taktomguru.com

मैनचेस्टर टेरियर

मैनचेस्टर टेरियर की विशेषताएं

इसका सबसे मजबूत, मांसपेशी और सुरुचिपूर्ण संविधान क्या है। इसमें एक है हंसमुख चरित्र, उत्साही और सक्रिय। शायद सबसे पुराना टेरियर, यह यूनाइटेड किंगडम में बहुत लोकप्रिय है। में CurioSfera.com हम सब कुछ समझाते हैं कुत्ते नस्ल मैनचेस्टर टेरियर: स्वभाव, उपस्थिति, स्वास्थ्य, बीमारी, पोषण, देखभाल और इतिहास। खरीद या गोद लेने, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए सलाह के अलावा। हम शुरू करते हैं?

मैनचेस्टर टेरियर का चरित्र

मैनचेस्टर टेरियर कुत्ते का चरित्र क्या हैमैनचेस्टर टेरियर का कुत्ता है बुद्धिमान चरित्र, बहुत चुस्त, उछाल और सीखने और अपने मालिकों को खुश करने के लिए महान इच्छाओं के साथ। उसकी स्वभाव यह बहुत टेरियर है, क्योंकि यह है कुछ हद तक स्वतंत्र, गर्व और बहादुर, इस बिंदु पर कि वह कार्रवाई को नहीं रोकता और न ही लड़ाई करता है।

आपके लिए धन्यवाद व्यवहार, वह हमेशा असाधारण रूप से सतर्क और सतर्क रहता है, जैसे कि वह एक वसंत से चले गए और कभी भी विश्राम नहीं किया, एक पहलू जो उसे बनाता है अच्छा गार्ड कुत्ता, जो घर के पास किसी भी अजीब उपस्थिति की चेतावनी देता है।

इसी प्रकार, यह "एक व्यक्ति" दौड़ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह परिवार के साथ और इसके पर्यावरण में लोगों के साथ एक उत्कृष्ट संबंध बनाए रखता है, इसके लिए व्यक्तित्व, वह अपने दिल और पूर्ण निष्ठा को एक व्यक्ति, उसकी एकमात्र गाइड और संदर्भ देता है, जिसके लिए वह हमेशा पालन करता है।

मैनचेस्टर टेरियर कैसे व्यवहार करता है

खुश होने के लिए, इस नस्ल के नमूने को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वे परिवार का हिस्सा हैं, कि वे एक निश्चित कार्य को पूरा करते हैं, और ध्यान दें कि उनके पास उनके मालिकों का ध्यान है। कुछ ऐसा जो भी हो सकता है आयरिश टेरियर.

वे छोड़ दिया महसूस या स्नेह की कमी जिद्दी और दबंग बन सकता है, और यहां तक ​​कि छोटे कुत्ते सिंड्रोम का विकास है, तो अपने स्वामी नेतृत्व का प्रयोग करना चाहिए स्वाभाविक रूप से, के लिए मजबूर नहीं है, लेकिन दृढ़ता से, कुत्ते उसकी इच्छा थोपने की अनुमति के बिना तो ।

दूसरी ओर, एक सुस्त और आलसी प्रतिलिपि आसानी से, तंत्रिका विनाशकारी और शोर हो सकते हैं, और इन व्यवहार विकारों से बचने के लिए एक गतिविधि है कि जब तक इस तरह के रूप पशु की शारीरिक और मानसिक जरूरत है, सूट खोजने के लिए सबसे अच्छा है चपलता या flyball (छोटे कुत्तों के लिए अपनी पद्धतियों में), शिकार या यहां तक ​​कि खेल आज्ञाकारिता भी।

मैनचेस्टर टेरियर का क्या स्वभाव है?

संक्षेप में, यह एक है सक्रिय और हंसमुख कुत्ता जो बहुत अभ्यास करना पसंद करते हैं। चेतावनी और जीवंत, वह अपने गुरु के लिए बहुत अंतर्दृष्टि और वफादार है। अपने समूह साथी की तरह एरेडेल टेरियर.

  • शक्ति: उच्च स्तर इसे दैनिक उपयोग करने की आवश्यकता है और इसे किसी प्रकार की गतिविधि की ओर इशारा किया जाना चाहिए, क्योंकि यदि यह उबाऊ है तो यह विनाशकारी हो सकता है।
  • स्वभाव: वह स्नेही, हंसमुख और बहादुर है। बहुत सक्रिय और चुस्त, वह आसानी से सीखता है, क्योंकि वह बहुत बुद्धिमान है।मैनचेस्टर टेरियर में क्या व्यक्तित्व है?
  • अनुकूलन क्षमता: बहुत अधिक किसी भी स्थिति में अच्छी तरह से रहते हैं। वह घर पर अपने परिवार के साथ लगातार संपर्क में प्यार करता है, जिसे बहुत ध्यान प्राप्त करने और एक अभिन्न अंग महसूस करने की आवश्यकता होती है।
  • सुजनताअपने परिवार के भक्त, वह अजनबियों और अन्य कुत्तों को अच्छी तरह से सहन करता है, लेकिन यदि वे अन्य प्रजातियों से संबंधित हैं तो वह अन्य जानवरों की तलाश करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य: सामान्य रूप से यह बहुत स्वस्थ है। फिर भी, यह कभी-कभी छोटी नस्लों की विशिष्ट समस्याओं को विकसित करता है।
  • लंबी उम्र: बहुत अधिक यह सामान्य है कि इस दौड़ के नमूने जीवन के 20 साल तक पहुंचते हैं।
  • उपयोगिताबहुमुखी मूल रूप से यह शिकार करने के लिए समर्पित था, लेकिन आजकल इसे कंपनी के लिए कार्यों की रक्षा के लिए और सबसे ऊपर इस्तेमाल किया जाता है।
  • उपयोगशिकार, गार्ड और कंपनी।

मैनचेस्टर टेरियर की विशेषताएं

मैनचेस्टर टेरियर विशेषताओं और चरित्र

के बारे में मैनचेस्टर टेरियर की विशेषताएं, सामान्य उपस्थिति और मजबूत, मांसपेशी, कॉम्पैक्ट और सुरुचिपूर्ण संविधान का कुत्ता है। उसकी शव इसमें एक आयताकार संरचना है और बहुत संतुलित है। कई इसे कहते हैं डोबर्मन कुत्ता लघु में

शरीर की लंबाई सूखने वालों की ऊंचाई से अधिक है। सिर यह संकीर्ण और लंबा, शंकु के आकार का है, एक कुख्यात स्टॉप और एक मजबूत नाराज, संकीर्ण और लंबा, लेकिन इंगित नहीं किया गया है। ट्रफल काला और चमकीला है।

इसके बारे में है आंखें बहुत चमकीले और काले रंग में, वे छोटे और बादाम के आकार के होते हैं। वे बहुत धूप नहीं हैं लेकिन वे या तो प्रमुख नहीं हैं। उनके नीचे, गाल अच्छी तरह से भरे हुए हैं।

कुत्ते नस्ल मैनचेस्टर टेरियर परिभाषा

उनके कान वे खोपड़ी के बेहतर हिस्से में उच्च प्रत्यारोपित होते हैं, और वे आगे बढ़ने के साथ, semierguided हैं। उनके पास त्रिकोणीय आकार होता है और आकार में छोटा होता है।

पैर वे मजबूत और छोटे होते हैं, वे अच्छी तरह से उंगलियों वाली उंगलियों के साथ संपन्न होते हैं जिन्हें काले धारियों और उपरोक्त बहुत विशिष्ट और विशिष्ट धब्बे के लक्षण होते हैं।

इसमें एक है पूंछ आधार पर छोटा और चौड़ा, लेकिन अंत की ओर संकुचित। यह रंप के बाद उच्च प्रत्यारोपित है, और कुत्ता इसे पीछे की ओर उठाता नहीं है।

मैनचेस्टर टेरियर सुविधाओं

इसके कोट के लिए, का आवरण बाल इस कुत्ते का एक छोटा बाल, कठिन, चिकनी, तंग और बहुत उज्ज्वल द्वारा गठित किया जाता है। यह से है काला रंग, कुछ गहन के अलावा आग रंग चिह्न.

आइए अब और अधिक विस्तार से देखें मैनचेस्टर टेरियर कैसे और क्या है दौड़ मानक:

रेस मानक

  • सामान्य उपस्थिति: सुरुचिपूर्ण, मजबूत, कॉम्पैक्ट और मांसपेशी।
  • आकार और आकार: मध्यम
  • क्रॉस की ऊंचाई: पुरुषों के बीच 39 और 42 सेमी और 37 से 40 सेमी महिलाओं के बीच।
  • भार: 7,5 और 8 किलो पुरुषों और 7 से 7,5 किलो महिलाओं के बीच।
  • स्रोतयूनाइटेड किंगडम
  • शव: यह छोटा है और शरीर की निचली रेखा पसलियों के पीछे एकत्र की जाती है।
  • सिर: इसमें एक लंबी, सपाट खोपड़ी है, और स्नाउट, भी लंबे समय तक, टिप की ओर टेपर्स।
  • खोपड़ी: वेज आकार को गोद ले।
  • थूथना: संकीर्ण और लंबा, शंकु के आकार का। यह आंखों के नीचे कप नहीं है और मुंह से होंठ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।
  • कवक: यह त्रिभुज और काला है।
  • आंखें: अंडाकार, बहुत उबाऊ और छोटा नहीं, वे रंग में अंधेरे होते हैं और वे बहुत उज्ज्वल होते हैं।
  • कान: वे छोटे होते हैं, वे खोपड़ी में बहुत अधिक प्रत्यारोपित होते हैं और उनमें "वी" आकार होता है। टिप आंखों पर पड़ती है।रंग मैनचेस्टर टेरियर
  • नासो-फ्रंटल अवसाद (रोकें): यह थोड़ा चिह्नित है।
  • mandibles: जबड़े सममित होते हैं और मजबूत दांतों से सुसज्जित होते हैं और सही कोणों पर अच्छी तरह लगाए जाते हैं। काटने कैंची में सही और पूर्ण है।
  • गरदन: यह काफी लंबा है और धीरे-धीरे सिर के प्रति कंधों पर अपने आधार से संकुचित करता है। इसमें एक जौल नहीं है और गर्दन की ऊपरी रेखा थोड़ा कमाना है।
  • स्तन: यह अच्छी घुमावदार पसलियों है।
  • वापस: रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र में थोड़ा मेहराब।
  • पिछले सदस्य: वे सीधे दिखाई देते हैं और सामने से देखे जाते हैं, वे एक संकीर्ण और गहरे थोरैक्स की सराहना करते हैं। कंधों का अच्छा झुकाव होता है। अग्रसर और हथियार शरीर के लिए आनुपातिक लंबाई के हैं।
  • बाद के सदस्य: वे मजबूत और मजबूत हैं। पैर अच्छी तरह से muscled हैं और उनके घुटनों अच्छा कोण है। झुंड सीधे हैं।
  • pies: लघु, कर रहे हैं बल्कि अंडाकार, लगभग "खरगोश पैर" मजबूत और सीधे, न तो में बदल गया है और न ही बाहर की तरह अच्छी तरह से धनुषाकार पैर की उंगलियों की है।
  • पूंछ: यह पीछे की रेखा के बाद प्रत्यारोपित है। यह आधार पर मोटी है और धीरे-धीरे टिप की ओर thins। यह बहुत लंबा नहीं है और कुत्ते को पीछे की रेखा से अधिक किए बिना इसे कम करता है।
  • बाल: यह घना, चिकनी, छोटा और चमकदार है। मंडल में एक कठिन बनावट है
  • रंग: एक बहुत उज्ज्वल काले रंग का, महोगनी अग्नि धब्बे के साथ अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों द्वारा वितरित किया जाता है। सिर और स्नैउट में आग के धब्बे दिखाते हैं, लेकिन नाक और थूथन के पीछे काले होते हैं। पैरों में, उंगलियों को छोड़कर, घुटने के नीचे आग का रंग दिखाई देता है, जो काले धारियों को दिखाता है। पूंछ के नीचे भी अग्नि रंग की थोड़ी सी रेखा होती है, साथ ही सीने के प्रत्येक किनारे पर बेहोश निशान भी होते हैं। काले और आग के लोग मिश्रण नहीं करते हैं, लेकिन अच्छी तरह से सीमित हैं।
  • प्रस्ताव: जानवर एक स्वतंत्र और संतुलित आंदोलन के साथ सीधे आगे बढ़ता है। आगे के सदस्य स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ते हैं जबकि पीछे के सदस्य एक महान धक्का प्रदान करते हैं।
  • एफसीआई वर्गीकरण: एफसीआई एनसी 71 ग्रुप 3 - टेरियर। धारा 1 - बड़े और मध्यम आकार की टेरियर।

मैनचेस्टर टेरियर पिल्ले

पिल्ला मैनचेस्टर टेरियर हैचरि

अमेज़ॅन कुत्तोंयदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप शायद इस पर विचार कर रहे हैं मैनचेस्टर टेरियर पिल्ला की गोद लेने या खरीदना. इस कारण से आपको कई पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए जो आपको पता है कि यह अच्छा है।

उदाहरण के लिए, इस नस्ल के पिल्ले अपने पहले सप्ताह में बहुत ही चंचल और शरारती हैं (जैसे कि सीमा टेरियर)। इसके अलावा वे बेहद स्नेही और हंसमुख हैं, मैनचेस्टर टेरियर के पिल्ले आराध्य हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि छोटे से, और पशुचिकित्सा के प्राधिकरण के तहत, अन्य कुत्तों और पालतू जानवरों, अन्य स्थानों से मिलें और दैनिक जीवन की अन्य आवाज़ें और शोर का अनुभव करें।

इस तरह हम कुछ मिलनसार प्रतियां प्राप्त करेंगे, डरावनी, पूरी तरह संतुलित और खुश नहीं होंगे।

इतिहास और उत्पत्ति

मैनचेस्टर टेरियर इतिहासशायद यह सबसे पुराना है, या कम से कम वह सबसे अधिक है इतिहास यह है। हां यह सबसे सटीक निहित है जो प्राचीन और अब गायब अंग्रेजी टेरियर काले और सफेद गायब हो गया है।

XVII शताब्दी की शुरुआत से तारीख की ग्राफिक साक्ष्य पहले से ही इस नस्ल के अस्तित्व की पुष्टि करता है, जिसमें इसकी स्रोत लोमड़ी की तलाश में घावों के साथ-साथ मुख्य रूप से शिकार और अन्य मुर्गी का शिकार करने और समाप्त करने के लिए उपयोग किया जाता था।

यद्यपि इसकी गति और इसके प्रतिरोध को बढ़ाने में सक्षम होने के बावजूद यह एक ब्रिटिश ग्रेहाउंड व्हीपेट्स के साथ पार हो गया था, यह हमेशा दौड़ रहा था और दौड़ के इतने विशिष्ट काले और आग रंग का चयन किया था।




बाद में, यह कुत्ता, कई अन्य जातियों के रोगाणु होने के अलावा, आकार में भिन्न दो अन्य लोगों में अलग हो गया: सबसे बड़ा मैनचेस्टर मैनचेस्टर नाम दिया गया था, और एक छोटी किस्म के रूप में बपतिस्मा लिया गया था अंग्रेजी खिलौना टेरियर.

18 वीं और 1 9वीं शताब्दी के औद्योगिक इंग्लैंड में, कुत्ते "खेल" बहुत लोकप्रिय थे, जिसमें अन्य जानवरों के साथ मुकाबला करने वाले कुत्ते शामिल थे, जिनमें प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था पब देश के उत्तर के औद्योगिक जिलों में से।

मैनचेस्टर टेरियर की उत्पत्ति

इन सेटों में इस्तेमाल कुत्तों के मालिकों एक अच्छा उदाहरण एक उदार अतिरिक्त आय के साथ उन्हें प्रदान कर सकता है के रूप में नए और अधिक विशिष्ट नस्लों में इस तरह के कार्यों उत्पन्न करने के लिए अलग लड़ कुत्तों पार करने के लिए बहुत प्रयास का निवेश किया।

और मैनचेस्टर टेरियर के मूल उपयोग ठीक इस थी, लड़ाई के इस प्रकार में शिकार चूहों, तो यह निर्माण में दो दौड़ में से एक है, अंग्रेजी बुलडॉग है, जो हमेशा एक अधिक या कम हद तक शामिल है, के साथ साथ, इस काम में विशेष रूप से नई नस्लों के लिए, उदाहरण के लिए बैल टेरियर या में स्टाफ़र्डशायर बैल टेरियर.

सबसे पहले, यह प्राचीन अंग्रेजी टेरियर अलग-अलग रंगों में दिया गया था, लेकिन समय के साथ प्रशंसकों और प्रजनकों को काले और आग से डांटा गया था, जिसे उन्होंने अधिक प्रतिस्पर्धी, भयंकर और प्रतिरोधी माना।

यह वास्तव में इस रंग के कुत्तों का प्रसार था मैनचेस्टर क्षेत्र 1 9वीं शताब्दी के मध्य में इस दौड़ को अपना नाम देने का क्या अंत हुआ। उस अवधि में नए प्रजनकों ने भी अपने पेशेवर उपयोग से परे, दौड़ में अपनी रूचि पर ध्यान केंद्रित किया, एक चुनिंदा प्रजनन शुरू किया और इंग्लैंड में आयोजित पहले कुत्ते कार्यक्रमों में अपने कुत्तों को प्रस्तुत किया।

एक अधिक समृद्ध सामाजिक मैनचेस्टर टेरियर बनाया वर्ग से यह दृष्टिकोण लोगों को अपने नए मालिकों के हित में प्राथमिकता दी जाती है के लिए शुरू किया और मैं किस्मत में शिकारी कुत्ते के रूप में काम करते हैं या लोमड़ी के शिकार में सहायता करना चाहते हैं।

इस प्रकार, 1850 और 1860 के बीच इन काले टेरियर और whippets और इतालवी greyhounds के साथ आग की पहली पार, अधिक से अधिक गति के साथ उन्हें प्रदान करने की मांग, सफलतापूर्वक सामना करने के लिए आवश्यक लोमड़ी के शिकार हो गई।

इन क्रॉस के पहले फल तथाकथित थे मकड़ी टेरियर या तेज़ टेरियर, और उनकी अधिक परिष्कृत उपस्थिति और स्वभाव ने उन्हें विक्टोरियन इंग्लैंड की महिलाओं में भी अनुयायियों को जीत दिया।

मैनचेस्टर टेरियर का अंतिम मूल्य 1 9वीं शताब्दी के आखिरी तीसरे तक सामान्यीकरण शुरू नहीं हुआ था, और वास्तव में, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में भी, उन्हें अभी भी किताबों में अंधाधुंध रूप से दर्ज किया गया था केनेल क्लब अंग्रेजी आधुनिक मूल्य के साथ प्रतियां और पुराने नाम के साथ प्रतियां: अंग्रेजी काला और आग टेरियर।

18 9 8 में दो परिस्थितियां थीं जो दौड़ को बहुत प्रभावित करती थीं। एक ओर, dogfighting या में प्रतिबंध लगा दिया बुलाया "खूनी `खेल उनके उपयोग पर - और, दूसरी बात, केनेल क्लब भी कान के काटने, एक अभ्यास अब तक अभ्यस्त और नियमित जिसमें उन्होंने प्रस्तुत करने पर प्रतिबंध लगा दिया चोटों और कमजोर बिंदुओं से बचने के लिए सभी लड़ने वाले कुत्तों के लिए।

इन परिस्थितियों मैनचेस्टर टेरियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है क्योंकि वे, लोकप्रिय समर्थन में एक बूंद लेकिन यह भी कुछ सकारात्मक की वजह से के रूप में थे नए प्रजनक के कारण अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के इरादे से उसे बाहर रहना और ध्यान केंद्रित करने की प्रजनन और नए उपयोगों के लिए चयन।

इतना ही है कि, मैनचेस्टर के श्रमिकों के पसंदीदा कुत्ते होने के नाते, कुछ सालों में दौड़ लोकप्रिय रूप से "नाइट का टेरियर"।

शिक्षा और प्रशिक्षण

मैनचेस्टर टेरियर को शिक्षित कैसे करेंके लिए के रूप में मैनचेस्टर टेरियर को शिक्षित कैसे करें, इस नस्ल के साथ एक बनाना आवश्यक है समाजीकरण कार्य तीव्र और जल्दी। इस तरह आप हमेशा एक संतुलित और खुश पालतू जानवर का आनंद ले सकते हैं।

आपको उपयोग करने की आवश्यकता है लोगों और अन्य जानवरों की उपस्थिति ताकि आप समाज का हिस्सा महसूस कर सकें और ताकि आप विभिन्न नियमों को आत्मसात कर सकें और सीख सकें कि उचित व्यवहार क्या है जो आपको सबसे विविध परिस्थितियों में बनाए रखना चाहिए।

जैसे ही वह आमतौर पर अपने परिवार के साथ चलना पसंद करता है और झुंड का हिस्सा महसूस करता है, चलने के दौरान इसका लाभ उठाना दिलचस्प होता है उसे हमेशा अपने मालिक की गति से चलने के लिए सिखाओ, वह कौन है जो पट्टा लेता है, या उसके पीछे थोड़ा सा होता है।

इस प्रकार आगे यह मानता है कि जो दूसरों झुंड के सामाजिक पदानुक्रम में खुद को ऊपर एक जगह पर कब्जा कर रहे हैं, तो यह भी वांछनीय है कि नहीं हमेशा एक ही व्यक्ति है जो टहलने ले जाता है।

खिला

मैनचेस्टर टेरियर कैसे खिलाया जाए

अमेज़ॅन कुत्तोंके बारे में मैनचेस्टर टेरियर को कैसे खिलाया जाए, कहें कि खाने की बात आने पर यह बहुत ही मांग करने वाला कुत्ता नहीं है, आपको केवल यह ध्यान रखना होगा कि आपके आहार में आवश्यक पोषक तत्व हैं और सही परिस्थितियों में आपके एथलेटिक और शक्तिशाली शरीर को बनाए रखने में सक्षम होने के सही अनुपात में।

आजकल, सौभाग्य से विशेष पशु भंडार, या ऑनलाइन, इस नस्ल के कुत्तों और इन विशेषताओं के लिए भोजन में बहुत आसान है।

स्वास्थ्य और रोग

मैनचेस्टर टेरियर रोगमैनचेस्टर टेरियर आमतौर पर एक दौड़ है अच्छा स्वास्थ्य आनंद मिलता है. स्वाभाविक रूप से, इसकी भौतिक विशेषताओं के कारण, यह कुछ बीमारियों से पीड़ित होने का प्रवण होता है गेंद संयुक्त विस्थापन (पेटेला अस्थायी रूप से चलता है)।

इसी प्रकार, मैनचेस्टर टेरियर की एक बीमारी विशेषता है। यह वॉन विलेब्रैंड की बीमारी है (इस कुत्ते में एक वंशानुगत जमावट विकार)।

नस्ल के लिए विशिष्ट देखभाल

मैनचेस्टर टेरियर कुत्ते की देखभाल कैसे करेंके लिए के रूप में मैनचेस्टर टेरियर की देखभाल, विशेष ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। इसके चिकनी और छोटे बाल केवल सप्ताह में एक बार इसे सही स्थिति में रखने के लिए ब्रश करना आवश्यक है।

स्नान के लिए, यह केवल तभी करना आवश्यक है जब कुत्ता वास्तव में गंदा हो। यह एक तटस्थ पीएच शैम्पू के साथ किया जाना चाहिए और त्वचा पर अवशेष छोड़ने से बचने के लिए बहुत सारे पानी के साथ कुल्ला।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट शीर्षक होगा मैनचेस्टर टेरियर आपको यह पसंद आया यदि आप अन्य प्रकार के कुत्तों को देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं कुत्ते नस्लों. और यदि आप स्वास्थ्य, पोषण, व्यवहार और बहुत कुछ पर युक्तियों और उत्तरों तक पहुंच बनाना चाहते हैं ... श्रेणी के लिए जाएं कुत्तों.

इसी तरह, आप अपने प्रश्नों के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आपको अगले मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हार्ड बालों वाले लोमड़ी टेरियरहार्ड बालों वाले लोमड़ी टेरियर
मैनचेस्टर टेरियर नस्ल के लिए जीवन प्रत्याशामैनचेस्टर टेरियर नस्ल के लिए जीवन प्रत्याशा
आयरिश टेरियरआयरिश टेरियर
पश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर या सफेद टेरियरपश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर या सफेद टेरियर
यॉर्कशायर टेरियर की फाइलयॉर्कशायर टेरियर की फाइल
नस्ल बेडिंगटन टेरियरनस्ल बेडिंगटन टेरियर
कुत्ते नस्लों | बेडिंगटन टेरियरकुत्ते नस्लों | बेडिंगटन टेरियर
नस्ल यॉर्कशायर टेरियर नस्लनस्ल यॉर्कशायर टेरियर नस्ल
कैरेन टेरियर की विशेषताएंकैरेन टेरियर की विशेषताएं
इंग्लैंड के स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर नस्लइंग्लैंड के स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर नस्ल
» » मैनचेस्टर टेरियर
© 2021 taktomguru.com