taktomguru.com

भुगतान प्रबंधन गोभी या सफेद गोभी तितली

गोभी तितली

(पियर्स ब्रासिका), के रूप में भी जाना जाता है सफेद गोभी तितली. यह एक है leipdóptero परिवार से संबंधित Pieridae, जो फसलों के लिए एक वास्तविक खतरा बन सकता है जब उनकी संख्या बहुत बढ़ जाती है और कीट बनती है। यह एक है कीट यह क्रूसिफेरस पौधों, विशेष रूप से गोभी, इसलिए इसका नाम विलुप्त होने और फ़ीड के खतरे में नहीं है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं गोभी तितली, वितरण, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम के गोभी तितली या सफेद गोभी तितली यह वह जगह है पियर्स ब्रासिका, और बड़े परिवार का हिस्सा है Pieridae।

सुविधाओं

गोभी के सफेद में 50 से 60 मिलीमीटर का पंख होता है, इसलिए यह काफी आकार का होता है। पुरुष मादा से अलग होता है क्योंकि इसमें केंद्र में पंखों पर काले धब्बे नहीं होते हैं और छोटे होते हैं। गर्मी में पैदा होने वाले तितलियों में ये धब्बे आमतौर पर गहरे होते हैं।

गोभी की तितली गुण

इसका शरीर हल्का हरा है, जिससे इसे वनस्पति के साथ भ्रमित करना आसान हो जाता है जब यह उस पर उतरता है और अपने पंख बंद कर देता है। यह उन क्षेत्रों और बागों के लिए एक हानिकारक कीट है जहां सब्जियां उगाई जाती हैं, क्योंकि यह भोजन का मुख्य स्रोत है।

आवास और वितरण

ला ब्लैंका डे ला कर्नल यूरोप में सबसे प्रचुर मात्रा में तितलियों में से एक है। सब्जियां बढ़ने पर यह विकसित होता है। गैर-खेती वाले क्षेत्रों में, कैटरपिलर क्रूसिफेरस पौधों पर भोजन करते हैं, लेकिन बागवानी क्षेत्रों में वे गंभीर कीट बन सकते हैं।

जहां गोभी तितली रहता है




यह प्रजातियां अफ्रीका के उत्तर में और पूर्व में हिमालय, रूस, चीन और जापान द्वारा वितरित की जाती हैं। उत्तरी यूरोप के ठंडे क्षेत्रों में दिखाई देने वाले एकमात्र क्षेत्रों में नहीं है।

जब तितलियों की संख्या एक मजबूत चढ़ाई का अनुभव करती है, तो प्रवासी आक्रमण भोजन के नए स्रोतों की खोज में शुरू होते हैं। हालांकि, ये मक्खन नियमित रूप से अन्य तितलियों के मामले में नियमित नहीं हैं।

प्रजनन

इस तितली के प्रजनन चक्र के बारे में, कहें कि आम तौर पर एक वर्ष में दो पीढ़ियां होती हैं (कभी-कभी एक और तीसरी आंशिक पीढ़ी), जो अप्रैल से लेकर जून की शुरुआत (पहली पीढ़ी) तक और फिर जुलाई से अगस्त तक (दूसरी पीढ़ी) , और कभी-कभी सितंबर और अक्टूबर (तीसरी पीढ़ी) में भी।

कैसे गोभी की तितली पुनरुत्पादन करता है

अंडे दो हफ्तों के बाद पकड़ते हैं। एक ही परिवार के अन्य प्रकार के तितलियों के विपरीत, लार्वा एक समूह में रहता है। पहले मुल्त के बाद, सभी लार्वा पहले से ही पूरे संयंत्र पर "हमला" कर रहे थे जहां अंडे थे।

प्रत्येक मोल्ट के साथ, ये लार्वा बढ़ते हैं और इसलिए अधिक भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि यह एक वृक्षारोपण के अंदर होता है, तो यह भयंकर क्षति का कारण बन सकता है। कैटरपिलर जून से सितंबर तक क्रूसिफेरस पौधों पर पाए जा सकते हैं। Pupae overwinter।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली अपोलो. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » भुगतान प्रबंधन गोभी या सफेद गोभी तितली
© 2021 taktomguru.com