taktomguru.com

बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा

शायद यह आपको लगता है कि बीच में बतख और हंस

 बहुत कम अंतर है, और कभी-कभी आप एक-दूसरे को भ्रमित भी करेंगे। एक प्रकृतिवादी को मत कहो: वह नाराज होगा। उनके लिए इन दो पक्षियों आप झिल्लीदार वे कई तरीकों से बहुत अलग हैं।

शुरू करने के लिए, बतख `बीक फ्लैट है, और यह पानी को फ़िल्टर करने, खाद्य पदार्थों को बनाए रखने में काम करता है, जबकि हंस की चोंच इसमें एक शंकुधारी आकार है और मुख्य रूप से घास को पकड़ने के लिए कार्य करता है। किसी कारण से बतख के पानी में रहते हैं तालाबों, हंस से अधिक लंबा

बतख के लक्षण

बतख एक पक्षी है। एक अंडाकार जानवर (जो अंडे देता है) और बहुभुज भी होते हैं, टर्की की तरह या चिकन बतख का वैज्ञानिक नाम है Anas platyrhynchos.

बतख गीत यह बहुत ही विशिष्ट और अचूक है। यह छोटी, शुष्क रोने से बना एक नाक ध्वनि है।

बतख वे बदलते हैं पक्षति साल में दो बार और बतख के पुरुष महिलाओं को महिलाओं की तुलना में अधिक सुंदर और जीवंत दिखाते हैं।

पंख नर और मादा बतख
नर और मादा बतख पंख

हमने इस पक्षी को "पाल्मिडिया" कहा है: चलो देखते हैं कि उस शब्द का क्या अर्थ है. आप जानते हैं कि पक्षियों के पैर कैसे हैं: उनके पास नाखूनों के साथ प्रदान की गई अच्छी और मजबूत उंगलियां हैं और शाखाओं पर फिट होने के लिए बनाई गई है। कल्पना कीजिए कि हम एक सामान्य पक्षी लेते हैं और इसे पानी में डालते हैं: कम या कुछ भी उसके पैरों की सेवा नहीं करेगा।

लेकिन यहां प्रकृति का हस्तक्षेप है: उन पक्षियों ने जलीय पर्यावरण को चुना है, उन्हें हजारों वर्षों के परिवर्तन के दौरान प्रदान किया है, तैराकी के लिए पूरी तरह अनुकूलित एक पैर और बिना, चले जाओ पानी में डुबोओ. एक पैर जिसके तीन पूर्ववर्ती उंगलियों को एक झिल्ली से जोड़ा जाता है जिसका आकार हाथ की हथेली की तरह दिखता है।

बतख पैर




एक बार बतख संतान के बारे में मादा ने अंडे रखे हैं, उन्हें एक अवधि के लिए सेते हैं 4 सप्ताह. बतख बहुत मूल्यवान होते हैं और वे जल्द ही खुद के लिए झुकने का प्रबंधन करते हैं। जीवन के पहले दिन वे तैरने और अपने आप को भोजन खरीदने की कोशिश करते हैं।

गोता लगाने के लिए उन्हें कुछ पूरक अभ्यास की आवश्यकता होती है, और लगभग चालीस दिनों के बाद वे स्वयं और स्वायत्तता से उड़ने के लिए तैयार होते हैं।

मादा बतख और युवा

बतख के प्रकार

घरेलू बतख वे एक जंगली प्रजननकर्ता से आते हैं: मल्लार्ड. उत्तरार्द्ध नॉर्डिक क्षेत्रों में अधिकांश वर्षों के लिए रहता है, लेकिन सर्दियों में, जब झीलों का पानी और नदियां बर्फ से ढकी हुई हैं और कोई भोजन नहीं खरीदा जा सकता है, मल्लार्ड दक्षिण के समशीतोष्ण जलवायु की ओर बढ़ता है। यह भी कहा जाना चाहिए कि घरेलू बतख को उठाया जा सकता है शुभंकर.

जंगली पक्षियों की अन्य प्रजातियों में से याद रखें बतख चम्मच, इसलिए इसकी चम्मच के आकार की चोंच के कारण बुलाया जाता है, जिसके साथ यह पानी को देखभाल के साथ ले जाता है।

  • बतख जार, झगड़ा और आक्रामक।
  • ताजे पानी के बतख गोताखोर, जो खतरों से बचने और पृष्ठभूमि में भोजन की तलाश करने के लिए कुशलतापूर्वक पानी के नीचे तैरता है।
  • समुद्र गोताखोर बतख, इसमें 21 प्रजातियां शामिल हैं और छोटे जानवरों द्वारा भी पोषित किया जाता है जो यह पानी के नीचे कुशलता से जाल में पड़ता है।
  • भारतीय धावक बतख, इसलिए जमीन पर इसकी गति के कारण बुलाया जाता है, जिसमें गर्दन फैलती है, जिसमें यह ऊर्ध्वाधर स्थिति में जाती है।
  • पेकिंगीस बतख, पंख के रूप में इसके नाम से संकेत मिलता है कि ध्वनि उत्पन्न नहीं करने की योग्यता है।

उड़ान बतख

आइए आखिरकार इसका जिक्र करें mandarin बतख, छोटे, लेकिन राजसी दृष्टिकोण के। इसमें कई प्रतिबिंबों के साथ पंखों की विविधता है, और सिर पर एक जिज्ञासु हरे रंग की तालाब से अलग है। यह बतख मुख्य रूप से पार्कों के झीलों और तालाबों में एक आभूषण के रूप में कार्य करता है, बतख घरेलू या जंगली हो सकते हैं। पहले और दूसरे दोनों टेबल के लिए एक अच्छा पकवान बनाते हैं। शरद ऋतु और सर्दियों में savages शिकार कर रहे हैं, एक समय जब छोटे लोग पहले से ही उगाए हैं, क्योंकि वे वसंत में पैदा हुए थे।

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा यह उपयोगी और उत्सुक परिणाम रहा है। यदि आप और अधिक उपयोग करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, हमारे अनुभाग के माध्यम से जाओ जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
मुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओंमुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओं
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
तुर्की के इतिहास और विशेषताओंतुर्की के इतिहास और विशेषताओं
पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।
बतख और उनकी विशेषताओंबतख और उनकी विशेषताओं
» » बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा
© 2021 taktomguru.com