taktomguru.com

जिराफ: विशेषताओं, यह क्या खाती है, जहां यह रहता है, प्रजनन

जिराफ़

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Giraffa camelopardalis, एक स्तनधारी पशु है जिसका सुविधा इसकी लंबी गर्दन अधिक सराहनीय है। इतना अधिक है कि इसे ग्रह पर सबसे ज्यादा जीवित माना जाता है। यह जड़ी बूटी है और जंगली में अफ्रीकी महाद्वीप के कुछ देशों में पाया जा सकता है। में CurioSfera.com हम सभी को जिराफ के बारे में समझाते हैं: विशेषताओं, तुम क्या खाते हो, आप कहाँ रहते हैं, प्रकार और वे कैसे पैदा हुए हैं. इसके अलावा वजन, उपाय और व्यवहार, साथ ही साथ कई और तथ्यों और जिज्ञासा भी हैं। क्या आपको ऐसा लगता है? अच्छा, हमने शुरू किया।

जिराफ के लक्षण

जिराफ क्या हैं?

यदि आप पूछते हैं जिराफ क्या है?, एक जानवर है जो परिवार से संबंधित है Giraffidae और एंटीलोप और मवेशियों के रिश्तेदार हैं। वे हैं स्तनधारियों को अनगिनत करें (वे उंगलियों के अंत में चलते हैं) जो आमतौर पर झुंड या समूहों में रहते हैं। एक कशेरुका जो बहुत ध्यान आकर्षित करती है बच्चे.

वे भी हैं पृथ्वी पर मौजूद सबसे ऊंचे जानवर. उनके बड़े कद के कारण वे ट्रीटप्स में पाए जाने वाले पत्ते और छोटी शाखाएं खा सकते हैं, जो भोजन अन्य जड़ी-बूटियों की पहुंच से बहुत दूर है।

इसके बड़े आकार के बावजूद, जिराफ एक सुरुचिपूर्ण और मूक तरीके से स्थानांतरित कर सकते हैं. आगे बढ़कर एक ही तरफ दो पैरों को आगे बढ़ें और एक को पकड़ने में सक्षम हैं 50 किमी / घंटा तक की गति (प्रति घंटे 31 मील)।

सम्मान करते हैं पूरेजिराफ क्या आवाज करता है?, इतनी बड़ी जा रहा है, एक सोच सकता है कि roars और roars, लेकिन अधिकांश आप कभी-कभी मिलता है एक घुरघुराना है, झरझर, सीटी बजाते या नाक से शब्द निकालना। खतरे में युवा एक हल्का ब्लीट उत्सर्जित कर सकते हैं, और यह असाधारण बात है कि यह असाधारण जानवर बन जाता है।

जिराफ की शारीरिक विशेषताएं

जिराफ विवरणइसकी उपस्थिति के बारे में, हम नीचे समझाएंगे जिराफ कैसे हैं विस्तार से:

गर्दन बहुत लंबी है, एक छोटे से शरीर द्वारा आयोजित, पीछे और लंबे पैर ढलान के साथ। हैरानी की बात है कि इसकी लंबी गर्दन में केवल सात कशेरुक हैं जो इसे महान लचीलापन और आंदोलन की संभावना देते हैं। नीचे आप अधिक विस्तृत जानकारी पा सकते हैं।

चार पैर लगभग एक ही लंबाई हैं, हालांकि ऐसा लगता है कि सामने के पैर लंबे हैं। शेरों और अन्य शिकारियों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए, जिराफ इसे मारता है महान hooves, जो एक प्लेट का आकार हैं।

में सिर उनके पास है दो छोटे सींग कहा जाता है osiconos वे shaggy बाल (हार्ड और मोटा) के साथ कवर कर रहे हैं। वे आमतौर पर "तीसरे सींग" के समान अपने माथे पर एक हड्डी का उत्साह भी रखते हैं।

जिराफ की उपस्थिति

उनके आंखें बड़ी और उभरी हैं और उनके पास बड़ी eyelashes है। वे सैकड़ों रंगों को अलग कर सकते हैं। वे सिर के दोनों किनारों पर स्थित हैं और विशेष रूप से ऊंचाई पर, एक अच्छा दृश्य प्रदान करते हैं।

उनके कान वे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और, हालांकि वे बहुत बड़े नहीं हैं, उनकी सुनने की भावना अच्छी है। उसकी घर्षण भावना यह भी बहुत तेज है। उसके में नाक मांसपेशियां हैं जो आपको स्वयं को बचाने के लिए पूरी तरह से बंद करने की अनुमति देती हैं, उदाहरण के लिए, एक सैंडस्टॉर्म के दौरान या चींटियों. इसमें एक भी है लंबे बाल की पूंछ जो मक्खियों को दूर रखने के लिए काम करता है।

उसके में मुंह, मोटे, मांसल होंठ जो तेज कांटे से जिराफ की रक्षा करते हैं। उसकी भाषा यह काफी लंबा है, लगभग 50 सेमी (20 इंच) और prehensile शाखाओं और पत्तियों को पकड़ने और पकड़ने में सक्षम होने के लिए जो इसे खिलाता है।

जिराफ रंग

कोट रंग का। जिराफ़प्रत्येक जिराफ में एक है विभिन्न त्वचा ड्राइंग, कोई भी दो समान नहीं हैं, वे मनुष्यों के फिंगरप्रिंट की तरह हैं। जब वे बड़े होते हैं तो ये कोट अंक गहरे हो जाते हैं। दिलचस्प बात यह है कि पैक के सदस्य समूह के अन्य सदस्यों के फर टैग को पहचानते हैं और पहचानते हैं।

Giraffes आकार के साथ पैदा हुए हैं और एक जिराफ की त्वचा स्पॉट डिजाइन सुविधाओं वयस्क। नौ प्रकार के जिराफ को उनके फर द्वारा पहचाना जा सकता है। कुछ, की तरह रेटिक्युलेटेड जिराफ, उनके पास धब्बे समान रूप से दूरी पर हैं। अन्य, जैसे कि मसाई जिराफ, उनके पास अस्पष्ट किनारों के साथ अनियमित धब्बे हैं। के ब्रांड Thornicroft जिराफ वे वर्दी और अनियमित धब्बे का मिश्रण हैं।

क्या जिराफों का रंग समान है?

अपनी त्वचा के रंग के पैच, सांप या सुबह की मंद प्रकाश में, उन्हें परिदृश्य के साथ मिश्रण करने में मदद करते हैं। ये धब्बे हड़ताली जब हम एक चिड़ियाघर दिन के उजाले के पास में एक जिराफ़ को देखने लग सकता है, लेकिन शाम या सुबह के मंद प्रकाश में, दूरी में गुप्त शिकारियों की दृष्टि से इन विशाल जानवरों छिपाना।

अफ्रीकी दिवस की चमकदार रोशनी में, धब्बे उन्हें पूरी तरह से अलग तरीके से मदद करते हैं। वे तब लेबल के रूप में कार्य करते हैं। यदि आप नेटवर्क के रूप में इसके डिजाइन पर बारीकी से देखते हैं छोटे भूरे रंग के क्षेत्रों के आसपास पीला रेखाएं, जल्द ही आप इसे देखेंगे प्रत्येक जिराफ का अपना चित्र होता है.

यह बहुत संभावना है कि एक जिराफ उन "व्यक्तिगत" धब्बे के लिए एक और धन्यवाद की पहचान कर सकता है, उसी तरह मनुष्य को उनके फिंगरप्रिंट द्वारा पहचाना जा सकता है। प्रत्येक जिराफ का चित्र कभी भी जन्म से तब तक नहीं बदला जाता जब तक कि वह मर जाए.

जिराफ की गर्दन

जिराफों की इतनी लंबी गर्दन क्यों होती है?ऐसे लोग हैं जो कल्पना करते हैं कि जिराफ की गर्दन में कई हड्डियां हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। असल में, उसके पास किसी भी अन्य अनुचित से अधिक नहीं है। अपने रिश्तेदार रिश्तेदारों की तरह, इसमें केवल सात कशेरुका है, हालांकि प्रत्येक व्यक्ति स्वाभाविक रूप से हिरण या एंटीलोप में इसके समकक्ष से अधिक लंबा होता है।

जिराफ की लंबी गर्दन, खाने के लिए बहुत उपयोगी है, जब इसे पीना पड़ता है तो किसी समस्या में समस्या पैदा होती है। गर्म savannahs और अफ्रीका के पहाड़ी उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं, जानवरों एक waterhole हर दिन कई किलोमीटर यात्रा करने के लिए वहाँ पाने के लिए हो सकता है पर पीने के लिए की जरूरत है, लेकिन यात्रा अपनी दैनिक दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है।

कैसे giraffes पीने के लिए यह करते हैं
पीने के लिए Giraffes एक बहुत उत्सुक मुद्रा अपनाना चाहिए

जब वे तट पर पहुंचते हैं, तो जिराफों को अपने पैरों को खोलने के लिए एक गड़बड़ मुद्रा को अपनाना पड़ता है, जैसे कि वे अलग हो रहे थे। इस स्थिति में असहाय महसूस करते हुए, वे काफी परेशान हैं और संभावित दुश्मनों की निकटता का पता लगाने के लिए अपने सिर थोड़ा बढ़ाते हैं।

जल्दी से पानी के स्तर से उसके सिर उठा वे गर्दन में एक बहुत ही खास रक्त वाहिकाओं, रक्त बूंद भी तेजी से रोकने के लिए बंद करने के लिए सक्षम है कि आसानी से आप सी-सिकनेस कर सकता है अगर यह तथ्य के लिए नहीं थे।

कंकाल

एक जिराफ के कंकाल भागोंमें से एक जिराफ की शारीरिक और शारीरिक विशेषताओं उसकी गर्दन क्या आश्चर्यजनक है। एक जिराफ की गर्दन 2 मीटर तक पहुंच सकती है, 27 सेंटीमीटर तक के आकार के 7 लंबे गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका के साथ।

गर्दन के वजन का समर्थन करने के लिए रीढ़ मजबूत श्रोणि गठबंधन के साथ तिरछा है। पैर hooves में खत्म होता है। उसका कदम कमजोर है (जैसा कि में से एक है घोड़ों), यानी, यह दोनों तरफ एक तरफ और फिर दूसरी तरफ आगे बढ़ता है।

एक गलियारे में यह 50 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है। सबसे पहले सामने के पैर और फिर पीछे के पैर उठाओ। दौड़ते समय, वह अपनी गर्दन को आगे और आगे स्विंग करता है।

परिसंचरण तंत्र

जिराफ के कितने दिल हैं? जिराफ की संचार प्रणाली सबसे लंबी है. इसलिए, यह अजीब बात नहीं है कि बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि रक्त जिराफ के सिर पर कैसे जा सकता है? रक्त को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक है संवहनी तंत्र जिसे रेटिकुलम प्रशंसनीय कहा जाता है.

इसका कार्य मस्तिष्क द्रव्यमान की भीड़ से बचने के लिए है, और इस तथ्य के बावजूद लगातार संवहनी दबाव बनाए रखना है जब जिराफ अपना सिर उठाता है तो यह दिल से 3 मीटर ऊपर ले जाता है और जब यह 2 मीटर नीचे गिर जाता है.

मस्तिष्क के आधार पर स्थित प्रशंसनीय रेटिकुलम, अपने धमनी के अधिक या कम फैलाव के माध्यम से सेरेब्रल जहाजों में रक्तचाप को स्थिर करने का प्रबंधन करता है।

सिर कम करने, आंतरिक मन्या धमनी में रक्त भरा और अत्यधिक सराहनीय कदम जालिका को रोकता है, जबकि वाल्व गले की नस रक्त की प्रतिवाह को रोकने के है।

जब सिर उठाया जाता है, तो कैरोटीड धमनी मस्तिष्क को स्थायी रक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रशंसनीय रेटिकुलम की ओर रक्त मुक्त करता है।

एक जिराफ वजन कितना है?

एक वयस्क जिराफ वजन कितना है?चूंकि कई प्रकार के जिराफ हैं जिनके आकार भी भिन्न हो सकते हैं, जाहिर है वजन भी अलग है। लेकिन कुल मिलाकर, एक वयस्क जिराफ वजन 750 और 1,500 किलो वजन के बीच होता है. और एक नवजात शिरा या बच्चे का वजन 50 से 70 किलो के बीच होता है.

एक जिराफ कितना लंबा है?

वयस्क जिराफ कितना हैपिछले बिंदु के रूप में, जिराफ के आयाम यह आपकी प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकता है। लेकिन सामान्य रूप से, गर्दन और सिर सहित, एक जिराफ 5 और 6 मीटर के बीच ऊंचाई मापता है. इसके अलावा, जिराफ 3.5 और 4 मीटर लंबा है।

वयस्क जिराफ आज दुनिया में सबसे लंबा जानवर है. रिकार्ड को जॉर्ज नाम के एक पुरुष ने पीटा था जिसका सिर लगभग अपने चिड़ियाघर पिंजरे की छत को छुआ था, जो छः मीटर ऊंचा था। यही है, अगर तीन पुरुष एक दूसरे के कंधों पर खड़े थे, तो शीर्ष पर एक को जॉर्ज के चेहरे को देखने के लिए अभी भी अपना सिर उठाना होगा।

अधिकांश जिराफ ज्यादा नहीं बढ़ते हैं, लेकिन वे अभी भी किसी भी अन्य जानवर की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से उच्च हैं। पुरुष की औसत ऊंचाई लगभग 5 मीटर है। मादाएं थोड़ी छोटी होती हैं और केवल 4.2 मीटर की दूरी तय करती हैं।

जिराफ कैसे सोते हैं

बहुत से लोग पूछते हैं जिराफ कैसे सोते हैं. क्या वे अन्य खुले जानवरों की तरह झूठ बोलते हैं या वे अपने पैरों पर सोते हैं? और उनकी लंबी गर्दन कैसे आराम करती है? जवाब यह है कि वे दोनों खड़े और झूठ बोल सकते हैं, एक तरह की नींद में।

क्या जिराफ अपने पैरों पर सोते हैं?
जिराफ सो रहा है

लेकिन यह कुल और गहरा सपना नहीं है। वास्तव में सोने के लिए वे झूठ बोलते हैं और सोने की नींद की तरह अपनी गर्दन को पीछे की तरफ घुमाते हैं. उनके सिर रंपों पर आराम करते हैं, और इसलिए वे हर बार लगभग पांच मिनट रहते हैं।

रात में घूमने वाले शिकारियों द्वारा उत्पन्न खतरे के कारण वे लंबे समय तक सो नहीं सकते हैं। वे केवल थोड़ी सी बात करने का उद्यम करते हैं, और आम तौर पर लगभग आधे घंटे की गहरी नींद से अधिक नहीं मिलता है। हालांकि, यह एक जिराफ के लिए पर्याप्त है, जब नींद की लंबी अवधि के साथ मिलकर।

स्वतंत्रता में Giraffes छोटे tickler के रूप में अलार्म घड़ी होने की लक्जरी का आनंद लें। यह पक्षी अपनी पीठ पर रहता है, जहां यह किसी भी छोटे परजीवी को पालने और हटाने का महत्वपूर्ण कार्य करता है।

जब वह कुछ खतरे को देखता है तो वह अलार्म को अपने तेज चीरिंग के साथ भी देता है। जल्दी से सोते हुए जिराफ को जगाएं, जो शिकारी के बहुत करीब होने से पहले कूदकर भाग जाएंगे।

क्या जिराफ खाते हैं

कि जिराफ बच्चों के लिए खाते हैं

के बारे में क्या एक जिराफ खाता है , आपको पता होना चाहिए कि यह एक है ruminant herbivorous पशु और ब्राउज़र। वह रोमिनेशन करने के लिए झूठ नहीं बोलता है। वह इसे पेड़ की छाया में बनाता है। इसकी prehensile और protrctile जीभ, कांटे के लिए थोड़ा संवेदनशील, मुंह में उन्हें लेने के लिए पत्तियों और शाखाओं के चारों ओर लपेटने में सक्षम।

Giraffes पत्तियों और acacias और अन्य झाड़ियों और कताई पेड़ की छोटी शाखाओं पर फ़ीड. वे खुद को खाना और खिलाना पसंद करते हैं कलियों, शूटिंग, पेड़ फल और चरागाह भी।

जीभ लचीला है और 50 सेमी तक फैली हुई है और पौधों को पकड़ने के लिए इसका उपयोग कर सकती है (ब्राउज़ करें), उनके पास भी है पत्तियों को काटने के लिए सरे हुए दांत. नर गर्दन को उच्चतम पत्तियों तक पहुंचने के लिए फैलाते हैं, जबकि मादाएं निचली शाखाओं पर भोजन करती हैं। इस तरह, वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं।

क्या जिराफ फ़ीड करते हैं
इसकी लंबी गर्दन के लिए धन्यवाद, जिराफ उच्चतम पत्तियों तक पहुंच सकता है।



इतने लंबे होने का लाभ यह है कि पत्ते और शूटिंग ब्राउज़ करते समय जानवर पेड़ के उच्चतम हिस्से तक पहुंचते हैं। नीचे, झाड़ियों में, जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियां सब्ज़ियों पर भोजन कर सकती हैं और भोजन के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती हैं, लेकिन उच्च जिराफ के लिए कोई प्रतिद्वंद्वियों नहीं होते हैं। वे अपनी "गगनचुंबी इमारत" दुनिया में जो कुछ भी चाहते हैं उसे चबा सकते हैं।

नर और मादाएं अलग-अलग भोजन करती हैं. नर जितना संभव हो सके गर्दन फैलाते हैं, जबकि मादाएं आगे झुकती हैं, तिरछी होती हैं। इसका मतलब है कि दोनों लिंग विभिन्न स्तरों पर, पुरुषों के नीचे महिलाओं को खिलाते हैं। परेशान किए बिना ब्राउज़ करते समय वे एक साथ रह सकते हैं।

इस विधि के साथ, जानवर हस्तक्षेप के बिना पत्ते के बाद पत्ते फाड़ने और पत्ते को घूमने में व्यतीत कर सकते हैं। जहां पत्तेदार हरे ताज के पेड़ हैं, इन विशाल लंबे पूंछ वाले दिग्गजों दैनिक भोजन का आनंद ले सकते हैं, और वे खाने से हमेशा अधिक होते हैं।

जिराफ की जीभ कितनी है
उनकी भाषा के लिए धन्यवाद, जिराफ भोजन पकड़ सकते हैं।

यह भाग्यशाली है, क्योंकि उन्हें बहुत सारे भोजन की ज़रूरत है और वे दिन में बारह घंटे बिताते हैं. एक अच्छे दिन पर, लगभग 65 किलोग्राम वनस्पति का उपभोग कर सकते हैं, एक बड़ी राशि, इसे अपनी लंबी काली भाषाओं से दूर फाड़ना।

ये जीभ मजबूत हैं और चिपचिपा लार के साथ आच्छादित हैं - जब वे भोजन की तलाश करते हैं तो जिराफ अपने मुंह से 50 सेंटीमीटर निकाल सकते हैं। उन्हें पत्तियों और कलियों के चारों ओर लपेटा जा सकता है, और जल्दी से जारी किया जा सकता है। यहां तक ​​कि सबसे तेज कांटे और स्पाइक्स उन्हें रोक नहीं देते हैं।

Giraffes मुख्य रूप से दिन के दौरान खाते हैं, लेकिन आप उन्हें रात भर शांतिपूर्वक ब्राउज़िंग चांदनी में देख सकते हैं, पेड़ों के बीच बड़े, पतले भूत की तरह चल रहे हैं।

जिराफ जो मीडोज़ और अफ्रीकी सवाना में रहते हैं, यद्यपि शुष्क और बरसात के मौसम होते हैं, वहां हमेशा गर्म होता है। कई जानवर घास पर भोजन करते हैं जो वहां बढ़ते हैं, लेकिन उन्हें शुष्क मौसम के दौरान खाने के लिए नए स्थानों की तलाश करनी चाहिए। केवल जिराफ और हाथियों के पास पूरे साल भोजन होता है। वे सवाना पेड़ों पर उगने वाली कलियों और पत्तियों तक पहुंच सकते हैं।

जिराफ कहाँ रहते हैं

जिराफ आवास
आजादी में जिराफ अफ्रीका में रहते हैं

जिराफ का प्राकृतिक आवास वे पेड़-रेखा वाले savannahs और झाड़ी की तरह steppes हैं। यह केवल अंदर पाया जाता है अफ्रीका और इसके वितरण क्षेत्र यह केन्या, जाम्बिया, तंजानिया, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया, जिम्बाब्वे, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, नामीबिया, युगांडा, नाइजीरिया, चाड, कैमरून, सोमालिया के देशों में है।

इन देशों में से अधिकांश में विशाल प्राकृतिक पार्क में रहते हैं संरक्षित या पशु भंडार में। उन्होंने कहा कि इस तरह के हाथी, जेब्रा, राइनो, हिरण, शेर, तेंदुए और gazelles के रूप में अन्य स्तनधारियों के साथ कुछ "सुरक्षा" शिकारियों के बारे में के साथ वहाँ रहता है।

स्वाभाविक रूप से, आप में जिराफ भी देख सकते हैं चिड़ियाघरों दुनिया के मुख्य शहरों और इन जानवरों की प्रदर्शनी के लिए बनाए गए कुछ छोटे प्राकृतिक भंडारों में से।

जिराफ कितना रहता है

एक जिराफ कब तक रहता हैजिराफ की जीवन प्रत्याशा 25 साल है स्वतंत्रता और जंगली में सबसे अधिक रहने पर। दूसरी ओर, चिड़ियाघर में, जहां वे हमेशा पर्याप्त भोजन और आवश्यक पशु चिकित्सा देखभाल प्राप्त करते हैं, उनके लंबी उम्र 30 या 35 साल तक पहुंच सकते हैं।

स्वाभाविक रूप से, ये आंकड़े केवल अंकगणितीय अर्थ हैं, ऐसे व्यक्तियों के असाधारण मामले रहे हैं जो 40 वर्षों तक जीवित रहने में सफल रहे हैं। जाहिर है, विपरीत मामला है, ऐसे व्यक्ति जो 20 साल तक नहीं पहुंच पाए हैं।

कैसे जिराफ पैदा होते हैं

जिराफ से पैदा हुए बच्चे कैसे हैं?
जिराफ ने अपने बच्चे को जन्म दिया

इस स्तनधारी जानवर के बारे में सबसे लगातार प्रश्नों में से एक है, जिराफ कैसे पुनरुत्पादित करते हैं और वे कैसे पैदा होते हैं? इस खंड में हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देंगे:

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि जिराफ पॉलीएस्ट्रिक है, जिसका कहना है कि साल में एक बार गर्मी होती है। इस विशिष्ट मामले में दो बार: जिराफ वसंत और शरद ऋतु में गर्मी में चला जाता है.

ये जानवर पहुंचते हैं यौन परिपक्वता 3 से 4 साल की आयु के बीच। तो, जिराफ की गर्भावस्था कितनी देर तक है? खैर, गर्भावस्था अवधि एक वर्ष से अधिक, 420 और 468 दिनों के बीच रहता है। उनके पास प्रति कैल्विंग केवल एक बछड़ा है.

जिराफ बेबी

कैसे giraffes पुनरुत्पादन
जिराफ माँ अपने बच्चे के साथ

किसने देखा है बेबी जिराफ दुनिया तक पहुंचने के लिए उस पल को कभी नहीं भूल जाएगा। यह एक है रोशनी पशु साम्राज्य का सबसे असाधारण। मां इसे सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ भी नहीं करती है। ऐसा लगता है कि वह क्या होता है पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है। आगमन को झूठ बोलकर अधिक आरामदायक बनाने के बजाय, वह एक दूर देखो के साथ खड़ा रहता है।

इसकी मुख्य चिंता संभावित खतरों की खोज में क्षितिज की जांच करना है। किसी भी शिकारी प्रकट होने से पहले, सब कुछ जल्दी से गुजरना पड़ता है।

बच्चा जल्दी में पैदा हुआ है और जमीन पर गिर जाता है, पैरों और hooves का एक झुकाव बनाया। इसका आकार डिलीवरी मुश्किल बनाता है। अपनी मां के अंदर, जन्म से ठीक पहले, उसकी लंबी गर्दन को उसके बराबर लंबे पैरों के खिलाफ कसकर दबाया जाता है।

जब आप शुरू करते हैं जन्म, पहले पैर प्रकट होते हैं, फिर सिर, मानव के विपरीत। एक संक्षिप्त विराम के बाद, शेष अनगिनत शरीर बाहर निकलता है, और इसका वजन (बीस मानव बच्चों के बराबर) इसे पूरी तरह से बाहर निकाल देता है।

जिराफ का प्रजनन कैसा है

यह इस तरह के बल के साथ जमीन पर गिरता है कि ऐसा लगता है कि इसे चोट लगी है। सौभाग्य से, ऐसा कभी नहीं होता है। कुछ ही क्षणों में, बच्चा इसके चारों ओर की नई और अजीब दुनिया में आश्चर्यचकित दिखता है। कुछ मिनट रहता है, पहली बार बाहरी हवा को सांस लेना. फिर, काफी संकोच, वह उठने के लिए संघर्ष करता है। आप इसे केवल पांच मिनट में प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ पिल्ले लंबे समय तक लेते हैं, कभी-कभी आधे घंटे। जैसे ही नवजात शिशु बढ़ता है और बना रहता है, इसकी दो मीटर ऊंचाई के साथ, अपने लकी पैरों पर संतुलन में, यह तेजी से आगे बढ़ने लगता है।

वह एक तरफ से दूसरी तरफ ठोकर खाता है, जैसे एक एक्रोबैट जो स्टिल्ट के साथ चलना सीख रहा है। बहुत जल्दी वह खुद को नियंत्रित करने का प्रबंधन करता है और अपनी मां के प्रति अपना पहला और असुरक्षित कदम देता है। अब, वह उसे बारीकी से देखती है और नीचे झुकती है अपने शरीर को चाटना अपनी लंबी जीभ से गीला यह अपनी विशेष गंध जानने के लिए भी इसे स्नीफ करता है।

जल्द ही, बच्चा जिराफ पहले से ही चूस रहा है, संतुष्ट, उसकी मां की। घंटों के मामले में, आप अपनी तरफ से दौड़ने, खेलने और चलने में सक्षम होंगे। आपके जीवन का सबसे खतरनाक चरण पहले से ही पारित हो चुका है।

युवा और जॉली जिराफ की वृद्धि तेज है, और जब यह एक वर्ष की आयु तक पहुंच जाता है तो यह इसके आकार को दोगुना कर देगा. तीन वर्षों में, वह लगभग एक वयस्क की ऊंचाई तक पहुंच जाएगा। फिर वह पच्चीस साल जीवित रह सकता है अगर उसे किसी अप्रत्याशित दुर्घटना का सामना नहीं होता है।

जिराफ के प्रकार

दुनिया में कितने प्रकार के जिराफ हैंबहुत से लोग आश्चर्य करते हैं दुनिया में जिराफ की कितनी प्रजातियां हैं? और यह महसूस करना आसान नहीं है कि सभी जिराफ एक ही प्रकार के नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सभी समान दिखते हैं और वे सभी अफ्रीका से आते हैं।

कुल 9 उप-प्रजातियों के साथ जिराफ की 4 प्रजातियां हैं. वर्ष 2016 के एक डीएनए विश्लेषण से पता चला कि सभी जिराफ एक प्रजाति से संबंधित नहीं हैं, बल्कि चार अलग-अलग प्रकार के हैं।

इसलिए, यदि अंतिम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य वैज्ञानिक अध्ययन को ध्यान में रखा जाता है, तो जिराफ की प्रजातियां और उप-प्रजातियां और उनकी अनुमानित विश्व आबादी होगी:

जिराफ के प्रकार और उनकी विशेषताओं

Giraffa camelopardalis

  1. न्यूबियन जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है सी। कैमेलोपार्डालिस,एक उप-प्रजाति है जिसका वितरण क्षेत्र इथियोपिया के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण सूडान के पूर्व में स्थित है। जंगली में 260 की अनुमानित आबादी है और 15 इकाइयों में चिड़ियाघर है।
  2. कॉर्डोफ़ान के जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है सी। Antiquorum,यह कांगो, उत्तरी कैमरून, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य और दक्षिणी चाड के लोकतांत्रिक गणराज्य के पूर्वोत्तर में जंगली में स्थित हो सकता है। जंगली में 3,000 की अनुमानित आबादी है और चिड़ियाघर 70 इकाइयों में है।
  3. रोथस्चिल्ड के जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है सी। rothschildi,इसका नाम ब्रिटिश प्राणीविद् वाल्टर रोथस्चिल्ड के नाम पर रखा गया है। वह भी जाना जाता है युगांडा से जिराफ या बरिंगो के जिराफ. यह सभी प्रजातियों में से सबसे अधिक है, इस कारण से इसे पृथ्वी पर सबसे लंबा जानवर कहा जाता है। इसका प्राकृतिक आवास केन्या और युगांडा के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है, जिसमें अनुमानित 715 जंगली में शेष है और दुनिया भर में चिड़ियाघर में लगभग 460 है।
  4. पश्चिम अफ्रीका से जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है सी। Peralta,इसे भी जाना जाता है नाइजीरिया से जिराफ, नाइजीरियाई जिराफ या नाइजर जिराफ. यह नाइजर के दक्षिण-पश्चिम के मूल निवासी है, स्वतंत्रता पर अनुमानित 225 की आबादी के साथ और वर्तमान में चिड़ियाघर में किसी भी नमूने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। यह 1,300 किलो (2880 पौंड) तक वजन कर सकता है और ऊंचाई 5 से 5.5 मीटर (16 से 18 फीट) के बीच माप सकता है।

Giraffa reticulata

रेटिक्युलेटेड जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है जी आर रेटिकुलाटा,यह भी नाम से जाना जाता है जिराफ सोमालिया. इसका वितरण क्षेत्र सोमालिया, पूर्वोत्तर केन्या और दक्षिणी इथियोपिया में है। जंगलों में इसकी जनसंख्या के बारे में 5000 प्रतियां और 500 चिड़ियाघरों में होने का अनुमान है। यह प्रजाति चिड़ियाघरों में अधिक नमूनों है निस्संदेह है, इसलिए आप अपने खुद के आँखों से यह देखा हो सकता है।

Giraffa tippelskirchi

  1. मसाई जिराफ या Kilimanjaro जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है टी। tippelskirchi,वह तंजानिया में और दक्षिण में और केन्या के केंद्र में रहता है। जब वे वयस्क होते हैं, तो पुरुष आसानी से 5.5 मीटर तक पहुंच सकते हैं। अन्य प्रकार के जिराफों की तुलना में उनके धब्बे का पैटर्न अधिक अनियमित है। ऐसा माना जाता है कि जंगली में 40,000 और दुनिया भर में चिड़ियाघर में लगभग 105 रहते हैं।
  2. जाम्बिया से जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है टी। thornicrofti. इसे भी पहचाना जाता है Thornicroft जिराफ, इसका नाम हैरी स्कॉट थॉर्निक्रॉफ्ट, ज़ाम्बिया के एक आयुक्त और शांति न्यायाधीश के नाम पर है। इसका वितरण बहुत दुर्लभ है, क्योंकि यह पूर्वी जाम्बिया (लुआंगवा घाटी) में एक छोटी घाटी तक सीमित है। आखिरी आधिकारिक जनगणना से पता चलता है कि स्वतंत्रता में करीब 1,500 व्यक्ति हैं, जो चिड़ियाघर में कोई नहीं हैं।

गिरफा जिराफा

  1. नामीबिया से जिराफ या अंगोला से जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है जी। angolensis, यह जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, दक्षिणपश्चिम जाम्बिया और उत्तरी नामीबिया के पश्चिम में जंगली में स्थित हो सकता है। जंगली में इसकी जनसंख्या 20,500 है और लगभग 25 चिड़ियाघर में रहते हैं।
  2. दक्षिण अफ्रीका से जिराफ, जिसका वैज्ञानिक नाम है जी। Giraffa,यह दक्षिणी बोत्सवाना, उत्तरी दक्षिण अफ्रीका, दक्षिणपश्चिम मोज़ाम्बिक और दक्षिणी जिम्बाब्वे में रहता है। 12,000 इकाइयां आजादी में रहती हैं और लगभग 50 में चिड़ियाघर में रहते हैं।

जिराफ व्यवहार

कैसे giraffes व्यवहार करते हैंके बारे में कैसे giraffes व्यवहार करते हैं और इसके सामाजिक संगठन, कहें कि वे संतानों और एक या दो पुरुषों के साथ महिलाओं के पैक या छोटे समूहों में व्यवस्थित होते हैं। वे आसन्न गतिविधि के हैं। वे क्षेत्रीय नहीं हैं लेकिन वे पदानुक्रमित हैं।

यौन परिपक्वता में, 3 या 4 वर्ष के बीच, पुरुषों सबसे जंगली क्षेत्रों, जहां वे रहते हैं, जब तक वे वयस्क हैं और महिलाओं के लिए देख रहे हैं में एकल के झुंड में शामिल हो।

नर अक्सर नकली मुकाबला में संलग्न होते हैं, वे एक-दूसरे पर अपनी गर्दन के साथ हमला करते हैं, लेकिन शायद ही कभी संपर्क में आते हैं। केवल बहुत ही कम, जब एक अजीब पुरुष कुछ दूरदराज के इलाके से आता है, तो एक असली लड़ाई होती है। इस व्यवहार को अंग्रेजी नाम से जाना जाता है "गले मिलना"(गर्दन के द्वंद्वयुद्ध)।

फिर सिर भारी ट्रंचियन के रूप में कार्य करते हैं जो दुर्बल पार्श्ववर्ती हमलों पर हमला करते हैं। उनकी खोपड़ी ऐसे हमलों का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं।

जिराफ के सिर के शीर्ष पर शॉर्ट, ब्लंट, बालों वाले सींग हैं जो कि प्रतिद्वंद्वी में रैम के लिए उपयोग कर सकते हैं। पुराने पिंजरे जिराफ में लंदन चिड़ियाघर की दीवार के लकड़ी के आधार में एक गहरी सेंध, एक झटका की वजह से किया गया है कि कई वर्षों के लिए एक देखभालकर्ता।

ऐसा लगता है कि, एक चिड़ियाघर जिराफ के लिए, उसके मानव साथी को एक संभावित प्रतिद्वंद्वी माना जाता है और समय-समय पर जानवर उसे याद दिलाना चाहता है कि वहां प्रभारी कौन है। सौभाग्य से, उसकी गर्दन की लंबी लंबाई के कारण, मनुष्यों पर हमला करते समय उसे बहुत अधिक लक्ष्य नहीं होना चाहिए था।

जिराफ शिकारी

जिराफ कौन खाता है?
शेर जिराफ का मुख्य शिकारी है

एक वयस्क जिराफ के डरने के लिए कुछ दुश्मन हैं। यहां तक ​​कि लगाव शेर उसे हमला करने से पहले दो बार सोचता है (आप देख सकते हैं शेर शिकार कैसे करते हैं अधिक जानकारी के लिए)। अपने विशाल पैरों की एक किक के साथ, एक नर सबसे मजबूत शेर को मारने में सक्षम है, और बड़ी बिल्लियों को हमेशा एक सम्मानजनक दूरी पर रखा जाता है।

जंगली जानवरों के लिए केवल वंश ही आसान शिकार है, और छह महीने की उम्र तक पहुंचने से पहले लगभग आधा मर जाता है। अगर वे अपनी मां की सुरक्षा के लिए नहीं थे, तो बहुत से लोग मर जाएंगे, जो हमेशा सतर्क रहते हैं।

Giraffes में रंगीन दृष्टि के साथ शानदार आंखें हैं, और 800 मीटर से भी अधिक दूरी पर छोटे जानवरों को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। लंबी गर्दन के साथ, बड़ी आंखें उन्हें लुप्त होने वाले किसी भी खतरे की चौकसी सतर्कता रखने में मदद करती हैं। जबकि वे शेरों और अन्य शिकारियों के हमलों के लिए हिंसा के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

जिराफ का इतिहास

जिराफ की उत्पत्तिमिस्र के सिंहासन पर क्लियोपेट्रा स्थापित करने के बाद यूरोप में देखा जाने वाला पहला जिराफ जूलियस सीज़र द्वारा अफ्रीका से लाया गया था। बड़े शहर की भीड़ वाली सड़कों द्वारा प्रदर्शित होने पर रोमन अद्भुत जानवर को देखने के लिए डर गए थे। उन्होंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा था और अपने अजीब आकार और धब्बे पर चकित थे।

एक प्रसिद्ध रोमन कवि ने घोषणा की कि यह एक क्रॉस होना चाहिए ऊंट और तेंदुए, और जानवर "पार्दल ऊंट"(कैमेलस परदालिस), एक नाम जो सदियों से चलता रहा। अंत में, जब इस विचार का विचार गलत पाया गया, तो "पार्डल ऊंट" को अरबी नाम "जिराफ" द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था (Zarafa), जो तब से बनाए रखा गया है।

जिराफ की छवियां

Giraffes वीडियो


क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा जिराफ यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों को नीचे दिए गए खोज इंजन से पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करेंअपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करें
मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।
पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
जंगली शेरजंगली शेर
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
तृणभक्षीतृणभक्षी
हाथी चले गएहाथी चले गए
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
» » जिराफ: विशेषताओं, यह क्या खाती है, जहां यह रहता है, प्रजनन
© 2021 taktomguru.com