taktomguru.com

चिम्पांजी

चिम्पांजी कुछ सिमियो हैं

जिन्होंने हमेशा सहानुभूति का आनंद लिया है। इंसान के बाद, उसे सबसे बुद्धिमान प्राइम माना जाता है। वास्तव में, यह स्तनपायी व्यक्ति 96% डीएनए के साथ साझा करता है। दो मुख्य प्रकार हैं: आम चिम्पांजी कौन वैज्ञानिक नाम यह वह जगह है पैन ट्रोग्लोडाइट्स और  चिम्पांजी बोनोबो (रोटी पैनिस्कस का संबंध सेपियंस)। कुछ देशों में उन्हें भी बुलाया जाता है changos.में CurioSfera.com हम उसके बारे में सब कुछ समझाते हैं: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, वे कितना रहते हैं, उनके प्राकृतिक आवास, व्यवहार, प्रजनन और गर्भावस्था। हम शुरू करते हैं?

हम इसके बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं भेड़िया.

चिम्पांजी की विशेषताएं

कई लोग क्या सोचते हैं इसके विपरीत, चिम्पांजी बंदर नहीं हैं, वे के बारे में हैं apes के प्रकार. वे हैं बहुत मजेदार जानवरों और अभिव्यक्तिपूर्ण जो प्रायः संकेतों और संकेतों को हमारे समान बनाते हैं। यह देखना अजीब नहीं है मुस्कुराते हुए चिम्पांजी की तस्वीरें. वास्तव में, वे मनुष्यों, गोरिल्ला और ओरंगुटान के समान श्रेणी का हिस्सा हैं। वास्तव में चिम्पांजी का अर्थ यह "मजाक कर आदमी" है।

उसका आकृति विज्ञान, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके शरीर में एक है काला या बहुत गहरे भूरे रंग का फर. लेकिन चेहरे, पैरों, हथेलियों और उंगलियों के तलवों में बाल नहीं हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए उनके पास पूंछ नहीं है. कुछ भी हैं अशक्त या गंजा चिम्पांजी, लेकिन यह प्रकृति की दुर्लभता है।

चिम्पांजी विशेषताएं
चिम्पांजी पैर पर चलते हैं

के लिए के रूप में चिम्पांजी का आकार और वजन, वयस्क पुरुषों में एक हो सकता है ऊंचाई 170 सेंटीमीटर तक (6 फीट) और पहुंच सकते हैं वजन 85 किलो तक है (187 पाउंड)। इस प्राइमेट प्रजातियों में, मादाएं वे पुरुष नमूने के समान हैं, लेकिन कुछ हद तक छोटी ऊंचाई, 150 सेंटीमीटर (5 फीट) और 70 किलोग्राम वजन (155 पाउंड) तक। सामान्यतः, ऐसा माना जाता है कि चिम्पांजी की शारीरिक उपस्थिति इसकी सामाजिक संरचना के भीतर इसकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है।

उसके में शरीर रचना विज्ञान उनके पास प्रकाश डाला गया है बहुत लंबी बाहों अपने शरीर के अनुपात में, जो उन्हें बहुत तेज गति से चलने और चलाने की अनुमति देता है उसके हाथों के knuckles. यह उन्हें चारों ओर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है शाखा से शाखा में झूलते हुए (Brachiation)। और बड़े पैर की अंगुली और की तरह अंगूठे विरोधी हैं, यह एक बहुत सटीक और विश्वसनीय पकड़ हो सकता है।

विपरीत अंगूठे के साथ हाथ
चिम्प और आदमी का हाथ

लेकिन भी सीधे चलने में सक्षम हैं, हालांकि इस स्थिति में इसकी विस्थापन कुछ हद तक अधिक अजीब और बहुत धीमी है। कई अवसरों में वे अपने दो पैरों और सिर या नाप के पीछे अपने हाथों पर चलते हैं।

चिम्पांजी गर्भधारण यह आठ महीने तक रहता है और जुड़वां चिम्पांजी होने की संभावना मनुष्यों की तुलना में काफी अधिक है। नर और मादा दोनों, जैसे वे बड़े हो जाते हैं, वे गंजा हो रहे हैं सिर की चोटी से, बस हमारे जैसे।

चिम्पांजी कितना रहता है

जंगली में, चिम्पांजी में एक है 45 से 60 साल के बीच जीवन प्रत्याशा. कैद में और अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए जीवन के 80 साल तक पहुंच सकते हैं। क्या आप टार्ज़न के प्यारे बंदर की तरह लगते हैं? वह एक चिम्पांजी थे जो अपने 80 वें जन्मदिन के तुरंत बाद मर गए थे।

चिम्पांजी प्रजनन
बेबी Cimpanzee

चिम्पांजी की बुद्धि

यह एक ऐप का प्रकार है यादें रखने की क्षमता, भावनाएं दिखाएं और कर सकते हैं तर्क समस्याओं को हल करें कुछ कठिनाई का। कई अन्य जंगली जानवरों के विपरीत, उनके पास खुद को पहचानने की क्षमता है यदि वे दर्पण के सामने हैं।

यह भी हासिल किया गया है कि कुछ नमूने हैं पेंट करने में सक्षम या कुछ अभिव्यक्तियों को सीखो साइन भाषा. वे कुछ जीवित प्राणी भी हैं उपकरण बनाने और उपयोग करने में सक्षम.

चिम्पांजी की विशेषताएं
चिम्पांजी कंकाल

चिम्पांजी में एक है क्रैनियल क्षमता (मस्तिष्क के लिए जगह) 500 घन सेंटीमीटर तक, मनुष्यों (होमो सेपियंस) की तुलना में काफी कम है कि हमारे पास औसतन 1450 घन सेंटीमीटर हो सकते हैं।

निम्नलिखित वीडियो में आप और अधिक सुविधाएं जान सकते हैं और अधिक प्राप्त कर सकते हैं चिम्पांजी की जानकारी इन प्राइमेट्स में एक विशेषज्ञ के लिए धन्यवाद:

जहां चिम्पांजी रहते हैं

चिम्पांजी का आवास यह काफी भिन्न है, क्योंकि वे कई स्थितियों में जीवित रह सकते हैं। लेकिन सामान्य परिस्थितियों में, इसका प्राकृतिक आवास वे humann जंग (उष्णकटिबंधीय या भूमध्य रेखा), पहाड़ों, मैदानों और savannah (मध्य और पश्चिमी अफ्रीका) के भीतर सूखे जोन हैं।

आपको चिम्पांजी जानना चाहिए जंगली में वे केवल अफ्रीका में पाए जाते हैं. विशेष रूप से 20 अफ्रीकी देशों में। लेकिन ज्यादातर मध्य अफ्रीका में स्थित उन लोगों में। किसी को भी देखना मुश्किल नहीं है चिम्पांजी के परिवार.

इनमें से अधिकांश apes वे उन में रहते हैं वे क्षेत्र जहां वे पेड़ पा सकते हैं उन लोगों में जो सोने के लिए एक अच्छा आश्रय पा सकते हैं। इसी तरह, वे फल, बीज, पत्तियों और पौधों के करीब होना चाहते हैं।

चिम्पांजी आवास
क्षेत्र जहां चिम्पांजी अफ्रीका में रहता है

सवाना में रहने वाले लोग ऐसे इलाकों में ऐसा करते हैं जहां पास के जंगलों हैं। उन लोगों के साथ भी ऐसा होता है जो पहाड़ों में रहना चुनते हैं। संक्षेप में, हमेशा वे रहने के लिए एक जगह खोजने की कोशिश करते हैं कि वे आसानी से भोजन और पानी को आसानी से पा सकें.

आम चिम्पांजी यह सिएरा लियोन से तांगानिका झीलों और विक्टोरिया और तांगान्याका झील से अफ्रीका, गिनी के पश्चिमी तट पर रहता है। दूसरी तरफ, पिग्मी चिम्पांजी कांगो नदी बेसिन के एक विशिष्ट हिस्से में ही रहता है।

चिम्पांजी प्राकृतिक आवास
चिम्पांजी एक पेड़ पर चढ़ गए

चिम्पांजी का एक समूह 20 से 400 वर्ग किलोमीटर के आकार के साथ एक क्षेत्र पर "हावी" हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ परिपक्व फल तक पहुंचने के लिए उन्हें अपने डोमेन के भीतर स्थानांतरित या माइग्रेट करना अजीब बात नहीं है।

दुर्भाग्य से, चिम्पांजी एक प्राइमेट है जिसे धमकी दी जाती है और विलुप्त होने के खतरे में अपने प्राकृतिक आवास के महान विनाश और वनों की कटाई के लिए। अनुमान है कि वर्तमान में 175,000 से 250,000 प्रतियां वन्य में रहती हैं।

चिंप क्या खाती है

अगर आप जानना चाहते हैं क्या चिम्पांजी खाते हैं हम आपको सूचित कर सकते हैं वे omnivores हैं, यानी, वे व्यावहारिक रूप से सबकुछ खा सकते हैं (पौधे और मांस दोनों)। लेकिन यह सच है कि उनके पास एक है खिला या मूल रूप से शाकाहारी आहार। यही है, वे पत्तियों, शाखाओं, जड़ें, फल, बीज, कंद या पागल पर फ़ीड करते हैं।

लेकिन भी कीड़े और छोटे जानवरों पर शिकार कर सकते हैं जो शिकार करते हैं. यह ज्ञात है कि वे अपने शिकार को शिकार और पकड़ने के लिए खुद को सामाजिक रूप से व्यवस्थित करते हैं। यही है, अपने भोजन पाने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करते हैं।




यह ज्ञात है कि कुछ विशिष्ट मामलों में, वे देखा गया है चिम्पांजी शिकार कुछ बिल्ली के शिकार शिकारी के शावकों के लिए। लेकिन ऐसा लगता है कि भविष्य में खुद को मारने से बचाने और अपनी भूख को पूरा करने की रणनीति के लिए यह और अधिक रणनीति नहीं है।

चंप खिलाना

इसी तरह, कुछ primatologists (जो लोग प्राइमेट्स का अध्ययन करते हैं) देख सकते हैं नरभक्षण के मामलों (एक ही प्रजाति के अन्य नमूने पर फ़ीड), हालांकि ऐसा लगता है कि यह वास्तव में असामान्य है। लेकिन यह भी विशेष मामलों में, पुष्टि की जा सकती है कि चिम्पांजी नरभक्षक है.

इसमें भी ज्ञात मामले हैं वे लोहा पाने के लिए धरती से खिलाए जाते हैं. वे ऐसा करते हैं जब उन्हें अपने जीव में इस सूक्ष्मजीव के स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार का ऐप पानी पाओ पत्तियों के वे खाते हैं। लेकिन वे धाराओं, तालाबों या प्राकृतिक जलाशयों से पानी पीने के लिए अपने कटोरे के आकार के हाथों (जैसे मनुष्य की तरह) का भी उपयोग करते हैं। पीने के पोत के रूप में बड़ी गुना पत्तियों का उपयोग करके प्रतियां देखी गई हैं।

चिम्पांजी भी 15 विभिन्न प्रकार के भोजन कर सकते हैं औषधीय पौधों जब वे बीमार होते हैं जो दिखाता है कि उनके पास स्मृति है और जब वे बुरे होते हैं तो इस प्रकार के भोजन पर जाते हैं।

क्या चिम्पांजी खाओ

अंडे यह भी इसका हिस्सा है चिम्पांजी आहार. जब वे पक्षियों को पेड़ों के माध्यम से अपने आंदोलनों में एकजुट होते हैं, तो उन्हें उन पर खिलाने का मौका याद नहीं होता है।

जब बहुत दिलचस्प है वे आपको समाप्त करते हैं चींटियों. चूंकि वे एक उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं, जो छड़ी की तरह कुछ टहलने के लिए इसे खोलने के प्रवेश के माध्यम से पेश करते हैं और जो जुड़े रहते हैं उन्हें खाएं।

एक सामान्य नियम के रूप में वे दिन में दो बार खिलाते हैं: सुबह में एक और दोपहर में एक। इसका मतलब यह नहीं है कि अगर वे पूरे दिन समृद्ध भोजन का स्रोत खोजते हैं, तो वे खाने से रोकते हैं। शिकार के साथ ऐसा ही होता है, जो प्रकाश होने पर किसी भी समय किया जा सकता है। न ही वे जल्दबाजी में हैं और अपना समय खिलाने के लिए लेते हैं, कभी-कभी कई घंटे भी लेते हैं।

चिम्पांजी omnivore है
चिम्पांजी भोजन की तलाश में हैं

बड़े होने के कारण, पुरुष मादाओं से अधिक खाते हैं। उत्तरार्द्ध, जब उन्हें अपने युवा स्तनपान कराने या गर्भवती होने के लिए, सामान्य से अधिक खाने की आवश्यकता होती है।

चिम्पांजी के लिए वे मीठा प्यार करते हैं, इसलिए, उसे आकर्षित करने या उसे मित्र के रूप में पकड़ने के लिए एक सुरक्षित प्रणाली उसे शहद या बहुत प्यारे फल प्रदान करना है, जैसा कि हमने कहा है, वह सबसे प्यारा दांत वाला बंदर है।

चिम्पांजी का व्यवहार

चिम्पांजी समूह में सहयोग करते हैं और रात में एक ही पेड़ या पास के पेड़ों पर छोटे जनजाति शिविर, लेकिन प्रत्येक ऐप अपना कूड़ा बनाता है, जहां यह अपने सिर को अपने हाथों पर आराम कर रहा है जैसे कि यह एक कुशन था।

वे स्तनधारी हैं जो दोनों पेड़ और जमीन पर अपलोड होते हैं. उंगलियों (knuckles) और हिंदुओं के दूसरे phalanges का उपयोग कर, "चार पैर पर" चलने का उनका सामान्य तरीका है। फिर भी, उनके पास द्विपक्षीय स्थिति में चलने की क्षमता है, लेकिन बिना किसी गति के, कुछ अजीब और केवल छोटी दूरी।

ये प्राइमेट्स वे एक तरह के संवाद में समूहित हैं 25 और 200 प्रतियों के बीच गठित। वे पुरुषों, महिलाओं और युवाओं द्वारा गठित होते हैं। हालांकि, ज्यादातर समय वे कुछ इकाइयों के समूह बनाने में जाते हैं। ये समूह केवल पुरुषों, पुरुषों, वयस्क महिलाओं और उनके छोटे या अकेले व्यक्तियों के नमूने द्वारा बनाए जा सकते हैं।

चिम्पांजी कैसे व्यवहार करता है
चिम्पांजी में एक बहुत मजाकिया चरित्र है

आपकी बुद्धि वास्तव में असाधारण है, वे कुछ वैज्ञानिक प्रयोगों जिसमें चिम्पांजी, उनके पिंजरों के अंदर से, भोजन कि स्पष्ट रूप से पहुंच से बाहर रखा गया था या ज़ूम करने के लिए एक छड़ी का इस्तेमाल किया है तक पहुँचने के लिए एक दूसरे के ऊपर पर बक्से ढेर करने में सक्षम थे और द्वारा प्रदर्शित होता है यह सब बिना किसी को देखकर देखा है।

मनुष्य के साथ इसके महान समानता के कारण, वह हमेशा महान सहानुभूति रखता है और यह हमारी आंखों के लिए मजाकिया है, इस कारण से वे चिड़ियाघर और सर्कस में मुख्य आकर्षणों में से एक हैं। इस बात का सबूत है कि उपस्थिति और शारीरिक स्थिति सामान्य शर्तों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है चिम्पांजी की सामाजिक संरचना.

आम चिम्पांजी विचित्र समाजों में रहता है, यानी, एक पुरुष कई महिलाओं को फैला सकता है या मादा कई पुरुषों के साथ मिल सकती है। इस सामाजिक ढांचे के भीतर, पुरुष वे हैं जो अपने समूह के सदस्यों का ख्याल रखते हैं, और भोजन की खोज में सहयोग करते हैं।

चिम्पांजी के परिवार
चिम्पांजी समूह और परिवार बनाते हैं

पुरुषों में, आमतौर पर प्रभुत्व का एक कठोर पदानुक्रम होता है। हालांकि, कभी-कभी समूह के कुछ सदस्य अस्थायी रूप से छोड़ सकते हैं, और फिर फिर से जुड़ सकते हैं। ऐसा होता है चिम्पांजी अपने समूह के भीतर बहुत स्वतंत्र हो सकते हैं.

इसलिए, चिम्पांजी के एक समुदाय के भीतर, आप विभिन्न कार्यों के साथ छोटे उपसमूह पा सकते हैं. उदाहरण के लिए, कुछ पुरुष समूह शिकार का प्रभार ले सकते हैं और मांस प्राप्त कर सकते हैं। अन्य समूह केवल मादा और वयस्क पुरुष का गठन करते हैं, प्रजातियों के प्रजनन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को पसंद करेंगे चिम्पांजी मुझे तुमसे पसंद आया यदि आप अन्य समान वस्तुओं या अधिक देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
एक मिनी सुअर - मिनी सूअर कहाँ खरीदेंएक मिनी सुअर - मिनी सूअर कहाँ खरीदें
Lemur के बारे में सब कुछLemur के बारे में सब कुछ
पशु संरक्षण: हमारे पालतू जानवरों के अधिकारपशु संरक्षण: हमारे पालतू जानवरों के अधिकार
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
हम आपको विदेशी पालतू जानवरों की कुछ प्रजातियां दिखाते हैंहम आपको विदेशी पालतू जानवरों की कुछ प्रजातियां दिखाते हैं
» » चिम्पांजी
© 2021 taktomguru.com