taktomguru.com

कछुए

कछुए

से संबंधित है सरीसृप वर्ग, ठंडे खून वाले जानवर जो ज्यादातर मामलों में अंडे डालते हैं। डायनासोर युग में दोनों भूमि कछुए और पानी के कछुए पहले से मौजूद थे, लेकिन जाहिर है कि वे अब से अधिक "बख़्तरबंद" हो चुके हैं, क्योंकि वे इस दिन तक जीवित रहे हैं। में CurioSfera.com हम आपकी विशेषताओं, प्रकारों, जहां आप रहते हैं, आप क्या खाते हैं, आप कितना रहते हैं, इसकी देखभाल कैसे करें, इसे पालतू जानवर के रूप में रखने की युक्तियां और अधिक जानकारी की व्याख्या करें।

हम अपने लेख की भी सिफारिश करते हैं कछुए क्या खाते हैं

कछुए की विशेषताएं

कछुए एक सरीसृप है, इसलिए, इसकी मुख्य विशेषताएं (जैसे सरीसृप, उभयचर और मछली के बाकी हिस्सों में) जो उन्हें स्तनधारियों और पक्षियों से अलग करती है, वह है वे लगातार शरीर के तापमान को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं. इस कारण से उन्हें हमेशा पर्यावरण के माहौल में अनुकूल होना चाहिए जिसमें वे रहते हैं। यही कारण है कि वे बुलाए जाते हैं शीत-खून वाले जानवर या, एक और वैज्ञानिक शब्द, कशेरुकाओं के साथ heterotérmicos.

कछुए क्या है

सरीसृप के बारे में, और कछुआ और अन्य (के रूप में लंबाई, वजन और वर्ष "डाटा शीट" में दिखाई देता है कि आप जीवन नीचे देखें द्वारा दिखाया गया है) की एक प्रजाति के बीच उल्लेखनीय मतभेद के बावजूद कछुए इस से बच नहीं है कानून, लेकिन इसके वर्ग के सभी अन्य घटकों के संबंध में एक विशेष संरचना है: खोल. आइए यहां शुरू करें:

कछुए तकनीकी फ़ाइल

  • खंड: Vertebrates।
  • कक्षा: सरीसृप।
  • आदेश: Quelones।
  • उत्पत्ति: पूरे ग्रह।
  • लंबाई: 10 सेंटीमीटर से 1 मीटर तक।
  • वजन: 100 ग्राम से 800 किलोग्राम से थोड़ा अधिक।
  • शरीर का तापमान: पर्यावरण के आधार पर भिन्न होता है।
  • कछुए कितना रहता है: 25 से 200 साल तक।

कछुए का खोल

कछुए विवरणयह दो भागों द्वारा गठित होता है: एक गुंबद के रूप में एक बेहतर व्यक्ति कम या कम उत्तल, जिसे कहा जाता है खोल, और एक निम्नतम, बल्कि flattened, जिसे कहा जाता है छाती पर पहनने का कपड़ा. इन दोनों भागों को बाद में एक हड्डी पुल या लोचदार अस्थिबंधक द्वारा शामिल किया जाता है।

खोल को आंतरिक कंकाल या अन्य चौड़ी और फ्लैट हड्डियों की हड्डियों के परिवर्तन से बनाया गया है। अधिकांश प्रजातियों में, इसकी सतह ठोस प्लेटों से ढकी होती है, लेकिन कुछ मामलों में कोटिंग नरम त्वचा भी हो सकती है।

कछुए के कंकाल

कछुओं में एक कंकाल हैकछुओं का कशेरुका स्तंभ कम से कम 36 कशेरुकाओं (मनुष्य के 33 वर्ष) द्वारा गठित किया जाता है, लेकिन यह गर्दन के हिस्से में केवल मोबाइल है, जबकि बाकी को कारपस के लिए दृढ़ता से तय किया जाता है। आपको यह भी पता होना चाहिए कछुओं में कोई दांत नहीं है, जो वे एक बहुत तेज चोटी के साथ प्रतिस्थापित करते हैं। इसलिए, चबाओ मत, लेकिन भोजन को टुकड़ों में फेंक दें।

सिर और गर्दन

बच्चों के लिए कछुए की विशेषताओंके रूप में पिंस और पूंछ, भी सिर और गरदन उन्हें कार्पैस के बाहर छोड़ दिया जा सकता है या उन्हें वापस ले जाया जा सकता है (फिर भी कुछ प्रजातियों में गर्दन इतनी लंबी है कि यह कछुओं को पूरी तरह छुपाने की अनुमति नहीं देती है, बल्कि केवल कुछ हिस्सों में)। त्वचा सिर और गर्दन को ढंकना या प्लेटों से ढंका हो सकता है।

पैर

कछुए कैसे चलता हैकुछ छोटे मतभेदों को छोड़कर, जैसे कि खोल, जो जलीय प्रजातियों में हल्का है, यानी, "हाइड्रोडायनेमिक", ठीक है पैर जो कछुए और ताजे पानी के कछुओं के बीच अंतर बनाते हैं.

स्थलीय उंगलियों में शामिल हो गए हैं, ताकि बेहतर शरीर को भारी पकड़ सकें। दूसरी तरफ, जलीय कछुओं में उंगलियों को अलग किया जाता है, तैराकी जैसी गतिविधियों को अधिकतम करने के लिए, एक झिल्ली (बतख के ढेर पैर की तरह कुछ) द्वारा एक साथ शामिल हो जाते हैं।

कछुए कैसे सांस लेते हैं

समुद्री कछुए कैसे सांस लेते हैंयह एक और पहलू है जो कछुए को विशेष बनाता है, क्योंकि हम इसे किसी भी अन्य चौगुनी में नहीं पाते हैं। चूंकि इस सरीसृप को सांस लेने के दौरान, आपकी पसलियों के पिंजरे को स्थिर और स्थिर किया जाता है प्रेरित पैर और गर्दन की गतिविधियों के लिए धन्यवाद और समाप्त हो जाता है.

एक्वाटिक प्रजातियां आंत के अंतिम भाग का भी उपयोग करती हैं, जिनकी आंतरिक दीवारें सक्षम हैं पानी में मौजूद ऑक्सीजन अवशोषित करें. प्रैक्टिस में, वे बिल्कुल मछली की गिलियों की तरह काम करते हैं। किसी भी मामले में, अधिकांश कछुए एपेने डाइव्स करने में सक्षम होते हैं जो अक्सर बहुत लंबे होते हैं।

दृष्टि और सुनवाई

कछुए कैसे देखते हैं कछुए की आंख तीन पलकें से संरक्षित है जो कछुए को सुनिश्चित करते हैं सही दृष्टि. के लिए के रूप में कान, लंबे समय तक ऐसा माना जाता था कि यह केवल पानी या जमीन से प्रसारित कंपन लेने के लिए काम करता था। आज, हालांकि, हम जानते हैं कि ये जानवर हवा के माध्यम से प्रसारित कंपन को "सुनते हैं" और बिल्लियों की सुनवाई की ईर्ष्या को ईर्ष्या देने के लिए कुछ भी नहीं है।

क्या कछुए कान हैं?

कछुए कितने साल रहते हैंयह ज्ञात नहीं है कि क्यों कछुओं में एक इंसान की तरह बाहरी कान नहर नहीं होता है, लेकिन उनके कान होते हैं। आर्ड्रम (झिल्ली कि जब कंपन शोर के संचरण की अनुमति देता है) भी दिखाई नहीं दे रहा है।

जलवायु के अनुकूलन

जैसा कि हमने पहले ही कहा है, कछुए के पास कोई विकल्प नहीं है: पर्यावरण के सामान्य तापमान को अनुकूलित करने के लिए मजबूर किया जाता है जिसमें वे रहते हैं. लेकिन गर्मी और सर्दी के रूप में अलग-अलग स्थितियों का सामना करने के लिए वे क्या करते हैं? सरल, उनके व्यवहार को संशोधित करें। आइए इसे समझाने की कोशिश करें।

विशाल कछुएप्रत्येक प्रजाति, स्थलीय या जलीय, एक अच्छी तरह से परिभाषित आदर्श तापमान है, कुछ और अधिक डिग्री के साथ, जिसे हम सीमा के स्तर पर कॉल कर सकते हैं। जब मौसम इन सीमाओं के स्तर तक पहुंचता है, तो कछुए सूरज में आता है (बहुत कम तापमान के साथ), या गर्म होने पर छाया में शरण लेता है।

लेकिन जब सीमा स्तर अवधि सर्दी और गर्मी के रूप में, लंबे समय के लिए पार कर रहे हैं, कछुए पृथ्वी के क्षेत्रों में सुस्ती में गिर जाते हैं (हाँ, यह भी गर्मियों में जहां गर्मी के मौसम से मेल खाती है सूखे की अवधि)।

वे छेद खोदते हैं, पहले जमा किए गए आरक्षित भोजन के रूप में उपयोग करते हुए, उछाल और नींद में प्रवेश करते हैं। यह सब तब तक जब तक वे आपके शरीर का समर्थन कर सकते हैं तापमान स्तर वापस लौटते हैं।

कछुओं के बारे में जानकारी

कछुए मंजिल (विशाल गैलापागोस प्रतियां की तरह) पर धीरे-धीरे वजन क्रॉल, और उनके साल-कुछ प्रजातियों तालाबों में जीवन या प्रकाश तैराकी की दो सदियों से अधिक हो सकती।

वैसे भी, हम कह सकते हैं कि कछुए, हमारे जीवन हमेशा के लिए का हिस्सा हैं, हालांकि कुछ प्रजातियां, विशेषकर हाल के दिनों में के लापता होने, ठीक आदमी की अल्हड़ कार्रवाई की वजह से है, प्रत्यक्ष मैं वयस्क और अंडे पर कब्जा) या अप्रत्यक्ष विनाश और उनके निवास का प्रदूषण)।

कछुए के पूर्वजों




कछुए कैसे पैदा होते हैं200 9 साल पहले वे जुरासिक के दौरान अस्तित्व में थे, जब क्षितिज पर डायनासोर के बहुत लंबे साम्राज्य का अंत पहले से ही देखा जा रहा था। ये बख़्तरबंद प्राणियों थे, जो बाद में इस तरह के "परिवर्तन" के रूप में सामने आए, कुछ बदलावों के साथ।

ऐसा लगता है कि उनके अधिक आदिम पूर्वजों पृथ्वी पर कार्बोनिफेरस दौरान (360 मिलियन वर्ष पूर्व), एक छोटी पूंछ के साथ, बहुत व्यापक में छपी छोटे सरीसृप, के बारे में 50 सेंटीमीटर लंबी, एक बड़े और थोड़ा संकुचित शरीर की विशेषता थे टिप और छोटे पैरों पर आधार और संकीर्ण।

वे उभयचरों से विकसित हुए थे, शुष्क वातावरण में जीवन के लिए अनुकूलित पहली कशेरुक बन गए थे। उम्बे के लोगों के विपरीत उनके अंडे को पानी में जमा करने की आवश्यकता नहीं थी।

पहला कछुआ

पानी कछुएएक कछुए की सबसे पुरानी जीवाश्म अवशेष 220 मिलियन वर्ष पहले है। वे वर्तमान जर्मनी के एक क्षेत्र में पाए गए थे, जो उस समय शुष्क शुष्क मौसम के साथ एक शुष्क और अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्र था, हालांकि, वनस्पति के गीले और समृद्ध क्षेत्रों को वैकल्पिक रूप से बदल दिया गया था। झीलों और नदियों के बिस्तरों पर चलने के लिए अनुकूलित बड़े ताजे पानी के कछुए रहते थे।

भूमि कछुए या पानी कछुए?

हमेशा के रूप में सावधानीपूर्वक, अंग्रेजी में विभिन्न वातावरणों में रहने वाले कछुए को परिभाषित करने के लिए एक से अधिक शब्द होते हैं: असल में, वे कॉल करते हैं कछुआ समुद्र कछुए के लिए, कछुआ स्थलीय और के लिए टेरपनि ताजे पानी के लिए।

कछुए कैसे पुनरुत्पादित करते हैं

इटालियंस, बदले में, कॉल करें Tartaruga पानी कछुए और testuggine स्थलीय एक- स्पेनियों, हालांकि, हम खुद को कछुए के नाम पर सीमित करते हैं और उन्हें अलग करने के लिए कहते हैं कि वे "भूमि या भूमि कछुए"या फिर"पानी या पानी कछुए"।

लैटिन शब्द के बारे में एक जिज्ञासा tartaruchum जिससे हमारे कछुए पैदा हुए थे: इसका मतलब राक्षस है, तथ्य यह है कि क्यों कई सदियों तक, इन सरीसृपों को दुष्ट आत्माओं का अवतार माना जाता है।

उनके रिश्तेदारों के लिए, के रूप में समुद्री कछुए, कहने के लिए कि यह एक को बढ़ाने के लिए असंभव है, न केवल इसलिए कि सभी प्रजातियां संरक्षित हैं और कब्जा नहीं किया जा सकता है, बल्कि यह भी कि हम घर पर एक बड़े पूल के आयामों के साथ एक मछलीघर कैसे रखेंगे और रोजाना ताजा जेलीफ़िश के साथ भोजन तैयार करेंगे? हालांकि, समुद्री कछुओं को हाइलाइट करने के लायक हैं।

ये महान transoceanic यात्रियों हैं जलीय सरीसृप शब्द की सच्ची भावना में, क्योंकि वे हमेशा नमक के पानी में रहते हैं और केवल अंडे डालने के लिए छोड़ देते हैं। उनके forelegs बड़े spatulas बन गए हैं जो ऊन के रूप में काम करते हैं, जबकि बाद वाले, छोटे और अविकसित, उन्हें rudders के रूप में उपयोग करते हैं।

कछुए के प्रकार

अब अध्ययन किया गया है और 250 से अधिक की पहचान की गई है कछुए प्रजातियां, जिनमें से 180 से अधिक हैं ताजे पानी के कछुए. आइए कुछ सबसे आम उदाहरण देखें:

सामान्य स्थलीय कछुए।

एक कछुए का विवरणधीरे, कोमल, रोगी, आम भूमि कछुआ शायद आदमी के लिए सबसे सहानुभूति, ठीक धीमी आंदोलनों साँप, आक्रामकता की कमी है और उन्हें ऊपर उठाने में आसानी के कारण है। बहुत से लोग उन्हें बगीचे में रखते हैं, जहां वे सलाद, कीड़े और घोंघे पर खिलाते हैं।

सामान्य जलीय कछुए

कछुए का प्रजननहमारे समुद्र में तैराकी देखना संभव है। कछुए मुखौटा जलीय प्रजातियों में से सबसे छोटा है, अधिकतम लंबाई एक मीटर और वजन जो 80 से 400 किलोग्राम के बीच भिन्न हो सकता है। तटीय क्षेत्रों में जहां पानी बहुत गहरा कभी कभी नहीं है सतह साँस लेने के लिए के लिए आता है और यदि समुद्र शांत है, यह अपने आप को समय की लंबी अवधि के लिए लहरों से हिल जा बताने के लिए है में मुख्य रूप से रहते हैं।

कछुआ कताई

कछुए को खिलाानायह उत्तरी अमेरिका की नदियों में रहता है और कुछ भी अच्छी तरह से नहीं, हालांकि यह नीचे चलने के लिए आगे बढ़ना पसंद करता है। यह बहुत ही कमजोर है और आमतौर पर मछली पर खिलाता है, लेकिन गांवों को बतख, मुर्गियों और अन्य घरेलू जानवरों को चुरा लेने के लिए भी जाता है।

लेदरबैक कछुए

कछुए पालतू जानवरयह एक विशाल समुद्री प्रजाति है जो 800 किलोग्राम वजन कर सकती है। सभी महासागरों में रहते हैं और अंडों को रेत के नीचे जमा करते हैं, लगभग एक मीटर गहराई से।

मगरमच्छ कछुए

पशु कछुएयह ताजे पानी के कछुए का सबसे बड़ा है। वह धीमी और गहरी नदियों में संयुक्त राज्य अमेरिका में रहता है। झीलों, दलदल और कभी-कभी, अनुमानों के नमकीन पानी में। तड़क कछुए के विपरीत, यह एक "निष्क्रिय" जैकेट के रूप में यह खुला उसके मुंह के साथ बिस्तर पर स्थिर बनी हुई है, एक लाल और मोबाइल उपांग आकार का कीड़ा, पशु चारे के रूप में इस्तेमाल किया द्वारा उसे मछली को आकर्षित है।

यूरोपीय मार्श कछुए

घरेलू कछुएयह एक कछुआ है जो बहुत धीरे-धीरे चलता है लेकिन बहुत तेज तैराकी है। वह बैंकों में या गिरने वाले पेड़ के तने पर सूरज में डुबोना पसंद करता है। उनका पसंदीदा भोजन छोटे जानवरों की तरह है, जैसे विभिन्न पक्षियों की मछली और लड़कियों, जो वह अविश्वसनीय क्रोध के साथ पीछा करता है और काटता है। उनके जीवन की अवधि असाधारण है: वह 170 साल तक पहुंच सकता है।

गैलापागोस का कछुआ

इसे गैलापागोस का विशाल कछुआ भी कहा जाता है और अतीत में यह समुद्री डाकू और व्हेल शिकारी के कारण विलुप्त होने की कगार पर था, जिसने अपने मांस और इसकी वसा का उपयोग किया था। इन विशाल सरीसृपों, जो अब सख्ती से संरक्षित हैं, वर्षा के पानी के पूल में आधा दफन करने के लिए लंबे समय तक खर्च करना पसंद करते हैं, जो पहुंच के भीतर किसी भी प्रकार की सब्जी को भस्म करते हैं।

क्या आप कछुओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं कछुए मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप इसके बारे में अधिक समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं पशु दुनिया, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं जानवरों. आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया, तो आप इसे सोशल नेटवर्क पर या अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
2 × 1 "पशु समाचार" में।2 × 1 "पशु समाचार" में।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
अपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदमअपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदम
क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?
कछुए खोल की उपयोगिताकछुए खोल की उपयोगिता
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
© 2021 taktomguru.com