taktomguru.com

Dalmatian

के बीच में डालमैटियन की विशेषताएं

यह एक सफेद पृष्ठभूमि पर काले धब्बे द्वारा गठित अपने मंत्र को हाइलाइट करता है। का एक पशु पारिवारिक चरित्र, दोस्ताना और मिलनसार, यह दुनिया भर के सबसे प्रसिद्ध पालतू जानवरों में से एक है। में CurioSfera.com हम सब कुछ समझाते हैं डाल्मेटियन कुत्ते नस्ल: स्वभाव, उपस्थिति, स्वास्थ्य, बीमारी, पोषण, देखभाल और इतिहास। एक पिल्ला की खरीद या गोद लेने के लिए सलाह के अलावा, उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण। हम शुरू करते हैं?

डाल्मेटियन के चरित्र

डालमेटम का क्या चरित्र है?दल्मेटियन कुत्ते नस्ल इसके कारण बहुत परिचित है मिलनसार और दोस्ताना चरित्र। उसके लिए व्यवहार वह कभी शर्मीला या आरक्षित नहीं होता है, न तो घबराहट और न ही आक्रामक, और न ही अपने गुरु को चुनौती देता है। बहुत अलग कार्यों के लिए ट्रेन करना आसान है।

हालांकि ऐसा लगता है कि इसकी मूल उत्पत्ति शिकार से जुड़ी हुई थी, लेकिन डाल्मेटियन विशेष रूप से पैदा हुए थे घोड़ों के साथ भागो जिसने कारों और गाड़ियां खींचीं, एक कार्य जिसके लिए वे एक महान शारीरिक स्थिति और एथलेटिक और खेल स्वभाव आवश्यक थे।

इसलिए, इस कुत्ते के लिए पूरे दिन अपने गुरु के बगल में चुपचाप बैठकर प्रसन्न होना मुश्किल हो सकता है, दिन के गुजरने पर विचार करने से थोड़ा अधिक। बल्कि, यह एक बहुत ही चंचल जानवर है, ऊर्जा से भरा और मूल रूप से खुश वह poses सह-अस्तित्व की कुछ समस्याएं.

दल्मेटियन कैसे व्यवहार करता है

सबकुछ के बावजूद, डाल्मेटियन को अपने पक्ष में एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो ठोस नेतृत्व करता है और जो उसका संदर्भ बनता है, उसके सदस्यों के साथ स्थायी संपर्क की आवश्यकता के अलावा परिवार समूह.

और इन बुनियादी मान्यताओं के साथ, एक खुश कुत्ता बनने खत्म करना बहुत आसान है, क्योंकि जो समर्थन नहीं करता दिन के ज्यादा के लिए अकेले रहने या भोजन के लिए आवश्यक छोटे से मानव से संपर्क के साथ एक कुत्ता-घर में कैद रहने के लिए और होने की चपेट में आ जा रही है आपका दैनिक रखरखाव

वास्तव में, के कारण आपका व्यक्तित्व, Dalmatian बोरिंग या परित्यक्त महसूस ऐसे स्थायी रूप से छेद खुदाई या सब कुछ पहुंच के भीतर रहता है तोड़ने के लिए जरूरत के रूप में असंतुलित पशु, लगभग निश्चित रूप से, अंत में जुनूनी व्यवहार को विकसित हो जाता है।

डालमैटियन का व्यक्तित्व क्या है
दल्मेटियन बच्चों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करता है

तो, फिर, दल्मेटियन एक पारिवारिक कुत्ते के रूप में एक आदर्श विकल्प है जिसके साथ खेल के क्षण, खेल गतिविधि या सहकर्मियों को साझा करना है। लोगों के साथ उनका संबंध असाधारण है और उनका बच्चों के लिए जुनून उसे एक बनाता है आदर्श playmate.

लेकिन फिर भी जब वे प्रतियां कि छोटे से व्यायाम करते हैं या बहुत परेशान व्यवहार दिखा और, ले जाया गया के रूप में वे अप्रत्याशित और अवांछित समस्याओं का एक स्रोत बन सकता है बहुत छोटे बच्चों के साथ अकेले उसे छोड़ नहीं करना चाहिए।

हालांकि, आमतौर पर लोगों के साथ डाल्मेटियन का रिश्ता बहुत अच्छा है और, हालांकि कभी-कभी यह अभिभावक की प्रकृति के कारण अजनबियों के साथ कुछ संदिग्ध दिखाता है, कभी आक्रामक व्यवहार नहीं करता है उनके साथ, उन व्यक्तियों के मामले में जो नियंत्रण से बाहर हैं या जिनके पास व्यवहारिक समस्याएं हैं।

डाल्मेटियन कुत्ते का स्वभाव क्या है

अपने कुत्तों के साथ अपने रिश्ते में, आपके लिए स्वभाव, यह मामला आप हमेशा प्रमुख व्यक्ति होना चाहते हो सकता है, लेकिन यह इन सामाजिक रिश्तों में सावधानी से और एक व्यक्ति जो अग्रणी स्थिति को बनाए रखता है, सिद्धांत रूप में उन दोनों के बीच सौदा अच्छा होना चाहिए की उपस्थिति के साथ शुरू की है अगर समस्याओं की कमी

  • शक्ति: उच्च यह एक एथलेटिक, ऊर्जावान और बहुत सक्रिय कुत्ता है जिसे हर दिन बहुत व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।
  • स्वभाव: स्पोर्टी, तेज़ और डॉकिल, ट्रेन करना आसान है क्योंकि यह आसानी से सीखता है। यह आक्रामक या आरक्षित नहीं है, लेकिन प्यार और मिलनसार है।
  • अनुकूलन क्षमता: उच्च जब भी आप व्यायाम कर सकते हैं और स्वतंत्रता में समय-समय पर दौड़ सकते हैं, यह शहरी जीवन के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। वह अकेले रहना पसंद नहीं करता है।
  • सुजनता: उच्च वह अपने परिवार से प्यार करती है और उसके साथ गतिविधियों को करना पसंद करती है, खासतौर से बच्चों के साथ, जिनमें से वह एक महान नाटककार बन जाती है। वह मिलनसार है और अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलती है।
  • स्वास्थ्यसामान्य बहरापन पीड़ित होना काफी सामान्य है।
  • लंबी उम्र: उच्च 12 साल से अधिक लाइव
  • उपयोगिताबहुमुखी अच्छा अभिभावक और साथी कुत्ता, यह चिकित्सा और आज्ञाकारिता प्रतियोगिताओं में भी प्रयोग किया जाता है, चपलता, आदि
  • उपयोग: गार्ड और कंपनी।

डाल्मेटियन की विशेषताएं

डाल्मेटियन शरीर रचना

के बीच में डाल्मेटियन की भौतिक विशेषताओं, यह खड़ा है कि यह एक कुत्ते नस्ल सामंजस्यपूर्ण है प्रदान की यह इसके द्वारा प्रतिष्ठित है विशेषता और विशेष दिखने वाले क्लोक. मजबूत मांसपेशियों और महान स्पष्टता के साथ जोरदार, इसमें शुद्ध रेखाओं का एक सममित सिल्हूट होता है जिसमें कुछ भी मोटे या भारी नहीं होता है।

उनकी सार्वजनिक कुख्यातता के लिए धन्यवाद, खासकर कई एनिमेटेड फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए, डाल्मेटियन दुनिया में सबसे अच्छी तरह से ज्ञात कुत्ते नस्लों में से एक है. इस लोकप्रियता के कारण आज कोचमेन और वेटर्स का यह पुराना कुत्ता है दुनिया भर के सबसे व्यापक पालतू जानवरों में से एक.

आपकी छवि और आपके सौंदर्यशास्त्र वे सबसे अधिक अपमानजनक नहीं हैं, क्योंकि उनके अनोखे स्क्लेड मैटल एक विशिष्टता प्रदान करते हैं जो इसे अद्वितीय बनाता है और यह किसी अन्य से दौड़ को अलग करता है।

डाल्मेटियन शारीरिक उपस्थिति

इसके स्वभाव के लिए इसकी सुंदरता के लिए अधिक जाना जाता है, यह कई गुणों को छुपा सकता है, लेकिन विशाल प्रचार जो वॉल्ट डिज़्नी ने अपनी फिल्म के साथ किया था 101 डालमेटियन . लेकिन इससे एक अनियंत्रित और बड़े पैमाने पर उपवास भी हुआ जिससे दौड़ के निहित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामान्यीकरण हुआ।

उसकी शव यह उच्च शरीर संरचना से थोड़ा लंबा है, डाल्मेटियन के पास एक सुंदर शैली वाली प्रोफ़ाइल है और ऊपरी रेखा के साथ एक व्यापक और मजबूत पीठ है।

सिर और खोपड़ी यह कान के बीच चौड़ा, लंबा और लंबा है, सामने वाले धुंध स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। स्नैप चौड़ा और लंबा है, और इसमें काला या भूरा ट्रफल है।

उनके आंखें वे आकार, गोलाकार, खुले, उज्ज्वल और काले रंग में पलक वाली आंखों के माध्यम से मध्यम होते हैं। उनकी अभिव्यक्ति बुद्धिमान और देस्माता है।

इसमें कुछ है कान आकार में मध्यम, वे आधार पर चौड़े होते हैं और टिप की ओर धीरे-धीरे संकीर्ण होते हैं, थोड़ा गोलाकार होते हैं। वे आंखों की रेखा के ऊपर उच्च प्रत्यारोपित हैं।

डाल्मेटियन कुत्ते गुण

पैर वे "बिल्ली" प्रकार, गोल, कॉम्पैक्ट और कटे हुए पैर की अंगुली के हैं। पैड गोल, कठोर और लोचदार होते हैं, और लंबी नाखून काले, सफेद या भूरे रंग के होते हैं।

उसकी पूंछ यह आकार में मध्यम है और हॉक्स तक पहुंचता है। शुरुआत में मजबूत, यह ठीक-ठीक हो जाता है क्योंकि यह बिंदु तक पहुंचता है। यह आधा ऊंचाई पर डाला गया है।

आपके लिए बाल, यह उज्ज्वल, चिकनी, मोटी, कठिन और छोटी है। काले या भूरे रंग में मोटल एक शुद्ध सफेद पृष्ठभूमि पर, यह दौड़ के लक्षणों में से एक बन गया है।

आइए अब और अधिक विस्तार से देखें डाल्मेटियन कैसा है और दौड़ का मानक:

रेस मानक

कैसे एक डाल्मेटियन कुत्ता होना चाहिए

  • सामान्य उपस्थिति: यह एक मजबूत, मांसपेशी, संतुलित, चुस्त और सुरुचिपूर्ण कुत्ता है।
  • आकार और आकारमहान
  • क्रॉस की ऊंचाई: पुरुषों के बीच 56 और 61 सेमी और 54 से 59 सेमी महिलाओं के बीच।
  • भार: 27 और 32 किलोग्राम पुरुषों और 24 से 2 9 किलोग्राम महिलाओं के बीच
  • स्रोतक्रोएशिया
  • अन्य नाम: डाल्मेटियन / डालमैटियन / डाल्माटिनर / डालमैटिनैक।
  • शवथोड़ा विस्तारित संरचना का।
  • सिर: यह काफी लंबा और चौड़ा है।
  • खोपड़ी: कान के बीच काफी चौड़ा, चिह्नित अस्थायी क्षेत्र और सामने वाला फुर्रो थोड़ा विकसित है, हालांकि दिखाई देता है। त्वचा झुर्रियों के बिना चिकनी है।
  • थूथना: यह लंबा और मजबूत है। नाक की गन्ना खोपड़ी की बेहतर रेखा के लिए सीधे और समानांतर है। इसमें पतले होंठ और जबड़े के लिए तंग होते हैं, यानी, वे लटका नहीं देते हैं, और पूरी तरह से वर्णित होते हैं।डाल्मेटियन वजन
  • कवक: यह यकृत रंग के झुका हुआ नमूनों में काले और भूरे रंग की मोटी विविधता में काला है।
  • आंखें: आकार में मध्यम, वे पूर्ण अभिव्यक्ति और जागृति के दौर, limpid और उज्ज्वल हैं। कोट रंग कुत्तों में इसका रंग अंधेरा है, जिंदा धब्बे के नमूने में एनंचैडो सीई काला, और हल्का भूरा। पलकें पूरी तरह से आंखों के लिए अनुकूलित होती हैं - वे काले धब्बे वाले कुत्ते में काले या काले भूरे रंग के होते हैं, और भूरे रंग के धब्बे वाले कोट वाले भूरे रंग के होते हैं।
  • कान: वे माध्यम में, प्रवेश के बजाय उच्च और काफी चौड़े हैं। वे सिर से जुड़े होते हैं और चौड़ाई में कमी करते हैं। ठीक बनावट के, वे कई दौर और अच्छी तरह से वितरित धब्बे प्रस्तुत करते हैं।
  • नासो-फ्रंटल अवसाद (रोकें): मामूली परिभाषित
  • mandibles: मजबूत जबड़े के, एक सही और नियमित कैंची काटने प्रस्तुत करता है। पूरे दांत में 42 दांत उपलब्ध हैं, 7 सफेद reculares
  • गरदन: काफी लंबा, लालित्य के साथ मेहराब और सिर की मोटाई में कमी। इसमें ठोड़ी की कमी है ..
  • स्तन: यह बहुत व्यापक नहीं है, लेकिन यह गहरा है, इसलिए इसमें बड़ी क्षमता है और कोहनी तक पहुंचती है। प्रोफ़ाइल में देखा, sill स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। पसलियों अच्छी तरह से आनुपातिक हैं और लंबे और arched हैं।आकार और वजन डाल्मेटियन कुत्ता
  • वापस: यह शक्तिशाली और पतली मांसपेशियों के साथ प्रदान की गई पीठ के साथ शक्तिशाली और सीधा है - क्रॉस अच्छी तरह से चिह्नित होता है और समूह थोड़ा झुका हुआ है
  • पिछले सदस्य: गोलाकार, वे पूरी तरह से सीधे और ठोस हड्डी हैं। कंधे: वे मामूली oblique और मांसपेशियों हैं। कोहनी: वे शरीर से अच्छी तरह से जुड़े दिखाई देते हैं।
  • बाद के सदस्य: गोल और मांसपेशी, पीछे से देखा सीधे और समानांतर हैं। पैर: वे मजबूत और मांसपेशी हैं। घुटनों: वे अच्छी तरह से कोण हैं। हॉक्स: वे शक्तिशाली और अच्छी तरह से कोण हैं।
  • pies: "बिल्ली" पैर है: गोल और फर्म, अच्छी तरह से उभरा उंगलियों और दौर, प्रतिरोधी और लोचदार पैड के साथ। कुत्तों में काले या सफेद काले रंग के होते हैं, जो यकृत धब्बे वाले काले रंग के होते हैं, और ब्राउन या सफेद होते हैं।
  • पूंछ: हॉक्स तक पहुंचता है और शुरुआत में मजबूत होता है, लेकिन टिप की तरफ प्रगतिशील हो जाता है। इसका सम्मिलन न तो उच्च और न ही कम है, बल्कि औसत है। बाकी पर कुत्ते आखिरी तीसरे में फांसी वहन करती है, थोड़ा वक्रित ऊपर की ओर जब गति में, थोड़ा आमदनी से ऊपर उठकर, लेकिन कभी पूरी तरह से हटा लिया, या वापस पर दबाव डाला।
  • रंग: यह डालमैटियन की सबसे हड़ताली विशेषताओं में से एक है। शायद उसे आम जनता के लिए पहचानने के लिए एक आसान कुत्ता बना दिया गया है, भले ही वह कुत्ते ब्रह्मांड में नहीं है। पृष्ठभूमि रंग है शुद्ध सफेद. काले धब्बे वाले विविधता में, धब्बे इस रंग के होते हैं - विभिन्न प्रकार के यकृत धब्बे वाले होते हैं, वे हैं यकृत रंग (ब्राउन) या नींबू. धब्बे एक-दूसरे के साथ मिश्रण नहीं करते हैं, वे हमेशा गोल होते हैं, स्पष्ट रूप से परिभाषित होते हैं और उन्हें 2-3 सेमी के व्यास के साथ नियमित रूप से वितरित किया जाता है। सिर में पूंछ और अंग शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में छोटे होते हैं।

    डाल्मेटियन रंग
    दाएं: डाल्मेटियन यकृत या नींबू। बाएं: डाल्मेटियन रंग काला और सफेद।

  • बाल: मंडल में एक छोटे, कठोर और घने बाल होते हैं, जो बहुत ही उज्ज्वल होते हैं, सफेद या काले रंग के भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं, 2 या 3 सेमी व्यास में होते हैं।
  • प्रस्ताव: नि: शुल्क, नियमित, शक्तिशाली और सामंजस्यपूर्ण, लंबे कदमों के साथ जिसमें पिछले अंगों का एक अच्छा विस्तार और बाद के लोगों का एक बड़ा आवेग खड़ा होता है। सदस्य समानांतर विमानों में आगे बढ़ते हैं, साथ ही बाद वाले लोगों के समान विमान के बाद भी।
  • एफसीआई वर्गीकरण: एफसीआई सं। 153 समूह 6 - हौड्स, निशान कुत्तों और इसी तरह की नस्लें। धारा 3 - समान दौड़।

डाल्मेटियन पिल्ले

डाल्मेटियन पिल्ला मूल्य

यदि आप की तलाश में हैं डाल्मेटियन जानकारी, यह संभव है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि आप सोच रहे हैं डाल्मेटियन कुत्ते पिल्ला को अपनाने या खरीदने के लिए. बड़ा कदम उठाने से पहले, ऐसे कई पहलू हैं जो आपको लगता है कि आपको ध्यान में रखना चाहिए।

जब वे पैदा होते हैं, डाल्मेटियन पिल्ले व्यावहारिक रूप से सफेद हैं और जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान त्वचा नस्ल की विशेषता के विशिष्ट झुकाव से ढकी हुई है। समय के साथ, ये गोलाकार धब्बे व्यास में बढ़ सकते हैं या नए बना सकते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि डाल्मेटियन के मालिकों को प्रयास करना चाहिए अपने पिल्ला के बाहर या बाहर जाने के लिए इसे आसान बनाएं, क्योंकि यह एक ऐसी दौड़ है जिसे समय-समय पर आजादी में व्यायाम की अच्छी खुराक की आवश्यकता होती है ताकि ऊबने और सभी संचित ऊर्जा को मुक्त न किया जा सके।

डाल्मेटियन पिल्ला गोद लेने

अमेज़ॅन कुत्तोंलोकप्रिय धारणा के अनुसार, सभी डाल्मेटियन काले धब्बे के साथ सफेद होते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि मोटल लिवर ब्राउन, बहुत छोटी और कम ज्ञात विविधता के साथ उदाहरण भी हैं।

निश्चित रूप से इस कुत्ते की एथलेटिक और काम करने की क्षमता, और हमेशा व्यस्त होने की उसकी ज़रूरत है, इसे ऐसा करें ऊर्जा से चार्ज कभी-कभी एक जानवर अस्थिर और यहां तक ​​कि शर्मीला भी हो सकता है यदि आपके पास ऊर्जा शक्ति को अच्छी तरह से चैनल करने की सावधानी बरतनी नहीं है चूंकि वह एक पिल्ला है और यदि यह एक गहन और व्यापक सामाजिककरण कार्यक्रम में जमा नहीं किया गया है।

इसलिए, बहुत कम उम्र से शुरू करना और पशुचिकित्सा की सहमति के तहत, पिल्ला के लिए एक सामाजिककरण कार्यक्रम शुरू करना बहुत महत्वपूर्ण है। यही है, घर छोड़कर ताकि वह अन्य स्थानों को जानता हो, कि वह अलग-अलग शोर सुनता है ताकि वह भविष्य में घबराए।

इसी तरह, अन्य जानवरों और पालतू जानवरों के साथ संपर्क करना अच्छा होता है ताकि वे उनके लिए उपयोग कर सकें और खेल सकें। इसके परिणामस्वरूप एक भयभीत पालतू कुत्ता नहीं होगा, इसके विपरीत, यह खुश और संतुलित होगा।

इतिहास और उत्पत्ति

डाल्मेटियन कुत्ते नस्ल इतिहासकई अन्य कुत्ते नस्लों के साथ, डालमेटियन का इतिहास यह अंतराल, किंवदंतियों और विरोधाभासों से भरा है, और यहां तक ​​कि इस सुंदर के महानतम विद्वान अपनी सटीक उत्पत्ति के बारे में एक समझौते पर नहीं आ सकते हैं।

ऐसे लोग हैं जो पता लगाते हैं इसकी उत्पत्ति और अन्य जातियों के साथ परिचितता के संबंध जिन्हें पॉइंटर के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि वे इस सिद्धांत को अस्पष्ट तर्कों के साथ समर्थन देते हैं और इस संबंध में बहुत कम साक्ष्य प्रदान करते हैं।

सच्चाई यह है कि कुत्तों के अस्तित्व वाले कुत्तों का अस्तित्व एशिया, यूरोप और अफ्रीका जैसे महाद्वीपों में सबसे पुरानी सभ्यताओं से दस्तावेज है। उदाहरण के लिए, शास्त्रीय ग्रीस और प्राचीन मिस्र के बेस-रिलीफ में कुत्तों के नमूने हैं, जो कि इतने पुराने संबंधों को साबित करते हैं कि मौजूदा डालमेटियन अतीत में था।

भित्तिचित्रों कुछ मिस्र के अंत्येष्टि स्मारकों में पाया, विशेष रूप से महान रईसों के उन लोगों और यहां तक ​​कि राजाओं की कब्रों में, आप, वर्तमान डैलमेशियन के समान विशेष रूप से कोट रंग के संबंध में शारीरिक विशेषताओं के साथ कुत्तों का प्रतिनिधित्व देख सकते हैं लेकिन इन्हें क्षेत्र में मौजूद पुराने प्रकार के अन्य कुत्तों के साथ कुछ यादें हैं, कानों और तीर पर घुमावदार पूंछ के साथ।

दमाता की उत्पत्ति क्या है

यह बहुत संभव है कि इस तरह के शव उनके द्वारा विशेषता है कई गोलाकार धब्बे से पीड़ित सफेद मैटल, वे काला या यकृत भूरे रंग के हो सकते हैं, भूमध्यसागरीय तट के एक किनारे से यात्रा कर रहे वाणिज्यिक अभियानों में से एक जो उस समय समुद्र को पीड़ित करता है।

विशेष रूप से फोएनशियनों के लिए धन्यवाद, हालांकि वे यूनानियों के हाथों से भी आ सकते थे, जिन्होंने लगभग तीन शताब्दियों तक अलेक्जेंड्रिया और मिस्र के हिस्से पर अपना प्रभुत्व बनाए रखा था।

दोनों कुत्ते और व्यापार लगातार एक बैंक से दूसरे में यात्रा करते थे, इस प्रकार नई नस्लों के अनुकूलन और विकास में योगदान - काफी सुरक्षित रूप से, यह दल्मेटियन के मामले में हुआ था।

फिर भी, दौड़ विवादों और प्रतिस्पर्धा सिद्धांतों के सभी प्रकार, ताकि का परिणाम है, हालांकि वे अन्य अभ्यावेदन दर्ज किया है, कुछ डेटिंग वापस लगभग चार हजार साल पहले, जिससे पता चलता है इन कुत्तों के अस्तित्व विचित्र कोट लगभग है कि किसी अन्य प्रकार के घरेलू कुत्ते के रूप में पुराना है।

डाल्मेटियन कुत्ते का उपयोग करें
डाल्मेटियन हमेशा न्यूयॉर्क फायरफाइटर्स के साथ पसंदीदा रहा है

वर्तमान में जो सिद्धांत है कि जर्मन बुलडॉग के साथ Dalmatian संबंध रखता है के बचाव में देखते हैं, भी कहा जाता है ग्रेट डेन हार्लेक्विन कोट परिकल्पना की गई है कि कुछ स्थानों में नस्ल के रूप में "छोटे डेनिश" जाना जाता है।

वैसे भी, यह सिर्फ एक कई सिद्धांतों कि दौड़ के बारे में किया गया है की अधिक है, दोनों के बीच स्पष्ट शारीरिक और मनमौजी टुकड़ी, जो पता चलता है कि इस से चिंतित ruminations तुलना में अधिक है के बावजूद कुछ माना जाता विद्वान, निर्धारित राजनीतिक क्षणों में और स्पष्ट रूप से प्रवृत्त इरादों के साथ, कुछ वैज्ञानिक आधार वाले बजटों के साथ या दस्तावेजी जांच के साथ जो उन्हें बनाए रखते हैं।

एक और परिकल्पना जो इस दौड़ की उत्पत्ति को समझाने की कोशिश करती है, इस तथ्य पर आधारित है कि इंग्लैंड में अठारहवीं सदी की शुरुआत में कुत्ते के अस्तित्व की बात थी बंगाल सूचक, आज गायब हो गया, जो स्पष्ट रूप से वर्तमान डालमेटियन के समान था और ब्रिटिश साम्राज्य की एशियाई उपनिवेशों से आया था।




इसका अस्तित्व उन सिद्धांतों पर सवाल उठा सकता है जो दौड़ की भूमध्यसागरीय उत्पत्ति की रक्षा करते हैं, हालांकि इसके कोई निहित या अधिक विस्तृत दस्तावेज नहीं हैं, दोनों दौड़ों के बीच एक वास्तविक लिंक स्थापित करना संभव नहीं है।

यद्यपि इसकी उत्पत्ति में ऐसा लगता है कि डाल्मेटियन का शिकार शिकार कुत्ते के रूप में किया जाता था, खासतौर पर एक शव के रूप में, (जैसे हनोवर हाउंड या इतालवी हाउंड) सच उनकी सबसे बड़ी बदनामी उन्नीसवीं सदी की शुरूआत में मिली जब यह एक कुत्ता के साथ गाड़ी के रूप में और अस्तबल है, जो उसे उपनाम प्राप्त करने के लिए नेतृत्व के अभिभावक के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है "कुत्ते coachmen।"

निश्चित रूप से, एक घोड़े के साथ अक्सर यात्रा एक या अधिक Dalmatians के टिकट प्रमुख यूरोपीय शहरों में आम है और परिचित हो चुके थे और अमीर परिवारों के साथ उनके लिंक उच्च postín- के हॉल में कुछ वरीयता की एक जगह पर कब्जा करने के कारण उन्हें वास्तव में, यह यूरोपीय कुलीनता के पसंदीदा कुत्तों में से एक बन गया और सत्रहवीं शताब्दी के बाद से एक पापल प्रतीक के रूप में प्रकट होने के सम्मान के साथ प्रतिष्ठित किया गया।

धीरे-धीरे जाति की प्रसिद्धि सीमाओं को पार किया और ब्रिटेन में पहुँच जहां, आप अच्छी तरह से, अपने मूल देश होने के लिए अगर यह सच है कि यह देश है, जहां यह अपने आधुनिक रूप लेने के लिए विकसित किया जा सकता है, जो के साथ है साबित नहीं कर रहे हैं आज यह ज्ञात है।

एक प्रसारण भी नि: स्वार्थ और आरामदायक तरह से, योगदान Ruinan से और पूर्व यूगोस्लाव गणराज्य कि उन्नीसवीं सदी के अंत में और अच्छी तरह से बीसवीं सदी में यूरोप का दौरा किया, विशेष रूप से प्रथम विश्व युद्ध के फैलने से पहले से जिप्सी के परिवारों विश्व और अंतराल काल में, इन कुत्तों के साथ, जिसने उन्हें सुरक्षा दी क्योंकि उन्होंने यात्रा के दौरान अपनी कारों और घोड़ों की रक्षा की और अपने मालिकों और उनके शिविरों का बचाव किया जब वे अपने एक बस्तियों में बस गए,

डाल्मेटियन ब्रीडरऔर घोड़े, और यहां तक ​​कि इनमें से पैरों के बीच में साथ चलने के लिए इस क्षमता के लिए धन्यवाद, और भी गाड़ी, घोड़े और मालिकों की रक्षा के लिए अपने महान गार्ड वृत्ति की वजह से, डैलमेशियन लुए भी शहरों में प्रारंभिक आग विभागों द्वारा अपनाया लंदन या न्यूयॉर्क की तरह, एक स्टाम्प बना रहा जो इतना आम हो गया कि आज भी अधिकांश अमेरिकी फायरप्लेस में पालतू जानवरों के रूप में इस नस्ल की एक या दो प्रतियां हैं।

सबसे पहले उन्हें फायर स्टेशनों में चूहे कीटों को नियंत्रित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था, या यहां तक ​​कि बचाव कार्य में भी कामयाब हो गया था, जो अग्निशामक के काम में एक तरफ काम कर रहा था।

1 9वीं शताब्दी के अंत में कुत्ते की शुरुआत की शुरुआत के साथ, डालमेटियन ने बड़ी सार्वजनिक कुख्यातता हासिल की, विशेष रूप से उन देशों में जिनके पास अधिक विकसित सिनेफिलिया था, क्योंकि वह इन प्रदर्शनियों में शुरुआत से ही मौजूद थे।

अंत में, 18 9 0 में इंग्लैंड में स्थापित किया गया था दौड़ का पहला क्लब और उस पल के रूप में प्रजनकों की संख्या में वृद्धि हुई, पहली खून की स्थापना की गई और दौड़ का विस्तार एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू हुआ, ताकि यह पूरी तरह से शानदार अवधि में प्रवेश कर सके, भले ही घोड़े और गाड़ियां कुछ समय के लिए परिवहन के नियमित माध्यम के रूप में उपयोग नहीं किया गया था।

दौड़ के दौरान इस बूम मंच की समाप्ति प्रसिद्ध कार्टून फिल्म के 1 9 61 में प्रीमियर थी 101 डालमेटियन, वॉल्ट डिज़्नी, एक ऐसी फिल्म जिसने इसकी लोकप्रियता का असली बुखार पैदा किया, एक घटना है कि, हालांकि यह कई सकारात्मक चीजें लाई, इसके नकारात्मक नतीजे भी थे।

डाल्मेटियन इतिहास सिनेमा
मूवी छवि 101 डाल्मेटियन

बेईमान प्रजनकों पिल्लों उत्पादन और केवल अपने खर्च पर लाभ के लिए की मांग की, स्वास्थ्य या जानवरों के स्वभाव की परवाह किए बिना के हाथों में उनकी परवरिश में विशेष रूप से एक घातीय वृद्धि हुई है।

यह प्रक्रिया इतनी लापरवाह दौड़ ऐसे बहरापन या कुछ त्वचा एलर्जी के रूप में गंभीर परिस्थितियों में एक बड़ी वृद्धि है, साथ ही एक असंतुलित चरित्र के साथ प्रतियां की एक बड़ी संख्या के उद्भव में जगह ले ली।

सौभाग्य से, सभी चरणों का अंत है और बुरा दौड़ ने अधिग्रहण कर लिया प्रतिष्ठा, जनता के द्वारा भरमार के कारण होता है, यद्यपि वहाँ प्रसिद्ध फिल्म के बाद अगली कड़ियों किया गया है, कुछ भी वास्तविक पात्रों और कुत्तों अभिनय किया है।

उस समय जब डालमेटियन व्यावसायिक रूप से लाभदायक हो गया, केवल बच्चों ने अपने पालन-पोषण जारी रखा। जिम्मेदार और समर्पित डाल्मेटियन प्रजनकों, जिसका उद्देश्य स्पष्ट था: वर्तमान नमूने की गुणवत्ता में वृद्धि और कुछ स्वास्थ्य और चरित्र समस्याओं की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी के बावजूद इसके लिए एक अद्भुत दौड़ और काम को बढ़ावा देना।

तथ्य यह है कि डालमेटियन की असली उत्पत्ति जमा कर दिया गया है ऐतिहासिक दृष्टि से इतने फैल गए हैं कि विभिन्न देशों ने वर्षों से अपने संरक्षण का दावा किया है, इसके लिए सभी प्रकार के सिद्धांतों का बहस किया है।

हालांकि, इन कथित "पितृत्व" में से बहुत से लोगों को छोड़ दिया गया है जब यह स्पष्ट है कि दौड़, जैसा कि आज जाना जाता है, का प्रभाव का सही क्षेत्र था और स्थिर और प्रचुर मात्रा में रहा है एड्रियाटिक सागर के किनारे पर डालमैटियन प्रायद्वीप के नदियों के क्षेत्र में दशकों।

इसलिए, कई वर्षों के लिए यह इस कुत्ते, जो देर से बीसवीं सदी की राजनीतिक घटनाओं के विकास के द्वारा संशोधित किया गया है, जब युद्ध खूनी बाल्कन यूगोस्लाविया के पूर्व सोशलिस्ट संघीय गणराज्य विभाजित की युगोस्लाव मूल बचाव किया क्रोएशिया, स्लोवेनिया, सर्बिया, मॉन्टेनेग्रो जैसे विभिन्न स्वतंत्र देशों में ...

उस समय क्रोएशियाई अधिकारियों ने एक अभियान शुरू किया था अपनी राष्ट्रीय जाति के रूप में डालमेटियन की मान्यता, क्रोएशिया के आधिकारिक रेस मानक पर संरक्षण प्रदान करते समय एफसीआई द्वारा 1 99 3 में कुछ ऐसा समर्थन किया गया था।

यह निर्णय कुछ विवाद से मुक्त नहीं था, क्योंकि कई विशेषज्ञों ने इस सिद्धांत का बचाव जारी रखा कि नस्ल के पहले नमूने तब तक पहुंचे जब तक कि नस्ल के पहले नमूने नहीं पहुंचे क्रोएशिया क्षेत्र वे वास्तव में इंग्लैंड से बंगाल पॉइंटर्स से व्युत्पन्न हुए थे। इसके अलावा, ऐसे लोग भी थे जिन्होंने पूरी तरह से राजनीतिक कारणों से इस तरह की कार्रवाई का विरोध किया था।

शिक्षा और प्रशिक्षण

एक डाल्मेटियन को शिक्षित कैसे करेंके लिए के रूप में एक डाल्मेटियन को शिक्षित कैसे करें, अपनी महान बुद्धि, दल्मेटियन की वजह से तेजी से सीखो और यह आदेशों की एक बड़ी विविधता को संसाधित करने में सक्षम है, लेकिन, समकक्ष के रूप में, यह अपने व्यवहार को विकसित करने या कुछ हद तक जिद्दी बनने की एक महान प्रवृत्ति भी दिखाता है।

जब आप अपने आदेश या अधिकार का प्रयोग करते समय अपने मालिकों के हिस्से पर नेतृत्व की कमी या असंगत दृष्टिकोण देखते हैं तो व्यवहार अधिक स्पष्ट हो जाता है।

सबकुछ के बावजूद, यह दौड़ उन लोगों के लिए एक बुरा विकल्प नहीं है जिनके पास अनुभव की कमी है या जिनका उपयोग कम नहीं किया जाता है ट्रेनिंग कुत्तों के, हालांकि इन मामलों में एक विशेषज्ञ या एक कार्यकारी समूह में जाने का सावधानी बरतने की सिफारिश की जाती है जहां सही तरीके से सलाह मिलती है अपने पालतू जानवर की शिक्षा, जो एक रोमांचक नौकरी बन सकता है।

डाल्मेटियन कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें

इस अर्थ में, जिस पर एक ठोस स्थिर, टिकाऊ और डैलमेशियन के साथ खुश संबंध अवधि के निर्माण के लिए जीवन के पहले महीने, पिल्ला के बाद से पारित कर रहे हैं एक अच्छा आधार स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण घर आता है और जब तक यह पूरा करती है पहला साल

ए के साथ अच्छा प्रशिक्षण, इसे बड़ी मात्रा में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। जाहिर है, शिकार और संरक्षण का मूल कार्य पहले से ही सीमित कर दिया गया है कुत्ते प्रदर्शनियों.

बस के रूप में आग विभागों केवल प्रशंसापत्र तरह से एक पालतू जानवर के रूप में रखना है, लेकिन इसके अलावा, Dalmatian आज्ञाकारिता के कार्यों में उच्चतम स्तर पर इस्तेमाल किया जा सकता भी एक कुत्ते प्रतियोगिताओं में बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम है चपलता या के flyball.

इसके अलावा, हालांकि यह इस तरह के काम करने के लिए देखना बहुत आम नहीं है, उन्हें अपने अभिभावक प्रवृत्तियों को बढ़ाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा सकता है, और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे अक्सर एक के रूप में उपयोग किया जाता है गाइड कुत्ते अंधे लोगों के लिए और साथ ही कार्य दल में भी थेरेपी कुत्तों, यह विशेष रूप से संकेत दिया जाता है बीमार बच्चों के साथ काम करो.

दूसरी ओर, कुत्ते शो भी कई Dalmatians के लिए एक प्राकृतिक निवास स्थान हैं, यह इस नस्ल उनके समूह में सम्मान के पदों एकाधिकार, और यहां तक ​​कि प्रदर्शनी का सबसे अच्छा कुत्ता के उदाहरण देखने के काफी आम है।

इसके अतिरिक्त, क्योंकि जाति मूल रूप में चुना गया था घोड़ों के साथ दौड़ना, यह भी बन गया है रेसिंग उत्साही की पसंदीदा नस्लों में से एक कुत्ता खेल तेजी से और अधिक अनुयायियों है कि के साथ चलते हैं।

इस अर्थ में, उसे हर दिन चलने के लिए बाहर ले जाना आवश्यक है, क्योंकि यह एक है ऊर्जावान जानवर जो बहुत अभ्यास करने की जरूरत है, और सामान्य चलने पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन जहां एक बाध्य और सुरक्षित जगह खोजना महत्वपूर्ण है इसे जारी करने में सक्षम होने के लिए ताकि यह आसानी से चलता है, खासकर पिल्ला मंच के दौरान, जिसमें उसकी ऊर्जा अतुलनीय लगती है।

खिला

दल्मेटियन क्या खाता है

के बारे में एक डाल्मेटियन कुत्ते को कैसे खिलाया जाए, जैसा कि आज सबसे कुत्ते नस्लों के साथ मामला है, मोटापा यह डालमेटियन को भी प्रभावित करता है, खासतौर पर ऐसे नमूने के मामले में जो परिवार के कुत्तों के रूप में रहते हैं और उन सभी अभ्यासों को नहीं करते हैं जिन्हें वे चाहते हैं या अधीन हैं। थोड़ा पर्याप्त आहार.

जहां तक ​​संभव हो, यह मौलिक है, जानवर को मोटापा में गिरने से रोकें, विशेष रूप से पिल्लाहुड, पूर्ण विकास और बुढ़ापे के चरणों में, क्योंकि वे अवधि हैं जिनमें अधिक वजन की स्थिति अधिक गंभीर बीमारियों को और अधिक दर्दनाक और इलाज के लिए और अधिक कठिन हो सकती है।

इसलिए, यह मौलिक है पशु को अपने जीवन के लिए पर्याप्त आहार प्रदान करें, समृद्ध पोषक तत्वों जो उनके मांसपेशियों को अच्छे आकार में बनाए रखता है और वे स्तर प्रदान करते हैं वसा आपकी त्वचा की सही स्थिति, आपके बाल, आपकी आंखें इत्यादि के लिए आवश्यक

अमेज़ॅन कुत्तोंयह भी महत्वपूर्ण है गैस्ट्रिक जटिलताओं से बचने के लिए दैनिक राशन को दो या तीन में विभाजित करें, पेट की झुकाव की तरह, क्योंकि यह इस दौड़ में एक जटिलता है।

और काम करने वाले कुत्तों के मामले में, आपको सावधान रहना होगा मैदान में जाने से पहले या बाद में उन्हें तुरंत खिलाने के लिए नहीं, और उन्हें छोड़ दो स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है काम के बाद, विशेष रूप से वर्ष के सबसे गर्म महीनों के दौरान।

स्वास्थ्य और रोग

डाल्मेटियन स्वास्थ्य समस्याएंयदि आप इसे मजबूत शारीरिक स्थिति में रखते हैं, तो एक मजबूत और अच्छी तरह से विकसित मांसपेशियों के साथ, और आपको प्रदान किया जाता है बुनियादी ध्यान कुत्ते को आराम से और खुश करने के लिए जरूरी है, डाल्मेटियन एक है सुंदर स्वस्थ दौड़ और यह एक उच्च दीर्घायु का आनंद लेता है जो कि में स्थित है लगभग 12 या 13 साल का औसत जीवन, हालांकि नमूने के अधिक से अधिक मामले हैं जो बहुत अच्छी स्वास्थ्य स्थितियों में लंबी उम्र तक पहुंचते हैं।

यह आमतौर पर एक है मूल रूप से स्वस्थ पशु, लेकिन कुछ बीमारियां हैं जो उन्हें अन्य जातियों से ज्यादा प्रभावित करती हैं। इस प्रकार, जैसा कि अन्य कुत्तों के साथ सफेद रंग प्रमुख है, डाल्मेटियन है बहरापन पीड़ित होने के लिए predisposed जन्मजात और, वास्तव में, यह कहा जा सकता है कि यह नस्ल का सबसे महत्वपूर्ण रोग है, जिसमें कई प्रभावित व्यक्ति हैं जो पिल्लों के 10 से 15 प्रतिशत के बीच हैं।

यह एक बहरापन यह बहुत ही सीमित है, खासकर नमूनों जिसके साथ यह काम करने का इरादा है के मामले में हो सकता है, क्योंकि यह उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए बहुत मुश्किल है, और संभवतः इस व्यक्तियों द्वारा विकसित कुछ बदल व्यवहार और चरित्र की कुछ समस्याओं का प्राथमिक कारण है, जो उनके पास पर्यावरण के साथ अपूर्ण संबंध है।

डाल्मेटियन कुत्ते की बीमारियांइसलिए, इस स्थिति को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है जब जानवर अभी भी एक पिल्ला है और प्रभावित जानवरों को प्रजनन से अलग करना है।

अन्य भी हैं रोगों जो सीधे इस कुत्ते के आकार और संरचना से संबंधित हैं, जैसे कि हिप डिस्प्लेसिया और कोहनी, या पेट टोरसन.

इसी तरह, त्वचा की समस्याएं भी अक्सर होती हैं, जो ज्यादातर मामलों में दोषपूर्ण पिग्मेंटेशन से निकलती हैं। दूसरी तरफ, दल्मेटियन पीड़ित होने की एक महान प्रवृत्ति दिखाता है गुर्दे की पत्थरों और एक पेश करने के लिए यूरिक एसिड का उच्च स्तर, यह क्या होता है मूत्र संक्रमण अक्सर

नस्ल के लिए विशिष्ट देखभाल

एक डाल्मेटियन की देखभाल कैसे करें

अमेज़ॅन कुत्तोंके संबंध में एक डाल्मेटियन की देखभाल कैसे करें, सौंदर्य देखभाल यह बहुत आसान है, क्योंकि यह एक बहुत ही साफ कुत्ता है और, इसके सुंदर सफेद रंग के बावजूद, यह नमूना नियमित रूप से शिकार करने वाले नमूनों के मामले में, शायद ही कभी गंदा हो जाता है।

इस प्रकार, सप्ताह में एक बार प्राकृतिक ब्रिसल ब्रश के साथ इसे ब्रश करें या एक chamois, और इसे केवल स्नान करें जब यह वास्तव में गंदा है, इसे बहुत अच्छी तरह से सूखने के लिए सावधानी बरतें और इसे गीले बाहर न छोड़ें।

इन कुछ परवाहों के साथ, कुत्ता शानदार दिखाई देगा और उसका कोट दुनिया के सभी प्रशंसकों के परिचय के अपने मुख्य पत्र को प्रदर्शित करना जारी रखेगा, जिन्होंने हमेशा अपनी त्वचा के शानदार मोटल की प्रशंसा की है।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट शीर्षक होगा दल्मेटियन कुत्ता आपको यह पसंद आया यदि आप अन्य प्रकार के कुत्तों को देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं कुत्ते नस्लों. और यदि आप स्वास्थ्य, पोषण, व्यवहार और बहुत कुछ पर युक्तियों और उत्तरों तक पहुंच बनाना चाहते हैं ... श्रेणी के लिए जाएं कुत्तों.

इसी तरह, आप अपने प्रश्नों के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आपको अगले मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डाल्मेटियन कुत्ता कैसा हैडाल्मेटियन कुत्ता कैसा है
कुत्ते नस्लों | Dalmatianकुत्ते नस्लों | Dalmatian
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
डाल्मेटियन पिल्लाडाल्मेटियन पिल्ला
रेस: डाल्मेटियनरेस: डाल्मेटियन
डाल्मेटियन कुत्ते नस्लडाल्मेटियन कुत्ते नस्ल
बोर्डेक्स की बुलडॉग नस्लबोर्डेक्स की बुलडॉग नस्ल
बोर्डो के बुलडॉगबोर्डो के बुलडॉग
DalmatianDalmatian
डाल्मेटियन के पास धब्बे क्यों हैं?डाल्मेटियन के पास धब्बे क्यों हैं?
© 2021 taktomguru.com