taktomguru.com

अपोलो तितली

की महान सुंदरता अपोलो तितली

(पारनासियस अपोलो), परिवार से संबंधित एक लिपडॉप्टर Papilioidae, इसे सबसे लोकप्रिय में से एक बना दिया है। हालांकि, इस लोकप्रियता में इसकी कमी है, इसलिए यह अत्यधिक मूल्यवान है और एक लाभदायक वाणिज्यिक वस्तु के रूप में मनुष्य द्वारा पीछा किया जाता है। इस कारण से, कई जगहों पर यह गायब हो गया है या खोजने में बेहद मुश्किल है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं अपोलो तितली, वितरण, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी के बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम के अपोलो तितली, यह वह जगह है पारनासियस अपोलो, और बड़े परिवार का हिस्सा है Papilioidae।

सुविधाओं

अपोलो तितली में 65 से 75 मिलीमीटर का पंख होता है, यही कारण है कि यह अपेक्षाकृत बड़ा है। महिला नर से थोड़ी बड़ी है, थोड़ा गहरा और बहुत उज्ज्वल पंखों पर लाल ओसेलि के साथ। साल में केवल एक पीढ़ी है। वयस्क तितलियों को मई (दक्षिणी यूरोप में) अगस्त से (उत्तर में और उच्च ऊंचाई पर) देखा जा सकता है।

अपोलो तितली गुण

यह अपने पंखों के मुख्य रूप से सफेद रंग के लिए आसानी से पहचाना जा सकता है, जिसका बनावट पारदर्शी है और इसके मार्जिन पर तराजू के बिना। हिंद पंखों में एक सफेद केंद्र के साथ दो बड़े लाल ओसीली होते हैं और एक काले अंगूठी से घिरा हुआ होता है। इन ocelli का रंग और आकार एक आबादी से दूसरे में काफी भिन्न हो सकता है। पूर्ववर्ती पंखों में काफी आकार के काले धब्बे होते हैं।

लिटिल अपोलो (पामासियस फोयबस एफ।) में 50 से 60 मिलीमीटर का पंख है। जैसा कि पिछली प्रजातियों में है, इसकी प्रति वर्ष केवल एक पीढ़ी है और इसकी आदतें समान हैं, सिवाय इसके कि अपोलो से एक या दो सप्ताह पहले इसकी तितली उड़ जाती है। कैटरपिलर पीले पहाड़ और पर्वत सदाबहार के saxifrage पर फ़ीड।

आवास और वितरण

अपोलो कुछ तितलियों में से एक है जिसे लुप्तप्राय प्रजातियों की विश्व सूची (लाल पुस्तक) में शामिल किया जाना चाहिए। यह पश्चिमी यूरोप से मध्य एशिया तक पहाड़ियों और पहाड़ों वाले जिलों में अंतरिम रूप से वितरित किया जाता है। पूर्वी एशिया में, इसी तरह की प्रजातियां पाई जा सकती हैं।




जहां अपोलो तितली रहता है

अपोलो तितली एक विशिष्ट पर्वत प्रजाति नहीं है, हालांकि आल्प्स में यह 2,500 मीटर तक की ऊंचाई पर दिखाई देता है। 200 मीटर की ऊंचाई पर कुछ स्थान स्थित हैं (या अतीत में स्थित थे)।

आल्प्स, पायरेनीज़, एपेनेन्स, बाल्कन, कार्पैथियंस और उत्तरी यूरोप की अलग-अलग आबादी अलग भौगोलिक दौड़ की उत्पत्ति हुई। यह प्रजातियां बड़े अलग घाटियों में भी स्थानीय रूपों को प्रस्तुत करती हैं।

बहुत उच्च क्षेत्रों में आप आल्प्स, अपोलो पीक्यूनो में एक समान प्रजातियां पा सकते हैं (पामासियस फोयबस एफ।)। यह कम स्थानों में दिखाई देता है लेकिन इसका वितरण अपोलो की तुलना में पूर्व में अधिक विस्तारित होता है। यह उत्तरी अमेरिका में भी पाया जा सकता है।

प्रजनन

के लिए के रूप में अपोलो तितली का प्रजनन, अंडे वे आमतौर पर सर्दियों। हालांकि शरद ऋतु का तापमान गर्म रहता है कैटरपिलर वे पकड़ सकते हैं। नारंगी लाल निशान के साथ काले रंग में कीड़े, वे खिलाए जाते हैं कई प्रकार की बिल्ली और सदाबहार अंगूर (सफेद बिल्ली, सड़क घास, सदाबहार)।

यह तितली macaón कैसे पुन: उत्पन्न करता है

मई या जून में कैटरपिलर पूरी तरह विकसित हुआ है। छोटा कोषस्थ कीट, ग्रे-प्रिनोसा सामान्य रूप से जमीन में तीन या चार सप्ताह के दौरान रहता है, जिसके बाद वयस्क तितली उभरती है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली अपोलो. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » अपोलो तितली
© 2021 taktomguru.com