taktomguru.com

स्पैरो: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकार

स्पैरो एक छोटी सी पक्षी है जिसमें एक बहुत ही विशेष विशेषता है। और यह है कि यह पक्षी नहीं चलता है, छोटे कूद के साथ चलता है। यह पैसिरिडोस के परिवार का हिस्सा है (Passeridae

)।

यह सुंदर और सामंजस्यपूर्ण आवाजों को उत्सर्जित करके "गायन" करने में भी सक्षम है। दोस्ताना चिड़ियों को सुनना काफी दृष्टि है। में CurioSfera.com हम आपको मुख्य दिखाना चाहते हैं की विशेषताएं गौरैयों, विभिन्न प्रकार, उनके आवास, और इस पक्षी के बारे में कई और दिलचस्प और उत्सुक तथ्यों।

स्पैरो के लक्षण

स्पैरो मौजूदा पक्षियों के भीतर एक बड़े समूह का हिस्सा है, तीन पांचवें कहते हैं, एक बड़े परिवार के हैं गाने वाले पंछी. जैसा कि नाम से पता चलता है, वे पक्षियों हैं जिनके पास गायन की आदत है।

सबसे असाधारण, अपने सामंजस्यपूर्णता और इसके सुन्दर समृद्धि के लिए आश्चर्यजनक चिप्स बनाने में सक्षम, नाइटिंगेल, ठेठ रात्रिभोज गायक है।

इसके अलावा, इस बड़े परिवार के भीतर फिन्चेस, ब्लैकबर्ड्स, thrushes, रॉबिन्स, warblers, larks, फिन्चेस, titmice, chickadees, रेन का फिंच, piquituertos, कर रहे हैं तोता, verderones और कई और अधिक। स्वाभाविक रूप से, उनमें से सहानुभूतिपूर्ण और विस्तारित हैं गौरैयों.

इन पक्षियों के गायन के कारण बहुत विविध हैं: पुरुषों की तरह, और विशेष रूप से एक ही प्रजाति के अन्य पक्षियों के साथ संवाद करने के लिए अपनी खुशी प्रकट करने के लिए।

सबसे पहले यह देखना जरूरी है केवल पुरुष गाते हैं. भी, पुरुषों के पास है, सामान्य रूप से, ए महिलाओं की तुलना में अधिक रंगीन और रंगीन पंख. ये विशेषताएं मादा को आकर्षित करने के लिए नर की सेवा करती हैं, लेकिन यह एक डबल तलवार वाली तलवार है, क्योंकि यह शिकारियों का ध्यान भी आकर्षित कर सकती है।

यह जोखिम, मादा वह इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता, क्योंकि उसे अंडे रखना चाहिए और उन्हें सेते हैं। इस कारण से, प्रकृति ने इसे एक प्रदान किया है पर्यावरण के साथ मिश्रण जो पंख और उसने उसे गायन का उपहार नहीं दिया है।

चिड़ियों और उनके निवास के प्रकार

लेकिन चलो स्पैरो पर वापस जाएं, सॉन्गबर्ड जो कई क्षेत्रों और उद्यानों में प्रचलित है. कई प्रकार के चिड़ियों हैं, उनमें से सभी बहुत व्यापक हैं, लेकिन सबसे उत्कृष्ट हैं:

आम स्पैरो (पासर घरेलू)

आम स्पैरो पासर घरेलूसशहरों और कस्बों में हमेशा उपस्थित रहें, यह पक्षियों को खोजने में सबसे आम और आसान है। यह एक मजाकिया मोटा देखो है और आगे बढ़ने और भोजन की तलाश करने के लिए मजाकिया और जिज्ञासु छोटी कूदता है, चलती रहती है।

आप पेड़ों की शाखाओं, बालकनी, लैंपपोस्ट पर देख सकते हैं। यदि आप एक बार की छत पर हैं या पार्क में मलबे की तलाश में पार्क में हैं तो वे भी आपके पास आएंगे। नर और मादाओं को पंखों और एक लाल टोपी के एक प्रकार के काले बिब द्वारा अलग किया जाता है।

मिलर स्पैरो (पासर मॉन्टानस)

स्पैरो मिलर पैसर मॉन्टानसइस प्रकार की स्पैरो एक ऐसी प्रजाति है जो जंगली या खेती वाले क्षेत्रों के लिए अधिक पसंद करती है। जब भी आप बहुत सारी आबादी वाले क्षेत्रों के करीब न पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे इसे देखना मुश्किल हो जाता है।

मिलर स्पैरो की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि उनके चेहरे पर एक छोटा काला कोट है। इस कारण से, इसे चिड़ियों की अन्य प्रजातियों से अलग करना आसान है। पंख के लिए, मादाओं और पुरुषों के बीच कई मतभेद नहीं हैं। बिब कुछ हद तक छोटा है और इसकी चोंच सामान्य स्पैरो की तुलना में कुछ हद तक कम मजबूत है।

मूर स्पैरो (पासर herpaniolensis)

मूर स्पैरो पासर हिपानोलेंसिसस्पैरो, विशेष रूप से नर की यह प्रजातियां सबसे सुंदर और दिखावटी में से एक है। इसमें पेट और छाती पर प्रचुर मात्रा में काले धारियां हैं, जो कुछ अन्य चिड़ियों के लिए आसानी से पहचाने जाने योग्य बनाती हैं। इसके विपरीत, महिलाओं को अंतर करना मुश्किल होता है क्योंकि वे आम स्पैरो के समान होते हैं

मूरिश चिड़ियों में सर्दी में कई झुंडों में समूह करने की आदत है। साल के इस समय उन्हें ग्रोवों और आर्द्र क्षेत्रों के आसपास में ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं है। उन्हें पक्षियों के लिए भी चिह्नित किया जाता है जिनके परिवार के बाकी हिस्सों की तुलना में कुछ और बेचैन चरित्र होता है।

इतालवी स्पैरो (पासर इटली)

इतालवी स्पैरो पासर इटालियाइतालवी स्पैरो को घर के स्पैरो या हाउस स्पैरो के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन वहां शुद्धवादी ऑर्निथोलॉजिस्ट हैं जो दावा करते हैं कि वे बिल्कुल वही नहीं हैं। इसका आकार मुरीश स्पैरो और आम स्पैरो के बीच है।

आम तौर पर, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इटली और भूमध्यसागरीय कुछ अन्य आस-पास के क्षेत्रों में इसे ढूंढना आसान है। विशेष रूप से, इटली के उत्तरी हिस्से में और सभी पड़ोसी देशों में इतालवी स्पैरो देखा जा सकता है। यह आल्प्स के एक संकीर्ण क्षेत्र में आम स्पैरो के साथ भी सह-अस्तित्व में है।

काला-पतला स्पैरो (एम्फिसपिज़ा बिलीनाटा)

ब्लैक-थ्रोटेड स्पैरो एम्फिसपिज़ा बिलीनाटाइसके रूप में भी जाना जाता है स्पैरो gorjinegro carirrayado. यह एक पक्षी मूल है रेगिस्तान मेक्सिको और विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका। इसका आकार आमतौर पर 13 सेंटीमीटर से बड़ा नहीं होता है और यह बीज और कीड़ों पर फ़ीड करता है।

यह गर्दन या गले के काले के पूर्ववर्ती क्षेत्र के साथ हल्का भूरा है। इसके चेहरे पर सफेद धारियां भी हैं, इसलिए कैरीरायराडो का नाम। यह भी ध्यान रखें कि पूंछ पंखों की नोक सफेद हैं।

वे सब्जी के तंतुओं और शुष्क घास के साथ अपने घोंसले का निर्माण करते हैं। अपने साथियों के छोटे समूहों में रहते हैं, हालांकि अगर पास हैं रेगिस्तान में एक पानी का स्रोत, उन्हें कई बैंडों में समूहीकृत किया जा सकता है।

व्हाइट क्राउन स्पैरो (ज़ोनोट्रिचिया ल्यूकोफ्रीज़)

व्हाइट-क्राउन स्पैरो ज़ोनोट्रिचिया ल्यूकोफ्रीज़इसे भी जाना जाता है सफेद में सबसे ऊपर या Piquiblanco स्पैरो. यह अपने शेष रिश्तेदारों की तुलना में 18 सेंटीमीटर तक की तुलना में एक बड़ा स्पैरो है। उसके शरीर का रंग पीला भूरा है और उसके पंखों पर उसके सिर और भूरे रंग के पंखों पर काले और सफेद धारियां हैं। इसकी पूंछ लंबी है और इसकी चोंच बहुत बड़ी नहीं है।

यह ज्यादातर कनाडा और पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया जाता है। यह पक्षी झाड़ियों और खुले क्षेत्रों में रहने के लिए पसंद करता है। यह आंगन, घास के मैदानों और उद्यानों में भी देखा जा सकता है।




वे मुख्य रूप से अनाज, फल, बीज और कुछ अन्य प्रकार की कीड़ों के अनाज खाते हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान, भोजन खोजने के लिए भेड़ों में व्यवस्थित होना असामान्य नहीं है।

गोल्डन क्राउन स्पैरो (ज़ोनोट्रिचिया एट्रीकिपिला)

गोल्डन-क्राउन स्पैरो ज़ोनोट्रिचिया एट्रीकिपिलासुनहरा ताज स्पैरो या मैं gorridorado यह एक बड़े आकार का पक्षी है (17 सेंटीमीटर तक)। उसका चेहरा और छाती एक भूरे रंग का रंग है, लेकिन इसकी भिन्नता यह है कि उसके सिर के शीर्ष पर काले किनारों वाला चमकीला पीला ताज है। उसकी पीठ भूरा है।

इसका प्राकृतिक आवास उत्तरी मेक्सिको से अलास्का तक सब कुछ के लिए पाया जाता है तट के तट के साथ प्रशांत के। हालांकि गर्मियों और वसंत में यह उत्तर के शंकुधारी जंगलों में रहता है और सर्दियों में बाजा कैलिफ़ोर्निया में प्रवास होता है। वे फूल, बीज, जामुन और कीड़े खाते हैं।

चिल स्पैरो (पेट्रोनिया पेट्रोनिया)

चिंराट स्पैरो पेट्रोनीया पेट्रोनीयाइसमें कोई संदेह नहीं है कि यह अपने परिवार के बाकी हिस्सों से अलग स्पैरो का एक प्रकार है। गरमी स्पैरो वह व्यक्ति है जो कम से कम मनुष्य से परिचित होना पसंद करता है। उनके पंख आमतौर पर एक पीला और बेहोश रंग होते हैं। गले में आंखों के ऊपर एक छोटा पीला स्थान और एक प्रकार का क्रीम भौं है। इसकी चोंच अपने शरीर के संबंध में बड़ी है।

यह आम तौर पर प्रजनन के अलावा अन्य समय में बड़े झुंड बनाता है। इसका आवास अफ्रीका, एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों पर है, क्योंकि यह एक प्रवासी पक्षी है। यह शुष्क, पहाड़ी और चट्टानी क्षेत्रों में देखा जा सकता है।

अल्पाइन स्पैरो (Montifringilla nivalis)

अल्पाइन स्पैरो Montifringilla nivalisभी कहा जाता है बर्फीले स्पैरो, यह एक मोटी सफेद पंख के कारण अंतर करने के लिए काफी आसान है। पेट क्षेत्र में, सफेद रंग भी गर्म होता है, गर्मी के महीनों में कुछ और कम हो जाता है। काले पूंछ के केंद्रीय पंखों को छोड़कर इसकी पूंछ भी सफेद है।

यह आमतौर पर 1,600 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहता है। यह एक प्रजाति है जो पूरे दक्षिणी यूरोप और मध्य एशिया में रहता है। यही वजह है कि यह अलगाव में दिखाई देता है और इस तरह के Pyrénées, Cantabrian पर्वत, बाल्कन, आल्प्स, काकेशस, Carpathians और हिमालय और यहां तक ​​कि चीनी के रूप में पर्वत श्रृंखला में प्रतिबंधित कर दिया।

सवाना स्पैरो (अम्मोडामस सवानाारम)

Savanna स्पैरो Ammodramus savannarumक्या इस अच्छी चिड़िया के नाम से भी जाना जाता है स्पैरो colicorto, tumbarrocio, चिचारा स्पैरो या chamberguito. यह एक छोटी गायन पक्षी (लगभग 12 सेंटीमीटर) है और भूरे और भूरे रंग के रंग अपने पंखों में प्रमुख हैं। इसमें पीठ, झुंड और छाती पर छोटी धारियां हैं। उसकी आंखों के ऊपर उसके पास एक प्रकार का हल्का रंग का भौं है।

चिड़ियों का निवास सब्बेरोस बहुत व्यापक है: संयुक्त राज्य अमेरिका, एंटील्स और कनाडा, क्योंकि यह एक प्रवासी पक्षी है। वे टुंड्रा, समशीतोष्ण तट और दलदल क्षेत्रों के चारों ओर घूमना पसंद करते हैं। उनका आहार मौलिक रूप से बीज और कीड़ों पर आधारित है जो वनस्पति और मिट्टी के बीच खोज करते हैं।

आम चिंबिटो (स्पाइज़ेला पासरीना)

आम चिंबिटो स्पिज़ेला पासरीनाक्षेत्र के कार्य के रूप में भी जाना जाता है कोरोनरी स्पैरो, गायन फिंच, cejiblanco या चापलूसी चापलूसी.

यह एक मध्यम चोंच वाला पतला पक्षी है और इसकी लंबी पूंछ है। इसका पंख भूरा भूरा है और इसके सिर के ऊपर लाल होने के लिए उल्लेखनीय है।

मध्य अमेरिका और उत्तरी में इस प्रकार का स्पैरो बहुत आम है। पसंदीदा आवास मोटी जंगलों और लकड़ी के बहुत सारे क्षेत्र हैं।

क्या चिड़िया खाते हैं

चिड़ियों एक ही समय में मनुष्य के लिए उपयोगी और हानिकारक हैं। वे विभिन्न कीड़े खाते हैं (यह मत भूलना कि जन्म के छोटे बच्चे कीड़े से "बेहोश" होते हैं)।

लेकिन जब ये कीड़े दुर्लभ होते हैं, चिड़ियों बीज पर फ़ीड. वे विशेष रूप से शौकीन हैं गेहूँ, वे पकने के दौरान कान से चिपकते हैं या वे बुवाई के तुरंत बाद जमीन से लेते हैं।

क्या स्पैरो खाते हैं

चिड़ियों, इसी कारण से, किसानों द्वारा बहुत अच्छी तरह से देखा नहीं जाता है। उन्हें बागानों से दूर रखने के लिए वे एक तरह की मानव आकार की गुड़िया का उपयोग करते हैं बिजूका, दूसरी ओर, जिसका उपयोगिता काफी सीमित है।

अपने आहार के बारे में, यह जड़ी बूटी, घास और बीज पर आधारित है। कभी-कभी वे छोटी कीड़े और फल भी खा सकते हैं। वे स्थलीय पक्षियों हैं जो बीज, घास और जड़ी बूटी खाते हैं। गर्मियों में और प्रजनन के दौरान, वे अपने आहार में छोटे फल और कीड़े भी शामिल करते हैं।

चिड़ियों जीवित और खेती वाले क्षेत्रों में रहते हैं आदमी द्वारा मेरा मतलब है, शहर और खेतों में. वे पेड़ों में, घरों की छतों पर, granaries में, दीवारों की दरारों में, और कभी-कभी, वे कब्जा करते हैं निगल द्वारा निर्मित घोंसले. वे साल में दो से चार बार झुकाते हैं, तीन से पांच अंडे डालते हैं।

चिड़ियों के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप चिड़ियों की दुनिया के बारे में एक महान वृत्तचित्र देखेंगे।

अंतिम नोट

से CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने इस लेख के नाम से आपके प्रश्नों का उत्तर दिया है स्पैरो यह क्या है, प्रकार, आवास और भोजन. यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारे सेक्शन के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. आप हमारे खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
कैनियन देखभालकैनियन देखभाल
पक्षियों को उनके गीत से पहचानेंपक्षियों को उनके गीत से पहचानें
अपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनेंअपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनें
उल्लू | विशेषताओं और भोजनउल्लू | विशेषताओं और भोजन
एक गोल्डफिनच की देखभाल कैसे करेंएक गोल्डफिनच की देखभाल कैसे करें
पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।
चिड़ियों और मानव भाषाओं।चिड़ियों और मानव भाषाओं।
» » स्पैरो: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकार
© 2021 taktomguru.com