taktomguru.com

चूहों क्या खाते हैं?

चूहे छोटे स्तनधारी जानवर हैं। माउस एक कृंतक है जो परिवार से संबंधित है Muridae

. अन्य नाम जिन्हें हम अक्सर उपयोग करते हैं वे हैं: घरेलू माउस, घर का बना माउस या आम माउस। लेकिन ... आप जानते हैं चूहों क्या खाते हैं?

जिसे हम सबसे ज्यादा जानते हैं वह घर का माउस है। एक छोटे आकार कृंतक कि, अवसर पर, हमारे घरों, विनाशकारी और आक्रमण कर सकते हैं भोजन सब कुछ जो अपना रास्ता पाता है।

चूहों के खाने के सवाल के लिए क्या? में CurioSfera.com हम विभिन्न प्रकार के भोजन की व्याख्या करेंगे जो इन छोटे कृंतक खाते हैं।

माउस खिला रहा है

मूल रूप से, चूहों herbivores हैं (वे घास या पौधे खाते हैं)। लेकिन कुछ प्रजातियां हैं जिन्हें अपने पर्यावरण के अनुकूल होना है और बन गए हैं सर्वव्यापी चूहों (वे सब कुछ खाते हैं)।

सामान्य रूप से, ग्रामीण इलाकों में वे उपजी, पत्तियां, अनाज, फल या जड़ों खाते हैं. कुछ ऐसे हैं जो छोटे क्रिकेट, बीटल या खा सकते हैं तितलियों.

माउस खिला रहा हैशहरों में वे लगभग कुछ भी खाते हैं, पुरुषों के भोजन से बकवास और बचे हुए की तरह। यहां तक ​​कि ऐसे मामले भी हैं जो कैरियन खा सकते हैं, और चरम आवश्यकता और अकाल के समय में भी नरभक्षी बन सकते हैं।

वे जानवरों के अस्तित्व की उच्च भावना वाले जानवर हैं, और उनके समान मृत या कमजोर खाने में संकोच नहीं करते हैं। कुछ चूहों के मामले सामने आए हैं जो चरम मामलों में अपनी पूंछ खाने आए हैं।

पालतू चूहों क्या खाते हैं?

पालतू चूहों क्या खाते हैं?करने के लिए घरेलू चूहों, के रूप में क्या उपयोग किया जाता है पालतू जानवर, उन्हें दो तरीकों से खिलाया जा सकता है। चूहों के लिए विशिष्ट फ़ीड के साथ आप पालतू स्टोर में खरीद सकते हैं। या हम आपको भोजन भी दे सकते हैं ताजा फल, सब्जियां, बीज और पनीर के छोटे टुकड़े. एक विविध आहार आपके माउस को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है जिसे हम खिलाते हैं कृंतक पालतू जानवर. वे केवल अपने पूरे आहार से 12% प्रोटीन निगलना कर सकते हैं। इसलिए, हम मुख्य रूप से कुत्तों या बिल्लियों के लिए हमारे चूहों को फ़ीड नहीं दे सकते हैं।

ताकि आप अपने आहार को चुन सकें और बदल सकें, हम विस्तार से आपके सभी विकल्पों को देखेंगे:

मुझे पालतू चूहों के लिए लगता है

चूहों के लिए संसाधित भोजन कि आप किसी भी में पा सकते हैं पालतू जानवर की दुकान उनमें सोयाबीन और सेम जैसे प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा होती है। और अनाज, जैसे कि बाजरा और जौ, जो फाइबर में समृद्ध भी हैं।

यह बहुत ही सलाह दी जाती है कुछ सब्जियों और फलों के साथ माउस फ़ीड को गठबंधन करें ताजा। जो कुरकुरे हैं चूहों के पसंदीदा हैं।

सब्जियां, बीज और फल

आम तौर पर, चूहों लगभग सभी सब्जियां खाते हैं, लेकिन वे सबसे कुटिल लोगों से प्यार करते हैं। सब्जियां जैसे अजवाइन, गाजर और ब्रोकोली उनके पास खनिज, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन का सही संतुलन है। अपने पालतू माउस के लिए स्वस्थ होने के लिए मौलिक तत्व।

कुछ कठोरता (कुरकुरा) के साथ सब्जियां और फल खिलााना भी आपके दांत पहनने में काम करता है। चूहों को हर दिन चीजों को कुचलना चाहिए, चूंकि अन्यथा उनके दांत बढ़ने से नहीं रोकेंगे और उन्हें गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

घर चूहों के लिए अन्य खाद्य पदार्थ

ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बिना किसी समस्या के खिलाया जा सकता है। उनमें से हम पाते हैं पनीर, उबले हुए अंडे, पके हुए पास्ता या कठिन रोटी. लेकिन हाँ, संयम में।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इस प्रकार के भोजन को वे फ़ीड से ज्यादा पसंद करते हैं। यही कारण है कि आपको इस प्रकार के भोजन को आदत से खाने के लिए अपने पालतू जानवरों का आदी नहीं होना चाहिए, तब से वह अपना माउस फ़ीड नहीं खाएगा।

ताजा पानी

आपको विशेष ध्यान देना होगा आपके पालतू जानवरों के पास हमेशा ताजा पानी उपलब्ध होता है और साफ करो। आपके छोटे कृंतक के लिए पानी जरूरी है।

स्वाभाविक रूप से, आपको रोजाना पानी बदलना चाहिए। यदि यह गंदा है या यह साल का बहुत गर्म समय है, तो इसे सलाह दी जाती है कि इसे दिन में एक से अधिक बार बदल दें।

चूहों के लिए अनुशंसित भोजन की मात्रा

क्या जंगली चूहों खाते हैंआपके अनुमानित गणना के लिए, एक पालतू जानवर के रूप में पालतू जानवर को 15 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए और शरीर के वजन के 100 ग्राम प्रति 10 ग्राम भोजन खाना चाहिए।

आप अपने पालतू के वजन को नहीं जानते हैं, बड़ा आमतौर पर प्रतिदिन 8 ग्राम खाते हैं, और प्रजातियों कि छोटे होते हैं के बारे में कम से कम 4 ग्राम खाते हैं।

वैसे भी, हम सलाह देते हैं कि अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें इसलिए वह आपको अपने माउस के विशिष्ट मामले में सही मात्रा में भोजन बता सकता है। यह आपको सूचित करेगा कि दैनिक भोजन को दो ले जाने में आवश्यक है (आमतौर पर सुबह में एक और दूसरा शाम को होगा)।

से बचने के लिए खाद्य पदार्थ

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको चूहों को नहीं देना चाहिए। कुछ हो सकते हैं विषैला, मूंगफली, नींबू के फल, चॉकलेट, लहसुन या प्याज की तरह। कुछ ऐसे भी हैं जो एक ट्रिगर कर सकते हैं एलर्जी प्रतिक्रिया, कच्चे मांस की तरह।

याद रखें कि आपको इसे अपने कृंतक के दैनिक प्रोटीन सेवन से अधिक नहीं करना चाहिए।

जंगली या जंगली चूहों क्या खाते हैं?

जंगली में प्रकृति में रहने वाले चूहों की विभिन्न प्रजातियां हैं। कुछ चूहों हैं तृणभक्षी और अन्य सर्व-भक्षक, मौसम और उस स्थान के आधार पर जहां वे हैं। इनमें से अधिकतर स्तनधारी कृन्तकों में उनके आवास में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं।

हर्बीवोरस चूहों

हर्बीवोरस चूहोंजंगली चूहों को अपने पर्यावरण के अनुकूल होना चाहिए और अपने आवास द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं पर फ़ीड करना चाहिए।




वे मूल रूप से मौजूदा वनस्पति खाते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में वे हैं बीज, स्थानीय फल और पौधे.

पौधों या ताजे फल के अभाव में, सर्दियों में उदाहरण के लिए, शाकाहारी चूहों जड़ों, मक्का, पेड़ की छाल, जई, मक्का और यहां तक ​​कि कुछ ट्यूबरकल खाते हैं।

सर्वव्यापी चूहों

सामान्य बात यह है कि वे जड़ी-बूटियों की तरह खाते हैं, वनस्पति अपने प्राकृतिक आवास, साथ ही फल और बीज में उपलब्ध हैं। वे भी खिलाते हैं मशरूम या खाद्य कवक और कुछ फूलों की कलियों।

Omnivorous चूहों भी खाते हैं छोटे आकार की कीड़े, सेंटीपेड, क्रिकेट, छोटे घोंघे और कीड़े जैसे।

शहर या शहरी चूहों

सर्वव्यापी चूहों शहर चूहों वे इमारतों, पार्कों, नुकीलों और क्रैनियों, सीवरों, वाहनों के निचले कोनों में रह सकते हैं ... और आखिरकार कहीं भी वे शहर में बीमा पा सकते हैं।

शहरी वातावरण में, कृंतक जो कुछ भी पा सकते हैं उस पर फ़ीड करते हैं। उन्हें पर्यावरण के अनुकूल होना पड़ा है।

शहरी चूहों को कचरा या कचरा के माध्यम से उन्हें आवश्यक भोजन प्राप्त करने के लिए rummage। इसका मतलब यह नहीं है कि अगर पार्क पौधे के खाद्य पदार्थ या कीड़े पाते हैं, तो वे उन्हें भी खाते हैं।

चूहों को पकड़ो क्या है?

चूहों के युवा जंगली या जंगली खिलाया जाता है धन्यवाद स्तन दूध. जब बच्चे बड़े होते हैं, तो वे अनाज, फल या मकई जैसे खाद्य पदार्थों से शुरू होते हैं, जिनकी मां घोंसला लेकर आती हैं।

हालांकि, जब तक कि माउस पिल्ले न्यूनतम विकास तक नहीं पहुंच जाते हैं, तब तक स्तन दूध के साथ जड़ी-बूटियों को खिलाने के पूरक होते हैं।

चूहों के लक्षण

दुनिया में मौजूद स्तनधारियों में से एक तिहाई से अधिक कृंतक हैं। कृंतक, उदाहरण के लिए, गिलहरी, मर्मॉट, बीवर, हैम्स्टर, छात्रावास, गिनी सूअर, porcupines, चिंचिलस, खरगोश और खरगोश. और चूहों स्वाभाविक रूप से कृंतक भी हैं।

इन सभी जानवरों को कई आम विशेषताएं हैं: तेजी से चलाने के लिए, आप बहुत अच्छी तरह से चढ़ाई पता है, वे इष्टतम तैराक हैं, भूमि की खुदाई और सरल घोंसले का निर्माण करने की क्षमता है, और बहुत अनिच्छुक और विवेकपूर्ण कर रहे हैं, तब भी जब वे घर चूहों की तरह रहते हैं, वातावरण में, आदमी का

वह चूहों फ़ीड

लेकिन कृंतक की सबसे विशिष्ट विशेषता है आपके दांत. उनके पास कुत्ते नहीं हैं, लेकिन उनके incisors, यानी, सामने दांत, लगातार बढ़ते हैं। कृंतक, दूसरे हाथ पर, सब कुछ वे gnawing की उनकी आदत के लिए, जब तक चीजें इतनी duras- अपने दाँत पहनने नाम हैं। विकास और वस्त्र मुआवजा दिया जाता है, और उनके incisors की लंबाई एक ही रहता है।

माउस वास्तव में क्या है इसका सटीक विचार देना मुश्किल है। सहानुभूतिपूर्ण छवियां हैं, जैसे कि वॉल्ट डिज़्नी के प्रसिद्ध मिकी, ratatouille, या हंसमुख छोटे सफेद चूहे जिसके साथ बच्चे खेलते हैं। लेकिन वहाँ भी हैं बड़ी चूहे, जो सीवर और कचरे में रहते हैं। वे घृणित और खतरनाक कृंतक हैं, जो घरेलू जानवरों को मारने और मनुष्यों को बीमारियों को फैलाने में सक्षम हैं। आप जानना चाहेंगे चूहों के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है.

चूहों जो अक्सर क्षेत्र में रहते हैं, सौभाग्य से, छोटे और हानिकारक नहीं हैं। फ़ील्ड माउस सबसे आम है (Apodemus sylvaticus), कौन बर्न, गोदामों, बागानों और बोए गए खेतों में रहता है। घरेलू माउस के साथ, फ़ील्ड माउस किसान के धैर्य का परीक्षण करता है।

अपने तेज दांतों के साथ यह दीवारों और छेद के दरवाजे, बोरे, बक्से और बैग में दीर्घाओं को खोदता है। माउस comisquea सब कुछ: आटा, मांस, अनाज, आलू, अनाज, रोटी, फल, पनीर, आदि उन्होंने कहा कि तेल, दूध, डिब्बाबंद खाना और मिठाई पसंद करती है, और अगर यह पर्याप्त नहीं थे, उन्हें अपने मांद में बॉटलिंग के लिए भोजन चुरा लेता है, उन्हें मन की शांति के साथ खाने के लिए इंतज़ार कर रहे।

लेकिन सब कुछ के लिए चूहों के लिए भी एक उपाय है। यहां, फिर, क्यों देश में या पूरी दुनिया के खेतों में कभी बिल्ली गायब नहीं होती है।

चूहों के खाने के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप जानकारी को बढ़ा सकते हैं खिलाना और चूहों क्या खाते हैं:

चूहों के खाने का ऑडियो

निम्नलिखित ऑडियो या पोस्टकास्ट में जो हम पेशकश करते हैं, आप कृंतक के भोजन के बारे में अधिक जानकारी जान सकते हैं:

यदि आप अभी भी और अधिक दिलचस्प तथ्यों को जानना चाहते हैं, तो आप निम्न लिंक का अनुसरण कर सकते हैं जहां आप चूहों के खाने के बारे में एक दिलचस्प रिपोर्ट या टेलीविजन वृत्तचित्र देख सकते हैं।

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह पोस्ट केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हमारे पास निदान करने की क्षमता नहीं है और न ही पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने की क्षमता है। हम हमेशा अनुशंसा करते हैं कि आप पहले अपने पालतू जानवर के साथ एक भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं।

क्या आप चूहों के बारे में और जानना चाहते हैं?

हमें आशा है कि हमने इस आलेख में आपके प्रश्नों का उत्तर दिया है चूहों क्या खाते हैं. यदि आप और जानना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में जिज्ञासा या अधिक उत्तरों के लिए देखो, हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने में संकोच नहीं करते हैं पालतू जानवरया वेब सर्च इंजन का उपयोग करें:

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
संभव कारण है कि कुत्ते क्यों नहीं खाते हैंसंभव कारण है कि कुत्ते क्यों नहीं खाते हैं
जानवरों और सहानुभूति।जानवरों और सहानुभूति।
कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
बिल्ली और माउसबिल्ली और माउस
चूहों के लिए मूल देखभालचूहों के लिए मूल देखभाल
चबाने के बिना क्यों खाते हैं?चबाने के बिना क्यों खाते हैं?
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
» » चूहों क्या खाते हैं?
© 2021 taktomguru.com