taktomguru.com

अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है

बेल या बेल

यह एक पौधे है जिसका फल, अंगूर, आपने शायद एक से अधिक अवसरों पर खाया है। या शायद आप शराब पी चुके हैं, जो आप इससे प्राप्त करते हैं। इस पौधे के कई अलग-अलग प्रकार हैं और इसी तरह, विभिन्न रंगों और विशेषताओं के साथ अंगूर भी हैं।

में CurioSfera.com हम समझाते हैं कि अंगूर और उसका फल कैसा है, अंगूर। इसके इतिहास, इसकी खेती और कई और उत्सुक तथ्यों।

बेल की विशेषताएं

चलो देखते हैं कि बेल कैसा है। इसका वैज्ञानिक नाम है Vitis vinifera और एक ही परिवार से 66 विभिन्न प्रजातियां या दाखलताओं के प्रकार हैं:

बेल की विशेषताएं कैसी है?

  • उनके जड़ों वे सभी दिशाओं में भूमिगत विस्तार करते हैं।
  • ट्रंक यह मोड़ और मोटा है। यह आमतौर पर बहुत छोटा और वुडी है।
  • शाखाओं या उपजी उन्हें शूट कहा जाता है और बहुत लंबा हो सकता है (बीस मीटर से अधिक तक)। जैसे ही वे बढ़ते हैं वे हल्के भूरे रंग के स्वर प्राप्त करते हैं।
  • पत्तियां, ऊपर चिकनी और चमकीले हरे रंग के हैं, नीचे थोड़ा बालों और हल्के हरे रंग के हैं। आम तौर पर उन्हें पोम्पानो कहा जाता है। पतझड़ में, गिरने से पहले वे एक पीला रंग बदल जाते हैं।
  • टेंड्रील्स, जो फिलामेंट्स हैं जो उनके आधार पर सर्पिल हैं, एक छोटी सी जगह में बेल या बेल को एकजुट रहने की अनुमति देते हैं। उनके साथ पौधे चढ़ सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे पकड़ने के लिए वे जमीन पर फैलते हैं।
  • आपके फूल वे 5 पंखुड़ियों हैं और सच में, वे बहुत सुंदर नहीं हैं। वे वसंत ऋतु में उभरते हैं और उनका रंग हरा और पीला होता है। अंत में, फूल फल, पीले, नीले या काले हो जाते हैं: अंगूर.

शायद आप भी रुचि रखते हैं: जैतून का पेड़ कैसा है.

अंगूर कैसा है

बेल वह पौधे है जो अंगूर पैदा करता है. रंग भिन्न हो सकता है, लेकिन जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के गर्म गर्मी के महीनों के दौरान फल हमेशा तालिका में सबसे अच्छा होता है। अलग अंगूर के रंग वे हैं:

अंगूर कैसा है

  • सफेद अंगूर
  • काला अंगूर
  • लाल अंगूर
  • गुलाबी अंगूर
  • पीला अंगूर

अंगूर कई अनाज के संघ द्वारा गठित बंच के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। कहा गया अनाज का रंग, जैसा कि हमने पहले ही कहा है, बहुत विविध, साथ ही साथ उनके आकार और आयाम भी हो सकते हैं।

  1. छोटे अनाज हैं, जैसे कि किशमिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  2. मध्यम अनाज, उदाहरण के लिए शराब के लिए अंगूर के उन।
  3. मोटे अनाज, टेबल अंगूर के विशिष्ट।

के लिए के रूप में इसका रूप, अनाज गोल, अंडाकार और यहां तक ​​कि मुड़ सकते हैं।

अंगूर ऊर्जा देता है और खनिज, शर्करा और विटामिन में समृद्ध है। कुछ डॉक्टर, फसल की अवधि के दौरान, इसे एक इलाज के रूप में लिखते हैं, भाग्यशाली मरीज को दिन में दो किलो खाने के लिए आदेश देते हैं, क्योंकि इस समय यह अधिक विटामिन होता है।

वयस्क, हालांकि, आमतौर पर अंगूर का एक और तरीके से उपभोग करना पसंद करते हैं: वे इसे पीते हैं शराब के रूप में.

अंगूर, कुचल और बिल्लियों नामक बड़े कंटेनर में किण्वन डाल दिया। एक निश्चित समय के बाद यह विशिष्ट स्वाद और गंध के साथ एक तरल पैदा करता है: यह शराब है, सबसे पुरानी, ​​सबसे सराहनीय और कभी भी पर्याप्त वजन वाले पेय पदार्थों में से एक नहीं है।

बेल की खेती कैसी है

बेल उगाया जाता है भूमध्य सागर, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के देशों में, मुख्य रूप से, हालांकि यह अन्य देशों में भी मौजूद है।

दाख की बारियां में वाइन की खेती

जैसा कि वर्जील ने कहा, महान लैटिन कवि, बेल को पहाड़ियों और सूरज पसंद है। प्रभावी ढंग से। के अंगूर के बागों पहाड़ियों में स्थित सबसे सराहनीय वाइन प्राप्त होते हैं, आमतौर पर दूसरों की तुलना में मजबूत होते हैं।




वैसे, आप यहां के बारे में पता लगा सकते हैं शराब का मूल और इतिहास.

इस पौधे की खेती इसके लिए बहुत सारी देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि आमतौर पर कीटों द्वारा हमला किया जाता है, विशेष रूप से ज्ञात और डरावना डाउन फफूल्डेरा।

इस कारण से, किसान रासायनिक उत्पादों का सहारा लेते हैं जो इन क्षेत्रों में इन बीमारियों की उपस्थिति को रोकते हैं।

बेल या बेल का इतिहास

बाइबिल के अनुसार, नूह ने एक दाख की बारी लगाई, और यह संभव है कि उसने जानवरों के साथ सन्दूक में शराब का एक वाट डाला।

प्राचीन मिस्र भी अच्छी वाइन के प्रेमियों के थे, कि इतने इतना अपने चित्रलेख (लेखन की एक स्थानिक फार्म) साल 2400 ई.पू. जिसमें उन्होंने बताते हैं कि कैसे शराब की खेती की गई हैं।

प्राचीन ग्रीक और रोमन पीछे नहीं थे: उनके देवताओं में से एक था जिसे रोम में बुलाया गया था Bacchus और ग्रीस में Dionisio, जिनके लिए उन्होंने पुरुषों को बेल देने की महान योग्यता को जिम्मेदार ठहराया।

बेल का इतिहास

बैचस दुनिया भर में खुशी से चले गए और उसके बाद डंक्स की एक मजेदार कंपनी और गंभीर रूप से किसी को भी दंडित किया जो उसके साथ पीने से इनकार कर दिया।

लेकिन बैचस से अपनी योग्यता को हटाने के बिना, विद्वानों का दावा है कि शराब की बेल (लैटिन में «विटामिन vinifera» इसकी उत्पत्ति कैस्पियन सागर के बगल में थी, वर्तमान में ईरान और दक्षिणी रूस के बीच एक क्षेत्र में।

वहां से, तुर्की और ग्रीस के माध्यम से, यह इटली और फ्रांस में चला गया। रोमन बाद में इसे जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन ले गए, जिसे बाद में दुनिया में जाना जाता है।

अंगूर के बारे में वीडियो

नीचे आप इस दिलचस्प वीडियो को विस्तारित करने के लिए देख सकते हैं अंगूर और अंगूर के बारे में जानकारी:

बेल पर ऑडियो

अंगूर या बेल और उसके फल, अंगूर के बारे में अधिक जानकारी रखने के लिए आप इस ऑडियो को भी सुन सकते हैं:

क्या आप अंगूर और अंगूर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है आपको यह पसंद आया यदि आप चाहें, तो इस श्रेणी में और भी समान लेख हैं विज्ञान. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में पूछ सकते हैं कि आप अपने प्रश्नों के उत्तर पाने के लिए नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रिसमस पर हमारे कुत्ते के लिए खतरेक्रिसमस पर हमारे कुत्ते के लिए खतरे
10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं
Harlequin या कुलीन तितलीHarlequin या कुलीन तितली
सियामी बिल्ली कैसा हैसियामी बिल्ली कैसा है
आलू या आलू का इतिहासआलू या आलू का इतिहास
अंगूर और किशमिश द्वारा विषाक्तताअंगूर और किशमिश द्वारा विषाक्तता
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपतमक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत
थ्रश या टर्डस विशेषताओंथ्रश या टर्डस विशेषताओं
» » अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है
© 2021 taktomguru.com