taktomguru.com

यूरोपीय आम बार्ब

यूरोपीय आम बार्बेल

, जिसका वैज्ञानिक नाम है बारबस बारबस, यह एक है मछली मछली की प्रजातियां मजबूत धाराओं के क्षेत्रों में रहने के आदी। इस कारण से इसकी भौतिक उपस्थिति कुछ हद तक विस्तारित और पेट की चपेट में है, जो "वायुगतिकीय" सिल्हूट रखने के लिए देख रही है, ताकि उनमें आसानी से तैरने में सक्षम हो सके. में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं बार्बो विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, वे क्या खाते हैं, आवास, यह कैसे पुन: उत्पन्न करता है और मछली पकड़ने के लिए सुझाव देता है।

हम दूसरों को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं नदी मछली

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिनो डेल बार्बो है बारबस बारबस, साइप्रिनिडे के परिवार से संबंधित मछली नदी की एक प्रजाति है (Cyprinidae). वह यूरोपीय आम बार्बेल के अश्लील नाम से सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। लैटिन में बारबस दाढ़ी का मतलब है। अंग्रेजी में इसे कहा जाता है आम बार्बेल.

बरबेल के लक्षण

बार्बेल ए है मजबूत मछली, बेलनाकार, फ्लैट पेट। आपके शरीर को कवर किया गया है छोटे पैमाने. उसकी सिर यह बढ़ाया गया है और मुंह बार्बेल की वेंट्रल स्थिति है और पूर्ण होंठ से घिरा हुआ है और चार बार्बल्स. मुंह की वेंट्रल स्थिति और बार्बेल की स्थिति नीचे से देखी जा सकती है। उनके आंखें वे आकार में मध्यम हैं।

सामान्य बार्ब का विवरण

उसकी रंग यह गहरे पानी में नीचे के लिए अनुकूलित किया गया है और भिन्न हो सकता है। पीठ आमतौर पर हरा या भूरा होता है, लेकिन भूरे और यहां तक ​​कि सुनहरे स्वर भी होते हैं। सबसे कम उम्र के नमूने, जो कम पानी में रखे जाते हैं, शरीर पर अनियमित धब्बे होते हैं।

यह आमतौर पर पहुंचता है एक लंबा 30 सेमी से 60 सेमी और 0.5 किलो से 2 किलो तक वजन का, शायद ही कभी 1 मीटर तक और 8 किलो से 12 किलोग्राम तक पहुंचने के लिए पहुंच रहा है। नीपर में कब्जा कर लिया गया एक रिकॉर्ड नमूना वजन 16 किलोग्राम था। मादा नर की तुलना में तेज़ी से बढ़ती है।

बार्बेल में ए है पृष्ठीय फिन उच्च, लेकिन छोटा इस का अंतिम त्रिज्या स्पष्ट रूप से दांत है। अपने रिश्तेदार में, दक्षिणी बार्ब (बारबस मेरिडियोनिसिस), यह त्रिज्या चिकनी है।

जहां यूरोपीय आम बार्बेल रहता है

के लिए के रूप में बार्ब का प्राकृतिक आवास, यह डेन्यूब बेसिन समेत पश्चिमी और मध्य यूरोप में फैला हुआ है। वह स्कैंडिनेविया से अनुपस्थित है। डेनमार्क, आयरलैंड और दक्षिणी प्रायद्वीप।

बार्ब के आवास




यह नदियों की मुख्य धारा में एक बजरी और पत्थर के नीचे रहने के साथ पाया जा सकता है, जिसमें से यह शरण चाहता है। यह गहरे पाठ्यक्रमों की एक सामान्य मछली है, तेजी से प्रवाह के पानी, और नदियों के ऊपरी और केंद्रीय वर्गों के कारण, इसके कारण, बार्बल्स के जोन कहा जाता है।

बार्ब क्या खाता है

बार्बेल एक सर्वव्यापी मछली है, वह है, वह जानवरों या सब्जियों के सभी प्रकार के जैविक पदार्थ खाता है। यह विशेष रूप से रात में सक्रिय है, लेकिन यह फ़ीड करता है तूफान के बाद भी दिन जब उत्तेजित पानी में बारिश से खींचे गए छोटे जानवर होते हैं। हालांकि, मुख्य खाद्य स्रोत नदी के तल पर एक है।

बारबस बार्बस पावरबार्ब परिवर्तनीय आकार के समूहों में नीचे की रेत और बजरी में खोज करता है, पत्थरों को अपने बार्बल्स के साथ इकट्ठा करता है और फिर इसे नीचे की ओर कीड़े, मॉलस्क और लार्वा तक पहुंचने के लिए स्नाउट के साथ बदल देता है।

बार्बेल भी सब्जियों के भोजन को छोड़कर अंडे, युवा और कभी-कभी छोटी मछली के साथ अपने आहार को समृद्ध करता है। जब पानी ठंडा होता है, तो यह नदी के गहरे हिस्सों में खाने और हाइबरनेट को रोकता है।

पारिस्थितिकीय दृष्टिकोण से, इसका मूल्य इस तथ्य में निहित है कि यह मुख्य नदी के बिस्तर में अपना भोजन चाहता है, जहां अपेक्षाकृत मजबूत प्रवाह है, जबकि अन्य प्रजातियां जो समान वातावरण में रहती हैं, वे बैंकों पर अधिक होने की संभावना है।

बरबेल का प्रजनन

मई से अगस्त की अवधि में, बारबोस स्कूल ऊपरी भाग तक पहुंचने के लिए स्थानांतरित हो जाते हैं। मादाएं 50,000 अंडे तक रखती हैं। पुरुषों में क्लासिक स्पॉन्गिंग विस्फोट प्रकट होता है। मादाएं पुरुषों की तुलना में अधिक तेज़ी से बढ़ती हैं, और बड़े आकार तक पहुंचती हैं।

बार्बेल मछली पकड़ने

बार्बेल एंग्लर्स का पसंदीदा है। अपने मांस की वजह से जो बहुत ही सुन्दर और कई कांटों के साथ नहीं है, बल्कि इसलिए कि यह एक अच्छे मछुआरे के लिए एक असली चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि यह पानी से बाहर एक जबरदस्त लड़ाकू जानवर है।

मछली पकड़ने की युक्तियाँ बार्बो

इसे मछली के लिए आदर्श समय यह सूर्यास्त या रात में या बारिश के बाद, गंदे पानी में है। और साल का आदर्श समय अप्रैल के महीने से अक्टूबर के महीने तक है।

क्या आप मछली के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा बार्बेल (बारबस बारबस). यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप मछली की श्रेणी या इनमें से एक दर्ज कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
पफर मछलीपफर मछली
हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
एक्वैरियम मछली में आम बीमारियांएक्वैरियम मछली में आम बीमारियां
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
कैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहींकैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहीं
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
उत्सुक शेरफ़िशउत्सुक शेरफ़िश
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 8)ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 8)
कोई मछलीकोई मछली
» » यूरोपीय आम बार्ब
© 2021 taktomguru.com