taktomguru.com

बल्ले और इसकी विशेषताओं क्या है

बल्ले पृथ्वी पर मौजूद सबसे रहस्यमय और अजीब जानवरों में से एक है। इसकी उपस्थिति के कारण कई लोगों द्वारा डर किया गया क्योंकि यह हमेशा रहस्य और आतंक से जुड़ा हुआ है। बिल्कुल सही खोजें बल्लेबाजी क्या है

और इसकी अद्भुत विशेषताएं।

यद्यपि आप सोचते हैं कि, अपने बड़े काले पंखों के कारण, यह एक पक्षी या एक अजीब प्रकार का पक्षी हो सकता है, यह ऐसा नहीं है। बैट स्तनधारियों हैं, और वे इस प्रकार के एकमात्र जानवर हैं जो उड़ सकते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि वे व्यावहारिक रूप से अंधे हैं।

में CurioSfera.com हम आपको दिखाएंगे कि बल्ले क्या है, वे इन जानवरों के बारे में अंधेरे और कई अन्य अद्भुत तथ्यों को कैसे उड़ सकते हैं।

बल्लेबाजी क्या है

बल्ले (वह अंग्रेजी में कहा जाता है बल्ला) उड़ान भरने की क्षमता है। लेकिन वे पक्षियों नहीं हैं, लेकिन स्तनधारियों. बैट्स एकमात्र स्तनधारी हैं जो वास्तव में स्वयं से उड़ते हैं और अपनी उड़ान को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसकी उत्पत्ति कम से कम 60 मिलियन वर्ष की है, और संभवतः एक समूह से निकली है कीट पेड़ में रहते थे।

चमगादड़ की उपस्थिति, निस्संदेह बहुत अच्छा नहीं है पंख वाला माउस, उसकी आदत रात में उड़ो और उनके चिल्लाना चिल्लाओ उन्होंने प्रेरित आदमी को उनके बारे में भयानक कहानियों का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया है।

विशाल बल्लेबाजयह बहुत पहले कहा गया था कि चमगादड़ वे लोगों के कानों को थोड़ा सा करते हैं, जो महिलाओं के बालों में उलझ जाते हैं और सोते समय लोगों पर हमला करते थे।

हाल ही में सभी धोखाधड़ी वैज्ञानिक अध्ययन. यूरोप में रहने वाली बल्ले, यानी, है घोड़े की नाल बल्लेबाज (इसलिए इसे अपने स्नाउट के आकार से बुलाया जाता है), आम बल्ले, फल बल्लेबाज या विशाल बल्लेबाज (सबसे बड़ा जानवर इस परिवार के), वे बिल्कुल हानिरहित हैं। इसके अलावा, वे फायदेमंद हैं और हमें उनके प्रजनन को सुविधाजनक बनाना चाहिए।

निम्नलिखित वीडियो में आप अधिक जानकारी और छवियां प्राप्त कर सकते हैं ग्रह पर सबसे बड़ा बल्लेबाज:

केवल कुछ प्रजातियां पिशाच बल्लेबाज, मध्य और दक्षिण अमेरिका तक सीमित है, क्योंकि उनके काटने के साथ वे कई बीमारियों को मवेशियों को भेज सकते हैं।

बल्ले की मुख्य विशेषताएं

सबसे पहले उन्होंने शाखाओं से खुद को फेंक दिया और योजना बनाई, शिकार किया कीड़े उड़ान में जल्द ही बल्ले को प्रेरित करने वाली कीड़ों को पकड़ने की जरूरत पूरी तरह से कम से कम विकसित करने के लिए चमगादड़ प्रेरित करती है उड़ान भरने की क्षमता.

जबकि पक्षियों में हाथ गायब हो गया है और हाथ एक पंख बन गया है, चमगादड़ में हाथ की हड्डियां असमान रूप से बढ़ी हैं, पंख का समर्थन बनना - बाद वाला नरम और लोचदार त्वचा द्वारा बनाया गया है।

चमगादड़ की उड़ान यह पक्षियों की तरह कुछ नहीं दिखता है। ये उस दिशा में तैनात होते हैं जिसमें वे उड़ते हैं और आगे बढ़ते हैं, एक पूंछ के रूप में काम करने वाली पूंछ को भी धन्यवाद।

बल्ले की उड़ानदूसरी ओर, चमगादड़, जबकि शेष, उड़ने, खड़े होने और एक ज़िगज़ैग में चलने के लिए उड़ते हैं। परिणाम एक अनियमित उड़ान है, दिशा के अप्रत्याशित परिवर्तन के साथ।




यह चमगादड़ को काफी उल्लेखनीय गति से उड़ने से नहीं रोकता है, निगलने के लगभग तुलनीय. उड़ान की उड़ान उन्हें व्यावहारिक रूप से अव्यवस्थित होने का एक सराहनीय लाभ देती है। यहां तक ​​कि तेजी से और भयभीत hawks भी कब्जा करने के लिए प्रबंधन नहीं करते हैं उड़ान में बल्लेबाजी.

बल्ले, जैसा कि आपने देखा होगा कि गर्मी में कौन सा क्षेत्र गया है, उनके पास रात का रिवाज है. सूर्यास्त के बाद, वे अपने छिपने वाले स्थानों को छोड़ देते हैं और घरों के चारों ओर घूमने लगते हैं, कभी-कभी बहुत बड़े समूहों में।

बल्लेबाजी ऊपरजब वे उड़ते हैं तो वे अपने मुंह खोलते हैं और कीड़ों को पकड़ते हैं, खासकर वे मच्छरों खाते हैं.

यही कारण है कि हमने कहा कि चमगादड़ फायदेमंद हैं - इसलिए तथ्य यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में वे ऐसे स्थान हैं जहां चमगादड़ों में प्राकृतिक रिफ्यूज नहीं होते हैं, लकड़ी के टावर छेद के साथ प्रदान किए जाते हैं, जहां ये जानवर अपने घोंसले बना सकते हैं ।

जिस तरह से बल्ले आराम करते हैं वह अचूक है: वे पैरों के साथ एक समर्थन (एक शाखा, एक बीम या चट्टानों में एक दरार) पकड़ते हैं और वे रहते हैं उल्टा लटका दिया, पंखों के साथ कसकर लपेटना।

कैसे बल्ले अंधेरे उड़ते हैं

चमगादड़ की सबसे दिलचस्प विशिष्टता अंधेरे से उड़ने की उनकी क्षमता है. उनकी दृष्टि कमजोर है और किसी भी मामले में, गहरे अंधेरे में, यह उनके लिए किसी भी तरह का उपयोग नहीं होगा। गुफाओं के बीच, शाखाओं और घरों के बीच कभी भी बाधाओं को मारने के बिना बल्ले कैसे उड़ते हैं?

प्रयोग किए गए और कोशिश की गई, उदाहरण के लिए, एक बल्ले की आंखें ढकें और इसे एक घेरे में मुक्त छोड़ दें जिसमें तंग और सभी दिशाओं में सैकड़ों धागे थे। ठीक है, बल्ले से पता चला कि वह अंधेरे से उड़ने में कामयाब रहा एक छूने के बिना सभी धागे के बीच में।

उसने अपने कानों को ढकने की कोशिश की, और देखो कि वह उड़ने में लगभग सक्षम नहीं था, और जब उसने बाधाओं पर ठोकर खाई। जाहिर है, उड़ने वाले अंधेरे का रहस्य आपके कानों में निहित है. अपेक्षाकृत हाल के शोध से पता चला है कि यह तंत्र क्या है जो बल्ले को इतनी कुशलता से अंधा उड़ानें करने की अनुमति देता है।

कैसे बल्ले अंधेरे उड़ते हैंयह के बारे में है सोनार के समान एक प्राकृतिक प्रणाली कि वे प्रतिभाशाली हैं नौकाओं और विमानों। बल्ले निरंतर उड़ान में उत्सर्जित होता है, एक सौ या उससे अधिक प्रति सेकंड की दर से, बहुत तेज रोता है, इतना तीव्र है कि मानव कान उन्हें समझने में सक्षम नहीं है।

वे हैं ultrasounds, यानी, लगता है कि कंपनियां बहुत अधिक संख्या में हैं, लगभग 30,000 प्रति सेकेंड और इससे भी अधिक (आदमी ध्वनि नहीं सुन सकता है जिसमें प्रति सेकंड 20,000 से अधिक कंपन हैं)।

बैट उत्सर्जित करें ये मुंह और नाक के माध्यम से लगता है, उनके चारों ओर फैलता है, बाधाओं के खिलाफ ठोकरें और परिलक्षित होते हैं। बल्ले के बहुत संवेदनशील कान पकड़ते हैं गूंज वापसी और चरम परिशुद्धता के साथ इन बाधाओं का पता लगाएं, यहां तक ​​कि बहुत छोटा (उदाहरण के लिए, एक कीट)। गूंज के माध्यम से यह स्थान प्रणाली भी है डॉल्फ़िन.

बल्ले के बारे में वीडियो

यदि आप चाहते हैं, तो हम आपको यह उत्सुक वीडियो छोड़ देते हैं ताकि आप चमगादड़ के बारे में जानकारी का विस्तार कर सकें। इस मामले में आप केले खाने वाले बच्चे को देख सकते हैं। उसका छोटा चेहरा याद मत करो!

अंतिम नोट

से CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने इस लेख के नाम से आपके प्रश्नों का उत्तर दिया है बल्ले और इसकी भौतिक विशेषताओं क्या है. यदि आप और जानना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में जिज्ञासा या अधिक जवाब प्राप्त करें, हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों या आप हमारे वेब के खोज इंजन का उपयोग करते हैं जो आपके पास नीचे है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्लैटिपस के बारे में ब्याज की जानकारीप्लैटिपस के बारे में ब्याज की जानकारी
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
उल्लू | विशेषताओं और भोजनउल्लू | विशेषताओं और भोजन
» » बल्ले और इसकी विशेषताओं क्या है
© 2021 taktomguru.com