taktomguru.com

बिल्ली को शिक्षित कैसे करें

जानना एक बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे

यह कुछ जटिल हो सकता है, खासकर जब वे छोटे या शिशु होते हैं, क्योंकि उन्हें यह समझाना आवश्यक है कि एक व्यवहार सही और सीखने लायक है। जैसा कि आप पहले ही जानते हैं, बिल्लियों बहुत स्वतंत्र जानवर हैं. वास्तव में, हालांकि 5,000 से अधिक साल पहले मनुष्य इन फेलिनों की कंपनी का आनंद लेता है, हमने केवल उन्हें हासिल किया है वातावरण के अनुकूल बनाना आंशिक रूप से। लेकिन थोड़ा धैर्य के साथ, आप कर सकते हैं एक बिल्ली ट्रेन और इसे भी बेहतर पालतू बनाओ। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं अपनी बिल्ली को शिक्षित कैसे करें.

एक बिल्ली को सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए शिक्षित करें

अपने कूड़े के बक्से का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली सिखाओ ज्यादातर मामलों में यह आवश्यक नहीं है। बिल्ली के बच्चे बेहद साफ जानवर हैं क्योंकि उनके पास अपने बालों को दूल्हे और साफ करने की प्राकृतिक प्राकृतिक प्रवृत्ति है। वे भी उनके साथ पराजित और पेशाब करते हैं सैंडबॉक्स एक प्राकृतिक तरीके से

जब बिल्ली सैंडबॉक्स का उपयोग नहीं करती है

लेकिन ऐसा हो सकता है कि समस्याग्रस्त बिल्लियों के कुछ मामलों में प्राकृतिक प्रवृत्ति सैंडबॉक्स का प्रयोग करें ऐसा नहीं होता है चलो देखते हैं सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे 7 आसान चरणों में:

1 एक शांत जगह में सैंडबॉक्स रखें: बिल्लियों को शांत जगह पर खुद को राहत देना पसंद है। वे इसे ऐसे स्थान पर करना पसंद करते हैं जहां कई शोर नहीं हैं, बहुत से लोग जाते हैं और बहुत अधिक कार्रवाई नहीं होती है। हालांकि, सूअरों को यह पसंद नहीं है कि उनके कूड़े का डिब्बा बहुत दूर या बहुत ही कम है:

  • अपने पालतू जानवर के सैंडबॉक्स को बहुत नजदीक न रखें जहां पानी और भोजन है। अन्यथा यह एक कारण हो सकता है कि आप अपने सैंडबॉक्स का उपयोग क्यों नहीं करते हैं।
  • इसे घर के उन इलाकों में न रखें जहां कई लोग गुजरते हैं या शोर क्षेत्र हैं। उदाहरण के लिए, एक गलियारे में सैंडबॉक्स का पता न लगाएं जिसके माध्यम से आप लगातार वाशिंग मशीन के पास या आगे जाते हैं। बिल्लियों को पीस या झुंड के लिए गोपनीयता और शांति चाहिए।
  • अपने प्यारे पालतू जानवर के लिए आसानी से सुलभ जगह में अपने सैंडबॉक्स रखें। इसे डालने से बचें ताकि आपको चढ़ाई करने या पहुंचने के लिए कूदने की आवश्यकता न हो, और यदि आपकी बिल्ली कुछ पुरानी है या कोई समस्या चल रही है तो बहुत कुछ।

2 कूड़े का डिब्बा साफ होना चाहिए: आपका बिल्ली का बच्चा पालतू कभी अपने सैंडबॉक्स का उपयोग नहीं करना चाहेगा यदि यह गंदे और कई विच्छेदन से भरा हुआ है, तो यह आपके घर में कहीं भी इसे बाहर कर सकता है। इसे अच्छी तरह से करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा:

सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए बिल्ली को प्रशिक्षित कैसे करें

  • सबसे पहले आपको रबर दस्ताने का उपयोग करना होगा जब आप एक बिल्ली के झुंड से संबंधित सब कुछ में हेरफेर करने जा रहे हैं। इस तरह आप टॉक्सोप्लाज्मोसिस के जोखिम को कम करते हैं (आप देख सकते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं)।
  • आदर्श रूप में, आपको अपने पेशाब और हर दिन मल में कॉम्पैक्ट रेत के ब्लॉक को साफ और एकत्र करना चाहिए। लेकिन यदि यह संभव नहीं है, कम से कम हर दो दिन। आपको इसे हमेशा एक फावड़ा के साथ करना चाहिए जैसा कि आप यहां देख सकते हैं।
  • जब आप गंदे बिल्ली कूड़े को संभालने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें (देखें अपने हाथों को सही तरीके से धोना कैसे करें), इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दस्ताने पहने हुए हैं।
  • अंत में, आपको सप्ताह में एक बार पूरी तरह से सफाई करने की आवश्यकता है। आपको पुरानी रेत को हटाना है, साबुन और पानी से धोना, कुल्ला और अच्छी तरह सूखना है। फिर नई स्वच्छता रेत को अच्छी परत बनाने के लिए डालें जिसमें 5 और 8 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच के बीच) की मोटाई हो।

3 खाने, सोने और खेलने के बाद अपनी बिल्ली को अपने सैंडबॉक्स में रखें: यह सही जगह पर अपनी जरूरतों के लिए एक बिल्ली का बच्चा आदी करने के लिए एक अच्छी प्रणाली है।
अमेज़ॅन बिल्लियोंखेलना, जागना या खाना खाने के कुछ मिनट बाद अपनी बिल्ली को अपने सैंडबॉक्स में रखें, क्योंकि उस समय बिल्ली के बच्चे आमतौर पर बाथरूम में जाते हैं। यह सरल इशारा आपको याद रखने में मदद करेगा कि आपका सैंडबॉक्स क्या है और जब भी आप पेशाब करना चाहते हैं या उसका उपयोग करना चाहते हैं तो इसका उपयोग करें।

4 आप जिस बिल्ली कूड़े को पसंद करते हैं उसका प्रयोग करें: विभिन्न सामग्रियों के साथ कई प्रकार के बिल्ली कूड़े होते हैं। यह जरूरी है कि यह एक ऐसा क्षेत्र हो जिसे आपकी बिल्ली पसंद करती है और पसंद करती है। बिल्ली के बच्चे का एक बड़ा हिस्सा बिना किसी प्रकार के इत्र के बाइंडर रेत की पूजा करता है।

बिल्ली को सैंडबॉक्स का उपयोग करें

हालांकि, प्रत्येक पालतू अलग होता है और ऐसे लोग होते हैं जो एक अलग, गंध, मोटा, बेहतर अनाज पसंद कर सकते हैं ... जब आप नई रेत डालते हैं तो विशेष रूप से अपने बिल्ली के बच्चे के व्यवहार का निरीक्षण करें।

  • यदि आपको रेत के प्रकार को बदलना है, तो इसे धीरे-धीरे करें (थोड़ा कम करके), इसे एक दिन से अगले दिन तक न करें। एक सप्ताह के दौरान आप उस नए रेत को जोड़ सकते हैं जिसे आप उपयोग कर रहे हैं और हर दिन और जोड़ते हैं। इस तरह वह इसे महसूस किए बिना उपयोग किया जाएगा।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यह देश पर निर्भर करता है, सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले बिल्लियों के लिए सैनिटरी रेत बाइंडर्स, क्रिस्टल, मिट्टी, बायोडिग्रेडेबल, छर्रों और सिलिका जेल हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके पास बाजार में एक बड़ी विविधता है। आप यहां देख सकते हैं, तुलना कर सकते हैं और खरीद सकते हैं।
  • यदि ऐसा होता है कि आपका जानवर एक बर्तन में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पसंद करता है और आदी है, तो यह है कि यह ताजा पृथ्वी को अपने सैनिटरी क्षेत्र से ज्यादा पसंद करता है। यह उचित नहीं है और पालतू जानवरों में एक आम समस्या हो सकती है जो बाहर रहते हैं। इसे हल करने के लिए आप पृथ्वी की एक परत को बर्तनों में और उसके ऊपर बिल्ली कूड़े की एक छोटी परत डाल सकते हैं। यदि यह काम करता है, तो बहुत कम आप पृथ्वी को हटा सकते हैं और अपनी जगह पर अधिक रेत डाल सकते हैं।

5 यदि आप सैंडबॉक्स का उपयोग करते हैं तो आपको अपनी बिल्ली को इनाम देना होगा: यह एक सुनहरा नियम है, यदि आपका पालतू सही काम करता है और अपने सैंडबॉक्स का उपयोग करता है, तो आपको उसे इसके लिए इनाम देना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप पेशाब खत्म कर देते हैं या उसमें पराजित करते हैं तो आप इसे सही करते हैं, ताकि आप इस तथ्य को आसानी से जोड़ सकें। इसे कहा जाता है सकारात्मक सुदृढीकरण.

एक वयस्क बिल्ली को कैसे सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए सिखाया जाए
सैंडबॉक्स का उपयोग करते समय आपको अपनी बिल्ली को इनाम देना होगा

यह निस्संदेह आपके पालतू जानवरों को सकारात्मक आदतों को प्राप्त करेगा और सीखेंगे कि यह सही जगह है जहां आपको अपनी ज़रूरतें पूरी करनी चाहिए।

6 अगर वह बाहर करता है तो अपनी बिल्ली को दंडित न करें: हालांकि यह अजीब लगता है, अगर आपकी बिल्ली के पास अपने सैंडबॉक्स से "दुर्घटना" है, तो उसे डांट मत दो। नकारात्मक सुदृढीकरण इन मामलों में कभी भी काम नहीं करता है और यदि आप इसे दंडित करते हैं तो इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है और अब आपके सैंडबॉक्स का उपयोग नहीं कर सकता है।

  • यदि आपकी बिल्ली "सैंडबॉक्स के बाहर" बाथरूम में जाती है, तो उस जगह को एक एंजाइमेटिक क्लीनर के साथ तुरंत साफ करना आवश्यक है जो इसकी गंध को खत्म कर देगा और उसे निष्क्रिय कर देगा ताकि वह वहां फिर से न करे। यदि आपकी बिल्ली का बच्चा एक गलीचा (उदाहरण के लिए) पर अपने pee गंध करता है, तो आप उस साइट को उस स्थान के रूप में जोड़ सकते हैं जहां आप अपनी जरूरतें करते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली सैंडबॉक्स से बाहर निकलती है, तो इसे फावड़े, दस्ताने या कागज से उठाएं और इसे सैंडबॉक्स में रखें। आपकी मल की गंध के लिए धन्यवाद, यह आपकी मां को "सुराग" प्रदान करेगा कि वह उस स्थान पर है जहां आपको अगली बार ऐसा करना चाहिए।
  • अगर आपकी बिल्ली ने फैसला किया है कि आपके घर का एक हिस्सा आपके सैंडबॉक्स के बजाय पाइप या पोप के लिए पसंदीदा है, तो आपको इस क्षेत्र को उसके लिए "असहज" बनाना चाहिए। इस तरह आप उसे ऐसा करने से रोक सकते हैं। हम, उदाहरण के लिए, फर्श या मंजिल, एल्यूमीनियम पन्नी या चीजों पर डबल पक्षीय टेप रखकर अप्रिय हो सकते हैं या उस स्थान तक पहुंच को रोक सकते हैं।

7 बंधन द्वारा प्रशिक्षण: यह प्रणाली आखिरी है जिसका आपको उपयोग करना चाहिए। आपको केवल इसका उपयोग करना होगा यदि हमने पिछली चीज जो आपको समझाई है, उसने काम नहीं किया है और आपका कोई तरीका नहीं है बिल्ली अपने कूड़े के बक्से का उपयोग करें. इसमें इसे सीमित करने या अस्थायी रूप से इसे सैंडबॉक्स वाले कमरे में संलग्न करने में शामिल है ताकि यह समझ सके कि इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

मेरी बिल्ली को अपने कूड़े के बक्से का उपयोग कैसे करें

  • याद रखें कि आपको केवल अंतिम प्रशिक्षण के रूप में इस प्रशिक्षण को लागू करना चाहिए।
  • लंबे समय तक एक बहुत छोटे कमरे या कमरे में अपनी बिल्ली का बच्चा संलग्न न करें। लंबी अवधि के लिए अपनी बिल्ली का बच्चा सीमित करने के लिए यह एक क्रूर बात है।
  • उसके बिस्तर और कूड़े के बक्से के अलावा, उस बिल्ली में आपकी बिल्ली में बहुत सारे पानी और भोजन होना चाहिए। आपको कमरे के विपरीत तरफ सैंडबॉक्स रखना होगा जहां बिस्तर, पानी और भोजन हैं।
  • अगर वह मंजिल या मंजिल पर पंसद हो जाता है, तो वह अपने मल को सैंडबॉक्स के अंदर रखता है ताकि उसकी गंध के साथ जानवर जानता है कि उसे वहां करना चाहिए।
  • अगर आपकी बिल्ली इसे कालीन या जमीन पर नहीं करती है, न कि अपने सैंडबॉक्स में, तो आप पुराने कालीन या कुछ गंदगी (मामले के आधार पर) के छोटे टुकड़ों को काट सकते हैं और इसे सैनिटरी बिल्ली कूड़े के साथ बॉक्स में डाल सकते हैं।

एक बिल्ली को काटने के लिए सिखाओ

बिल्लियों हैं जो लगातार कोशिश करते हैं काटने या अपने मनुष्यों को खरोंच. कभी-कभी यह एक के कारण हो सकता है आक्रामक व्यवहार और दूसरों में, उन्होंने बस इसे अपनाया है एक खेल रूप के रूप में. हम आपको सिखाने जा रहे हैं काटने के लिए एक बिल्ली ट्रेन 3 आसान चरणों में:

एक बिल्ली को काटने के लिए कैसे सिखाओ

1 अपनी बिल्ली की सीमा का सम्मान करें: यह संभव है कि कभी-कभी आपकी बिल्ली आपको काट देगी या आपको खरोंच कर देगी क्योंकि आपने इसे अचानक या आश्चर्य से छुआ है और इससे इसे आक्रामक या रक्षात्मक मुद्रा के साथ खुद को बचाने का कारण बन सकता है। इन मामलों में यदि आपके किट्टी को अंतरिक्ष या समय की आवश्यकता है, तो इसे प्रदान करना बेहतर है। यदि किसी निश्चित पल में आपको छुआ या सहवास पसंद नहीं है, तो ऐसा मत करो।

2 अगर वह काटता है, तो उसके साथ खेलना बंद करो: कभी-कभी यह हो सकता है कि आपकी बिल्ली "तेज़ हो जाती है" और जब आप उसके साथ खेलते हैं तो बहुत आक्रामक व्यवहार करते हैं और अपने पंजे और दांतों का उपयोग शुरू करते हैं। यदि ऐसा है, तो आपको तुरंत उसके साथ खेलना बंद करना होगा। आप रुक सकते हैं, बैठ सकते हैं, मृत खेल सकते हैं, लेकिन सभी मामलों में आपको इसे अनदेखा करना होगा। आपकी बिल्ली जल्दी से सीख जाएगी कि अगर वह आक्रामक रूप से खेलता है, तो मज़ा और खेल तुरंत खत्म हो जाएगा।

एक बिल्ली को काटने से कैसे रोकें

  • यदि आपका पालतू बहुत आक्रामक हो जाता है, तो यह शिकार मोड में प्रवेश कर सकता है। उस मामले में खेल को बदलें और एक लंबी छड़ी, स्ट्रिंग या स्ट्रिंग का उपयोग करके इसे बुरी तरह व्यवहार करने या आपको चोट पहुंचाने के बिना शिकार करने के लिए उपयोग करें।
  • किसी भी परिस्थिति में बिल्ली मारा। यदि आप इसे काट चुके हैं (भले ही यह पहला आवेग है) आपको इसे पानी से स्प्रे नहीं करना चाहिए या उस पर चीखना नहीं चाहिए। इस प्रकार की नकारात्मक प्रतिक्रिया, समय के साथ, आपके बिल्ली के बच्चे को डरने का कारण बन सकती है।

3 उसे भाप छोड़ने में मदद करें: बिल्लियों, जैसे कि वे अच्छे फेलिन हैं, एक उच्च शिकारी वृत्ति है। इसलिए आपको इसे काम करना चाहिए और खिलौनों के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए जो पीछा, हिट, काटने और हमला कर सकते हैं। इस तरह के व्यवहार के लिए यह आपकी प्रकृति के भीतर है।

एक अच्छा खिलौना इन या एक छोटी गेंद जैसे छोटे माउस हो सकता है ताकि आप इसके साथ भाप खेल सकें। और तुम उसके साथ खेलना चाहते हैं, तो आप खिलौने कि छड़ी का एक प्रकार है या एक तार या रस्सी के साथ संभाल ताकि आप इसे अपने पालतू चारों ओर ले जाने और उसे पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं का उपयोग करें (आप देख सकते हैं, की तुलना और यहाँ खरीद) कर सकते हैं।

4 मवेशी टकसाल: बाजार में बिल्ली खिलौने हैं जिनके पास एक बंद वेल्क्रो जेब है जिसमें आप थोड़ा बिल्ली टकसाल डाल सकते हैं (आप उन्हें यहां देख सकते हैं)। आप फर्श या फर्श पर भी थोड़ा डाल सकते हैं ताकि आपकी बिल्ली इस क्षेत्र में रोल कर सके।

कैसे बिल्ली को काटने या खरोंच नहीं सिखाओ

कई बिल्लियों को इस उत्पाद से आकर्षित नहीं किया जाता है, बल्कि इसके बजाय, कई अन्य लोग करते हैं। यदि यह आपके पालतू जानवर का मामला है, तो आप उस खेल की अवधि का आनंद लेंगे जिसके साथ आप अपनी ऊर्जा डाउनलोड कर सकते हैं और काट नहीं सकते।

हम अपने लेख को पढ़ने की भी सिफारिश करते हैं मेरी बिल्ली मुझे क्यों काटती है

स्क्रैपर का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली को शिक्षित करें

ऐसे कई सूअर हैं जो अधिक ध्यान देने के बिना, स्वाभाविक रूप से और स्वाभाविक रूप से स्क्रैपर का उपयोग करते हैं। जब वे इसे खोजते हैं, तो वे उपयोगी होने के बारे में बहुत स्पष्ट होते हैं और फिर वे अपने नाखूनों को तेज करने के लिए उसके पास जाएंगे। दूसरी तरफ, ऐसी अन्य बिल्लियों हैं जो इस डिवाइस की उपयोगिता के बारे में इतनी स्पष्ट नहीं हैं और हमें उन्हें आदी होने के लिए थोड़ा समय और प्रयास करना होगा।

स्क्रैपर का उपयोग करने के लिए मेरी बिल्ली को कैसे सिखाया जाए

हम अनुशंसा करते हैं कि आपके पास एक है पहले दिन से खुरचनी और यह कि आप अपने पालतू जानवर को उसके साथ आदत खेलने के लिए प्रेरित करते हैं और इसलिए वह जानता है कि यह क्या है। आप एक गतिशील स्क्रैपर चुन सकते हैं, यानी खिलौना और कुछ अन्य वस्तु है, लेकिन आप स्वयं को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं, इस तरह आप अपने घर में फर्नीचर को नष्ट नहीं करेंगे।

यह संभव है कि आपके बालों वाले दोस्त ने सोफे पर अपने नाखूनों को तेज करना सीखा है, लेकिन कभी-कभी, जब आप घर छोड़ते हैं, तो वह सोफा और अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकता है। यदि ऐसा है, तो आपको स्क्रैपर के साथ खेलने के लिए अपनी बिल्ली का बच्चा उत्तेजित करना जारी रखना होगा, और व्यवहार को मजबूत करने के लिए हम आपको एक पुरस्कार देने के लिए सलाह देंगे। उसे इनाम देने के लिए, आप इसे प्यार करने वाले शब्दों और सहवासियों के साथ कर सकते हैं या उन्हें भूख भोजन के पुरस्कार दे सकते हैं।

स्क्रैपर का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली सिखाओ
अमेज़ॅन बिल्लियोंयदि खुरचनी में एक लटकती वस्तु या छोटी गेंद होती है, तो आपके बिल्ली का ध्यान आकर्षित करना आपके लिए आसान होगा, क्योंकि यह इसे दर्ज करेगा खेल के माध्यम से, क्योंकि आप पहले ही जानते हैं कि बिल्ली के बच्चे को खेलना अच्छा लगता है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको उस वस्तु के साथ खेलने का प्रयास करना होगा, इस तरह आपके पालतू जानवर को डिवाइस के साथ विश्वास प्राप्त होगा।




जब आपकी बिल्ली का बच्चा पहली बार स्क्रैपर को छूता है, तो यह लगभग निश्चित है कि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करेंगे। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्क्रैपर में अपनी बिल्ली के पैर के पैर रखें। एक बार जब आप डिवाइस में अपने नाखून लगाएंगे, तो आपका बिल्ली का बच्चा बहुत आरामदायक महसूस करेगा।

यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली फर्नीचर का एक विशेष टुकड़ा पसंद करती है, तो उस जगह के पास स्क्रैपर डालने का प्रयास करें, इसलिए आपके पालतू जानवर खुरचनी में जाएंगे और आपके फर्नीचर को खरोंच नहीं करेंगे। यदि अभी भी, आपका प्यारा दोस्त स्क्रैपर का उपयोग नहीं करना चाहता, तो कोशिश करें बिल्ली घास के साथ खुरचनी धुंधला, जो गंध आती है वह आपकी बिल्ली का उपयोग करने के लिए राजी होगी।

आने वाली बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे करें

के रूप में अगर आप अपने पुसीकैट तुम्हारे पास आया करने के लिए प्रशिक्षित किया है हम, पहले भी कहा है, तो आप कॉल कर सकते हैं जब आप स्ट्रोक की तरह महसूस उसे खेलने या पशु चिकित्सक के पास ले जाना, जब आपके पास और जानते हुए भी कि यह समय पर छिपी हुई हैं, आदि के साथ समय व्यतीत । यह क्षमता भी बहुत उपयोगी हो सकती है अगर किसी बिंदु पर आपको अपने पालतू जानवर को बांध से बाहर ले जाना पड़े।

ट्रेन बिल्ली आने के लिए

1 सबसे पहले, आपको उसे एक इनाम देना होगा, उदाहरण के लिए, एक इलाज। यह आपकी बिल्ली को पसंद करने वाला कुछ होना चाहिए, ऐसा कुछ जो आपके झपकी को बाधित करता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक दिन दिए गए क्रोकेट्स का उपयोग न करें। टूना एक ऐसा भोजन है जो अच्छी तरह से जाना जाता है, बिल्ली के बच्चे को उत्साहित करता है, यही कारण है कि आप केवल अपने पालतू ट्यूना को मिठाई के रूप में देते हैं, क्योंकि यदि आप मजबूत स्वाद के आदी नहीं बन सकते हैं। आप उसे देख सकते हैंबिल्लियों ट्यूना खा सकते हैं?

2 इसके बाद, आपको अपने प्यारे दोस्त को स्पष्ट रूप से कॉल करना होगा ताकि वह आपको अपने भूख पुरस्कार देने के लिए जाए, यह महत्वपूर्ण है कि वे सरल और संक्षिप्त शब्द या वाक्यांश हैं।

यह काफी संभावना है कि डॉन क्विज़ोटे का पहला पैराग्राफ अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन कुछ ऐसा है "बिल्ली का बच्चा, यहाँ, बिल्ली का बच्चा", "यहाँ आओ, किट्टी", या "पुरस्कार!" या "कैंडी!", स्वाभाविक रूप से यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ इन शब्दों का दैनिक उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप सामान्य से अलग आवाज स्वर का उपयोग करते हैं तो यह भी काम कर सकता है।

आप हाई-पिच टोन का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि फेलिन स्वाभाविक रूप से हाई-पिच टोन के साथ बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, क्योंकि ये लगता है कि उनके शिकार फेंकता है। यह भी जरूरी है कि जब आप उसे आने के लिए बुलाते हैं, तो उसे वह पसंद करते हैं, अगर वह इसे पसंद करता है तो उसे सहारा और छेड़छाड़ दें।

3 यह आवश्यक है कि सप्ताह में कम से कम एक बार आप यह प्रशिक्षण अभ्यास करें, क्योंकि इस तरह से आप वांछित व्यवहार को मजबूत करेंगे जो आपकी बिल्ली का बच्चा पहले से ही सीखा है। अपने फीडर में कुछ भूख लगाने से पहले मैंने आपके द्वारा चुने गए कॉल ऑर्डर दिए, आप देखेंगे कि आपकी बिल्ली का बच्चा कितनी जल्दी खुश और उत्साहित दिखाई देगा।

फर्नीचर को खरोंच न करने के लिए एक बिल्ली को शिक्षित करें

1 अपनी बिल्ली को एक लंबवत खुरचनी दें। यदि आपके पालतू नियमित रूप से आपको या आपके फर्नीचर को खरोंच करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि आपको खरोंच की आवश्यकता है। आपकी बिल्ली की रेखाएं आपके घर की वस्तुओं को अपनी गंध से चिह्नित करने के लिए खरोंच करती हैं, क्योंकि यह अपने पंजे में होने वाली ग्रंथियों का उपयोग करती है, और इस तरह से यह अपने पंजे में प्राकृतिक तरीके की परत को हटा देती है। इस समस्या को हल करने का एक अच्छा तरीका एक ऑब्जेक्ट देना है जहां आप अपनी इच्छित चीज़ों को खरोंच कर सकते हैं, जैसे ऊर्ध्वाधर स्क्रैपर।

कैसे बिल्ली को खरोंच नहीं सिखाओ

  • यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली का बच्चा एक कालीन को खरोंच कर रहा है, तो फर्नीचर का एक टुकड़ा या कोई अन्य ऑब्जेक्ट या जगह जिसे आपको खरोंच नहीं करना पड़ेगा, आपको अचानक ध्वनि से बाधित करना चाहिए। सिक्कों से भरा एक जार हिलाएं या अपने बिल्ली के बच्चे को घबराहट के लिए सराहना करें और खरोंच से रोकें।
  • आपको जल्दी से अपने छोटे दोस्त को ऊर्ध्वाधर स्क्रैपर पर ले जाना चाहिए। यदि आप फर्नीचर के टुकड़े को खरोंच करते समय इसे बाधित करते हैं और इसे ऊर्ध्वाधर स्क्रैपर पर ले जाते हैं, तो आप इस विचार को मजबूत करेंगे कि ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें खरोंच किया जा सकता है, लेकिन ऐसे कुछ भी हैं जो नहीं कर सकते हैं।

2 एक साइट्रस या मेन्थॉल गंध का प्रयोग करें। फेलिन को मेन्थॉल और साइट्रस गंध पसंद नहीं है। आप फर्नीचर पर थोड़ा तेल डाल सकते हैं या ऑब्जेक्ट कर सकते हैं कि आपके पालतू मकड़ी अधिक आम तौर पर, इस तरह आप इसे भविष्य के अवसरों में ऐसा करने से रोक सकते हैं।

फर्नीचर को खरोंच न करने के लिए अपनी बिल्ली को शिक्षित कैसे करें

  • मेन्थॉल या साइट्रस तेल के आधार पर एक मांसपेशी मलम के साथ कपास के कुछ टुकड़े गीले।
  • फिर, कवच के टुकड़े या फर्नीचर के पैरों पर कपास के टुकड़े को साफ़ करें जो आपकी बिल्ली बिल्ली खरोंच करते हैं। आपको यह ध्यान में रखना होगा कि इससे फर्नीचर में थोड़ी गंध हो जाएगी और गंदे हो सकते हैं। दूसरी ओर, साइट्रस का तेल दागना मुश्किल होता है। यदि आपको डर है कि तेल आपके फर्नीचर में प्रवेश करते हैं, तो आप टेबल और पैरों के पैरों पर कपास के टुकड़ों को आसानी से चिपका सकते हैं, जो आपकी बिल्ली का आमतौर पर खरोंच करते हैं।

3 डैश विधि का प्रयोग करें। यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली का बच्चा अभी भी आपके पैरों या हाथों के खिलाफ फेंक दिया गया है या अपने फर्नीचर को फाड़ना जारी रखता है, तो आप इसे पानी से छिड़कने के लिए सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको साफ ठंडे पानी के साथ एक स्प्रेयर भरना होगा और जब आपकी बिल्ली आप पर है, तो इसे इस पानी से छिड़काएं
अमेज़ॅन बिल्लियोंजैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, पुसी को पानी से छिड़काव पसंद नहीं है, इस तरह वे तुरंत इस अप्रिय सनसनी को खरोंच या आपको काटने के तथ्य से जोड़ देंगे। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपकी बिल्ली का बच्चा आपको इस संवेदना से जोड़ सकता है ताकि उसे पानी से छिड़काया जा सके और यह भी संभव है कि यह आपको डराता है।

4 अपनी बिल्ली निकालने के पंजे मत बनाओ। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बिल्ली के टुकड़े के खरोंच कितने महत्वपूर्ण हैं, उनके पंजे को हटाने का तथ्य केवल समस्या को बढ़ा देगा। यह बिल्लियों के लिए बहुत दर्दनाक है और समस्याओं की एक श्रृंखला का कारण बन सकता है जैसे: स्थायी दर्द, कूड़े के बक्से का उपयोग करने के लिए विचलन, ऊतक नेक्रोसिस और लोगों के प्रति आक्रामकता में वृद्धि। हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने पालतू जानवर को स्क्रैचिंग रोकने के अन्य तरीकों के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श लें, यदि आप मानते हैं कि इसका कोई समस्याग्रस्त व्यवहार है।

एक बिल्ली को काउंटरटॉप (काउंटर) पर चढ़ने के लिए सिखाएं

1 भोजन निकालें यदि आपके पास काउंटर पर भोजन किया गया है, और वहां आपके पास अपने बिल्ली का बच्चा खाना का कटोरा भी है, तो यह भोजन खोजने के लिए एक जगह हो सकती है। आपको काउंटरटॉप पर अपने सभी भोजन को हटाना होगा और अपने पालतू जानवर के भोजन का कटोरा फर्श पर रखें (जब तक इसका उपयोग किया जाता है) या सिंक में, तो यह काउंटर तक नहीं जायेगा।

रसोई को चढ़ने के लिए एक बिल्ली सिखाओ

2 अपने बिल्ली के लिए काउंटर अप्रिय बनाओ। यदि आप अपने प्यारे दोस्त को काउंटर पर आने से रोकना चाहते हैं, तो आपको उसे उसके लिए असहज जगह बनाना होगा।

  • एक व्यक्तिगत प्लास्टिक टेबलक्लोथ के एक तरफ डबल पक्षीय टेप रखो।
  • काउंटर पर प्लेसैट रखो।
  • समय बीतने के साथ, आपकी बिल्ली काउंटर को टेप पर चलने के असहज अनुभव के साथ जोड़ती है।

3 उसे चढ़ाई कर सकते हैं उसे अन्य जगह दें। Pussies चढ़ना पसंद करते हैं, खासकर जब से वे जमीन से एक निश्चित ऊंचाई पर होना पसंद करते हैं और यह संभव है कि आपके रसोईघर में काउंटरटॉप्स चढ़ाई करने के लिए उच्चतम स्थान हैं। विभिन्न वस्तुओं की पेशकश करने का प्रयास करें जो चढ़ सकते हैं, जैसे कि बिल्लियों के लिए एक विशेष फर्नीचर, जिसे आपके घर में कहीं भी रखा जा सकता है और इससे आपके पालतू जानवर चढ़ाई की संतुष्टि और ऊंचे क्षेत्र में रहेंगे।

4 बिल्ली को दूर रखें। यदि आपकी बिल्ली बिल्ली पकाने पर काउंटरटॉप्स पर चढ़ने की कोशिश करती है, तो आपको इसे बाथरूम में या कमरे में छोड़ देना चाहिए, अगर आप कर सकते हैं, क्योंकि इससे इसे आपकी रसोई योजनाओं पर चढ़ने और बाधा डालने से रोका जा सकेगा। जब आप खाना पकाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप अपने प्यारे दोस्त को अपने बंधन से बाहर ले जा सकते हैं।

खिलौनों के साथ खेलने के लिए एक बिल्ली को प्रशिक्षित करें

यदि आपका बिल्ली का बच्चा एक पिल्ला है तो आप उसका श्रेय देते हैं खिलौने प्रदान करें ताकि यह "शिकार" करने के लिए तैयार हो, उदाहरण के लिए: छोटी गेंदें, पंखों, कपड़ा चूहों आदि के साथ झुकाव। इस प्रकार के खिलौनों के साथ, जो बहुत ही सरल हैं और उनमें से कई आप स्वयं को बना सकते हैं, आपकी बिल्ली का बच्चा एक अच्छा समय होगा।
अमेज़ॅन बिल्लियोंयदि आप अपनी बिल्ली को वस्तुओं को फेंक देते हैं, तो ऐसा समय आएगा जब वह उन्हें आपके मुंह से लाएगा ताकि आप उन्हें फिर से फेंक सकें। आपको यह ध्यान रखना होगा कि उसे खेलने के लिए प्रोत्साहित करने की चाल यह है कि आप खेल का हिस्सा हैं। यदि आप उसके साथ समय नहीं बिताते हैं और अपने गेम में भाग लेते हैं तो आपकी बिल्ली तुरंत अपने खिलौनों से ऊब जाएगी।

चाल करने के लिए एक बिल्ली को प्रशिक्षित करें

1 स्वादिष्ट व्यवहार का प्रयोग करें एक बिल्ली का बच्चा टमिंग एक कुत्ते को प्रशिक्षण के समान नहीं है। कुत्ता चाहता है कि आप इससे खुश रहें और यही कारण है कि यह चाल सीखता है - इसके बजाय, यदि आप एक बिल्ली का बच्चा प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप उसकी आजादी का सम्मान करें और उसे आकर्षक उद्देश्यों की पेशकश करें जिसके लिए उन्हें आपको सुनना होगा।

बिल्ली को चाल करने के लिए शिक्षित करें

फेलिन के लिए सूखे भोजन के ग्रेन्युल आपके लिए काम नहीं करेंगे, न ही आप उन्हें अत्यधिक प्रशंसा करेंगे, क्योंकि सूअर कुत्तों जितना ज्यादा रुचि रखते हैं। कुंजी अच्छी गुणवत्ता वाले व्यवहारों का उपयोग करना है जो आपके पालतू पसंद करते हैं, जैसे ट्यूना या ताजा चिकन या बिल्लियों के लिए टकसाल के टुकड़े।

2 सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली भाग लेती है। अपनी बिल्ली का बच्चा एक नई चाल को पढ़ाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जानता है कि आप उसे कुछ सिखाना चाहते हैं। इसके लिए:

  • अपने स्नैउट के सामने कैंडी रखें, इस तरह आप समझेंगे कि इसके लिए एक संभावित इनाम है।
  • कैंडी को धीरे-धीरे अपने हाथ में और अपने सिर के पीछे धीरे-धीरे ले जाएं, यह तब तक करना है जब तक आप अपना सिर ऊपर उठाकर महसूस न करें।
  • आपको अपनी बिल्ली की रेखा की प्रशंसा करनी चाहिए और उस समय उसे इलाज देना चाहिए जब वह बैठे "चाल" को करता है।

3 एक क्लिकर का प्रयोग करें। यदि आपके पास क्लिकर नहीं है, तो आप एक रिट्रैक्टेबल कलम का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह एक बहुत ही समान शोर बनाता है। प्रत्येक बार जब आप क्लिकर का उपयोग करते हैं, तो अपने पालतू जानवर को एक इलाज के साथ पुरस्कृत करें, इस प्रकार इस ध्वनि को एक इलाज प्राप्त करने के साथ जोड़ना। बाद में, क्लिकर का उपयोग करें और जब भी आप एक नई चाल करते हैं तो इसे पुरस्कृत करें, जैसे कि जब आप इसे फेंकते हैं तो स्टिक का पीछा करना। समय बीतने के बाद, जब आप छड़ी फेंकते हैं और क्लिकर के साथ शोर करते हैं तो आपकी बिल्ली प्रतिक्रिया देगी।

4 प्रशिक्षण और गेम सत्र कम करें। आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपकी बिल्ली का बच्चा थक जाएगा, इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन एक या दो बार, लगभग 15 मिनट के खेल और प्रशिक्षण सत्र करें।
अमेज़ॅन बिल्लियों5 अपनी बिल्ली का सम्मान करें। एक बिल्ली का बच्चा होने से आपको निश्चित रूप से पता होना चाहिए कि आपका मित्र बहुत स्वतंत्र है और इसमें अद्वितीय व्यक्तित्व विशेषताएं हैं। अपनी चालिका को एक चाल करने के लिए बाध्य न करें जो वह नहीं करना चाहता। कुछ बिल्लियों हैं जो बाथरूम का उपयोग करना और श्रृंखला खींचना सीख सकते हैं, कुछ आपके घर से घूमते समय भी आपके कंधे पर रख सकते हैं, लेकिन ऐसे कुछ भी हैं जो छूने या परेशान नहीं होना चाहते हैं। यह आवश्यक है कि आप अपने बिल्ली के बच्चे के साथ रहना सीखें, इस तरह आप दोनों को इस रिश्ते से कुछ मिल जाएगा।

एक बिल्ली को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

ऐसे बिल्ली के बच्चे हैं जो कुछ हद तक शरारती और चंचल हैं, खासकर जब वे छोटे होते हैं और जब भी वे "किशोर" होते हैं। यही कारण है कि आप जानते हैं कि यह आवश्यक है उपयोग करने के लिए कुछ तकनीकें, उदाहरण के लिए, के माध्यम से शिक्षित करें सकारात्मक सुदृढीकरण फेलिन में, यह जानना बहुत उपयोगी है कि बिल्ली के बच्चे को शिक्षित करने के लिए कैसे वह पिल्ला है। हम आपको कुछ व्यावहारिक देने जा रहे हैं अपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए सुझाव:


  1. आपको हमेशा उसे इनाम देना होता हैयदि आपका पालतू उस लक्ष्य को पूरा करता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और उसे इनाम देना चाहिए (आप उसे अपने पसंदीदा भोजन, एक इलाज इत्यादि का एक टुकड़ा दे सकते हैं) आपकी बिल्ली को समझने के लिए सकारात्मक प्रोत्साहन की यह श्रृंखला आवश्यक है तुम पूछ रहे हो
  2. एक का प्रयोग करें क्लिकर: ये उपकरण एक विशिष्ट ध्वनि बनाते हैं और आप उन्हें पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की दुकान में पा सकते हैं। यदि आप आमतौर पर एक क्लिकर के साथ अपना बिल्ली का बच्चा कहते हैं, तो आप उसे उसके साथ ध्वनि को जोड़ सकेंगे और इस तरह वह हमेशा आएगा जब आप उसे बुलाएंगे।
  3. कोई विकृति नहीं: जब आप अपनी बिल्ली का बच्चा प्रशिक्षण दे रहे हैं तो आपको अपना पूरा ध्यान देना होगा। यही कारण है कि हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने फोन को चुप्पी में रखें, टेलीविजन बंद करें और जो भी आप पढ़ रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह आप महसूस करेंगे कि आप उसे ध्यान देते हैं और आप उसे कुछ कहना चाहते हैं।
  4. दिन में 10 मिनट: है आदर्श समय आपको बिल्ली को शिक्षित करने के लिए समर्पित करना है. अधिक समय मत व्यतीत करें, क्योंकि आपका पालतू थक जाएगा और आपको नहीं सुनेंगे। यह आवश्यक है कि आपके पास एक स्पष्ट उद्देश्य है और आप दृढ़ रहें। यदि आप अपने पालतू जानवर को सीखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप शिक्षण से शिक्षण में जाएं।
  5. कोशिश उसे बहुत सारी उपहार मत दो आपका बिल्ली का बच्चा, क्योंकि यदि आप करते हैं, तो यह आपको मिठाई में इस्तेमाल कर देगा और आपको पुरस्कार के रूप में सेवा नहीं करेगा। तथ्य यह है कि आप बहुत सारी चीज़ें खाते हैं, जिससे आप मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं, और यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है।
  6. एक पिल्ला प्रशिक्षण आसान है, लेकिन आप एक वयस्क बिल्ली भी प्रशिक्षित कर सकते हैं। इसके लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पसंदीदा व्यवहार प्राप्त करें। जब आपका बिल्ली का बच्चा जो चाहता है वह करता है, याद रखें कि आपको उसे इनाम देना होगा एक इलाज के साथ और उसकी प्रशंसा भी।
  7. जब भी आपकी बिल्ली व्यवहार करती है, वैसे ही यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे इनाम दें सहारा या दयालु शब्द और यह कि आप उसे भोजन के साथ पुरस्कृत करते हैं, इस तरह वह समझ जाएगा कि यह अच्छा है और इसलिए, उसे यह करना है।
  8. अगर आपकी बिल्ली बिल्ली आपको खरोंच करती है ताकि आप उसे ध्यान दे सकें, तो आपको उसे पूरी तरह से अनदेखा कर देना चाहिए, इसलिए वह सीख जाएगा कि अगर वह खरोंच करता है तो वह कुछ हासिल नहीं करता है। हालांकि, यह जरूरी है कि जब आप चुपचाप आते हैं, तो आप उसे अच्छी तरह से व्यवहार करते हुए उसे पुरस्कृत करते हैं।
  9. यदि आपकी बिल्ली व्यवहार दिखाती है जो आपकी पसंद के अनुसार नहीं है, झगड़ा मत करो या उसे दंडित न करें, चूंकि कभी-कभी आपका बिल्ली का बच्चा आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता है, और यदि आप उसे दंडित करते हैं, तो भी वह इसे जारी रखेगा क्योंकि वह जो हासिल करना चाहता है वह यह है कि आप उसे ध्यान देते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ अधिक समय बिताएं और आप उसे सहारा दें या उसके साथ खेलें।
  10. कभी-कभी आप इसका उपयोग कर सकते हैं नहीं, लेकिन केवल अगर आप अपनी बिल्ली का बच्चा आश्चर्यचकित करते हैं सुगंध में, क्योंकि अगर आपको डांटने के साथ नहीं तो आप कुछ हासिल नहीं करेंगे। हालांकि, आप केवल एक का उपयोग कर सकते हैं आवाज की गंभीर स्वर, लेकिन आपको उसे कभी भ्रष्ट नहीं करना है, उसे डराना या उसे शारीरिक रूप से दंडित करना नहीं है।

क्या आप बिल्लियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम पशु चिकित्सा उपचार निदान या निर्धारित नहीं करते हैं। यदि आपके पालतू जानवर के पास कोई लक्षण या असुविधा है, तो आपको पशु चिकित्सक को जल्दी से जाना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अन्य लेख देखना चाहते हैं बिल्ली को शिक्षित कैसे करें हम अनुशंसा करते हैं कि आप श्रेणी के माध्यम से जाएं बिल्लियों या एक पालतू जानवर. इसी तरह, आप सीधे अपने वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें। आप हमें एक टिप्पणी भी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करेंपालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करें
क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?
बिल्ली को शिक्षित करने के तरीके पर सुझावबिल्ली को शिक्षित करने के तरीके पर सुझाव
अगर बिल्ली का सैंडबॉक्स बदसूरत गंध करता है तो क्या करेंअगर बिल्ली का सैंडबॉक्स बदसूरत गंध करता है तो क्या करें
कुत्ते और बिल्ली को कैसे बनाया जाएकुत्ते और बिल्ली को कैसे बनाया जाए
बिल्ली की देखभाल - बिल्ली की जानकारीबिल्ली की देखभाल - बिल्ली की जानकारी
अपनी बिल्ली पर हावी हैअपनी बिल्ली पर हावी है
एक बिल्ली, दो सैंडबॉक्स, क्यों?एक बिल्ली, दो सैंडबॉक्स, क्यों?
घर पर एक बिल्ली होने के लाभघर पर एक बिल्ली होने के लाभ
एडवांस फेसबुक के माध्यम से बिल्लियों की देखभाल के लिए एक विशेष गाइड देता हैएडवांस फेसबुक के माध्यम से बिल्लियों की देखभाल के लिए एक विशेष गाइड देता है
» » बिल्ली को शिक्षित कैसे करें
© 2021 taktomguru.com