taktomguru.com

कोआला - विशेषताओं, आप क्या खाते हैं, जहां आप रहते हैं, प्रजनन

कोआला

वे ऑस्ट्रेलियाई मर्दाना जानवर हैं जो पेड़ों में रहते हैं और उनके पास है सुविधाओं बहुत उत्सुक यह एक आराध्य और cuddly आलीशान की तरह दिखता है, लेकिन यह एक जीवित शक्तिशाली पंजे की मदद से आप पेड़ पर चढ़ने और उनमें रहने वाले के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है। में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं कोआला के बारे में सब कुछ: यह कैसे है, वे क्या खाते हैं, वे कहाँ रहते हैं, वे कितना वजन और मापते हैं, वे कैसे पुनरुत्पादित करते हैं, कितने समय तक रहते हैं, उनका नाम क्या है और बहुत कुछ। हम शुरू करते हैं?

कोआला के लक्षण

कोआला विवरण

कोआला, जिसका वैज्ञानिक नाम है फास्कोलॉक्टोस सिनेरेस, यह एक तरह का ऑस्ट्रेलियाई मर्सिपियल परिवार है Phascolarctidae और यह arboreal है (यह पेड़ों में रहता है)। इसकी उपस्थिति एक टेडी भालू की तरह दिखती है, एक के साथ व्यवहार और आदतों शांत, एक आलसी के समान।

उसके बीच में रचनात्मक और morphological विशेषताओं वे पिछड़े हिस्सों पर जोर देते हैं जो छोटे होते हैं, जिसमें बड़े हाथ और पैर पांच अंगुलियों से सुसज्जित होते हैं, उनमें से दो अन्य तीनों का विरोध करते हैं।

जैसे, कंगारू और अधिकांश अन्य ऑस्ट्रेलियाई स्तनधारियों, कोआला मर्सिपियल हैं. इसका मतलब है कि जन्म के बच्चे एक मधुमक्खी के आकार के बारे में है और भीतर बढ़ता है मर्सपियल पाउच मां का

कोआला किस प्रकार की प्रजाति है?

कोलास अच्छे पर्वतारोही हैं और वे नीलगिरी शाखाओं या रबड़ के पेड़ों में खाते हैं, सोते हैं और पुन: उत्पन्न करते हैं: वे केवल दूसरे पेड़ में बदलने के लिए उतरते हैं। यद्यपि प्रतिदिन 1 किलो नीलगिरी के पत्तों का उपभोग करें, कोलास को अधिकांश दिन आराम करना चाहिए क्योंकि पत्तियां ज्यादा ऊर्जा प्रदान नहीं करती हैं।

वे अपने गालों पर एक छेद या एक प्रकार का बैग पेश करते हैं कृन्तक और ग्राइंडर, अनुकूलित जड़ी-बूटियों की फ़ीड. इससे उन्हें पत्तियों को एक तरफ से दूसरी तरफ काटने के बिना जीभ के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है। पीसने वालों के पास एक विशेष आकार होता है जो भोजन को तोड़ने के बजाय इसे कुचलने के बजाय भी संभव बनाता है।

कोआला इसका उपयोग करता है हाथ और पंजे महान और उनके हथियारों चढ़ाई या भोजन करते समय शाखाओं पर दृढ़ता से पकड़ने के लिए मजबूती। वे कूदने की श्रृंखला के साथ पेड़ों पर चढ़ते हैं। वे अपने हाथों से पकड़ते हैं, फिर वे अपने पिछड़े पैर इकट्ठा करते हैं और कूदते हैं। फिर वे अपने हाथों को ट्रंक ऊपर उठाते हैं और ऊपर की ओर बढ़ने के लिए कूद दोहराते हैं।

कोआला की विशेषताएं क्या हैं?

उसके साथ मुलायम और घने फर, उसकी गोल शरीर और इसके नाक के आकार का बटन, ऑस्ट्रेलियाई कोआला सही पालतू जानवर की तरह दिखता है। उसकी फ्लैट चेहरा और इसके cuddly उपस्थिति वे इसे एक त्वरित आकर्षण देते हैं। कोई भी जो उसे पहली बार देखता है उसे उसे अपनी बाहों में पकड़ना और उसे सहारा देना चाहता है। लेकिन, इसकी उपस्थिति के बावजूद, यह मनुष्यों के लिए एक उपयुक्त साथी नहीं है।

यह एक टेडी बियर की तरह लग सकता है जो जीवन में आया है, लेकिन हकीकत में यह एक है नाजुक पशु और कैद में रखना मुश्किल है. इसका कारण यह है कि यह ऑस्ट्रेलियाई नीलगिरी की कई प्रजातियों की पत्तियों पर विशेष रूप से फ़ीड करता है। जब तक वह सही आहार का पालन नहीं करता है, वह जल्द ही curls और मर जाता है।

चंचल, बुद्धिमान, जिज्ञासु, एथलेटिक ... यह इन चीजों में से कोई नहीं है। वास्तव में, यह शायद सभी ज्ञात स्तनधारियों के जीवन का सबसे नीरस और उदार तरीका है। एक पालतू जानवर के रूप में, यह जल्द ही उबाऊ होगा।

बच्चों के लिए कोआला विवरण

पेड़ों का पता लगाने में सहायता के रूप में इसके तेज और घुमावदार पंजे हैं। वह उन्हें उपयोग करता है शाखाओं पर चढ़ो ताजा पत्तियों और पर्याप्त विश्राम स्थानों की तलाश में। उनके में सामने के पैर, उन पंजे को असामान्य तरीके से व्यवस्थित किया जाता है।

चार अंगुलियों का विरोध करने के लिए एक अंगूठे होने के बजाय, हमारे जैसे, यह "दो अंगूठे"और प्रत्येक हाथ में केवल तीन" उंगलियां "। दो अंगूठे शाखा के एक तरफ पकड़ते हैं जबकि तीन उंगलियां दूसरी तरफ पकड़ती हैं, जिससे जानवर को बेहद शक्तिशाली पंजे मिलते हैं।

यह एक दुश्मन के लिए एक झाड़ी या पेड़ से जुड़ा हुआ होने के बाद कोआला लेने में भी मुश्किल बनाता है। उसके हाथ शक्तिशाली clamps की तरह हैं जो ट्रंक कैद।

शायद पेड़ पर बैठे रहने से कोला जंगल की आग से बचने में मदद नहीं करता है, लेकिन इसका एक बड़ा फायदा है। इसका मतलब है कि आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है स्थलीय शिकारियों जो क्षेत्र में घूमते हैं।

जमीन पर रहने वाले अन्य ऑस्ट्रेलियाई मर्दाना जानवरों ने कुत्तों के पीड़ितों की बड़ी संख्या में नाश हो गए हैं, जो मानव बस्तियों ने उस महाद्वीप में लाया था। उस खतरे में, कम से कम, कोआला को डरने के लिए बहुत कम नहीं है।

चूंकि यह व्यावहारिक रूप से जमीन पर कभी नहीं जाता है, इसलिए कोआला नियमित रूप से नदी या पुडल में नहीं पी सकता है। केवल जब मौसम असहनीय रूप से गर्म हो जाता है तो वह अपनी प्यास बुझाने के लिए एक वंशज बनने का प्रयास करता है।

अन्यथा, पाचन को बेहतर बनाने के लिए बस पेड़ों को बदलने या पृथ्वी या बजरी का त्वरित काटने के लिए नीचे जाएं। फर्श पर वह अजीबता के साथ चलता है, इसलिए वह आमतौर पर शाखाओं की सुरक्षा के लिए वापस चला जाता है।

तो, ज्यादातर समय, इस अद्वितीय जानवर को जीवित रहना पड़ता है अपने हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए चमड़े की नीलगिरी के पत्तों के लिए धन्यवाद जिससे यह फ़ीड करता है. वास्तव में, नाम "कोआला" इस पर निर्भर करता है। यह पीने के लिए एक दूसरे को पानी के एक कटोरे को पारित करने के प्राचीन आदिवासी रिवाज से आता है। उस समूह में व्यक्ति जो प्यासा नहीं था "कोआला", जिसका अर्थ है "पीना नहीं".

कोआला वजन कितना है?

क्या एक कोला वजन होता है

एक वयस्क कोआला वजन 4 से 15 किलो (9 और 33 पाउंड के बीच) हो सकता है। इसका वजन, चाहे वह नर या मादा है, इसके निवास पर भी निर्भर करता है। कम गर्म क्षेत्रों में रहने वाले कोआला अधिक वजन रखते हैं।

जन्म में कोआला हैचलिंग वजन लगभग 1 ग्राम वजन का होता है, यह चीनी के एक टुकड़े से भी कम है। समय बीतने के साथ, वयस्क नमूने बनने के लिए वजन ले जाएगा।

कोआला माप कितना है?

कोआला कितना बड़ा है?वयस्क कोआला का औसत आकार 60 से 85 सेमी (23 और 33 इंच के बीच) के बीच होता है। ज्यादातर जानवरों की प्रजातियों में मादाएं आम तौर पर पुरुषों की तुलना में छोटी होती हैं।

जन्म पर एक बच्चा कोआला दो सेंटीमीटर से अधिक नहीं होता है। यही है, यह एक इंच तक नहीं पहुंचता है। कोआला बच्चा धीरे-धीरे वयस्क के आकार में बढ़ेगा।

कोआला क्या खाते हैं?

कोआला क्या खाते हैं?

के बारे में कोला खिला रहा है, कहते हैं कि वे बहुत मांग कर रहे हैं जब उनके भोजन चुनने: पहले एक हाथ फैलाने और बड़ी सावधानी से पत्तियों में से कुछ को पकड़ने तो elegidas- सूंघ ध्यान से उन्हें एक कौर दे रही है, और अंत में से पहले, एक घोल बनाने के लिए चबाया और वे उन्हें निगलते हैं।

कोआला के दांतों को अनुकूलित किया जाता है नीलगिरी के पत्ते खाते हैं. ये जानवर ऊपरी और निचले incisors के साथ पत्तियों को इकट्ठा करते हैं। दांत पत्तियों से नमी को हटाते हैं और पत्तियों के फाइबर को नष्ट करते हैं, ताकि वह पाचन की सुविधा.

नीलगिरी उन्हें लाता है शर्करा, स्टार्च, वसा और प्रोटीन. एक लंबी पाचन प्रक्रिया में क्योंकि इसके खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है, थोड़ा ऊर्जावान और यहां तक ​​कि विषाक्त भी।

उनके पास एक परिशिष्ट है जो बहुत लंबा है (2.5 मीटर तक) जहां बैक्टीरिया फाइबर को पचाने में मदद करता है और किण्वन की तरह एक प्रकार की अनुमति देता है। इसके अलावा, इसकी धीमी चयापचय नीलगिरी को लंबे समय तक संग्रहीत करने के लिए संभव बनाता है, जिसमें अधिकांश ऊर्जा खो जाती है।

चूंकि नहीं यह ओलेजिनिन पत्तियों से अधिक खाती है जिनमें बहुत कम पौष्टिक मूल्य होता है, और यह अधिकांश अन्य जानवरों के लिए जहरीला होगा, किसी भी ऊर्जा को नहीं छोड़ता है और उसे सोने में काफी समय व्यतीत करना पड़ता है।

यह इंसानों की दोगुनी से अधिक 24 में से 18 घंटे से भी कम समय तक निष्क्रिय रहता है। वह पूरे दिन सोता है और रात के अंत तक मुश्किल से चलता है।




फिर वह कड़ी मेहनत वाली पत्तियों को कठोर रूप से क्रैक करना शुरू कर देता है, जिससे उन्हें अधिक आसानी से पचाने के लिए जितना संभव हो सके उन्हें कुचलने लगते हैं। और इसलिए यह चल रहा है, चूसने और चबाने, फाड़ने और चबाने, जब तक यह लगभग खाया गया है आधा किलो पत्तियां. फिर वह एक पेड़ के कांटे में बसता है और एक बार फिर सोने में गिर जाता है। इसके साथ कोआला के जीवन में एक विशिष्ट दिन का सारांश दिया गया है।

कितना कोला रहता है

जीवन प्रत्याशा कोआलाकोआला की जीवन प्रत्याशा 13 से 18 साल के बीच है। यह स्वतंत्रता में, जंगली और अपने प्राकृतिक आवास में रह रहा है। स्वाभाविक रूप से यह औसत है, क्योंकि ऐसे नमूने हैं जो 10 साल तक नहीं पहुंचते हैं, और अन्य 20 साल तक पहुंचते हैं।

इसके बजाय, स्थानों में चिड़ियाघरों या भंडार है, जहां वे सभी खाद्य वे की जरूरत है, पर्याप्त पशु चिकित्सा देखभाल प्राप्त और कोई परभक्षी के रूप में बंदी प्रजनन, इन धानी की लंबी उम्र में कुछ अधिक है, जहां।

कोआला कहाँ रहते हैं

कोआला आवास कोआला का प्राकृतिक आवास आप नीलगिरी के जंगलों पाएंगे। आपका क्षेत्र वितरण में है के पूर्व ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड. कोआला द्वारा पसंदीदा पेड़ मुख्य रूप से नीलगिरी हैं, लेकिन अन्य भी, जो पर्याप्त मिट्टी से जुड़े हुए हैं, और पर्याप्त वर्षा के साथ। आसपास के इलाकों में रहने वाले अन्य कोआला होना चाहिए।

स्वाभाविक रूप से, कैद में इसे देखा जा सकता है दुनिया के मुख्य चिड़ियाघर. यद्यपि कैद में प्रजनन बहुत जटिल है क्योंकि जैसा कि हमने पहले कहा है, यह केवल कुछ नीलगिरी के पेड़ों की पत्तियों पर ही खिलाता है।

कैसे koalas पुनरुत्पादन

कोआला की गर्भावस्था कितनी देर तक है

के बारे में कोआला का प्रजनन, वयस्क 2 साल की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं। युक्त यह ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों के दौरान होता है, अर्थात क्षेत्रीय मतभेदों के साथ अक्टूबर और फरवरी के बीच होता है। मादाओं में एकाधिक।

यदि आप खुद से पूछते हैंकोआला की गर्भावस्था कितनी देर तक है?, आपको पता होना चाहिए कि गर्भावस्था की अवधि लगभग 35 दिन है। इसके अलावा, स्तनपान या अवधि की अवधि जिसमें कोआला बच्चा माँ की माँ 1 साल पुरानी है।

जन्म पर, कोआला प्रजनन यह सीवर के क्षेत्र से बैग तक खुद को क्रॉल करता है। वह पैदा हुई अंधा और अशक्त है, वजन एक ग्राम से कम है और यह लगभग 2 सेंटीमीटर मापता है.

कोआला कैसे विकसित करते हैं?

में बैग या पाउच एक मांसपेशी है जो बच्चे को गिरने से रोकती है। आम तौर पर केवल एक बच्चा हर साल पैदा होता है, गर्मी में यह बीच होता है छह और sieआप बैग के अंदर सप्ताह, जहां वह दूध पीएगा और वह बड़ा हो जाएगा।

5 महीने और जीवन का एक आधा, अपनी आँखें खोलो और शुरू करते हैं, दूध के अलावा में, गूदा का एक प्रकार है कि युवा दूध चादरों को बदलने के लिए उनके मल यह आसान से अपनी मां का उत्पादन ले। इस समय वह पत्तियों को अपने हाथों से समझना सीखता है और उन्हें खाने से पहले सावधानी से उन्हें सूखने के लिए सीखता है।

कैसे kalas दोस्त

कोला मर्सपियल बैगएकमात्र समय जब कोआला ऊर्जा के दौरान ऊर्जा और गतिविधियों के संकेत दिखाते हैं प्रजनन अवधि. नर और मादा दोनों अपने स्वयं के क्षेत्रों का मालिक है और रक्षा करते हैं, और आमतौर पर एक-दूसरे से अलग रहते हैं। लेकिन, जब संभोग का मौसम आता है, तो पुरुषों को महिलाओं द्वारा निवास किए गए क्षेत्रों में प्रतिरोध के बिना भर्ती कराया जाता है।

एक दोस्त की तलाश करते समय पुरुष कोला बहुत शोर हो जाते हैं। वे उन्हें पूरी रात बुलाते हैं, जिससे एक जबरदस्त झगड़ा होता है। वे जो ध्वनि उत्पन्न करते हैं उन्हें एक जबरदस्त बेलो के रूप में वर्णित किया गया है। मादाएं, अगर वे पुरुषों द्वारा डरते या बेचैन महसूस करते हैं, तो लंबे समय तक चिल्ला सकते हैं।

यद्यपि पुरुष और महिलाएं दो साल की उम्र में वयस्क हैं, लेकिन पुरुष आमतौर पर चार साल की उम्र तक पहुंचने तक मिल नहीं सकते हैं। यह देरी अन्य बुजुर्ग पुरुषों की उपस्थिति के कारण होती है, जो नवागंतुकों को महिलाओं से संपर्क करने से इनकार करते हैं।

केवल तभी जब वे खुद को बचाने और अपने बुजुर्गों का सामना करने के लिए काफी बड़े और मजबूत होते हैं तो युवा पुरुषों को एक साथी खोजने का मौका मिलता है।

कोलास स्थिर जोड़े नहीं बनाते हैं. नर और मादा के साथ मिलकर रहने के लिए कोई कारण नहीं है, और कि मादा अकेले उसके पिल्ला को उठा सकती है कठिनाई के बिना और माता पिता की मदद की ज़रूरत नहीं है।

तो, एक बार पुरुष आसपास के प्रदेशों का दौरा किया गया है और कई महिलाओं के रूप में वह ढूँढने में सक्षम किया गया है के साथ mated है, यह अपने स्वयं के वृक्षवासी अंतरिक्ष में लौटने और siestas और होता है पत्तियों का शांतिपूर्ण जीवन को फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र है।

नर का क्षेत्र मादा की तुलना में लगभग तीन गुना बड़ा है। इसका मतलब यह है कि यदि कोई पुरुष अपने क्षेत्र की सीमाओं के चारों ओर चलता है, तो वह कई महिलाओं के संपर्क में आ जाएगा, एक दूसरे के बाद। यह प्रत्येक के साथ जल्दी से जोड़ता है और इसके पथ का पालन करता है, इस प्रकार ऑफशूट की संख्या बढ़ाने की संभावना बढ़ जाती है।

प्रत्येक महिला के हर साल केवल एक बच्चा कोला पैदा होता है. मां के शरीर के सामने एक बैग है, और जब बच्चा पैदा होता है तब बच्चा उसके ऊपर चढ़ता है। जैसे ही वह अंदर अपना रास्ता बनाने में कामयाब होता है, वह दो लंबे स्तनों में से एक के लिए लगा हुआ है। समय-समय पर, कोआला जुड़वा होता है, और फिर दोनों स्तनों का उपयोग किया जाता है।

की एक अजीब विशेषता मादा कोआला का बैग यह है कि यह पीछे की ओर उन्मुख है. ऊपर खुलने के बजाय, कंगारू की तरह, यह नीचे मां के पिछड़े पैरों की ओर है। एक ऐसे जानवर के लिए जो पेड़ पर चढ़ने के अपने अधिकांश समय बिताता है, यह अपने युवाओं की रक्षा करने के लिए एक अजीब तरीका लगता है।

अचानक झटका, या गिरावट, और एक कल्पना करता है कि पिल्ला, खासकर जब यह बड़ा हो, बैग से जमीन पर गिर सकता है। अन्य arboreal marsupials, जैसे कि पोसम, उनके पास शीर्ष पर बैग का प्रवेश द्वार है, जहां कोई उम्मीद करता है, ताकि कोआला का डिज़ाइन एक पहेली हो। यह एक बहुत मजबूत और लोचदार बैग हो सकता है जो बच्चे को शरीर के शरीर के खिलाफ निचोड़कर रखता है। यह एक रहस्य अभी भी अनसुलझा है।

कुछ महीनों के बाद, बच्चा थोड़ी देर के लिए बैग छोड़ सकता है, लेकिन जल्दी ही अपनी छोटी जेब "डेन" की सुरक्षा पर वापस आ जाता है। लेकिन सात या आठ महीने की उम्र में यह इतना बढ़ गया है कि यह निश्चित रूप से शेयर बाजार छोड़ देता है और इसे वापस करने की कोशिश नहीं करता है.

हालांकि, वह अपनी मां के करीब रहता है और उसकी पीठ पर अधिकतर समय बिताता है। यह अपने पहले वर्ष तक जारी रहता है, जब वह अंततः उसे अकेला छोड़ देती है और खुद को बचाने के लिए शुरू होती है।

सामाजिक संरचना और व्यवहार

कोला व्यवहारकोलास पेड़ों में रहते हैं और रात में अपनी अधिकांश गतिविधियां करते हैं। वे जमीन पर आरामदायक नहीं हैं, जहां वे क्रॉल करते हैं। ऊर्जा बचाने के लिए, वे दिन में 20 घंटे सोते हैं।

कोआला की आबादी में एक जटिल संचार और संगठन प्रणाली है, जो सामाजिक एकजुटता की गारंटी देता है। हालांकि वे अकेले रहते हैं, (संभोग चरण को छोड़कर), स्थिर आबादी विभिन्न प्रदेशों में एक सामाजिक पदानुक्रम स्थापित कर रहे हैं के तहत आयोजित कर रहे हैं और, अपनी स्थिति पर निर्भर करता है, एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में व्यवहार करते हैं।

कोआला और आदमी का रिश्ता

रिश्ते आदमी और कोआलाकोआला पूरे ऑस्ट्रेलिया में बहुत आम थे, लेकिन पिछली सदी में, नए फैशन फर में शुरू किया गया है, और इन छोटे और हानिरहित जीव के लाखों लोगों को अपने फर के लिए बलि कर रहे थे। मामलों को और भी खराब बनाने के लिए, यूरोपियों ने ऑस्ट्रेलिया में लाए गए नई कृषि तकनीकों के कारण जंगल के बड़े क्षेत्रों को नष्ट करने की बड़ी आग लग गई।

जमीन पर रहने वाले कुछ जानवरों को उनके बोरों में छुपाकर बचाया जा सकता है। दूसरों को अपने तेज पैरों के साथ चलने वाली आग से भागने में सक्षम थे। लेकिन छोटे कोआला, पेड़ के शीर्ष पर रहने का हमेशा शौकिया, असहाय छोड़ दिया गया था। जब आग ने ट्रीटप्स को मारा, तो आग ने उन्हें निगल लिया और वे तुरंत मर गए।

जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, कोला रोगों के लिए कमजोर हैं। उनमें से कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, जिसमें एक हानिकारक कवक के कारण गंभीर संक्रमण शामिल है जो लगभग हमेशा उन्हें मारता है। यह बीमारी मनुष्य को भी प्रभावित करती है, जिसका मतलब है कि प्राकृतिक पार्कों में कोलास को छेड़छाड़ करना बहुत से लोगों को लगता है।

विलुप्त होने के खतरे में कोआला

दुनिया में कितने कोआला छोड़े गए हैंइस शताब्दी के मध्य में, यह सोचा गया था कि कोला विलुप्त होने का खतरा था। उसे बचाने के लिए कोई रास्ता नहीं प्रतीत होता था। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ने फैसला किया कि यह इस प्राणी को इतनी लोकप्रिय रूप से लोकप्रिय करने का समय था।

उन्होंने मांग की कि हत्याओं को रोका जा सके और वैज्ञानिकों ने जानवरों की स्वास्थ्य समस्याओं का अध्ययन करना शुरू कर दिया। उन्होंने कोआला बचाया। आज, उनकी संख्या बढ़ रही है, और अब उनके प्राकृतिक माहौल में उनसे मिलने और उन्हें अपने पसंदीदा पेड़ों में आराम से बैठना संभव है।

एक ऐसी बीमारी भी है जो कोला को गंभीर रूप से प्रभावित करती है, यह कोआला रेट्रोवायरस (कोओआरवी) है। एक दर्द जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और हाल के दिनों में इन मर्सपियल्स की आबादी को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है।

कोलास का वीडियो


कोला की छवियां

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने इस लेख के नाम से आपके संदेह हल किए हैं कोआला - विशेषताएं, आप क्या खाते हैं, जहां आप रहते हैं, प्रजनन. यदि आप और चाहते हैं जानवरों की दुनिया और प्रकृति के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारे अनुभाग से रोक सकते हैं जानवरों. आप हमारे खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्लो बाघ, एक उत्सुक ऑस्ट्रेलियाई मर्सिपियलक्लो बाघ, एक उत्सुक ऑस्ट्रेलियाई मर्सिपियल
पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।पशु साम्राज्य (आदतों / व्यवहार) के डेटा की कॉकटेल।
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
पिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज कीपिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज की
लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।लाल पांडा भालू (दूसरा भाग)।
कुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैंकुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं
खरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजननखरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजनन
» » कोआला - विशेषताओं, आप क्या खाते हैं, जहां आप रहते हैं, प्रजनन
© 2021 taktomguru.com