taktomguru.com

तोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅन

तोता एलिसरो या अमेज़ोना डी तुकुमान

(Amazona tucumana) में से एक है विदेशी पक्षियों सबसे खूबसूरत है कि मौजूद है। यह लगभग 30 सेंटीमीटर (लगभग 11 इंच) के औसत आकार का पक्षी है और इसके हड़ताली हरे पंखों और इसके असाधारण चरित्र के लिए खड़ा है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं एलोसरो डेलो की विशेषताएं, इसका वितरण क्षेत्र, कैप्टिव प्रजनन के लिए वे क्या खाते हैं, आवास, प्रजनन और सलाह।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन तोता एलिसरो या अमेज़ोना डी तुकुमान यह वह जगह है अमेज़ोना तुकुमान, और उन प्रजातियों में से एक है जो Psittacids (Psittacidae) के विस्तारित परिवार का हिस्सा है। उसका नाम एक पेड़, एल्डर द्वारा दिया जाता है। यह भी अश्लील रूप से जाना जाता है, और इस क्षेत्र के अनुसार, के रूप में लोरो डी तुकुमान या तुकुमान अमेज़ॅन.

एलिसरो तोते की विशेषताएं

के लिए के रूप में एलिसरो तोते का विवरण, यह औसत आकार का तोता है, लगभग 30 सेंटीमीटर उपाय करता है। उनके में पंख, प्रावधान हरा रंग कुछ काले किनारों के साथ। उसके सिर में, ए लाल त्रिकोण सामने में

तोता एलिसरो कैसा है

किनारों या किनारों के पंख उनके पास कुछ लाल, पीले और काले पंख हैं। चोटी यह एक पीला-भूरा रंग प्रस्तुत करता है। आंखें वे काले हैं और एक सफेद अंगूठी से घिरे हुए हैं।

सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं (इसके लाल मोर्चे) और पंखों पर एक ही रंग के एक छोटे से क्षेत्र में से एक के अलावा, रंप पीला है और इसकी पूंछ मजबूत और छोटी है। यह एक पीले रंग की नोक के साथ जैतून-हरे पंखों द्वारा गठित किया जाता है। पंख जो पूंछ से उत्पन्न होता है आमतौर पर वयस्कों में युवा लोगों और संतरे में पीले रंग के टन प्रस्तुत करता है।

नर में मादा के समान पुरुष होते हैं. युवा पक्षी वयस्कों जैसा दिखता है, लेकिन हरे रंग के पैर पंख हैं। उसके पेट का रंग गहरा हरा है और काले रंग की जैतून के साथ काले जैतून के हरे रंग का पृष्ठीय हिस्सा है।

तोते एलिसरो के चरित्र

तुकुमान का अमेज़ॅन एक सुंदर तोते है चरित्र नाजुक रंगों के सरल लेकिन सरल। आम बात यह है कि एक प्रतिलिपि रखना है, जो अधिकतम को अधिकतम करने की अनुमति देता है उसे बोलने के लिए सिखाओ. उचित ध्यान के साथ एक उत्कृष्ट पालतू जानवर या पालतू जानवर है, इसे अपने पिंजरे में रखने या अपने उत्कृष्ट के लिए घर पर ढीला होने में सक्षम होना व्यवहार.

तोता व्यवहार alisero

तुम्हारी आवाज़ हालांकि, यह तोता का स्वर नहीं खोता है, और कभी भी पूरी तरह से अपनी घुमावदार प्राकृतिक चीख को भूल नहीं जाता है क्योंकि यह दूसरी ओर अन्य अमेज़ॅन के साथ होता है। सब कुछ, एक अच्छी तरह से चिड़िया पक्षी हमेशा अच्छा और मजेदार है।

हालांकि अमेज़ॅन तुकुमाना एक है स्वभाव पर्यवेक्षक और उत्सुक, आपकी गोपनीयता के लिए एक जगह आरक्षित करना हमेशा जरूरी है। यह तथ्य प्रजनन प्रक्रिया का बहुत पक्ष लेगा।

खिला

यदि आप पूछते हैं तोता क्या खाता है, स्वतंत्रता या जंगली राज्य में मूल रूप से खाते हैं बीज और फल. कैद में उनका आहार फल, नट, जामुन, सूखे बीज, सब्जियां और अंकुरित पर आधारित होता है।अमेज़ॅन पक्षियोंअन्य लोगों के अलावा, वे सूरजमुखी के बीज, ज्वार, बाजरा, कनारी बीज, सफेद गेहूं, सफेद जई खोल, उबला हुआ लाल मक्का, कच्चे मूंगफली, कच्चे गाजर, कच्चे बीट, स्क्वैश, ग्रीष्म स्क्वैश, नारंगी, सेब और मौसमी फल और साथ फ़ीड कर सकते हैं जंगली उष्णकटिबंधीय, पालक, फूलगोभी और ब्रोकोली,

आवास और वितरण




तुकुमान का अमेज़ॅन एक ठेठ है एंडीज की पूर्वी ढलान के छोटे जंगलों के निवासी, क्षेत्र में दक्षिणपूर्वी बोलीविया और में उत्तरी अर्जेंटीना. अर्जेंटीना के पूर्वोत्तर में यह केवल घोंसला स्टेशन के बाहर दिखाई देता है।

तोते कहाँ रहते हैं

तुकुमान का अमेज़ॅन प्रकृति में बहुत व्यापक है और आप जंगलों पर उड़ने वाले बड़े झुंड देख सकते हैं या ट्रीटप्स में अपना खाना खोज सकते हैं। इसका आवास उष्णकटिबंधीय कुंवारी वन है अप्राप्य, 1,800 से 2,000 मीटर की ऊंचाई पर। दिसम्बर से जनवरी तक अपने मातृभूमि घोंसला में।

विशेषज्ञों द्वारा की गई नवीनतम रिपोर्ट, दुर्भाग्यवश पुष्टि करें यह प्रजाति विलुप्त होने के गंभीर खतरे में है. मुख्य रूप से दो कारणों से: एलिसोस और पौधों का वनों की कटाई जो वे स्वयं को और अवैध कब्जा और बिक्री के लिए उपयोग करते हैं।

प्रजनन

इस प्रजाति में है एक वार्षिक कूड़ेदान. प्रजनन का मौसम जनवरी में शुरू होता है। जोड़ों को खोखले पेड़ों में अपना घोंसला बनाते हैं। मादा 2 से 4 अंडे रखती है। औसत ऊष्मायन अवधि 26 दिन है। युवा 8 या 10 सप्ताह की उम्र में घोंसला छोड़ देते हैं।

तोता एलिसरो कैसे खेलें

ऊष्मायन अवधि लगभग 26 दिन तक चलती है। शैल तोड़ने के बाद युवा या लड़कियां 8 से 10 सप्ताह के बीच घोंसला छोड़ देती हैं। कैद में, जब लड़कियों का जन्म होता है, तो हमें उन्हें अपने माता-पिता के साथ छोड़ देना चाहिए। युवाओं को खिलाने के लिए हमें उन्हें दिन में दो बार फलों का अच्छा वर्गीकरण देना होगा।

कैप्टिव प्रजनन

एक अमेज़ॅन नौकरानी के अंदर 50 से 70 सेमी ऊंचा धातु का पिंजरा होना चाहिए, एक दरवाजा जो अच्छी तरह से बंद हो जाता है और कटोरे या व्यावहारिक और प्रतिरोधी कंटेनरों के साथ प्रदान किया जाता है। सफेद चित्रित गोल पिंजरे सुविधाजनक नहीं हैं।

एलिसरो तोता कैसे बढ़ाएं

हम इसे एक ऊर्ध्वाधर छड़ी में भी रख सकते हैं, जो कम से कम 60 सेमी लंबा क्षैतिज पट्टी के साथ सबसे ऊपर है, जो लकड़ी से बना होगा। यह समर्थन इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि क्षैतिज पट्टी आसानी से बदला जा सके। रॉड के अंत में हम फीडर पकड़ सकते हैं, ताकि पक्षी इसे खींच न सके।
अमेज़ॅन पक्षियोंउसकी छड़ी के क्षैतिज पट्टी पर चलने की संभावना सवार को आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता की अनुमति देती है। इस छड़ी के नीचे, हम विसर्जन और भोजन के अवशेषों को इकट्ठा करने के लिए रेत के साथ एक छोटा सा बॉक्स रखेंगे। अमेज़ॅन को उसकी छड़ी से थोड़ी सी आदत होनी चाहिए, इसे शुरुआत में ही रखना चाहिए जब इसे अच्छी तरह देखा जा सके और हमेशा रात के दौरान अपने पिंजरे में डाल दिया जाए।

गर्मियों में आप बगीचे में रह सकते हैं। थोड़ी गर्म बारिश आपको चोट नहीं पहुंचाएगी। एक अच्छी तरह से अनुकूलित नमूना सर्दियों को लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर खर्च करेगा। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास भागीदार है, तो आप प्रजनन का प्रयास कर सकते हैं। एवियरी धातु होना चाहिए और इसमें हम लगभग 15 सेमी के प्रवेश द्वार के साथ एक प्राकृतिक ट्रंक में खुदाई वाला एक घोंसला बॉक्स स्थापित करेंगे। बिछाने में आम तौर पर 2 से 4 अंडे होते हैं। भोजन अन्य अमेज़ॅन प्रजातियों की तरह ही है।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा लोरो एलिसरो या अमेज़ोना तुकुमाना. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पोल्ट्री या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
Alexandrian तोतेAlexandrian तोते
अर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओंअर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओं
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
ब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोतेब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोते
» » तोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅन
© 2021 taktomguru.com