

तितली के विकास के विकास और चरण

ज्यादातर लोगों के लिए, तितली शब्द वयस्क की छवि को उजागर करता है या इमागो। आम तौर पर, हम जटिल विकास के बारे में नहीं सोचते हैं जो प्राणी के स्वरूप को अपने सुंदर आकार और रंगीन पंखों से पहले करता है।

तितलियों, बाकी कीड़ों की तरह, एक पीड़ित हैं प्रक्रिया को रूपांतर के रूप में जाना जाता है, जिसमें कई सफलताओं का पालन किया जाता है विकास चरण अंडे से शुरू होने और वयस्क के साथ समाप्त होने से पूरी तरह से अलग।

लेपिडोप्टेरा एक पूर्ण रूप से निष्क्रिय होता है, जो चार मुख्य चरणों से गुज़रता है, जो निष्क्रिय या स्थिर चरण के साथ हमेशा एक सक्रिय चरण को बदलता है। चार चरण हैं:

  1. अंडा
  2. लार्वा या कैटरपिलर
  3. Pupa या chrysalis
  4. वयस्क
तितली का रूपांतर
एक राजा तितली के चरणों

नीचे हम उनमें से प्रत्येक को विस्तार से समझाएंगे:

अंडा

तितली का जीवन चक्र अंडा के साथ शुरू होता है. अंडे को नग्न आंखों से देखा जा सकता है - यहां तक ​​कि सबसे छोटे लेपिडोप्टेरा भी अपेक्षाकृत बड़े होते हैं: 0.2 से 0.3 मिलीमीटर। अधिक जोरदार लेपिडोप्टेरा के बड़े अंडे एक मटर के आकार तक पहुंच सकते हैं: 3 से 4 मिलीमीटर तक।

अंडे पूरी तरह से है एक ठोस खोल या कोरियन के साथ कवर किया जो भ्रूण और समृद्ध जर्दी परत को घेरे हुए हैं और जो इसे अपने विकास के लिए भोजन प्रदान करता है। बाहरी सतह यह कम या ज्यादा हो सकता है नरम या मोटा, लगभग crests और hollows या सजाया के साथ मूर्तिकला अनियमित धब्बे के साथ.

तितली अंडे की विशेषताएं
एक पत्ते पर तितली अंडा

तितलियों के अंडा आकार यह एक महान विविधता दिखाता है और बार, नाव या धुरी, कोणीय या फ्लैट और फ्लेक प्रकार के साथ गोलाकार, शंकुधारी, बेलनाकार हो सकता है। कोरियम में माइक्रोप्रिल नामक एक छोटा छेद होता है जिसके माध्यम से मोबाइल शुक्राणु को मादा गैमेटे तक पहुंचने और इसे उर्वरक करने में प्रवेश होता है। माइक्रोप्रिल अंडे के ऊपरी हिस्से में स्थित हो सकता है, और अंडा कहा जाता है लंबवत अंडा, या यह बाद में स्थित हो सकता है, इस मामले में इसे कहा जाता है झूठ अंडे.

मादाएं अपने अंडे को अलग या समूहीकृत रख सकती हैं विशेष आकार में: एक परत में, एक परत में या कई परतों में एक पंक्ति में गठबंधन। कभी-कभी मादा पत्तियों और शाखाओं की सतह पर अपना स्थान बनाती है, अन्य बार पत्तियों या फूलों के रोसेट में, पत्ती कूड़े के नीचे, युवा कलियों या कलियों के नीचे, ट्रंकों के फिशर्स में अंडों को ध्यान से डालें।

के बारे में एक तितली डालता है कि अंडे की संख्या, आपको पता होना चाहिए कि यह प्रजातियों पर निर्भर करता है, क्योंकि यह एक ही बिछाने में कई सौ से दो हजार अंडे से भिन्न हो सकता है।

तितलियों को कितने अंडे डालते हैं

नए रखे अंडे उनके पास नरम खोल होता है और उनका रंग आमतौर पर सफेद या पीला सफेद होता है, हालांकि यह हरा हो सकता है। हालांकि, कोरियन जल्दी से सख्त हो जाता है और अंडे अपने सच्चे रंग, ज्यादातर पीले या पीले हरे, भूरा-भूरा और यहां तक ​​कि काला भी प्राप्त करते हैं। Catocala जीनस और उन प्रजातियों के पतंग के अंडे जिनके अंडे के आकार की कलियों का एक बहुत ही ज्वलंत रंग होता है।

कभी कभी, भ्रूण के विकास के साथ रंग बदल सकता है. पीले अंडे लाल निशान प्राप्त कर सकते हैं - अन्य बार वे भूरा और बैंगनी जैसे गहरे रंग लेते हैं। पतले और पारदर्शी खोल वाले अंडों में भ्रूण के विकास के अंत में कोरियन के माध्यम से कैटरपिलर के सिर को देखना संभव है।

कमला

एक निश्चित अवधि के बाद, प्रजातियों और बाहरी कारकों के आधार पर काफी भिन्नता है, अंडे से छोटे कैटरपिलर आते हैं. बाहरी कारक जो अंडे के विकास को सबसे अधिक प्रभावित करता है वह तापमान है। इसके अलावा, अत्यधिक या दोष से नमी, कुछ प्रजातियों के अंडों को प्रभावित करती है।

आदर्श तापमान यह लगभग 20 डिग्री सेल्सियस या 68 डिग्री फारेनहाइट तक फैलता है। कम तापमान पर भ्रूण का विकास धीमा हो जाता है या यहां तक ​​कि बंद हो जाता है - उच्च तापमान (एक निश्चित सीमा तक), आम तौर पर विकास तेज होता है।

में दो या तीन सप्ताह, या इससे पहले भी, यह लंबाई बीस गुना अधिक, वजन और दो हजार से तीन हजार गुना अधिक हो सकती है और सिर चौड़ाई में छह गुना बढ़ सकता है।

न तो खाल के सबसे लोचदार आकार में ऐसे परिवर्तनों का सामना कर सकते हैं और इसलिए, कैटरपिलर के विकास के दौरान कई बदलावों का अनुभव होता है. यह पुरानी और तंग त्वचा के साथ-साथ सिर के कैप्सूल से भी निकलती है, और इसे एक नई त्वचा, बड़े और अधिक आरामदायक से भर देती है, जो पहले पिछले एक के तहत विकसित हुई थी।

कैटरपिलर कैसा हैं

कुछ घंटों के बाद, नई त्वचा कड़ी हो जाती है और कैटरपिलर फिर से खिलाना जारी रख सकता है। रोपण के बीच वृद्धि की अवधि कहा जाता है आग्रह करता हूं. आमतौर पर विकास की पांच या छह अवधि होती है, लेकिन कभी-कभी और भी हो सकती है।

हालांकि, सभी तितली कैटरपिलर इतनी जल्दी नहीं बढ़ते हैं. कुछ प्रजातियों में, विकास कई महीनों तक रहता है, कभी-कभी सालों तक, और उसी प्रजाति के कैटरपिलरों के बीच भी विकास की अवधि में एक बड़ा अंतर हो सकता है, जो मौसमी पीढ़ी के आधार पर वे संबंधित हैं।

इस तेजी से विकास के अनुरूप इसकी जरूरत है भोजन की मात्रा और, जैसे ही यह अंडा छोड़ देता है, कैटरपिलर इसकी तलाश शुरू कर देता है। अक्सर, खाली कोरियन कैटरपिलर को पहला भोजन के रूप में पेश करता है, ताकि उसके जन्म का निशान तुरंत गायब हो जाए। कुछ कैटरपिलरों के लिए यह मौलिक है कि कोरियन उनका पहला भोजन है, और यदि किसी कारण से वे इसे नहीं ले सकते हैं, तो वे कुछ और नहीं खाते हैं, इसलिए, वे मर जाते हैं।

के लिए के रूप में क्या कैटरपिलर खाते हैं, फिलहाल कैटरपिलर अंडा छोड़ देता है आपको अपने आहार को बनाने वाले विशिष्ट खाद्य पदार्थों की खोज शुरू करनी चाहिए, चाहे हरी पत्तियां, कलियों, जड़ों, बल्ब, लकड़ी या कुछ और।

क्या तितली कैटरपिलर खाते हैं

कुछ कैटरपिलर अलग-अलग बीज, सेब, पागल, एकोर्न और अन्य फलों को पीसते हैं. अन्य अन्य जानवरों से प्राप्त सामग्री पर फ़ीड करते हैं, जैसे कि पंख, बाल, मधुमक्खियों और यहां तक ​​कि मृत पशु मांस भी. उसके में प्राकृतिक आवास ये कैटरपिलर पक्षी घोंसले या स्तनधारियों के बोरों में रहते हैं, लेकिन जब वे मानव आवास और गोदामों तक पहुंचते हैं तो वे काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहाँ भी हैं हिंसक कैटरपिलर जो या तो अपनी तरह के लोगों को भस्म करते हैं (का एक उदाहरण नरमांस-भक्षण) या अन्य कैटरपिलर और जानवरों के लिए।

महान आकार, आकार और रंग में विविधता यह कैटरपिलरों को ब्याज देता है। छोटी प्रजातियों के पतंगों में, कैटरपिलर इतने छोटे होते हैं कि वे खानों नामक पत्तियों में पापी सुरंगों को छेद कर सकते हैं, ऊपरी और निचले एपिडर्मिस के बीच हरे ऊतक खाते हैं।

अन्य कैटरपिलर दस सेंटीमीटर से अधिक लंबे होते हैं और हाथ के अंगूठे के रूप में मोटे होते हैं। कैटरपिलर शरीर को चिकनी या बाल के साथ, कांटेदार या तपेदिक, धीरे-धीरे बेलनाकार या अनियमितताओं से ढके हो सकते हैं।

के बारे में कैटरपिलर की विशेषताएं, बहुधा उनके बाल के सींग और टफट हैं जो उन्हें अपने दुश्मनों से बचाने के लिए एक खतरनाक पहलू या उन्हें अदृश्य बनाकर बचाता है। कैटरपिलर अनगिनत दुश्मनों पर गिनें, चूंकि वे पक्षियों और अन्य कीड़ों के लिए भोजन हैं - इसी कारण से, कम से कम कुछ जीवित रहने के लिए, उन्होंने विभिन्न प्रकार के अनुकूलन विकसित किए हैं जो उन्हें अदृश्य बनाने के लिए सेवा देते हैं, उन्हें अपने आवास के साथ भ्रमित करते हैं।

एक लिपडॉप्टर कैटरपिलर के कुछ हिस्सों

अन्य मामलों में, जब उन्हें परेशान किया जाता है, तो वे दिखाते हैं कि वे अपने शरीर के कुछ हिस्सों को उजागर करके खुद को बचाते हैं चेतावनी रंग, अपने रासायनिक हथियार के माध्यम से उपयोग करना मूर्ख या अयोग्य स्राव, या के साथ जहरीले बाल वे अपने हमलावरों के लिए जीवन असंभव बनाते हैं।

कैटरपिलर का सिर इसमें एक प्रतिरोधी कैप्सूल होता है, आमतौर पर दो अपूर्ण गोलार्धों के रूप में। उनके बीच एक त्रिभुज क्षेत्र दिखाई देता है, और सामने के हिस्से में, मुंह में, एक चम्मच के रूप में दो शक्तिशाली जबड़े।

मुखौटे में अन्य चीजों के अलावा, एक ग्रंथि भी शामिल है ठीक रेशम धागे पैदा करता है. युवा कैटरपिलर पेड़ों से नीचे उतरने के लिए इन मकड़ियों का उपयोग करते हैं, या मकड़ियों की तरह, हवा से खींचा जा सकता है और इस प्रकार मैदान से फैलता है।

वयस्क कैटरपिलर वे कोकून बुनाई के लिए रेशम धागे का उपयोग करते हैं या पृथ्वी, मल्च या अन्य सामग्रियों के छोटे टुकड़ों में शामिल होने के लिए, जब वे एक पिल्ला या क्रिसलिस में बदलने के लिए एक कक्ष बनाते हैं। कितने लोग जानते हैं "रेशमी का कीड़ा"।

रेशम की किरण कैसी है

प्रमुख, एंटेना के अलावा, पार्श्व छह ocelos feelers के दो जोड़े और (सरल आँखें, के रूप में वयस्क कीट यौगिक आंखों के खिलाफ), आम तौर पर एक घोड़े की नाल आकार में आयोजित किया जाता है।

कैटरपिलर का शरीर तेरह सेगमेंट से बना है. तीन खंड थोरैक्स और दस पेट बनाते हैं। प्रत्येक थोरैसिक सेगमेंट में पैरों की एक जोड़ी होती है जो बारीक बेलनाकार या शंकु सेगमेंट में बदल जाती है।

पैर आम तौर पर सेगमेंट नंबर तीन, छः और दस में स्थित पेटी मांसल होते हैं और उनके सिरों पर एक सर्कल में व्यवस्थित कुछ कठिन हुक होते हैं। कुछ परिवारों की एक विशिष्ट विशेषता में कम संख्या में पैर होते हैं।

कुछ पतंगों की कैटरपिलर तीसरे और चौथे पेट क्षेत्रों पर कोई पैर है, और पतंगों geometers भी पांचवें खंड में पैर, इस प्रकार उदर पैरों के केवल दो जोड़े छोड़ने की जरूरत नहीं। उनका प्रसिद्ध "लूपिंग" आंदोलन इस कमी का एक परिणाम है।

कुछ कैटरपिलर एक परिशिष्ट काँटेदार या बंटवारा ऊपर की तरफ इशारा करते हुए, जहां संतरे सिलिया पैदा होती है जब कैटरपिलर हमला लगता है में दसवें संशोधित पेट खंड के पैरों की है।

कैटरपिलर का शरीर मजबूत रेशम से ढका हुआ है। रेशम की स्थिति काफी नियमित होती है और अक्सर कुछ प्रजातियों की पहचान के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता बनती है, जो समान रंगों के कैटरपिलरों के भेदभाव में विशेषज्ञों के लिए बहुत मददगार होती है।

इसी प्रकार, सिर और चरम पर समान रेशम दिखाई दे सकते हैं। कुछ प्रजातियों में वे समूहित होते हैं और पंख बनाते हैं। बाल हुक और कताई बाल में संशोधित करना भी संभव है।

अन्य बार, कैटरपिलर की त्वचा इसे विभिन्न कंदों और छोटे प्रोट्रेशंस के साथ कवर किया जा सकता है जिन पर सरल या ब्रांडेड कताई डाली जाती है। इन कंदों या प्रोमोनोरी की स्थिति कुछ प्रजातियों के लिए विशेषता है।

यह खोजना आम है छत या माउंड तीसरे या आठवें पेट खंड में। स्फिंकी के कैटरपिलर की विशेषता है, उदाहरण के लिए, आठवें पेट के खंड में एक उत्सुकता के साथ प्रदान किया जा रहा है।

कैटरपिलर एग्गिया ताऊ यह शरीर के परिशिष्ट में एक युवा या फोर्क के रूप में प्रस्तुत होता है जब वह युवा होता है, लेकिन वे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं और परिपक्व कैटरपिलर में उनका कोई निशान नहीं होता है।

के लिए के रूप में कैसे कैटरपिलर सांस लेते हैं, उसका शरीर कुछ के साथ प्रदान किया जाता है वेंटिलेशन उद्घाटन या पार्श्व कलंक जो ट्रेके के लिए हवा के प्रवेश द्वार के लिए सेवा करते हैं। ट्रेकेआ शाखाएं और कई tiibles में विभाजित, जहां आंतरिक अंगों का ऑक्सीजनेशन. पार्श्व थिगैसिक पहली थोरैसिक अंगूठी और आठ पेट में जोड़े में व्यवस्थित होते हैं।

कैटरपिलर के जीवन का रास्ता एक प्रजाति से दूसरे प्रजातियों में एक महान परिवर्तनशीलता दिखाता है। यह भी बदलता है आपका खाना, जो कोई कार्बनिक पदार्थ हो सकता है। विशेष रूप से कुछ प्रजातियां उनके अस्तित्व, विकास की अवधि, जीवन की दैनिक गति और दूसरों के समय में भिन्न होती हैं।

की कई प्रजातियां कैटरपिलर जलीय हैं. पानी के लिए इसका अनुकूलन इतनी हद तक पहुंच सकता है कि इसके श्वसन अंग प्रोटीबरेंट ब्रांडेड गिल में संशोधित होते हैं, जिसके माध्यम से कैटरपिलर सीधे पानी से ऑक्सीजन को अवशोषित करता है। अन्य कैटरपिलर रहते हैं रेशम बुना हुआ कलियों या विभिन्न सामग्रियों द्वारा गठित किया गया है जो सुरक्षा के रूप में कार्य करते हैं।

Pupa या chrysalis

एक बार अंतिम आकार तक पहुंचने के बाद, कैटरपिलर एक सुरक्षित जगह की तलाश करें जहां या तो एक कोकून बनाओ या उसके बाद एक कैमरा तैयार करें pupa या chrysalis में बदल गया है. क्रिसलिस व्यावहारिक रूप से निष्क्रिय है और कोई खाना नहीं खाती है।

तितली pupa

बॉक्स या कैमरे के अंदर एक असामान्य प्रक्रिया होती है जिसके दौरान, जीवित पदार्थ की जन रिपोर्ट से, एक तितली का गठन होता है वयस्क। कुछ प्यूपा इसके पीछे अंत पर समर्थित और उसके tórax- दूसरे के चारों ओर एक रेशम धागे से जुड़ी हुक पेट (cremaster) के अंत में स्थित असर से लटका दिया जाता है कर रहे हैं।

अधिकतर pupae अपनी विश्राम अवधि को रिक्त स्थिति में बिताते हैं, या तो जमीन पर या कोकून या छुपा जगह पर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। यह छुपा जगह, उदाहरण के लिए, एक लुढ़का हुआ चादर, एक तने के अंदर एक खोखला, एक बीज का कैप्सूल, एक पौधे के फल का इंटीरियर या लकड़ी में नक्काशीदार एक गैलरी हो सकता है।

अक्सर, जमीन पर pupae crunch, जहां खोखले पृथ्वी के एक चक्कर जैसा ठोस पृथ्वी कक्ष बनाया गया है। एक निश्चित अवधि के बाद, तितली chrysalis से उभरता है.

वयस्क तितली

वयस्क तितली की सबसे कुख्यात विशेषता रंगीन पंख है. लेकिन चलिए पहले देखते हैं सिर. हाइलाइट्स उनके हैं यौगिक आंखें, बड़े और गोलार्द्ध (कुछ प्रजातियों में सिर पर अच्छे बाल के नीचे साधारण आंखों या छिपी हुई ओसेलि की एक जोड़ी भी होती है)।

उनके पास भी है बड़े एंटेना, प्रयोगशाला palps और ट्यूब या proboscis, जिसका अंत है सर्पिल घाव और किस कीड़े के साथ वे अमृत और अन्य रस को अवशोषित करते हैं. कुछ Lepidoptera ट्रंक कम है, नरम फल काटना के लिए अनुकूलित, और कभी कभी यह सब पूरी तरह से कम हो, जिस स्थिति में वयस्क व्यक्तियों किसी भी खाना नहीं खाते है, सभी ऊर्जा वे वसा के अपने छोटे से जीवन में संग्रहीत के लिए की जरूरत को प्राप्त करने के लिए अपने कैटरपिलर द्वारा शरीर।

तितलियों की शारीरिक रचना
एक तितली के हिस्सों (सम्राट तितली)

सिर पतली गर्दन से थोरैक्स से जुड़ा हुआ है। वयस्क तितली का थोरैक्स तीन खंडों से बना है. थोरैक्स के प्रत्येक छल्ले पर एक डाला जाता है पैरों की जोड़ी. दूसरे और तीसरे छल्ले एक ले जाते हैं पंखों की जोड़ी झिल्लीदार प्रत्येक।

पिछले पंख पिछले के मुकाबले छोटे हैं. दोनों 15 नसों या नसों द्वारा गठित एक जटिल प्रणाली द्वारा प्रबलित होते हैं। विभिन्न नसों को निम्नानुसार नामित किया गया है: तट, अपलोड, त्रिज्या, मध्यम, cubit, postcubit और गुदा।

विस्तृत पंख पैटर्न छोटे पैमाने द्वारा गठित होते हैं जिसमें या तो रंगद्रव्य होते हैं या विवर्तन और प्रकाश के अपवर्तन द्वारा भौतिक रूप से रंग उत्पन्न करते हैं, इस प्रकार पंखों को उनकी हड़ताली महिमा देते हैं। निम्नलिखित छवि में, उदाहरण के रूप में, आप देख सकते हैं राजा तितली, सबसे खूबसूरत में से एक।

वयस्क तितलियों कैसे हैं

ये चित्र विशेषता तत्वों को प्रस्तुत करते हैं, जैसे कि धब्बे और streaks जो बदले में, विशिष्ट नाम लेते हैं, उदाहरण के लिए: गुर्दे के आकार के धब्बे, वेज के आकार का दाग, आंतरिक और बाहरी क्रॉस बैंड, लहरदार रेखा।

पैर 10 मौजूद हैं artejos: हिप या कोक्सा, trochanter, femur, तिब्बिया, tarsus (पांच भागों द्वारा गठित) और pretarso। कुछ लेपिडोप्टेरा (जैसे कि नीलफ्लिड्स और सैटिरिड्स) में पूर्ववर्ती पैरों के पैर कम हो जाते हैं और पैरों को चलने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

तितली के पेट में भोजन चैनल और प्रजनन प्रणाली होती है और टर्मिनल भाग में यह होता है जननांग अंग. ये बाहरी यौन अंग दो (पुरुष में) या तीन (मादा में) अंतिम खंडों में बने होते हैं और बहुत ही विशिष्ट होते हैं और अक्सर प्रजातियों की पहचान करने के लिए एक अनिवार्य सहायता का गठन करते हैं।

तितलियों की छवियों

के लिए के रूप में तितली कैसे पुनरुत्पादित करते हैं, इमागो या वयस्क तितली यह एक बेहद प्रजनन चरण है, इसका उद्देश्य प्रजनन है और इसका पूरा जीवन इस अंत में केंद्रित है।

पुरुष एक कुंवारी महिला चाहता है, यह copulates और fertilizes, और मादा अंडे देता है। इसके साथ, तितली का जीवन चक्र और फिर वह मर जाता है। अंडा एक नए चक्र की शुरुआत को चिह्नित करता है।

तितली प्रजातियां

अनुमान लगाया गया है कि लगभग तितलियों की 200,000 प्रजातियां हैं और पृथ्वी पर पतंग, हालांकि आज तक केवल 130,000 वर्णित किए गए हैं। शेष अभी तक ज्ञात नहीं है, अगर यह कभी पता चला है, क्योंकि आज के जानवरों, और इसमें तितली शामिल है, इस तरह की दर पर संख्या में कमी आ रही है कि कई प्रजातियां खोजे जाने से पहले गायब हो सकती हैं।

हम विशेष रूप से अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी पोस्ट पर जाएं: तितलियों के प्रकार. इसमें आप उनमें से प्रत्येक की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार गहराई से और जान सकते हैं।

तितलियों के प्रकार

के लिए के रूप में इसका आवास, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में तितलियों का विकास अधिक होता है, जहां उन्हें सबसे अधिक अनुकूल स्थितियां मिलती हैं, यानी, अधिकांश गर्मियों में गर्म वातावरण और प्रचुर मात्रा में भोजन मिलता है। उष्णकटिबंधीय भी सबसे महान है प्रजातियों की विविधता.

दोनों गोलार्धों के समशीतोष्ण क्षेत्र में, उत्तर और दक्षिण में, प्रजातियों की संख्या बढ़ती अक्षांश के साथ घट जाती है। केवल कुछ प्रजातियां हैं जो आर्कटिक सर्किल से बाहर के क्षेत्रों की कठोर परिस्थितियों को अनुकूलित करती हैं।

आप यह नहीं कह सकते हैं लेपिडोप्टेरा जीव समशीतोष्ण क्षेत्रों में रुचि की कमी है। हालांकि इन क्षेत्रों के तितलियों को अपने उष्णकटिबंधीय रिश्तेदारों के विशाल आयामों का अधिग्रहण नहीं होता है, लेकिन वे सम्मान के बराबर हैं आकार और रंगों की विविधता.

कुछ छोटी प्रजातियां अद्भुत सुंदरता के हैं, जिनमें रंगों की विस्तृत श्रृंखला, धातु की चमक और नाजुक मार्जिन से घिरे पंख होते हैं, जो अक्सर पंखों की चौड़ाई से अधिक लंबे होते हैं। उसकी जीवन शैली यह इतनी सारी विशिष्टताओं से चिह्नित है कि इन आकर्षक जीवों के बारे में सीखना जारी रखने की कोशिश करना उचित है।

तितलियों कैसे सांस लेते हैं

तितलियों में सांस लेना यह वास्तव में एक विशेष प्रणाली है। यह कई अन्य जीवित प्राणियों की श्वसन प्रणाली से बहुत अलग है। उदाहरण के लिए, अगर हम मनुष्यों के साथ तुलना करते हैं, तितलियों के मामले में, यह पता चला है फेफड़े नहीं है.

इतनाकैसे तितलियों सांस लेते हैं? वैसे फेफड़ों के बजाय, तितलियों के पास है spiracles, जो एक छोटे से छेद हैं जो लेपिडोप्टेरा अपने शरीर में हैं। ये छेद क्या हैं ट्रेकेआ में ऑक्सीजन के पारित होने की सुविधा प्रदान करें.

श्वसन तंत्र तितलियों

ट्रेकेआ आंतरिक संवहनी की जटिल प्रणाली है कि इन कीड़ों में उनके इंटीरियर में होता है और यह एक समारोह के रूप में होता है परिवहन ऑक्सीजन उसके शरीर के सभी हिस्सों में। तो अन्य आर्थ्रोपोड्स की तरह करें मधुमक्खियों, बीटल या टिड्डी

तितली में ऊतकों को ऑक्सीजन पंप करने के लिए तंत्र नहीं होता है। इसके बजाए, आपका शरीर एक प्रणाली के माध्यम से ऐसा करता है निष्क्रिय प्रसार, जो स्व-वेंटिलेशन द्वारा गैस को वितरित करता है।

तो आप जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है आत्म वायु संचार, के होते हैं ट्रेकेआ के ट्यूबों की मात्रा में संशोधन. ये परिवर्तन कुछ आंदोलनों द्वारा उत्पादित होते हैं जो तितली उड़ते समय बनाता है।

तितलियों में अंतर कैसे करें

शुद्धता वाले तितली प्रजातियों का वर्णन करना आसान नहीं है और स्पष्ट रूप से। यद्यपि एक ही प्रजाति के सदस्यों में आम तौर पर कई विशेषताएं होती हैं, लेकिन वे कई पहलुओं में अधिक या कम डिग्री की एक बड़ी विविधता पेश करते हैं।

तितलियों में अंतर कैसे करें

व्यक्तिगत नमूने आकार में भिन्न हो सकते हैं, के विवरण पंखों का रंग और चित्रण, साथ ही, उदाहरण के लिए, में व्यवहार, प्रतिरोध और प्लेबैक क्षमता.

यह परिवर्तनशीलता सभी जीवित जीवों की मूल विशेषता है। यह इन की अनुमति देता है विभिन्न बाहरी स्थितियों के अनुकूल है और, इसलिए, इसके अस्तित्व को सुनिश्चित करता है। साथ ही, यह प्रजातियों की लचीलापन, अपने पर्यावरण की बदलती स्थितियों के संबंध में प्रजातियों की प्रतिक्रिया को दर्शाता है।

व्यक्तियों, आबादी और प्रजातियों की विविधता उनकी विशेषताओं की डिग्री या माप में भिन्न होती है। तितलियों के मामले में, सबसे उल्लेखनीय विचलन (हालांकि हमेशा सबसे उपयोगी नहीं) पंखों के रंग और पैटर्न में स्वाभाविक रूप से भिन्नताएं हैं।

ऐसा कहा जाता है कि तितलियों और पतंग विभिन्न रूपों में दिखाई देते हैं (इसके वैज्ञानिक नाम में रूप का संक्षिप्त नाम एफ है)। आम तौर पर, वे व्यक्तिगत रूप होते हैं (जिसे aberrations भी कहा जाता है) और वंशानुगत नहीं हैं।

अन्य विचलन के रूप में होते हैं म्यूटेशन और वे हैं स्थायी, अनुवांशिक विरासत के नियमों के अनुसार संतान को संचरित किया जा रहा है। कभी-कभी एक ही प्रजाति के व्यक्ति एक-दूसरे से अलग होते हैं कि वे एक अलग प्रजाति से संबंधित प्रतीत होते हैं। दूसरी तरफ, कुछ प्रजातियां इतनी परिवर्तनीय हैं कि एक ही रंग के दो नमूने ढूंढना अजीब हो सकता है।

एक और प्रकार की विविधता अधिक बार होती है भौगोलिक परिवर्तनशीलता. एक प्रजाति बड़े क्षेत्रों में फैला हुआ है, उदाहरण के लिए, यूरोप और एशिया में, सुदूर क्षेत्रों में लोगों को अलग से, स्थानीय जलवायु के जवाब में विकसित किया जा सकता अलग,।

अलगाव का कारण बनता है ऐसे पर्वत श्रृंखला, लंबे समय तक नदियों, समुद्रों, रेगिस्तान, पृथ्वी की पपड़ी या ग्लेशियरों के foldings के रूप में विविध भौगोलिक और भूवैज्ञानिक बाधाओं, हो सकता है। साल हजारों की संख्या में की अवधि में, मतभेद है कि में उभरा भौगोलिक दृष्टि से अलग आबादी आंशिक रूप से वंशानुगत हो सकता है, इस प्रकार कई भौगोलिक दौड़ को जन्म दे रही, उप-प्रजाति कहा जाता है (SSP।)।

अपोलो तितली में इन उप-प्रजातियों के उभरने का एक अच्छा उदाहरण देखा जा सकता है (पारनासियस अपोलो), जिसने यूरोप और एशिया के अलग पर्वत श्रृंखलाओं में स्पष्ट रूप से विभेदित भौगोलिक दौड़ विकसित की (दर्जनों को केवल यूरोप में वर्णित किया गया है)।

यदि इस तरह के अलगाव सैकड़ों हजारों वर्षों तक जारी है, आबादी के बीच अंतर इतना बड़ा हो सकता है कि वे स्वतंत्र प्रजाति बन जाते हैं, पहले से ही एक दूसरे को पार करने में असमर्थ, विभिन्न आहारों के आदी, जीवन की विभिन्न ताल आदि के साथ।

व्यवस्थित दृष्टिकोण से व्यक्तिगत रूपों का कोई महत्व नहीं है, बिल्कुल भौगोलिक रूपों और दौड़ के मामले में विपरीत। यही कारण है कि वे व्यवस्थित इकाइयों को नामांकित करने के नियमों के नाम पर नामकरण के कठोर नियमों के अधीन भी हैं: प्रजातियां, जेनेरा, परिवार, आदेश, आदि

यह जानना जरूरी है कि एक प्रजाति के वैज्ञानिक मूल्य दो नाम होते हैं. पहला शैली है, हमेशा अपरकेस में लिखा है। दूसरा नाम प्रजातियों को नामित करता है और प्रारंभिक लोअरकेस के साथ लिखा जाता है. यह प्रणाली जो दो संप्रदायों का उपयोग करती है उसे द्विपक्षीय नामकरण कहा जाता है। जब एक तीसरा नाम जोड़ा जाता है, जिसे यह उप-प्रजाति (भौगोलिक दौड़) कहते हैं, इसे त्रिनोमिक नामकरण कहा जाता है।

कॉल भौगोलिक जाति के लिए जो प्रजातियों का वर्णन किया और उसके नाम में पहली बार और उप प्रजातियों के नाम के लिए नामित किया गया था अनुसार, एक विशिष्ट क्षेत्र की आबादी है प्रजातियों के समान है।

उदाहरण के लिए, कैरी वॉन लिनेनो ने स्वीडन में कब्जे वाली प्रजातियों के अनुसार मैकॉन का वर्णन किया और इसलिए, स्वीडन में रहने वाली भौगोलिक दौड़ को बुलाया जाता है Papilio machaon machaon, जबकि ग्रेट ब्रिटेन में आबादी, पिछले एक से थोड़ा अलग है, माना जाता है Papilio machaon ब्रिटानिकस.

तितलियों और पतंगों में एक और प्रकार की विविधता है बहुरूपता, जो प्रजातियों के भीतर बहुत अलग समूहों के अस्तित्व को मानता है। यह यौन हो सकता है, इस मामले में इसे कहा जाता है यौन मंदता (नर और मादा अलग), या मौसमी dimorphism, इस मामले में इसे मौसमी बहुरूपता कहा जाता है (उसी वर्ष अलग पीढ़ियों के बीच मतभेद होते हैं)।

कई अलग-अलग समूहों के मामले में दो अलग-अलग समूहों और बहुरूपता के मामले में मंदता शब्द का प्रयोग किया जाता है। हाल के वर्षों में, बहुरूपता के कुछ उदाहरणों को विशिष्ट नामों के साथ नामित किया गया है, उदाहरण के लिए, रंग अंतर भिन्न हैं dichroism और policroism.

तितलियों की कई प्रजातियों में, नर महिलाओं से अलग हैं। कुछ मामलों में अंतर बहुत छोटे होते हैं, जैसे ड्राइंग, रंग टोन या एंटेना के टुकड़ों की संख्या। अन्य बार वे बहुत ही उल्लेखनीय होते हैं, ताकि कुछ प्रजातियों में नर और मादा एक-दूसरे के समान न हों।

उन्हें आकार में या एंटीना, पैरों या पंखों के आकार में रंग (यौन दुविधा) में अंतर किया जा सकता है। तो, उदाहरण के लिए, ला लगर्ता के पुरुष (Lymantria dispar) छोटा और भूरा है और इसकी उड़ान तेज है, जबकि मादा बड़ी है, क्रीम सफेद और भारी उड़ान है।

कुछ ज्यामिति में, limántridos, arctidos और microlepidópteros, मादाओं में एट्रोफिड पंख होते हैं और उड़ नहीं सकते हैं। लाइसिनिडोस के पुरुष आमतौर पर नीले होते हैं, जबकि मादाएं भूरे रंग के होते हैं।

नर निमफ्लिड्स के पंखों में धातु की चमक होती है, हालांकि, मादाओं में दिखाई नहीं देती है। पतंग की कई प्रजातियों के पुरुषों में पेक्टिनेट या पंख एंटीना होता है और दूसरी तरफ मादाएं होती हैं।

मौसमी बहुरूपता उन प्रजातियों में दिखाई देती है जिनमें एक ही वर्ष में कई पीढ़ियां होती हैं। अक्सर, व्यक्तिगत पीढ़ी या तो आकार या रंग में भिन्न होती हैं। यह जीनस ईओलास (पीला) या पाइरिडोस (सफेद) से संबंधित नमूनों में काफी आम है।

चुपलेचे की दूसरी पीढ़ी (Iphidides podalirius) रंग में पहले से थोड़ा अलग है। इन मतभेदों का कारण सामान्य रूप से, कीड़ों की प्रतिक्रिया में पूरे वर्ष के दिनों में परिवर्तन करने के लिए होता है।

मौसमी polymorphism का एक विशिष्ट उदाहरण का एक उदाहरण है Araschnia levana. मौसमी परिवर्तन कैटरपिलर और पिल्ला के रंग को भी प्रभावित कर सकते हैं। इस प्रकार, मकाओन प्रजातियों की ग्रीष्मकालीन क्राइसलाइज हरी होती है, जबकि सर्दी के लोग ब्राउन होते हैं।

तितलियों को वर्गीकृत कैसे किया जाता है

यहां तक ​​कि एक आम आदमी के लिए यह भी पहचानना आसान है कि कुछ जानवरों के बीच दूसरों के मुकाबले ज्यादा भरोसा है। लेपिडोप्टेरा के लिए भी यही है। सबसे पहले, वे स्पष्ट रूप से तितलियों और पतंगों में विभाजित हैं।

तितलियों का वर्गीकरण

सबसे महत्वपूर्ण समूह हैं hawkmoth, zigénidos और sésidos. तुलना और अन्य विशेषताओं की अधिक विस्तृत परीक्षा, जैसे कि पंखों और एंटेना के आकार, पंखों और मुखौटे का स्थान, अनुमति देता है समूहों और उपसमूहों में विभाजन.

प्रकृतिवादियों की पूरी पीढ़ियों ने कुछ सिद्धांतों को निर्धारित करने की कोशिश की है जिसके अनुसार सभी जीवित प्राणियों या जीवों को एक प्रणाली में वर्गीकृत किया जा सकता है। सापेक्ष सफलता के साथ इस समस्या को हल करने वाला पहला प्रसिद्ध स्वीडिश वैज्ञानिक लिनिअस था।

उन्होंने अपनी पुस्तक में सभी जानवरों और पौधों को वर्गीकृत किया सिस्टमा Naturae, जिसने आधार बनाया जिस से वर्तमान वर्गीकरण प्रणाली विकसित की गई थी। दस58 और अंतिम संस्करण 1758 में प्रकाशित होने के बाद से 200 से अधिक वर्षों बीत चुके हैं।

हालांकि आधुनिक शोध प्रगति के कारण अधिकांश मूल प्रणाली में संशोधन किया गया है, लिनिअस के मौलिक सिद्धांतों को बदला नहीं गया है। इस प्रकार, आज, तितलियों और पतंगों में जाना जाता है प्राकृतिक प्रणाली के अनुसार वर्गीकृत कर रहे हैं: जानवरों के साम्राज्य (पशु) एक, जाति: ऑर्थ्रोपोड (आर्थ्रोपोड़ा) वर्ग: कीड़े आदेश: तितलियों और पतंगों (Lepidoptera) ।




इस क्रम में वे परिवारों में और इन्हें लिंग में विभाजित करना जारी रखते हैं. प्रणाली की सबसे छोटी इकाई प्रजातियां (या उप-प्रजातियां) है। सहायक श्रेणियां हैं: उपनिवेश, सुपरफमिलियां, सबफमिलियां और अन्य व्यवस्थित इकाइयां।

तितलियों के वर्गीकरण निरंतर परिवर्तन से गुजरता है, दोनों morphology, शरीर रचना, paleontology और तुलनात्मक आनुवंशिकी और अन्य वैज्ञानिक जांच के साथ-साथ प्रत्येक प्रकृतिवादी के व्यक्तिपरक दृष्टिकोण के आधार पर।

मूल रूप से, वे वयस्क व्यक्ति की रूपरेखा विशेषताओं के अनुसार वर्गीकृत किए गए थे। अंडा, कैटरपिलर और कोषस्थ कीट और कुछ कोशिकीय मापदंड: हाल के वर्षों में, उनके वर्गीकरण को भी ध्यान में तथाकथित preimaginal चरणों दूसरे शब्दों में ले जाता है,।

यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि अलग-अलग अधिकारियों की अवधारणा कैसे भिन्न होती है, परिवारों में उपविभाग के संदर्भ में। कुछ लेखकों के मुताबिक, लेपिडोप्टेरा को 50 परिवारों में विभाजित किया जा सकता है, जबकि अन्य सोचते हैं कि 120 परिवार हैं। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, कुछ अधिकारियों और एक परिवार द्वारा निमफलीड्स और व्यंग्यवादियों को दो अलग-अलग परिवार माना जाता है।

Riodiuidae कभी-कभी एक स्वतंत्र परिवार माना जाता है और कभी-कभी एक उपमहाद्वीप, Lycaenidae माना जाता है। पिरलिडोस को छह स्वतंत्र परिवारों में भी विभाजित किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक की प्रणाली आमतौर पर पहचानी जाती है I. एफ बी आम, जो उनकी पुस्तक में दिखाई दिया ऑस्ट्रेलिया की कीड़े, और यूरोपीय तितलियों और पतंगों के लिए 1 9 80 के फ्रांसीसी एंटोमोलॉजिस्ट पी। लेरॉट के वर्गीकरण, जिसमें नवीनतम खोज भी शामिल हैं। लेरौट के मुताबिक, ऑर्डर लेपिडोप्टेरा को निम्नलिखित योजनाओं में दिखाए गए अनुसार उनके विभिन्न परिवारों के साथ दो उप-वर्गों और 27 सुपरफामिली में बांटा गया है (कम महत्वपूर्ण परिवारों को छोड़ दिया गया है)।

तितली आवास

कितना जहां तितलियों रहते हैं, आपको पता होना चाहिए कि वे प्रकृति का एक अविभाज्य हिस्सा हैं। वे रहने वाले और निर्जीव घटकों और जीवों के बीच होने वाले जटिल संबंधों में भाग लेते हैं।

तितलियों का निवास

उन्हें अन्य जीवों के रूप में निर्जीव प्रकृति के विशेष रूप से समय के साथ-साथ जीवित प्रकृति के अन्य पहलुओं के लिए विभिन्न प्रकार के पहलुओं को अनुकूलित करना होगा। एक तरफ, वे अन्य जीवों के उपभोक्ता हैं, मुख्य रूप से पौधों, और इसलिए उनके जीवन को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से प्रभावित करते हैं (क्योंकि वे अपने पर्यावरण को प्रभावित करते हैं)।

दूसरी तरफ, तितली और पतंग बदले में जानवरों और परजीवीओं का भोजन बदल रहे हैं। इसलिए, वे खाद्य श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण लिंक हैं और पूरी दुनिया के पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं।

इसे कहा जाता है पारिस्थितिकीय वैलेंस एक प्रजाति के गुणों के समूह के लिए और यह बाहरी कारकों से निपटने की अनुमति देता है। व्यापक पारिस्थितिकीय वैलेंस वाली प्रजातियां विभिन्न प्रकार की स्थितियों का समर्थन करती हैं और लचीली होती हैं। वे सक्षम हैं, उदाहरण के लिए, के विभिन्न जलवायु स्थितियों के तहत रहते हैं या विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों पर भोजन करने के लिए।

दूसरी तरफ, एक कम पारिस्थितिक वैलेंस का अर्थ सीमित शर्तों की निर्भरता पर निर्भर करता है और आम तौर पर यह भी विशेषज्ञता है कि, कभी-कभी, बहुत चरम हो सकता है। यद्यपि कम पारिस्थितिकीय वैलेंस वाली प्रजातियां बहुत कठोर रहने की स्थितियों के अनुकूल हो सकती हैं, जैसे कि उच्च पहाड़ों या रेगिस्तान में, वे कम ऊंचाई पर हल्की स्थितियों में जीवित रहने में असमर्थ हैं।

जहां तितलियों रहते हैं

फिर वहाँ है खाद्य विशेषज्ञता. जैविक प्रजातियों आम तौर पर monofagocitarias संयोजक, जिसका मतलब है कि वे केवल भोजन का एक प्रकार को खिलाने के लिए सक्षम हैं, और जब यह उपलब्ध नहीं है (उदाहरण के लिए, जब एक संयंत्र मारे गए या नष्ट हो जाता है) जीवित रहने के लिए नहीं कर पा रहे कमी आती है।

तितलियों की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, और प्रत्येक प्रजाति को उचित आवास (शब्द की व्यापक अर्थ में) मिलना चाहिए जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक कारक प्रदान करता है - इसे एक कहा जाता है पारिस्थितिकीय आला-।

एक उपयुक्त जगह, उदाहरण के लिए, फसल या पौधे की फसल का एक प्रकार हो सकता है (जंगल, घास का मैदान, रिपिपियन झाड़ियों), वर्ष के एक विशिष्ट समय, वनस्पति विकास, गुणवत्ता और खाद्य पदार्थों की विशेष रासायनिक संरचना को देखते हुए तापमान और वातावरण में नमी के कुछ चरण, उचित प्रकाश के प्रकार, वायु प्रवाह, आदि

कुछ प्रजातियों एक बड़े और जटिल आला की आवश्यकता होती है, जब एक विशेष प्रजाति के एक तितली एक उपयुक्त आला पर अन्य प्रजातियों के साथ साझा करने के लिए खुद को उधार नहीं करता है और के रूप में सबसे अच्छा तुम कर सकते हो यह बचाव दूसरों के एक छोटे और सरल है, के साथ सामग्री रहे हैं। आमतौर पर ऐसा होता है कि यह छोड़ा जाता है या यह घुसपैठियों द्वारा निष्कासित कर दिया जाता है।

आखिरी मामले में आपको एक और उपयुक्त जगह मिलनी चाहिए और पिछले अधिवास को बेदखल करना चाहिए। यदि आपको उपयुक्त जगह नहीं मिलती है, तो आपको नई स्थितियों के अनुकूल होना चाहिए और किसी अन्य प्रकार की जगह तलाशना चाहिए। अगर वह या तो हासिल करने में असमर्थ है, तो वह मरने के लिए बर्बाद हो जाएगा।

आलों विस्तृत प्रकार और विभिन्न स्तरों और अंतरिक्ष, समय और अन्य लोगों में उनके पारस्परिक एक दूसरे का संबंध के विभिन्न प्रकार के व्यवसाय, जटिल प्राकृतिक समुदायों कि उनके यथास्थिति आत्म नियमन या बाह्य कारकों के लिए उनकी प्रतिक्रिया को बदलने को बनाए रखने को जन्म दे।

आज हम जानते हैं कि इन सभी घटनाओं को नियंत्रित करने वाला सिद्धांत ऊर्जा का प्रवाह है. सूर्य मौलिक स्रोत है जो हमारे ग्रह पर जीवन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। पौधे सौर ऊर्जा लेने में सक्षम होते हैं और कार्बनिक पदार्थों के संश्लेषण में इसका उपयोग करते हैं।

तब यह ऊर्जा खाद्य श्रृंखला के उपभोक्ताओं को गुजरती है जो पौधों (जड़ी-बूटियों) पर खिलाती हैं। सौर ऊर्जा का प्राथमिक अधिग्रहण जितना अधिक होगा, पारिस्थितिक श्रृंखला में निम्नलिखित के लिए आपूर्ति अधिक होगी, इस प्रकार बड़ी संख्या में प्रजातियों का जीवन संभव हो जाएगा।

जहां सौर ऊर्जा उपलब्ध है दुर्लभ है, समुदायों में जीवों के बीच कुछ प्रजातियां और सरल अंतःसंबंध हैं। इन समुदायों को आसानी से परेशान किया जाता है और किसी भी विकार पर काबू पाने में कठिनाइयां होती हैं। इसके विपरीत, एक मजबूत ऊर्जा आपूर्ति एक बहुत समृद्ध समुदाय को विकसित करने की अनुमति देता है।

इस कारण से, पहाड़ों के इलाकों में, पहाड़ों और पतंगों की केवल कुछ प्रजातियां हैं, उनके पास कई प्रजातियों या निष्क्रिय अंतःसंबंधों के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं है। समशीतोष्ण क्षेत्रों में, प्रजातियों की एक बड़ी संख्या में रहते हैं, उनके अंतःसंबंध अधिक जटिल होते हैं और समुदाय बाह्य कारकों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं।

निर्जीव प्रकृति, या ambiotic कारकों (तापमान, आर्द्रता, प्रकाश) के कारकों में से प्रत्येक, एक अलग और व्यक्तिगत प्रभाव है। इनमें से, तापमान सबसे महत्वपूर्ण है. तितलियों और पतंग उनके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और केवल तभी अस्तित्व में रह सकते हैं जब उनके शरीर का तापमान आवश्यक स्रोत तक पहुंच जाए, बाहरी स्रोत के लिए धन्यवाद।

इसलिए, वे सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से हैं सौर विकिरण पर निर्भर है या पर्यावरण का तापमान. आपकी जरूरतें अलग-अलग हैं। कुछ प्रजातियां ठंड या थोड़ी अधिक के रूप में कम तापमान पर सक्रिय होती हैं। हालांकि, अधिकांश प्रजातियों के लिए इष्टतम तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस (68 और 77 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है।

उच्च तापमान पर, इसकी गतिविधि शुरुआत में बढ़ जाती है, लेकिन फिर, तापमान अपने प्रतिरोध की सीमा तक पहुंचता है, इसकी गतिविधि तेजी से घट जाती है। लेपिडोप्टेरा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान का सामना नहीं कर सकते हैं (104 डिग्री फारेनहाइट) लंबे समय तक और इसलिए कम तापमान वाले स्थानों की तलाश करें, अपने पंखों को अपने तापमान को कम करने के लिए लहरें, अपने शरीर को तरल पदार्थ चूसने और छायादार क्षेत्रों में छिपाने के लिए ठंडा करें।

इसी तरह, कम तापमान वे खतरनाक हैं, खासकर जब वे अचानक उतरते हैं। हालांकि, कई प्रजातियों ने एक शारीरिक तंत्र विकसित किया है जो उन्हें सबसे कठिन ठंढों तक जीवित रहने की अनुमति देता है।

तितलियों के जीवन में आर्द्रता एक और निर्णायक कारक है. आपके अधिकांश शरीर के ऊतक पानी से बने होते हैं और इसे लगातार भरना चाहिए। जल रासायनिक प्रक्रियाओं,, शरीर में होने वाली वह है शरीर के ऊतकों के संश्लेषण के लिए के लिए बुनियादी कच्चे माल के रूप में महत्वपूर्ण है, और एक परिवहन माध्यम के रूप में पूरे शरीर में पोषक तत्वों का संचालन करने के लिए और अपशिष्ट उत्पादों ले जाने के लिए बाहर।

नमी की डिग्री प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होती है। कुछ बहुत अच्छी तरह से वातावरण में जीवन के लिए अनुकूलित कर रहे हैं secos- अपने शरीर एक मोटी, निर्विवाद आवास के साथ प्रदान की जाती हैं, बाल वाष्पीकरण को रोकने के लिए और भी पानी की एक बार बहुत कुछ लेने के लिए सक्षम हैं।

कैटरपिलर हरे पौधों से अपनी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक पानी प्राप्त करते हैं। अन्य प्रजातियों, या उनके preimaging (विकास) चरणों, शुष्क वातावरण में जीवित नहीं रह सकते हैं। महिलाओं कलियों, फूलों या फल स्थानों húmedos- कीड़े पौधों के अंदर रहते हैं, उदाहरण के लिए में अपने अंडे, भीतर उपजा, या जमीन में छिपा। अन्य कैटरपिलर बक्से में रहते हैं, जो उन्हें बचाने के अलावा, उन्हें अधिक आर्द्रता देते हैं।

तितलियों के जीवन में प्रकाश द्वारा निभाई गई भूमिका बहुत दिलचस्प है। ऊर्जा के स्रोत के रूप में, जीवन के लिए ऐसा आवश्यक है और दूसरी बात यह कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के संकेत के रूप में कार्य करती है।

लाखों सालों से, दिन भर के घंटे घट रहे हैं और पूरे साल बढ़ रहे हैं, और इसी तरह, मौसम नियमित रूप से बदल रहे हैं, कम अनुकूल लोगों के साथ अनुकूल मौसम बदल रहे हैं। और इसलिए, तितलियों और पतंगों ने अपने फायदे के लिए खगोलीय घड़ी का उपयोग करना सीखा।

साथ प्रकाश संकेतों की मदद मौसम के सख़्ती जीवित रहने और इसी तरह, के लिए आवश्यक तैयारी की, पता है जब यह इतना है कि वहाँ वंश के लिए पर्याप्त भोजन है अंडा छोड़ने के लिए समय है।

तितलियों के विकास में लेटर्जी किसी प्रकार या निष्क्रियता की अवधि है. कई प्रकार की निष्क्रियता है और वे बहुत जटिल हैं। दो मूल प्रकार डायपोज और quiescence, साथ ही साथ कई मध्यवर्ती प्रकार हैं।

निष्क्रियता यह बाह्य कारकों में परिवर्तन के लिए तत्काल प्रतिक्रिया है, आमतौर पर तापमान में परिवर्तन, और कभी-कभी आर्द्रता में भी। जब तापमान या आर्द्रता इष्टतम मूल्य से नीचे आती है, तो जीव सक्रिय हो जाता है।

हालांकि, जब पर्याप्त स्थितियों को बहाल किया जाता है, तो विकास या प्रजनन तुरंत जारी रहता है। संक्षेप में, सूखे या ठंड के कारण और प्रकाश के बावजूद quiescence स्थिर रहने की क्षमता है।

डायपोज़ एक अधिक जटिल प्रकार की सुस्ती है. यह विकास के दौरान निष्क्रियता की अवधि है जो एक प्रतिकूल मौसम शुरू होने से पहले शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों से ट्रिगर होता है।

दिन की अवधि आवेग है जो जीवों के परिवर्तनों को उत्तेजित करता है। जब दिन कम होते हैं, शरीर की शारीरिक प्रक्रियाएं उन दिनों से अलग होती हैं जो लंबे समय तक होती हैं - ग्रंथियां विभिन्न पदार्थ उत्पन्न करती हैं या अस्थायी रूप से काम करना बंद कर सकती हैं।

इस प्रकार, वसंत में दिन के घंटों की लंबाई कैटरपिलर जागृत होती है शीतकालीन एक नए जीवन के लिए, यह आवेग है जो कोकून से निकलने वाली तितली या पतंग का कारण बनता है। या सिग्नल ताकि कैटरपिलर अंडे को सर्दियों में काटकर अपना रास्ता बना दे।

प्रकाश की एक निश्चित राशि महिलाओं के अंडाशय या पुरुषों में यौन गतिविधि में अंडों की परिपक्वता को उत्तेजित करती है। यह निर्धारित करता है कि एक ही वर्ष में दूसरी पीढ़ी होगी या नहीं, अगर पिल्ला कई दिनों तक या कई महीनों तक आराम से रहेगी, आदि।

डायपोज़ विकास के किसी भी चरण में हो सकता है और हल्का सिग्नल आमतौर पर सुस्ती से बहुत पहले दिखाई देता है। यह प्रजातियों के अस्तित्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि गति एक समय जो भोजन और कैटरपिलर या ईमागौ (जैसे शक्ति चरणों) के बहुत सारे है पर प्रकट होता है प्रतिकूल वाली अवधि के लिए पर्याप्त आपूर्ति स्टोर कर सकते हैं है। दिन की लंबाई भविष्य के वयस्क (मौसमी बहुरूपता) के रंग को भी प्रभावित कर सकती है।

जैविक कारकों में से - एक जीवित प्रकृति के रूप में- सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, जो ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। चूंकि तितलियों और पतंग हेटरोट्रोफिक जीव हैं, इसलिए वे अन्य जीवित जीवों, विशेष रूप से पौधों द्वारा उत्पादित भोजन पर निर्भर करते हैं।

पौधे कुछ वयस्क व्यक्तियों और कैटरपिलरों का भोजन हैं। केवल कभी-कभी कैटरपिलर जानवरों या पशु उत्पादों जैसे पंख, बाल या मृत जानवरों के अवशेषों पर फ़ीड करते हैं।

तितलियों क्या खाते हैं

के लिए के रूप में तितली खिला रहा है, लेपिडोप्टेरा तीन बड़े समूहों में बांटा गया है: बहुभुज, oligophagous और monophage. आइए उन्हें नीचे विस्तार से देखें।

तितलियों को खिलााना

  • बहुभुज तितलियों वे विशेष रूप से मांग नहीं कर रहे हैं और वे कई प्रकार के भोजन पर भोजन करते हैं. कैटरपिलर के मामले में, पौधों की सूची की तुलना में खाने वाले पौधों की सूची सूचीबद्ध करना बहुत लंबा होगा। उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध सिल्वर और मॉथ के कैटरपिलर (Autographa गामा) 51 विभिन्न पौधों के परिवारों के पौधों की 200 से अधिक प्रजातियों में पाए गए या प्रयोगात्मक रूप से पैदा हुए थे।
  • oligophagous तितलियों अधिक विशिष्ट जरूरतों को प्रस्तुत करें और वे केवल कुछ पौधों की प्रजातियां खाते हैं एक परिवार के लिए और यहां तक ​​कि एक लिंग के अनुरूप। कभी कभी oligofagia पारिस्थितिकी सीमित है, उदाहरण के लिए, आहार केवल विभिन्न जलीय पौधों, पेड़ों की लाइकेन की कई प्रजातियों के होते हैं, खोखले, तनों बल्ब या कंद के साथ पौधों। पॉलीफैजी और ओलिगोफैजी के बीच कोई स्पष्ट रूप से परिभाषित विभाजन रेखा नहीं है।तितलियों और उनकी भोजन
  • manófagas तितलियों वे सबसे ज्यादा विशिष्ट लेपिडोप्टेरा हैं। वे एक प्रकार का भोजन खाते हैं - एक पौधे की प्रजातियों या यहां तक ​​कि पौधे का एक निश्चित हिस्सा- उदाहरण के लिए, कलियों, फल, पत्तियां या पत्तियों का केवल एक हिस्सा। स्पष्ट मोनोफैजी अपेक्षाकृत दुर्लभ है लेकिन कोलोफोरिडे, सेसिएडे और लिथोकलेटिटे जैसे कुछ परिवारों में विशिष्ट है। किसी भी विशेषज्ञता की तरह, मोनोफैजी एक डबल तलवार वाली तलवार है। यद्यपि कभी-कभी यह प्रजातियों को खाद्य आपूर्ति का उपयोग करने की अनुमति देता है जो अन्य जीवों का उपभोग नहीं कर सकता है, जब मेजबान पौधे गायब हो जाते हैं तो प्रजातियां गायब हो जाती हैं (यह बुझ जाती है)।

तितलियों का अनुकूलन

अधिकांश भाग के लिए, अनुकूलन पर्यावरण दबावों के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में दिखाई देते हैं. एक गीले या शुष्क वातावरण के लिए शीत प्रतिरोध और सहिष्णुता बाहरी पर्यावरण की प्रतिक्रिया के रूप में एक प्राकृतिक चयन प्रक्रिया का परिणाम है।

अन्य अनुकूलन दिखाते हैं कि कैसे विशिष्ट तितली और पतंग अपने दुश्मनों से छिपाने की कोशिश करके खुद को बचाते हैं। कई नक्षत्र और ज्यामिति पौधों और जानवरों की पृष्ठभूमि की नकल करते हैं जिसमें वे पाए जाते हैं।

कई लोगों के बीच अंतर करना असंभव है, उदाहरण के लिए, लाइसेंस, पेड़ों, चट्टानों या मिट्टी के ट्रंक। जिओमिडोस, नोडोडोंटिड्स, नक्ट्यूड्स और अन्य पतंगों के कैटरपिलर में कलियों, टहनियों, गिलों या मुड़ वाली पत्तियों के साथ शाखाओं की उपस्थिति होती है। अक्सर, तितलियों और पतंग, रूप और रंग में नकल करते हैं, कीड़े बहुत डरते हैं और शिकारियों द्वारा छोड़े जाते हैं।

तितलियों के शिकारी

कीड़ों के बाकी हिस्सों में, तितलियों की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक है. सामान्य रूप से, मादा सैकड़ों अंडे देती है, और कुछ प्रजातियों के बैच डाल दिया कई हज़ार. यदि ये सभी अंडे वयस्कों तक पहुंचे, तो वे माता-पिता की पीढ़ी को काफी बढ़ा देंगे।

तितलियों को खाने वाले जानवर

ऐसे मामलों में जो सालाना दो या दो से अधिक पीढ़ियों को पेश करते हैं, वंशजों की संख्या लाखों और यहां तक ​​कि अरबों तक पहुंच जाएगी। यह बिना किसी संदेह के, एक आपदा होगी: इतने सारे कैटरपिलरों के साथ क्षेत्र में एक हरा पत्ते नहीं होंगे। यद्यपि ये आपदाएं समय-समय पर होती हैं, आमतौर पर कोई जनसांख्यिकीय विस्फोट नहीं होता है क्योंकि प्रकृति के पास उन्हें नियंत्रित करने के पर्याप्त साधन होते हैं।

माता-पिता की पीढ़ी के समान जनसंख्या घनत्व को बनाए रखने के लिए, प्रत्येक बैच को पुन: पेश करने में सक्षम केवल दो वयस्क व्यक्ति विकसित हो सकते हैं। बाकी मर जाना चाहिए। इसलिए, संतान की कुल मृत्यु दर 100 प्रतिशत के करीब है।

प्राकृतिक विकास के दौरान, व्यक्तियों को एक कठोर बर्बादी का सामना करना पड़ता है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति इन व्यक्तियों के मौत के कारणों की सूची में शीर्ष: कई युवा कीड़े क्योंकि भारी बारिश है कि खींचें और विनाश और दूसरों के तापमान में अचानक बदलाव जीवित नहीं है के मर जाते हैं।

तितलियों कितने रहते हैं

इसके अलावा, कीड़े या कैटरपिलर कई अन्य जानवरों का भोजन हैं। पक्षी बड़ी संख्या में उन्हें मार देते हैं, खासकर जब वे अपने युवा खिला रहे हैं। जमीन के कैटरपिलर कीटाणुशोधक स्तनधारियों जैसे मॉल, श्राउ और urchins के नीचे आते हैं।

शिकार के कुछ पक्षियों, जैसे लोमड़ी, बैजर और भालू, एक गोल-मटोल कैटरपिलर को एक स्वादिष्ट नाश्ता मानते हैं। आम तौर पर, चूहों को हानिकारक माना जाता है, लेकिन, पौधों के अलावा, वे तितलियों और पतंगों की बड़ी संख्या में pupae भी उपभोग करते हैं।

मिट्टी के तिलचट्टे के रूप में शिकारी कीड़े कई कीड़े को मार देते हैं। इसके अलावा, परजीवी द्वारा हमला किया जा सकता है जैसे कि इच्न्यूमोनिड्स, ब्रेकोनिड्स या लार्वा के लार्वा।

और आखिरकार, सभी जानवरों, तितलियों और पतंगों की तरह उनके विकास के दौरान कई बीमारियों पर हमला किया जा रहा है। कवक और जीवाणु अंडे पर हमला कर सकते हैं। वायरल संक्रमण, विभिन्न खाद्य रोगों या कवक के कारण कैटरपिलर मर सकते हैं।

क्रिस्लिस पर कवक और अन्य सूक्ष्मजीवों द्वारा हमला किया जा सकता है। बल्ले वयस्क लेपिडोप्टेरा के सबसे बड़े दुश्मनों में से हैं, खासतौर पर रात्रिभोज पतंग, जो वे बड़ी संख्या में शिकार करते हैं।

तितलियों और कैटरपिलर की कीट

हालांकि, समय-समय पर, एक कारण या किसी अन्य कारण से, प्राकृतिक नियामक बल विफल हो जाते हैं और फिर संतान की मृत्यु दर कम हो जाती है। यदि यह कई लगातार पीढ़ियों के लिए बनी रहती है, तो प्रजातियों की आबादी का विस्फोट होता है, जिसे ग्रेडेशन कहा जाता है।

तितलियों का अधिक जनसंख्या

पहले चरण में जनसंख्या घनत्व बढ़ता है, लेकिन जब यह अपने अधिकतम बिंदु तक पहुंच जाता है तो यह घटने लगता है। यह क्षय एक हाथ पर, विभिन्न रोगों जो भूख कीड़े जब वे सभी खाद्य उपलब्ध समाप्त कर दिया है मिल के कारण बहुतायत के जवाब में परजीवी और शिकारियों की संख्या में वृद्धि, और दूसरा, मौत के लिए, कारण है।

थोड़ी देर के बाद सब कुछ सामान्य हो जाता है लेकिन प्रजातियों के जनसांख्यिकीय विस्फोट के कारण वनस्पति का नुकसान हुआ है, इसे ठीक करने में काफी समय लगता है। जब विस्फोट कृषि क्षेत्रों को भी प्रभावित करता है, तो आदमी स्वयं नुकसान का शिकार बन जाता है।

उत्पादन खतरे में है, फसल कम हो सकती है या इसे पूरी तरह नष्ट कर दिया जा सकता है। बहुत पहले नहीं (1 9 77 में), जर्मनी के उत्तरी हिस्से में एक विस्फोट हुआ था Agrotis Segetum डेन। एट शिफ जिसने कई मिलियन हेक्टेयर आलू, गन्ना और सब्जियों को नष्ट कर दिया।

साठ के दशक में, Autographa गामा उसी तरह, पतंग में फैल गया Charaeas graminis घास के मैदानों और पहाड़ों की वनस्पति के अवशोषण के कारण, और हाल के वर्षों में टोर्ट्रिक्स वायरिडाना और आप defoliating होगा उन्होंने अक्सर ओक जंगलों को तबाह कर दिया है।

कैटरपिलर का अतिसंवेदनशीलता

फल पेड़ के कैटरपिलर के विस्फोट के पीड़ित हैं ऑपरोफेटा ब्रुमाटा, के यूप्रोक्टिस क्राइसोरियोआ और Malacosoma neustria. हर साल के कैटरपिलर Cydia pomonella सेब को नुकसान पहुंचाता है।

इसके अलावा, कुछ विशिष्ट लेपिडोप्टेरा क्षतिपूर्ति, मकई और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। संग्रहित सामान, ऊतक इत्यादि पर अनगिनत microlepidoptera फ़ीड हालांकि, इन करने के लिए बहुत अधिक से अधिक संख्या में वे अनगिनत प्रजातियों कि कोई नुकसान नहीं है, जो शायद ही नोटिस और विनय प्रकृति और कई फूड चेन के जटिल चक्र में एक भूमिका निभा कारण कर रहे हैं।

इसके अलावा इसके सौंदर्य के साथ मानव जीवन को समृद्ध करने के साथ-साथ प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने और इसलिए स्वस्थ वातावरण में योगदान देने के लिए योगदान दिया गया है।

तितली संग्रह

तितलियों और पतंगों जंगली के घटते संख्या दर्शाती है कि दिन कब्जा कर लिया गया और स्वतंत्र रूप से बड़े Lepidoptera stereotypic का संग्रह करने के लिए पारित किया है एक अप्रिय का इतिहास बन गया है।

तितलियों के संग्रह

कई प्रजातियों की केवल कमी ने सुझाव दिया है कि तितलियों और पतंगों को एकत्रित करने के बजाय संरक्षित किया जाना चाहिए और उन्हें केवल अध्ययन के उद्देश्य के लिए असाधारण रूप से एकत्र किया जाना चाहिए।

प्रकृति के प्रेमी परिवारों की है कि कम अब तक जांच की गई है, विशेष रूप microlepidoptera के समूह, आंशिक रूप से ज्ञात प्रजातियों, (जिसके बारे में हम बहुत कम जानते हैं) instars, जीवन चक्र और ब्याज या यहाँ तक कि जटिल के विवरणों के अध्ययन कर सकता है कुछ प्रजातियों के जीवन के कानून।

कीड़ों को मारने के बिना बड़ी संख्या में अवलोकन किए जा सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो समय-समय पर नमूना शिकार करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच कर, वर्गीकरण पूरा हो जाने के बाद तितली को क्यों न छोड़ें?

फोटोग्राफिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रमुख अग्रिमों अभूतपूर्व संभावनाएं प्रदान करता है अनोखी संग्रह है कि इस्तेमाल किया जा सकता बनाने के "कब्जा" के लिए तितलियों और पतंगों रंग अपने प्राकृतिक आवास में, फूलों और पौधों, चलती और अन्य गतिविधियों कर रही पर, और इस तरह किताबों को चित्रित करने के साथ-साथ अध्ययन जारी रखने के लिए।

लेकिन, सबसे पहले, वन्य में लेपिडोप्टेरा देखने के लिए कहां और कब जाना चाहिए? प्राकृतिक विशेषज्ञ न केवल तितलियों में रुचि रखते हैं बल्कि पतंगों में भी वर्ष के किसी भी समय व्यावहारिक रूप से कुछ प्रजातियों का निरीक्षण कर सकते हैं, बशर्ते कि कुछ प्रकार के पतंग अभी भी सर्दी की गहराई में उड़ जाए।

बेशक, उस समय जब जंगलों में घूमते हुए अधिक तितलियों और पतंग होते हैं, मीठे और मीठे घाटियां सुन्दर वनस्पति के साथ देर से वसंत और गर्मी होती हैं। छोटे फूलों के मौसम के दौरान पहाड़ों में कुछ प्रजातियां भी मिल सकती हैं।

तितलियों को पकड़ने में आपकी सहायता के लिए कई प्रकार के एंटोमोलॉजिकल नेटवर्क हैं। मानक तितली नेट में एक मच्छर जाल, ऑर्गेन्डी, या धातु की अंगूठी से जुड़ी कुछ अन्य ठीक बुनाई 30 से 45 सेंटीमीटर (12-18 इंच) व्यास में एक लंबा, बैग आकार का नेट होता है। अंगूठी लकड़ी या धातु ध्रुव से जुड़ा हुआ है।

तितलियों को कैसे एकत्र किया जाना चाहिए

कई रात्रिभोज पतंग-सब से ऊपर, ज्यामितीय और नक्षत्र-प्रकाश को अनूठा रूप से आकर्षित कर रहे हैं। पराबैंगनी किरणें विशेष रूप से असाधारण रूप से मजबूत प्रभाव डालती हैं और इसलिए, एक पारा वाष्प लैंप की रोशनी वर्तमान विद्युत प्रकाश बल्ब की तुलना में बहुत अधिक पतंगों को आकर्षित करती है।

प्रकाश स्रोत एक सफेद चादर प्रकाश के प्रभाव को बढ़ाने के लिए के सामने रख दिया गया है और जल्द ही पतंगों, पास फहराता जमीन, घास और पत्रक पर निपटाने, या चादर पर चलने की बहुत सारी आ जाएगा।

चारा केवल उन लेपिडोप्टेरा को आकर्षित करता है जो खिलाते हैं। जिन प्रजातियों में गिरावट आई है, वे इस विधि से कब्जा नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह कई प्रकार के पतंगों को पकड़ने के लिए एक शानदार तरीका है।

एक किण्वित या मीठा-सुगंधित तरल चारा के रूप में प्रयोग किया जाता है। सबसे अधिक अनुशंसित बियर संक्षेप में थोड़ा शहद के साथ उबला हुआ है जिसमें सेब के कई टुकड़े शामिल हैं। फल के टुकड़े एक रस्सी से बंधे होते हैं और इस तरल में विसर्जित होते हैं और पेड़ और झाड़ियों की शाखाओं से लटकाते हैं।

चारा दोपहर में लटकता या फैलता है क्योंकि सूर्यास्त के तुरंत बाद पतंग अधिक संख्या में दिखाई देते हैं।

कुंवारी मादा लेपिडोप्टेरा का भी उत्सुक तरीके से उपयोग किया जा सकता है क्योंकि अंडे से ताजा मादाएं एक विशेष गंध निकलती हैं जो नर को आकर्षित करती है। यह रासायनिक पदार्थों के कारण होता है जिन्हें फेरोमोन कहा जाता है और दो लिंगों को अधिक आसानी से स्थित करने की अनुमति देता है।

महिलाओं को चारा के रूप में उपयोग किया जाता है आमतौर पर कैटरपिलर से पैदा होते हैं। उसी समय, कुंवारी मादा को उस स्थान पर ले जाया जाता है जहां प्रजातियां दिखाई देने की संभावना है। यह एक पिंजरे में आता है ताकि आने वाले पुरुष इसे उर्वरित नहीं कर सकें, तब से यह फेरोमोन की गंध पैदा करने की क्षमता खो देता है और इसलिए विपरीत लिंग को आकर्षित करने की शक्ति भी खो देता है। इस विधि का उपयोग उन प्रजातियों को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है जिनके लिए मादा संबंधित है, क्योंकि ये यौन गंध बहुत विशिष्ट हैं।

तितली शिशुओं

तितलियों और पतंगों को खेती करने के लिए, संग्राहक सही नमूने प्राप्त करता है जिसने किसी भी नुकसान का सामना नहीं किया है और संबंधित प्रजातियों के जीवन के बारे में विस्तार से सीखता है, भोजन, तापमान, नमी आदि के मामले में उनकी विभिन्न आवश्यकताओं।

तितलियों को कैसे बढ़ाया जाए

कैटरपिलर रोचक होते हैं, जो कि विविध प्रकार के रंग होते हैं और विशिष्ट प्रकोप के साथ प्रदान किए जाते हैं जो उन्हें अजीब आकार देते हैं जो विभिन्न वस्तुओं की तरह दिखने का नाटक करते हैं। कैटरपिलर के बारे में सीखना वयस्क व्यक्तियों के बारे में सीखना उतना ही महत्वपूर्ण है।

प्रजनन के लिए अंडे एक मादा से प्राप्त की जा सकती है जो अपने बगीचे में या किसी मित्र से एकत्र किए गए पिल्ला से उभरी है। यह देखते हुए उन्हें कैसे बढ़ाएं कि वे एक पिल्ला में कैसे बदल जाते हैं।

कई दिनों या हफ्तों के बाद अंडे से छोटे कैटरपिलर निकल जाएंगे। शुरुआत में वे छोटे कंटेनरों में और फिर बड़े ग्लास या प्लेक्सीग्लस से बने बड़े ग्रहों में या बड़े बक्से में होते हैं-ठीक तार जाल से बने पक्षियों के साथ हैचरियां।

कैटरपिलर पालन लगभग दैनिक भोजन के साथ उन्हें प्रदान करनी चाहिए में, मल जल्द ही हटाने फफूंदी हो जाते हैं और संक्रमण का स्रोत हो सकता है और बनाए रखने के (न तो बहुत कम है और न ही बहुत अधिक) पर्याप्त नमी और बॉक्स के अंदर सही तापमान । कम तापमान पर (10 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच), कैटरपिलरों के विकास में काफी समय लगता है।

अत्यधिक उच्च तापमान (25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) और उच्च आर्द्रता विकास को तेज करती है लेकिन संक्रमण का खतरा बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कैटरपिलरों की मृत्यु और कई हफ्तों तक कलेक्टर की सभी देखभाल और प्रयासों का नुकसान। सूरज की रोशनी के लिए प्रत्यक्ष संपर्क समान रूप से हानिकारक है, खासकर अगर कैटरपिलर एयरटाइट ग्रहण में रखा जाता है, उदाहरण के लिए, कांच।

कैटरपिलर के विकास अपने अंतिम समय में है, तो वह कोषस्थ कीट या शर्तों के प्यूपा के लिए उचित प्रशिक्षण के साथ प्रदान करने के लिए आवश्यक है। कुछ कैटरपिलर बॉक्स या ऊष्मायन कक्ष के एक कोने में एक कोकून स्पिन, दूसरों मिट्टी प्रसंस्करण जहां के लिए एक सेल किया की एक परत की जरूरत है, और दूसरों को बुरादा, कागज या अन्य शीतल सामग्री की आवश्यकता होती है एक उपयुक्त कोकून का निर्माण।

तितलियों को बढ़ाने की प्रक्रिया

क्रिसलिस को विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। उन्हें केवल थोड़ी देर के साथ समय-समय पर छिड़काया जाना चाहिए और सर्दियों में कम से कम कुछ हफ्तों तक प्राकृतिक परिस्थितियों में छोड़ा जाना चाहिए। उन्हें कली के इंटीरियर से कभी नहीं हटाया जाना चाहिए क्योंकि वे सबसे अच्छा माइक्रोक्रिमिट प्रदान करते हैं।

अपने सभी प्रयासों के लिए संग्राहक का इनाम एक आदर्श वयस्क नमूना होगा, अक्सर इसके मूल रंग के साथ, जो प्राकृतिक परिस्थितियों में पहली छोटी उड़ान के बाद गायब हो जाता है। तो, उदाहरण के लिए, हेमारिस tityus और हेमारिस फ्यूसिफॉर्मिस, जब वे बाहर आते हैं, तो उनके पास तराजू के पंखों के पारदर्शी हिस्से होते हैं।

विलुप्त होने के खतरे में तितलियों

हाल के दशकों में, तितलियों की संख्या नाटकीय रूप से कम हो गई है, खासकर कृषि और उद्योग के विकसित देशों में। यह तितलियों में स्पष्ट रूप से प्रकट होता है।

दुर्लभ तितलियों

आज, गहन खेती के लिए क्षेत्रों में, आप एक गोभी तितली और ninfálidos, Pieridae और swallowtail तितलियों यादृच्छिक flitting साथ तिपतिया घास के फूल के खेतों कुछ कर रहे हैं केवल तभी देख सकते कि लंबे समय अतीत में।

यह अनुमान लगाया गया है कि मध्य यूरोप में खेतों और घास के मैदानों की तितलियों की 45 प्रजातियां और जंगल की लगभग 25 प्रजातियां बढ़ी हैं। वर्तमान में यह कहा जा सकता है कि घास में लगभग 10 या 11 प्रजातियां और जंगलों में लगभग नौ प्रजातियां हैं। और यहां तक ​​कि इन संख्याओं में भी कमी जारी है।

लगभग सभी अन्य प्रजातियां असाधारण हो गई हैं। केवल कुछ ही खेतों में अनुकूलित हैं। पौधों की रक्षा के लिए रासायनिक एजेंटों का उपयोग सबसे बड़ा नुकसान का कारण रहा है।

दुर्भाग्यवश, जब कुछ विध्वंसक कृषि कीट की घटना को खत्म करने के लिए खेतों को छिड़काया जाता है या छिड़काया जाता है, तो वन भी प्रभावित हो सकते हैं। अक्सर, अच्छी धूल या जहरीले बूंदा न केवल खेती वाले क्षेत्रों पर पड़ती है, बल्कि अन्य स्थानों पर जाती है। आज फूलदार पहाड़ियों और फूलों के हेजेज में ज़ेगनेना, फ्रिटिलियारिया और व्यंग्य का कोई संकेत नहीं है जो घबराहट या जंगली विधवा और सर्पोल में आराम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

मीडोज की घटती संख्या और गीले क्षेत्रों के विलुप्त होने से कीड़ों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। पुनर्नवीनीकरण और अत्यधिक उर्वरित क्षेत्रों में कम और कम फूल हैं और इसलिए तितलियों और पतंगों के लिए कम भोजन।

लेपिडोप्टेरा के लिए एक और आपदा वसंत ऋतु में पुरानी घास की वार्षिक जलती हुई है, क्योंकि घास भी अंडे, कीड़े और तितलियों और पतंगों के pupae, साथ ही साथ ब्याज की अन्य कीड़े को भी नष्ट कर देता है।

कई प्रजातियों के मामले में, उनके लिए संख्या में कमी का सबसे महत्वपूर्ण कारण उनके पर्यावरण को होने वाले अचानक परिवर्तनों को अनुकूलित करने में असमर्थता है। मनुष्य अक्सर पूरे बायोप्टोस को नष्ट कर देता है और इस क्षेत्र को इस तरह बदल देता है जिससे यह असुरक्षित हो जाता है। कुछ प्रजातियां, परोक्ष रूप से, इन परिवर्तनों के कारण गायब हो जाती हैं जब पौधे गायब हो जाते हैं।

वर्तमान में, कई देशों, और विशेष रूप से यूरोप में, लुप्तप्राय प्रजातियों की तथाकथित लाल किताबें हैं - न केवल तितली और पतंग, बल्कि अन्य जानवर भी। लुप्तप्राय प्रजातियां कानून द्वारा संरक्षित हैं.

रूढ़िवादी विचारों के नागरिक तितलियों और पतंगों की तलाश के खिलाफ अपने उचित विरोध को तेजी से प्रकट नहीं करते हैं न केवल हमें या पूरी तरह व्यावसायिक कारणों से याद दिलाने के लिए।

कुछ इच्छुक समूह और रूढ़िवादी संगठन कैद में तितलियों को उठाने की भी कोशिश कर रहे हैं। यह कुछ बड़ी प्रजातियों के लिए बाजार की मांग को पूरा करेगा और जंगली प्रजातियों के कब्जे को रोक देगा। कैद में खेती की गई व्यक्तियों की रिहाई, मैदान में उनकी वापसी, खतरे में प्राकृतिक आबादी को भी मजबूत कर सकती है।

मनुष्य इस ग्रह पर पौधों और पशु प्रजातियों की सबसे बड़ी संभव संपत्ति को संरक्षित करने के लिए बाध्य है। अपने तरीके से, वे लाखों साल पहले प्रकृति द्वारा बनाए गए ऐतिहासिक स्मारकों का गठन करते हैं। यह दुख की बात है कि, तितलियों और पतंगों के रूप में ऐसे अद्भुत जीवों के मामले में, हमें उनके विलुप्त होने का साक्षी होना चाहिए।

क्या आप तितलियों के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली की विशेषताएं. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » तितलियों
© 2021 taktomguru.com