taktomguru.com

भेड़

लगभग 7,000 वर्षों के लिए पालतू, भेड़

 (ओविस ओरिएंटलिस aries) आदमी के लिए सबसे उपयोगी जानवरों में से एक है। हमें ऊन प्रदान करता है, दूध (जिसमें से चीज और requesones बना रहे हैं), मांस और ग्रीज़. पूर्व में, उनकी त्वचा, उचित रूप से टैंक, पुस्तकों के बाध्यकारी में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता था। लेकिन यह कई अन्य मामलों में भी इस्तेमाल किया गया था। में CurioSfera.com हम समझाते हैं भेड़ की विशेषताओं, अलग दौड़ या प्रकार, वे क्या खाते हैं, और बहुत अधिक जानकारी। हम शुरू करते हैं?

भेड़ के लक्षण

भेड़ बहुत डरावनी और डरावनी जानवर हैं, उन्हें एक ही दिशा में एक साथ भागने के लिए बस थोड़ा अप्रत्याशित शोर।भेड़ का पुरुष राम है, जो आमतौर पर सींग के साथ प्रदान किया जाता है (सभी भेड़ नस्लों में नहीं)। मादा केवल उन्हें बहुत कम मामलों में रखती है।

भेड़ कैसी है

भेड़ एक है चमकदार स्तनपायी तो आपका पेट 4 भागों में बांटा गया है। पहले जमीन से घास और पौधों को खींचें, उन्हें हल्के ढंग से चबाएं और उन्हें निगलें। बाद में वह आराम करने के लिए झूठ बोलता है, भोजन को सावधानी से चबाता है और पाचन को पूरा करने के लिए पेट के दूसरे हिस्से में जाता है।

यह एक घरेलू खुराक वाला पशु भी है और इसके 4 पैरों के अंत में हैं खुरों. उसकी बाल घुंघराले हैं और यह ऊन का आम नाम प्राप्त करता है। के लिए के रूप में इसका रंग, एक महान विविधता है जो सफेद से जाती है, भूरे रंग से गुजरती है और काले रंग तक पहुंचती है।

उनके पास एक है अच्छी गंध और काफी दूरी पर गंध का पता लगाने में सक्षम हैं। दूसरी ओर, भेड़ें एक उत्कृष्ट और संवेदनशील है सुनवाई की भावना, तो कानों से बहुत ज्यादा छेड़छाड़ करना पसंद नहीं है।

भेड़ों को पुन: उत्पन्न कैसे किया जाता है?

भेड़ प्रजनन और उसकी मांके लिए के रूप में भेड़ों का प्रजनन, आपको पता होना चाहिए कि मादा को नर की सवारी करने के बाद, गर्भधारण अवधि 5 सप्ताह तक रहता है. सामान्य बात यह है कि मादा केवल एक जवान है

भेड़ क्या खाते हैं?

भेड़ पर क्या फ़ीड करता हैभेड़ एक उबला हुआ जानवर है जिसका मूल भोजन जड़ी बूटियों, झाड़ियों, घास और फलियां हैं। मैदान में एक ही समय में गायों और भेड़ों को चराई करना असामान्य नहीं है, क्योंकि पहले लंबे जड़ी बूटियों और भेड़ों को कम घास पर खिलाते हैं।

के बीच में फलियां भेड़ों से पसंदीदा हमें अल्फाल्फा पर जोर देना चाहिए। और बीच में घास इन घरेलू स्तनधारियों को सबसे ज्यादा प्रसन्नता होती है और चरवाहे उनके लिए खरीद करने की कोशिश करते हैं, हमारे पास फेस्क्यू, डक्टिल, ब्रोमाइन या रेग्रास होते हैं।

क्या भेड़ों के सींग हैं?

सींग के साथ भेड़ें हैंवास्तव में, भेड़ों के सींग होते हैं, लेकिन हमें इस पुष्टि को अर्हता प्राप्त करनी होगी। पहली जगह में भेड़ों की कुछ प्रजातियां हैं। इसके अलावा, यह आम तौर पर भेड़ों का नर होता है, जिसे राम कहा जाता है, जिसमें कानों के ऊपर स्थित सींग होते हैं। दूसरी तरफ, मादाओं में यह बहुत दुर्लभ है कि उनके पास है, हालांकि वे सींग के साथ मौजूद हैं।

भेड़ की दौड़

बहुत कुछ है नस्लों या भेड़ के प्रकार. उन सभी का वर्णन कैसे करें, निम्नलिखित वीडियो में आप मुख्य रूप से देख सकते हैं भेड़ प्रजातियां और मूल उत्पत्ति का आपका देश। तो आप उन्हें जल्दी और उनके संबंधित के साथ देख सकते हैं भेड़ की छवि. आप हमारे लेख को भी देख सकते हैं भेड़ नस्लों, जिसमें हम सबसे लोकप्रिय भेड़ प्रजातियों की व्याख्या करते हैं।


सबसे महत्वपूर्ण में से एक है बर्गमास्का भेड़, सामान्य आकार से बड़ा और गद्दे में इस्तेमाल एक छोटा और घुंघराले ऊन की पेशकश। इसकी ऊन की गुणवत्ता और मात्रा के लिए मशहूर एक अन्य नस्ल है मेरिनो भेड़. स्पेन में इसका महत्व काफी था।

मूल रूप से उत्तरी अफ्रीका से मेरिनो भेड़, स्पेन में मुस्लिम आक्रमण के साथ अनुकूलित किया गया था और मध्य युग के अंत में यह देश में पशुधन का सबसे शक्तिशाली क्षेत्र था।

मेरिनो ऊन, बहुत ठीक सफेद मात्रा नीदरलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड और अमेरिका को निर्यात किया, और प्रवासी भेड़ के झुंड सालाना प्रायद्वीप पर भारी दूरी को कवर, सर्दियों में मैदानों की गर्मी पहाड़ चराई।

भेड़ क्या है

का महत्व पशुपालन मेरिना इस तरह बन गई कि किसानों को झुंड की भोजन सुनिश्चित करने के लिए अपने खेतों की सीमाओं पर बाड़ लगाने से मना कर दिया गया था। यह भी निगरानी की गई कि धन इस स्रोत को खोने के क्रम में देश में बनी रही। हालाँकि, सावधानी बरतने वाले परिणाम थे।




भेड़ों के झुंड उन्होंने सीमाओं पर निगरानी के बावजूद बड़ी संख्या में फसलों को बर्बाद कर दिया, और कुछ अन्य देशों में मेरिनो की दौड़ की उत्कृष्टता फैलाने के लिए देश के कुछ जानवर देश से बाहर निकल गए।

भेड़ से तुम क्या प्राप्त करते हो?

भेड़ दूध पैदा करता है मात्रा में जो आधा लीटर से पांच लीटर प्रति दिन भिन्न होता है। इसके दूध में सीमित उपयोगिता है, क्योंकि हमने कहा है कि इसका मूल रूप से उपयोग किया जाता है चीज बनाओ. इसके विपरीत होता है बकरी का दूध, वह एक ही परिवार (बोविडे) का हिस्सा है।

भेड़ से, उनके फर या ऊन का उपयोग किया जाता है। बाल काटना, वह है, द ऊन काट, यह आमतौर पर साल में एक बार किया जाता है और केवल कुछ ही मामलों में दो बार किया जाता है। प्राप्त किया गया ऊन कहा जाता है retted. मोटे ऊन, स्वाभाविक रूप से, बाद में धोया जाता है।

के रूप में यह है, गंदा बाल, और उस मामले मोटे ऊन या कतरनी से पहले प्राप्त में, उथले पानी का एक कोर्स या एक उपयुक्त स्टैक में कहते हैं भेड़ sheared जा सकता है और दिए गए ब्रश और साबुन के साथ एक अच्छा धो लो।

भेड़ का मांस आमतौर पर कम मांग है, कुछ और भेड़ का बच्चा मांस (जो भेड़ की संतान है)। वसा का वह जारी किया गया है, लानौलिन, एक तेल पदार्थ का उपयोग किया जाता है मलम बनाओ.

दुनिया में कितनी भेड़ें हैं?

आज, दुनिया भर में हैं 700 मिलियन भेड़, विशेष रूप से अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में व्यापक रूप से व्यापक रूप से। हालांकि, उच्च औद्योगिक विकास के कई देशों में, वे निरंतर और कभी-कभी अपरिवर्तनीय गिरावट में हैं।

भेड़ ऊनइस घटना के कारण इस तथ्य में झूठ बोलते हैं कि भेड़ ऊन, पुरुषों के साथ सबसे अच्छी सामग्री होने के बावजूद, यह कृत्रिम फाइबर की प्रतिस्पर्धा में बहुत कठिनाई का समर्थन करता है।

दूसरी तरफ, भेड़ों को बहुत बड़े चरागाह क्षेत्रों की जरूरत है: यह अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक जानवर को 2,000 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होती है। यह तर्कसंगत है कि, बहुत ही आबादी वाले और तीव्र खेती वाले देशों में इस जानवर के चरागाह को समर्पित करने के लिए मुक्त भूमि की जगहें कम और कम हैं।

लाखों भेड़ें कहाँ उठाई गई हैं?

भेड़ ऑस्ट्रेलिया के मुख्य धन में से एक है. वे करीब हैं 160 मिलियन, मेरिनो रेस में बड़े हिस्से से संबंधित है, जो कि सबसे अच्छा ऊन प्रदान करता है।

इस नस्ल को स्पेन से (उदाहरण के लिए) 17 9 7 में आयात किया गया था और अब सभी ऑस्ट्रेलियाई भेड़ विरासत का लगभग 70 प्रतिशत का गठन किया गया है। उनके लिए धन्यवाद, ऑस्ट्रेलिया आज है दुनिया के अग्रणी ऊन निर्माता.

भेड़ की विशेषताएंके पश्चिम में स्थित क्षेत्रों ऑस्ट्रेलियाई पर्वत श्रृंखला वे अवशिष्ट बारिश प्राप्त करते हैं कि व्यापार हवा प्रशांत महासागर से आती है, और पहाड़ों को पार करने से पहले बादल पूर्वी तट के साथ बड़े पैमाने पर निर्वहन करते हैं।

क्षेत्र के इस व्यापक स्वार्थ में, वर्षा दुर्लभ है और गहन कृषि की अनुमति नहीं देती है, लेकिन उनके लिए बढ़ाना पर्याप्त है। घास के पेड़.

यह आदर्श वातावरण है भेड़ प्रजनन, और वास्तव में, कारपेन्टेरिया की खाड़ी से लगभग एडीलेड की खाड़ी से क्षेत्र की पट्टी चरागाहों का एक विशाल उत्तराधिकार है, जहां वे स्वतंत्रता में रहते हैं लाखों मवेशी सिर, विशेष रूप से ऊनी.

जैसे जिज्ञासा, एक ऑस्ट्रेलियाई मेरिनो भेड़ है ऊन उत्पादन के लिए विश्व रिकॉर्ड. इसे कतरन करते समय, 42 किलोग्राम (9 3 पाउंड) ऊन प्राप्त किया गया था।

भेड़ की उत्पत्ति

भेड़ की उत्पत्ति musmón (ओविस कैनेडेंसिस)है घरेलू भेड़ के पूर्वजों, यह मूल रूप से Sardinia से है। वहां वह अभी भी Gennargentu के शुष्क और चट्टानी पहाड़ों में, झुंड में रहता है। यद्यपि यह मुक्त राज्य में भी पाया जा सकता है, पोन्ज़ा द्वीप पर, बड़ी भेड़, चोंचा और मजबूत की प्रजातियां।

इस स्थान पर इसमें जंगली निवास स्थान हैं और पूर्ण स्वतंत्रता, मध्य और उच्च पहाड़ों के सबसे कठिन और सबसे लंबे क्षेत्रों में रहते हैं। केवल पुरुष एंटलर से लैस है।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं भेड़ मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप इसके बारे में अधिक समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं पशु दुनिया, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं जानवरों. आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं। और यदि यह सहायक रहा है, तो आप इसे सोशल नेटवर्क पर या अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल बेडिंगटन टेरियरनस्ल बेडिंगटन टेरियर
शेटलैंड भेड़ का बच्चाशेटलैंड भेड़ का बच्चा
कुत्तों को खिलाने में आंत के लाभकुत्तों को खिलाने में आंत के लाभ
जुगाली करनेवालाजुगाली करनेवाला
भेड़ कैसे भेजी जाती हैभेड़ कैसे भेजी जाती है
भेड़िये चरवाहे कुत्तोंभेड़िये चरवाहे कुत्तों
क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?
भेड़ नस्लों क्या हैं?भेड़ नस्लों क्या हैं?
भेड़ की दौड़भेड़ की दौड़
बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता हैबिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
© 2021 taktomguru.com