taktomguru.com

एक खेत क्या है

यदि आप बड़े शहरों से सड़कों या सड़कों पर यात्रा करते हैं, तो यह बहुत संभव है कि समय-समय पर आप खेतों और / या जानवरों से घिरी इमारतों को देखें: वे खेतों हैं

.

लेकिन क्या आप बिल्कुल जानते हैं एक खेत क्या है? यह कैसे काम करता है? कौन रहता है? वहां कौन से जानवर हैं? उनके हिस्सों को क्या कहा जाता है? यदि आपने इनमें से कोई भी या सभी प्रश्न किया है, तो यह पढ़ना जारी रखें कि यह आलेख आपको रूचि देता है। 

में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं खेत में क्या है और आपको इन और कई अन्य सवालों के जवाब देते हैं। सभी ने बहुत तेज़ और सरल तरीके से समझाया ताकि बच्चे इसे भी समझ सकें। हम शुरू करते हैं?

एक खेत कैसा है

देश के आधार पर, इसे एक खेत और कहा जा सकता है ग्रामीण भूमि जो इसे कई तरीकों से घिरा हुआ है: खेत, खेत, फार्महाउस, खेत, फार्महाउस, देश का घर, फार्महाउस, साईं, खेत, खेत, रान्चेरिया, झुंड, पांचवां, आदि। लेकिन खेत शब्द (लैटिन से granica), लगभग हर कोई जानता है कि हमारा क्या मतलब है।

इसलिए, सामान्य सुविधाओं के लिए, एक खेत है सब्जियों, अनाज या पशु जैसे खाद्य पदार्थों के उत्पादन के लिए समर्पित इमारतों या सुविधाओं की एक निश्चित संख्या के साथ जमीन का एक हिस्सा।

कई साल पहले, समय खत्म हो गया था जब खेतों को लगातार बार-बार घुमाया जाता था और जंगली घुड़सवार, बैंडिट और चोरों द्वारा लूट लिया जाता था।

खेत में क्या है

इसलिए, किसान अंततः अपने काम की भूमि में सुरक्षित रूप से रहने में सक्षम थे। इस प्रकार, कस्बों के विकास के अलावा, अलग खेतों.

खेत के प्रकार

जलवायु के मामले में, देश के देश एक दूसरे से बहुत अलग हैं, इलाके के प्रकार, पौधे उगाए जाते हैं, मवेशी जो उठाए जाते हैं, और परंपराओं और तरीकों के दृष्टिकोण से अलग भी हैं पृथ्वी की खेती.

यह तार्किक है, तो, वह खेतों या देश के घर इस विविधता का जवाब दें और उनमें से प्रत्येक में सबसे उचित खेती करें।

वर्णन करें खेतों के प्रकार जो दुनिया में मौजूद है, बहुत लंबा होगा, इसलिए हम सामान्य शब्दों में बात करेंगे। खेतों को तीन मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. पारंपरिक खेत: यह एक व्यक्ति या परिवार के स्वामित्व में है। इसमें एक ही रहता है और एक ही समय में काम करता है। वही लोग जो इसमें रहते हैं वे हैं जो बागानों या खेतों, पशुओं या जानवरों और सामान्य रखरखाव का ख्याल रखते हैं।
  2. वाणिज्यिक खेत: यह एक समुदाय, सहकारी या कंपनी के स्वामित्व में है। वे पिछले बिंदु की तुलना में बड़ी सुविधाएं और कुछ और "औद्योगिक" होते हैं। आम तौर पर, लोग आमतौर पर इसमें काम करते हैं, लेकिन वे वहां नहीं रहते हैं।
  3.  फार्म स्कूल: वे सुविधाएं हैं जो सेवा भी करती हैं ताकि बच्चे उनके पास जा सकें और सीख सकें कि खेत पर जीवन कैसा है, जानवर कैसे हैं, मैदान का काम या बगीचे इत्यादि।

खेत के प्रकार

एक खेत के हिस्सों




यह कहा जा सकता है कि एक छोटे से पारंपरिक खेत के इंटीरियर को निम्नानुसार विभाजित किया गया है: जमीन के तल पर रसोईघर है, मुख्य रूप से एक बड़ी फायरप्लेस द्वारा और आसपास के डिब्बे में विशेषता है बर्न. यहां आप देख सकते हैं स्थिर क्या है.

तहखाने में है तहख़ाना और कोठार, जहां प्रावधान ताजा रखा जाता है, जैसे पनीर, शराब और सॉसेज।

ऊपरी मंजिल पर हैं शयनगृह. सबसे ऊपर आमतौर पर एक है अटारी जिसमें अन्य खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक संग्रहीत किया जाना है, जैसे कि आलू, अनाज, शहद, आटा, तेल और फसल में एकत्र अन्य सब्जियां जमा की जाती हैं।

एक खेत के कुछ हिस्सों

पालतू जानवरों के लिए कई बाड़ों हैं: चिकन कॉप, गंदा स्थान, दरबा, हच... यह भी एक है अच्छी तरह से, या ए स्रोत के साथ प्रदान किया गया पीना मुश्किल. आप हमारे लेख को भी देख सकते हैं खरगोश की नस्लों.

वे भी बाहर हैं खाद ढेर, रोटी ओवन, खलिहान और बहाना, साथ ही इमारत जहां आप कार, उपकरण और ट्रैक्टर डालते हैं, यदि वे जमीन के तल पर नहीं हैं, तो वे भी बाहर हैं अस्तबल गायों या घोड़ों के लिए।

घर के सामने एक बड़ा है बाड़ा जहां आप आसानी से गाड़ियां और कृषि मशीनरी का उपयोग कर सकते हैं, और जहां वे आसानी से खुदाई कर सकते हैं मुर्गियों, भेड़, टर्की, Ocas, आदि इस क्षेत्र को घर के सामने फैलाया जाता है मैं था.

खेत जानवरों के प्रकार

अगर खेत बड़ा है, आमतौर पर विशेष उपयोगों के लिए समर्पित इमारतों और उपकरणों को शामिल किया जाता है: उदाहरण के लिए, वाइनरी और शराब प्रेस, साइलो बड़ी मात्रा में अनाज को बचाने के लिए (सिलो एक प्रकार का टावर है, जो इसके इंटीरियर में ऊर्ध्वाधर डिब्बों में विभाजित होता है, जिसमें अनाज ऊपर से लोड होते हैं और जब उन्हें आवश्यकता होती है तो उन्हें नीचे से हटा दिया जाता है) मिलों तेल के निष्कर्षण के लिए, उपकरणों के लिए दूध यांत्रिक रूप से और पनीर बनाने और सभी प्रकार के बर्तनों की एक लंबी सूची बनाने के लिए।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को बुलाया जाएगा एक खेत क्या है मैंने आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अन्य समान ग्रंथ देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं विज्ञान. आप सीधे हमारे खोज इंजन से पूछकर अपने संदेहों को हल कर सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिल्ला कारखानों जीवन कुतियापिल्ला कारखानों जीवन कुतिया
लोग कैसे उभरे?लोग कैसे उभरे?
कुत्ते के भोजन में डेरिवेटिव का क्या अर्थ है?कुत्ते के भोजन में डेरिवेटिव का क्या अर्थ है?
हिरण और उनके प्रवासन कैसा हैहिरण और उनके प्रवासन कैसा है
Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
ऐसा क्यों कहा जाता है कि बिल्लियों के पास 7 जीवन हैंऐसा क्यों कहा जाता है कि बिल्लियों के पास 7 जीवन हैं
चूहों क्या खाते हैं?चूहों क्या खाते हैं?
पालतू जानवरों के लिए बार्फ़ आहार .. क्या आप उसे जानते हैं?पालतू जानवरों के लिए बार्फ़ आहार .. क्या आप उसे जानते हैं?
एक पोल्ट्री इंटीग्रेटर क्या हैएक पोल्ट्री इंटीग्रेटर क्या है
लॉल का क्या मतलब है?लॉल का क्या मतलब है?
» » एक खेत क्या है
© 2021 taktomguru.com