taktomguru.com

हिरण और उनके प्रवासन कैसा है

यूरोप के चरम उत्तर में, जमे हुए भूमि में जो आर्कटिक ग्लेशियर पर दिखते हैं, रेनडियर निवास करता है

. लेकिन इन परिस्थितियों में किस तरह के जानवर जीवित रह सकते हैं और चरा सकते हैं, लंबे सर्दियों के ठंड और अंधेरे को सहन करते हैं?

रेनडियर बड़े सींग वाले स्तनधारियों और जड़ी-बूटियां हैं, इसके पैर एक चौड़े और विभाजित खुदाई में समाप्त होते हैं, जो एक ठोस आधार बनाते हैं, जिसके लिए वे बहुत ज्यादा डूबने के बिना बर्फ की गहरी परतों पर भी चल सकते हैं।

आपका कोट कम तापमान का सामना करना बहुत घना है। आम तौर पर रेनडियर का कोट गर्मियों में भूरा भूरा होता है और सर्दी में लगभग सफेद होता है। हमेशा पर्यावरण के साथ मिश्रण करना चाहते हैं।

हिरण और आदमी

रेनडियर में रहने वाली एक ही जमे हुए भूमि में, लापिश लोग रहते हैं। वे ज्यादातर नाममात्र हेडर हैं और वे अपना ड्राइव करते हैं हिरण के झुंड चरागाहों की ओर कि बहुत ही कम समय के लिए, गर्मियों के बीच में, सुगंधित जड़ी बूटियों, फूलों और पत्तियों की पेशकश करते हैं, जबकि शेष वर्ष के दौरान वे मुश्किल से मुसब्बर और लाइसेंस प्रदान करते हैं।

रेनडियर एक स्लीघ को रोक दिए बिना दो दिनों तक खींच सकता है जो अपने वजन से दोगुना हो जाता है और इसे दिन और दिन सवारी कर सकता है विदेशवास करना नए और अधिक प्रचुर मात्रा में चरागाहों की तलाश में।

हिरण और आदमी

हिरण बहुत बड़ा नहीं है, उसका सींग वाला सिर मुश्किल से एक आदमी की छाती तक पहुंचता है लेकिन बहुत प्रतिरोधी होता है, अथक चलता है और कुछ भी नहीं।

लैप्स उत्कृष्ट मछुआरों और किसान हैं, लेकिन उनकी मुख्य संपत्ति हिरण है, जिससे वे सबकुछ का लाभ उठाते हैं:

  • वे अपना मांस, प्राकृतिक या डिब्बाबंद खाते हैं।
  • वे अपना दूध पीते हैं, जिसके साथ वे पनीर और एक मदिरा बनाते हैं।
  • अपने बालों को ऊन और ऊन की तरह बुने हुए, वे बहुत ज्वलंत रंगों के कपड़े और गर्म कपड़े प्राप्त करते हैं
  • त्वचा के साथ वे जूते और दोहन करते हैं और अपने झोपड़ियां ढकते हैं
  • वे नसों को मजबूत रस्सियों के रूप में उपयोग करते हैं
  • सींग और हड्डियों के साथ वे हथियार, हर्पून और सभी प्रकार के बर्तन बनाते हैं।

लाप्स बहुत उपभोग करते हैं हिरण दूध, जिसके साथ वे भी निर्माण करते हैं पनीर उत्कृष्ट।

जब ठंड उत्तर हवा में गुस्सा आता है और परिवार तम्बू के नीचे इकट्ठा होता है, तो लापिश महिला उबलते पानी में रेनडिएर पनीर के कई टुकड़ों को भंग कर एक असाधारण गर्म पेय तैयार करती है। यह एक बहुत ही ऊर्जावान पेय है।

रेनडियर कैसे माइग्रेट करता है




वसंत ऋतु में लाप्स दक्षिणी पहाड़ी चरागाहों की ओर बढ़ने के लिए, जंगली दक्षिणी भूमि छोड़ देते हैं जहां उन्होंने सर्दी बिताई है।

वे परिवारों के छोटे समूहों में चले जाते हैं और हिरण के झुंड का मार्गदर्शन निश्चित यात्रा कार्यक्रमों के साथ जो आमतौर पर नदियों के पाठ्यक्रम का पालन करते हैं।

नदियों अभी भी जमे हुए हैं, और लाप उन्हें उपयोग करते हैं जैसे कि वे सबसे सुरक्षित सड़कों थे, जिससे उनके स्लॉड्स उनके माध्यम से प्रावधानों से भरे हुए थे। रेनडियर, हमेशा एक ही यात्रा कार्यक्रम का पालन करने के आदी, धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

रेनडियर कैसे माइग्रेट करता है

हाफवे के माध्यम से, जब वसंत अपने चरम पर होता है, तो झुंड बंद हो जाता है और लाप्स टेंट को एक स्टॉप के दृश्य के साथ घुमाते हैं जो कुछ हफ्तों तक टिकेगा।

यह वह समय है जब रेनडियर मादाएं अपने युवाओं को रोको, और हमें तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक बच्चे अकेले चलने में सक्षम न हों।

जल्द ही आ रहा है थोड़ा रेनडियर कूदना शुरू कर देता है अपनी मां और झुंड के पैरों के बीच मार्च शुरू होता है। ग्रीष्मकालीन लक्ष्य उत्तरी छोर पर स्थित है, जहां टुंड्रा समाप्त होता है और आर्कटिक महासागर शुरू होता है।

घास के किनारे या किनारे पर आने वाले आइसलेट्स के साथ, लाप्स की संक्षिप्त आर्कटिक गर्मी गुजर जाएगी, जो फिर दक्षिण में वापस आ जाएगी।

क्या आपके पास और प्रश्न हैं?

में CurioSfera हम इस लेख को बुला चाहते हैं रेनडियर कैसा है मैंने आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अन्य समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग पर जाएं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ताहिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ता
ध्रुवीय भालूध्रुवीय भालू
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
आम हिरणआम हिरण
हिरण हिरण कैसे हैहिरण हिरण कैसे है
Chamois या chamois कैसा हैChamois या chamois कैसा है
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
भेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरणभेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरण
ड्रैगन, छोटे सफेद चेहरे वाले सर्वेंटिलो और इसके अनोखे इतिहास [वीडियो]ड्रैगन, छोटे सफेद चेहरे वाले सर्वेंटिलो और इसके अनोखे इतिहास [वीडियो]
पक्षियों का प्रवास कैसे हैपक्षियों का प्रवास कैसे है
» » हिरण और उनके प्रवासन कैसा है
© 2021 taktomguru.com