taktomguru.com

कॉकटू का प्रशिक्षण

दुनिया में कुछ पक्षी मौजूद हैं बुद्धिमान और घरेलू

कॉकटू की तरह। इसका आमतौर पर डॉकिल कैरेक्टर और इसकी अनुकूलता, इसे घर के अंदर रखने और पारिवारिक जीवन में भाग लेने की अनुमति देती है। लेकिन इसके लिए यह एक ईमानदार आवश्यक है कॉकटू का प्रशिक्षण. यह भी संभव है उसे बोलने के लिए सिखाओ, चाल, संतुलन और एक बाइक या स्केट सवारी। में CurioSfera.com हम बताते हैं कि आप कैसे अपने विदेशी पिंजरे पक्षी को चीजों को कम कर सकते हैं और सिखा सकते हैं। हम शुरू करते हैं?

अंत में, आप हमारे लेख को भी पढ़ सकते हैं काकातुआ

एक साथी पक्षी के रूप में cockatoo

अपने कॉकटू के प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, ऐसे कई मुद्दे हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपको अपने उड़ान पालतू जानवर को सीखने की सफलता सुनिश्चित करने के बारे में पता होना चाहिए।

एक पालतू जानवर के रूप में cockatoo

कैद में रखे गए कोकाटोस की सबसे बड़ी संख्या का प्रतिनिधित्व उन लोगों द्वारा किया जाता है, जिन्हें साथी पक्षियों के रूप में रखा जाता है। अधिकांश प्रजातियां इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं और बशर्ते उन्हें आवश्यक देखभाल और ध्यान दिया जाता है, वे जल्द ही तैयार होते हैं, आत्मविश्वास दिखाते हैं और अत्यधिक खुश होते हैं।

Cockatoos बहुत स्मार्ट हैं अगर उनकी तुलना अन्य पक्षियों और कुछ प्रजातियों से की जाती है तो उन्हें सरल अभ्यास करने और कुछ शब्दों को दोहराने के लिए सिखाया जा सकता है। एक कुत्ते या बिल्ली की तुलना में, एक कॉकटू एक सीमित जगह में बनाए रखने के लिए सस्ता और आसान है और इसलिए, यह एक छोटे आकार के अपार्टमेंट के लिए अधिक उपयुक्त है (हालांकि, यह नहीं भूलना चाहिए कि शोर कारक को ध्यान में रखा जाना चाहिए)।

यदि एक कॉकटू को हर दिन विस्तारित अवधि के लिए अकेले रहना पड़ता है, तो इसे खरीदा नहीं जाना चाहिए। इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए जो ग्रेगरीय चरित्र के हैं अपनी प्रकृति से और उनके उच्च स्तर की खुफिया जानकारी के परिणामस्वरूप उन्हें ऐसी परिस्थितियों में ऊब या लगी होने की संभावना है, जो प्रायः पंखों को खींचने जैसी अप्रिय आदतों में परिणाम देती है। एक कॉकटू को एक साथी के रूप में माना जाना चाहिए इसके लिए उच्च ध्यान की आवश्यकता है.

एक कॉकटू कैसे चुनें

एक साथी कॉकटू की पसंद पर आगे बढ़ते समय, प्रजातियों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण, एक नमूना ढूंढना है जो बहुत छोटा है, अधिमानतः वह जिसने घोंसला छोड़ दिया है।

एक कॉकटू कैसे चुनें
Cockatoos बहुत स्नेही हो सकता है

एक बेहतर विकल्प यह है कि हाथ से उठाया गया है, क्योंकि इस तरह के पक्षियों को लोगों से डर नहीं लगता है और वे घरेलू और प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयुक्त हैं। दो अच्छी प्रजातियां हैं Nymph Cockatoo और भी कॉकटू अल्बा.

हालांकि, यह कुछ पुराने नमूनों को अच्छी तरह से अनुकूलन और उन्हें तंग करने से नहीं रोकता है अगर उनका व्यवहार और स्नेह से व्यवहार किया जाता है। कुछ देशों में जहां कॉकटाटो जंगली में रहते हैं, लड़कियों को पूरी तरह से विकसित नहीं किया जाता है और दुनिया भर में पालतू प्रतिष्ठानों को निर्यात करने से पहले हाथ से पैदा होते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंहालांकि अपेक्षाकृत महंगा, हाथ से पाला नमूनों लगता है, इसमें कोई संदेह नहीं है, एक कौकेटू कि आदर्श रूप से एक, लोकप्रिय मजाकिया, पालतू और बातूनी पक्षी बन जाना चाहिए वाले लोगों को सबसे शर्त।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कॉकटाटो लंबे समय तक रहते हैं (उदाहरण के लिए, कॉकटू गैलेरिटा या कॉकटू सल्फरिया), यह देखने के लिए और अधिक संतोषजनक है जब तक कि पहले व्यक्ति को देखने का निर्णय लेने के बजाय ज्ञात उम्र उपलब्ध न हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस पल में प्रलोभन कितना मजबूत हो सकता है।

अनुकूलन और पालतू जानवर

के बाद एक युवा cockatoo प्राप्त करें, इसे अपने पिंजरे में स्थापित किया जाना चाहिए और इसे अपने नए परिवेश में शांत रूप से अनुकूलित करने दें। जब भी संभव हो, भोजन आपके पिछले घर में प्रदान किए गए एक जैसा होना चाहिए।

कॉकटू अनुकूलनइन शुरुआती चरणों में, जितना संभव हो सके पक्षी को परेशान करना महत्वपूर्ण है। अचानक आंदोलनों से चिंतित न, बच्चों से संपर्क किया हो नहीं करते हैं और चिल्लाया, अन्य पालतू जानवर उनसे दूर रखने के लिए और आमंत्रित नहीं हमारे सभी मित्रों और पड़ोसियों आने के लिए और पूरी तरह से उसके नए स्थान पर आदी जब तक उसकी प्रशंसा करता हूँ ।

आइए ध्यान रखें कि यह ठीक से खाता है, क्योंकि कभी-कभी ऐसे नमूने के मामले में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें हाथ से उठाया गया है और पूरी तरह से मुक्त नहीं किया गया है। ऐसे मामलों में कुछ समय के लिए हाथ से प्रजनन जारी रखना आवश्यक हो सकता है।

वे मौजूद नहीं हैं तकनीक एक कॉकटू के पालतू जानवर के लिए एक कठोर चरित्र के अलावा, यह प्रक्रिया को धैर्य, प्रेम और योग्यता के साथ किया जाना चाहिए। तीव्र रणनीति केवल एक चिड़िया को और अधिक घबराहट मिलेगी।

पहली जगह, पिंजरे के सलाखों के माध्यम से उन्हें पेश करके फल या नट के रूप में छोटे स्नैक्स की स्वीकृति को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह संभव है कि युवा पक्षी शुरुआत में उन्हें अस्वीकार कर दें लेकिन धैर्य के साथ जल्द ही उन्हें पकड़ना शुरू हो जाएगा। अगला कदम पिंजरे के अंदर स्नैक्स पेश करना है।

भले ही यह एक निश्चित तथ्य है कि कॉकटाटोस अपने शक्तिशाली चोंच के साथ अप्रिय काटने दे सकते हैं, यह भी दुर्लभ है कि वे तब तक ऐसा करते हैं जब तक कि वे शारीरिक रूप से दमन नहीं कर लेते। अधिकांश कॉकटाटो पकड़े जा रहे नापसंद करते हैं और हमें अपनी बांह पर या अपनी स्वयं की इच्छा के हमारे कंधे पर खड़े होने के लिए प्रशिक्षित करना होगा।

अपने हाथ से काटने को सफलतापूर्वक लेने के बाद, हम इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं। धीमी और समझदार आंदोलन आपकी घबराहट को दूर करने में मदद करेंगे और किसी भी मामले में आप त्वरित आंदोलन के साथ अपना हाथ वापस नहीं लेना चाहिए। हम अपनी छाती को धीरे-धीरे पंखों के बीच दबाकर दबा सकते हैं जैसे कि हम उन्हें चिकना कर देते हैं (वैसे ही जैसे कॉकटाटो स्वाभाविक रूप से करते हैं)।

अगर पक्षी दुखी या घबराहट के रूप में रहता है तो हमें जारी नहीं रखना चाहिए, लेकिन अगले दिन तक प्रक्रिया को दोहराने के लिए प्रतीक्षा करें। कुछ दिनों के बाद पक्षी को एहसास है कि हम किसी भी नुकसान का कारण बन और उसके शरीर के अधिकांश में खरोंच करने के लिए हमें की अनुमति देते हैं, यहां तक ​​कि अपने पंखों या पंख को ऊपर उठाने के लिए इतना है कि हम अपने शरीर की या आंशिक रूप से पक्ष पर कर सकते हैं की कोशिश नहीं शुरू हो जाएगा सिर के ऊपर

मेरे cockatoo काटने
एक बुरी तरह से शिक्षित कॉकटू बहुत विनाशकारी हो सकता है

कॉकटाटोस के लिए अधिकांश पिंजरे उनके लिए स्थायी रूप से बने रहने के लिए बहुत छोटे होते हैं और इसी कारण से उनकी मांसपेशियों का अभ्यास करने के लिए बाहर जाने की अनुमति दी जाती है, अधिमानतः हर दिन।

यह एक हैंगर "टी" पिंजरे के अलावा करने के लिए एक अच्छा विचार है और अगर यह की क्षैतिज travesado वियोज्य है खड़ी पट्टी से उस पर बसेरा करने उसे पिंजरे से बाहर निकलने के पक्षी प्रोत्साहित कर सकते हैं।

यदि यह संभव नहीं है, तो हम मोटी चमड़े के दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं और उसे हमारे हाथ में पेश करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ध्यान दें कि दस्ताने के खिलाफ दस्ताने के लिए आवश्यक हैं अगर किसी कारण से हमें इसे पकड़ना पड़ा।

जब तक यह पक्षियों के चरणों के संपर्क में नहीं आता है, तब तक दस्ताने वाले हाथ को धीरे-धीरे पेच की तरफ बढ़ाना चाहिए, जिससे हम धीरे-धीरे सहवास करेंगे, यह संभव है कि हमें इस ऑपरेशन को तब तक दोहराया जाना चाहिए जब तक इसका उपयोग न हो जाए।




कैसे मेरा cockatoo विश्वास बनाने के लिए

फिर आप धीरे-धीरे छाती के निचले भाग को दबाकर धीरे-धीरे हमारी चमकदार उंगलियों को समझने के लिए उत्तेजित हो जाएंगे। सबसे पहले ऐसा हो सकता है कि आप केवल एक पैर का उपयोग करके समझें और क्या हो रहा है यह समझने के तुरंत बाद इसे वापस ले लें। आखिर में यह हमारे हाथ पर आराम कर देगा और जब ऐसा होता है तो हम धीरे-धीरे पिंजरे के अंदर से इसे हटा सकते हैं।

यह बेहतर है कि पंखों में से एक के शर्ट को शुरुआत से छंटनी की गई है ताकि एक आतंक में सभी दिशाओं में उड़ान भरने न हो और फर्नीचर के नुकसान के साथ-साथ घाव हो जाएं। हालांकि, इस तरह की ट्रिमिंग एक अनुभवी कुक्कुट किसान, हमारे सामान्य आपूर्तिकर्ता या पशुचिकित्सा द्वारा की जानी चाहिए।

एक बार पिंजरे से बाहर, पक्षी हमारे कंधे पर छिड़काव करने के लिए उत्तेजित किया जा सकता है। प्रशिक्षण सत्रों के दौरान, नरम आवाज में जानवर से बात करने से सुरक्षा हो सकती है और इसलिए, घबराहट नहीं होती है। हम इसे "टी" हैंगर या कुर्सी के पीछे रख सकते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंइस संबंध में यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई लोगों के पास एक पसंदीदा जगह है जहां वे कमरे में रिहा होने पर ठीक हैं और वे पिंजरे छोड़ने की अनुमति मिलने पर सीधे इसके साथ जाएंगे।

कॉकटाटोस अक्सर किसी दिए गए स्थान में रहने का आनंद लेते हैं और कुर्सी के पीछे घंटों तक घिरे हुए होते हैं या इसी तरह के बिंदु पर परिवार में क्या रूचि दिखाई देती है।

जमाव से हमारी कालीन की रक्षा के लिए हम आपके हैंगर के नीचे समाचार पत्र की एक शीट फैल सकते हैं। किसी भी क्षण में हमारा कॉकटू उस डर को खो देगा जो हम इसमें शामिल कर पाए हैं और यह हमारी भुजा या कंधे पर आराम करेगा जो हम पसंद करते हैं। यह भी हो सकता है कि आप हमारी कॉल पर आएं, खासकर यदि यह आपके जैसा कुछ मुंह की पेशकश के साथ है।

जब हम एक कमरे के अंदर एक पक्षी छोड़ते हैं तो हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इसे हर समय निगरानी में रख सकें। यह केवल हमारे फर्नीचर के लिए बहुत ही विनाशकारी नहीं किया जा सकता है, लेकिन (उदाहरण के लिए, टीवी) अपने स्वयं के जीवन से जुड़ा बिजली के तारों nibbling खतरे में पड़ सकता या पौधों के अंदर संभावित विषाक्त या कुछ अन्य उत्पाद के कुछ खा रहा है।

आइए सुनिश्चित करें कि किसी भी उड़ान को रोकने के लिए सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद हैं और कमरे के बाहर कुत्तों और बिल्लियों जैसे अन्य सभी पालतू जानवरों को रखें। खिड़कियां रेटिकुलर पर्दे के साथ उन्हें कवर करने के लिए बेहतर होती हैं ताकि पक्षी इससे ग्लास से उड़ने की कोशिश कर सके और इसके परिणामस्वरूप घायल हो जाए।

बोलने के लिए एक cockatoo सिखाओ

अधिकांश cockatoos शब्दों को दोहराने के लिए सीखने में सक्षम हैं. हालांकि, कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर प्रतीत होते हैं और यह बड़े पैमाने पर भाग्य का विषय है, जो कि मालिक के धैर्य के साथ संयुक्त है, यह निर्धारित करने के लिए कि कितने शब्द और अभिव्यक्ति अंततः अपनी शब्दावली का गठन करेंगे।

कैसे बात कर रहे हैं cockatoo सिखाओ

ऐसा कहा जाता है कि पुरुष नकल करने वाले माताओं की तुलना में बहुत बेहतर हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है और इनमें से कुछ व्यापक शब्दावली विकसित करने में कामयाब होते हैं, क्योंकि यह कॉकटू के साथ होता है लीडबीटेरी या मानक भालू. जैसा भी हो सकता है, अगर हम एक युवा नमूना प्राप्त करते हैं, तो लिंग को अलग करना अक्सर मुश्किल होता है और यह मामला यह है कि कई "माचो" बात करते हुए कॉकटाटो ने अचानक अपने अंडे को एक अंडा लगाकर आश्चर्यचकित कर दिया है!

बोलने के लिए एक कॉकटू पढ़ाने में सफलता, काफी हद तक, पुनरावृत्ति की बात है। इस अंत में एक शब्द या अभिव्यक्ति से शुरू करना सबसे अच्छा है और अगले तक आगे बढ़ने से पहले पक्षी इससे परिचित होने तक प्रतीक्षा करें।

यदि यह मामला नहीं है, तो संभवतः वह भ्रमित हो जाएगा और वह जो कुछ भी कहता है वह उलझन में होगा। शुरू करने के लिए एक आदर्श शब्द आपका नाम है और इसके लिए संक्षिप्त और स्पष्ट, जैसे "बिली" या "चार्ली" या "चिको" चुनना सर्वोत्तम है।

बहुत से लोग अपनी कॉकटू "कॉकी" कहते हैं, लेकिन कृपया थोड़ा और मूल होने का प्रयास करें। हम उसे अपनी उंगली से परिचित होने के पल से भी बात करने के लिए सिखा सकते हैं। आइए हर बार जब हम उससे संपर्क करते हैं तो धीरे-धीरे और समझदारी से उसका नाम दोहराएं - एक सप्ताह या उसके बाद वह इसे दोहराना सीख लेगा।


कुछ पक्षी दूसरों की तुलना में तेज़ी से सीखते हैं और इसलिए, हमें तत्काल नतीजे नहीं मिलने पर निराश महसूस नहीं करना चाहिए। जैसे ही उसने अपना नाम सीखा है, हम उसे अन्य अभिव्यक्तियों को पढ़कर शुरू कर सकते हैं।

शब्द एसोसिएशन हमारे कॉकटू को उचित कहने के लिए एक उपयोगी तरीका है। उदाहरण के लिए, जब हम अंधेरे के बाद पर्दे खींचते हैं तो हम "अच्छी रात" कहते हैं और जब हम उन्हें सुबह में खोलते हैं तो हम अभिव्यक्ति को "सुप्रभात" दोहराते हैं।

इस प्रक्रिया के साथ पक्षी जल्द ही यह कहना सीखेंगे। ऐसा करके, एक शब्दावली धीरे-धीरे बनाई जा सकती है। जब तक सीखा अभिव्यक्ति निरंतर आधार पर दोहराई जाती है।

कुछ विशेष फर्मों ने रिकॉर्डिंग जारी की है जिसका उद्देश्य तोतों और कोकोटोस को बोलने के लिए सिखाना है, लेकिन जब तक पक्षी मालिक सिखाए गए सबक को मजबूत करने के लिए उपस्थित नहीं होता तब तक वे आमतौर पर थोड़ा उपयोग नहीं करते हैं।

विभिन्न अभ्यास शिक्षण

कैसे cockatoo चाल सिखाओअमेज़ॅन पक्षियोंधैर्य के साथ सरल अभ्यास करने के लिए एक कॉकटू को प्रशिक्षित करना संभव है। अधिकांश लोगों ने "सर्कस" कॉकटाटोस देखा है जो छोटे साइकिलों पर सवारी करते हैं, छोटे रोलर स्केट्स का उपयोग करते हैं और एक कसौटी पर चलते हैं। एक अच्छा अभ्यास जो एक कॉकटू सिखा सकता है वह वस्तुओं को इकट्ठा करना है, जैसे सिक्के, और उन्हें एक कंटेनर में रखें।

कुछ उदाहरणों को कुछ सुन्दरता को सीटने के लिए सिखाया जा सकता है और साथ ही साथ उनके पैरों में से एक के साथ "लय का पालन करें"। अभ्यास को विभिन्न मोर्सल्स के साथ सम्मान, धैर्य और पुरस्कृत के साथ सिखाया जाना चाहिए, कभी भी लगाव और दंड के माध्यम से नहीं। एक पक्षी जो उसे कुछ करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है या जिस पर दंड लागू किया गया है, वह डर जाएगा और घबराएगा और परिणाम यह होगा कि वह कुछ भी नहीं सीख पाएगा।

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा कॉकटू का प्रशिक्षण. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
अपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनेंअपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनें
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
बात करने वाले पक्षियों की प्रजातियांबात करने वाले पक्षियों की प्रजातियां
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
कॉकटू एक शुभंकर हैकॉकटू एक शुभंकर है
» » कॉकटू का प्रशिक्षण
© 2021 taktomguru.com