taktomguru.com

खरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजनन

आप पा सकते हैं खरगोश

जंगली में, प्रजनन के लिए कैद में या के रूप में पालतू जानवर. सबसे व्यापक रूप से तथाकथित है आम खरगोश या यूरोपीय खरगोश (Oryctolagus cuniculus)। व्यावहारिक रूप से कोई खेत नहीं है जहां नहीं है। कारण बहुत आसान है: इसकी दुबला मांस यह उत्कृष्ट है, इसके अलावा, इसकी उम्र बढ़ने आसान और किफायती है। में CurioSfera.com हम आपकी खोज करना चाहते हैं सुविधाओं प्रमुख, तुम क्या खाते हो, यह कैसे खेलता है, वह कहाँ रहता है और विभिन्न प्रकार। क्या आपको ऐसा लगता है?

खरगोश के लक्षण

खरगोश एक शर्मीला, तंग, मूक जानवर है. पिछड़े पैर पिछले हरे रंग की तुलना में बड़े होते हैं। तो, चलने की बजाय, छोटे कूद के लिए अग्रिम, लेकिन यह बहुत तेज गति तक पहुंच सकता है।

खरगोश की विशेषताओं
बड़े खरगोश हैं

यदि आप अक्सर ग्रामीण इलाकों में जाते हैं, तो अवसर पर, आप खरगोश पर यात्रा करने के लिए भाग्यशाली होंगे। यह मुश्किल है, क्योंकि वह आपको उसके माध्यम से चेतावनी देगा लंबे कान, इससे पहले कि आप इसे देख सकें। यदि यह मामला नहीं है, तो आप देखेंगे कि जिस क्षण आप इसे खोजते हैं, यह जंगल देने के अंडरगॉथ के माध्यम से जाता है अजीब brincos.

एक खरगोश प्रजनन करने में सक्षम है हर बार 12 से 15 बनीज और वर्ष में आठ बार एक बार फिर से काम दोहराएं। कुल मिलाकर, खरगोश में प्रति वर्ष 120 बच्चे हो सकते हैं. अभ्यास में, हालांकि, ऐसा नहीं होता है, क्योंकि किसान मात्रा से अधिक गुणवत्ता पसंद करते हैं। मादा से प्रत्येक वर्ष प्राप्त होने वाली खरगोशों की संख्या फिर भी सम्मानजनक है: 20 से 30 तक।

क्या खरगोश खाते हैं

क्या खरगोश खाते हैं
खरगोश गाजर खाने के लिए बहुत पसंद है

खरगोश एक जानवर है जो कम से कम संतुष्ट है. यह पर्याप्त है कि अपने पिंजरे (एक हच) में कोई कमी नहीं है पानी, ताजा सब्जियां और थोड़ा चारा. यह ठंडे कुएं का भी समर्थन करता है और जल्दी से पुन: उत्पन्न करता है।

कैसे खरगोश पुन: उत्पन्न करता है

भले ही वे ऐसा लगते हैं सुंदर जानवर, सौ की सूची में शामिल हैं सबसे खतरनाक हमलावर जानवरों. पुनरुत्पादन की एक अद्भुत क्षमता के साथ एक स्तनपायी।

खरगोश कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
खरगोश की एक महान प्रजनन क्षमता है

अगर पुनरुत्पादन में आसानी, खरगोश के ठेठ, इसके पालन-पोषण के लिए एक लाभ है, यह अन्य मामलों में हानिकारक हो सकता है। 185 9 में, उदाहरण के लिए, एक किसान ने ऑस्ट्रेलिया लाया और मैदान में 2 9 खरगोशों को छोड़ दिया।




तीन साल बाद, इन जानवरों के साथ क्षेत्र में बाढ़ आ गई, जिसने फसलों को खुद को पोषित करने के लिए बर्बाद कर दिया। हंटों का आयोजन किया गया था और 20,000 खरगोश मारे गए थे, लेकिन यह बेकार था, क्योंकि 18 9 0 में ऑस्ट्रेलिया में उनकी संख्या 20 मिलियन से अधिक हो गई थी।

हर प्रयास को इसके विकास को रोकने के लिए बनाया गया था, लेकिन अगले वर्षों में खरगोशों की सेना एक आश्चर्यजनक रूप से चक्कर आ रही थी: सात सौ पचास लाख खरगोश।

समस्या लगभग 20 साल पहले कम से कम आंशिक रूप से हल की गई थी, ऑस्ट्रेलियाई खरगोशों में एक मैक्सोमैटोसिस नामक बीमारी फैल रही थी, जिसने थोड़ी देर में इसकी संख्या कम कर दी थी।

खरगोश के प्रकार

खरगोश की प्रजातियां
अंगोरा खरगोश

अलग हैं खरगोश के प्रकार, जो अपने मांस या उनके बालों से उठाए जाते हैं। दूसरी तरफ, अन्य पालतू जानवर के रूप में काम करते हैं। समर्पित हमारे लेख पर जाएं खरगोश की नस्लों और आप सबसे लोकप्रिय की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उनमें से सभी हम हाइलाइट करते हैं:

  1.  अंगोरा खरगोश, सबसे खूबसूरत में से एक। अपने लंबे और मुलायम बालों से विशेष रूप से उठाया गया। यह सफेद, भूरा या नीला हो सकता है।
  2.  Flanders के विशाल खरगोश, लाल बाल और लगभग एक मीटर लंबा। उनमें से सबसे महान।
  3.  चांदी खरगोश, अपने कोट की धातु शीन के लिए नामित किया गया।
  4. रूसी खरगोश (अंग्रेजी मूल के), जिसमें काले स्नाउट, कान, पैर और पूंछ है, जबकि शेष फर सफेद है।
  5.  ईयर खरगोश, अपने कानों के लिए बहुत विशिष्ट है जो 65 सेंटीमीटर या उससे अधिक तक पहुंच सकते हैं।

समाप्त करने के लिए, हम आपको जापान में ओकुनोशिमा द्वीप के एक वीडियो की पेशकश करते हैं। जो विशेष रूप से खरगोशों द्वारा होस्ट किया जाता है।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं खरगोश का सबसे उत्सुक डेटा यह उपयोगी और उत्सुक रहा है। यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। आप इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर भी साझा कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
Patagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोशPatagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोश
बस्टर, मौसम विज्ञानी खरगोशबस्टर, मौसम विज्ञानी खरगोश
» » खरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजनन
© 2021 taktomguru.com